Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 July 2020

मेक इन इंडिया को प्रोत्साहन देने के तहत टी-90 टैंकों के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले 1,512 उपकरणों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय का बीईएमएल के साथ करार

सरकार के 'मेक इन इंडिया' पहल को बढ़ावा देने के उद्देश्य से रक्षा मंत्रालय की खरीद इकाई ने 557 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से टी टैंक-90 एस/एसके के लिए बारूदी सुरंग हटाने वाले 1,512 उपकरणों की खरीद के लिए भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। इस खरीद को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह की ओर से मंजूरी दी गई है। अनुबंध की खरीद और निर्माण शर्तों के तहत इन उपकरणों में इस्तेमाल होने वाले 50 प्रतिशत कलपुर्जे स्वदेशी होने चाहिए। बारूदी सुरंग हटाने वाले इन उपकरणों को सेना के बख्तरबंद कोर के टी-90 टैंकों में फिट किया जाएगा जिससे ऐसे टैंको को बारूदी सुरंग बिछे क्षेत्रों में आसानी से आने जाने की सुविधा होगी। इससे टैंको के बेड़ों की गतिशीलता कई गुना बढ़ जाएगी और उनका दुश्मन के इलाकों में बिना नुकसान के काफी अदंर तक पहुंचना आसान हो जाएगा। बारूदी सुरंग हटाने वाले इन 1,512 उपकरणों को हासिल करने का काम 2027 तक पूरा करने की योजना है। इससे सेना की युद्ध क्षमता में और इजाफा होगा।

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने मिजोरम में पहले मेगा फूड पार्क का वर्चुअली उद्घाटन किया

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने वर्चुअल सम्मेलन के माध्यम से मिजोरम के कोलासिब में ज़ोरम मेगा फ़ूड पार्क लिमिटेड का उद्घाटन किया। 75 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित और 55 एकड़ में फैले फूड पार्क से सीधे तौर पर 25,000 किसानों को लाभ होगा और इस क्षेत्र के 5,000 से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। इससे किसानों, उत्‍पादकों, उपभोक्‍ताओं को लाभ पहुंचेगा तथा पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में खाद्य प्रसंस्‍करण को बढावा मिलेगा। इस पार्क से तीस खाद्य प्रसंस्‍करण इकाइयों में लगभग दो सौ पचास करोड रुपये के अतिरिक्‍त निवेश का लाभ प्राप्‍त होगा और लगभग पांच सौ करोड रुपये का सालाना कारोबार होगा। मेगा फूड पार्क में तीन हजार मीट्रिक टन क्षमता वाले सूखे माल गोदाम और एक हजार मीट्रिक टन वाले शीतगृह की व्‍यवस्‍था होगी।

छत्‍तीसगढ में गोधन न्‍याय योजना शुरू

छत्‍तीसगढ में देश में अपनी तरह की पहली योजना- गोधन न्‍याय योजना शुरू की गई। परंपरागत त्‍यौहार हरेली के अवसर पर मुख्‍यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रतीक के तौर पर गाय का गोबर खरीद कर इस योजना का उद्घाटन किया। योजना के अनुसार सरकार मवेशी मालिकों से दो रुपये प्रति किलोग्राम के भाव से गाय का गोबर खरीदेगी और इससे जैविक खाद बनाएगी। खरीदे गए गोबर से महिला स्‍व सहायता समूह कम्‍पोस्‍ट-केचुआ खाद बनाएंगे और इसे आठ रुपये प्रति किलोग्राम से बेचा जाएगा। राज्‍य सरकार सभी बीस हजार गावों में विभिन्‍न चरणों में गायों के लिए गोशाला निर्मित करेगी। इन गोशालाओं को मवेशियों के लिए डे केयर सेंटर के रूप में विकसित किया जाएगा। गोधन न्‍याय योजना केवल इन गोशलाओं के जरिए लागू होगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह योजना मवेशी पालने वाले लोगों के लिए वरदान साबित होगी और ग्रामीण अर्थव्‍यवस्‍था को गति देगी। श्री बघेल ने कहा कि संकट के समय में गोधन न्‍याय योजना न केवल मवेशी पालने वालों की मदद करेगी, बल्कि मवेशियों के लिए खुले चारागाह की समस्‍या को भी खतम कर देगी।

यूपी सरकार ने अनुसूचित जातियों के लिए शुरू की 'नवीन रोजगार छतरी योजना’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जातियों के सर्वांगीण विकास के लिए 'नवीन रोजगार छतरी योजना’ शुरू की है। उन्होंने 'पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्वरोजगार योजना’ के तहत 3,484 लाभार्थियों को ऑनलाइन 17.42 करोड़ की वित्तीय सहायता भी हस्तांतरित की और रायबरेली, गोरखपुर, बस्ती, मेरठ, आजमगढ़ और मुरादाबाद जिलों के कुछ लाभार्थियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत की। राज्य सरकार लोगों को आत्म निर्भर बनाने के लिए वित्तीय मदद बढ़ा रही है।

यूएई ने की मंगल मिशन की सफल लांचिंग

संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने पहले मंगल मिशन को सफलतापूर्वक लांच कर इतिहास रच दिया। लाल ग्रह के लिए अंतरिक्षयान रवाना करने वाला अरब जगत का पहला और दुनिया का सातवां देश बन गया है। जापान की धरती से लांच किए गए अंतरिक्षयान ‘अल अमल’ ने पहला सिग्नल भी भेजा है। अल-अमल या होप प्रोब नामक अंतरिक्षयान को एच-2ए रॉकेट के साथ जापान के तानेगाशिमा स्पेस सेंटर से रवाना किया गया। लांचिंग के एक घंटे बाद यह लांच व्हीकल से सफलतापूर्वक अलग हो गया और पहला सिग्नल भेजा है। दुबई में स्थापित किए गए मिशन कंट्रोल रूम को सिग्नल मिलने लगे हैं।

अश्विनी कुमार तिवारी बनाए गए SBI कार्ड के नए एमडी और सीईओ

SBI कार्ड्स और पेमेंट सर्विसेज द्वारा अश्विनी कुमार तिवारी को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। 1 अगस्त, 2020 से शुरू होने वाला उनका कार्यकाल दो साल की अवधि का होगा। उन्हें इस पद के लिए भारतीय स्टेट बैंक द्वारा नामित किया गया था। तिवारी की नियुक्ति वर्तमान MD और CEO, हरदयाल प्रसाद के इस्तीफे के बाद की गई, जिन्होंने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से अपनी स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति के कारण कंपनी के निदेशक पद से हटने का फैसला किया था।

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में बाबा अमरनाथ जी की छड़ी-मुबारक को शंकराचार्य मंदिर में ले जाया गया

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में महंत दीपेंद्र गिरी के नेतृत्‍व में बाबा अमरनाथ जी की छड़ी-मुबारक को श्रीनगर के ऐतिहासिक शंकराचार्य मंदिर में ले जाया गया, जहां आज भी सदियों पुराने रीति-रिवाजों के अनुसार श्रावण अमावस्या पर पूजा-अर्चना की जाती है। मंदिर परिसर और उसके आसपास का पूरा माहौल शंख की ध्वनि से गूंज उठा और वैदिक मंत्रोच्‍चार के साथ पूजा अर्चना की गई। कोविड-19 महामारी के कारण राज्य प्रशासन द्वारा निर्धारित सभी प्रक्रियाओं का पालन करते हुए, कुछ साधुओं ने प्रार्थना में भाग लिया। पूजन का कार्य लगभग 90 मिनट तक चला। कोविड-19 महामारी के जल्‍द अंत के लिए सामूहिक प्रार्थना की गई, ताकि विश्‍वभर में लोग सामान्य और प्राकृतिक रूप से जीवन जीना शुरू कर सकें। जम्मू-कश्मीर में शांति और समृद्धि के लिए भी सामूहिक प्रार्थना की गई।

टी-20 वर्ल्ड कप एक साल के लिए टला:अब 2021 और 2022 के अक्टूबर-नवंबर में लगातार 2 साल टी-20 वर्ल्ड कप होगा

कोरोना की वजह से टोक्यो ओलंपिक के बाद ऑस्ट्रेलिया में इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर तक होने वाला पुरुष टी-20 विश्व कप भी स्थगित हो गया है। आईसीसी की बोर्ड मीटिंग में ये फैसला लिया गया। हालांकि, इस नुकसान को पाटने के लिए आईसीसी ने अगले दो साल लगातार टी-20 वर्ल्ड कप कराने का फैसला लिया है। 2021 और 2022 में अक्टूबर से नवंबर के बीच टी-20 वर्ल्ड कप खेले जाएंगे। वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत में होगा। यह अक्टूबर से नवंबर के बीच खेला जाएगा। आईसीसी ने बताया कि इस वर्ल्ड कप का फाइनल 26 नवंबर को खेला जाएगा। वर्ल्ड कप टलने से अब आईपीएल का रास्ता साफ हो गया है। बीसीसीआइ दुनिया की सबसे धनवान क्रिकेट लीग का आयोजन 26 सितंबर से सात नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराना चाहता है। इससे पहले सितंबर में पाकिस्तान की मेजबानी में होने वाला एशिया कप भी टल चुका है। इसके अलावा वर्ष 2021 में न्यूजीलैंड में खेला जाने वाला आइसीसी महिला वनडे विश्व कप तय समय पर खेला जाएगा।

नया उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम लागू

उपभोक्‍ता संरक्षण अधिनियम-2019 20 जुलाई 2020 से लागू हो गया। इस अधिनियम में उपभोक्‍ता संरक्षण परिषद, उपभोक्‍ता विवाद निपटारा आयोग, मध्‍यस्‍थता, उत्‍पाद जिम्‍मेदारी और उत्‍पादक या विक्रेता द्वारा गलत या मिलावटी उत्‍पाद बेचने पर दंड का प्रावधान किया गया है। अधिनियम में केंद्रीय उपभोक्‍ता संरक्षण प्राधिकरण स्‍थापित करने का भी प्रावधान किया गया है। इससे उपभोक्‍ता के अधिकार संवर्धित, संरक्षित और प्रभावी होंगे। इस अधिनियम के तहत ई कामर्स कंपनी को बेचे गए उत्‍पाद को वापस लेने, बदलने, गारंटी, वारंटी और पैसे वापस लेने की जानकारी देनी होगी। ई कामर्स कंपनी को उत्‍पाद की शिकायत मिलने पर 48 घंटे के भीतर उपभोक्‍ता को प्राप्ति की सूचना देनी होगी और एक महिने के अंदर निपटारा करना होगा।

केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री ने व्हीकलचार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया

ऊर्जा दक्षता बढ़ाने और ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के इरादे से केन्द्रीय विद्युत, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के. सिंह ने नई दिल्ली में भारत के पहले सार्वजनिक ईवी(इलेक्ट्रिक वाहन) चार्जिंग प्लाजा का उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री सिंह ने कहा “भारत में ई-मोबिलिटी को सर्वव्यापी और सुविधाजनक बनाने के लिए ईवी चार्जिंग प्लाजा एक नयी पहल है। एनडीएमसी के सहयोग से ईईएसएल ने मध्य दिल्ली में भारत का पहला सार्वजनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग प्लाजा स्थापित किया है। इसमें पांच विभिन्न विशिष्टताओं वाले इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर लगाए गए हैं। केन्द्रीय मंत्री ने ईईएसएल और यूएसएआईडी की संयुक्त पहल - इंडोर एयर क्वालिटी फॉर सेफ्टी एंड एफिशिएंसी में सुधार के लिए एयर कंडीशनिंग व्यवस्था को और सक्षम बनाने की प्रणाली भी लांच की।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री छात्रों को उनके मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने के लिए, आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत आने वाले एक पहल, मनोदर्पण की शुरूआत करेंगे

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' 21 जुलाई, 2020 को मानव संसाधन विकास मंत्रालय की एक पहल, मनोदर्पण का शुभारंभ करेंगे। कोविड महामारी के दौरान, मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने अकादमिक स्तर पर शिक्षा की निरंतरता और छात्रों की मानसिक कल्याण पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता को महसूस किया है। इसलिए मंत्रालय द्वारा मनोदर्पण नामक एक पहल की शुरूआत करने का निर्णय लिया गया है, जो कि कोविड-19 के दौरान और उसके बाद, छात्रों को मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण के लिए मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने वाली गतिविधियों की एक विस्तृत श्रृंखला को कवर करती है।

एस हुसैन जैदी का नया उपन्यास "द एंडगेम" प्रकाशित

अपराध लेखक(Crime writer), एस हुसैन जैदी ने एक नया उपन्यास "द एंडगेम" लिखा है, जो राजनीति, विश्वासघात और अकल्पनीय आतंक पर आधारित है। पुस्तक को हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित किया गया है। "द एंडगेम" पाठकों को काम पर जटिल राजनीतिक मशीनरी का क्लोज-अप देता है, जिसमें राज्य सुरक्षा, रक्षा सेवाएं, और खुफिया एजेंसियां जैसे -एक्सप्लोसिव क्लाइमेक्स तक सभी शामिल हैं। जैदी ने "ब्लैक फ्राइडे", "माफिया क्वींस ऑफ मुंबई", "डोंगरी टू दुबई" और "बाइकुला टू बैंकॉक" भी लिखा है। वह 26/11 के आतंकवादी हमलों के आधार पर एक HBO डॉक्यूमेंट्री, "Terror in Mumbai"के सहयोगी निर्माता रहे हैं।

COPS: COVID-19 सुरक्षा प्रणाली का अनावरण CSIR-CMERI द्वारा किया गया

CSIR-CMERI ने कार्यस्थलों के लिए COVID-19 सुरक्षा प्रणाली (COPS) का अनावरण किया। COPS में संपर्क रहित सौर आधारित बुद्धिमान मास्क स्वचालित डिस्पेंसिंग यूनिट सह थर्मल स्कैनर (IntelliMAST), 360-डिग्री कार फ्लशर और टचलेस नल शामिल हैं। ये उप इकाइयां अब प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए उपलब्ध हैं। COPS उपरोक्त सूचीबद्ध तकनीकों का समूह है। सौर आधारित IntelliMAST एक इंटेलीजेंट निगरानी कियोस्क है। यह शरीर के तापमान की पहचान करता है और यह भी जांचता है कि कोई व्यक्ति फेस मास्क पहन रहा है या नहीं। पहचान करने के बाद, यह व्यवस्थापक को भी सूचित करता है। इन-बिल्ट थर्मल स्कैनर माथे की स्कैनिंग के माध्यम से शरीर के तापमान में वृद्धि का पता लगाता है। स्पर्श मुक्त नल प्रणाली 30 सेकंड के समय अंतराल में एक ही नल से तरल साबुन और पानी का वितरण करती है। यह भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार स्पर्श मुक्त तंत्र का उपयोग करता है। यह 10 वाट बिजली की आपूर्ति के तहत काम करता है। CSIR-CMERI ने सोडियम हाइपोक्लोराइट घोल का उपयोग करके 360-डिग्री कार फ्लशर विकसित किया। सिस्टम में कई विशिष्ट नोजल डिजाइन हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि सैनिटाइजर का फैला हुआ पानी कार बॉडी के नीचे और ऊपर समान रूप से फैला हुआ है।

भारतीय वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन

वायु सेना के कमांडरों का सम्मेलन (एएफसीसी) 22 से 24 जुलाई, 2020 तक वायु सेना मुख्यालय (वायु भवन) नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। सम्मेलन का विषय "अगले दशक में भारतीय वायुसेना" है। रक्षा मंत्री द्वारा 22 जुलाई, 2020 को एएफसीसी के उद्घाटन करने की संभावना है। वायु सेना प्रमुख (सीएएस), एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया एएफसीसी की अध्यक्षता करेंगे। तीन दिवसीय सम्मेलन में चर्चा के दौरान वर्तमान सैन्य तैयारियों और तैनाती का जायजा लिया जायेगा। अगले दशक में भारतीय वायुसेना की सैन्य परिचालन क्षमता बढ़ाने की कार्ययोजना पर भी चर्चा की जाएगी।

भारतीय वायु सेना में राफेल का समावेशन

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में पांच राफेल की पहली खेप के भारत में जुलाई, 2020 के आखिर तक पहुंचने की उम्मीद है। इन विमानों का 29, जुलाई को अंबाला के वायु सेना स्टेशन में समावेशन होगा जो मौसम के अध्यधीन है। अंतिम समावेशन समारोह अगस्त, 2020 के दूसरे पखवाड़े में आयोजित होगा जिसमें पूर्ण मीडिया कवरेज की योजना बनाई जाएगी। भारतीय वायु सेना के एयरक्रू एवं ग्राउंड क्रू ने विमान के लिए व्यापक प्रशिक्षण लिया है जिसमें इसकी अति उन्नत अस्त्र प्रणाली शामिल है और अब वे पूरी तरह प्रचालनगत हैं।

एम्स नई दिल्ली के वीडियो-परामर्श कार्यक्रम ‘ई-आईसीयू’

कोविड-19 से होने वाली मौतों में यथासंभव कमी सुनिश्चित करने हेतु भारत सरकार द्वारा किए जा रहे अथक प्रयासों को और मजबूती प्रदान करने के लिए एम्‍स नई दिल्ली ने देश भर के आईसीयू डॉक्टरों के साथ एक वीडियो-परामर्श कार्यक्रम ‘ई-आईसीयू’ 8 जुलाई, 2020 को शुरू किया है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उन डॉक्टरों के बीच मरीजों के समुचित उपचार से संबंधित चर्चाएं सुनिश्चित करना है जो देश भर के अस्पतालों और कोविड केंद्रों में कोविड-19 रोगियों के इलाज में सबसे आगे हैं। कोविड-19 रोगियों का उपचार करने वाले डॉक्‍टरों के साथ-साथ आईसीयू में कार्यरत डॉक्‍टर भी इस वीडियो प्लेटफॉर्म पर एम्स, नई दिल्ली के अन्य चिकित्सकों और विशेषज्ञों से प्रश्‍न पूछ सकते हैं, अपने-अपने अनुभवों को प्रस्तुत कर सकते हैं और उनके साथ अपनी जानकारियों को साझा कर सकते हैं।

ब्लैकरॉक मैलवेयर क्रेडिट कार्ड की जानकारी और पासवर्ड चुराता है

हाल ही में एक नया एंड्रॉइड मैलवेयर ब्लैकरॉक खोजा गया है जो क्रेडिट कार्ड विवरण, 337 एप्लिकेशन से पासवर्ड जैसे डेटा चोरी करता है। इसमें कुछ लोकप्रिय ऐप जैसे अमेज़न, जीमेल, उबर, नेटफ्लिक्स और बहुत कुछ शामिल है। मैलवेयर की खोज एक मोबाइल सिक्योरिटी फर्म Threatfabric ने की थी। मैलवेयर को थर्ड पार्टी वेबसाइट्स पर दिए जाने वाले नकली गूगल अपडेट पैकेज के रूप में वितरित किया जा रहा है।

वित्त मंत्री तीसरी G20 FMCBG बैठक में शामिल

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सऊदी अरब प्रेसीडेंसी के तहत तीसरी G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स (FMCBG) की बैठक की गयी। बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया। बैठक के दौरान, प्रतिभागियों ने वर्ष 2020 के लिए अन्य G20 वित्त ट्रैक प्राथमिकताओं के साथ COVID-19 महामारी संकट के विकास के बीच वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर विचार-विमर्श किया। वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों की बैठक के दौरान, निर्मला सीतारमण ने COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए भारत द्वारा उठाए गए उपायों जैसे कि प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण, कृषि और MSME क्षेत्रों को विशेष समर्थन, ग्रामीण रोजगार गारंटी उपाय आदि पर प्रकाश डाला।

पी प्रवीण सिद्धार्थ को नियुक्त किया गया राष्ट्रपति का नया निजी सचिव

2001 बैच के भारतीय राजस्व सेवा अधिकारी, पी प्रवीण सिद्धार्थ को राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का नया निजी सचिव नियुक्त किया गया है। सिद्धार्थ पहले से ही राष्ट्रपति सचिवालय में स्पेशल ड्यूटी (OSD) के अधिकारी के रूप में सेवारत हैं। वह विक्रम सिंह की जगह लेंगे, जिन्हें अब शिपिंग मंत्रालय में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने पीएनबी के मास्‍क और सेनिटाइजर वितरण अभियान का आरंभ किया

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने नई दिल्‍ली में कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए पंजाब नेशनल बैंक-पीएनबी के मास्‍क और सेनिटाइजर वितरण अभियान का आरंभ किया। इस अवसर पर पीएनबी के महा प्रबंधक और मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी एस एस मल्लिकार्जुन राव तथा अन्‍य वरिष्‍ठ अधिकारी मौजूद थे।

कोरोना वायरस के ईलाज के लिए देश में विकसित वैक्सीन कोवैक्सीन का मानव परीक्षण के वास्‍ते दिल्ली के एम्‍स में पंजीकरण शुरू

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स में कोवैक्सीन के मनुष्य पर परीक्षण किये जाने के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। एम्स के डॉक्‍टर संजय राय को इन परीक्षणों के संचालन के लिए प्रधान निरीक्षक बनाया गया है। डॉक्टर राय ने कहा कि पहले दिन ही पंजीकरण के प्रति उत्साह आश्चर्यजनक रहा। डॉ0 राय ने बताया कि परीक्षण के लिए स्वयंसेवक के रूप मे करीब 18 सौ लोगों ने आवेदन किया। एम्स में परीक्षण के पहले चरण में एक सौ स्वस्थ व्यक्तियों को कोवैक्सीन की खुराक दी जायेगी। यह वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है जिसे भारत बायोटेक ने विकसित किया है।

भारत चीन, वियतनाम और थाईलैंड से सोलर सेल पर सेफगार्ड ड्यूटी जारी रखेगा

व्यापार उपचार महानिदेशालय ने घोषणा की कि चीन, वियतनाम और थाईलैंड से आयात होने वाले सौर सेल पर सेफगार्ड ड्यूटी 31 जुलाई, 2020 से शुरू होने वाले एक और वर्ष के लिए जारी रहगी। हालांकि, इंडोनेशिया और मलेशिया जैसे देशों को छूट दी गई है। आयात शुल्क सभी सौर सेल उत्पादों पर लगाया जाना है चाहे वे पैनल या मॉड्यूल में इकट्ठे हों या नहीं। मौजूदा सुरक्षा शुल्क जुलाई 2018 को लगाया गया था।

भारतीय मसालों के निर्यात में 23% की वृद्धि दर्ज की गयी

वाणिज्य मंत्रालय ने निर्यात पर डेटा जारी किया। आंकड़ों के मुताबिक, मसालों का निर्यात बढ़ा है। जून 2020 में, 2019 में इसी महीने की तुलना में भारतीय मसालों के निर्यात में 23% की वृद्धि हुई है। जून 2020 में मसालों के निर्यात ने जून 2019 में 292 मिलियन अमरीकी डालर की तुलना में 359 मिलियन अमरीकी डालर की कमाई की है। जून 2020 में देश का कुल निर्यात 21.91 बिलियन अमरीकी डॉलर था, जबकि जून 2019 में यह 25.01 बिलियन अमरीकी डॉलर था। कुल निर्यात में 12.41% की गिरावट आई है।

भारतीय व्‍यापार सम्‍मेलन 22 जुलाई को इंडिया आईडियॉज समिट आयोजित करेगी

भारतीय व्‍यापार सम्‍मेलन 22 जुलाई को इंडिया आईडियॉज समिट आयोजित करेगी। इस शिखर सम्‍मेलन में व्‍यापार और सरकार से जुड़े प्रमुख नेता भारत और अमरीका की भावी साझेदारी पर चर्चा करेंगे। सम्‍मेलन में वैश्‍विकरण के रूझानों, व्‍यापार और निवेश तथा कोविड-19 के बाद के समय की कार्यशैली के मुद्दों पर विचार-विमर्श होगा। शिखर सम्‍मेलन में सरकारी और निजी क्षेत्र की प्रमुख हस्तियां भाग लेंगी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और अमेरिका के विदेशमंत्री माइक पोंपियो सम्‍मेलन में प्रमुख भाषण देंगे।

चीन का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय गठबधन : यू.के. का नौसैनिक जहाज प्रशांत क्षेत्र में तैनात किया जाएगा

ब्रिटेन की सेना चीन का मुकाबला करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन के एक हिस्से के रूप में प्रशांत में एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ वाहक को तैनात करेगी। यह पोत 2021 में अपनी पहली तैनाती के लिए रवाना होगा जिसमें दक्षिण चीन सागर का क्षेत्र शामिल है। चीन द्वारा शुरू किए गए हांगकांग सुरक्षा कानून की दुनिया भर में आलोचना हुई है। कानून के तहत, चीन का अब हांगकांग के रक्षा और बाहरी मामलों पर नियंत्रण है। हांगकांग के प्रमुख व्यापार साझेदार कानून द्वारा शुरू किए गए परिवर्तनों की शिकायत कर रहे हैं। इससे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ गया है।

अंतरिक्ष परियोजना के लिए ट्रक में एक साल में महाराष्ट्र से केरल पहुंची मशीन

अंतरिक्ष अनुसंधान परियोजना के लिए एक बेहद विशाल और जटिल मशीन को सालभर पहले महाराष्ट्र से लेकर रवाना हुआ ट्रक विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र (वीएसएससी) पहुंच गया। यह मशीनरी तिरुवनंतपुरम पहुंची थी, लेकिन वीएसएससी पहुंचने में इसे कई और घंटे लगे। इस मशीनरी ने आठ जुलाई, 2019 को महाराष्ट्र से यात्र शुरू की थी। एक साल की यात्र और चार राज्यों को पार करने के बाद अब तिरुवनंतपुरम पहुंची है। इस ट्रक में ‘एयरोस्पेस हॉरिजोंटल ऑटोक्लेव’ लाई गई है जिसका इस्तेमाल वजनरहित सामग्री के निर्माण में किया जाता है। इस विशाल मशीन का वजन करीब 70 टन है और इसकी ऊंचाई और चौड़ाई क्रमश: 7.5 मीटर और 6.65 मीटर है। इसका निर्माण नासिक में किया गया है और जल्द ही भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान परियोजना में इसका उपयोग किया जाएगा।

ब्रिटेन ने चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि तोड़ी

हांगकांग को लेकर ब्रिटेन और चीन के बीच तनातनी बढ़ती जा रही है। ब्रिटेन ने कड़ा कदम उठाते हुए चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि को अनिश्चितकाल के लिए निलंबित कर दिया। विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने चीन पर मानवाधिकारों के घोर उल्लंघन का आरोप लगाया था और कहा था कि चीन के साथ प्रत्यर्पण संधि के निलंबन की घोषणा संसद में की जाएगी।

लुईस हैमिल्टन ने जीता हंगरी ग्रां प्री 2020

लुईस हैमिल्टन ने हंगरी के मोगोरोड, हंगरिंग में फॉर्मूला -1 हंगरी ग्रां प्री 2020 जीता। दूसरे स्थान पर मैक्स वेरस्टापेन (डच-रेड बुल), तीसरे स्थान पर वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज- फिनलैंड) रहे। हंगरी ग्रां प्री 2020 2020 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप की तीसरी रेस थी।

20 जुलाई : अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस

अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस प्रतिवर्ष 20 जुलाई को मनाया जाता है, 20 जुलाई 1924 को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ (FIDE) की स्थापना की गयी थी। 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस के रूप में मनाने का सुझाव यूनेस्को द्वारा दिया गया था। 1966 से प्रतिवर्ष 20 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय शतरंज संघ के 185 सदस्यों द्वारा विश्व भर में मनाया जाता है, इस दिन कई स्थानों पर शतरंज की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं। वर्ष 2013 में 178 देशों में अंतर्राष्ट्रीय शतरंज दिवस मनाया गया था, विश्व भर में 60 करोड़ से अधिक नियमित शतरंज खिलाडी हैं। एक सर्वेक्षण के अनुसार विश्व के 70% व्यस्क लोगों ने जीवन के किसी न किसी स्तर पर शतरंज खेला है।

नागरिक अधिकारों के लिए लड़ने वाले कॉर्डी टिंडेल विवियन का निधन

रेव मार्टिन लूथर किंग जूनियर के साथ काम करने वाले और नागरिक अधिकारों की वकालत करने वाले, द रेव कॉर्डी टिंडेल विवियन (Cordy Tindell Vivian) का निधन। इसके अलावा उन्होंने साउथ क्रिस्चियन लीडरशिप कॉन्फ्रेंस (SCLC) का नेतृत्व किया और 2012 में इसके अंतरिम अध्यक्ष बन गए थे। साथ ही उन्होंने दक्षिण में बसों को एकीकृत करने और अहिंसक विरोध में प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं को एकीकृत करने के लिए फ्रीडम राइड्स के आयोजन में भी मदद की। कॉर्डी टिंडेल विवियन को 2013 में ओबामा द्वारा प्रेसिडेन्शियल मैडल ऑफ़ फ्रीडम सम्मानित किया गया था। इसके अलावा विवियन ने वोटिंग राइट्स एक्ट पारित करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी जब उन्होंने सेल्मा, अलबामा में अश्वेत मतदाताओं को पंजीकृत करने की कोशिश की थी, जिससे सैकड़ों, फिर हजारों लोग एडमंड जी पेट्टस ब्रिज मार्च करने के लिए तैयार हो गए थे।

असम में बाढ़: काजीरंगा नेशनल पार्क में 108 जानवरों की मौत

असम सरकार ने घोषणा की कि राज्य में हाल ही में आई बाढ़ में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान के 108 जानवरों की मौत हो गई। काजीरंगा पार्क अधिकारियों के अनुसार, लगभग 9 गैंडे मारे गये हैं। बाढ़ में 82 हॉग डियर, दो स्वाम्प डियर और चार जंगली भैंस और सात जंगली सूअर भी मारे गए।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.