Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 July 2020

दिल्ली में मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना लॉंच की गई

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने “मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना” लॉंच की। इस योजना का उद्देश्य पात्र लाभार्थियों को घर पर राशन पहुंचाने में मदद करना है। यह योजना 6-7 महीने तक चलाई जाएगी। इस योजना के तहत दिल्ली सरकार गेहूं, चावल, आटा और चीनी को हाइजीनिक रूप से भरे बैग में डिलीवर करेगी। पैकेट लोगों के दरवाजे पर पहुंचाए जायेंगे। दिल्ली सरकार इसके साथ वन नेशन वन राशन कार्ड योजना और मुख्‍यमंत्री घर घर राशन योजना भी शुरू करेंगी।

भारत और मालदीव ने माले में आपातकालीन चिकित्‍सा सेवाओं के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

भारत और मालदीव ने राजधानी माले में आपातकालीन चिकित्‍सा सेवाओं के लिए एक समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह कई लघु और मध्‍यम परियोजनाओं में से एक है जिसे भारत अपने पड़ोसी देश के लिए लगभग दो करोड़ अमरीकी डॉलर की अनुदान सहायता के तहत उपलब्‍ध करा रहा है। मालदीव के विदेश मंत्री अब्‍दुल्‍ला शाहिद ने भारत सरकार का आभार व्‍यक्‍त करते हुए कहा है कि आपातकालीन चिकित्‍सा सेवा इकाई से आपातस्थिति में बेहतर देखभाल मिलेगी। भारत ने महामारी से निपटने के लिए मालदीव की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए पूर्ण समर्थन दिया है। भारत ने 14 सदस्‍यीय चिकित्‍सा दल भेजा है और आवश्‍यक दवाएं, एच.सी.क्‍यू गोलियां और दवाओं के निर्यात के लिए छूट प्रदान की है।भारत ने हाल ही में सौ से अधिक मालदीव के रोगियों को परिचायक के साथ उन्‍नत चिकित्‍सा उपचार के लिए भारत आने पर विशेष छूट दी है।

दक्षिण पश्चिम भारतीय समुद्र मार्ग में व्यापारी और मछली पकड़ने के जहाजों के मार्गों को अलग-अलग किया

जहाजरानी मंत्रालय ने दक्षिण पश्चिम भारतीय समुद्र मार्ग में व्यापारी और मछली पकड़ने के जहाजों के संचालन मार्गों को अलग-अलग कर दिया है। मंत्रालय ने समुद्री सुरक्षा और नौवहन की दक्षता को ध्यान में रखते हुए यह कदम उठाया है। इन नए मार्गों पर संचालन पहली अगस्त से लागू होंगे। इससे पोतों के आपस में टकराने की घटनाओं में कमी आएगी तथा समुद्री पर्यावरण के संरक्षण को बढ़ाने के साथ ही समुद्री यातायात और सुगम होगा। देश के दक्षिण पश्चिम तट पर अरब सागर से होकर कई व्यापारिक जहाज गुजरते हैं और मछली पकड़ने के कई पोत भी उसी क्षेत्र में काम करते हैं। यह क्षेत्र व्यस्त मार्गों में से एक है, जिसके कारण समुद्री जहाजों के बीच दुर्घटनाएं होती रहती है।

एन-95 मास्‍क कोरोना वायरस के प्रसार को नहीं रोकता : केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने सांस लेने के लिए बनाए गए वाल्व युक्त एन-95 मास्‍क के इस्‍तेमाल के खिलाफ लोगों को चेतावनी देते हुए कहा है कि यह कोरोना वायरस को फैलने से नहीं रोकता है। स्‍वास्‍थ्‍य सेवा महानिदेशक डॉक्‍टर राजीव गर्ग ने सभी राज्‍यों के स्‍वास्‍थ्‍य और चिकित्‍सा शिक्षा प्रमुख सचिवों को इस संबंध में पत्र लिखा है।

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन का निधन

मध्य प्रदेश के राज्यपाल और लखनऊ(उत्तर प्रदेश) के पूर्व सांसद लालजी टंडन का निधन हो गया। 85 वर्षीय टंडन 11 जून से लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती थे। वह किडनी और लिवर के रोग से पीड़ित थे। उनके निधन पर मप्र में पांच(21 से 25 जुलाई) और उप्र में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित किया गया है। लालजी टंडन ने दो कार्यकाल तक उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सदस्य के रूप में कार्य किया है और 2009 में लखनऊ से 15 वीं लोकसभा के लिए चुने गए थे। उन्हें 2018 में बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया था, और उसके बाद 2019 में मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था।

महाराष्ट्र बिजली लाइनों और ट्रांसमिशन टावरों का निरीक्षण करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाला पहला राज्य बना

महाराष्ट्र राज्य विद्युत पारेषण कंपनी (एमएसईटीसीएल) ने पारेषण लाइन और पारेषण टावरों के निरीक्षण के लिए ड्रोन का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। ड्रोन का इस्तेमाल अब राज्य के दूरदराज के क्षेत्रों में स्थित ‘एक्स्ट्रा हाई वोल्टेज’ (ईएचवी) लाइन और टावर की आसमान से निगरानी और निरीक्षण के लिए किया जा रहा है। इससे रखरखाव की लागत में कमी आने के साथ ही बिजली की कटौती से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद मिल सकती है। बिजली लाइनों के ड्रोन से निरीक्षण से लाइनों में खामी का तेजी से पता लग जाता है। ये ड्रोन अल्ट्रा एचडी कैमरों से लैस हैं जिससे टावर और उनके पुर्जों की नजदीक से स्पष्ट तस्वीर ली जा सकती है।

तमिलनाडु सरकार ने रोजगार सृजन के लिए औद्योगिक समूहों के साथ 10,399 करोड़ रुपये के 8 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

तमिलनाडु सरकार ने 13,507 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए कंपनियों के साथ 10,399 करोड़ रुपये के 8 समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। चेन्नई के फोर्ट सेंट जॉर्ज में सचिवालय में मुख्यमंत्री एडप्पादी के पलानीस्वामी की उपस्थिति में समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए।

ओडिशा सरकार ने मधु बाबू पेंशन योजना के तहत ट्रांसजेंडर समुदाय को शामिल किया

ओडिशा सरकार ने जरूरतमंदों को मासिक पेंशन देने वाली समाज कल्याण योजना में ट्रांसजेंडर समुदाय के सदस्यों को भी शामिल करने का फैसला किया है। करीब 5,000 ट्रांसजेंडर लोगों को उनकी आयु के आधार पर 500 से 900 रुपये मासिक पेंशन दी जाएगी। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने बेसहारा बुजुर्गों, दिव्यांग जन और विधवाओं को वित्तीय मदद देने वाली मधु बाबू पेंशन योजना के लाभार्थियों में ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को भी शामिल किए जाने को मंजूरी दे दी है।

भारत-अमेरिका द्वारा PASSEX अभ्यास का आयोजन किया जा रहा है

20 जुलाई, 2020 को अमेरिकी नौसेना के वाहक यूएसएस निमित्ज ने मध्य पूर्व में भारतीय युद्धपोतों के साथ समुद्री अभ्यास किया। PASSEX अभ्यास एक ऐसे समय में किया जा रहा है जब भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव है। यूएसएस निमित्ज (दुनिया का सबसे बड़ा विमान वाहक) दक्षिण चीन सागर से अपने रास्ते पर था। नौसैनिक वाहक ने हाल ही में यूएसएस रोनाल्ड रीगन के साथ दक्षिण चीन सागर में आयोजित सैन्य अभ्यास में भाग लिया। भारतीय नौसेना ने जापान मैरिटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स और फ्रांसीसी नौसेना के साथ इसी तरह का PASSEX संचालित किया है। PASSEX एक Passage Exercise है।

2021 में भारत को चार पी-8 आई विमान प्राप्त होंगे

रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 2019 में छह पी -8 आई विमानों की खरीद को मंजूरी दी थी। इसमें से चार 2021 में भारत को मिल जायेंगे। छह और विमानों की खरीद के लिए बातचीत चल रही है। पी-8 आई विमान मुख्य रूप से समुद्री निगरानी उद्देश्यों के लिए उपयोग किया जाता है। हिंद महासागर क्षेत्र में भारत की लंबी दूरी की टोही, पनडुब्बी रोधी, इलेक्ट्रॉनिक जैमिंग और निगरानी क्षमताओं को पी -8 आई के आगमन से बढ़ावा मिलेगा। पी-8 आई, हारपून ब्लॉक II हवा से लॉन्च की गई मिसाइलों और हल्के टॉरपीडो के साथ एकीकृत है। यह 129 सोनोबॉय को ले जाने में सक्षम है जो पनडुब्बियों का पता लगाते हैं और पनडुब्बी को लोकेट करते हुए एंटी-शिप मिसाइल भी लॉन्च कर सकते हैं।

गुजरात में पुलिसकर्मियों के लिए सोशल मीडिया के उपयोग पर आचार संहिता जारी

गुजरात में पुलिस महानिदेशक शिवानंद झा ने पुलिसकर्मियों के लिए सोशल मीडिया के उपयोग पर पहली आचार संहिता जारी की है। इसके अनुसार, गुजरात में पुलिसकर्मियों और अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे सोशल मीडिया पर अपने राजनीतिक विचारों को व्यक्त न करें और इंटरनेट पर किसी भी सरकार विरोधी अभियान में भाग न लें। यह आचार संहिता पुलिसकर्मियों के लिए वेतन वृद्धि की मांग को लेकर सोशल मीडिया में चर्चित अभियान को देखते हुए लाई गई है ।

हिमाचल प्रदेश में ग्लेशियरों पर बर्फ की परत को नापने का अध्ययन शुरु

हिमाचल प्रदेश सरकार का जलवायु परिवर्तन केंद्र जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के विभिन्न पहलुओं के अध्ययन पर काम कर रहा है। इसरो अहमदाबाद के सहयोग से राज्य सरकार ने ग्लेशियरों पर बर्फ की परत को नापने के लिए एक अध्ययन की शुरुआत की है।

एचआईएल इंडिया ने मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिए दक्षिण अफ्रीका को 20.60 मिट्रिक टन डीडीटी की आपूर्ति की

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के सार्वजनिक उपक्रम एचआईएल इंडिया लिमिटेड ने मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिए दक्षिण अफ्रीका को 20.60 मिट्रिक टन डीडीटी 75% डब्‍ल्‍यूपी की आपूर्ति की है। एचआईएल (इंडिया) दुनिया में डीडीटी बनाने वाली एकमात्र कंपनी है। भारत सरकार के मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय को डीडीटी की आपूर्ति के लिए 1954 में कंपनी का गठन किया गया था। वर्ष 2019-20 में डीडीटी की देश में 20 राज्यों को आपूर्ति की गई थी। कंपनी कई अफ्रीकी देशों में भी इस उत्पाद का निर्यात कर रही है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य विभाग ने मलेरिया से सर्वाधिक प्रभावित मोज़ाम्बिक से सटे तीन प्रांतों में डीडीटी का बड़े पैमाने पर इस्‍तेमाल करने की योजना बनाई है। इस क्षेत्र में हाल के वर्षों में मलेरिया का काफी प्रकोप रहा है और इससे बड़ी संख्‍या में लोगों की मौत भी हुई है।

सीबीआईसी और सीबीडीटी ने डेटा के सहज द्विपक्षीय आदान-प्रदान के लिए सहमति-पत्र पर हस्ताक्षर किए

केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) ने एक सहमति-पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए, जिसका उद्देश्‍य दोनों संगठनों के बीच डेटा का सहज आदान-प्रदान सुनिश्चित करना है। सीबीडीटी के अध्यक्ष श्री प्रमोद चंद्र मोदी और सीबीआईसी के अध्यक्ष श्री एम. अजीत कुमार ने दोनों संगठनों के वरिष्ठ अधिकारियों की मौजूदगी में इस एमओयू पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू वर्ष 2015 में सीबीडीटी और तत्कालीन केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) के बीच हस्‍ताक्षरित एमओयू का स्‍थान लेगा। वर्ष 2015 में पिछले एमओयू पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद से लेकर अब तक कई महत्वपूर्ण घटनाक्रम हो चुके हैं जिनमें जीएसटी को लागू करना, जीएसटीएन को सम्मिलित करना और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीईसी) का नाम बदल कर केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) कर देना शामिल हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए उन्हें मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने हेतु मंत्रालय की पहल ‘मनोदर्पण’ की शुरूआत की

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने नई दिल्ली में छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य और तंदुरूस्ती के लिए उन्हें मनो-सामाजिक सहायता प्रदान करने हेतु मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ‘मनोदर्पण’ पहल शुरू की। श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने‘ मनोदर्पण’ पहल के हिस्से के रूप में एक राष्ट्रीय टोल-फ्री हेल्पलाइन (8448440632), मानव संसाधन विकास मंत्रालय के पोर्टल पर ‘मनोदर्पण’ का एक विशेष वेब पेज और ‘मनोदर्पण’ एक पुस्तिका का भी उद्घाटन किया।

चीनी सीमा पर निगरानी के लिए सेना को मिले भारत ड्रोन

भारत और चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच डीआरडीओ ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की निगरानी के लिए सेना को स्वदेशी ड्रोन दिया है। इस ड्रोन का नाम ‘भारत’ है। वास्तविक नियंत्रण रेखा की निगरानी के साथ ही यह ड्रोन ज्यादा ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ी इलाकों की सटीक निगरानी रखने में भारतीय सेना की मदद करेगा। साथ ही घने जंगल में छिपे इंसानों को भी देखने और दोस्त व दुश्मनों की पहचान करने में भी सक्षम है।भारत-चीन सीमा पर तैनाती के लिए विशेष तौर पर तैयार किए गए भारत ड्रोन को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की चंडीगढ़ स्थित प्रयोगशाला में तैयार किया गया है। रक्षा सूत्रों का कहना है कि ड्रोन की भारत श्रृंखला को विश्व के सबसे चुस्त और हल्के निगरानी ड्रोन के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है। यह पूरी तरह से स्वदेशी है।

साहित्य अकादमी से पुरस्कृत बलदेव सिंह ने "सूरज कदे मरदा नही" नामक पुस्तक किया लेखन

साहित्य अकादमी से सम्मानित बलदेव सिंह सदाकर्णम द्वारा सूरज कदे मरदा नही नामक पुस्तक लिखी गई है। यह पुस्तक स्वतंत्रता सेनानी उधम सिंह के कई पहलुओं का वर्णन करती है। यह पुस्तक यूनिस्टार्क्स द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक का हाल ही में विमोचन किया गया है और इसे उधम सिंह की 80 वीं पुण्यतिथि 31 जुलाई, 2020 को औपचारिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। पुस्तक में कर्नल रेजिनल डायर से संबंधित कुछ तथ्यों का वर्णन किया गया है, जिसे जलियांवाला बाग के नरसंघार के दोषी रूप में भी जाना जाता है। इसके अलावा इसमें इस बात का भी वर्णन किया गया है कि कैसे उधम सिंह ने 13 मार्च, 1940 को लंदन के कैक्सटन हॉल में पंजाब के पूर्व लेफ्टिनेंट गवर्नर माइकल ओ 'ड्वायर की हत्या की थी, जिसके लिए उन्हें 31 जुलाई, 1940 को फाँसी दे दी गई थी ।

गुजरात में, वरिष्‍ठ नेता सी.आर. पाटिल ने राज्य भाजपा अध्यक्ष का पदभार संभाला

गुजरात में, भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता सी.आर. पाटिल ने गांधीनगर पार्टी मुख्यालय में राज्य भाजपा अध्यक्ष का पदभार संभाला। श्री पाटिल नवसारी से तीसरी बार सांसद चुने गए हैं।

इस वर्ष अमरनाथ यात्रा रद्द

जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता वाले श्रीअमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने कोरोना वायरस से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए इस वर्ष अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का फैसला किया है। बोर्ड ने कहा कि छड़ी मुबारक तथा अन्य पारम्परिक अनुष्ठान सरकार की देखरेख में पूरे किए जाएंगे। इस बीच, स्वामी अमरनाथ की छड़ी मुबारक श्रीनगर में हरि पर्बत पर शरीका भवानी मंदिर ले जाई गई।

दिग्गज ओडिया अभिनेता बिजय मोहंती का निधन

वयोवृद्ध ओडिया अभिनेता बिजय मोहंती का निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत थिएटर कलाकार के रूप में की और बाद में फिल्मों में आने से पहले कई नाटकों का निर्देशन किया। उनकी पहली फिल्म, चिलिका टायर में उनके प्रदर्शन ने उन्हें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित कई पुरस्कार मिले थे। वह फिल्मों में विलेन की भूमिकाओं के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं, जिनमें समय बड़ा बलवान, नागा फासा, सहरी बाघा, डंडा बालुंगा और चाका भूनरी फिल्मे शामिल हैं। इसके अलावा उन्होंने 2014 के आम चुनाव में भुवनेश्वर लोकसभा सीट से चुनाव भी लड़ा था।

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट क्रिकेटर बैरी जरमन का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के पूर्व मैच रेफरी बैरी जरमन का निधन। उनका जन्म 17 फरवरी 1936 को हुआ था। उन्होंने 1959 में टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। 1966 में ग्राउट के रिटायरमेंट के बाद वह ऑस्ट्रेलिया के विकेटकीपर के लिए पहली पसंद थे। जरमन ने खेल के सबसे लंबे प्रारूप टेस्ट क्रिकेट में 19 मैच खेले, जिनमे 50 कैच लेने के साथ-साथ 400 रन बनाए। इसके अलावा जरमन ने इंग्लैंड के 1968 के एशेज दौरे पर एक टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी की थी।

राजस्थान का राजा मान सिंह एनकाउंटर केस:35 साल बाद 11 पुलिसकर्मी दोषी करार

राजस्थान के चर्चित राजा मान सिंह हत्याकांड में 35 साल बाद फैसला आ गया। मथुरा की जिला अदालत ने तत्कालीन डीएसपी कान सिंह भाटी समेत 11 पुलिसकर्मियों को हत्या का दोषी माना। इस मामले में तीन आरोपियों को बरी कर दिया गया है। मान सिंह भरतपुर के पूर्व राजघराने से थे। वे सात बार विधायक थे। एनकाउंटर के दो दिन बाद 23 फरवरी 1985 को तत्कालीन सीएम शिवचरण माथुर को इस्तीफा देना पड़ा था। तब हीरालाल देवपुरा को मुख्यमंत्री बनाया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.