Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 July 2020

गूगल ने देश की डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था को प्रोत्‍साहन देने के लिए भारत में 75 हजार करोड रुपये के निवेश की घोषणा की

गूगल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुंदर पिचाई ने भारत के डिजिटीकरण कोष (Google For India Digitization Fund) के लिए अगले 5 से 7 वर्षों में 75 हजार करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की। गूगल फॉर इंडिया इवेंट के अवसर पर संबोधित करते हुए श्री पिचाई ने कहा कि यह कदम भारत के भविष्य और इसकी डिजिटल अर्थव्यवस्था में कंपनी के विश्वास का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि इन निवेशों का जोर भारत के डिजिटीकरण के चार प्रमुख क्षेत्रों पर रहेगा। इससे हर भारतीय के लिए स्वयं की भाषा में सस्ती और सुलभ जानकारी मिलेगी, भारत की अनूठी जरूरतों के लिए नए उत्पादों और सेवाओं का निर्माण होगा, डिजिटल परिवर्तन में लगे व्यवसायों को सशक्त बनाए जा सकेगा और शिक्षा और कृषि तथा स्वास्थ्य सेवा जैसे सामाजिक क्षेत्रों में प्रौद्योगिकी और कृत्रिम बुद्धिमत्ता का लाभ उठाया जा सकेगा।

अमेरिका 2019-20 में भारत का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बना

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार संयुक्त राज्य अमेरिका वित्तीय वर्ष 2019-20 के दौरान भारत का शीर्ष व्यापारिक भागीदार बना हुआ है। यह लगातार दूसरा वित्तीय वर्ष है जब संयुक्त राज्य अमेरिका भारत का शीर्ष व्यापार भागीदार बन गया है (वित्तीय वर्ष 2018-19 में संयुक्त राज्य अमेरिका भारत के शीर्ष व्यापारिक भागीदार बनने के लिए पीपल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना से आगे निकल गया था), जो दोनों देशों के बीच लगातार बढ़ रहे आर्थिक संबंधों का संकेत देता है। अमेरिका और भारत के बीच एक संभावित ट्रेड डील पर बातचीत चल रही है, उम्मीद है कि नवंबर 2020 में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले, एक ट्रेड डील पर हस्ताक्षर किए जाने की सबसे अधिक संभावना है।

उच्‍चतम न्‍यायालय ने केरल में श्रीपदमनाभस्‍वामी मन्दिर के प्रशासन का त्रावणकोर राजशाही परिवार का अधिकार बरकरार रखा

देश के सबसे धनवान मंदिरों में एक केरल के श्रीपद्मनाभस्वामी मंदिर के प्रबंधन और संपत्ति के संबंध में सुप्रीम कोर्ट ने अहम फैसला सुनाया है। कोर्ट ने त्रवणकोर के पूर्व राज परिवार को श्रीपद्मनाभस्वामी मंदिर के सेवादार और प्रबंधन के अधिकार को मान्यता दी है। सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर का प्रबंधन राज्य सरकार को एक ट्रस्ट बनाकर सौंपने के केरल हाई कोर्ट के आदेश को चुनौती देने वाली त्रवणकोर के पूर्व राज परिवार की अपील स्वीकार कर ली है। सुप्रीम कोर्ट ने मंदिर प्रबंधन के लिए सलाहकार और प्रशासनिक, दो कमेटियां बनाने और किसी प्रतिष्ठित चार्टर्ड अकाउंटेंट से 25 वर्षो का ऑडिट कराए जाने का भी आदेश दिया है। कोर्ट ने फैसले में मंदिर की संपत्ति की सुरक्षा और प्रबंधन तथा श्रद्धालुओं की सुविधा बढ़ाने के तो आदेश दिए हैं, लेकिन कल्लार बी यानी रहस्यमय माने जाने वाले छठे कक्ष को खोलने का स्वयं आदेश नहीं दिया है। कक्ष खोलने का निर्णय सलाहकार और प्रशासनिक समिति पर छोड़ा गया है।कोर्ट के आदेश पर मंदिर के पांच कक्ष (कमरे) पहले खोले जा चुके हैं और उससे निकली लाखों की संपत्ति और आभूषणों की सूची बनाई जा चुकी है, लेकिन कक्ष बी को खोलने पर कोर्ट ने रोक लगा दी थी। कल्लार बी के बारे में मान्यता है कि अगर इसे खोला गया तो कुछ अनिष्ट हो सकता है। न्यायालय ने कहा है कि इस बीच अंतरिम उपाय के तौर पर तिरूवनंतपुरम के जिला न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक प्रशासनिक समिति का गठन किया जाए जो मंदिर के प्रशासन का काम देखेगी। इस ऐतिहासिक मंदिर का पुनर्निर्माण 18वीं शताब्दी में त्रावणकोर के तत्कालीन राजघराने ने किया था।

इसरो अध्यक्ष के.शिवन को वॉन कर्मन पुरस्कार

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के अध्यक्ष के.शिवन को इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ एस्ट्रोनॉटिक्स (आइआइए) की ओर से वर्ष 2020 का वॉन कर्मन पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। यह पुरस्कार अकादमी का सर्वोच्च सम्मान है। इस अवॉर्ड का नामकरण थियोडोर वॉन कर्मन के नाम पर रखा गया था जो एक शीर्ष एयरोस्पेस वैज्ञानिक थे। विशेष रूप से वायुगतिकी (एयरोडायनामिक्स) में योगदानों के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाता है। आइएएए की स्थापना भी वॉन कर्मन ने ही की थी और वे संगठन के पहले अध्यक्ष भी थे। उन्हीं की याद में वॉन कर्मन पुरस्कार की स्थापना वर्ष 1987 में की गई थी। यह अकादमी का प्रमुख पुरस्कार है।

डॉक्‍टर विधू पी. नायर, तुर्कमेनिस्‍तान में भारत के अगले राजदूत

डॉक्‍टर विधू पी. नायर को तुर्कमेनिस्‍तान में भारत का अगला राजदूत नियुक्‍त किया गया है। भारतीय विदेश सेवा के 2002 बैच के अधिकारी डॉक्‍टर नायर इस समय विदेश मंत्रालय में निदेशक के पद पर काम कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश सरकार ने ‘रोको-टोको’ अभियान की घोषणा की

COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के खिलाफ अपनी लड़ाई में, मध्य प्रदेश सरकार आगामी दिनों में ‘रोको-टोको’ नाम से एक अभियान शुरू करेगी। यह अभियान उन लोगों पर केंद्रित होगा जो मध्य प्रदेश राज्य में मास्क नहीं पहन रहे हैं। राज्य में रोको-टोको अभियान को चुनिंदा संगठनों द्वारा स्वेच्छा से चलाया जाएगा। चूंकि राज्य भर में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य है, इसलिए इस अभियान के तहत स्वयंसेवकों को उन लोगों को मास्क प्रदान करने का काम सौंपा जाएगा, जिन्होंने इसे सार्वजनिक स्थानों पर नहीं पहना है और उस व्यक्ति से मास्क की कीमत के एवज में 20 रुपये का शुल्क लिया जाएगा। इस अभियान के दिशानिर्देशों के तहत, यह सूचित किया गया है कि राज्य भर के प्रत्येक जिले में, स्वयंसेवकों के लिए संगठनों का चयन करने के लिए कलेक्टर जिम्मेदार होंगे। अभियान के तहत मास्क शहरी स्थानीय निकायों द्वारा ‘जीवन शक्ति योजना’ (शहरी महिलाओं के लिए अप्रैल 2020 में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू) के तहत स्वयंसेवकों या संगठनों को क्रेडिट पर प्रदान किए जाएंगे।

एन्ड्रेज दुडा ने पोलैंड में राष्ट्रपति चुनाव जीता

पोलैंड के वर्तमान राष्ट्रपति एन्ड्रेज दुडा ने 2020 राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की, उन्होंने 1,04,13,094 वोट के दूसरे दौर में हासिल किये, उन्होंने कुल वैध मतों के 51.21 प्रतिशत के साथ बहुमत के आंकड़े को पार किया। दुडा के प्रतिद्वंद्वी रफाल ट्राजास्कॉस्की ने कुल वैध मतों में से 48.79 प्रतिशत मत हासिल किये, उन्होंने 99,21,219 वोट हासिल किए। 2019 के आंकड़ों के अनुसार पोलैंड की जनसंख्या 3.8 करोड़ से थोड़ी अधिक है। मतदान के दूसरे दौर के दौरान 68.90 प्रतिशत मतदान हुआ। एन्ड्रेज दुडा का वर्तमान कार्यकाल 6 अगस्त, 2020 को समाप्त हो जाएगा, इस जीत के साथ वह एक और पांच साल के कार्यकाल के लिए पोलैंड के राष्ट्रपति के रूप में कार्य करते रहेंगे।

NATGRID ने 14,000 पुलिस स्टेशनों के लिंक वाले डेटाबेस तक पहुंचने के लिए NCRB के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

हाल ही में ‘नेशनल इंटेलिजेंस ग्रिड’ (National Intelligence Grid- NATGRID) द्वारा ‘राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो’ (National Crime Records Bureau- NCRB) के साथ ‘प्रथम सूचना रिपोर्ट’ (First Information Reports-FIR) तथा चोरी के वाहनों पर केंद्रीकृत ऑनलाइन डेटाबेस तक पहुँच सुनिश्चित करने के लिये एक समझौते पर हस्ताक्षर किये गए हैं। NATGRID ‘वन-स्टॉप डेस्टिनेशन’ (One-Stop Destination) के माध्यम से सुरक्षा एवं खुफिया एजेंसियों से डेटाबेस/सूचनाओं को एकत्र कर उनका उपयोग करने तथा बैंकिंग और टेलीफोन विवरण से संबंधित डेटाबेस/सूचनाओं तक पहुँचने सुनिश्चित करने के लिये एक सुरक्षित प्लेटफॉर्म विकसित करने में मदद करेगा। यह समझौता NATGRID को ‘अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम’ (Crime and Criminal Tracking Network and Systems- CCTNS) के माध्यम से डेटाबेस/सूचना तक पहुँच प्रदान करने वाला एक ऐसा मंच है जो लगभग 14,000 पुलिस स्टेशनों को आपस में जोड़ता है। सभी राज्य पुलिस स्टेशनों को ‘अपराध और आपराधिक ट्रैकिंग नेटवर्क और सिस्टम’(Crime and Criminal Tracking Networks and Systems- CCTNS) में ‘प्रथम सूचना रिपोर्ट’ (First Information Reports-FIR) दर्ज करना अनिवार्य होगा।

स्मार्ट सिटी मिशन ने भारत Cycles4Change चैलेंज के लिए पंजीकरण खोला

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के स्मार्ट सिटी मिशन ने 25 जून 2020 को हरदीप सिंह पुरी, राज्य के आवास और शहरी मामलों के मंत्री द्वारा लॉन्च किए गए भारत Cycles4Change चैलेंज के लिए पंजीकरण खोला। इस आयोजन के दौरान चुनौती का एक संक्षिप्त विवरण दिया गया और भाग लेने वाले शहरों के आवेदन जमा करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया गया था

बैंक के कार्डधारकों के लिए वीजा सुरक्षित करने के लिए फेडरल बैंक के साथ वीज़ा पार्टनर्स

वीजा, फेडरल बैंक के साथ साझेदारी में प्रवेश करेगा ताकि बैंक के कार्डधारकों को Visa Secure प्रदान की जा सके। Visa Secure जारीकर्ता और व्यापारियों को ऑनलाइन धोखाधड़ी से निपटने के लिए अतिरिक्त authentication layers प्रदान करेगा। इसके अतिरिक्त, उन्नत प्रौद्योगिकी उपभोक्ताओं को एक त्वरित और सुचारू चेकआउट अनुभव प्रदान करती है।

वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी में 4.5 फीसद के संकुचन का अनुमानः फिक्की का सर्वेक्षण

उद्योग मंडल फिक्की ने वित्त वर्ष 2020-21 में देश की सालाना जीडीपी वृद्धि में 4.5 फीसद के संकुचन का अनुमान जाहिर किया है। फिक्की के इकोनॉमिक आउटलुक सर्वे में कहा गया है कि दुनियाभर में कोविड-19 के तेजी से प्रसार की वजह से पैदा हुए आर्थिक एवं स्वास्थ्य संबंधी संकट के कारण वह अपने पूर्व के अनुमान में भारी संशोधन कर रहा है। उद्योग मंडल ने जनवरी, 2020 के अपने सर्वेक्षण में 5.5 फीसद की जीडीपी वृद्धि का अनुमान जाहिर किया था। महामारी की वजह से आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई हैं क्योंकि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन लागू हुआ था।

मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल एवं मोबाईल एप को राष्ट्रीय पुरस्कार, “एलिट्स एक्सीलेंस अवार्ड्स-2020″ से नवाजा गया

छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना और अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए तैयार की गई मुख्यमंत्री दर्पण वेबसाईट एवं मोबाईल एप को राष्ट्रीय स्तर पर एलिट्स एक्सीलेंस अवार्ड्स से नवाजा गया है। छत्तीसगढ़ राज्य को यह सम्मान देश के प्रतिष्ठित आईटी संस्थान एलिट्स टेक्नोमीडिया, नई दिल्ली ने ‘डिजिटल इंडिया पहल’ के अंतर्गत प्रदान किया है।

सचिन अवस्थी को लंदन में मिला प्रतिष्ठित ग्लोबल हयूमेनेटेरियन अवार्ड

नेशनल मीडिया क्लब के अध्यक्ष सचिन अवस्थी (Sachin Awasthi) को प्रतिष्ठित ग्लोबल हयूमेनेटेरियन अवार्ड 'टॉप पब्लिसिस्ट' से नवाजा गया है। सचिन यह अवार्ड पाने वाले 35 देशों के उन 100 अवार्डियों में से एक हैं, जिन्हें इसके लिए विश्व स्तर पर चयनित किया गया। सचिन को यह अवार्ड लंदन में आयोजित एक वेबिनार (ऑनलाइन सेमीनार) के जरिए प्रदान किया गया।

भारतीय रेलवे 2030 तक "हरित रेलवे" बनने के मिशन मोड पर (शून्य कार्बन उत्सर्जन)

रेल मंत्रालय ने 2030 तक भारतीय रेलवे को पूरी तरह हरित ऊर्जा से संचालित करने का लक्ष्‍य निर्धारित करने के साथ, ग्लोबल वार्मिंग और जलवायु परिवर्तन से निपटने की दिशा में कई बड़ी पहल की है। रेलवे विद्युतीकरण, लोकोमोटिव और ट्रेनों की ऊर्जा दक्षता में सुधार के साथ स्थाई उपकरणों और प्रतिष्ठानों/स्टेशनों के लिए हरित प्रमाणन हासिल करने, डिब्बों में जैव शौचालय बनाए जाने तथा अपनी ऊर्जा जरुरतों के लिए नवीकरणीय स्रोतों पर निर्भरता तथा शून्य कार्बन उत्सर्जन को प्राप्त करना इस रणनीति का हिस्‍सा है। भारतीय रेलवे ने 40,000 से अधिक (आरकेएम) (व्‍यस्‍त मार्गों में से 63%) का विद्युतीकरण पूरा कर लिया है, जिसमें 2014-20 के दौरान 18,605 किलोमीटर मार्ग का विद्युतीकरण कार्य किया गया है। इससे पहले, 2009-14 की अवधि के दौरान केवल 3,835 किमी मार्ग का विद्युतीकरण पूरा हुआ था। भारतीय रेलवे ने वर्ष 2020-21 के लिए 7000 किलोमीटर मार्ग के विद्युतीकरण का लक्ष्य तय किया है। व्‍यस्‍त नेटवर्क के सभी मार्गों के दिसंबर 2023 तक विद्युतीकरण करने की योजना बनाई गई है।

नीति आयोग ने HLPF में प्रस्तुत की स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा 2020 रिपोर्ट

नीति आयोग द्वारा सतत विकास, 2020 पर भारत की दूसरी स्वैच्छिक राष्ट्रीय समीक्षा (Voluntary National Review -VNR) रिपोर्ट, संयुक्त राष्ट्र के उच्च-स्तरीय राजनीतिक फोरम (United Nations High-level Political Forum) में प्रस्तुत की गई है। इस रिपोर्ट का शीर्षक "Decade of Action: Taking SDGs from Global to Local" है, और यह भारत में 2030 एजेंडा को अपनाने और लागू करने के लिए जिम्मेदार है। VNR एक महत्वपूर्ण घटक है जो 2030 एजेंडा और एसडीजी की प्रगति और कार्यान्वयन की समीक्षा करता है। नीति आयोग को इसे लागू करने के साथ-साथ राष्ट्रीय और उप-राष्ट्रीय स्तर पर SDG की निगरानी के लिए अधिकृत किया गया है। उच्च-स्तरीय राजनीतिक मंच (HLPF) 17 सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को लागू करने की प्रगति और समीक्षा करने का सबसे महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय मंच है। HLPF की बैठक प्रतिवर्ष UN की आर्थिक और सामाजिक परिषद (ECOSOC) के तत्वावधान में आयोजित की जाती है।

भारतीय सेना के लिए ‘रेवेन’ और ‘स्पाइक फायरफ्लाई’ का अधिग्रहण किया जा सकता है

भारतीय सेना की इन्फेंट्री को तेज करने के प्रयास जारी है, रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) द्वारा संयुक्त राज्य अमेरिका से दूर से नियंत्रित मानव रहित हवाई वाहन- रेवेन और इज़राइल के स्पाइक फायरफ्लाई 'लॉयटरिंग' का अधिग्रहण करने की संभावना है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 200 AeroVironment RQ-11 रेवेन की खरीद और इजरायल के स्पाइक फायरफ्लाई की खरीद की वार्ता अग्रिम स्तर पर है। RQ-11 रेवेन एक रिमोट नियंत्रित मानव रहित हवाई वाहन है जिसे हाथ से लॉन्च किया जा सकता है। यह AeroVironment (अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित रक्षा ठेकेदार) द्वारा निर्मित किया गया है। RQ-11 रेवेन 45-97 किलोमीटर प्रति घंटे के बीच की गति के साथ जमीनी स्तर से 500 फीट की ऊंचाई तक उड़ सकता है। RQ-11 रेवेन 10 किलोमीटर तक उड़ान भर सकता है। स्पाइक फायरफ्लाई 'लॉयटरिंग' हथियार एक किमी की सीमा के भीतर छिपे हुए दुश्मन सैनिकों पर एक सटीक प्रहार कर सकता है।

IRDAI ने बीमा कंपनियों को कोरोना कवच बीमा पॉलिसी लॉन्च करने की दी मंजूरी

सामान्य और स्वास्थ्य बीमा क्षेत्र की कंपनियों को कम अवधि के लिए ‘Corona Kavach' स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों को शुरू करने के लिए भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India-IRDAI) से मंजूरी मिल गई है। अल्पकालिक "कोरोना कवच" स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में कोरोनावायरस बीमारी के कारण होने वाले चिकित्सा खर्चों को कवर किया जाएगा। साथ ही पॉलिसी में अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के दौरान COVID-19 के कारण होने वाली किसी भी सहरुग्णता (co-morbid) परिस्थिति को भी कवर किया जाएगा।

एशिया कप टूर्नामेंट को जून 2021 तक के लिए किया गया स्थगित

एशियाई क्रिकेट परिषद (Asian Cricket Council) ने Covid-19 महामारी के मद्देनजर एशिया कप क्रिकेट टूर्नामेंट को जून 2021 तक स्थगित करने की घोषणा की है। इस टूर्नामेंट को पहले सितंबर 2020 में आयोजित किया जाना था। भारत टूर्नामेंट के इतिहास की सबसे सफल टीम है और पिछले दो टूर्नामेंट जीतकर डिफेंडिंग चैंपियन है। एशिया कप 2020 की मेजबानी पाकिस्तान को करनी थी, लेकिन कोरोनोवायरस महामारी और सुरक्षा कारणों से टूर्नामेंट को बाद में श्रीलंका में आयोजित करने का फैसला किया गया था, क्योंकि श्रीलंका इस महामारी से सबसे कम प्रभावित देश है। अब श्रीलंका 2021 में एशिया कप की मेजबानी करेगा जबकि पाकिस्तान को 2022 में मेजबानी का अधिकार दिया गया है।

सिक्किम में नेपाली कवि आदिकवि भानू भक्‍त आचार्य की 206वीं जयंती मनाई गई

सिक्किम में नेपाली कवि आदिकवि भानू भक्‍त आचार्य की 206वीं जयंती मनाई गई। नेपाली साहित्‍य परिषद ने गंगटोक में भानू उद्यान में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर राज्‍यपाल गंगा प्रसाद और मुख्‍यमंत्री प्रेम सिंह तमांग उपस्थित थे।

जाने-माने कार्टूनिस्ट अवाद बिन हसन जामी का निधन

जाने-माने गुजराती कार्टूनिस्ट अवाद बिन हसन जामी का निधन। वे 'जामी' नाम से लोकप्रिय थे। उनके कार्टून पिछले दो दशकों से गुजरात की प्रमुख पत्रिका "अभियान" में नियमित रूप से प्रकाशित होते रहे है। इसके अलावा उन्होंने गुजराती अख़बार Phhulchhab में एक कार्टूनिस्ट के रूप में भी काम किया था। वे केन्‍द्रीय विद्यालय जामनगर में चित्रकला अध्‍यापक थे, जहां सेवानिवृत्ति के बाद वे पूरी तरह से कार्टूनिस्‍ट बन गये थे।

वयोवृद्ध गुजराती लेखक और पत्रकार नागिदास सांघवी का निधन

वयोवृद्ध गुजराती पत्रकार, स्तंभकार, लेखक, राजनीतिक विश्लेषक और पद्म श्री अवार्डी (2019) नागिदास संघवी का सूरत में 100 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह तीव्र अस्थमा से पीड़ित थे। उनका जन्म 10 मार्च, 1920 को बर्मा (म्यांमार) में हुआ था।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडहोम घेब्रेयेसिस ने संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण पाने में सबसे बड़ी मलिन बस्ती धारावी की प्रशंसा की

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख डॉ. टेड्रोस एडहोम घेब्रेयेसिस ने हाल ही में कोरोना संक्रमण के प्रसार पर नियंत्रण पाने में एशिया की सबसे बड़ी मलिन बस्ती मुंबई के धारावी की प्रशंसा की है। इस रिपोर्ट में हम धारावी की सफलता की कहानी सुनेंगे, जहां लगभग 10 लाख लोग रहते हैं और उन्होंने किस तरह कोविड -19 पर काबू पाया, जो कि दुनिया के लिए एक उदाहरण है। एक समय धारावी में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 2100 पार कर गई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.