Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 July 2020

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने 'मौसम' मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

पृथ्‍वी विज्ञान मंत्रालय ने अपने स्‍थापना दिवस समारोहों के हिस्‍से के रूप में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के 'मौसम' मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इसकी सहायता से उपयोगकर्ता मौसम के पूर्वानुमान, रडार से लिए गए चित्र और विषम मौसम संबंधी बाधाओं की जानकारी प्राप्‍त कर सकते है। यह मोबाइल ऐप प्‍लेस्‍टोर और ऐपस्‍टोर दोनों पर उपलब्ध है। इसका डिजाइन इस बात को ध्‍यान में रखकर तैयार किया गया है कि मौसम संबंधी जानकारी और पूर्वानुमान का पता बड़े ही सरल तरीके से किया जा सके।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कोविड-19 जांच की तीन अत्‍याधुनिक प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 परीक्षण की तीन अत्‍याधुनिक परीक्षण प्रयोगशालाओं का शुभारंभ किया। ये प्रयोगशालाएं भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर के अंतर्गत नोएडा, मुम्‍बई और कोलकाता में राष्‍ट्रीय संस्‍थानों में स्थित है। इन अत्‍याधुनिक प्रयोगशालाओं से परीक्षण क्षमता में बढ़ोतरी होगी और प्रत्‍येक शहर में करीब 10 हजार व्‍यक्तियों के नमूनों की जांच की जा सकेंगी। परीक्षणों की संख्‍या अधिक होने से संक्रमण का तेजी से पता लगाने और शीघ्र उपचार करने में मदद मिलेगी। इससे कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई को मजबूती मिलेगी। ये प्रयोगशालाएं सिर्फ कोविड के परीक्षण तक ही सीमित नहीं रहेगी और भविष्‍य में इनका इस्‍तेमाल हैपटाइटिस बी और सी, एचआईवी, टीबी और डेंगू की जांच के लिए किया जाएगा।

IIT खड़गपुर ने एक घंटे में COVID -19 का पता लगाने के लिए रैपिड टेस्टिंग डिवाइस विकसित की

IIT खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने एक नई कम लागत वाली, पोर्टेबल डिवाइस विकसित की है जो कोविड-19 का परीक्षण कर सकती है और एक घंटे में परिणाम दे सकती है। नई तकनीक में आरटी-पीसीआर परीक्षण के समान सटीकता है, जिसे अब परीक्षण के लिए मानक माना जाता है। नमूने का विश्लेषण करने के लिए डिवाइस एक डिस्पोजेबल पेपर पट्टी का उपयोग करती है और परिणाम एक मोबाइल एप्लिकेशन में उपलब्ध कराया जाता है। परीक्षण की लागत 400 रुपये से कम है।

कोरोना संकट के चलते दक्षिण एशिया के 2.2 करोड़ बच्चे हो रहे हैं प्रारंभिक शिक्षा से वंचित

कोरोना वायरस महामारी फैलने के कारण भारत सहित दक्षिण एशियाई देशों के करीब 2.2 करोड़ बच्चे अपनी प्रारंभिक शिक्षा से वंचित हो गए हैं। यह बात यूनिसेफ के नए अध्ययन की रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट में दुनिया भर में बच्चों की देखभाल की स्थिति, शुरुआती शिक्षा और कोविड-19 के कारण महत्वपूर्ण पारिवारिक सेवाओं के बंद होने के पड़ने वाले प्रभावों का विश्लेषण किया गया है। हाल ही में संयुक्त राष्ट्र (United Nations) की एक रिपोर्ट में कहा गया था कि कोरोना महामारी इस साल करीब और 13 करोड़ लोगों को भुखमरी की ओर धकेल सकती है।

भारत ने बांग्‍लादेश के साथ द्विपक्षीय व्‍यापार और आवागमन को बढावा देने के लिए उसे दस ब्रॉडगेज डीजल रेल इंजन भेंट किए

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर और रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बंगलादेश को दस ब्रॉडगेज डीजल रेल इंजन भेंट किए । वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए आयोजित किए इस समारोह में बंगलादेश के रेल मंत्री मोहम्‍मद नूरूल इस्‍लाम सुजान और विदेश मंत्री डॉक्‍टर अबुल कलाम अबुल मोमेन ने ये रेल इंजन अपनी सरकार की ओर से ग्रहण किए। इन रेल इंजनों को बंगलादेश को सौंपने के साथ ही भारत की ओर से बंगलादेश को दी जाने वाली मदद का एक वादा पूरा हो गया। पिछले साल अक्‍टूबर में बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना की भारत यात्रा के दौरान यह वादा किया गया था। बंगलादेश रेल विभाग की आवश्‍यकता को ध्‍यान में रखते हुए भारत ने इन इंजनों में आवश्‍यक बदलाव किए हैं। इनसे बंगलादेश में यात्रियों की संख्‍या में इजाफा होगा और मालवहन में भी वृद्धि होगी।

श्री राम विलास पासवान ने बीआईएस मोबाइल ऐप्स ‘बीआईएस-केयर’एवं मानकीकरण, अनुरूपता आकलन तथा ई- बीआईएस का प्रशिक्षण पोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री राम विलास पासवान ने उपभोक्ताओं के लिए भारतीय मानक ब्यूरो का मोबाइल ऐप्स ‘बीआईएस-केयर’और www.manakonline.in पर तीन पोर्टलों- मानकीकरण, अनुरूपता आकलन तथा ई-बीआईएस का प्रशिक्षण को लॉन्च किया। मोबाइल ऐप्स बीआईएस-केयर को किसी भी एंड्रायड फोन पर आपरेट किया जा सकता है। यह ऐप हिन्दी तथा अंग्रेजी में संचालन में है तथा इसे गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है। उपभोक्ता इस ऐप का उपयोग करके आईएसआई चिन्हित एवं हॉलमार्क्ड उत्पादों की प्रमाणिकता की जांच कर सकते हैं और अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

ओमनी-चैनल सुरक्षा के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने यूनिकेन के साथ हाथ मिलाया

महाराष्ट्र के राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने साइबर धोखाधड़ी के खिलाफ मोबाइल, कार्ड, कॉल सेंटर और एटीएम पर अपने इंटरनेट बैंकिंग चैनलों को सुरक्षित करने के लिए भारत में डिजिटल सुरक्षा के क्षेत्र में अग्रणी यूनिकेन(Uniken) के साथ हाथ मिलाया है। इस संबंध में, बैंक अपने ऑनलाइन बैंकिंग ऐप MahaSecure के लिए ओमनी-चैनल सुरक्षा के लिए यूनिकेन की REL-ID तकनीक का उपयोग करेगा।

हरियाणा करेगा 2021 खेलो इंडिया यूथ गेम्स की मेजबानी

हरियाणा 2021 टोक्यो ओलंपिक के बाद खेलो इंडिया यूथ गेम्स के चौथे संस्करण की मेजबानी करेगा। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर और केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए की। इन खेलों का आयोजन पंचकूला में किया जाएगा। हरियाणा ने KIYG के तीनों संस्करणों में अच्छा प्रदर्शन किया है। जिसमे वे 2019 और 2020 दोनों संस्करणों (2020 में 200 पदक और 2019 में 159 पदक) में दूसरे स्थान पर रहे, जबकि हरियाणा ने 2018 में 102 पोडियम फिनिश (38 स्वर्ण, 26 रजत, 38 कांस्य) के साथ इसका विजेता रहा था।

भारत-रूस संयुक्त प्रौद्योगिकी मूल्यांकन और त्वरित व्यावसायीकरण कार्यक्रम

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने हाल ही में भारत-रूस संयुक्त प्रौद्योगिकी मूल्यांकन और त्वरित व्यावसायीकरण कार्यक्रम शुरू किया है। यह कार्यक्रम FICCI (फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री) और FASIE (फाउंडेशन फॉर असिस्टेंस टू स्मॉल इनोवेटिव एंटरप्राइजेज) के साथ साझेदारी में शुरू किया गया था। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रौद्योगिकियों के विकास के लिए भारत और रूस के स्टार्टअप्स और एसएमई को जोड़ना है जो कल के लिए समाधान प्रदान करेंगे। इसके अलावा, कार्यक्रम का उद्देश्य विश्व स्तर पर सामाजिक चुनौतियों का समाधान करना है।

COVISHIELD: भारत ऑक्सफ़ोर्ड वैक्सीन के नैदानिक ​​परीक्षण आयोजित करेगा

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन ने घोषणा की कि वह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित COVID-19 वैक्सीन COVISHIELD के नैदानिक ​​परीक्षण करेगा। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के अनुरोध के बाद सीडीएससीओ द्वारा परीक्षणों पर विचार किया जा रहा है। परीक्षणों का चरण III भारत में आयोजित किया जाना है। तृतीय चरण के दौरान, लगभग 4000-5000 लोगों का परीक्षण किया जाएगा। वैक्सीन का परीक्षण पहले से ही यू.के., दक्षिण अफ्रीका और ब्राजील में किया जा रहा है। वैक्सीन की कीमत 1000 रुपये से कम होने का अनुमान है।

दिल्ली सरकार ने वेबसाइट रोज़गार बाज़ार पोर्टल नाम से लांच की

पूर्णबंदी से प्रभावित हुए श्रमिकों और व्यापारियों को राहत देने के उद्देश्य से, दिल्ली सरकार ने jobs.delhi.gov.in रोज़गार बाज़ार नाम से एक वेबसाइट लांच की है। इस वेबसाइट के जरिये श्रमिक बेहद आसानी से अपनी पसंद की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं, वहीं व्यापारियों को यह वेबसाइट आसानी से कुशल कामग़ार मुहैया करा पायेगी। उचित नौकरी पाने के लिए, श्रमिकों को इस वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा जिसके बाद वे फ़ोन या व्हाट्सअप के जरिये सीधा नौकरी देने वाले से सम्पर्क कर सकते हैं।

चीन ने हाई रीजोल्यूशन मैपिंग सेटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा

चीन के उत्तरी हिस्से में स्थित ताइयुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र से एक नए हाई रीजोल्यूशन मैपिंग सेटेलाइट को अंतरिक्ष में भेजा गया। उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र के मुताबिक जियुआन 03 सेटेलाइट को लांग मार्च-4 बी रॉकेट द्वारा लांच किया गया। यह प्रक्षेपण लांग मार्च रॉकेट श्रृंखला का 341 वां मिशन था। लांग मार्च रॉकेट चीन की अंतरिक्ष एजेंसी द्वारा संचालित किए जाने रॉकेटों की एक श्रृंखला है।

लखनऊ में सड़क का नाममध्य परदेश के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन के नाम पर

लखनऊ नगर निगम, उत्तर प्रदेश, ने मध्य प्रदेश (मप्र) के पूर्व राज्यपाल लालजी टंडन के नाम पर लखनऊ-हरदोई की एक सड़क का नाम टंडन मार्ग और एक क्रॉसिंग चौक चौराहा को लालजी टंडन चौराहा रखा है।

विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर द्वारा लिखित एक नई पुस्तक “The India Way: Strategies for an Uncertain World” प्रकाशित की गई

The India Way: Strategies for an Uncertain World, जो कि विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर द्वारा लिखित एक पुस्तक है, वैश्विक क्रम में भारत के मानकों के बारे में तर्क देती है। पुस्तक हार्पर कॉलिन्स इंडिया प्रकाशन के तहत प्रकाशित हुई। पुस्तक उन तीन बोझों के बारे में बताती है जो भारत की विदेश नीति वहन करती है। पुस्तक में तीन बोझ विभाजन, विलंबित आर्थिक सुधार और परमाणु विकल्प के लंबे समय तक प्रयोग को सूचीबद्ध किया गया। उन्होंने जोर देकर कहा कि भारत को न केवल अपनी रुचि की कल्पना करनी चाहिए बल्कि प्रभावी ढंग से संवाद करने का भी प्रयास करना चाहिए।

आरबीआई के पूर्व डिप्टी गवर्नर वायरल वी. आचार्य द्वारा लिखित "Quest for Restoring Financial Stability in India" नामक एक नई पुस्तक

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर वायरल वी. आचार्य द्वारा लिखित पुस्तक Quest for Restoring Financial Stability in India भारत में वित्तीय स्थिरता को बहाल करने के लिए उनकी खोज को चित्रित करती है और निरंतर सुधार के लिए एक ठोस योजना पेश करती है। पुस्तक को SAGE Publications India Pvt Ltd. ने प्रकाशित किया है।

भारत और इंडोनेशिया के बीच रक्षामंत्री संवाद आयोजित किया गया

भारत और इंडोनेशिया के बीच नई दिल्‍ली में रक्षामंत्री संवाद आयोजित किया गया। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व किया जबकि इंडोनेशिया के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्‍व वहां के रक्षा मंत्री जनरल प्राबोवो सुब‍ियांतो ने किया। यह संवाद दोनों समुद्री पडोसी देशों के आपसी संबंधों को सुदृढ करने के लिए आयोजित किया गया। दोनों देशों ने रक्षा उद्योग और रक्षा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग की संभावनाओं की पहचान की है। दोनों म‍ंत्रियों ने इन क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग मजबूत करने और बातचीत को अगले स्‍तर तक ले जाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

देश में दवा तथा चिकित्‍सा उपकरण बनाने के क्षेत्र विकसित करने के लिए फार्मास्‍क्‍यूटिकल विभाग की चार योजनाएं जारी

रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौडा ने देश में दवा तथा चिकित्‍सा उपकरण बनाने के क्षेत्र विकसित करने के लिए फार्मास्‍क्‍यूटिकल विभाग की चार योजनाएं जारी कीं। इनमें से दो दवा निर्माण और दो चिकित्‍सा उपकरण निर्माण क्षेत्र के लिए हैं। इससे देश में ए पी आई दवा निर्माण और महत्‍वपूर्ण चिकित्‍सा उपकरण बनाने की दिशा में मदद मिलेगी।

रूस ने चीन को एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति रोकी

रूस ने चीन को सतह से हवा में मार करने वाले एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली की डिलीवरी रोक दी है। रूस ने कहा है कि भविष्य में डिलीवरी को लेकर तिथि निर्धारित की जाएगी। रूस का कहना है कि इन हथियारों को पहुंचाने का काम काफी जटिल है, क्योंकि चीन को प्रशिक्षण के लिए सैन्य कर्मी और तकनीकी स्टाफ भेजना पड़ता। वहीं रूस को भी हथियारों को सेवा में लाने के लिए बड़ी संख्या में अपने तकनीकी कर्मियों को बीजिंग भेजना पड़ेगा, जो कि मौजूदा दौर में काफी मुश्किल काम है।

भारतीय लेखा मानक में संशोधन किया गया

कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय, भारत सरकार ने लीजिंग से संबंधित भारतीय लेखा मानकों में संशोधन किया। Ind-AS 103, 116 और अन्य मानकों में संशोधन किया गया है। Ind-AS 103 व्यवसाय संयोजन से संबंधित है। दूसरी ओर, Ind-AS 116 मानक प्रस्तुति, मान्यता और लीज के प्रकटीकरण के लिए सिद्धांतों से संबंधित है। COVID-19 के कारण, कई पट्टेदारों ने किराया रियायतों को बढ़ा दिया है। Ind-AS 116 के साथ, वर्तमान स्थिति में पट्टे के भुगतान में परिवर्तन लागू करना व्यावहारिक रूप से कठिन होगा। इसलिए इसमें संशोधन किया गया है। यह संशोधन राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (NFRA) के परामर्श से किए जा रहे हैं।

सरकार ने देश में 47 चीनी क्लोन एप पर प्रतिबंध लगाया

सरकार ने चीन की 47 एप पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे पहले राष्‍ट्रीय सुरक्षा और डाटा की निजता के मद्देनजर चीन की 59 एप को प्रतिबंधित किया गया था। ये 47 एप असल में पहले प्रतिबंधित एप के क्‍लोन्‍स हैं। सरकार ने पिछले महीने ही टिक टॉक और हैलो सहित एप्‍स पर प्रतिबंध लगाया था।

पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम की पुण्‍यति‍थि

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडु ने पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ0 ए पी जे अब्‍दुल कलाम की पुण्‍यतिथि(27 जुलाई) पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की है। एक ट्वीट में श्री नायडु ने कहा कि डॉ0 कलाम एक विशिष्‍ट वैज्ञानिक होने के साथ ही महान व्‍यक्तित्‍व के धनी थे। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि डॉ0 कलाम वास्‍तव में जनता के राष्‍ट्रपति थे, जिन्‍होंने सभी देशवासियों को विशेष रूप से युवा पीढी को अपने कथन और कार्य से प्रेरित किया।

27 जुलाई: सीआरपीएफ स्थापना दिवस

CRPF को 27 जुलाई, 1939 को अंग्रेजों के अधीन क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में स्थापित किया गया था। फिर इसे 1949 में सरदार वल्लभाई पटेल के नेतृत्व में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के रूप में बदल दिया गया। 27 जुलाई, 2020 को 82वां सीआरपीएफ स्थापना दिवस भारत में मनाया जा रहा है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नई दिल्ली में सीआरपीएफ मुख्यालय का दौरा करेंगे। मंत्री उन शहीदों को भी श्रद्धांजलि देंगे जहां उनकी ओर से मध्य प्रदेश के नीमच शहर में एक माल्यार्पण किया जाएगा। इस शहर में पहली सीआरपीएफ बटालियन की स्थापना की गयी थी। सीआरपीएफ में 3.25 लाख पुलिस कर्मी शामिल हैं। बल में तीन मुख्य लड़ाकू थिएटर हैं। वे कश्मीर घाटी में आतंकवाद विरोधी अभियान, वामपंथी उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल विरोधी अभियान और उत्तर पूर्वी राज्यों में काउंटर इंसर्जेंसी हैं।

दो बार ऑस्कर विजेता अभिनेत्री ओलिविया डी हैविलैंड का पेरिस, फ्रांस में 104 वर्ष की आयु में निधन

हॉलीवुड अभिनेत्री और दो बार ऑस्कर पुरस्कार विजेता रही ओलिविया डी हैविलैंड का 104 साल की उम्र में यहां निधन हो गया। उन्होंने 1940 के दशक में हॉलीवुड की अनुबंध व्यवस्था को चुनौती दी थी। अपने छह दशक के करियर में हैविलैंड ने अलग-अलग किरदार निभाएं।वह स्टूडियो युग की आखिरी शीर्ष कलाकारों में शामिल थी। हैविलैंड का जन्म एक जुलाई 1916 में तोक्यो में ब्रिटिश पेटेंट अटॉर्नी के यहां हुआ था।

एक्टर जॉन सेक्सन का 83 वर्ष की उम्र में निधन

अमेरिकी अभिनेता और मार्शल आर्ट्स कलाकार जॉन सेक्सन (John Saxon) का निधन हो गया है। वह 83 वर्ष के थे। 60 वर्ष के करियर में जॉन ने 200 से अधिक फिल्मों में काम किया। सेक्सन को पश्चिमी और डरावनी फिल्मों में उनके शानदार अभिनय के लिए जाना जाता है। वह इन फिल्मों में अक्सर पुलिस अधिकारी और जासूसों की भूमिका निभाते थे।उन्होंने ब्रूस ली के साथ 'एंटर द ड्रैगन' में अभिनय किया और 1984 में A Nightmare on Elm Street में शानदार अभिनय से लोगों का मनोरंजन किया। जॉन सेक्सन का जन्म 1935 में ब्रूकलिन, न्यूयॉर्क में हुआ था। उनका असली नाम Carmine Orrico था।

केन्‍द्र ने पिछले वित्‍त वर्ष में राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को एक लाख 65 हजार करोड से ज्‍यादा जीएसटी क्षतिपूर्ति जारी की

केन्‍द्र सरकार ने मार्च 2020 के लिए राज्‍यों को वस्‍तु और सेवा कर - जी एस टी क्षतिपूर्ति के लिए 13 हजार 806 करोड़ रूपए जारी किए हैं। इसको मिलाकर पिछले वित्‍तीय वर्ष के लिए जी एस टी की पूरी क्षतिपूर्ति राशि जारी हो गई है। वर्ष 2019-20 में जी एस टी क्षतिपूर्ति के लिए एक लाख 65 हजार 302 करोड जारी किए गए हैं। इसी अवधि में उपकर का संग्रहण 95 हजार 444 करोड रहा है। सरकार ने वर्ष 2017-18 और 2018-19 में संग्रहित किए गए उपकर की बची राशि का इस्‍तेमाल वर्ष 2019-20 की क्षतिपूर्ति के लिए किया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.