Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 July 2020

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित दुनिया की सबसे सस्ती कोविड-19 डायग्नोस्टिक किट कोरोश्योर को लॉन्च किया

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित की गई आरटी-पीसीआर पर आधारित विश्व की सबसे सस्ती कोविड-19 डायग्नोस्टिक किट कोरोश्योर को डिजिटल माध्यम से लॉन्च किया, जिसे आईसीएमआर और डीसीजीआई द्वारा स्वीकृत किया गया है।

डीसीजीआई ने पूरी तरह से स्‍वदेश में विकसित पहली न्‍यूमोकोक्‍कल पॉलीसैकैराइड कंज्‍युगेट वैक्‍सीन को मंजूरी दी

भारतीय औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने पहली बार पूरी तरह से स्‍वदेशी तरीके से विकसित न्यूमोकोकल पॉलीसैकराइड कंजुगेट टीके को बाजार में बेचने की मंजूरी दे दी है। यह टीका मेसर्स सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे द्वारा विकसित किया गया है। सीरम संस्थान ने देश में सबसे पहले न्यूमोकोकल पॉलीसैकराइड कंजुगेट वैक्सीन के चरण I, चरण II और चरण III के नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए डीसीजीआई से स्वीकृति प्राप्त की थी। स्‍वीकृति मिलने के बाद से ये परीक्षण देश के भीतर किए जा रहे हैं। कंपनी ने इस टीके का नैदानिक ​​परीक्षण जांबिया में भी किया है। निमोनिया के इलाज के लिए स्‍वेदशी तकनीक से विकसित यह अपने किस्‍म का पहला टीका है। इससे पहले तक देश में ऐसे टीकों की मांग आयात के जरिए पूरी की जाती रही, क्‍योंकि ऐसा टीका बनाने वाली सभी कंपनियां विदेशों में थीं। यह टीका शिशुओं में "स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया" के कारण होने वाले रोग और निमोनिया के खिलाफ सक्रिय टीकाकरण अभियान के लिए उपयोग किया जाता है। यह टीका इंजेक्‍शन के जरिए सीधे मांसपेशियों में दिया जाता है।

टाटा समूह के अध्यक्ष नटराजन चंद्रशेखरन और लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम ताइक्लेट ने यूएसआईबीसी (यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल) ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड जीता

टाटा समूह के अध्यक्ष, नटराजन चंद्रशेखरन और लॉकहीड मार्टिन के सीईओ जिम ताइक्लेट और अध्यक्ष ने यूएस-इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूएसआईबीसी) ग्लोबल लीडरशिप अवार्ड 2020 जीता। वे यूएस-इंडिया सीईओ फोरम के सह-अध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं। ।

भारतीय रेलवे की ओर से देश का पहला केबल रेल ब्रिज

कश्मीर में भारतीय रेलवे की ओर से देश का पहला केबल रेल ब्रिज ( India's 1st Cable-Stayed Rail Bridge ) बनाया जा रहा है,इस केबल रेल ब्रिज पर वर्ष 2021 में ट्रेन ( Train ) दौड़ सकती है। यह पुल कश्मीर ( Cable-Stayed Rail Bridge in Kashmir ) को शेष भारत से रेलवे ट्रैक ( Railway Track ) के जरिये जोड़ेगा। माता वैष्णो देवी ( Mata Vaishno Devi ) के आधार शिविर कटड़ा और रियासी के बीच अंजी खड्ड पर इसे बनाया जा रहा है। भारत सरकार के उपक्रम कोंकण रेलवे कॉरपोरेशन लिमिटेड (KRCL) द्वारा विकसित किया जा रहा अंजी खड्ड पुल जम्मू और कश्मीर में कटरा और रियासी को जोड़ने के लिए पूरी तरह तैयार है। केबल स्टे रेलवे पुल उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक (USBRL) परियोजना का एक हिस्सा है, जो यंग हिमालय से होकर गुजरता है।

एनआईडी को जर्मनी के एनाबिन डेटाबेस में शामिल कर लिया गया

भारत सरकार के वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने विश्व स्तर की डिजाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए भारत में पांच राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (एनआईडी) की स्थापना की है। एनआईडी अहमदाबाद (अहमदाबाद, गांधीनगर और बेंगलुरु कैंपस के साथ) ने 1961 में अपनी गतिविधियों की शुरुआत की थी जबकि बाकी के चार नए एनआईडी अर्थात् – एनआईडी आंध्र प्रदेश, एनआईडी हरियाणा, एनआईडी असम और एनआईडी मध्य प्रदेश पिछले कुछ वर्षों में अस्तित्व में आए हैं। इन पांचों एनआईडी को संसद के अधिनियम के आधार पर राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों के रूप में घोषित किया गया है और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इन्हें बेहतरीन डिजाइन संस्थान माना जाता है। जर्मनी ने विदेशी शिक्षा के लिए एक केंद्रीय कार्यालय (जेडएबी) खोला है जो जर्मनी में विदेशी योग्यता का मूल्यांकन करने के लिए एकमात्र प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है। अपने काम के तौर पर वे एनाबिन नामक एक डेटाबेस तैयार रखते हैं जो जर्मन डिप्लोमा और डिग्री के संबंध में विदेशी डिग्रियों और उच्च शिक्षा योग्यताओं को सूचीबद्ध रखते हैं। एनआईडी अहमदाबाद को साल 2015 में एनाबिन सूची में शामिल किया गया था और अब अन्य चार नए एनआईडी को भी हाल ही में इस डेटाबेस में शामिल किया गया है। अब जबकि सभी एनआईडी इस सूची का एक हिस्सा बन चुके हैं तो इसके छात्र जर्मनी में अपनी शिक्षा के अनुकूल क्षेत्रों में काम करने के लिए जरूरी वर्क परमिट के लिए आसानी से आवेदन कर सकेंगे।

पोबा रिजर्व फारेस्ट की अपग्रेडेशन योजना

असम के मुख्यमंत्री ने असम के धेमाजी जिले में एक महत्वपूर्ण जैव विविधता हॉटस्पा, पोबा रिजर्व फॉरेस्ट को वन्यजीव अभयारण्य के रूप में अपग्रेड करने की घोषणा की है। 1924 में पोबा रिजर्व फॉरेस्ट के रूप में घोषित, इसका क्षेत्रफल 10,522 हेक्टेयर है और बड़ी संख्या में वनस्पतियों और जीवों का घर है।

अमेरिका ने हांगकांग के आर्थिक तरजीह के दर्जे को समाप्त किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करके हांगकांग को दिए गए आर्थिक तरजीह के दर्जे को समाप्त कर दिया। राष्ट्रपति ने उस विधेयक पर भी हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें हांगकांग में राजनीतिक असंतोष पर नकेल कसने के लिए जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया गया है। अमेरिका ने यह कदम चीन द्वारा वहां राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के बाद उठाया है। इस कानून के लागू होने के बाद ना केवल क्षेत्र की स्वायत्तता प्रभावित होगी बल्कि लोकतांत्रिक स्वतंत्रता को भी खतरा होगा।

जियो प्लेटफॉर्म में गूगल 33,737 करोड़ रुपए में 7.7% हिस्सेदारी खरीदेगी

टेक कंपनी गूगल (Google) रिलायंस इंडस्ट्रीज की जियो प्लेटफॉर्म्स (jio platforms limited) में 7.73 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने के लिए 33,737 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह घोषणा रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने एजीएम में की। एजीएम में गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी इस निवेश की घोषणा की और उन्होंने जियो के साथ मिलकर टेक्नोलॉजी में बदलाव लाने की बात कही। इस निवेश के साथ जियो में कुल निवेश 1.52 लाख करोड़ रुपए हो गया है। गूगल का जियो में यह निवेश अब तक का दूसरा सबसे बड़ा निवेश है। फेसबुक ने 43 हजार करोड़ का निवेश कर सबसे ज्यादा हिस्सेदारी ली थी। फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करीब 43 हजार करोड़ का भारी निवेश किया है।

रक्षा खरीद परिषद ने 300 करोड़ रुपए तक के तात्‍कालिक व्‍यय प्रस्‍तावों को मंजूरी देने के अधिकार सशस्‍त्र बलों को सौंपें

रक्षा खरीद परिषद ने आपात कार्रवाई जरूरतों को पूरी करने के लिए 300 करोड़ रुपए तक के तात्‍कालिक व्‍यय प्रस्‍तावों को मंजूरी देने के अधिकार सशस्‍त्र बलों को सौंप दिए हैं। इससे रक्षा सामान खरीदने में कम समय लगेगा और छह महीने के भीतर ऑर्डर देने तथा एक वर्ष के भीतर साजो-सामान की प्राप्ति सुनिश्चित की जा सकेगी। यह फैसला रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में आयोजित विशेष बैठक में किया गया।

पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ पर संबोधन देंगे

17 जुलाई, 2020 को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर एक भाषण देंगे। प्रधानमंत्री संयुक्त राष्ट्र ECOSOC के उच्च-स्तरीय खंड के समापन में अपने विचार रखेंगे। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की सदस्यता जीतने के बाद पीएम पहली बार संयुक्त राष्ट्र में संबोधित कर रहे हैं। UNSC में 15 सदस्य होते हैं। इसमें से 10 गैर-स्थायी सदस्य हैं और 5 स्थायी सदस्य हैं। भारत ने गैर-स्थायी सदस्य के रूप में अपनी सदस्यता हासिल की है। स्थायी सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, चीन और फ्रांस हैं।

भारत और यूरोपीय संघ के बीच 15वां शिखर सम्‍मेलन

भारत और यूरोपीय संघ के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए 15वां शिखर सम्‍मेलन संपन्‍न हो गया। भारत का प्रतिनिधित्‍व प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया। यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्‍व यूरोपीय परिषद के अध्‍यक्ष चार्ल्‍स माइकल और यूरोपीय आयोग की अध्‍यक्ष उर्सुला वॉन डेर लियन ने किया। शिखर सम्‍मेलन के संयुक्‍त बयान में कहा गया है कि दोनों पक्षों के नेताओं ने लोकतंत्र, स्‍वतंत्रता, विधि के शासन के साझा सिद्धांतों और मूल्‍यों पर आधारित भारत-यूरोपीय संघ रणनीतिक भागीदारी मजबूत करने का फैसला किया। यूरोपीय संघ भारत में सबसे बडे निवेशकों में से एक है। देश में यूरोपीय संघ ने कुल मिलाकर 91 अरब डॉलर से अधिक का निवेश किया है।

अमित शाह ने CAPF के राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान का किया शुभारंभ

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुग्राम के केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) परिसर में पीपल के पौधें का रोपण करके केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPFs) के राष्ट्रव्यापी वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया है। इस अभियान के तहत छत्तीसगढ़ में केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों द्वारा पौधे लगाए गए। इसके अलावा नक्सल विरोधी अभियानों के लिए छत्तीसगढ़ में तैनात BSF, CRPF, ITBP और CISF के कर्मियों ने अपने-अपने परिसरों और तैनाती के स्थानों पर पौधे लगाए। CAPF द्वारा इस महीने के अंत तक 1.35 करोड़ से अधिक पौधे लगाने के सामूहिक लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए अपने संगठनों में अभियान चलाया जाएगा।

भारत ने मालदीव को दिए आउटडोर फिटनेस इक्विपमेंट

भारत द्वारा मालदीव के 61 द्वीपों को 8 मिलियन अमरीकी डॉलर के नकद अनुदान के तहत बाहरी स्वास्थ्य उपकरण (outdoor fitness equipment) सौंप दिए गए हैं। इन उपकरणों की स्थापना करने में सभी 61 द्वीप परिषदों की भागीदारी शामिल होगी, जो विकेंद्रीकरण के आईडिया को और अधिक मजबूत करेगा और राष्ट्रपति इब्राहिम सोलह की सरकार के लिए एक आदर्श आदर्श साबित होगा। इस परियोजना से मालदीव सरकार की "स्वस्थ जीवन शैली" की नीति में योगदान की उम्मीद की जा रही है ताकि लोगों की फिटनेस उपकरणों तक आसानी से पहुंचा सुनिश्चित की जा सके।

अल्कोहल बेस्ड हैंड सेनिटाइजर पर 18% GST लगाया जायेगा : अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग

जीएसटी अथॉरिटी ऑफ एडवांस रूलिंग (एएआर) की गोवा बेंच ने कहा कि अल्कोहल आधारित सैनिटाइज़र पर 18% जीएसटी लगाया जायेगा। स्प्रिंगफिल्ड डिस्टिलरीज जीएसटी दरों और आवश्यक वस्तुओं के रूप में हैंड सेनिटाइजर के वर्गीकरण को लेकर गोवा एएआर में चली गई थी। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने हाल ही में आवश्यक वस्तुओं के रूप में हैंड सेनिटाइजर को वर्गीकृत किया था। आवश्यक वस्तु वे सामान हैं जिन्हें न्यूनतम स्वीकार्य जीवन स्तर बनाए रखने के लिए आवश्यक माना जाता है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 43वीं सालाना आम बैठक में Jio Glass को लॉन्च किया गया

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की 43वीं सालाना आम बैठक (AGM) में कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम लॉन्च किए। पहली बार एक नए वर्चुअल प्लेटफॉर्म Jio Meet के जरिए AGM का आयोजन किया जा रहा है। इसमें JIO TV+ और Jio Glass को लॉन्च किया गया। इसके अलावा देश को बेहतर 5G इंटरनेट स्पीड देने के लिए जियो ने गूगल के साथ हाथ मिलाया है। Jio Glass यूजर्स को बेहतरीन मिक्‍स्‍ड रियलिटी सर्विसेज उपलब्‍ध कराता है। Jio Glass के जरिए टीचर और स्‍टूडेंट्स 3D वर्चुअल रूम का लाभ उठा सकते हैं और रियल टाइम में जियो मिक्‍स्‍ड रियलिटी के जरिए होलोग्राफिक क्‍लासेज संचालित कर सकते हैं।

स्टीफन किंग द्वारा लिखित “If It Bleeds” नामक पुस्तक का हुआ विमोचन

स्टीफन किंग द्वारा लिखी गई चार कहानियों का संग्रह “If It Bleeds” नामक नई पुस्तक का विमोचन किया गया है। इस पुस्तक को हैचेट इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया। इस बुक की कहानी अल्बर्ट मैकड्रेड मिडिल स्कूल के पास रखे बम पर केंद्र हैं। यह उनकी सर्वश्रेष्ठ फिल्म "The Outsider" की अगली कड़ी है।

अटल इनोवेशन मिशन ने स्टार्टअप्स का समर्थन करने के लिए “डेमो डेज़ इनिशिएटिव” का आयोजन किया

नीति आयोग के अटल इनोवेशन मिशन ने COVID-19 “डेमो डेज़” पहल की श्रृंखला का समन्वय और समापन किया। यह पहल उन आशाजनक स्टार्टअप्स की पहचान करेगी जिनमें COVID-19 नवाचारों की क्षमता है। अटल इनोवेटिव मिशन द्वारा जैव प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (BIRAC), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT), AGNI, स्टार्टअप इंडिया जैसे सरकारी निकायों के साथ साझेदारी में “डेमो डेज़” पहल शुरू की गई थी। इस पहल के तहत, व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (पीपीई), चिकित्सा उपकरणों, प्रौद्योगिकी समाधानों पर 9 डेमो डेज आयोजित किए गए थे। लगभग 70 स्टार्टअप को पहल के तहत शॉर्टलिस्ट किया गया था। ये स्टार्टअप फंडिंग, सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स और विनिर्माण क्षमताओं तक पहुंच के रूप में समर्थन प्राप्त करेंगे।

विक्रम दुरईस्वामी को नियुक्त किया गया बांग्लादेश में भारत का नया राजदूत

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विक्रम दुरईस्वामी को बांग्लादेश में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में दिल्ली स्थित विदेश मंत्रालय में अंतरराष्ट्रीय संगठनों और शिखर सम्मेलन के अतिरिक्त सचिव प्रभारी के तौर पर सेवारत हैं । वह ढाका में रीवा गांगुली दास का स्थान लेंगे।

रुद्रेंद्र टंडन होंगे अफगानिस्तान में भारत के अगले राजदूत

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी रुद्रेंद्र टंडन को अफगानिस्तान में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में जकार्ता में आसियान के लिए भारतीय दूत के रूप में सेवारत हैं। उनकी नियुक्ति अफगानिस्तान में भारत के वर्तमान राजदूत विनय कुमार के स्थान पर की गई है।

अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने भी हुवावे पर बैन लगाया

अमेरिका के बाद ब्रिटेन ने भी अपने 5G टेलीकॉम नेटवर्क से हुवावे को बाहर करने का फैसला ले लिया है। इस फैसले ने जनवरी में दिए हुवावे के बयान को उलट दिया गया है, जिसमें कहा गया था कि हुवावे को देश के सुपर-फास्ट वायरलेस इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार करने की सीमित भूमिका मिल सकती है। ब्रिटेन सरकार ने घोषणा की कि उनके 5G नेटवर्क से मौजूदा हुवावे इक्विपमेंट्स हटाने के लिए BT और वोडाफोन जैसे ऑपरेटरों को 2027 तक का समय दिया गया है।

सरकार ने सैन्‍य कर्मियों को निर्धारित दस वर्ष से कम अवधि की सेवा करने पर अवैध पेंशन की अनुमति दी

सरकार ने सैन्‍य कर्मियों को निर्धारित दस वर्ष से कम अवधि की सेवा करने पर अवैध पेंशन की अनुमति दे दी है। यह पेंशन ऐसे सैन्‍य कर्मियों को दी जाती है, जो किसी तरह की दिव्‍यांगता के कारण सेवा के लिए अवैध घोषित कर दिए जाते हैं और माना जाता है कि वे न तो सेवा करने लायक हैं और न सेवा करने में सक्षम। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आज इस संबंध में प्रस्‍ताव को मजूरी दे दी। यह पेंशन उन सैन्‍य कर्मियों को मिलेगी जो 4 जनवरी, 2019 को या उसके बाद सेवा में थे। इससे पहले, ऐसी पेंशन प्राप्‍त करने के लिए न्‍यूनतम अवधि दस वर्ष या उससे अधिक थी। इस फैसले से उन सैन्‍य कर्मियों को लाभ होगा, जिन्‍होंने दस वर्ष से कम अवधि तक सेवा दी है और शारीरिक या मानसिक दिव्‍यांगता के कारण सेवा के लिए अवैध हो गए हैं। सैन्‍य सेवा में इस तरह की दिव्‍यांगता को एन-ए-एन-ए कहा जाता है। ऐसे सैन्‍यकर्मी सैन्‍य सेवा या नागरिक सेवा के लिए स्‍थायी रूप से सक्षम नहीं रहते, लेकिन इस फैसले से उन्‍हें फायदा होगा।

15 जुलाई: विश्व युवा कौशल दिवस

हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाया जाता है। यह दिन युवाओं को रोजगार, उद्यमिता और अच्छे काम के कौशल से लैस करने के महत्व को पहचानने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का दिन निम्नलिखित विषय पर केंद्रित है। यह दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा अन्य विश्व संगठनों के साथ मनाया जाता है। इस दिवस से संबंधित कार्यक्रम यूनेस्को और आईएलओ द्वारा आयोजित किए जाते हैं। इस दिवस का मुख्य उद्देश्य आज के युवाओं के लिए बेहतर सामाजिक-आर्थिक परिस्थितियों को प्राप्त करना है। इसमें बेरोजगारी और रोजगार के तहत चुनौतियां शामिल हैं।

जानी-मानी सिरेमिक कलाकार ज्योत्सना भट्ट का निधन

प्रसिद्ध मृत्तिका कला (Ceramic art) आर्टिस्ट, ज्योत्सना भट्ट का निधन। उनका जन्म 1940 में कच्छ में हुआ था और बाद में वह जे. जे. स्कूल ऑफ आर्ट्स ज्वाइन करने के लिए मुंबई शिफ्ट हो गई थी। वह एक भारतीय सेरेमनी और कुम्हार थी। भारत में समकालीन मृत्तिका कला के क्षेत्र में उनका अहम योगदान है। ज्योत्सना ने बड़ौदा के महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय में अध्ययन किया और बाद में चालीस वर्षों तक छात्रों को पढ़ाया। सिरेमिक के अलावा, उन्होंने पत्थर के पात्र और टेराकोटा के साथ भी प्रयोग किया था। वह अक्सर क्षारीय अर्थ, अनाकार सांचों और विभिन्न खनिजों का उपयोग किया करती थी।

हॉकिन्स कुकर के चेयरमेन ब्रह्म वासुदेव का निधन

हॉकिन्स कुकर्स (Hawkins Cookers) के चेयरमेन ब्रह्म वासुदेव का निधन। उन्हें 1968 में कंपनी के बोर्ड का वाइस चेयरमैन और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया था और 1984 में पूर्णकालिक चेयरमेन और प्रबंध निदेशक बनाया गया था। वह 2006 से कंपनी के गैर-कार्यकारी अध्यक्ष और सलाहकार थे।

डच के महान फुटबॉलर विम सूर्बिएर (Wim Suurbier) का निधन

डच फुटबॉल लीजेंड विम सूर्बिएर (Wim Suurbier) का निधन। वह नीदरलैंड्स के 1970 के दशक में दो विश्व कप फाइनल खेलने वाली टीम के प्रमुख सदस्य थे। उन्होंने वर्ष 1974 और 1978 में लगातार फीफा विश्व कप फाइनल में खेलने की उपलब्धि हासिल की, जिसमें उनके देश को वेस्ट जर्मनी और अर्जेंटीना से हार का सामना करना पड़ा था। उनका राष्ट्रीय टीम के साथ 12 वर्षों का लंबा करियर रहा था।

वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदेवराम उरांव का निधन

अखिल भारतीय वनवासी कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगदेवराम उरांव का बुधवार दोपहर लगभग तीन बजे निधन हो गया। वह 73 वर्ष के थे। जगदेव राम बाल्यकाल से ही वनवासी कल्याण आश्रम से जुड़े रहे और हमेशा वनवासियों के कल्याण के लिए कार्य करते रहे। जगदेव राम 1995 से अखिल भारतीय कल्याण आश्रम के राष्ट्रीय अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल रहे थे।

इस सदी के अंत तक वैश्विक जनसंख्या घटकर 8.8 अरब ही रह जाएगी

अब से करीब 44 साल बाद यानी वर्ष 2064 में दुनिया की आबादी (9.7 अरब) चरम पर होगी। लेकिन इस सदी के अंत तक यह घटकर 8.8 अरब ही रह जाएगी। वहीं, वर्ष 2100 तक 1.09 अरब की जनसंख्या के साथ भारत सर्वाधिक आबादी वाला देश होगा। फिलहाल विश्व की कुल आबादी 7.8 अरब और भारत की 1.38 अरब है। लैंसेट जर्नल में प्रकाशित यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन के इंस्टीट्यूट फॉर हेल्थ मैटिक्स एंड इवॉल्यूशन (आइएचएमई) के शोध के अनुसार वर्ष 2100 में आबादी के मामले में भारत के बाद दूसरा स्थान नाइजीरिया (79.1 करोड़), तीसरा चीन (73.2 करोड़), चौथा अमेरिका (33.6 करोड़) और पांचवां पाकिस्तान (24.8 करोड़) का होगा।

सीसीआई ने एकेसो कंपनी पीटीई लिमिटेड द्वारा हेल्‍थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एचसीजी) में बहुमत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किए जाने को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत एकेसो कंपनी पीटीई लिमिटेड द्वारा हेल्‍थकेयर ग्लोबल एंटरप्राइजेज लिमिटेड (एचसीजी) में बहुमत हिस्‍सेदारी का अधिग्रहण किए जाने को मंजूरी दे दी। प्रस्तावित संयोजन के तहत एकेसो द्वारा एचसीजी की 58.92% तक की हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया जाना है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.