Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 July 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविंद जगन्नाथ संयुक्त रूप से मॉरिशस के नए उच्चतम न्यायालय भवन का करेंगे शुभारम्भ

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविन्द जगन्नाथ दोनों संयुक्त रूप से 30 जुलाई, 2020 को मॉरिशस के उच्चतम न्यायालय के नए भवन का शुभारम्भ करेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंस से होने वाले इसके उद्घाटन के दौरान मॉरिशस की न्यायिक व्यवस्था के वरिष्ठ सदस्य और दोनों देशों के अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगे। इस भवन का निर्माण भारतीय अनुदान सहायता से किया गया है और यह मॉरिशस की राजधानी पोर्ट लुइस में भारत की सहायता से बनी पहली बुनियादी ढांचा परियोजना होगी। भारत सरकार ने पांच परियोजनाओं के लिए वर्ष 2016 में मॉरिशस को 353 मिलियन अमेरिकी डॉलर का ‘विशेष आर्थिक पैकेज’ दिया था, जिसके अंतर्गत बनने वाला नया उच्चतम न्यायालय पहली परियोजना है। प्रधानमंत्री मोदी और मॉरिशस के प्रधानमंत्री ने संयुक्त रूप से अक्टूबर, 2019 में मॉरिशस में मेट्रो एक्सप्रेस परियोजना के फेज-1 और नई ईएनटी अस्पताल परियजोना का शुभारम्भ किया था। इन्हें भी विशेष आर्थिक पैकेज के अंतर्गत बनाया गया है।

DRDO ने “डेयर टू ड्रीम” चैलेंज लॉन्च किया

रक्षा अनुसंधान विकास संगठन ने एक अभिनव प्रतियोगिता “डेयर टू ड्रीम” शुरू की। प्रतियोगिता का शुभारंभ डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर किया गया। डेयर टू ड्रीम एक ओपन चैलेंज है जो देश में इनोवेटर्स और स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देती है। इसे उभरती प्रौद्योगिकियों को बढ़ावा देने के लिए लॉन्च किया गया है। यह चुनौती व्यक्तियों और स्टार्टअप्स को एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों में नवाचार के लिए बढ़ावा देती है। विजेताओं के लिए पुरस्कार राशि 10 लाख रुपये तक है। प्रतियोगिता का शुभारंभ रक्षा मंत्री राज नाथ सिंह ने किया।

भारतीय रेलवे की आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने रुपे प्लेटफॉर्म पर सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया

माननीय प्रधानमंत्री के ‘आत्म-निर्भर भारत’, 'डिजिटल इंडिया' और 'मेक इन इंडिया' के सपने को साकार करने और ‘आत्म-निर्भर भारत’ के लिए बड़ी आत्म-निर्भरता हासिल करने और पूरी दुनिया के साथ मजबूती के साथ जुडने के माननीय रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल के मिशन को पूरा करने की दिशा में एक और पहल करते हुए आईआरसीटीसी और एसबीआई कार्ड ने मिलकर रुपे प्लेटफार्म पर अपना नया सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया। इस नये क्रेडिट कार्ड को रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री माननीय श्री पीयूष गोयल ने राष्ट्र की सेवा के लिए समर्पित किया। नया रुपे क्रेडिट कार्ड नियर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) तकनीक से लैस है। इससे इसके उपयोगकर्ता पीओएस मशीनों पर कार्ड को टैप कर अपने लेन-देन की प्रक्रिया में तेजी ला सकते हैं, इसमें कार्ड को स्वाइप करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

संयुक्त राष्ट्र: दिल्ली में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर 70% तक गिर गया

संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि नई दिल्ली में नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर लॉक डाउन के दौरान 70% से अधिक गिर गया है। हालांकि, अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार, यह शहरों के दोबारा खुलने तक अस्थायी हो सकता है। अन्य देशों में भी नाइट्रोजन डाइऑक्साइड का स्तर नीचे गिर गया है। चीन में यह स्तर 40% तक गिर गया है, बेल्जियम में 20%, संयुक्त राज्य अमेरिका में 19-40% के बीच गिरावट दर्ज की गयी है। नाइट्रोजन ऑक्साइड हवा की गुणवत्ता को कम करता है। यह पार्टिकुलेट मैटर के माध्यम से अमोनिया के साथ मिल कर ओजोन परत (स्ट्रैटोस्फेरिक ओजोन) को नुकसान पहुंचाता है। यह कैंसर और अन्य सांस की बीमारियों जैसे मानव स्वास्थ्य जोखिमों को भी बढ़ाता है। नाइट्रोजन ऑक्साइड नाइट्रिक एसिड में परिवर्तित हो सकते हैं और एसिड वर्षा का कारण बन सकते हैं। अम्लीय वर्षा अत्यधिक हानिकारक होती है क्योंकि वह ज़मीन में रिस कर भूमिगत जल को दूषित कर देती है।

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट: केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस आतंकवादियों में महत्वपूर्ण वृद्धि

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट ने हाल ही में चेतावनी दी थी कि केरल और कर्नाटक में आईएसआईएस आतंकवादियों में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। रिपोर्ट का शीर्षक था “Report of the Analytical Support and Sanctions Monitoring Team concerning ISIS”। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि अल-कायदा, जिसमें भारत, बांग्लादेश, पाकिस्तान और म्यांमार से 150-200 आतंकवादी हैं, भारतीय उपमहाद्वीप पर हमला करने की योजना बना रहा है। भारतीय उपमहाद्वीप (AQIS) में अल-कायदा तालिबान के तहत काम करता है। यह मुख्य रूप से अफगानिस्तान के निमरुज, कंधार और हेलमंद प्रांतों में निहित है।

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा-भारत विश्‍व में बाघों की संख्‍या बढाने के लिए हरसंभव सहायता को तैयार

केन्‍द्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने विश्‍व बाघ दिवस 2020 की पूर्व संध्‍या पर अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 जारी की। इस अवसर पर उन्‍होंने बाघों के बारे में एक पोस्‍टर भी जारी किया। नई दिल्‍ली में मीडिया को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि दुनिया में बाघों की कुल संख्‍या में से करीब 70 प्रतिशत भारत में हैं। बाघों की संख्‍या की दृष्टि से भारत का पहले स्‍थान पर होना इस बात का सूचक है कि यहां इनके संरक्षण के कारगर प्रयास किए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि बाघ कुदरत के अनमोल नगीने हैं और जंगल में इनकी मौजूदगी वनों की अच्‍छी स्थिति का संकेत देते हैं। श्री जावडेकर ने कहा कि 1973 में देश में केवल 9 बाघ अभयारण्‍य थे और अब इनकी संख्‍या बढकर 50 हो गई है। श्री जावडेकर ने कहा कि बाघों के अलावा भारत के जंगलों में 30 हजार हाथी, तीन हजार एक सींग वाले गैंडे और पांच सौ से अधिक शेर भी पाए जाते हैं। बाघों की आबादी वाले देशों के शासनाध्‍यक्षों ने 2022 तक इनकी संख्‍या दुगुनी करने का संकल्‍प लिया था। इसके लिए बाघों के संरक्षण के बारे में सेंट पिटर्सबर्ग घोषणा पर 2010 में हस्‍ताक्षर किए गए थे। इन देशों ने बाघों के संरक्षण के बारे में जागरूकता बढाने के लिए 29 जुलाई को विश्‍व बाघ दिवस के रूप में मनाने का भी फैसला किया था।

हेलीपैड सुविधा वाला देश का पहला सरकारी अस्पताल बना ऋषिकेश एम्स

उत्तराखंड के दुर्गम क्षेत्रों से अब आपदा और दुर्घटनाओं की स्थिति में मरीजों को एयर एंबुलेंस के जरिये सीधे एम्स परिसर में लाया जा सकेगा। एम्स ऋषिकेश में एयर एंबुलेंस की ट्रॉयल लैंडिग सफल रही। इसके साथ ही एम्स ऋषिकेश देश का पहला ऐसा सरकारी स्वास्थ्य संस्थान बन गया है, जिसके पास अपना हेलीपैड है।

वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली ने संभाला INA के कमांडेंट का पदभार

वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली, AVSM, एनएम ने भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट का पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम की जगह ली है जिन्होंने 12 जून 2019 से 27 जुलाई 2020 तक भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में कार्य किया है। वाइस एडमिरल एमए हम्पीहोली राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, वेलिंगटन, पूर्ववर्ती नौसेना युद्ध, करंजा और प्रतिष्ठित राष्ट्रीय रक्षा कॉलेज, नई दिल्ली के पूर्व छात्र हैं।

मां से गर्भस्थ शिशु में कोरोना वायरस के पहुंचने का दुनिया में पहला मामला महाराष्ट्र में

महाराष्ट्र के पुणे शहर के ससून जनरल अस्पताल में कोरोना वायरस के मां से गर्भस्थ शिशु में पहुंचने का मामला सामने आया है। शिशु के पैदा होने पर इसका पता चला। मां से यह वायरस प्लेसेंटा के जरिये भ्रूण तक पहुंचने का पता चला है। प्लेंसेटा वह नली होती है, जिसके जरिये गर्भस्थ शिशु तक ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुंचते हैं। मां से गर्भस्थ शिशु में कोरोना वायरस के पहुंचने का दुनिया में यह पहला मामला है।

चीन: हांगकांग प्रत्यर्पण संधि कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन के साथ स्थगित

28 जुलाई, 2020 को चीन ने कनाडा, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के साथ हांगकांग की प्रत्यर्पण संधियों को स्थगित करने की घोषणा की। चीन ने हांगकांग में अपने नए सुरक्षा कानून के तहत निलंबन लाया है। कानून के अनुसार, चीन ने हांगकांग के बाहरी मामलों और रक्षा पर नियंत्रण प्राप्त किया। ब्रिटेन ने ऑस्ट्रेलिया और कनाडा के बाद अपनी प्रत्यर्पण संधि को निलंबित कर दिया। हाल ही में न्यूजीलैंड ने भी चीन के साथ अपनी प्रत्यर्पण संधि को समाप्त कर दिया था।

भारतीय सेना ने एलएसी स्टैंड ऑफ के बीच नागरिकों के लिए सियाचिन घाटी को खोला

भारतीय सेना ने घोषणा की कि सियाचिन घाटी को नागरिकों के लिए खोला जायेगा। भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा पर तनाव के बीच यह फैसला आया है। भारतीय सेना ने अक्टूबर, 2019 में दुनिया का सबसे बड़ा गैर-ध्रुवीय ग्लेशियर सियाचिन को खोला है। जब यह आदेश पारित किया गया था, सर्दियों की शुरुआत हो गई थी और तब पर्यटन का मौसम लगभग खत्म हो गया था। सर्दियों के बाद, भारत और चीन के बीच LAC के साथ-साथ सीमाओं पर तनाव शुरू हो गया। आर्मी एडवेंचर सेल सियाचिन क्षेत्र के लिए परमिट जारी करेगी। सियाचिन गालवान घाटी में है। घाटी उन स्थानों में से एक है जहाँ भारतीय और चीनी सेनाएँ आमने-सामने थीं।

जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र को सलाह देंगी अर्चना

भारत की एक जलवायु कार्यकर्ता अर्चना सोरेंग को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुतेरस ने अपने नए सलाहकार समूह में शामिल करने के लिए नामित किया है। इस समूह में वह युवा नेता शामिल हैं, जो बिगड़ते जलवायु संकट से निपटने के लिए समाधान और दृष्टिकोण उपलब्ध कराएंगे। अर्चना सोरेंग विश्व के उन छह अन्य युवा जलवायु नेताओं के साथ शामिल होंगी जिन्हें गुतेरस ने जलवायु परिवर्तन पर युवा सलाहकार समूह के लिए नामित किया है।

बुकर पुरस्कार के लिए अवनी भी नामित

प्रतिष्ठित बुकर प्राइज-2020 के लिए 13 लेखकों की सूची में भारतीय मूल की अवनी दोशी भी शामिल हैं। अपने पहले ही उपन्यास ‘ब‌र्न्ट शुगर’ को लेकर वह चर्चा में आ गई हैं।अक्टूबर 2019 से सितंबर 2020 के बीच ब्रिटेन या आयरलैंड में प्रकाशित 162 उपन्यासों का मूल्यांकन करने के बाद यह सूची जारी की गई है। सितंबर में यह सूची छोटी होकर छह लेखकों की रह जाएगी। विजेता को नवंबर में पुरस्कार के रूप में 50 हजार पाउंड (करीब 48 लाख रुपये) मिलेंगे।

भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस का किसानों के लिए ‘बहुत जरूरी है' अभियान

साधारण बीमा क्षेत्र की कंपनी भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस ने महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में किसानों को फसल बीमा के प्रति जागरूक बनाने के लिए फसल बीमा अभियान - ‘बहुत जरूरी है' लॉन्च किया है। कंपनी ने आज यहां जारी बयान में कहा कि यह अभियान उन्हें फसल की सुरक्षा कर वित्तीय संरक्षा के लिए प्रोत्साहित करेगा। कंपनी को महाराष्ट्र एवं कर्नाटक में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के अंतर्गत तीन सालों की अवधि के लिए किसानों की फसल का बीमा करने के अधिकार मिले हैं।

ILBS ने AAI के साथ मिलकर "दूसरे जागरूकता ई-सम्‍मेलन" का किया आयोजन

इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) द्वारा एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) के साथ मिलकर "दूसरे जागरूकता ई-सम्‍मेलन" का आयोजन किया गया। यह सम्मेलन "विश्व हेपेटाइटिस दिवस" के अवसर पर आयोजित किया गया था। इस दूसरे जागरूकता ई-सम्‍मेलन का विषय "Keep your Liver Safe in COVID times" है। कॉन्क्लेव के दौरान, ILBS ने स्‍वस्‍थ्‍य जिगर और जागरूकता अभियान के जरिए लोगों को हेपेटाइटिस के खिलाफ शारीरिक रूप से सशक्‍त के महत्व पर प्रकाश डाला, जिसमें अधिक से अधिक आबादी तक पहुंचने के लिए भारत भर में कई अभिनव पहल शुरू की गई हैं। इस कार्यक्रम में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला सहित केंद्रीय कानून और न्याय मंत्री, रविशंकर प्रसाद और केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, हर्षवर्धन ने शिरकत की थी।

इस वर्ष का लोकमान्य तिलक नेशनल अवॉर्ड सोनम वांगचुक को

वर्ष 2020 का लोकमान्य तिलक नेशनल अवॉर्ड वैज्ञानिक एवं शिक्षाविद सोनम वांगचुक को दिया जाएगा। वांगचुक को यह सम्मान उनके द्वारा युवाओं में नवीन एवं रचनात्मक प्रवृत्ति को बढ़ावा देने के लिए दिया जा रहा है।लोकमान्य तिलक स्मारक ट्रस्ट के अध्यक्ष डॉ. दीपक तिलक के अनुसार, सोनम वांगचुक अपने स्वदेशी अभियान के जरिये लोकमान्य तिलक के विचारों को ही आगे बढ़ाने का प्रयास कर रहे हैं। स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने भी स्वराज्य, स्वदेशी, राष्ट्रीय शिक्षा एवं बहिष्कार जैसे सिद्धांतों को आगे बढ़ाया था। वर्ष 1966 में जन्मे सोनम वांगचुक आजकल चीनी वस्तुओं के बहिष्कार को लेकर चर्चा में हैं। इस विषय पर उनके बनाए वीडियो इन दिनों खूब वायरल हो रहे हैं। इंजीनियरिंग की पढ़ाई करके शिक्षा पद्धति में सुधार के लिए उन्होंने 1988 में स्टूडेंट्स एजूकेशनल एवं कल्चरल मूवमेंट ऑफ लद्दाख (एसईसीएमओएल) की स्थापना की। इस संस्थान के परिसर में रोशनी एवं भोजन पकाने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल होता है।

ICMR अध्ययन : भारत 2030 तक एड्स सम्बन्धी लक्ष्य को हासिल करने से चूक सकता है

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च ने चेतावनी दी है कि भारत के 2030 तक देश में एड्स को समाप्त करने के राष्ट्रीय लक्ष्य से चूकने की संभावना है। परिषद के अनुसार, यह मुख्य रूप से COVID-19 के कारण कई स्वास्थ्य कार्यक्रमों की रुकी हुई प्रगति के कारण है। ICMR के अनुसार, 2010 और 2017 के बीच वार्षिक नए एचआईवी संक्रमणों की वार्षिक गिरावट 27% थी। नए लक्ष्य के तहत, भारत सरकार ने 2020 तक देश में एड्स को 75% तक कम करने का इरादा किया है। यह अत्यधिक महत्वाकांक्षी लगता है और अब COVID-19 संकट के साथ चुनौतीपूर्ण हो गया है। अध्ययन के अनुसार 2017 में पुरुष में एचआईवी का राष्ट्रीय वयस्क प्रसार 0.22% था। मणिपुर, मिजोरम और नागालैंड राज्यों में 1% से अधिक का प्रचलन था। 2017 में एड्स से प्रभावित लोगों की संख्या 2.1 मिलियन थी। महाराष्ट्र में यह संख्या सबसे अधिक है।अकेले 2017 में, देश में 88,000 वार्षिक नए एड्स के मामले सामने आए। देश में एड्स के कारण मरने वालों की संख्या सालाना 69,000 है।

MOSPI रिपोर्ट: 403 से अधिक इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स प्रभावित हुए

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) ने हाल ही में देश में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं पर एक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट के अनुसार, 150 करोड़ रुपये की लागत वाली 403 से अधिक बुनियादी ढांचा परियोजनाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की निगरानी करता है, जिनकी कीमत 150 करोड़ रुपये और उससे अधिक है। 1,386 परियोजनाओं में से 403 पर नजर रखी जा रही है, जिनमें लागत में वृद्धि और 530 समय की वृद्धि दर्ज की गई। इन 1,686 परियोजनाओं के कार्यान्वयन की कुल मूल लागत 20,66,771 करोड़ रुपये थी। उनकी अनुमानित पूर्ण लागत 24,71,947 करोड़ रुपये है। यह 4,05,175 करोड़ रुपये की कुल लागत को दर्शाता है, जो मूल लागत का 19.6% है।

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया

केन्द्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया। हर साल होने वाली बैठक में बैंक के भविष्य को प्रभावित करने वाले अहम फैसले लेने के लिए बोर्ड ऑफ गवर्नर्स मुलाकात करते हैं। बैठक में होने वाले विचार विमर्श में एआईआईबी के अध्यक्ष के चुनाव सहित कई आधिकारिक कार्य और ‘एआईआईबी 2030- एशिया के विकास में सहायक अगला एक दशक’ विषयवस्तु पर होने वाली राउंडटेबल जैसे मुद्दे शामिल थे।

राष्ट्रीय हरित अधिकरण ने भूजल के व्यावसायिक उपयोग के लिए सख्त नियम बनाये

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने देश में भूजल के व्यावसायिक उपयोग के लिए दिशानिर्देशों को और अधिक कठोर बना दिया है। नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने ईआईए (पर्यावरणीय प्रभाव आकलन) के बिना व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए भूजल निकलने की सामान्य अनुमति पर रोक लगा दी है। दिया गया परमिट निर्धारित पानी की मात्रा के लिए होना चाहिए। एनजीटी ने सभी महत्वपूर्ण, शोषित और अर्ध-महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए जल प्रबंधन योजना बनाने के लिए तीन महीने की समय अवधि प्रदान की है। भारत में लगभग 89% भूजल किसानों द्वारा और 5% उद्योगों द्वारा निकाला जाता है। शेष भूमिगत जल का उपयोग घरेलू उद्देश्यों के लिए किया जाता है।

हिचेम मचिची को बनाया गया ट्यूनीशिया का नया प्रधानमंत्री

ट्यूनीशिया के आंतरिक मंत्री हिचेम मचिची ( Hichem Mechichi) को ट्यूनीशिया का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री पद पर उनकी नियुक्ति एलीस फखफख के स्थान पर की गई, जिन्होंने हाल ही में मदभेदों के चलते इस्तीफा दे दिया है। अब सरकार बनाने के लिए उसके पास एक महीना का समय होगा। मौजूदा सरकार में आंतरिक मंत्री होने के अलावा मचिची, राष्ट्रपति सैयद के कानूनी मामलों के काउंसलर भी रहे हैं। इससे पहले वह परिवहन मंत्रालय में कर्मचारियों के प्रमुख रहे हैं और सामाजिक मामलों के मंत्रालय में भी काम किया है।

28 जुलाई: विश्व हेपेटाइटिस दिवस

विश्व हेपेटाइटिस दिवस प्रत्येक वर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है। इसका उद्देश्य विश्व में हेपेटाइटिस की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाना है। इस दिन पर हेपेटाइटिस के निदान, रोकथाम व उपचार के बारे में लोगों को जागरूक करने के कार्य किया जाता है। यह दिवस 2010 से प्रतिवर्ष 28 जुलाई को मनाया जाता है। थीम: हेपेटाइटिस-मुक्त भविष्य

विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस: 28 जुलाई

World Nature Conservation Day: हर साल 28 जुलाई को दुनिया भर में विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस मनाया जाता है। विश्व संरक्षण दिवस हर साल प्राकृतिक संसाधनों का संक्षरण करने के लिए सर्वोत्तम प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है। पृथ्वी हमें सीमित मात्रा में ऐसे चीजों की आपूर्ति करती है, जिन पर हम सभी पूरी तरह निर्भर हैं जैसे पानी, हवा, मिट्टी और पेड़-पौधे।

बीते जमाने की दिग्गज अभिनेत्री कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन

बीते जमाने की मशहूर एक्ट्रेस कुमकुम का 86 साल की उम्र में निधन हो गया। वे लंबे समय से बीमार थीं। उन्होंने मदर इंडिया, आर-पार, CID जैसी कई मशहूर हिंदी फिल्मों में काम किया था। कुमकुम का जन्म बिहार के हुसैनाबाद के बेहद प्रतिष्ठित नवाब परिवार में 22 अप्रैल 1934 को हुआ था। उनका असली नाम जैबुन्निसा था। वे 1954 में आई 'आरपार' के गाने 'कभी आर कभी पार लागा तीरे नजर' में पहली बार नजर आई थीं। करीब 20 साल के अपने करियर में कुमकुम ने सौ से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्होंने 50 से 60 के दशक के दौरान सबसे ज्यादा फिल्में कीं। इस दौरान गुरुदत्त, किशोर कुमार, दिलीप कुमार, देवानंद समेत कई बड़े सितारों के साथ काम किया।

एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का 55 साल की उम्र में निधन

एक्शन डायरेक्टर परवेज खान का मुंबई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। उनकी उम्र 55 साल थी। उन्होंने एक्शन डायरेक्टर अकबर बक्षी मास्टर के सहायक के रूप में करियर की शुरुआत की और उनके साथ अक्षय कुमार की 'खिलाड़ी' (1992), शाहरुख खान की 'बाजीगर' (1993) और बॉबी देओर की सोल्जर (1998) जैसी फिल्मों में काम किया। 'अबतक छप्पन' से उन्होंने स्वतंत्र एक्शन डायरेक्टर के रूप में काम शुरू किया और इंडस्ट्री में एक लंबा सफर तय किया।

मलेशिया के पूर्व पीएमनजीब रजाक भ्रष्टाचार के सात मामलों में दोषी पाए गए

मलेशिया के पूर्व प्रधानमंत्री नजीब रज्जाक भ्रष्टाचार समेत 7 मामलों में दोषी पाए गए। इनमें मलेशिया डेवलपमेंट बरहाद (1एमडीबी) स्टेट फंड फ्रॉड सबसे बड़ा मामला है। इसमें अरबों डॉलर इन्वेस्टमेंट के नाम पर वसूले गए। बाकी पांच मामले भी कहीं न कहीं भ्रष्टाचार से जुड़े हैं। इसके लिए उन्हें 12 साल जेल की सजा सुनाई गई है। साथ ही करीब 368 करोड़ रु. (210 मिलियन मलेशियन रिंगिट) का जुर्माना लगाया गया है।

न्यायमूर्ति संजय गुप्ता के निधन पर उपराज्‍यपाल मुर्मू ने शोक व्यक्त किया

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरिश चंद्र मुर्मू ने जम्मू कश्मीर उच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश न्यायमूर्ति संजय गुप्ता के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। श्री मुर्मू ने कहा कि उनके निधन से न्यायपालिका को बड़ी क्षति हुई है। उपराज्यपाल ने न्यायमूर्ति गुप्ता को एक विशिष्ट कानूनविद बताते हुए कहा कि उन्होंने पूरे समर्पण के साथ न्यायपालिका की सेवा की।

गिलानी को मिलेगा निशान-ए-पाक

कश्मीर बनेगा पाकिस्तान का नारा देने वाले कट्टरपंथी सैयद अली शाह गिलानी को दरकिनार करने के बाद अब पाकिस्तान उन्हें अपने सबसे बड़े नागरिक सम्मान निशान-ए-पाकिस्तान से सम्मानित करने जा रहा है। पाकिस्तान की सीनेट (पाकिस्तान की संसद का उच्च सदन) में इस आशय का एक प्रस्ताव पारित हुआ है। सिर्फ यही नहीं, इस्लामाबाद में गिलानी के नाम पर एक विश्वविद्यालय स्थापित करने और जीवन गाथा को स्कूली पाठयक्रम में शामिल करने का भी प्रस्ताव पास किया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.