Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 July 2020

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने दिल्‍ली में प्‍लाज्‍मा दान अभियान शुरू किया, कहा-प्‍लाज्‍मा दान देश में आंदोलन के रूप में विकसित होगा

स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्‍ली के एम्‍स में दिल्‍ली पुलिस के सहयोग से आयोजित प्‍लाज्‍मा दान अभियान का उद्घाटन किया। इस अवसर पर 26 पुलिसकर्मियों ने प्‍लाज्‍मा दान किया। डॉ. हर्षवर्धन ने प्लाज्मा दाताओं को प्लाज्मा वारियर्स बताते हुए कहा कि प्लाज्मा दान देश में एक आंदोलन के रूप में विकसित होगा और इसके दूरगामी प्रभाव होंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हो चुका व्‍यक्ति महीने में दो बार प्लाज्मा दान कर सकता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा-देश में कछुओं का पता लगाने कुर्मा मोबाइल ऐप अनूठा माध्‍यम

केंद्रीय पर्यावरण और सूचना तथा प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा है कि देश में कछुओं का पता लगाने और उनके बारे में जानकारी हासिल करने के लिए कुर्मा मोबाइल ऐप एक अनूठा माध्‍यम है। उन्‍होंने कहा कि देश की समृद्ध वनस्‍पतियों और जीव-जन्‍तुओं के संरक्षण में इस प्रकार के प्रयासों की महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है।

रेल मंत्रालय ने कहा - देश में मार्च, 2023 से निजी रेलगाडियां चलनी शुरू हो जाएंगी

रेल मंत्रालय ने कहा है कि देश में मार्च, 2023 से निजी रेलगाडियां चलनी शुरू हो जाएंगी। रेल मंत्रालय ने कहा कि मार्च, 2021 तक निविदाओं पर अंतिम फैसला लिया जाएगा और इन ट्रेनों का संचालन मार्च, 2023 से शुरू होगा।

आंध्र प्रदेश सरकार ने अक्षय ऊर्जा निर्यात नीति 2020 की घोषणा की

आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने आंध्र प्रदेश नवीकरणीय ऊर्जा निर्यात नीति 2020 की घोषणा की, जो भारत के अन्य राज्यों को बिजली की बिक्री की अनुमति देती है। यह नीति पाँच वर्षों के लिए लागू रहेगी। पॉलिसी का उद्देश्य अप्रयुक्त क्षमता का उपयोग करना और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और सरकार को अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करने के लिए निजी निवेश को आकर्षित करना है।

सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने और उनके कल्याण को प्राथमिकता देते हुए अनेक कदम उठाए

केंद्र सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य हासिल करने और उनके कल्याण को प्राथमिकता देते हुए अनेक कदम उठाए हैं। हाल में ही नरेंद्र मोदी सरकार ने किसानों के हित में तीन अध्यादेश जारी किए हैं। <strong>कृषि उपज व्यापार और वाणिज्य संवर्धन और सुविधा अध्यादेश 2020 का उद्देश्य एक ऐसा माहौल तैयार करना है जिसमें किसान और व्यापारी अपनी पसंद से खरीद बिक्री कर सकेंगे। अध्यादेश का उद्देश्य कृषि उपज विपणन समिति मंडी के दायरे से बाहर बाजार उपलब्ध कराना है, जिससे किसानों को अच्छे दाम मिल सके। दूसरा अध्यादेश किसान सशक्तिकरण और संरक्षण पर आधारित मूल्य आश्वासन और खेत सेवा अध्यादेश 2020 है। इसका उद्देश्य किसानों को प्रसंस्करणकर्ताओं, संग्रहणकर्ताओँ, थोक व्यापारियों, बड़े खुदरा कारोबारियों और निर्यातकों के समक्ष सशक्त बनाना है, जिससे वे बिना किसी शोषण के भय से काम कर सके। इससे बाजार के आपात जोखिम किसान की बजाय उसके प्रायोजक की ओर हस्तांतरित हो जाएंगे। इससे किसानों को आधुनिक तकनीक और बेहतर संसाधन मिल सकेंगे। इससे बाजार की लागत में कमी आएगी और किसानों की आय में इजाफा होगा। तीसरा अध्यादेश आवश्यक वस्तु अधिनियम में संशोधन से संबंधित है। इसके जरिये अनाज, दलहन, तिलहन, खाद्य तेल, प्याज और आलू जैसी वस्तुओं को आवश्यक वस्तुओं की सूची से हटा दिया गया है। इन अध्यादेशों से कृषि क्षेत्र में किसानों को उचित दाम मिलेंगे और उनकी आय तेजी से बढ़ेगी।

एन.ए.बी.एल. ने पीपीई किट के परीक्षण और प्रमाणन के लिए अधिकृत किया

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन केंद्रीय पेट्रो रसायन इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्थान-सीपेट को नेशनल एक्रीडीटेशन बोर्ड फॉर टेस्टिंग एंड कैलिब्रेशन लेबोरेट्रीज एन. ए. बी. एल. ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण-पीपीई किट के परीक्षण और प्रमाणन के लिए अधिकृत किया है। पीपीई किट में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप दस्तानें, चिकित्सा ड्रेस, फेस शील्ड, चश्में और तीन परत वाला मास्क शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र ने 2020 के नेल्सन मंडेला पुरस्कार की घोषणा की

तिजानी मुहम्मद-बंदे, संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष ने घोषणा की कि ग्रीस की मैरियाना वर्दिनोयनिस और गिनी के डॉक्टर मोरिसाना कौयाते को 2020 नेल्सन मंडेला पुरस्कार मिलेगा। उन्हें 20 जुलाई 2020 को आभासी समारोह में मान्यता दी जाएगी। यह पुरस्कार उन्हें संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय, न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका में बाद की तारीख में एक व्यक्तिगत पुरस्कार समारोह में प्रदान किया जाएगा।

पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को वर्ष 2023 तक रेल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वी.के. यादव ने कहा है कि पूर्वोत्तर राज्यों की सभी राजधानियों को 2023 तक रेलवे नेटवर्क से जोड़ दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ये बहुत महत्वपूर्ण परियोजनाएं हैं और ये पिछले पांच वर्षों के दौरान रेलवे की कार्यसूची में प्रमुख रही हैं। उन्होंने बताया कि मणिपुर, नगालैंड और मेघालय की राजधानियों को जोड़ने का काम जारी है। असम, त्रिपुरा और अरुणाचल प्रदेश की राजधानियाँ पहले से ही जुड़ी हुई हैं। मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और मेघालय की राजधानियों को जोड़ने का कार्य प्रगति पर है। श्री यादव ने कहा कि जम्‍मू-कश्‍मीर के सभी हिस्‍सों को रेलवे से जोडने का काम तेजी से जारी है और कटरा-बनिहाल रेल लिंक परियोजना दिसम्‍बर, 2022 तक पूरी हो जाएगी।

जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों को 25 लाख रुपये का जीवन बीमा देने का निर्णय

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में प्रशासनिक परिषद ने सभी चुने गए, विकास खण्‍ड परिषद अध्‍यक्षों, सरपंचों, पंचों और जम्‍मू-कश्‍मीर की नगर निकायों के सभी सदस्‍यों को आतंकवाद से जुड़ी घटनाओं में मृत्‍यु होने पर 25-25 लाख रुपये के जीवन बीमा के दायरे में लाए जाने की मंजूरी दी। श्रीनगर में राज्‍यपाल गिरीश चंद्र मुर्मु की अध्‍यक्षता में हुई, परिषद की बैठक में यह फैसला लिया गया। इस फैसले का उद्देश्य स्थानीय निकायों के निर्वाचित सदस्यों को आतंकवादियों से लगातार खतरे से सुरक्षा प्रदान कर जमीनी स्‍तर पर लोकतंत्र को मज़बूत करना है।

भारतीय नौसेना ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में नौसेना अभ्यास आयोजित किया

भारतीय नौसेना ने लद्दाख में उत्तरपूर्वी सीमाओं पर वर्तमान सैन्य संघर्षों के बीच चीन के खिलाफ रणनीतिक इरादों के प्रदर्शन के रूप में पूर्वी नौसैनिक बेड़े के प्रमुख रियर एडमिरल संजय वात्स्यायन के नेतृत्व में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बड़े नौसेना अभ्यास किए।

लखनऊ के केजीएमयू में बनेगा देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक

कोरोना के लगातार बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उप्र में अब प्लाज्मा थेरेपी को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके लिए केजीएमयू, लखनऊ में देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक बनेगा। केजीएमयू (किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी) के शताब्दी भवन स्थित ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग में प्लाज्मा संग्रह यूनिट संचालित हो रही है मामले की गंभीरता को देखते हुए अब प्लाज्मा बैंक बनाने का निर्णय लिया गया है। इसमें 830 यूनिट प्लाज्मा संग्रह किया जा सकेगा। यह देश का सबसे बड़ा प्लाज्मा बैंक होगा।

दुबई में भारतीय मूल की समृद्धि ने छोटे से बॉक्स में 3 मिनट में योग के 100 आसन कर रचा इतिहास

भारतीय मूल की समृद्धि कालिया ने दुबई में एक छोटे से बॉक्स में 3 मिनट में योग के 100 पोज देकर नया कीर्तिमान बनाया। समृद्धि का ये तीसरा योग टाइटल है, जिसमें से 2 टाइटल समृद्धि ने 1 महीने के अंदर ही अपने नाम किए हैं। 11 साल की समृद्धि का नाम गुरुवार को 'फास्टेस्ट हंड्रेड योगा पोस्चर्स परफॉर्म्ड इन रिस्ट्रिक्टेड एरिया' के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। समृद्धि ने ये चैलेंज 3 मिनट और 18 सेकंड में दुबई की प्रसिद्ध इमारत बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर पूरा किया। 11 साल की समृद्धि का नाम 'फास्टेस्ट हंड्रेड योगा पोस्चर्स परफॉर्म्ड इन रिस्ट्रिक्टेड एरिया' के लिए गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ। समृद्धि ने ये चैलेंज 3 मिनट और 18 सेकंड में दुबई की प्रसिद्ध इमारत बुर्ज खलीफा के व्यूइंग डेक पर पूरा किया।

यूएसएआइडी के एशिया ब्यूरो प्रमुख के लिए भारतवंशी नामित

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक भारतवंशी वकील को अमेरिकी एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (यूएसएआइडी) के एशिया ब्यूरो का प्रमुख बनाने के लिए नामित किया है। व्हाइट हाउस ने यूएसएआइडी (एशिया ब्यूरो) के सहायक प्रशासक के तौर पर सू घोष स्टिकलेट के नामांकन की घोषणा की। यूएसएआइडी अमेरिकी सरकार की वह शाखा है जो विकासशील देशों को विकास करने में सहायता प्रदान करती है।

चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा बजट लक्ष्य का दोगुना यानी 7.6 प्रतिशत रहेगा

केंद्र का राजकोषीय घाटा चालू वित्त वर्ष 2020-21 में बजट लक्ष्य के दुगुने से भी अधिक 7.6 प्रतिशत तक पहुंच सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश को कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिये अतिरिक्त खर्च करने की जरूरत होगी, वहीं सरकार का राजस्व कम रहेगा, जिसका सीधा असर राजकोषीय घाटे पर पड़ेगा। इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संयुक्त रूप से केंद्र और राज्यों का सामूहिक राजकोषीय घाटा 12.1 प्रतिशत रहेगा। इसमें राज्यों का हिस्सा 4.5 प्रतिशत होगा।

चेल्सी के पूर्व स्ट्राइकर आंद्रे शुर्ले ने मात्र 29 साल की उम्र में पेशेवर फुटबॉल से लिया संन्यास

चेल्सी के पूर्व स्ट्राइकर और बोरूसिया डॉर्टमुंड के फॉरवर्ड आंद्रे शुर्ले ने मात्र 29 साल की उम्र में पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले लिया है। इस हफ्ते की शुरुआत में बोरुसिया डॉर्टमुंड ने जर्मन विश्व कप विजेता टीम के सदस्य शुर्ले का अनुबंध एक साल पहले ही समाप्त कर दिया गया था। उन्होंने क्लब के लिए दो सत्रों में 33 बुंडेसलीगा मैच खेले हैं।

फिल्म निर्देशक रजत मुखर्जी का बीमारी के चलते निधन

प्यार तूने क्या किया’, ‘रोड’ जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले रजत मुखर्जी का जयपुर में निधन हो गया। वह काफी समय से किडनी की समस्या से जूझ रहे थे। वे करीब 50 वर्ष के थे। ‘रोड’ फिल्म में निगेटिव किरदार निभा चुके अभिनेता मनोज बाजपेयी ने इस बात की जानकारी ट्विटर पर दी। उन्होंने वर्ष 2001 में रिलीज हुई फिल्म ‘प्यार तूने क्या किया’ का स्क्रीनप्ले व कहानी भी लिखी थी। यह उनकी पहली फिल्म थी। फिल्म में फरदीन खान और उर्मिला मातोंडकर प्रमुख भूमिका में थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.