Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 July 2020

वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक 2020 में तीसरे स्थान पर है भारत

ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग रिस्क इंडेक्स 2020 में भारत तीसरा शीर्ष देश है। वार्षिक वैश्विक विनिर्माण जोखिम सूचकांक (एमआरआई) रिपोर्ट अमेरिका स्थित संपत्ति सलाहकार Cushman & Wakefield द्वारा जारी की गई है, ताकि यूरोप, अमेरिका और एशिया-प्रशांत में 48 देशों के बीच वैश्विक विनिर्माण के लिए सबसे उपयुक्त स्थानों को रैंक किया जा सके। प्रत्येक देश का मूल्यांकन चार प्रमुख क्षेत्रों में किया गया है: Bouncebackability, Conditions, Costs और Risks। चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका MRI 2020 में क्रमशः शीर्ष दो स्थानों में बरकरार हैं, जबकि भारत पिछले रिपोर्ट से एक स्थान ऊपर चला गया है और एमआरआई 2020 में तीसरा स्थान में है। एमआरआई 2020 की रिपोर्ट में वैश्विक विनिर्माण क्षेत्र पर कोविद -19 के प्रभाव का विश्लेषण और देशों के अपने विनिर्माण क्षेत्रों को फिर से शुरू करने की क्षमता शामिल है, जब एक बार confinement measures को relaxed कर दिया जाता है और व्यापार सामान्य होने लगता है।

भारत ने अमेरिका में पेट्रोलियम के रणनीतिक भंडार को रखने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और अमेरिका ने अमेरिका की धरती में पेट्रोलियम भंडार पर चर्चा शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। एक आभासी यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक एनर्जी पार्टनरशिप मिनिस्ट्रियल का आयोजन केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और अमेरिका के उर्जा सचिव डैन ब्रोइलेट के बीच हुआ था। दोनों देशों ने रणनीतिक पेट्रोलियम भंडार के सहयोग और रखरखाव पर चर्चा शुरू करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसमें सूचनाओं का आदान-प्रदान और सर्वोत्तम अभ्यास भी शामिल हैं। वैश्विक कच्चे तेल की कीमतों में ऐतिहासिक गिरावट के साथ, भारत अपने तेल भंडार को देश के अंदर और विदेशों में भी सक्रिय रूप से बढ़ा रहा है।

IIT मद्रास ने बनाया फोल्डेबल पोर्टेबल हॉस्पिटल

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी मद्रास ने इनक्यूबेटेड स्टार्टअप के साथ मिलकर एक पोर्टेबल हॉस्पिटल यूनिट तैयार किया है। इसे दो घंटे के अंदर चार लोगों की मदद से आसानी से कहीं भी लगा सकते हैं। फोल्डेबल पोर्टेबल अस्पताल को मेडिकैब नाम दिया गया है,जिसमें डॉक्टर का कमरा, एक आइसोलेशन रूम, एक मेडिकल रूम / वार्ड और एक ट्विन-बेड आईसीयू शामिल है। संस्थान की इस पहल की मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने भी ट्वीट के जरिए तारीफ की। इस पोर्टेबल हॉस्पिटल की मदद से स्थानीय समुदायों में कोविड- 19 के रोगियों का पता लगाना, स्क्रीनिंग करना, उन्हें अलग करना और उनका इलाज करना जैसी सुविधा मिलेगी।

भारत ने आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए 5 पोर्टल विकसित किए जा रहे

भारत सरकार के भारी उद्योग विभाग (डीएचआई) ने विभिन्न क्षेत्रों के लिए देश में नवाचार, आरएंडडी और उत्पाद विकास को बढ़ावा देने के लिए एक मिशन शुरू किया है। इस मिशन के तहत प्रौद्योगिकी मंच के रूप में ई-पोर्टल का निर्माण किया जा रहा है जहां प्रौद्योगिकी विकास, सूचना विनिमय और नवाचार की सुविधा मिल सकती है। विशिष्ट क्षेत्रों के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा पांच पोर्टल विकसित किए जा रहे हैं, जैसे बिजली क्षेत्र के उपकरणों के लिए बीएचईएल, मशीन टूल्स के लिए एचएमटी, विनिर्माण प्रौद्योगिकी के लिए सीएमएफटीआई तथा मोटर वाहन क्षेत्र के लिए आईसीएटी और एआरएआई। इन पोर्टलों का उद्देश्य एक पारितंत्र बनाना है जो समाधान की इच्छा रखने वालों और समस्या हल करने वालों को एक साथ लाएगा। इनमें उद्योग, शिक्षा जगत, अनुसंधान संस्थान, स्टार्ट-अप, पेशेवर और विशेषज्ञ शामिल हैं। आईसीएटी मोटर वाहन उद्योग के लिए टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म विकसित कर रहा है, जिसका नाम है- एस्पायर- ऑटोमोटिव सॉल्यूशंस पोर्टल फॉर इंडस्ट्री, रिसर्च एंड एजुकेशन। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य भारतीय मोटर वाहन उद्योग को आत्मनिर्भर बनाना है। एस्पायर पोर्टल आईसीएटी द्वारा तैयार किया गया है और पहले चरण के अंतर्गत 15 जुलाई, 2020 को इसके प्रथम संस्करण को लाइव किया गया है।

CBSE ने AI करिकुलम को Integrate करने के लिए IBM के साथ की साझेदार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष (2020-2021) में कक्षा XI और XII के लिए एक नए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पाठ्यक्रम को एकीकृत किया है। पाठ्यक्रम IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन) के सहयोग से विकसित किया गया। IBM AI पाठ्यक्रम Work Education और Action (SEWA) कार्यक्रम के माध्यम से CBSE के Social Empowerment का एक हिस्सा है। यह पाठ्यक्रम दिल्ली-एनसीआर, कर्नाटक, तमिलनाडु, उड़ीसा, केरल, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब (भारत के 13 राज्यों) में लगभग 200 स्कूलों में लॉन्च किया जाएगा। AI पाठ्यक्रम को CBSE की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के Macquarie University और Learning Links Foundation और भारत के 1M1B द्वारा विकसित किया गया था।

श्याम श्रीनिवासन फेडरल बैंक MD और CEO बने रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने श्याम श्रीनिवासन (Shyam Srinivasan) को फेडरल बैंक (Federal Bank) के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी। उनका मौजूदा कार्यकाल 23 सितंबर, 2020 तक है। इनके कार्यकाल विस्तार 22 सितंबर, 2021 तक किया गया है। बैंक को 16 जुलाई को इसकी मंजूरी मिली।

एनटीपीसी ने एनआइआइएफ के साथ किया समझौता

देश की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड लिमिटेड (एनआइआइएफएल) के माध्यम से कार्य करने वाले नेशनल इन्वेस्टमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एनआइआइएफ) के साथ एक समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है। यह समझौता देश में पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रों के साथ अक्षय ऊर्जा, बिजली वितरण जैसे क्षेत्रों में निवेश के अवसरों का पता लगाने का कार्य किया जाएगा।

Gabon की पहली महिला PM बनीं Ossouka Raponda

Rose Christiane Ossouka Raponda को Gabon की पहली महिला प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। वह देश की 12 वीं पीएम हैं और Julien Nkoghe Bekale का स्थान ग्रहण करेंगी। इस पद को संभालने से पहले, फरवरी 2019 को Ossouka Raponda ने रक्षा मंत्री का पद संभाला था। उनकी नियुक्ति Gabon के राष्ट्रपति Ali Bongo Ondimba ने की है, जनवरी 2019 से किया गया यह चौथा कैबिनेट फेरबदल है।

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरेला पर्व पर 'स्मृति वन' का उद्घाटन किया

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरेला पर्व के अवसर पर अस्थल, रायपुर, देहरादून में उत्तराखंड के प्रसिद्ध लोकगायक स्वर्गीय जीत सिंह नेगी की पुण्य स्मृति में पौधा लगा कर स्मृति वन का उद्घाटन किया। प्रदेशवासियों को हरेला पर्व की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने सभी से अनुरोध किया कि वे अपने दिवंगत परिजनों और मित्रों की स्मृति एवं किसी भी शुभ अवसर पर एक पौधा अवश्य लगाएं। उ

कचरे से बिजली बनाएगी उत्तराखंड सरकार

उत्तराखंड सरकार ने 'Waste to Energy' नामक एक पहल के तहत राज्य में उत्पन्न कचरे से बिजली बनाने का फैसला किया है। उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (UEPPCB) के अनुसार, इस कचरे से 5 मेगावाट बिजली पैदा हो सकती है और प्रदूषण पर अंकुश लग सकता है। इस योजना का उद्देश्य पहाड़ी प्रदेश में ठोस कचरे के निपटान के लिए लैंडफिल की अनुपलब्धता की समस्या को हल करना है, प्रदेश में 13 में से 10 जिले पहाड़ी क्षेत्रों के अंतर्गत आते हैं। राज्य सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, पहाड़ी राज्य में हर दिन 900 टन कचरा पैदा होता है। उत्पन्न कुल कचरे में से आधा प्रकृति में जैविक है, जबकि 17 प्रतिशत एक recyclable श्रेणी में आता है और इसके बाद 21 प्रतिशत जैव चिकित्सा अपशिष्ट और 11 प्रतिशत inert nature है जो material waste का निर्माण कर रहा है। पेट्रोलियम कोक पेटकोक भी कहा जाता है जो एक अंतिम ठोस उपोत्पाद है जो तेल शोधन प्रक्रिया से प्राप्त होता है और कार्बन में बहुत समृद्ध है।

ICWA-RIAC सम्मेलन: एशिया और अफ्रीका में संयुक्त परियोजनाओं का पता लगाने के लिए

भारत और रूस ने एशिया और अफ्रीका में संयुक्त परियोजनाओं को सक्रिय करने की पड़ताल लिए India-Russia Relations in the Context of Post-Pandemic Global order के तहत वेबिनार आयोजित किया। चर्चाओं की अध्यक्षता ICWA के महानिदेशक TCA राघवन ने की और रूसी अंतर्राष्ट्रीय मामलों की परिषद (RIAC) और भारतीय विश्व मामलों की परिषद (ICWA) द्वारा आयोजित की गई।

ग्लोबल स्किल इंडेक्स 2020 रिपोर्ट: भारत ने बिजनेस डोमेन में 34 वां, डेटा साइंस डोमेन में 51 वां और टेक्नोलॉजी डोमेन में 40 वां स्थान हासिल किया

ग्लोबल स्किल इंडेक्स 2020 रिपोर्ट को विश्व के सबसे बड़े ऑनलाइन शिक्षण मंच Coursera द्वारा तैयार किया गया है। ग्लोबल स्किल इंडेक्स 2020 में भारत की रैंक:

  1. डेटा साइंस डोमेन में भारत ने वैश्विक रैंक 51 (पिछड़ापन) हासिल की और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 12 वीं रैंक हासिल की।
  2. बिजनेस डोमेन में भारत ने वैश्विक रैंक 34 (उभरती हुई) और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 8 वीं रैंक हासिल की।
  3. टेक्नोलॉजी डोमेन में भारत ने वैश्विक रैंक 40 (उभरती हुई) हासिल की और एशिया प्रशांत क्षेत्र में 10 वीं रैंक हासिल की।
भारत और शीर्ष 3 रैंकिंग:
Rank Country
Data Science Domain
51 India
1 Russia
2 Switzerland
3 Belgium
Business Domain
34 India
1 Switzerland
2 Austria
3 Denmark
Technology Domain
40 India
1 Russia
2 Belarus
3 Switzerland

संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगल मिशन होप (Hope) को अब 20 जुलाई, 2020 को लॉन्च किया जाएगा

खराब मौसम की स्थिति के कारण संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के पहले मंगल मिशन होप (Hope) को अब 20 जुलाई, 2020 को जापान में तानेगाशिमा स्पेस सेंटर (Tanegashima Space Center) से लॉन्च किया जाएगा। संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने लाल ग्रह (मंगल ग्रह) के वातावरण का पहला एकीकृत मॉडल बनाने के उद्देश्य से वर्ष 2015 में ‘होप’ नामक ‘एमिरेट्स मार्स मिशन’ की घोषणा की थी। इसका वजन लगभग 1500 किग्रा है और यह अंतरिक्ष यान के एक तरफ लगे वैज्ञानिक उपकरणों को ले जाएगा जिनमें एमिरेट्स एक्सप्लोरेशन इमेज़र (Emirates eXploration Imager- EXI) जो एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन वाला कैमरा है, एमिरेट्स मार्स अल्ट्रावॉयलेट स्पेक्ट्रोमीटर (Emirates Mars Ultraviolet Spectrometer- EMUS), एक फॉर-यूवी इमेजिंग स्पेक्ट्रोग्राफ (Far-UV Imaging Spectrograph), एमिरेट्स मार्स इंफ्राड्रेड स्पेक्ट्रोमीटर (Emirates Mars InfraRed Spectrometer- EMIRS) और FTIR स्कैनिंग स्पेक्ट्रोमीटर (FTIR Scanning Spectrometer) शामिल हैं।

नाबार्ड ने बंगाल में अम्फन तूफान से क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे के लिए 795 करोड़ रुपये मंजूर किये

राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (NABARD) ने अम्फन चक्रवाती तूफान (Cyclone Amphan) से क्षतिग्रस्त बुनियादी ढांचे को फिर से खड़ा करने के लिए पश्चिम बंगाल को 795 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। अम्फन चक्रवाती तूफान पश्चिम बंगाल के तट से 20 मई को टकराया था, जिससे वहां जानमाल की काफी हानि हुई। पश्चिम बंगाल सरकार ने क्षतिग्रस्त तटबंधों के मरम्मत कार्य के लिये ग्रामीण अवसंरचना विकास कोष के तहत 1,028 करोड़ रुपये मांग की थी।

चालू वित्त वर्ष में 9.5 फीसदी घट सकती है भारत की जीडीपी: इकरा

रेटिंग एजेंसी इकरा(ICRA) ने भारत की जीडीपी ग्रोथ में भारी कमी की है। देश में कोरोनावायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से अर्थव्यवस्था पर काफी चोट पड़ी है और इस दौर में भारत के सकल घरेलू उत्पाद में काफी कमी आ सकती है। रेटिंग एजेंसी ने कहा है कि भारत की जीडीपी विकास दर चालू वित्त वर्ष में -9.5 फीसदी रह सकती है। घरेलू रेटिंग एजेंसी इकरा ने चालू कारोबारी साल में देश की जीडीपी में गिरावट के अपने अनुमान को और बढ़ा दिया है। एजेंसी ने कहा है कि चालू कारोबारी साल में देश की जीडीपी में 9.5 फीसदी की गिरावट आ सकती है। रेटिंग एजेंसी ने इससे पहले चालू कारोबारी साल में देश की जीडीपी में 5 फीसदी गिरावट का अनुमान जताया था। इकरा ने हालांकि कहा है कि चालू कारोबारी साल में कृषि जीवीए में 3.5-4 फीसदी की वृद्धि हो सकती है।

आवासीय परिसरों में छोटे कोविड सुविधा केंद्र बनाने के निर्देश जारी

स्वास्थ्य मंत्रालय ने चहारदीवारी से घिरे हुए आवासीय परिसरों में आवश्‍यकतानुसार छोटे कोविड सुविधा केंद्र बनाए जाने के संबंध में दिशानिर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि ऐसे केंद्र कोरोना के संदिग्ध मरीजों, बिना लक्षण वाले मरीजों तथा हल्के संक्रमण वाले मरीजों को रखने के लिए बनाए जा सकते हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ऐसे केंद्रों में बुजुर्ग मरीजों, दस वर्ष से कम आयु के बच्चों, गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं तथा पहले से ही कई बीमारियों से ग्रसित लोगों को रखने की इजाजत नहीं होगी।

श्रीराम जन्‍मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्‍ट का अयोध्‍या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन अगस्‍त के पहले सप्‍ताह में कराने का प्रस्‍ताव

अयोध्या में राममंदिर निर्माण का कार्यक्रम तय हो गया है। मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन तीन या पांच अगस्त को किया जाएगा। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अयोध्या में आयोजित बैठक में यह फैसला लिया गया। ट्रस्ट ने भूमि पूजन के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को आमंत्रित करने का निर्णय लिया है। मंदिर निर्माण की तिथि पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री कार्यालय लेगा। कोरोना महामारी और सीमाओं पर तनाव के बाद देश में बदलते परिदृश्य को ध्यान में रखते हुए राममंदिर ट्रस्ट ने यह तय किया है कि मंदिर के लिए भूमि पूजन कि तारीख पर अंतिम फैसला प्रधानमंत्री की अयोध्या यात्रा की तिथि तय हो जाने के बाद ही लिया जाएगा।

यू.एन.डी.पी. रिपोर्ट के अनुसार भारत में पिछले 10 वर्षों में 27 करोड से अधिक लोग गरीबी से ऊपर आए

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास कार्यक्रम-यू.एन.डी.पी. की एक रिपार्ट का ब्‍यौरा साझा किया है जिसके अनुसार भारत में पिछले दस वर्षों में 27 करोड़ से अधिक लोग गरीबी रेखा से ऊपर आए हैं। श्री जावड़ेकर ने इसे बड़ी सकारात्‍मक उपलब्धि बताते हुए कहा है कि रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2005-06 और 2015-16 के बीच दुनिया में गरीबी में सबसे अधिक कमी भारत में ही आयी है। यू एन डी पी और ऑक्‍सफोर्ड गरीबी तथा मानव विकास पहल द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार दुनिया के जिन 75 देशों का अध्‍ययन किया गया उनमें से 65 में गरीबी के स्‍तर में काफी कमी दिखाई दी है।

हिमाचल 2022 में बनेगा प्राकृतिक तरीके से खेती करने वाला राज्य

हिमाचल को वर्ष 2022 तक प्राकृतिक तरीके से खेती करने वाला प्रदेश बनाने का लक्ष्य रखा है। इसे हासिल करने के लिए अभी तक प्रदेश की 3226 पंचायतों में से 2945 में प्राकृतिक खेती शुरू कर दी है। 281 पंचायतों में प्राकृतिक खेती की शुरुआत की जानी है। इसके लिए रूपरेखा निर्धारित कर ली है। ऐसा होने पर हिमाचल देश में पहला राज्य होगा जहां हर किसान-बागवान प्राकृतिक तरीके से खेती करेगा।

बंगलादेश टेलीकाम विनियामक आयोग का दूरसंचार कंपनियों को ग्राहकों को मुफ्त इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश

बंगलादेश टेलीकाम विनियामक आयोग-बीटीआरसी ने दूरसंचार कंपनियों को अपने ग्राहकों को सोशल मीडिया का इस्‍तेमाल करने के लिए मुफ्त इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश जारी किया है। आयोग का कहना है कि ग्राहकों को मुफ्त सेवाएं उपलब्‍ध कराने से कंपनियों के बीच अस्‍वस्‍थ होड़ शुरू होती है। आदेश में यह भी कहा गया है कि इस सुविधा का उपयोग कुछ लोग सोशल मीडिया के जरिए आपराधिक गतिविधियां संचालित करने में भी कर रहे हैं। बंगलादेश आयोग ने यह आदेश इंटरनेट को सुरक्षित बनाने और दूरसंचार कंपनियों के बीच सामान्‍य प्रतिस्‍पर्धा बनाए रखने के बारे में सूचना मंत्रालय का निर्देश प्राप्‍त होने के बाद दिया है। बंगलादेश में चार दूरसंचार कंपनियां सोशल मीडिया के लिए अपने ग्राहकों को मुफ्त या मामूली शुल्‍क पर इंटरनेट सेवाएं उपलब्‍ध कराती हैं।

आयकर विभाग ने स्वैच्छिक अनुपालन ई-अभियान की तैयारी पूरी की

आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिए आयकर स्वैच्छिक अनुपालन ई-अभियानकी तैयारी पूरी कर ली है। केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड सीबीडीटी ने कहा है कि 11 दिन के इस अभियान में उन करदाताओं पर ध्यान केन्द्रित किया जाएगा जिन्होंने वित्त वर्ष 2018-19 में या तो कर जमा नहीं किया है अथवा जिनके रिर्टन में विसंगतियां हैं। बोर्ड के अनुसार ई-अभियान का उद्देश्य करदाताओं के कर और आयकर विभाग के पास उपलब्ध उनकी वित्तीय लेन-देन सूचना को मान्यता देना है। इस अभियान के जरिए स्वैच्छिक अनुपालन को प्रोत्साहन देने का प्रयास किया जा रहा है ताकि विशेष रूप से आंकलन वर्ष 2018-19 के संदर्भ में करदाताओं को नोटिस और छानबीन की प्रक्रिया से न गुजरना पड़े। इस ई-अभियान के अंतर्गत आयकर विभाग चुने हुए करदाताओं को ई-मेल और एसएमएस भेजकर उनसे ऐसी वित्तीय लेन-देन संबंधी सूचना को पुष्टि कराने के लिए कहेगा जिसका विवरण आयकर विभाग के पास है।

कर्नाटक में, कंटेनरों में बनाया गया सचल गहन चिकित्सा कक्ष

कर्नाटक में एक सचल गहन चिकित्सा विकसित किया गया है। इसे एक निजी कंपनी ने बनाया है। जहाजों के जरिये भेजे जाने वाले कंटेनरों में बनाए गए इस चिकित्सा कक्ष को कोरोना के मरीजों के इलाज के लिए आसानी से कहीं भी लाया ले जाया जा सकता है। राज्य के उपमुख्यमंत्री सी. एन. अश्वथनारायण ने आज इस चिकित्सा कक्ष का निरीक्षण किया। इस चिकित्सा कक्ष में मरीजों के उपचार के लिए आवश्यक सभी चिकित्सा उपकरण लगे हुए हैं। प्रत्येक कंटेनर में पांच बिस्तर लगाएं गए हैं। इनमें ऑक्सीजन की आपूर्ति, वातानुकूलित प्रणाली, कैमरा तथा फोन की सुविधा भी है। ये सचल चिकित्सा कक्ष बेंगलुरु के के. सी. जनरल अस्पताल में रखे जाएंगे।

फ्रांस में 15वीं शताब्दी के चर्च में लगी आग

पश्चिमी फ्रांसीसी शहर नांतेस के एक गिरजाघर में आग लग गई। आग लगने से 15वीं शताब्दी में बने इस चर्च के कुछ महत्वपूर्ण हिस्से पूरी तरह नष्ट हो गए हैं, जबकि कुछ को थोड़ा नुकसान पहुंचा। लगभग एक साल पहले पेरिस के नात्र दाम कैथेड्रल में भी इसी तरह आग लग गई थी, जिसमें उसकी छत और मुख्य शिखर पूरी नष्ट हो गए थे।

प्रख्यात गणितज्ञ सीएस शेषाद्रि का निधन

प्रख्यात गणितज्ञ कांजिवरम श्रीरंगचारी शेषाद्रि यानी सीएस शेषाद्रि का निधन हो गया है। उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके निधन पर गहरा दुख जताते हुए कहा कि बीजगणितीय ज्यामिति के क्षेत्र में उनके योगदान को पीढ़ियां याद रखेंगी।चेन्नई के मंडावली स्थित अपने घर में उन्होंने अंतिम सांस ली। वह 88 साल के थे। साल 2009 में उन्हें देश के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्मभूषण से नवाजा गया था। शेषाद्रि ने अपने करियर की शुरुआत टाटा इंस्टीट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च में स्नातक छात्रों के पहले बैच के रूप में की थी।

अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पैरा-एथलीट रमेश टीकाराम का निधन

COVID-19 के कारण अर्जुन अवार्ड से सम्मानित पैरा-एथलीट और पैरा-बैडमिंटन खिलाड़ी, रमेश टीकाराम का निधन हो गया। उन्होंने 1995 में नॉटिंघम में एक international meet सहित शॉटपुट और जेवलिन थ्रो में कई पदक जीते। उन्हें 2002 में पैरा-एथलेटिक्स और बैडमिंटन में अपनी उत्कृष्टता के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्होंने 2000 में विकलांगों के लिए बैडमिंटन स्पोर्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की स्थापना की और संस्थापक सचिव बने. जिसे अब पैरा-बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया के रूप में जाना जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.