Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 July 2020

भारत का पहला ऑर्बिट स्पेस मलबे की निगरानी और ट्रैकिंग सिस्टम

दिगंतरा नामक एक स्पेस स्टार्टअप ने भारत की पहली इन-ऑर्बिट स्पेस मलबा निगरानी और ट्रैकिंग प्रणाली विकसित की है। यह सिस्टम LIDAR (लाइट डिटेक्शन एंड रेंजिंग) तकनीक पर काम करता है। स्टार्ट अप द्वारा विकसित यह प्रणाली वैश्विक वास्तविक समय पृथ्वी निगरानी प्रदान करेगी। यह कार्य लो-अर्थ ऑर्बिट में लागत-कुशल नैनो उपग्रहों के एक नक्षत्र को तैनात करके प्राप्त किया जायेगा। एक लो अर्थ ऑर्बिट 1000 किमी से कम की ऊंचाई पर स्थित है। यह सिस्टम अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसियों को अंतरिक्ष मलबे को ट्रैक और मैप करने में मदद करेगा। यह भविष्य के अंतरिक्ष अन्वेषण के प्रमुख खतरों को कम करने में सहायता करेगा।

चीन ने किया मंगल मिशन लांच

संयुक्त अरब अमीरात के बाद चीन ने भी अपना मंगल मिशन सफलतापूर्वक लांच कर दिया। इस मिशन को दक्षिणी चीन के हेनान प्रांत के वेनचांग स्पेसक्राफ्ट लांच सेंटर से रवाना किया गया है। यह यान करीब 50 करोड़ किलोमीटर की लंबी यात्र सात माह में पूरी करने के बाद लाल ग्रह की कक्षा में प्रवेश करेगा। चीन का इस एक मिशन से तीन लक्ष्य साधने का है। यानी मंगल की परिक्रमा, लैं¨डग और सतह पर रोवर से भ्रमण करने का है। इस लिहाज से उसका यह पहला मिशन है। हालांकि चीन ने वर्ष 2011 में भी प्रयास किया था, लेकिन तब उसका मिशन विफल हो गया था। संयुक्त अरब अमीरात ने गत अपना अंतरिक्षयान रवाना किया था। वह मंगल ग्रह के लिए मिशन भेजने वाला अरब जगत का पहला है। अंतरिक्ष एजेंसी चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (सीएनएसए) के बयान के अनुसार, तिआनवेन-1 नामक चीनी मार्स प्रोब को लांग मार्च-5 रॉकेट के साथ लांच किया गया। इस अंतरिक्षयान के साथ एक ऑर्बिटर और एक रोवर भी भेजा गया है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा भी इसी महीने की 30 तारीख को अपना मंगल मिशन लांच करने की तैयारी में है। इस मिशन के जरिये एक रोवर मंगल पर उतारा जाएगा, जो सतह का अध्ययन करेगा।

तुर्कमेनिस्तान को विश्व व्यापार संगठन से मिला ऑब्जर्वर का दर्जा

विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organization) जनरल काउंसिल ने मध्य एशियाई देश तुर्कमेनिस्तान को ऑब्जर्वर का दर्जा दिए जाने की घोषणा की है। विश्व व्यापार संगठन से ऑब्जर्वर का दर्जा मिलने के बाद, तुर्कमेनिस्तान इस व्यापार निकाय के साथ औपचारिक संबंध बनाने करने वाला अंतिम पूर्व सोवियत गणराज्य बन गया है। तुर्कमेनिस्तान इस संगठन का 25 वां ऑब्जर्वर बन गया है। तुर्कमेनिस्तान अब इस दर्जे का लाभों को प्राप्त करने में सक्षम होगा क्योंकि यह देश की अर्थव्यवस्था को विकसित करने, बहुपक्षीय सहयोग को बढ़ावा देने, विदेशी निवेश को आकर्षित करने और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार संबंधों को विकसित करने में मदद करेगा।

आलोक मिश्रा होंगे MFIN के नए CEO और निदेशक

माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशंस नेटवर्क (MFIN) ने आलोक मिश्रा को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी और निदेशक नियुक्त किया है। इनकी नियुक्ति 1 अगस्त 2020 से लागू होगी। डॉ. मिश्रा वर्तमान सीईओ, हर्ष श्रीवास्तव से पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्होंने MFIN में 2 साल से अधिक समय तक सेवाए देने के बाद अपना इस्तीफा दे दिया है।

आणंद, गुजरात में विश्व स्तरीय अत्याधुनिक शहद परीक्षण प्रयोगशाला का शुभारम्भ

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (एनबीबी) के सहयोग से राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) द्वारा आणंद (गुजरात) में स्थापित‘भारत की विश्वस्तरीय अत्याधुनिक शहद परीक्षण प्रयोगशाला’ का वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से शुभारम्भ किया। कृषि, सहकारिता और किसान कल्याण विभाग ने दो साल की अवधि के लिए राष्ट्रीय मधुमक्खी पालन और शहद मिशन (एनबीएचएम) को स्वीकृति दे दी है।

भारतीय रेलवे की दिसंबर 2022 तक अपने सभी डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाने की योजना

भारतीय रेलवे दिसंबर 2022 तक सभी रेल डिब्बों में रेडियो-फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन टैग यानी कि आरएफआईडी लगाने की प्रक्रिया पूरी कर लेगी। इस टैग के जरिए रेल डिब्बे जहां कहीं भी हों उनका पता लगाया जा सकता है। अब तक 23000 रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाए जा चुके हैं। यह काम अभी भी जारी है। हालांकि कोविड महामारी के कारण कुछ समय के लिए यह काम धीमा पड़ गया है। सरकार ने भारतीय रेलवे के सभी डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाने के लिए दिसंबर 2022 तक की समय सीमा तय की है। वर्तमान में भारतीय रेलवे अपने सभी रेल डिब्बों की जानकारी लिखित रूप में रखती है जिसमें त्रुटियों की काफी गुंजाइश बनी रहती है। ऐसे में रेलवे के लिए आरएफआईडी टैग से अपने सभी डिब्बों और इंजनों की सही स्थिति जानना आसान हो जाएगा। आरएफआईडी टैग डिब्बे जहां बनकर तैयार होते हैं वहीं उनपर लगा दिए जाएंगे जबकि इन टैग को पढ़ने वाले उपकरण रेलवे स्टेशनों और रेल पटरियों के पास प्रमुख स्थानों पर लगाए जाएंगे जो डिब्बो पर लगे टैग को दो मीटर की दूरी से ही पढ़ लेंगे और डिब्बे की पहचान कर उससे संबंधित आंकड़ों को केन्द्रीय कंप्यूटरीकृत प्रणाली तक पहुंचा देंगे। इससे प्रत्येक डिब्बे की पहचान की जा सकेगी और वह डिब्बा जहां कहीं भी होगा उसका पता लगाया जा सकेगा।

निकारागुआ ISA समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला बना 87 वां देश

मध्य अमेरिकी देश निकारागुआ गणराज्य अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance) फ्रेमवर्क समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 87 वां देश बन गया है। इस समझौते पर हस्ताक्षर संयुक्त राष्ट्र में निकारागुआ के स्थायी प्रतिनिधि जैमे हर्मिडा कैस्टिलो द्वारा न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के लिए भारत के स्थायी मिशन पर किए गए थे।

पंजाब सरकार ने कौशल विकास के लिए IIT-Ropar के साथ किया समझौता

पंजाब सरकार ने कौशल विकास के क्षेत्र में सहयोग करने के लिए रोपड़ स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता आईआईटी के तकनीकी शिक्षा विभाग को राज्य के गुरदासपुर और फिरोजपुर स्थित इंजीनियरिंग कॉलेजों, चमकौर साहिब के श्री गुरु गोबिंद सिंह कौशल संस्थान, पांच सरकारी पॉलिटेक्निक और 10 सरकारी ITIs के लिए अकादमिक मेंटर बनाएगा। संस्थान राज्य को आईटीआई और पॉलिटेक्निक का मॉडल विकसित करने में मदद करेगा। IIT सिंचाई में पानी की बर्बादी को नियंत्रित करने के लिए छोटे उपकरणों के निर्माण में राज्य की मदद करेगा। पंजाब सरकार आईआईटी के भूमि अधिग्रहण से संबंधित मुद्दों को हल करने में मदद करती है, जबकि संस्थान अपने परिसर को एक हरे भरे परिसर के रूप में विकसित करने का आग्रह करता है, जिसमें व्यापक भूनिर्माण और वनीकरण शामिल है।

कर्नाटक मंत्रिमंडल ने कर्नाटक डिजिटल अर्थव्यवस्था मिशन को मंजूरी दी

कर्नाटक कैबिनेट ने कर्नाटक डिजिटल अर्थव्यवस्था मिशन के गठन को मंजूरी दे दी। यह मिशन कंपनी अधिनियम, 2013 की धारा 8 के प्रावधान के तहत शुरू किया जा रहा है। शुरू किए गए मिशन के तहत, कर्नाटक सरकार कंपनियों के 49% शेयर और बाकी 51% शेयर उद्योगों और अन्य हितधारकों के पास होंगे।

नागपुर के एम्स ने Covid-19 रोगियों को ट्रैक करने के लिए ‘Smart Wristband’ किया लॉन्च

नागपुर स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने Covid-19 संक्रमित और संदिग्ध रोगियों की प्रभावी ट्रैकिंग और निगरानी के लिए एक ‘smart wristband’ को डिजाइन एवं विकसित किया है। यह नया रिस्टबैंड उपकरण आईआईटी जोधपुर और आईआईटी नागपुर द्वारा मिलकर डिज़ाइन किया गया है, जो कोरोनोवायरस रोगियों की ट्रैकिंग और निगरानी के लिए उपयोग किए जाने वाले मौजूदा ऑनलाइन मोबाइल ऐप की समस्याओं को दूर करेगा। ‘smart wristband’ डिवाइस एक ऐसी तकनीक पर काम करेगा जो जीपीएस सिस्टम से ज्यादा प्रभावी है. कलाई पर बाधने वाले बैंड के माध्यम से एकत्र किए गए डेटा को इकठ्ठा किया जाएगा और जिसे स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा निगरानी की जा रहे क्लाउड पर संग्रहित किया जाएगा. अब मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति की दिनचर्या को ट्रैकिंग करना सीमित है. वर्तमान में लक्षणों को परखने के लिए ऐसा कोई तंत्र नहीं है जो उपयोगकर्ता का स्वयं मूल्यांकन करे. मौजूदा मोबाइल ऐप्स सटीकता के साथ ट्रैकिंग लोकेशन के लिए GPS या सेल टॉवर ट्राइएंगुलेशन मेथड का उपयोग करते हैं जो कभी-कभी 1.5 से 2 किलोमीटर के दायरे में अलग-अलग हो सकते हैं।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए NSDC के साथ की साझेदारी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक लिमिटेड और नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) ने ग्रामीण क्षेत्रों के युवाओं को वित्तीय सेवाओं पर प्रशिक्षित करने और उन्हें इस क्षेत्र में रोजगार तलाशने और उद्यमी बनने में मदद करने के लिए सहयोग किया है। इस साझेदारी का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं के अनुसार कौशल विकास कार्यक्रमों को डिजाइन और संचालित करना है और उन्हें ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल वित्तीय सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए साधनों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना है। दोनों संगठन कौशल विकास कार्यक्रमों के पूरा होने के बाद प्रशिक्षुओं को नौकरी तलाशने के प्रयासों में मदद करने के लिए अपने उद्योग सम्पर्कों का लाभ उठाएंगे। इसके अलावा वे प्रशिक्षुओं को अपने स्थानीय स्तर में अधिक रोजगार सृजित करने के लिए वितरकों या वित्तीय सेवाओं के पुनर्विक्रेताओं जैसे उद्यमी भूमिका निभाने के लिए भी प्रोत्साहित करेंगे।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने 'इंस्टा क्लिक सेविंग अकाउंट' किया लॉन्च

भारत के सार्वजनिक क्षेत्र के तीसरे सबसे बड़े बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने ‘Insta Click Savings Account’ सेवा की शुरूआत की है, जो पूरी तरह से पेपरलेस डिजिटल ऑनलाइन बचत खाता है। इंस्टा क्लिक सेविंग अकाउंट में ग्राहक के सत्यापन के लिए डिजिटल KYC (know-your-customer) के नए फॉर्मेट और आधार-आधारित ओटीपी (एक बार व्यक्तिगत पहचान संख्या) का उपयोग किया जाएगा, जिसे बैंक की वेबसाइट से मोबाइल फोन, आईपैड, लैपटॉप, और पीसी के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। प्रक्रिया होते ही खाता तुरंत चालू हो जाएगा, जिसके बाद ग्राहक बड़ौदा एम कनेक्ट प्लस एप्लिकेशन का उपयोग मोबाइल नंबर पर मिले MPIN के साथ लेनदेन शुरू करने के लिए सकते है। इसके अलावा यह सेवा ग्राहकों को मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, यूपीआई (एकीकृत भुगतान इंटरफेस), और डेबिट कार्ड जैसे डिजिटल चैनलों की एक विस्तृत श्रृंखला की सदस्यता लेने का विकल्प भी प्रदान करेगी।

LIC ने यूबीआई के साथ पॉलीसी वितरित करने के लिए किया समझौता

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने कॉरपोरेशन बैंक और आंध्रा बैंक के साथ हुए अपने विलय के बाद एलआईसी पॉलिसियों को वितरित करने के लिए कॉर्पोरेट एजेंसी समझौते की घोषणा की है। बैंक एलआईसी उत्पादों टर्म इंश्योरेंस, पेंशन, प्लान, चिल्ड्रन प्लान, यूलिप और एंडोमेंट स्कीम की मार्केटिंग करेगा। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपने खाताधारकों को उत्पादों की व्यापक श्रृंखला प्रदान करके एक वित्तीय सुपरमार्केट के रूप में कार्य करेगा, जिसके तहत वे अपनी पसंद के अनुसार उत्पादों का चयन कर सकेंगे।

बजाज फाइनेंस के अध्यक्ष राहुल बजाज ने दिया इस्तीफा

बजाज फाइनेंस के वर्तमान गैर-कार्यकारी अध्यक्ष, राहुल बजाज ने 31 जुलाई, 2020 को अपने पद से हटने का निर्णय किया है। उनकी जगह उनके बेटे संजीव बजाज (कंपनी के वर्तमान उपाध्यक्ष) लेंगे। हालाँकि राहुल बजाज कंपनी में गैर-कार्यकारी गैर-स्वतंत्र निदेशक के रूप में काम जारी रखेंगे।

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने केवीआईसी की कुम्‍हार शक्तिकरण योजना के तहत 100 विद्युत चाक का वितरण किया

केंद्रीय गृहमंत्री श्री अमित शाह ने वंचित कुम्हार समुदाय के सशक्तिकरणऔर उसे ‘आत्‍मनिर्भर भारत’ अभियान से जोड़ने के लिए खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) द्वारा चलाई जा रही ‘कुम्‍हार शक्तिकरण योजना’ के एक सौ प्रशिक्षित कारीगरों को100 विद्युत चाक वितरित किए। केंद्रीय गृहमंत्री ने कुम्हारों को आश्वासन दिया कि उनके उत्पादों को बेचने के लिए रेलवे के साथ टाई-अप सहित उचित विपणन चैनल प्रदान करने की व्यवस्था बनाई जाएगी।

डीएसटी ने भारत-रूस सहयोग संयुक्त अनुसंधान एवं विकास और एक-दूसरे देश की प्रौद्योगिकी अपनाने के लिए 15 करोड़ का फंड लॉन्च किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) और रूस के लघु नवीन उद्योगों की सहायता के लिए फाउंडेशन (एफएएसआईई) की साझेदारी के साथ भारत-रूस संयुक्त प्रौद्योगिकी आकलन और त्वरित व्यावसायीकरण कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एसएंडटी) से संचालित भारतीय और रूसी एसएमई और स्टार्ट-अप को प्रौद्योगिकी विकास के लिए और एक-दूसरे देश की प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए संयुक्त अनुसंधान एवं विकास हेतु जोड़ेगा। यह कार्यक्रम दो वार्षिक चक्रों के माध्यम से चलेगा जिसमें प्रत्येक चक्र के तहत पांच परियोजनाओं को वित्त पोषित किया जाएगा। इसमें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्रित परियोजनाएं चलेंगी जिनमें आईटी एवं आईसीटी (एआई, एआर, वीआर सहित), मेडिसिन एंड फार्मास्युटिकल्स, अक्षय ऊर्जा, एयरोस्पेस, वैकल्पिक प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, नवीन सामग्री, जैव प्रौद्योगिकी, रोबोटिक्स और ड्रोन शामिल हैं, लेकिन ये इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग की ओर से देश में इस कार्यक्रम का कार्यान्वयन फिक्की करेगा। दो साल की अवधि में, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग दस भारतीय एसएमई/स्टार्ट-अप को 15 करोड़ रुपये तक का फंड देगा और रूस के लघु नवीन उद्योगों की सहायता के लिए फाउंडेशन (एफएएसआईई) भी रूसी परियोजनाओं को इतना ही धन मुहैया कराएगा। इस कार्यक्रम के तहत भारत से कम से कम एक स्टार्ट-अप/एसएमई और रूस से एक एसएमई की भागीदारी के साथ संयुक्त रूप से चयनित परियोजनाओं के लिए आंशिक सार्वजनिक धन तक पहुंच प्रदान कराया जाएगा।

जहाजरानी मंत्रालय ने अंतर्देशीय जल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए जलमार्ग उपयोग शुल्क माफ किया

जहाजरानी मंत्रालय ने परिवहन के एक पूरक, पर्यावरण अनुकूल तथा किफायती माध्यम के रूप में अंतर्देशीय जल परिवहन को बढ़ावा देने के सरकार के विजन पर विचार करते हुए तत्काल प्रभाव से जलमार्ग उपयोग शुल्क माफ कर देने का निर्णय किया है। आरंभ में तीन वर्षों के लिए प्रभारों को माफ किया गया है। जहाजरानी मंत्री मनसुख लाल मांडविया ने कहा कि वर्तमान में जलमार्गों से केवल दो प्रतिशत माल ढुलाई हो रही है। उन्‍होंने कहा कि जलमार्ग शुल्‍क समाप्‍त करने से उद्योगों को माल ढुलाई संबंधी जरूरतों के लिए राष्‍ट्रीय जलमार्गों का इस्‍तेमाल करने के प्रति आकर्षित किया जा सकेगा। इस निर्णय से अंतर्देशीय जलमार्ग ट्रैफिक आवाजाही के 2019-20 के 72 एमएमटी से बढ़कर 2022-23 में 110 एमएमटी तक पहुंच जाने का अनुमान लगाया जाता है। इससे क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों तथा विकास को लाभ पहुंचेगा।

DRDO ने DIHAR, लेह में COVID-19 परीक्षण सुविधा की स्थापना की

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने लेह में एक COVID-19 परीक्षण सुविधा स्थापित की है। अनुसंधान सुविधा की स्थापना डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ हाई एल्टीट्यूड रिसर्च (DIHAR) में की गई थी। यह सुविधा लद्दाख में COVID-19 मामलों की पहचान करेगी। यह सुविधा एक दिन में 50 नमूनों की जांच करने में सक्षम है। परीक्षण सुविधा का उद्घाटन लद्दाख के उपराज्यपाल आर.के माथुर ने किया।

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रीमती आनंदीबेन पटेल को मध्‍य प्रदेश का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने श्रीमती आनंदीबेन पटेल को मध्‍य प्रदेश का राज्‍यपाल नियुक्‍त किया है। इस समय वे उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल हैं। उन्‍हें श्री लालजी टंडन की मृत्‍यु के बाद मध्‍य प्रदेश के राज्‍यपाल का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है।

आरआइएल बनी दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी

देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) नए कीर्तिमान बना रही है। घरेलू शेयर बाजारों में आरआइएल का बाजार पूंजीकरण बढ़कर 14.14 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा। इसके दम पर कंपनी अमेरिका की एक्सॉनमोबील को पछाड़कर दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी एनर्जी कंपनी बन गई है। साथ ही वह दुनियाभर की सबसे मूल्यवान कंपनियों के मामले में भी दो पायदान चढ़कर 46वें स्थान पर आ गई। कंपनी इसी सप्ताह दुनिया की 50 सबसे मूल्यवान कंपनियों की सूची में शामिल हुई थी।

आयकर विभाग 10 जांच एजेंसियों के साथ जानकारियां साझा करेगा

आतंकवाद निरोधी मंच नैटग्रिड के जरिये आयकर विभाग सीबीआइ और एनआइए समेत 10 जांच व खुफिया एजेंसियों के साथ जानकारियां साझा करेगा। इसके तहत किसी भी इकाई के स्थायी खाता संख्या, कर कटौती, संग्रह खाता संख्या, बैंक खाता विवरण, आयकर रिटर्न की समरी जानकारी दी जाएगी।

तकनीकी शिक्षा के लिए महिंद्रा समूह ने खोला अपना विवि

विविध क्षेत्रों में कार्यरत महिंद्रा समूह ने हैदराबाद में स्वायत्तशासी विश्वविद्यालय खोला है। 130 एकड़ क्षेत्र में फैला यह विश्वविद्यालय स्नातक, स्नातकोत्तर व पीएचडी पाठ्यक्रम उपलब्ध कराएगा। हैदराबाद में वर्चुअल तरीके से विवि का शुभारंभ किया गया।

चीन ने चेंगदू में अमेरिकी दूतावास बंद करने का दिया आदेश

चीन ने अमेरिका से चेंगदू स्थित उसके वाणिज्य दूतावास को बंद करने को कहा है। हालांकि दूतावास को कब खाली करना होगा, इस विषय में कोई जानकारी नहीं दी गई है। बीजिंग के इस कदम को ह्यूस्टन स्थित वाणिज्य-दूतावास को बंद करने के ट्रंप प्रशासन के आदेश का जवाब माना जा रहा है।

झारखंड में कोविड 19 के नियमों के उल्लंघन पर अधिकतम एक लाख रुपये तक का जुर्माना और दो साल कैद तक की सजा

झारखंड में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नया कानून बनाया गया है। इसको लेकर राज्य मंत्रिमंडल ने नए अध्यादेश (झारखंड संक्रामक रोग अध्यादेश) को स्वीकृति दे दी है। इसके अनुसार कोविड 19 के नियमों के उल्लंघन पर अधिकतम एक लाख रुपये तक का जुर्माना और दो साल कैद तक की सजा हो सकती है। कोरोना की रोकथाम के लिए वसूला जाने वाला यह देश में सबसे ज्यादा वसूला जाने वाला जुर्माना है। हालांकि सरकार अभी यह नहीं स्पष्ट कर पाई है कि किस तरह के अपराध में कितना जुर्माना लगना है और सजा का क्या प्रावधान होगा। यानी मास्क न लगाने पर कितना जुर्माना और भीड़ लगाने पर कितना जुर्माना होगा। इसके लिए नियमावली तैयार की जा रही है।

रूस ने 3 डी-प्रिंटेड एयरक्राफ्ट इंजन का किया सफल परिक्षण

रूस ने MGTD-20 गैस टरबाइन 3 डी-प्रिंटेड एयरक्राफ्ट इंजन का सफल उड़ान परीक्षण कर लिया है। यह उड़ान परीक्षण ततारस्तान के कज़ानबश विमानन केंद्र में किया गया। इसका उत्पादन 2021-2022 के लिए निर्धारित है। इस नई तकनीक से मुख्य इंजन के एलिमेंट्स के उत्पादन में लगने वाला समय लगभग 20 गुना कम हो जाएगा और इसके उत्पादन की लागत में भी दो गुना से अधिक की कमी आएगी। दिसंबर 2019 में, फाउंडेशन ने 3 डी प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करके बनाए गए छोटे आकार के गैस टरबाइन विमान इंजन के सफल परीक्षणों की जानकारी दी थी।

अमेज़ॅन पे ने ऑटो बीमा बेचने के लिए Acko जनरल इंश्योरेंस के साथ की साझेदारी

डिजिटल भुगतान दिग्गज Amazon Pay ने बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप Acko जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी में वाहन बीमा लॉन्च किया है। अमेज़न पे, जो अमेज़न इंडिया की पेमेंट इकाई है, ग्राहकों को आसानी से बीमा खरीदने में मदद करेगा और जिसमे अमेज़न प्राइम मेंबर्स को अतिरिक्त छूट सहित अतिरिक्त लाभ मिलेंगे। हालाँकि अमेज़ॅन थर्ड पार्टी के तौर पर बीमा उत्पादों की बिक्री करेगा, लेकिन यह साझेदारी अपने ग्राहकों के लिए एक आसान-से-एकीकृत खरीद अनुभव प्रदान करेगी। ई-कॉमर्स दिग्गज जीरो पेपरवर्क वादे के साथ कुछ शहरों में एक साल की मरम्मत वारंटी के साथ-साथ एक घंटे की पिक-अप और तीन-दिनों दावा जैसी सुविधाए मुहैया कराएगा। इसमें पॉलिसीहोल्डर्स के पास कम मूल्य के दावों के तत्काल कैश निपटान का विकल्प भी होगा, जो ग्राहकों के लिए फायदेमंद होगा। इसके अतिरिक्त, ग्राहक depreciation और इंजन सुरक्षा जैसे ऐड-ऑन की सूची से चयन भी कर सकते हैं और वे अमेज़ॅन पे बैलेंस, यूपीआई या कार्ड का उपयोग करके बीमा का भुगतान करने में सक्षम होंगे।

23 जुलाई: राष्ट्रीय प्रसारण दिवस

प्रतिवर्ष 23 जुलाई को राष्ट्रीय प्रसारण दिवस मनाया जाता है। 23 जुलाई, 1927 को भारत में पहली बार रेडियो प्रसारण शुरू किया गया था। यह प्रसारण एक निजी कंपनी “इंडियन ब्राडकास्टिंग कंपनी” के तहत बॉम्बे स्टेशन से किया गया था। 8 जून, 1936 को आल इंडिया रेडियो अस्तित्व में आया था। आल इंडिया रेडियो का आदर्श वाक्य “ बहुजन हिताय बहुजन सुखाय” है। आल इंडिया रेडियो के 414 स्टेशन है, यह 23 भाषाओँ तथा 179 बोलियों में कार्यक्रम का प्रसारण किया जाता है।

यूएनईपी और आईईए रिपोर्ट: दुनिया को 2050 तक कम से कम 14 बिलियन शीतलन उपकरणों की आवश्यकता होगी

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम और अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी ने “शीतलन उत्सर्जन और नीति संश्लेषण” पर एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में शीतलन दक्षता और किगाली संशोधन रिपोर्ट के लाभों का हवाला दिया गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि 2050 तक, दुनिया को कम से कम 14 बिलियन के शीतलन उपकरण की आवश्यकता होगी। वर्तमान में, विश्व स्तर पर उपयोग में 3.6 बिलियन उपकरण हैं। यह तापमान में वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

भारतीय मिक्स्ड रिले टीम का एशियाड रजत पदक स्वर्ण में बदला

भारत की चार गुणा 400 मीटर मिक्स्ड रिले टीम का 2018 एशियन गेम्स का रजत पदक अब स्वर्ण पदक में बदल गया है क्योंकि बहरीन की विजेता टीम को उसके एक सदस्य के डोपिंग प्रतिबंधित होने से अयोग्य घोषित कर दिया गया।बहरीन ने चार गुणा 400 मिक्स्ड रिले फाइनल में पहला स्थान हासिल किया था लेकिन उसकी सदस्य केमी एडेकोया को एथलेटिक्स इंटीग्रीटी यूनिट (एआइयू) ने डोप परीक्षण में विफल होने के बाद चार साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया।इसके अलावा एआइयू के एडेकोया के नतीजों को हटाने के बाद भारतीय एथलीट अनु राघवन का महिला 400 मीटर बाधा दौड़ स्पर्धा में चौथा स्थान भी बदल दिया गया जिससे उन्हें कांस्य पदक मिल गया। एडेकोया ने यह रेस जीती थी।

पाकिस्तान में 200 साल पुराना गुरुद्वारा सिखों को सौंपा गया

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में 200 साल पुराने गुरुद्वारे को पूजा-अर्चना के लिए अब सिख समुदाय के हवाले कर दिया गया है। यह गुरुद्वारा बीते करीब 70 साल से सरकार के कब्जे में था और वहां पर एक हाईस्कूल चल रहा था। सिख समुदाय की लंबे समय से चली आ रही मांग के बाद सरकार ने कुछ महीने पहले इमारत को खाली कराया और उसकी मरम्मत कराई थी। क्वेटा शहर में मस्जिद रोड पर स्थित श्री गुरु सिंह गुरुद्वारे को प्रार्थना और धार्मिक आयोजनों के लिए सिख समुदाय को सौंप दिया गया।

प्रख्यात नृत्यांगना अमला शंकर का 101 वर्ष की उम्र में निधन

अमला शंकर का 101 वर्ष की उम्र में कोलकाता में निधन हो गया अमला उम्रजनित बीमारियों से जूझ रही थीं और पिछले कुछ दिनों से उनकी तबीयत बहुत खराब थी। बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ व मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया है। अमला जाने-माने नर्तक उदय शंकर की पत्नी थीं व प्रख्यात सितार वादक रवि शंकर उनके देवर थे। अमला शंकर का जन्म 27 जून, 1919 को अविभाजित भारत के जसोर में हुआ था। महज 11 साल की उम्र में उन्होंने इंटरनेशनल कॉलोनियल एग्जीबिशन में हिस्सा लिया था। वहीं, उनकी मुलाकात उदय शंकर से हुई, जिसके बाद वह उनकी नृत्य मंडली में शामिल हो गई थीं। 1942 में दोनों का विवाह हुआ। उनकी नृत्य जोड़ी काफी मशहूर हुई थी। 1948 में दोनों ने ‘कल्पना’ नामक एक फिल्म में अभिनय भी किया था, जिसकी 2012 में कान फिल्म महोत्सव में स्क्रीनिंग हुई थी। उन्हें 2011 में पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा कला में दिए उनके योगदान के लिए बंग विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। अमला शंकर ने अपना पहला कार्यक्रम कालिया दमन में किया था, जिसका मंचन 1931 में बेल्जियम में किया गया था।

जानी-मानी जैज़ गायिका एनी रॉस का निधन

महान जैज़ गायिका एनी रॉस (Annie Ross) का निधन। उनका जन्म 25 जुलाई, 1930 को इंग्लैंड में ऐनाबेले मैककॉले एलन शॉर्ट के यहां हुआ था। वह अपने सफल फिल्म करियर में आने से पहले 1950 के दशक की एक लोकप्रिय जैज़ गायिका थीं। रॉस ने “Superman III,” “Throw Momma From the Train” और रॉबर्ट ऑल्टमैन की फिल्मों “The Player” और ऑस्कर-नॉमिनेटेड “Short Cuts” में काम किया था। इसके अलावा रॉस ने 2014 में बिली हॉलिडे को श्रद्धांजलि देने के लिए “To Lady With Love” एल्बम जारी किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.