Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 July 2020

जहाजरानी मंत्री मांडविया ने कोलकाता बंदरगाह में हल्‍दिया गोदी परिसर में अग्‍निशमन सुविधाओं के लिए 107 करोड़ रुपए मंजूर किये

जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने कोलकाता बंदरगाह में हल्‍दिया गोदी परिसर की पांच जेट्टी में अग्‍निशमन की सुविधाएं लगाने के लिए एक सौ सात करोड़ रुपए जारी करने को मंजूरी दी है। हल्‍दिया गोदी परिसर में अग्निशमन की अत्‍याधुनिक सुविधाएं लगाने से पेट्रोकेमिकल के उत्‍पाद का लदान किया जा सकेगा। परिसर में मौजूदा सुविधाएं पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तेल उद्योग संरक्षा निदेशालय के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं हैं इसलिए एलपीजी और अन्‍य पेट्रोलियम उत्‍पादों का लदान नहीं होता है। जहाजरानी मंत्रालय ने सभी प्रमुख बंदरगाहों पर लदान की सुरक्षा और संरक्षा को प्राथमिकता दी है। इससे अग्‍नि संरक्षा के वैश्‍विक मानकों को पूरा किया जा सकेगा।

BCCI ने हेमांग अमीन को बनाया अपना अंतरिम CEO

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा हेमांग अमीन को अपना अंतरिम मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। वह राहुल जौहरी का स्थान लेंगे जिन्होंने हाल ही में बीसीसीआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के पद से इस्तीफा दे दिया था और जिसे बीसीसीआई के पदाधिकारियों ने स्वीकार कर लिया गया था। हेमांग अमीन इंडियन प्रीमियर लीग के मुख्य परिचालन अधिकारी (Chief Operating Officer) हैं। वह जून 2010 में आईपीएल की संचालन टीम में शामिल हुए थे और उन्हें 2015 में आईपीएल के सीओओ के रूप में नियुक्त किया गया था।

गोविंद सिंह डोटासारा, राजस्‍थान प्रदेश कांग्रेस के नये अध्‍यक्ष। सचिन पॉयलट और दो अन्‍य मंत्री मंत्रिमंडल से हटाए गए

राजस्‍थान में उप मुख्‍यमंत्री सचिन पायलट को मंत्रिमण्‍डल और प्रदेश कांग्रेस अध्‍यक्ष पद दोनों से हटा दिया गया है। दो अन्‍य मंत्रियों- विश्‍वेन्‍द्र सिंह और रमेश मीणा को भी गहलोत मंत्रिमंडल से हटा दिया गया है। विश्‍वेन्‍द्र सिंह पर्यटन मंत्री थे, जबकि रमेश मीणा खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री थे। राज्‍य मंत्रिमंडल से सचिन पायलट, रमेश मीणा और विश्‍वेन्‍द्र सिहं को हटाने के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत के प्रस्‍ताव को राज्‍यपाल कलराज मिश्र ने स्‍वीकार कर लिया है।

ईरान ने चाबहार रेल परियोजना से भारत को बाहर कर दिया झटका

अमेरिकी दबाव में जब से भारत ने ईरान से तेल खरीदना बंद किया है उसी समय से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव घुलने लगा था। ईरान ने इसका जवाब अब चाबहार से जाहेदान तक की महत्वपूर्ण रेल परियोजना से भारत को बाहर कर दिया है। इससे भारत की परेशानी की दो वजहें हैं। एक तो अफगानिस्तान के रास्ते मध्य एशियाई देशों तक कारोबार करने की भारत की रणनीति को गहरा धक्का लगा है। दूसरा, ईरान ने संकेत दिए है कि समूचे चाबहार सेक्टर में चीन की कंपनियों को बड़ी भागीदारी निभाने का रास्ता साफ किया जा सकता है। ईरान ने कुछ दिन पहले ही चीन के साथ एक समझौता किया है जिसके तहत वहां चीनी कंपनियां अगले 25 वर्षो में 400 अरब डॉलर का भारी-भरकम निवेश करेंगी।

महान हॉकी खिलाड़ी अशोक कुमार, मोहन बागान फुटबॉल क्लब के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित

हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद के बेटे और भारत की 1975 विश्व कप जीत के नायकों में शामिज अशोक कुमार को मोहन बागान फुटबॉल क्लब के स्थापना दिवस पर आयोजित समारोह में ‘लाइफटाइम अचीवमेंट’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। कोविड-19 महामारी की मौजूदा स्थिति को देखते हुए इस कार्यक्रम का आयोजन ऑनलाइन होगा। मोहन बागान दिवस हर साल 29 जुलाई को मनाया जाता है। मोहन बागान ने 1911 में इसी दिन आईएफए शील्ड में ईस्ट यॉर्कशायर रेजिमेंट को 2-1 से हराया था। वह खिताब जीतने वाली पहला भारतीय क्लब बना था । अशोक कुमार 60 के दशक के आखिर में मोहन बागान से जुड़े थे और भारतीय हॉकी टीम के लिए चुने जाने से पहले उन्होंने बंगाल की टीम का प्रतिनिधित्व किया था। क्लब से जारी बयान के मुताबिक इस वर्ष गुरबख्श सिंह और पलाश नंदी को मोहन बागान रत्न से सम्मानित किया जाएगा।

भारतवंशी चंद्रिका प्रसाद बने सूरीनाम के राष्ट्रपति

भारतवंशी चंद्रिका प्रसाद संतोखी को लैटिन अमेरिकी देश सूरीनाम का राष्ट्रपति चुन लिया गया। उन्होंने पूर्व सैन्य तानाशाह डेसी बॉउटर्स की जगह ली है, जिनकी नेशनल पार्टी ऑफ सूरीनाम (एनपीएस) मई में चुनाव हार गई थी। संतोखी ने ऐसे समय में सूरीनाम के नेतृत्व की बागडोर संभाली है जब उसके रिश्ते नीदरलैंड समेत दूसरे पश्चिमी देशों से खराब हो चुके हैं। देश इस समय आर्थिक संकट के दौर से भी गुजर रहा है।

नेपाल के प्रधामंत्री ने भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाते हुए भगवान् श्रीराम के नेपाली होने का दावा किया

भानु जयंती के अवसर पर, नेपाल के प्रधानमंत्री खड्ग प्रसाद शर्मा ओली ने काठमांडू में अपने निवास पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया जिसमें उन्होंने अब भारत पर सांस्कृतिक अतिक्रमण का आरोप लगाया है। नेपाल के प्रधानमंत्री के अनुसार, भारत ने इतिहास में हेरफेर किया है, भगवान श्रीराम नेपाली थे, भारतीय नहीं थे और अयोध्या शहर, जिसमें भगवान राम का जन्म हुआ था, नेपाल के परसा जिले के बीरगंज शहर का एक हिस्सा है। उन्होंने आगे कहा है कि राजा दशरथ ने पवित्र स्थान पर पुत्र प्राप्ति के लिए संस्कार किए थे और बाल्मीकि आश्रम,दोनों नेपाल में हैं। नेपाली प्रधानमंत्री ने यह कहते हुए अपने शब्दों का बचाव किया कि कैसे भगवान श्रीराम ने (भारत में अयोध्या से) जनकपुरी (नेपाल में) की यात्रा की, उस समय परिवहन के साधन उपलब्ध नही थे। उन्होंने आगे कहा कि बिना किसी टेलीफोन या मोबाइल फोन के भगवान श्रीराम (भारत में अयोध्या से) जनकपुरी के बारे में कैसे जान सकते थे। भारतीय महाकाव्य ‘रामायण’ को बदलकर जिसमें भारत के राज्य उत्तर प्रदेश में अयोध्या शहर में भगवान राम का जन्म हुआ है, नेपाली प्रधानमंत्री के इरादे बिल्कुल स्पष्ट हैं क्योंकि वे चीन के प्रभाव में भारत के साथ संबंध खराब कर रहे हैं।

यूनिसेफ, फिक्की ने भारत में कमजोर आबादी और बच्चों का समर्थन करने के लिए "#Reimagine कैंपेन" शुरू करने के लिए हाथ मिलाया

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) भारत ने सबसे कमजोर आबादी और चल रहे COVID-19 की प्रतिक्रिया के दौरान सबसे कमजोर आबादी और बच्चों के समर्थन के लिए UNICEF के "#Reimagine अभियान" को शुरू करने के लिए फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के साथ हाथ मिलाया। उनकी कार्य योजना उन दस्तावेज पर आधारित होगी जिसे अंतर्राष्ट्रीय चैंबर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) और यूनिसेफ ने संयुक्त रूप से सरकारों और व्यवसायों के लिए महामारी के बाद समर्थन करने के लिए विकसित किया है।

भारत में बनेंगी दो नई इज़राइली असॉल्ट राइफ़लें- एराड और कार्मेल

इज़राइली असॉल्ट रायफलें- एराड और कार्मेल- भारत में ही बनने जा रही हैं। ये असॉल्ट हथियार ‘मेक इन इंडिया’ अभियान के तहत मध्य प्रदेश में बनाए जाएंगे, जहां 2017 में इज़राइल वैपन्स सिस्टम्स ने, पीएलआर सिस्टम्स नाम के संयुक्त उद्यम के तहत एक प्लांट स्थापित किया था। पुंज लॉयड की शुरू में संयुक्त उद्यम में 51 हिस्सेदारी थी, लेकिन बाद में इस उद्योग समूह के सामने क़र्ज़ की समस्या पेश आने के बाद, उसे फोरेसेज़ सिस्टम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक कंपनी ने ख़रीद लिया।

धान-कृषि की निगरानी के लिये एप: पैडी वॉच

'यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी' (University of Sydney) तथा अन्य कुछ संस्थाओं के शोधकर्त्ता एक साथ मिलकर चावल के खेतों की 'वास्तविक-समय निगरानी मंच' के रूप में पैडी वॉच (Paddy watch) नामक एक एप विकसित कर रहे हैं। यह परियोजना 'गूगल अर्थ' (Google Earth) और 'ग्रुप ऑन अर्थ ऑब्ज़र्वेशन' (Group on Earth Observations- GEO) के सहयोग से शुरू की गई है। एप के विकास में भारत, चीन, मलेशिया, इंडोनेशिया और वियतनाम जैसे देश भी सहयोग कर रहे हैं। यह धान के खेत की 'वास्तविक समय पर निगरानी' करने वाला प्रथम एप है, जो धान के रोपण तथा कटाई की मात्रा के बारे में सटीक जानकारी प्रदान करेगा। किसी फसल मौसम में कितनी धान की फसल का रोपण किया गया है, इसकी सटीक और अद्यतित जानकारी एप पर उपलब्ध होगी। इसके लिये 'गूगल अर्थ' के माध्यम से वास्तविक समय पर 'भू-उपयोग' का डेटा प्राप्त किया जाएगा जिसका एप निर्माण में सहयोगी देशों जैसे भारत, चीन, मलेशिया, इंडोनेशिया और वियतनाम में क्षेत्र आधारित अवलोकनों के द्वारा सत्यापित किया जाएगा।

नाबार्ड ने 13 जुलाई को अपने 39 वें स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए एक 'डिजिटल चौपाल' का आयोजन किया

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने 13 जुलाई को बैंकों और वित्तीय संस्थानों को 5000 करोड़ रुपये का कर्ज उपलब्ध कराने की घोषणा की जिसका उपायोग वे जल संग्रहण क्षेत्र परियोजनाओं के लाभार्थियों को कर्ज सहायता उपलब्ध करेंगे। इससे 2,150 वाटरशेड विकास परियोजनाओं के लाभार्थियों की मदद होगी। नाबार्ड ने प्राथमिक कृषि सहाकारी रिण समितियों (पीएसीएस) को बहु सेवा केंद्रों में बदलने के लिए 5,000 करोड़ रुपये के अतरिक्त वित्त पोषण का भी निर्णय लिया है। नाबार्ड ने सोमवार को अपने 39 वें स्थापना दिवस के मौके पर पहला 'डिजिटल चौपाल' आयोजित किया।

पिछले एक दशक में छह करोड़ घटी भारत में कुपोषितों की संख्या

भारत में पिछले एक दशक में कुपोषित लोगों की संख्या छह करोड़ तक घटी है। संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2004 से 2006 तक यह 21.7 प्रतिशत थी जो 2017-19 में घटकर 14 प्रतिशत हो गई। सोमवार को जारी ‘विश्व में खाद्य सुरक्षा एवं पोषण स्थिति’ रिपोर्ट में बताया गया कि बच्चों में बौनेपन की समस्या कम हो गई है लेकिन देश के वयस्कों में मोटापा बढ़ रहा है। भूख और कुपोषण को समाप्त करने की दिशा में होने वाली प्रगति पर नजर रखने वाले सबसे आधिकारिक वैश्विक अध्ययन में कहा गया है कि भारत में कुपोषित लोगों की संख्या 2004-06 के बीच 24.94 करोड़ थी जो 2017-19 में घटकर 18.92 करोड़ रह गई। प्रतिशत के हिसाब से देखें तो भारत की कुल आबादी में कुपोषण की व्यापकता 2004-06 में 21.7 प्रतिशत से घटकर 2017-19 में 14 फीसद रह गई। पूर्वी और दक्षिण एशिया में कुपोषण में कमी देखी गई है। पूरे महाद्वीप की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं चीन और भारत का वर्चस्व है। भारत में पांच साल से कम उम्र के बच्चों में बौनेपन की समस्या भी 2012 में 47.8 प्रतिशत से घटकर 2019 में 34.7 प्रतिशत रह गई यानी 2012 में यह समस्या 6.2 करोड़ बच्चों में थी जो 2019 में घटकर 4.03 करोड़ रह गई। ज्यादातर भारतीय वयस्क 2012 से 2016 के बीच मोटापे के शिकार हुए।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने डिजिटल शिक्षा पर‘प्रज्ञाता’दिशा-निर्देश जारी किए

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक'ने नई दिल्ली में ऑनलाइन माध्यम से डिजिटल शिक्षा पर ‘प्रज्ञाता’(पीआरएजीवाईएटीए) दिशा-निर्देश जारी किए। प्रज्ञाता दिशा-निर्देशों में ऑनलाइन / डिजिटल शिक्षा के आठ चरण- योजना- समीक्षा- व्यवस्था- मार्गदर्शन- याक (बात) - असाइन- ट्रैक- सराहना शामिल हैं। ये आठ चरण उदाहरणों के साथ चरणबद्ध तरीके से डिजिटल शिक्षा की योजना और कार्यान्वयन का मार्गदर्शन करते हैं। अनुशंसित स्क्रीन समय

कक्षा

सिफारिश

प्राइमरी से पहले

माता-पिता के साथ बातचीत करने और उनका मार्गदर्शन करने के लिए तय किए गए दिन को 30 मिनट से अधिक नहीं।

 

कक्षा 1 से 12 तक

 

Http://ncert.nic.in/aac.html पर एनसीईआरटीके वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर को अपनाने / अनुकूलित करने की सिफारिश की गई है

कक्षा 1 से 8 तक

 

राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा प्राथमिक वर्गों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं लेने के तय दिन को 30-45 मिनट के दो सत्रों से अधिक ऑनलाइन समकालिक पढ़ाई नहीं कराई जा सकती।

कक्षा 9 से 12 तक

 

राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा तय किए गए दिनों में प्रत्येक दिन 30-45 मिनट के चार सत्रों से अधिक ऑनलाइन समकालिक पढ़ाई नहीं कराई जा सकती है। 

आंध्र प्रदेश में फसलों का ऑनलाइन पंजीकरण शुरू हुआ

राज्य में रयुतु भरोसा केन्द्र (RBK) के तहत फसलों के मानचित्रण के लिए एक व्यापक अभ्यास 13 जुलाई, 2020 से आंध्र प्रदेश में शुरू हो गया है। आंध्र प्रदेश सरकार के राजस्व और कृषि विभाग के अधिकारियों को राज्य में प्रत्येक किसान द्वारा बोई गई फसलों के विवरण को संयुक्त रूप से ऑनलाइन दर्ज करने का काम सौंपा गया है। इलेक्ट्रॉनिक फसल पंजीकरण से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर, फसलों के बीज उपलब्ध कराए जाएंगे या आपूर्ति की जाएगी। साथ ही, ऑनलाइन पंजीकरण के इस डेटा से राज्य सरकार को योजनाओं और पहलों में मदद मिलेगी जैसे ब्याज-मुक्त ऋण, फसल बीमा, रयुतु भरोसा, एमएसपी- न्यूनतम समर्थन मूल्य, आदि।

मध्यप्रदेश में पीएम स्वनिधि के कार्यान्वयन में सबसे आगे: शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह राज्य में स्ट्रीट वेंडर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 12 जुलाई, 2020 को संबोधित किया। उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश ने अब तक राज्य के 15,500 स्ट्रीट वेंडरों को लगभग 15.50 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त ऋण को मंजूरी दी है और मध्य प्रदेश प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi) के कार्यान्वयन में शीर्ष स्थान पर है। 12 जुलाई, 2020 तक 8,70,300 स्ट्रीट वेंडर्स ने PM SVANidhi के तहत खुद को पंजीकृत किया है। 8,70,300 में से लगभग 1,76,000 स्ट्रीट वेंडर्स को पहचान पत्र और वेंडिंग सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। PM SVANidhi या PM Street Vendors Atmanirbhar Nidhi एक क्रेडिट सुविधा योजना है जो 50 लाख से अधिक शहरी और ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर्स की मदद करेगी। इस योजना से स्ट्रीट वेंडर्स को अपनी आजीविका फिर से शुरू करने में मदद मिलेगी।

श्री गडकरी ने हरियाणा में लगभग 20,000 करोड़ रुपये की नई आर्थिक गलियारा परियोजनाओं(11 हाईवे प्रोजेक्ट्स) का शुभारम्भ और शिलान्यास किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग एवं एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने हरियाणा में नए आर्थिक गलियारे (इकोनॉमिक कॉरिडोर) के तहत लगभग 20 हजार करोड़ रुपये की लागत की विभिन्न राजमार्ग परियोजनाओं(11 हाईवे प्रोजेक्ट्स) का वेबकास्ट के माद्यम से शुभारम्भ और शिलान्यास किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने की।

18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं के लिए वेबसाइटों को साफ करने के लिए चीन में दो महीने का अभियान शुरू किया गया

चीन की इंटरनेट नियंत्रण और रेगुलेटरी एजेंसी- साइबर स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ऑफ़ चाइना ने 13 जुलाई, 2020 से दो महीने के लिए एक अभियान शुरू किया है, अभियान के द्वारा सभी के लिए एक स्वस्थ ऑनलाइन वातावरण को बढ़ावा दिया जायेगा, जिन वेबसाइटों पर 18 वर्ष से कम आयु के उपयोगकर्ताओं के आधार के उद्देश्य से सामग्री है, उनकी निगरानी की जाएगी और यदि आवश्यक हो तो चीन में पहुंच के लिए अवरुद्ध या हटा दिया जाएगा। यह अभियान दो महीने की अवधि के लिए होगा, ज्यादातर वेबसाइटें लाइव स्ट्रीमलाइनिंग या वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण सामग्री प्रदान करती हैं, अभियान के एक हिस्से के रूप में उनकी जाँच की जाएगी, इंस्टेंट मैसेजिंग टूल्स और मनोरंजक एंड्रॉइड एप्लिकेशन आदि की जाँच की जाएगी। मई 2020 में चीन के साइबरस्पेस प्रशासन ने एक साफ-सुथरा इंटरनेट अभियान भी शुरू किया है, जिसके तहत चीन में एक निश्चित संख्या में विदेशी मीडिया वेबसाइटों तक पहुंच अवरुद्ध हो गई थी। इसके अलावा, चीनी सोशल मीडिया वेबसाइटों से विदेशी मीडिया के सोशल मीडिया खातों और अनुप्रयोगों को भी इस अभियान के तहत बंद या हटा दिया जाएगा। यह अभियान वर्ष 2020 के अंत तक चलेगा। चीनी अधिकारियों ने व्यक्तिगत जानकारी की चोरी से अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा उपायों के एक भाग के रूप में इस कार्रवाई को सही ठहराया है।

रिलायंस बनी 12 लाख करोड़ रुपये के मूल्य वाली पहली भारतीय कंपनी

मुंबई स्थित भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) 12 लाख करोड़ रुपये के मूल्य को छूने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गयी है। रिलायंस यह उपलब्धि हासिल करने वाली पहली बार भारतीय कंपनी बन गयी है। कंपनी मार्च 2021 के अपने लक्ष्य से आगे शुद्ध ऋण-मुक्त हो गई है, इस घोषणा के बाद रिलायंस के शेयर में काफी तेज़ी देखी गयी।

भारतीय रेलवे ने सुरक्षित सफर सुनिश्चित करने के लिए ‘कोरोना काल के बाद का विशेष कोच’ बनाया

भारतीय रेलवे की उत्पादन इकाई रेल कोच फैक्ट्री (कपूरथला) ने एक ‘पोस्ट कोविड कोच’ विकसित किया है। ‘कोरोना काल के बाद के इस विशेष कोच’ की डिजाइनिंग को बेहतरीन करते हुए कोविड मुक्त यात्री सफर के लिए कोच में हैंड्सफ्री सुविधाओं, कॉपर कोटिंग युक्‍त रेलिंग व चिटकनी और प्लाज्मा एयर प्यूरीफायर के अलावा टाइटेनियम डाई-ऑक्साइड कोटिंग भी की गई है।

SHUDH : IIT कानपुर द्वारा विकसित यूवी सेनिटाइजिंग डिवाइस

IIT कानपुर ने “शुध” नामक एक अल्ट्रा वायलेट सैनिटाइजिंग उत्पाद विकसित किया है। यह डिवाइस केवल 15 मिनट में 10 × 10 वर्ग फुट के कमरे को कीटाणुरहित करने में सक्षम है। कीटाणुशोधन सहायक, SHUDH स्मार्टफोन संचालित है और आसान है। इसमें छह यूवी लाइट हैं। प्रत्येक यूवी प्रकाश 15 वाट का होता है। इस डिवाइस का उपयोग अत्यधिक प्रवण स्थानों जैसे कि होटल, अस्पताल, मॉल, कार्यालय और स्कूलों में सहायता के लिए किया जा सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान माइल जेडिनक ने पेशेवर फुटबॉल से लिया संन्यास

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और क्रिस्टल पैलेस के मिडफील्डर माइल जेडिनक ने 35 साल की उम्र में पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले लिया है। जेडिनक ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर संन्यास की घोषणा की।

एयरटेल ने पेश किया वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप BlueJeans

मोबाइल ऑपरेटर भारती एयरटेल ने अमेरिका की दिग्गज टेलीकॉम कंपनी वेरिजॉन के साथ पार्टनरशिप में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग प्लेटफॉर्म 'एयरटेल ब्लूजींस' पेश किया है। एयरटेल का यह वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियोमीट को चुनौती देगा। एयरटेल की यह सुविधा शुरुआत में केवल एंटरप्राइज़ ग्राहकों के लिए ही उपलब्ध है।

वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप से 10 साल पुराने विवाद में भारतीय बोर्ड के हक में फैसला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को वर्ल्ड स्पोर्ट्स ग्रुप (डब्ल्यूएसजी) के खिलाफ 10 साल पुराने मामले में बड़ी जीत मिली है। बीसीसीआई ने 28 जून 2010 को डब्ल्यूएसजी के साथ आईपीएल के ओवरसीज मीडिया राइट्स को लेकर हुए एग्रीमेंट को खत्म कर दिया था। सुप्रीम कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस सुजाता मनोहर, एम शर्मा और एस.एस निज्जर की ट्रिब्यूनल ने क्रिकेट बोर्ड के इस फैसले को बरकरार रखा है। इस विवाद में ट्रिब्यूनल के सामने बोर्ड का पक्ष रखने वाले वरिष्ठ वकील राघु रामन ने कहा कि इस फैसले से यह साबित हो गया है कि आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी ने डब्ल्यूएसजी अधिकारियों के साथ सांठगांठ कर बीसीसीआई के साथ धोखाधड़ी की थी। बोर्ड ने 2010 में चेन्नई पुलिस से इस धोखाधड़ी की शिकायत की थी।

माई-लाईफ माई योग वीडियो ब्‍लॉगिंग प्रतिस्‍पर्धा के विजेताओं के नाम घोषित

आयुष मंत्रालय ने माई-लाईफ माई योग वीडियो ब्‍लॉगिंग प्रतिस्‍पर्धा के विजेताओं के नाम घोषित कर दिए हैं। डिजिटल प्‍लेटफॉर्म पर इस वैश्‍विक प्रतिस्‍पर्धा की घोषणा की शुरूआत 31 मई को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने छठे अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के अवसर पर की थी। इस प्रतिस्‍पर्धा में छह श्रेणियां है। पेशेवर श्रेणी में अश्‍वथ हेगड़े और रजनी गहलोत को प्रथम विजेता घोषित किया गया है। व्‍यक्‍स श्रेणी में राजपाल सिंह आर्या और शैली प्रसाद प्रथम रहे हैं। प्रणय शर्मा और नव्‍या एस एच ने युवा श्रेणी में प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.