Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 July 2020

ट्राइफेड ने आईआईटी-दिल्ली और विज्ञान भारती के साथ त्रिपक्षीय सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए

जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ-ट्राइफेड ने उन्नत भारत अभियान के साथ समन्‍वय बनाने के लिए आईआईटी-दिल्ली और विज्ञान भारती के साथ एक त्रिपक्षीय सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। इस समझौते के माध्‍यम से ट्राइफेड का वन-धन कार्यक्रम देश के दो हजार छह सौ शिक्षण और अनुसंधान संस्‍थानों में उपलब्‍ध हो जाएगा। जनजातीय मंत्रालय की ओर से बयान में कहा गया है कि इससे जनजातीय बहुल क्षेत्रों में स्‍थानीय लोगों के लिए आजीविका के साधन बढ़ाने में मदद मिलेगी।

प्रधानमंत्री 27 जुलाई को आईसीएमआर की तीन नई प्रयोगशालाओं का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री 27 जुलाई को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद के नोएडा, कोलकाता और मुंबई स्थित तीन नई उच्‍च क्षमता वाली प्रयोगशालाओं का उद्घाटन करेंगे। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से होगा। सरकार ने कोविड -19 महामारी की प्रारंभिक स्‍तर पर पहचान और उसे रोकने के लिए टेस्‍ट-ट्रैक-ट्रीट रणनीति अपनाई है। इसके तहत, परिषद ने कोरोना वायरस के प्रकोप से सफलतापूर्वक निपटने के लिए टेस्‍ट की क्षमता को बढाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कोविड टेस्‍ट क्षमता को बढाने के पहले ही निर्देश जारी कर दिए हैं।

टाटा AIA लाइफ लिमिटेड ने नवीन ताहिलानी को नियुक्त किया अपना MD और CEO

नवीन ताहिलानी को टाटा AIA लाइफ लिमिटेड द्वारा अपना प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान सीईओ ऋषि श्रीवास्तव से पदभार ग्रहण करेंगे, जिन्हें मुख्य कार्यकारी अधिकारी, समूह एजेंसी वितरण, एआईए समूह, हांगकांग में नियुक्त किया गया है। ताहिलानी को एक्सिस बैंक ने ग्रुप एक्जीक्यूटिव- बैंकिंग ऑपरेशन और ट्रांसफॉर्मेशन के प्रमुख के रूप में चुना था। नवीन ताहिलियानी 2019 तक हांगकांग एआईए समूह के साझेदारी व्यापार वितरण के सीईओ थे। इसके अलावा उन्होंने 2015 से 2018 तक टाटा एआईए के सीईओ और प्रबंध निदेशक के रूप में भी काम किया है।

पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता को बनाया गया IOB का नया MD और CEO

भारत सरकार द्वारा पार्थ प्रतिम सेनगुप्ता को इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) का नया प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। वह कर्णम सेकर का स्थान लेंगे, जो 30 जून, 2020 को IOB के एमडी और सीईओ के पद से सेवानिवृत्त हुए है। सेनगुप्ता की नियुक्ति सेवानिवृत्ति की तारीख 31 दिसंबर, 2022 अथवा अगले आदेश तक के कार्यकाल के लिए की गई है।

रीवा गांगुली दास को नियुक्त किया गया विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व)

बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास को सरकार द्वारा विदेश मंत्रालय में सचिव (पूर्व) नियुक्त किया गया है। वह विजय ठाकुर सिंह की जगह लेंगी, जो 30 सितंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

नासा ब्रह्माण्ड का अध्ययन करने के लिए ASTHROS मिशन लॉन्च करेगा

नासा दिसंबर 2023 में अंटार्कटिका से ASTHROS मिशन लॉन्च करेगा। यह मिशन तीन सप्ताह तक महाद्वीप के ऊपर वायु धाराओं का अध्ययन करेगा। ASTHROS मिशन स्ट्रैटोस्फियर में एक फुटबॉल स्टेडियम के आकार का गुब्बारा भेजेगा। यह गुब्बारा पृथ्वी से अदृश्य प्रकाश की तरंग दैर्ध्य का निरीक्षण करेगा। गुब्बारे में एक टेलिस्कोप, उप प्रणालियाँ, विज्ञान उपकरण, इलेक्ट्रॉनिक प्रणाली और शीतलन प्रणाली होगी। बैलून को हीलियम से फुलाया जायेगा। सुपरकंडक्टिंग डिटेक्टरों को -268.5 डिग्री सेल्सियस पर रखने के लिए एक क्रायोकूलर को गुब्बारे के साथ जोड़ा जायेगा।

राजस्थान ने राज्य का पहला प्लाज्मा बैंक लॉन्च किया

राजस्थान सरकार ने जयपुर में राज्य का पहला प्लाज्मा बैंक स्थापित किया है। भारत का पहला प्लाज्मा बैंक दिल्ली में स्थापित किया गया था। दिल्ली के बाद केरल, ओडिशा की राज्य सरकारों ने प्लाज्मा बैंक शुरू किए। महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में मालेगांव और धारावी में प्लाज्मा बैंकों की शुरूआत के बारे में घोषणा की गयी। राज्य सरकारों द्वारा स्थापित प्लाज्मा बैंक राज्यों के भीतर काम करते हैं। दूसरी ओर, दिल्ली में लॉन्च किया गया प्लाज्मा बैंक राष्ट्रीय स्तर पर संचालित होता है। दूसरा राष्ट्रीय स्तर का प्लाज्मा बैंक तमिलनाडु में खोला जायेगा।

हरियाणा सीएम ने ई-सचिवालय पोर्टल लॉन्च किया, सीएम, डिप्टी सीएम और विभाग के विभिन्न प्रमुखों के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के लिए

कोविड-19 महामारी के बीच हरियाणा में आमजन और अधिकारियों के बीच वर्चुअल मीटिंग आयोजित करने की सुविधा प्रदान करने के लिए ई-सचिवालय पोर्टल लॉन्च किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने डिजिटल प्लेटफॉर्म ई-सचिवालय लॉन्च किया है। ई-सचिवालय का उद्देश्य नागरिक सेवाओं के वितरण में बेहतर कामकाज, समन्वय और प्रभावशीलता सुनिश्चित करने के लिए, विशेषकर कोविड-19 महामारी के समय में, सरकार और अधिकारियों को एक प्लेटफॉर्म पर लाना है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म के लॉन्च होने से आम जन को मंत्रियों और विभिन्न अधिकारियों से मिलने के लिए सरलता से ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा मिलेगी।

आंध्र प्रदेश ने महिला स्वयं सहायता समूहों और दूध सहकारी समितियों को बढ़ावा देने के लिए अमूल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आंध्र प्रदेश सरकार ने महिला स्वयं सहायता समूहों (SHG) को सशक्त बनाने और सरकारी क्षेत्रों में सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करने के लिए AMUL (आनंद मिल्क यूनियन लिमिटेड) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। AMUL महिला स्व–सहायता समूहों का समर्थन करेगा और डेयरी फार्मिंग, विश्व स्तर की तकनीक और विपणन के लिए अवसर प्रदान करेगा ताकि महिलाओं के जीवन स्तर और आत्मनिर्भरता बढ़ सके।

IFGTB के कन्नन सी एस वॉरियर को ICFRE से वानिकी में उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए 2019 का उत्कृष्टता पुरस्कार मिला

कन्नन सीएस वॉरियर, IFGTB (Institute of Forest Genetics and Tree Breeding) के वरिष्ठ प्रधान वैज्ञानिक ने ICFRE(Indian Council of Forestry Research and Education) से वानिकी में उत्कृष्ट अनुसंधान के लिए 2019 का राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया।

IIM बैंगलोर के प्रोफेसर आर नारायणस्वामी को NFRA की तकनीकी सलाहकार समिति के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

आर नारायणस्वामी, भारतीय प्रबंधन संस्थान बैंगलोर (IIMB) में वित्त और लेखा के प्रोफेसर को राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) की तकनीकी सलाहकार समिति (TAC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जो भारत सरकार द्वारा स्थापित स्वतंत्र लेखा और लेखा परीक्षा नियामक है।

भारत से बांग्‍लादेश के लिए पहली कंटेनर ट्रेन सेवा शुरू

भारत से बांग्‍लादेश के लिए पहली कंटेनर ट्रेन सेवा शुरू हो गई है। कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के कोलकाता स्थित माजेरहाट टर्मिनल से कंटेनर ट्रेन को रवाना किया गया। इसमें साबुन, शैम्‍पू और कपड़ा जैसी उपभोक्‍ता वस्‍तुएं ले जाई जा रही हैं। पचास कंटेनरों को ले जाने वाली यह ट्रेन बांग्‍लादेश के बेनापोल स्‍टेशन पर पहुंच जाएगी। कंटेनर कारपोरेशन ऑफ इंडिया और बांग्‍लादेश कंटेनर कंपनी लिमिटेड के बीच वर्ष 2017 में समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किये जाने के बाद कंटेनर ट्रेनों की यह आवाजाही शुरू हुई है।

अडानी पोर्ट्स ने विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल SBTi पर किए हस्ताक्षर

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन लिमिटेड (APSEZ) विज्ञान-आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) पर हस्ताक्षर करने वाला पहला भारतीय बंदरगाह बन गया है। SBTi पर हस्ताक्षर करने के बाद, APSEZ ने अपनी संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में विज्ञान-आधारित उत्सर्जन में कमी करने के लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता जताई है। ये लक्ष्य पूर्व-औद्योगिक लेवल से 1.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक ग्लोबल वार्मिंग रखने के अनुरूप होंगे। विज्ञान आधारित लक्ष्य पहल (SBTi) CDP, संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट, वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट (WRI) और वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) के बीच एक सहयोग है। यह विज्ञान आधारित लक्ष्य निर्धारण में सर्वोत्तम प्रयासों को प्रोत्साहित करता है और स्वतंत्र रूप से कंपनियों के लक्ष्यों का मूल्यांकन करता है। APSEZ उन 43 भारतीय कंपनियों के समूह में शामिल हो गया है जिन्होंने SBTi के लिए एक प्रतिबद्धता पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं।

मुथूट फिनकॉर्प ने MSMEs के लिए लॉन्च किया "Restartindia" पोर्टल

केरल स्थित NBFC मुथूट फिनकॉर्प द्वारा "Restartindia" नामक पोर्टल लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल देश भर में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) क्षेत्र के व्यवसायों को फिर से शुरू करने के लिए लॉन्च किया गया है। पोर्टल बड़ी संख्या में महिला उद्यमियों के सामने आने वाली समस्याओं का समाधान तलाशने के साथ-साथ लघु और सूक्ष्म उद्यमों पर प्रमुखता से ध्यान केंद्रित करेगा। मुथूट फिनकॉर्प और INKtalks सलाहकार सहयोग के लिए एक स्वतंत्र और खुला मंच है।

भारत और ब्रिटेन ने मुक्‍त व्‍यापार समझौते के लिए प्रतिबद्धता दोहराई

भारत और इंग्‍लैंड ने आपसी मुक्त व्यापार समझौते के प्रति अपनी साझा प्रतिबद्धता की पुष्टि की है। मुक्त व्यापार समझौते की दिशा में प्रारंभिक उपायों के तौर पर दोनों पक्ष सीमित व्यापार समझौते करेंगे। यह घोषणा संयुक्त आर्थिक और व्यापार समिति की 14वीं बैठक के दौरान की गई जिसका आयोजन कल वीडियो कॉंफ्रेंसिंग के जरिए हुआ था। वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और इंग्‍लैंड की अंतर्राष्ट्रीय व्यापार राज्य मंत्री एलिजाबेथ ट्रस ने बैठक की संयुक्‍त अध्‍यक्षता की।

शिवराज कोरोना से संक्रमित होने वाले पहले मुख्यमंत्री

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वे कोरोना से संक्रमित होने वाले देश के पहले मुख्यमंत्री हैं। तीन दिन पहले उनके साथ लखनऊ जाने वाले कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी।

ह्यूस्टन में चीनी दूतावास पर अमेरिका ने किया कब्जा

अमेरिकी अधिकारियों ने ह्यूस्टन शहर में स्थित चीन के वाणिज्य दूतावास पर कब्जा कर लिया है। दूतावास खाली करने के लिए दी गई 72 घंटे की मियाद पूरी होने के बाद अमेरिकी अधिकारी चीन के दूतावास परिसर में घुस गए और इसे बंद करा दिया। उन्होंने दूतावास की इमारत पर लगे चीनी झंडे और उसके राष्ट्रीय प्रतीक चिह्न् भी हटा दिए।

श्रीपली वीराकोडी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट का किया ऐलान

श्रीलंका की गेंदबाज ऑलराउंडर श्रीपली वीराकोडी (Sripali Weerakkody) ने तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने 2006 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया था, जिसके बाद उन्होंने श्रीलंका के लिए 89 एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय और 58 T20Is (ट्वेंटी 20 अंतर्राष्ट्रीय) मैच खेले। श्रीपाली वीराकोडी ने अपना अंतिम अंतर्राष्ट्रीय मैच साल 2018 में खेला था और उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में श्रीलंका के लिए वनडे में 722 रन और 58 विकेट, और 209 रन और T20Is में 31 विकेट हासिल किए। उन्होंने श्रीलंका के लिए तीन 50-ओवर के विश्व कप: 2009, 2013 और 2017 में भाग लेने के अलावा के पांच T20 विश्व कप: 2009, 2010, 2012, 2014 और 2018 में भी श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया।

160वां आयकर दिवस मनाया गया

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने 24 जुलाई, 2020 को 160वां आयकर दिवस मनाया। आयकर दिवस से पहले के सप्ताह में देश भर के क्षेत्रीय आयकर कार्यालयों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है, इसमें विभागीय प्रकाशन, ई-जर्नल, पब्लिसिटी किट इत्यादि शामिल है। 24 जुलाई, 1860 को भारत में पहली बार सर जेम्स विल्सन द्वारा आयकर प्रस्तुत किया गया था।

रिज़र्व बैंक ने जुलाई 2020 की वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट जारी की

रिज़र्व बैंक ने वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट (एफ़एसआर) के 21 वें अंक को जारी किया, जो वित्तीय स्थिरता की उप-समिति और वित्तीय स्थिरता के जोखिमों संबंधी विकास परिषद (एफ़एसडीसी) के सामूहिक मूल्यांकन और वित्तीय क्षेत्र के विकास और विनियमन से संबंधित समसामयिक मुद्दों के संदर्भ में वित्तीय प्रणाली के लचीलेपन को दर्शाता है।

मुख्य बातें:

  1. COVID-19 के जवाब में, एक अभूतपूर्व पैमाने पर राजकोषीय, मौद्रिक और नियामक हस्तक्षेपों के संयोजन ने वित्तीय बाजारों के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित किया है।
  2. अति-लीवरेज गैर-वित्तीय क्षेत्र, वैश्विक भू-राजनीतिक तनाव, और महामारी के कारण हुए आर्थिक हानि वैश्विक आर्थिक संभावनाओं के प्रमुख जोखिम हैं।
  3. COVID-19 के प्रभाव को कम करने के लिए वित्तीय क्षेत्र के नियामकों और सरकार द्वारा किए गए कार्यों ने परिचालन बाधाओं को कम किया और गंभीर जोखिम प्रतिकूलता के समक्ष बाजार की समग्रता और लचीलापन बनाए रखने में मदद की।
  4. बैंक ऋण, जो कि 2019-20 की पहली छमाही के दौरान काफी कमजोर हो गया था, बाद की अवधि में बैंक समूहों में मंदी (मोडरेशन) के वैविध्यपूर्ण होने के साथ और गिरावट आयी।
  5. अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (एससीबी) के जोखिम-भारित परिसंपत्तियों के तुलना में पूंजी अनुपात (सीआरएआर) सितंबर 2019 में 15.0 प्रतिशत की तुलना में मार्च 2020 में घटकर 14.8 प्रतिशत हो गया, जबकि इस अवधि में उनकी सकल गैर-निष्पादित परिसंपत्ति (जीएनपीए) अनुपात 9.3 प्रतिशत से घटकर 8.5 प्रतिशत हो गया और इस अवधि के दौरान प्रावधान कवरेज अनुपात (पीसीआर) 61.6 प्रतिशत से बढ़कर 65.4 प्रतिशत हो गया।
  6. क्रेडिट जोखिम के लिए मैक्रो तनाव परीक्षणों से संकेत मिलता है कि सभी एससीबी का जीएनपीए अनुपात आधारभूत परिस्थितियों के तहत मार्च 2020 में 8.5 प्रतिशत से बढ़कर मार्च 2021 तक 12.5 प्रतिशत हो सकता है; यह अनुपात अत्यंत गंभीर तनावग्रस्त परिदृश्य के तहत 14.7 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।
  7. नेटवर्क विश्लेषण से पता चलता है कि अंतर-बैंक बाजार में संकुचन और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) के बेहतर पूंजीकरण के साथ वित्तीय प्रणाली में संस्थाओं के बीच कुल द्विपक्षीय जोखिम में 2019-20 के दौरान मामूली गिरावट आई; एक वर्ष पहले के संबंध में विभिन्न परिदृश्यों के तहत बैंकिंग प्रणाली को होने वाली संक्रामक हानि में कमी होगी।
  8. आगे बढ़ते हुए, प्रमुख चुनौतियों में समाज के बड़े हिस्से में महामारी-प्रूफिंग शामिल है, विशेष रूप से वे जो औपचारिक वित्तीय मध्यस्थता में शामिल नहीं होते हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक का श्रीलंका के केन्‍द्रीय बैंक के साथ मुद्रा अदला-बदली का समझौता

भारतीय रिजर्व बैंक ने श्रीलंका के केन्‍द्रीय बैंक के साथ 40 करोड़ अमरीकी डॉलर की मुद्रा अदला-बदली के समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह सुविधा नवम्‍बर 2022 तक रहेगी। यह समझौता दोनों देशों के बीच आर्थिक सहयोग बढ़ाने के उपायों के तहत किया गया है। कोलम्‍बो स्थित भारतीय उच्‍चायोग दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग और साझा हितों से जुडे सभी मुद्दों पर सक्रियता से काम कर रहा है। श्रीलंका की ओर से कर्ज के भुगतान का समय बदले जाने के अनुरोध पर दोनों देशों के बीच इस सप्‍ताह श्रीलंका में बैठक हुई थी। श्रीलंका ने कोविड महामारी के कारण उत्‍पन्‍न आर्थिक संकट का हवाला देते हुए भारत से कर्ज चुकाने के लिए कुछ और समय मांगा है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.