Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

31 July 2020

ADB ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए भारत को 3 मिलियन अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक ने COVID-19 के खिलाफ भारत की लड़ाई का समर्थन करने के लिए एशिया पैसिफिक डिजास्टर रिस्पांस फंड से भारत को 3 मिलियन डॉलर (22 करोड़ रुपये के बराबर) अनुदान की मंजूरी दी है। जापानी सरकार द्वारा अनुदान को वित्तपोषित किया जाता है। इसका उपयोग थर्मल स्कैनर, रोग की निगरानी में वृद्धि और शीघ्र पता लगाने, संपर्क का पता लगाने और उपचार के लिए किया जाएगा।COVID-19 सक्रिय प्रतिक्रिया और व्यय समर्थन (CARES) कार्यक्रम तत्काल सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों के साथ-साथ गरीबों और आर्थिक रूप से कमजोर, महिलाओं और पिछड़े समूहों के लिए सामाजिक सुरक्षा उपायों के लिए तत्काल सहायता प्रदान करता है। इससे पहले, ADB ने 28 अप्रैल को CARES फंड से 1.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर की मंजूरी दी थी। CARES कार्यक्रम को CPRO के माध्यम से काउंटर साइक्लिकल सपोर्ट फैसिलिटी के तहत वित्त पोषित किया गया है। COVID-19 महामारी प्रतिक्रिया विकल्प (CPRO) सदस्य देशों की महामारी प्रतिक्रिया के लिए सहायता प्रदान करने के लिए स्थापित किया गया था।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविंद जगन्नाथ ने संयुक्त रूप से सुप्रीम कोर्ट के नए भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी और मॉरीशस के प्रधानमंत्री श्री प्रविंद जगन्नाथ ने संयुक्त रूप से वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मॉरीशस में सुप्रीम कोर्ट के नए भवन का उद्घाटन किया। यह भवन मॉरीशस की राजधानी पोर्ट लुई के भीतर भारत से सहायता प्राप्त पहली अवसंरचना परियोजना है जिसका उद्घाटन कोविड महामारी के बाद किया गया है। यह ऐतिहासिक परियोजना भारत सरकार से प्राप्‍त 28.12 मिलियन अमेरिकी डालर की अनुदान सहायता से पूरी की गई है।

भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह सिंगापुर के इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित

भारतीय मूल के राजनेता प्रीतम सिंह (Pritam Singh) को हाल ही में सिंगापुर के इतिहास में पहली बार विपक्ष का नेता नामित किया गया है। 43 वर्षीय प्रीतम सिंह की वर्कर्स पार्टी (Workers’ Party) ने 10 जुलाई को हुए आम चुनाव में कुल 93 सीटों में से 10 संसदीय सीटें जीती थीं, जिससे उनकी पार्टी सिंगापुर की संसद में सबसे बड़ी विपक्षी पार्टी रही थी। उल्लेखनीय है कि सिंगापुर के इतिहास में अभी तक कभी भी औपचारिक रूप से विपक्ष के नेता को नामित नहीं किया गया, इस प्रकार प्रीतम सिंह के साथ सिंगापुर की संसदीय प्रणाली में एक नए अध्याय की शुरुआत हुई है। जानकर बताते हैं कि सिंगापुर में 1950 और 1960 के दशक में भी विपक्ष के नेता के पद को औपचारिक स्वीकृति नहीं दी गई थी, जब देश में विपक्षी विधायकों की एक पर्याप्त संख्या मौजूद थी। सिंगापुर की संसद द्वारा जारी सूचना के अनुसार, ‘एक नई शुरुआत के तौर पर प्रीतम सिंह संसद की नीतियों और विधेयकों आदि पर होने वाली संसदीय बहस में एक वैकल्पिक विचार प्रस्तुत करने में देश के संपूर्ण विपक्ष का नेतृत्त्व करेंगे।

अमेरिका का परसेवरेंस रोवर मंगल ग्रह के लिए रवाना

अमेरिका का परसेवरेंस यान मंगल पर रवाना हो गया। यह दुनिया में पिछले 11 दिनों में तीसरा मंगल मिशन है। इससे पहले 19 जुलाई को यूएई ने और 23 जुलाई को चीन ने अपने-अपने मिशन मंगल ग्रह के लिए रवाना किए हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने अपना मंगल मिशन फ्लोरिडा के केप केनेवरल एयरफोर्स स्टेशन से लॉन्च किया। 18 फरवरी 2021 को मंगल के जेजेरो क्रेटर पर इसकी लैंडिंग होगी। यह मिशन मंगल के समय से एक साल (पृथ्वी के 687 दिन) तक चलेगा। इस मिशन के तहत पहली बार मंगल में एक छोटा हेलिकॉप्टर उड़ाया जाएगा। परसेवरेंस में दो उपकरण हैं- 1000 किलो का रोवर और करीब 2 किलो का ड्रोन जैसा छोटा हेलीकॉप्टर, जो रोवर के संपर्क में रहेगा। रोवर प्लूटोनियम पावर का इस्तेमाल करेगा, जो करीब 10 साल चलेगी। इसमें 7 फीट की रोबोटिक आर्म, 19 कैमरे और एक ड्रिल मशीन भी है, जो मंगल की सतह के फोटो, वीडियो और नमूने लेंगे।

औद्योगिक विकास को मजबूत करने के लिए गुजरात सरकार, यूके इंडिया बिजनेस काउंसिल के बीच एमओयू

ब्रिटिश इंडिया बिजनेस काउंसिल (यूकेआईबीसी) ने इंडस्ट्रियल एक्सटेंशन ब्यूरो (इंडेक्स्टबी), उद्योग और खनन विभाग व गुजरात सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। इसके माध्यम से यह प्रमुख एजेंसी राज्य में औद्योगिक विकास को तेज करने पर ध्यान केंद्रित करेगी। यूकेआईबीसी और गुजरात सरकार के बीच यह सहयोगात्मक साझेदारी राज्य में व्यापार और औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने में मदद करेगी। यह गुजरात में ब्रिटिश व्यावसायियों के साथ व्यापार के माहौल को बढ़ाने और सहयोग को मजबूत करने का लक्ष्य भी रखेगी।

COVID-19 से लड़ने के लिए उत्तर प्रदेश में जिला-स्तरीय पैनलों की स्थापना की जाएगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने COVID-19 महामारी से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए एक कार्य योजना तैयार करने के लिए जिला मजिस्ट्रेट, मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और मुख्य विकास अधिकारियों से मिलकर जिला-स्तरीय पैनल गठित करने का निर्णय लिया है। सरकार ने टेलीमेडिसिन सुविधा को मजबूत करने और इसके उचित प्रचार का भी निर्णय लिया है ताकि अधिक से अधिक लोग राज्य में इस सुविधा का लाभ उठा सकें और वह भी अपने घर से। प्रत्येक जिले में, COVID 19 रोग और राज्य में इसकी निगरानी से संबंधित विभिन्न समन्वय गतिविधियों को पूरा करने के लिए एक एकीकृत कमान और नियंत्रण केंद्र होगा। सभी जिला स्तर के अधिकारियों को इस समिति में शामिल किया गया है ताकि समन्वय का काम जिला स्तर पर प्रभावित न हो। समिति संबंधित जिलों में प्रौद्योगिकी के उपयोग पर भी ध्यान केंद्रित करेगी ताकि कोविड-​​19 महामारी से संबंधित मुद्दों के बारे में अधिक प्रभावी ढंग से लोगों से संवाद किया जा सके।

गुवाहाटी में सीवर मैनहोल की सफाई करेगा रोबोट 'BANDICOOT'

गुवाहाटी विकास विभाग मंत्रालय ने सीवरों की सफाई के लिए न्यूनतम मानव भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए पहले मैनहोल सफाई रोबोट 'BANDICOOT' का उद्घाटन किया है। सीवर मैनहोल की सफाई करने वाला रोबोट पाने वाला गुवाहाटी पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र का पहला शहर है। गुरुग्राम और कोयंबटूर के बाद मैनहोलों को साफ करने के लिए इस नवीन तकनीक की खरीद करने वाला गुवाहाटी पूरे देश में तीसरा शहर है। स्वचालित सीवर सफाई रोबोट गुवाहाटी नगरपालिका द्वारा खरीदा गया है। BANDICOOT रोबोट भी दुनिया में अपनी तरह का पहला रोबोट है जो मेक इन इंडिया पहल के तहत Genrobotics नामक एक Start-up India कंपनी द्वारा विकसित किया गया था, जिसे Indian Oil Corporation Limited (IOCL) के CSR द्वारा वित्त पोषित किया गया था।

आईसीआरए लिमिटेड ने एन.शिवरामन को एमडी और ग्रुप सीईओ के रूप में नियुक्त किया

घरेलू रेटिंग एजेंसी आईसीआरए लिमिटेड ने एन. शिवरामन को अपना नया प्रबंध निदेशक और समूह मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। शिवरामन के पास इंजीनियरिंग क्षेत्र की प्रमुख कंपनी एलएंडटी के साथ 34 साल काम करने का अनुभव है।

पेटीएम मनी के नए CEO बने वरुण श्रीधर

पेटीएम के निवेश और धन प्रबंधन सहायक, पेटीएम मनी ने वरुण श्रीधर को कंपनी का नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। वह पूर्व MD और CEO प्रवीण जाधव की जगह लेंगे, जिन्होंने पेटीएम के प्रबंधन के साथ मतभेद के कारण स्टार्टअप से इस्तीफा दे दिया था। श्रीधर, पेटीएम के अध्यक्ष अमित नय्यर को रिपोर्ट करेंगे। श्रीधर फर्म के लिए इक्विटी ब्रोकरेज सेवाओं के लॉन्च और विकास का नेतृत्व करेंगे और म्यूचुअल फंड, राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली और gold services के आसपास मौजूदा उत्पादों को विकसित करेंगे, जो कंपनी प्रदान करती है।

सुनील यादव SS को UN और ICONGO ने करमवीर चक्र पुरस्कार से सम्मानित किया

SS मोटिवेशन के संस्थापक, सुनील यादव SS को IIT दिल्ली में आयोजित ReXLIVE में संयुक्त राष्ट्र और इंटरनैशनल कन्‍फेडरेशन ऑफ एनजीओ (iCONGO) द्वारा ग्लोबल फैलोशिप अवार्ड के रूप में स्थापित "करमवीर चक्र अवार्ड" से सम्मानित किया गया। उन्होंने अपने टेलीग्राम चैनल "एसएस मोटिवेशन" के माध्यम से समाज के लिए अथक योगदान दिया, जिसके लिए पुरस्कार दिया गया है। वह सामाजिक मुद्दों से सम्बंधित बात करते हैं और अपने चैनल के माध्यम से हर दिन लोगों को प्रेरित करता है। पिछले साल उन्होंने जो पुरस्कार जीते, उनमें राष्ट्र प्रेरणा, Iconic Personality of India,Incredible Indian Icon और Humanitarian Excellence शामिल हैं।

‘नटेश मूर्ति’ को लगभग 22 वर्षों बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को सौंप दिया गया

वर्ष 1998 में भारत से चोरी की गई ‘नटेश मूर्ति’ को लगभग 22 वर्षों बाद >भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को सौंप दिया गया है। यह मूल रूप से राजस्थान के बाड़ौली में स्थित घटेश्वर महादेव मंदिर की 10 वीं शताब्दी की शिव की मूर्ति है। यह लगभग 4 फीट की ऊँचाई के साथ प्रतिहार शैली में एक दुर्लभ बलुआ पत्थर से निर्मित मूर्ति है। इसके दाहिने पैर के पीछे नंदी का एक सुंदर चित्रण दर्शाया गया है। घटेश्वर मंदिर बाड़ौली के मंदिर समूहों में से एक है। इस मंदिर में शिव के नटराज स्वरुप को उत्कीर्ण किया गया है। यह मंदिर उड़ीसा मंदिर शैली से मिलता जुलता है।

महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की विरासत को बढ़ावा देने हेतु विधेयक

अमेरिकी काॅन्ग्रेस की विदेशी मामलों की एक समिति ने हाल ही में महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर (Martin Luther King Jr.) की विरासत को बढ़ावा देने के लिये एक विधेयक पारित किया है। यह विधेयक महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर के कार्य एवं उनकी विरासत का अध्ययन करने के लिये अमेरिका और भारत के बीच एक विनिमय पहल स्थापित करने का प्रावधान करता है। यह विधेयक अमेरिका के विदेश विभाग को भारत सरकार के सहयोग से दोनों देशों के विद्वानों के लिये महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर किंग जूनियर की विरासत पर केंद्रित एक वार्षिक शैक्षिक मंच स्थापित करने के लिये अधिकृत करता है। इसके अलावा इस विधेयक के अंतर्गत अहिंसा के सिद्धांतों के आधार पर संघर्ष समाधान को लेकर एक पेशेवर विकास प्रशिक्षण पहल विकसित करने की भी बात की गई है। साथ ही इस विधेयक में भारत के सहयोग से एक यूनाइटेड स्टेट्स-इंडिया गांधी-किंग डवलपमेंट फाउंडेशन (United States-India Gandhi-King Development Foundation) के गठन की भी बात की गई है।

भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी, केवीआईसी से 1.80 लाख फेस मास्क खरीदेगी

अपनी गुणवत्ता और किफायती कीमत के कारण खादी फेस मास्क की लोकप्रियता पूरे देश में बढ़ रही है। इसी क्रम में खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) को इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी (आईआरसीएस) से 1.80 लाख मास्क की आपूर्ति का प्रतिष्ठित खरीद आदेश मिला है। केवीआईसी के अनुसार, आईआरसीएस मास्क लाल पाइपिंग के साथ भूरे रंग में 100 प्रतिशत डबल-ट्विस्टेड दस्तकारी सूती कपड़े से बना होगा। विशेष रूप से भारतीय रेड क्रॉस सोसाइटी के लिए केवीआईसी ने इन डबल-लेयर्ड कॉटन मास्क का डिजाईन तैयार किया है, जो उनके द्वारा उपलब्ध कराए गए नमूनों के अनुरूप है। मास्क में बाईं ओर आईआरसीएस लोगो और दाईं ओर खादी इंडिया टैग मुद्रित होगा। अगले महीने मास्क की आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

सीसीआई ने अदानी पावर लिमिटेड (एपीएल) द्वारा ओडिशा पावर जेनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओपीजीसी) की कुल इक्विटी शेयर पूंजी के 49 प्रतिशत के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने अदानी पावर लिमिटेड (एपीएल) द्वारा ओडिशा पावर जेनरेशन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ओपीजीसी) की कुल इक्विटी शेयर पूंजी के 49 प्रतिशत के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है। एपीएल एक पब्लिक लिमिटेड कंपनी है और इसके शेयर बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज लिमिटेड और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड में सूचीबद्ध हैं। यह अडानी समूह का एक हिस्सा है, जो अन्य कारोबार के साथ-साथ भारत में बिजली उत्पादन, पारेषण और वितरण के व्यापार संचालन में कार्यरत है। एपीएल मुख्य रूप से बिजली उत्पादन के व्यवसाय में है। ओपीजीसी, ओडिशा में निगमित कंपनी है। यह ओडिशा सरकार, एईएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और एईएस ओपीजीसी होल्डिंग का एक संयुक्त उद्यम है, जो राज्य सरकार की कंपनी के रूप में कार्य करता है। ओपीजीसी बिजली उत्पादन का कारोबार करती है।

नीति आयोग की आकांक्षी जिला रैंकिंग में छत्तीसगढ़ का बीजापुर पहले स्थान पर

विकास की राह पर प्रगति की नीति आयोग की कसौटी पर पिछड़ा जिलों में छत्तीसगढ़ का बीजापुर को पहला स्थान दिया गया है। यह रैंकिंग आयोग ने फरवरी-जून, 2020 अवधि में हुए कामों के लिये जारी की गयी है। आयोग की डेल्टा रैंकिंग 112 आकांक्षी जिलों में इस साल फरवरी-जून के दौरान स्वास्थ्य और पोषण तथा शिक्षा समेत छह विकासत्मक क्षेत्रों में हुई प्रगति के आधार पर की गयी है। रैकिंग के लिये स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा के अलावा, कृषि और जल संसाधन, वित्तीय समावेश, कौशल विकास तथा मूल ढांचागत सुविधा को आधार बनाया जाता है। बीजापुर के बाद क्रमशः 2 और 3 स्थान पर री-भोई (मेघालय) और बहराइच (उत्तर प्रदेश) हैं।

मिजोरम में ग्रीन एग्री परियोजना शुरु की गई

मिजोरम के कृषि मंत्री सी लालरिंनसांगा ने कहा कि देश की खाद्य सुरक्षा और किसानों की आय के संबंध में कोई समझौता किए बिना कृषि के सतत रूपांतरण को उत्प्रेरित करने का उद्देश्य रखने वाली ग्रीन एग्री(ग्रीन-एग्रीकल्चर) परियोजना, मिजोरम में प्रारंभ की गई। मंत्री ने कहा कि यह परियोजना पश्चिम मिजोरम में मामित जिले के डम्पा टाइगर रिजर्व तथा प्रदेश के दक्षिणी हिस्से के लुंगलेई जिले के थोरांटलांग वन्यजीव अभयारण्य के 30 से अधिक गांवों में लागू की जाएगी। मिजोरम उन पांच राज्यों में शामिल है, जहां ग्लोबल एनवायरनमेंट फैसिलिटी (जीईएफ) द्वारा वित्त पोषित ग्रीन-एग्रीकल्चर परियोजना को लागू किया जा रहा है। बाकी राज्य मध्य प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान और उत्तराखंड हैं।

मालदीव ने एचआईसीडीपी के लिए 5.6 मिलियन डॉलर के इंडियन ग्रांट के तहत 9 विकास परियोजनाएं शुरू कीं

भारत सरकार की ओर से उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजनाओं (HICDP) के लिए वित्तीय सहायता को 5.6 मिलियन अमरीकी डालर के प्रतीकात्मक चेक के रूप में मालदीव सरकार को सौंप दिया गया था। यह चेक भारत के उच्चायुक्त सुंजय सुधीर ने मालदीव केविदेश मामलों के मंत्री अब्दुल्ला शाहिद को सौंपा था। इस संबंध में, मालदीव सरकार ने नौ समुदाय-आधारित विकास परियोजनाएं शुरू कीं हैं।

बॉम्बे फ्लाइंग क्लब: भारत का पहला DGCA- अनुमोदित ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल

भारत में सबसे पुराने फ्लाइंग क्लबों में से एक, बॉम्बे फ्लाइंग क्लब नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा अनुमोदित पहला ड्रोन प्रशिक्षण स्कूल बन गया है। डीजीसीए ने रिमोट पायलट वाले विमान प्रणालियों के लिए रिमोट पायलट प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए क्लब के आवेदन को मंजूरी दे दी है। सभी ड्रोन को नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के साथ पंजीकृत होना चाहिए और ड्रोन पावती संख्या (DANC) प्राप्त करनी चाहिए।

केरल ने कार्यशील पूंजी की कमी को दूर करने के लिए नए मुख्यमंत्री उद्यमिता विकास कार्यक्रम की घोषणा की

केरल सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच स्टार्टअप और छोटे उद्यमियों द्वारा सामना की जाने वाली कार्यशील पूंजी की कमी और ऋण की उपलब्धता के मुद्दों के समाधान के लिए “मुख्यमंत्री उद्यमिता विकास कार्यक्रम” नामक एक नई योजना की घोषणा की। कार्यक्रम को केरल वित्तीय निगम (केएफसी) के माध्यम से लागू किया जाएगा, जो मौजूदा प्रतिष्ठानों को बंद होने के खतरे से बचाने के लिए तीन नई योजनाएं भी शुरू करेगा। कार्यक्रम का उद्देश्य प्रति वर्ष 2,000 उद्यमियों की पहचान करना है और अगले पांच वर्षों के लिए हर साल 1,000 नए छोटे और मध्यम उपक्रम शुरू करने की योजना है, जिससे 5,000 उद्यम पैदा होंगे।

बांग्लादेश में शुरू हुआ 300 वर्ष पुराने मां काली मंदिर का पुनर्निर्माण

बांग्लादेश में भारतीय उच्चायुक्त रीवा गांगुली दास और आईसीटी डिवीजन के राज्य मंत्री जुनैद अहमद ने उत्तरी बांग्लादेश के नटोर जिले में 300 साल पुराने काली मंदिर के पुनर्निर्माण का उद्घाटन किया। 300 साल पुराने मंदिर का पुनर्निर्माण भारत सरकार द्वारा कराया जा रहा है।

एंड्रॉयड मालवेयर ‘ब्लैकरॉक’ को लेकर चेतावनी जारी

देश की साइबर सुरक्षा एजेंसी ने एक एंड्रॉयड मालवेयर ‘ब्लैकरॉक’ को लेकर चेतावनी जारी की है। यह वायरस बैंकिंग एवं फाइनेंशियल एप समेत 300 से ज्यादा ईमेल, ई-कॉमर्स, सोशल मीडिया एप से बैंकिंग एवं अन्य गोपनीय जानकारियां चुरा सकता है। यह वायरस क्रेडिट कार्ड एवं अन्य जानकारियां चुराने में सक्षम है।

न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में भगवान राम की छवि और अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर के डिजायन की थ्री-डी इमेज दिखाई जाएंगी

अमरीका में न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर में पांच अगस्त को भगवान राम की छवि और अयोध्या में बनने वाले भव्य राम मंदिर के डिजायन की थ्री-डी इमेज, विशालकाय बोर्ड पर दिखाई जाएंगी। अयोध्या में इस दिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीराम मंदिर के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। आयोजकों ने इसे अपनी तरह का अनूठा और ऐतिहासिक आयोजन बताया है। इसमें दिखाए गए चित्रों में हिन्दी और अंग्रेजी में जय श्रीराम लिखा होगा। मंदिर के डिजायन की थ्री-डी इमेज भगवान राम के चित्र और भूमि पूजन के समय रखी जाने वाली शिला के चित्र भी दिखाए जाएंगे।

30 जुलाई : मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस

मानव तस्करी के विरुद्ध जागरूकता और पीड़ित व्यक्तियों के अधिकारों की रक्षा के लिए 30 जुलाई को मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस वर्ष UNODC (United Nations Office on Drugs and Crime) द्वारा मानव तस्करी के विरुद्ध विश्व दिवस की थीम ‘Committed To The Cause: Working On The Frontline To End Human Trafficking’ है। मानव तस्करी में लगभग 1 तिहाई पीड़ित बच्चें होते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस: 30 जुलाई

30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मित्रता दिवस मनाया जाता है। यह दिन जीवन में दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उस भूमिका की भी वकालत करता है जो दुनिया भर में कई संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने में दोस्ती निभाती है। 2011 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने देश, रंग, लिंग, धर्म आदि के बावजूद विभिन्न देशों के लोगों की दोस्ती के मजबूत बंधन को बढ़ाने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस घोषित किया। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस एक ऐसी पहल है जो यूनेस्को द्वारा शांति की संस्कृति को परिभाषित करने वाले मूल्यों, दृष्टिकोणों और व्यवहारों के एक सेट के रूप में पेश किए गए प्रस्ताव पर चलती है, जो हिंसा को अस्वीकार करते हैं और समस्याओं को सुलझाने के लिए उनके मूल कारणों को संबोधित करके संघर्षों को रोकने का प्रयास करते हैं। 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अपनाया गया।

गांगुली के कोच अशोक मुस्तफी का निधन

पूर्व भारतीय कप्तान और मौजूदा बीसीसीआइ अध्यक्ष सौरव गांगुली को कोचिंग दे चुके अनुभवी कोच अशोक मुस्तफी का लंबी बीमारी के बाद गुरुवार सुबह निधन हो गया। वह 86 साल के थे।

प्रधानमंत्री ने पद्मश्री रेन सोनम शेरिंग लेपचा के निधन पर शोक व्यक्त किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने पद्मश्री रेन सोनम शेरिंग लेपचा के निधन पर शोक व्यक्त किया है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘पद्मश्री रेन सोनम शेरिंग लेपचा जी बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने महान लेप्चा संस्कृति को लोकप्रिय बनाने के लिए सतत रूप से उत्कृष्ट प्रयास किए। उनकी अनगिनत उत्‍कृष्‍ट कृतियों का सम्मान पीढ़ी दर पीढ़ी किया जाता रहा है। उनके निधन से व्यथित हूं। उनके निकट परिजनों और प्रशंसकों के प्रति गहरी संवेदनाएं। ओम शांति।’’

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.