Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 July 2020

आरपीएफ के महानिदेशक श्री अरुण कुमार को यूआईसी (यूनियन इंटरनेशनेल देस शिमन्स/इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे) सुरक्षा मंच का उपाध्यक्ष मनोनीत किया गया

यूआईसी के महानिदेशक, श्री फ्रैंकोइस डेवने ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष, श्री विनोद कुमार यादव को सूचित किया है कि 96वीं यूआईसी महासभा के निर्णय के अनुसार, जुलाई 2020 से लेकर जुलाई 2022 तक के लिए सुरक्षा मंच के उपाध्यक्ष के रूप में श्री अरुण कुमार(महानिदेशक, आरपीएफ) को मनोनीत किया गया है। उसके बाद, आरपीएफ के महानिदेशक जुलाई 2022 से लेकर जुलाई 2024 तक सुरक्षा मंच के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करेंगे। यूआईसी (यूनियन इंटरनेशनेल देस शिमन्स) एक फ्रेंच शब्द है जिसका अर्थ अंग्रेजी में इंटरनेशनल यूनियन ऑफ रेलवे है। इसका मुख्यालय पेरिस में है।यूआईसी सूरक्षा मंच को, व्यक्तियों, संपत्ति और प्रतिष्ठानों की सुरक्षा से संबंधित मामलों में रेलवे की ओर से विश्लेषण करने और नीतिगत दृष्टिकोण विकसित करने और निर्माण करने का अधिकार प्राप्त है।

नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल द्वारा दिल्ली में सीरो-प्रचलन अध्ययन किया गया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करने वाले राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र ने नई दिल्ली में सीरो-निगरानी अध्ययन शुरू किया है। अध्ययन का आयोजन नेशनल सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल तथा दिल्ली सरकार के सहयोग से किया गया था। यह सर्वेक्षण दिल्ली के सभी जिलों में 27 जून, 2020 और 10 जुलाई, 2020 के बीच किया गया। चयनित व्यक्तियों के सीरो को आईजीजी एंटीबॉडी के लिए परीक्षण किया गया था। एंटीबॉडी की पहचान COVID KAVACH ELISA टेस्ट का उपयोग करके की गई थी। यह परीक्षण ICMR द्वारा अनुमोदित किया गया है। सीरो-प्रचलन अध्ययन के परिणामों के अनुसार, दिल्ली में IgG एंटीबॉडी का प्रसार 23.48% था।

अमेरिका ने चीन को ह्यूस्टन स्थित वाणिज्य दूतावास 72 घंटे में बंद करने को कहा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कड़ा कदम उठाते हुए चीन को ह्यूस्टन स्थित महावाणिज्य दूतावास को 72 घंटे के अंदर बंद करने को कहा है। इस बीच ह्यूस्टन क्रानिकल ने पुलिस का हवाला देते हुए कहा है कि दूतावास बंद करने के आदेश के बाद से ही अंदर से धुआं उठता नजर आ रहा है। मीडिया रिपोर्टो की मानें तो चीनी कर्मचारी गोपनीय दस्तावेजों को जला रहे हैं।

रमेश बाबू को नियुक्त किया गया करूर वैश्य बैंक का नया MD और CEO

करूर वैश्य बैंक के निदेशक मंडल द्वारा रमेश बाबू को बैंक का नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया गया है। साथ ही, उन्हें अतिरिक्त निदेशक का पदभार भी सौपा गया है। रमेश बाबू की नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल की अवधि तक के लिए की गई है। वह पीआर शेषाद्री का स्थान लेंगे, जिन्होंने 31 मार्च 2020 को इस्तीफा दे दिया था। रमेश बाबू इससे पहले स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में उप प्रबंध निदेशक के रूप में सेवारत थे और अप्रैल 2020 में सेवानिवृत्त हुए हैं।

कुलमीत बावा होंगे भारत में SAP के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक

कुलमीत बावा को Systems, Applications & Products in Data Processing (SAP) द्वारा भारतीय उपमहाद्वीप के लिए अपना अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किए जाने की घोषणा की गई है। वह देब दीप सेनगुप्ता का स्थान लेंगे। कुलमीत पर SAP के पारिस्थितिक तंत्र में कर्मचारियों और ग्राहकों के लिए एक असाधारण अनुभव प्रदान करने और सेवा का विस्तार करने का जिम्मा होगा, साथ ही, वह भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका में डिजिटल-प्रमुख दृष्टिकोण को अपनाने के लिए व्यवसायों का मार्गदर्शन करेंगे। कुलमीत सीधे एसएपी एशिया पैसिफिक जापान के अध्यक्ष स्कॉट रसेल को रिपोर्टिंग करेंगे।

अर्नब चौधरी को दिया जएगा टूनज़ मीडिया अवार्ड

एनीमेशन मास्टर्स समिट (AMS) 2020- डिजिटल संस्करण के तहत टूनज़ मीडिया ग्रुप (TMG) द्वारा शुरू किए गए 'लीजेंड ऑफ़ एनिमेशन' पुरस्कार मरणोपरांत महान एनीमेशन निर्देशक अर्नब चौधरी को दिया जाएगा। यह पुरस्कार उन्हें भारत के एनीमेशन और मनोरंजन उद्योग में दिए उनके अमूल्य योगदान के लिए दिया जा रहा है।अर्नब का निधन 25 दिसंबर, 2019 को हुआ था, वह भारतीय एनिमेशन इंडस्ट्री में सबसे बेहतर माने जाते थे, और उनकी एनीमेशन फिल्म ‘Arjun: The Warrior Prince’ ऑस्कर पुरस्कारों के लिए नामित होने वाली एकमात्र एनीमेशन फिल्म थी।

जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग ने गुलबेनकियन पुरस्कार जीता

क्लाइमेट एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग को मानवता के लिए गुलबेंकियन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें 1 मिलियन यूरो की पुरस्कार राशि से सम्मानित किया गया है। ग्रेटा थनबर्ग ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित संगठनों को पुरस्कार राशि दान करने का निर्णय लिया है। उन्हें 43 देशों के 136 प्रत्याशियों में से चुना गया है।

भारतीय युवाओं में स्वयंसेवा को बढ़ावा देने हेतु यूनिसेफ के साथ खेल मंत्रालय की भागीदारी

भारतीय युवाओं के बीच स्वयंसेवा को बढ़ावा देने के लिए युवा मामले और खेल मंत्रालय (MYAS) ने, यूनिसेफ द्वारा गठित एक बहु-हितधारक मंच, यूवाह (YuWaah) के साथ इस साझेदारी के तहत काम करने के लिए एक ‘इरादे का बयान’ पर हस्ताक्षर किए हैं। इस साझेदारी का उद्देश्य भारतीय युवाओं को उत्पादक कार्यों के शिक्षण और प्रशिक्षण के साथ उनका कौशल बढ़ाकर उन्हें एक सक्रिय नागरिक बनाना है। इस कदम से भारत में एक करोड़ युवा स्वयंसेवकों को जुटाने और पीएम मोदी के आत्मानिर्भर भारत के आह्वान में योगदान करने में मदद मिलेगी।

विमानन क्षेत्र के निवेश प्रस्तावों में तेजी लाने के लिये सरकार ने की एकल खिड़की मंजूरी की व्यवस्था

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने घरेलू विमानन उद्योग में विभिन्न निवेश प्रस्तावों में तेजी लाने के लिये एकल-खिड़की मंजूरी तंत्र स्थापित किया है। इस सेल की स्थापना की घोषणा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस वर्ष फरवरी में 2020-2021 के केंद्रीय बजट में की थी। । आदेश के अनुसार 10 सदस्यीय सेल का नेतृत्व विमानन मंत्रालय में संयुक्त सचिव अंबर दुबे करेंगे।

दिवंगत अरुण जेटली के नाम पर शुरू की गई कर्मचारी योजना

राज्यसभा सचिवालय ने दिवंगत भाजपा नेता अरुण जेटली के नाम पर एक कर्मचारी कल्याण योजना शुरू की है। इस योजना में दिवंगत नेता के पारिवारिक पेंशन की राशि इस्तेमाल की जाएगी। दिवंगत नेता संसद के ऊपरी सदन के सदस्य और सदन के नेता थे। इस योजना के तहत सचिवालय के समूह सी के कर्मचारियों के बच्चों को उच्च शिक्षा और पेशेवर शिक्षा के लिए तीन छात्रवृत्तियां दी जाएंगी। इसके अलावा निधन और चिकित्सकीय आपात स्थिति में कर्मचारियों को आर्थिक मदद दी जाएगी। अरुण जेटली की पत्नी संगीता ने राज्यसभा के सभापति एम. वेंकैया नायडू से पिछले वर्ष पारिवारिक पेंशन का इस्तेमाल करने को कहा था। नायडू के निर्देश पर सचिवालय ने समूह सी कर्मचारियों के लिए श्री अरुण जेटली वित्तीय सहायता योजना का गठन किया है।

एसएनबीएनसीबीएस द्वारा विकसित सक्रिय श्वासयंत्र मास्क और नैनो-सैनिटाइजर

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान एस एन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज (एसएनबीएनसीबीएस), कोलकाता के निदेशक प्रोफेसर समित कुमार रे के मार्गदर्शन में प्रोफेसर समीर के पाल और उनकी टीम ने स्वच्छ व आराम से साँस लेने के लिए एक सक्रिय श्वासयंत्र मास्क बोस-शील्ड विकसित किया है, जिसमें सांस छोड़ने के लिए वाल्व और सूक्ष्म कण नियंत्रण के लिए फ़िल्टर लगा हुआ है। इसके अलावा, संस्थान द्वारा एक सूक्ष्मजीव-रोधी परत के साथ नैनो-सैनिटाइजर बॉसेटाइज़र भी विकसित किया गया है। नैनो-सैनिटाइटर नवाचार सामान्य सेनिटाइटर्स के उपयोग से होने वाली समस्याओं का समाधान है। सामान्य सेनिटाइटर के लगातार उपयोग के कारण त्वचा के निर्जलीकरण की समस्या होती है, जिसका कारण सामान्य सैनिटाइबर्स की तात्कालिक रोगाणुरोधी कार्रवाई की प्रकृति है। यह अभिनव सैनिटाइटर प्रौद्योगिकी, लंबी अवधि के उपयोग के बावजूद आरामदायक हाथ स्वच्छता का आश्वासन देती है।

प्रधानमंत्री 23 जुलाई, 2020 को मणिपुर जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 23 जुलाई 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मणिपुर जलापूर्ति परियोजना की आधारशिला रखेंगे। भारत सरकार ने ‘हर घर जल’ के मूल मंत्र के साथ वर्ष 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को सुरक्षित और पर्याप्त मात्रा में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए ‘जल जीवन मिशन’ की शुरुआत की है। इस कार्यक्रम के तहत अनिवार्य घटक के रूप में जल स्रोतों का स्‍थायित्‍व सुनिश्चित करने संबंधी उपायों को भी लागू किया जाता है जिनमें धूसर जल के प्रबंधन के जरिए पुनर्भरण एवं पुन: उपयोग, जल संरक्षण, वर्षा जल का संचयन, इत्‍यादि शामिल हैं। बाह्य स्रोतों से वित्त पोषित परियोजना ‘मणिपुर जलापूर्ति परियोजना’ कुछ इस तरह से तैयार की गई थी जिससे कि ग्रेटर इम्फाल योजना क्षेत्र, 25 कस्बों और 1731 ग्रामीण बस्तियों के शेष बचे परिवारों को ताजा जल के घरेलू नल कनेक्शन (एफएचटीसी) मुहैया कराए जा सकें। इस तरह से यह परियोजना मणिपुर के 16 जिलों के 2,80,756 परिवारों को कवर कर लेगी। मणिपुर जलापूर्ति परियोजना वर्ष 2024 तक ‘हर घर जल’ के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए राज्य सरकार के ठोस प्रयासों का एक महत्वपूर्ण घटक है। परियोजना का परिव्यय न्‍यू डेवलपमेंट बैंक द्वारा वित्त पोषित ऋण घटक के साथ लगभग 3054.58 करोड़ रुपये है।

भारतीय मूल की नर्स को सिंगापुर में मिला राष्ट्रपति सम्मान

सिंगापुर में कोरोना महामारी के दौरान फ्रंटलाइन वॉरियर के तौर पर काम करने वाली भारतीय मूल की नर्स को राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। इस महिला का नाम कला नारायणसामी है। यह उन पांच नर्सों में शामिल हैं जिन्हें ये पुरस्कार मिला है। इन सभी को सिंगापुर के राष्ट्रपति हलीम याकूब द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र, एक ट्रॉफी और लगभग 5 करोड़ 38 लाख की राशि दी गई है। नारायण सामी वुडलैंड्स हेल्थ कैंपस में नर्सिंग की उप निदेशक हैं। उन्हें कोरोना काल में इंफेक्शन कंट्रोल प्रैक्टिस का उपयोग करने के लिए सम्मानित किया गया है।

SpaceX ने लॉन्च किया दक्षिण कोरिया का पहला सैन्य उपग्रह "ANASIS-II"

SpaceX द्वारा दक्षिण कोरिया के पहले सैन्य उपग्रह "ANASIS-II" का सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। इस उपग्रह को फाल्कन 9 रॉकेट द्वारा भूस्थिर अंतरण कक्षा (geostationary transfer orbit) में स्थापित किया गया था। इसे अमेरिका के फ्लोरिडा में स्थित केप कैनावेरल एयर फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया गया। इस प्रक्षेपण के साथ, दक्षिण कोरिया सैन्य-संचार उपग्रह (military communications satellite) का स्वामित्व वाला 10 वां देश बन गया है, जो सटीक और सुरक्षित सैन्य सूचना प्रदान करेगा। इस उपग्रह की अपनी 36,000 किलोमीटर दूर कक्षा में 2 सप्ताह में पहुंचने की उम्मीद है। इसके परीक्षण के बाद अक्टूबर में दक्षिण कोरिया की सेना इसकी कमान अपने हाथों में ले लेगी।

नेशनल डोप टेस्टिंग लेबोरेटरी का सस्पेंशन 6 महीने के लिए बढ़ा

अगले साल होने वाले टोक्यो ओलिंपिक की तैयारी को लेकर भारत को झटका लगा है। खिलाड़ियों को लेकर प्रतिबंधित दवाओं पर नजर रखने वाली वैश्विक संस्था वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने भारत की नेशनल डोप टेस्टिंग लैब (एनडीटीएल) के सस्पेंशन को 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है। हालांकि, भारत इस आदेश के खिलाफ 21 दिन के अंदर स्विट्जरलैंड स्थित कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन में कर सकता है।

एम्‍स के निदेशक डॉ० रणदीप गुलेरिया के नेतृत्‍व में नेशनल क्‍लीनिक्‍ल ग्रैंड राउंड्स का पहला सत्र शुरू हुआ

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स, नई दिल्‍ली में संस्‍थान के निदेशक डॉ० रणदीप गुलेरिया के नेतृत्‍व में नेशनल क्‍लीनिक्‍ल ग्रैंड राउंड्स का पहला सत्र शुरू हुआ। इसका उद्देश्‍य कोविड-19 से संबंधित मुद्दों पर विचार विमर्श करना है। देश-विदेश के विभिन्‍न भागों के मेडिकल कालेज और वरिष्‍ठ चिकित्‍सक इस ऑनलाईन सत्र में भाग ले रहे हैं। नेशनल क्‍लीनिक्‍ल ग्रेंड राउंड्स का उद्देश्‍य कोविड-19 संक्रमित मरीजों की मृत्‍युदर एक प्रतिशत से कम करना है। उन्‍होंने कहा कि कोविड-19 एक राष्‍ट्रीय संकट है और इसके लिए एक जन-मंच की आवश्‍यकता थी जिसमें इस रोग की जांच और इससे संबंधित जानकारी के बारे में चर्चा की जा सके।

भारत के अपने पहले 700 मेगावाट के पीएचडब्लूआर गुजरात स्थित काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना ने पहला पड़ाव पार कर लिया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने काकरापार परमाणु बिजली संयंत्र के तीसरे चरण की शुरूआत पर परमाणु वैज्ञानिकों को बधाई दी है। भारत के अपने पहले 700 मेगावाट के प्रेशाराइज्ड हैवी वाटर रिएक्टर (पीएचडब्लूआर) गुजरात स्थित काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएपीपी) ने पहला पड़ाव पार कर लिया। केएपीपी की तीसरी इकाई ने अपनी पहली क्रिटिकालिटी यानी कंट्रोल्ड सेल्फ सस्टेनिंग न्यूक्लियर फिशन चेन रिएक्शन को हासिल कर लिया है। इससे धीरे-धीरे बिजली उत्पादन में बढ़ोतरी होगी एवं इसके साथ ही प्रयोग और परीक्षण भी किए जाएंगे। प्रणाली के संतोषजनक रूप से काम करने के बाद इकाई को पश्चिमी ग्रिड से जोड़ दिया जाएगा। केएपीपी-3 अपनी तरह का पहला 700 मेगावाट का पीएचडब्लूआर है जिसे भारतीय वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने डिजायन किया है। यह देश का 23वां परमाणु ऊर्जा रिएक्टर है। इसके कलपुर्जो और रिएक्टर के उपकरणों का निर्माण भारतीय उद्योगों ने किया है जबकि इसका निर्माण भी भारतीय ठेकेदारों ने किया है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवता समन्‍वय कार्यालय के अनुसार बंगलादेश में बाढ की अवधि 1988 से अधिक हो सकती है

बंगलादेश में बाढ की स्थिति गंभीर बनी हुई है। संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवता समन्‍वय कार्यालय के अनुसार इस बार बाढ की अवधि 1988 से अधिक हो सकती है। बंगलादेश का करीब एक तिहाई भाग लगभग तीन सप्‍ताह से जलमग्‍न है। बाढ चेतावनी केंद्र के ताजा बुलेटिन में बताया गया है कि देश की सभी चार बडी नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। 21 जिलों के 29 लाख से अधिक की आबादी बाढ़ से प्रभावित हैं।

मिजोरम सरकार का पांच स्‍पोटर्स स्‍कूल और मामित टाऊन में जिला स्‍पोट्र्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स के स्‍थापना की योजना

मिजोरम सरकार ने राज्‍य के विभिन्‍न भागों में पांच स्‍पोटर्स स्‍कूल और मामित टाऊन में जिला स्‍पोट्र्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स की स्‍थापना की योजना बनाई है। आइजोल में राज्‍य खेल परिषद की एक बैठक में खेल मंत्री राबर्ट रोमाबिया राइट ने ये जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार ने इस उद्देश्‍य के लिए आवंटित राशि की पहली किस्‍त जारी कर दी है। खेल मंत्री ये भी बताया कि राज्‍य सरकार ने खेलों को औद्योगिक दर्जा दिया है जिससे मिजोरम में खेलकूद के बुनियादी ढांचे में वृद्धि होगी। श्री राइट ने खेलो इंडिया स्‍टेट सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस की स्‍थापना के लिए राजीव गांधी स्‍पोर्ट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स में आइजोल स्‍पोर्ट्स अकादमी को शामिल करने के केंद्र सरकार के फैसले का स्‍वागत किया है।

एंटी टैंक ध्रुवास्त्र मिसाइल का परीक्षण

चीन से तनातनी के बीच भारत ने एक एंटी टैंक मिसाइल का परीक्षण किया है। यह टैंक पलक झपकते ही दुश्मन देश के किसी भी टैंक को क्षणभर में ध्वस्त करने में सक्षम है। इसे ध्रुवास्त्र एंटी टैंक मिसाइल नाम दिया गया है। ओडिशा के बालेश्वर जिले में इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज (आइटीआर) में पिछले 15, 16 जुलाई को मिसाइल का परीक्षण किया गया, जिसका वीडियो 22 जुलाई को साझा किया। जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना के ध्रुव हेलीकॉप्टर के साथ इसका प्रयोग किया जाएगा। मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत इसे देश में ही तैयार किया गया है। यह चार किमी तक लक्ष्य भेदने में सक्षम है।

बैंक कर्मियों के वेतन में होगी 15 फीसद की वार्षिक बढ़ोतरी

तीन साल की बातचीत के बाद बैंक कर्मचारियों के यूनियनों और इंडियन बैंक्स एसोसिएशन (आइबीए) के बीच 15 फीसद की वार्षिक वेतन बढ़ोतरी पर सहमति बन गई है। इससे कुल 8.5 लाख बैंक कर्मचारियों को लाभ होगा। वेतन बढ़ोतरी का फैसला नवंबर, 2017 से प्रभावी माना जाएगा। सहमति के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मियों को परफॉर्मेस लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआइ) भी दिया जाएगा। यह व्यवस्था चालू वित्त वर्ष से प्रभावी होगी। इसे बैंक के लाभ के आधार पर तय किया जाएगा। निजी क्षेत्र के एवं विदेशी बैंकों के लिए पीएलआइ की व्यवस्था वैकल्पिक होगी।

राजस्थान मंत्रिमंडल ने फास्ट-ट्रैक निवेशों के लिए-वन-स्टॉप शॉप योजना को मंजूरी दी

राजस्थान मंत्रिमंडल ने समय-समय पर अनुमोदन और मंजूरी की सुविधा देकर फास्ट ट्रैक निवेश और क्षमता विस्तार प्रस्तावों के लिए वन-स्टॉप शॉप योजना - ओएसएस (पहले सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम के रूप में जाना जाता ) को मंजूरी दे दी है। यह COVID-19 महामारी के बीच में उद्योगों को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा।

हरियाणा सरकार ने ‘समाधान से विकास‘ नामक वन टाइम सेटलमेंट योजना शुरू की

इस योजना को केंद्रीय योजना ‘विवाद से विश्वास’ के तर्ज़ पर विकसित किया गया है। इस योजना के समान ही वर्ष 2018 में वाह्य विकास शुल्क पुनर्निर्धारण नीति प्रस्ताव भी प्रस्तुत किया गया था। हरियाणा विकास और शहरी क्षेत्रों के नियमन, 1976 के अनुसार, एक लाइसेंसधारी भवन निर्माता को वाह्य विकास शुल्क का भुगतान तय मानदंडों के आधार पर करना होगा। अवसंरचनात्मक विकास शुल्क यह भवन निर्माताओं द्वारा राज्य में प्रमुख बुनियादी ढाँचागत परियोजनाओं के विकास हेतु भुगतान किये जाने वाले शुल्क हैं।

ऑक्सफोर्ड COVID-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण के नतीजे आये सकारात्मक

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा विकसित और AstraZeneca Plc द्वारा समर्थित COVID-19 वैक्सीन के इसानों पर किए गए परीक्षण में सकारात्मक परिणाम सामने आये है। शोधकर्ताओं ने अपने प्रायोगिक COVID-19 वैक्सीन में पाया है कि इससे 18 से 55 वर्ष की आयु के लोगों में दोगुनी प्रतिरक्षा क्षमता उत्पन्न यानि शरीर में एंटबॉडीज भी बनाईं और इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का भी काम भी किया। ऑक्सफोर्ड द्वारा वैक्सीन को रोग को रोकने और संचरण को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। जेनर इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के निदेशक डॉ. एड्रियन हिल, इस वैक्सीन के बारे में बताते हैं, “this vaccine triggers both arms of the immune system" यानि "यह टीका प्रतिरक्षा प्रणाली के दोनों पहलुओं को ट्रिगर करता है"। इस वैक्सीन को आधिकारिक तौर पर AZD1222 के रूप में जाना जाता है, जिससे उन सैकड़ों लोगों को सुरक्षात्मक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया मिली, जिन्होंने इसकी खुराक दी गई और उनमे किसी भी तरह के गंभीर प्रभाव का संकेत नहीं मिला है। द लांसेट मेडिकल जर्नल में प्रकाशित परीक्षण परिणामों के अनुसार, कोविद -19 वैक्सीन के कोई भी गंभीर साइड इफेक्ट सामने नहीं आये है और दो खुराक लेने वाले लोगों सबसे मजबूत इमुनिटी के साथ-साथ बचाव और टी-सेल प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया भी देखी गई। इसके ट्रायल के दौरान 90 फीसदी लोगों में वैक्सीन की एक डोज से ही एंटीबॉडी विकसित हो गई, जिन्होंने वायरस को खत्म कर दिया। सिर्फ 10 फीसदी लोगों को दूसरी डोज देनी पड़ी लेकिन दूसरी डोज के बाद इन सभी 10 फीसदी लोगों में भी एंडीबॉडीज बन गई।

जापान ने डेक्सामेथासोन को कोविड​​-19 उपचार के रूप में मंजूरी दी

जापानी सरकार ने हाल ही में डेक्सामेथासोन को कोविड-19 के दूसरे उपचार के रूप में मंजूरी दी है। ब्रिटेन में दिखाया गया कि इस दवा के कारण COVID-19 रोगियों में मृत्यु दर कम हुई है। डेमामेथासोन को रेमेडीसविर के साथ उपचार के लिए अनुमोदित किया गया है। ब्रिटेन के एक नैदानिक ​​परीक्षण ने साबित किया कि पहली दवा के रूप में डेक्सामेथासोन ने कोविड-19 से लोगों जान बचाई। भारत ने जून 2020 में डेक्सामेथासोन के उपयोग को मंजूरी दी थी। इस दवा ने कोविड-19 के एक-तिहाई रोगियों की मृत्यु दर को कम किया, जो वेंटिलेटर पर हैं। अब तक, भारत ने COVID -19 के इलाज के लिए Remdesivir, Favipiravir, Dexamethasone, Tocilizumab, Itolizumab दवाओं को मंजूरी दी है

भारत में देखा गया दुर्लभ पीला कछुआ

ओडिशा के बालासोर जिले के एक किसान बासुदेव महापात्रा ने पीले रंग की प्रजाति के एक कछुए को देखा है, जिसके विशेषज्ञों ने एल्बिनिज़्म (albinism) के होने का अनुमान लगाया है। इस कछुए को "भारतीय फ्लैप शेल कछुए" के रूप में भी जाना जाता है। यह कछुआ आमतौर पर पाकिस्तान, श्रीलंका, भारत, नेपाल, बांग्लादेश और म्यांमार में पाया जाता है। यह सर्वाहारी है, जिसके आहार में मेंढक, घोंघे और यहां तक कि कुछ जलीय वनस्पति भी शामिल हैं। एल्बिनिज्म एक प्रकार का आनुवांशिक विकार है, जो त्वचा, आँखों और बालों में या अन्य प्रजातियों की फुंसी, पंख या पीठ में हो जाता है।

सिंगापुर के शोधकर्त्ताओं की एक टीम ने एक नई प्रजाति बाथिनोमस रक्सासा की खोज की

बाथिनोमस रक्सासा एक प्रकार का कॉकरोच है। सिंगापुर के शोधकर्त्ताओं की एक टीम ने वर्ष 2018 में इंडोनेशिया में पश्चिम जावा के दक्षिणी तट से दूर हिंद महासागर के अस्पष्टीकृत जल में एक जीव की खोज की थी। जुलाई, 2020 की शुरुआत में दो वर्ष के अध्ययन के बाद टीम ने इस जीव को ‘बाथिनोमस रक्ससा’ नाम दिया जो ‘सुपरजाएंट’ बाथिनोमस है और इसे तब से ‘समुद्र का कॉकरोच’ कहा जाता है।

ओला ने वैश्विक ग्राहकों के लिए की एंटरप्राइस मोबिलिटी समाधान ‘Ola Corporate’ की शुरुआत

भारत के मोबिलिटी प्लेटफॉर्म ओला ने वैश्विक बाजारों में अपने उद्यम मोबिलिटी समाधान ‘Ola Corporate’ की शुरुआत की है। यह ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और ब्रिटेन के सभी ग्राहकों के लिए एंटरप्राइस की पेशकश को पूरा करेगा। यह समाधान सबसे पहले भारतीय बाजार में उतारा गया था और जिसने देश में 10,000 कॉर्पोरेट उपयोगकर्ताओं को आकर्षित किया था। ओला कॉरपोरेट अपनी राइड सेफ पहल के तहत कई सुरक्षा सुविधाओं की पेशकश करेगा और महामारी के बीच सुरक्षित गतिशीलता के लिए स्वच्छता और सैनेटाईजिंग के प्रोटोकॉल का पालन करेगा।

1980 ओलंपिक को मैस्कॉट देने वाले विक्टर चिज़िकोव का निधन

1980 के मास्को समर ओलंपिक के शुभंकर भूरे भालू "Misha" के निर्माता विक्टर चिज़िकोव (Viktor Chizhikov) का निधन। उनकी ड्रॉइंग का इस्तेमाल लोकप्रिय पत्रिकाओं में किया गया था, जिसमें "यंग नेचुरलिस्ट", "ट्विंकल", "फनी पिक्चर्स" और "मुरझानका" शामिल हैं।

स्पेनिश उपन्यासकार जुआन मार्से का निधन

स्पेनिश उपन्यासकार, जुआन मार्से (Juan Marse) का निधन। वह पिछले कुछ दशकों से स्पेन के सबसे सम्मानित उपन्यासकारों में शुमार थे और वे 2008 के स्पैनिश-भाषा में दुनिया के शीर्ष साहित्य पुरस्कार, Cervantes Prize के विजेता थे। उनका सबसे प्रसिद्ध उपन्यास “Úlitmas trades on Teresa” (“Last Afternoons with Teresa”) 1965 में प्रकाशित हुआ था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.