Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 August 2020

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में गंगा नदी पर महात्‍मा गांधी सेतु का वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया

सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बिहार में गंगा नदी पर महात्‍मा गांधी सेतु का वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया। लगभग पांच किलो मीटर लम्‍बा और चार लेन का यह सेतु राष्‍ट्रीय राजमार्ग - 19 पर पटना और हाजीपुर के बीच बनाया गया है। इसके निर्माण में एक हजार सात सौ 42 करोड़ रुपए की लागत आई है। यह सेतु जून 2017 में बनना शुरू हुआ था। श्री गडकरी ने इस अवसर पर पटना में गंगा नदी पर पांच किलोमीटर लम्‍बा पुल बनाने की भी घोषणा की। इस पुल के नीचे से जहाज भी गुजर सकेंगे। इसकी लागत लगभग तीन हजार करोड़ रुपए होगी।

दुनिया के 80 करोड़ बच्‍चों के खून में घुल रहा सीसा का जानलेवा जहर

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (UNICEF) की एक रिपोर्ट में कहा गया हे कि दुनिया के लगभग तीन चौथाई बच्चे सीसा (Lead) धातु के जहर के साथ जीने को मजबूर हैं। इतनी बड़ी संख्या में बच्चों के सीसा धातु से प्रभावित होने की वजह एसिड बैटरियों के निस्‍तारण को लेकर बरती जाने वाली लापरवाही है। इसकी वजह से यूनिसेफ ने इस तरह की लापरवाही के प्रति आगाह करते हुए इसको तत्‍काल बंद करने की अपील भी की है। यूनिसेफ और प्‍योर अर्थ की The report - The Toxic Truth: Children’s exposure to lead pollution undermines a generation of potential के नाम से सामने आई इस रिपोर्ट में कहा गया है कि दुनिया भर के करीब 80 करोड़ बच्चों के खून में इसकी वजह से इस जहरीली सीसा धातु का स्तर 5 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर या उससे भी ज्‍यादा है। यूनिसेफ की इस रिपोर्ट में बच्‍चों की जितनी संख्‍या बताई गई है उसके मुताबिक दुनिया का हर तीसरा बच्‍चा इस जहर के साथ जी रहा है।

हार्दिक सतीशचंद्र शाह होंगे पीएम मोदी के नए निजी सचिव

2010 बैच के IAS अधिकारी हार्दिक सतीशचंद्र शाह को को-टर्मिनस के आधार पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का नया निजी सचिव (Private Secretary) नियुक्त किया गया है। वह वर्तमान में प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) में उप सचिव के पद पर सेवारत हैं। हार्दिक पिछले साल पीएमओ में जाने से पहले, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के निजी सचिव के रूप में कार्यत थे।

बेंगलुरू में कोविड-19 के मरीजों को महामारी से बचाव के संबंध में पूरी जानकारी देने के लिए कोविड रक्षा समाधान का लोकार्पण

बेंगलुरू में कोविड-19 के मरीजों को महामारी से बचाव के संबंध में पूरी जानकारी देने के लिए कोविड रक्षा समाधान का लोकार्पण किया। बेंगलुरू दक्षिण से सांसद तेजस्‍वी सूर्या की इस पहल से सभी लोग कोविड वायरस से निपटना सीख सकेंगे। इस समाधान के तहत एक हेल्‍प लाइन नम्‍बर - 6 1 9 1 4 9 6 0 भी जोड़ा गया है, जिस पर लोग कोविड-19 के लक्षण दिखने पर सूचना दे सकते हैं। इस समाधान पर जांच की सुविधा और अस्‍पताल में इलाज से संबंधित सलाह भी उपलब्‍ध है। इसमें अस्‍पताल या कोविड देखभाल केन्‍द्र में मरीज को ले जाने तक आपात सेवा भी उपलब्‍ध करायी गई है। लोगों को विशेषज्ञ अपनी सलाह वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए देंगे।

केन्‍द्रीय आवास मंत्री ने किफायती किराया आवासीय परिसर- एआरएचसी नॉलेज पैक का लोकार्पण किया

केन्‍द्रीय आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने किफायती किराया आवासीय परिसर- एआरएचसी नॉलेज पैक का लोकार्पण किया। इसमें देश में शहरी प्रवासियों का आवास सुगम बनाने के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के साथ किए गए समझौता ज्ञापन भी शामिल है। केन्‍द्रीय मंत्रि‍मंडल ने एआरएचसी को इस महीने की शुरू में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उप-योजना के तौर पर अनुमोदित किया था। इसका उद्देश्‍य शहरी गरीबों और प्रवासी श्रमिकों को आवास उपलब्‍ध कराना है। एआरएचसी योजना देश में दो रूप में लागू होगी। पहले रूप में सरकार द्वारा वित्‍त पोषित मकानों को अगले 25 साल के लिए निजी सरकारी भागीदारी के तहत एआरएचसी में परिवर्तित किया जाएगा। दूसरे रूप में एआरएचसी में आवासीय भवनों का निर्माण किया जाएगा और इसका संचालन अगले 25 वर्षों तक सरकारी या निजी कम्‍पनियां करेंगी।

माई जी ओ वी डॉट इन, मंच ने अपनी वेबवाइट पर आत्‍मनिर्भर भारत लोगो डिजाइन प्रतियोगिता शुरू की

सरकार आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को विशेष पहचान देने के लिए एक लोगो विकसित करना चाहती है जो देश के नागरिकों से प्राप्‍त रचनाशील और नई जानकारी पर आधारित होगा। माई जी ओ वी डॉट इन, मंच ने अपनी वेबवाइट पर आत्‍मनिर्भर भारत लोगो डिजाइन प्रतियोगिता शुरू की है, जहां भारतीय नागरिक ऑन लाइन माध्‍यम से बिना किसी परेशानी के अपनी प्रविष्टियां पोस्‍ट कर सकते हैं। प्रविष्टियां जमा कराने की अंतिम तारीख 5 अगस्‍त को रात 11 बजकर 45 मिनट तक है। विजेता के रूप में चुने गए लोगो के लिए 25 हजार रूपए का नकद पुरस्‍कार प्रदान किया जाएगा।

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए डब्‍ल्‍यू एच ओ के कार्यकारी बोर्ड के ब्‍यूरो की बैठक की अध्‍यक्षता की

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन- डब्‍ल्‍यू एच ओ के कार्यकारी बोर्ड के ब्‍यूरो की बैठक की अध्‍यक्षता की। बैठक में डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने जोर द‍ेकर कहा कि कोरोना महामारी जैसी स्थिति से निपटने के लिए वैश्‍विक स्‍तर पर समय से, पर्याप्‍त और समन्‍वित कार्रवाई की जरूरत है। उन्‍होंने ऐसी बीमारियों से निपटने के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सदस्‍य देशों से वैश्‍विक स्‍तर पर सहयोग और समन्‍वय के बहुस्‍तरीय गठबंधन बनाने का अनुरोध किया।

पीयूष गोयल ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस पर सीआईआई नेशनल डिजिटल सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने देश में निवेश संबंधी निर्णयों के लिए एकल-खिड़की की अवधारणा को बढ़ावा देने के उद्देश्य से आत्मनिर्भर भारत के लिए व्यापार में आसानी पर सीआईआई राष्ट्रीय डिजिटल सम्मेलन का उद्घाटन किया। केंद्रीय वाणिज्य मंत्री ने यह संकल्प व्यक्त किया है कि सरकार अगले पांच वर्षों में देश को ऑप्टिक फाइबर से कवर करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसके अलावा, उद्योग को सरकार के साथ साझेदारों के रूप में काम करने के लिए आमंत्रित किया गया है ताकि सरकार कर चोरों की पहचान की जा सके। सरकार देश में नीतिगत उपायों के सरलीकरण के बारे में उद्योग से प्रतिक्रिया के लिए प्राप्त करने के लिए तैयार है।

महामारी के कारण एमी पुरस्कार समारोह ऑनलाइन आयोजित किया जाएगा

COVID-19 महामारी की स्थिति के कारण 72वें प्राइमटाइम एमी अवार्ड्स वर्चुअली इस वर्ष आयोजित किए जाएंगे। यह निर्णय इस वर्ष के प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए नामांकन की घोषणा के बाद लिया गया है। यह समारोह पहले लॉस एंजिल्स में माइक्रोसॉफ्ट थिएटर में आयोजित किया जाना था, अब अमेरिका के अभिनेताओं के घरों से शूट किया जाएगा। ऑनलाइन समारोह 20 सितंबर को आयोजित किया जाएगा। एमी के कार्यकारी निर्माताओं ने पहले ही सभी नामितों को संचार भेज दिया है ताकि वे अपने घरों से समारोह में भाग लेने के लिए तैयार रह सकें। यह निर्णय दुनिया में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर लिया गया है क्योंकि इतने लोगों की एक सभा की व्यवस्था करना सुरक्षित नहीं है।

CSIR, UBA-IIT दिल्ली और विजना भारती ने किए त्रिपक्षीय MoU पर हस्ताक्षर

उन्नात भारत अभियान-भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली (UBA-IITD) और विजना भारती (VIBHA), नई दिल्ली ने CSIR के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन UBA के लिए CSIR ग्रामीण प्रौद्योगिकियों तक पहुंच प्रदान करेगा। यह भारत के ग्रामीण विकास के लिए उन्नात भारत अभियान (यूबीए) के क्षेत्र में संयुक्त कार्रवाई के साथ-साथ सहयोग की नींव भी रखेगा। उन्नात भारत अभियान (यूबीए) मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) का प्रमुख राष्ट्रीय कार्यक्रम है जिसका उद्देश्य knowledge institutions को सक्षम बना कर ग्रामीण भारत की विकास प्रक्रियाओं में क्रांतिकारी और सकारात्मक परिवर्तन लाना है ताकि वे समावेशी भारत की वास्तुकला का निर्माण कर सकें। समझौता ज्ञापन में सीएसआईआर, आईआईटी दिल्ली, और विजना भारती (विभा) के बीच प्रभावी समन्वय होगा ताकि उन्नात भारत अभियान के उद्देश्यों को पूरा किया जा सके।

रूस ने 12 अगस्त तक दुनिया का पहला COVID-19 वैक्सीन विकसित करने का दावा किया

रूस ने दावा किया है कि घातक COVID-19 बीमारी का इलाज करने वाला उसका पहला टीका 12 अगस्त, 2020 तक तैयार हो जाएगा। इस वैक्सीन को मास्को के गैमलेया संस्थान और रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष द्वारा विकसित किया जा रहा है। दवा नियामकों द्वारा पंजीकरण के 4 से 7 दिनों के भीतर उक्त टीका बड़े पैमाने पर खपत और उपयोग के लिए तैयार हो जायेगा। हालांकि, यहां मुख्य चिंता यह है कि इस टीके के परीक्षण से संबंधित आंकड़े सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। यह वैक्सीन की सुरक्षा और प्रभावशीलता पर सवालिया निशान लगाता है।

पीएमजीएसवाई-II के अंतर्गत जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में लगभग 175 करोड़ रुपये की लागत वाली 28 सड़कों का निर्माण किया जाएगा

केंद्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने पीएमजीएसवाई-II के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं का ऑनलाइन शिलान्यास किया। इन परियोजनाओं में, जम्मू-कश्मीर के विभिन्न हिस्सों में पीएमजीएसवाई-II के अंतर्गत लगभग 175 करोड़ रुपये की लागत से निर्माण की जाने वाली 28 सड़कों का उद्धाटन किया गया है, जिनमें चन्नुंता खास से भुक्कत्रियन खास, फालटा से बिख्खन गाला, अरनास से ठकराकोट, रामनगर से दूदू, पौनी से कुंड तक की सड़कें शामिल हैं।

डिजिटल रूपांतरण के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा की क्रेडिट कार्ड शाखा ने फिसर्व को चुना

बैंक ऑफ बड़ौदा की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बीओबी फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड (बीएफएसएल) ने अपने कार्ड कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण चक्र के शुरू से अंत तक डिजिटलीकरण को सक्षम करने के लिए फिसर्व, इंक. फिसर्व, इंक. (नैस्डैक: FISV) को चुना है। फिसर्व इंक. भुगतानों और वित्तीय सेवाओं के तकनीकी समाधानों का एक प्रमुख वैश्विक प्रदाता है और बीएफएसएल को कई नए और उच्च तकनीकी उत्पाद पेश करने में भी सहयोग देगा, जिनमें संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड, ब्रांडेड वॉलेट्स के साथ टोकनाइजेशन और एकीकरण, और वर्चुअल क्रेडिट कार्ड शामिल हैं।

बांग्लादेश परियोजना के लिए रिलायंस पावर ने किया फाइनेंसिंग करार

अनिल अंबानी नियंत्रित रिलायंस पावर और जापान की ऊर्जा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी जेरा ने बांग्लादेश में अपनी नई गैस आधारित ताप बिजली परियोजना के लिए फंड का इंतजाम कर लिया है। रिलायंस पावर और जेरा ने बैंकों के साथ इस परियोजना की पूरी फाइनेंसिंग के लिए 64.2 करोड़ डॉलर यानी लगभग 4,798 करोड़ रुपये का करार किया है। दोनों कंपनियां मिलकर बांग्लादेश के मेघनाघाट में 745 मेगावाट की परियोजना विकसित कर रही हैं। रिलायंस पावर ने शेयर बाजारों को दी सूचना में कहा कि प्रोजेक्ट की फाइनेंसिंग के लिए जापान बैंक ऑफ इंटरनेशनल कोऑपरेशन सहित बैंकों के समूह के साथ 64.2 करोड़ डॉलर का लोन करार किया है। उत्पादित बिजली बांग्लादेश बिजली विकास बोर्ड (बीपीडीपी) के साथ 22 वर्षो तक दीर्घावधि के बिजली खरीद करार के तहत बेची जाएगी।

कार्बेट में पहली बार मिले एल्विनो सांभर व फिशिंग कैट

कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) में पहली बार दुर्लभ एल्विनो मादा सांभर (सफेद सांभर) और विलुप्तप्राय फिशिंग कैट की मौजूदगी मिली है। दोनों की तस्वीरें फेज-4 की बाघ गणना के लिए लगाए गए कैमरों में कैद हुई है। कॉर्बेट टाइगर रिजर्व (सीटीआर) के पाखरो रेंज में एल्विनो सांभर व कालागढ़ एवं ङिारना रेंज में फिशिंग कैट दिखी है। अति दुर्लभ एल्विनो सांभर इससे पहले कभी सीटीआर में नहीं देखी गई। हालांकि फिशिंग कैट करीब दस वर्ष पहले बार नजर आई थी, लेकिन बतौर प्रमाण कभी उसकी फोटो सामने नहीं आई।

सरकार ने जुलाई 2021 तक एक और वर्ष के लिए सोलर सेल पर सुरक्षा शुल्क ;लगाया

भारत सरकार ने आयात होने वाली सोलर सेल पर सेफगार्ड ड्यूटी को 31 जुलाई, 2021 तक बढ़ा दिया है। इससे घरेलु सोलर सेल उद्योग को बढ़ावा मिलेगा जिससे आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को हासिल किया जा सकेगा। कुछ देशों के सोलर सेल के आयात से घरेलू उद्योग प्रभावित हो रहा है। इसलिए, घरेलू उद्योगों की सुरक्षा के लिए इन पर अंकुश लगाना आवश्यक है। जीएटीटी (टैरिफ और व्यापार पर सामान्य समझौता), 1994 द्वारा सेफगार्ड ड्यूटी का प्रावधान किया गया है। यह विश्व व्यापार संगठन के एक सदस्य को अपने घरेलू उद्योग की सुरक्षा के लिए किसी उत्पाद के आयात को अस्थायी रूप से प्रतिबंधित करने की अनुमति देता है।

MobiKwik ने पर्सनल UPI पेमेंट लिंक Mpay.Me किया लॉन्च

डिजिटल वॉलेट कंपनी, MobiKwik ने "mpay.me" नामक एक नई UPI लिंक सेवा शुरू की है जो यूजर्स को किसी भी UPI पेमेंट ऐप से पैसे भेजने और प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। Mpay.me का इस्तेमाल कर बनाया गया सिगल लिंक पैसे भेजने और प्राप्त करने के लिए कहीं भी साझा किया जा सकता है, जो मोबाइल के साथ-साथ डेस्कटॉप पर भी काम करेगा। Mpay.me के जरिए उपयोगकर्ता अब अपने फोन नंबर का उपयोग करके अपने स्वयं के मिनी निजी भुगतान गेटवे बना सकेंगे। पेमेंट प्राप्त करने के लिए उपयोगकर्ता को इसे चैट, एसएमएस, ईमेल आदि पर इससे उस व्यक्ति के साथ साझा करना होगा। वे सभी MobiKwik UPI उपयोगकर्ता जिनके पास अपना व्यक्तिगत भुगतान लिंक है, वे इस सेवा का उपयोग कर सकते हैं। इस लिंक का उपयोग किसी भी UPI ऐप MobiKwik, GooglePay, PhonePe, Paytm आदि के माध्यम से किया जा सकता है।

सरकार ने 30 सितंबर तक आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा बढ़ाई

सरकार ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए आयकर रिटर्न भरने की समय सीमा को दो महीने बढ़ाकर 30 सितंबर तक कर दिया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने देश में महामारी की स्थिति को देखते हुए और करदाताओं के लिए अनुपालन पहलू को आसान बनाने के लिए यह घोषणा की है। दाखिल के लिए पहले की तारीख 31 जुलाई, 2020 थी। सरकार ने पहले के दो अवसरों पर भी विस्तार दिया था और सरकार द्वारा करदाताओं को 2018-19 के वित्तीय वर्ष के लिए मूल और संशोधित दोनों कर रिटर्न दाखिल करने के लिए दिया गया यह तीसरा ऐसा विस्तार है। मार्च में इसे 31 मार्च से बढ़ाकर 30 जून और फिर एक महीने के लिए 31 जुलाई तक बढ़ा दिया गया था।

“सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार” के लिए नामांकन आमंत्रित किये गए

भारत सरकार ने “सुभाष चन्द्र बोस आपदा प्रबन्धन पुरस्कार” के लिए नामांकन आमंत्रित किये हैँ, यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जायेगा जिन्होंने आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है। व्यक्ति और संस्थान जो इस काम में शामिल हैं, पुरस्कारों के लिए नामांकन फॉर्म भर सकते हैं। हर साल, इस पुरस्कार के लिए विजेताओं की घोषणा 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर की जाती है। यह आपदा से संबंधित घटनाओं, बचाव, तत्परता, पुनर्वास, अनुसंधान जैसे बचाव कार्यों, राहत और शमन जैसे क्षेत्रों में दिया जाता है। विजेता संस्थानों को नकद पुरस्कार के रूप में 51 लाख रुपये और व्यक्तिगत विजेताओं को 5 लाख रुपये प्रदान किये जाते हैँ।

ईरान ने अभ्यास Great Prophet 14 के दौरान भूमिगत बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं

ईरान के अर्द्धसैन्य बल रिवॉल्यूशनरी गार्ड ने होर्मुज जलसंधि के पास सैन्य अभ्यास ‘Great Prophet 14’(code name- “Payambar e Azam 14”) के तहत भूमिगत बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं। मिसाइल परीक्षण के बाद पास के इलाके में अमेरिका के दो सैन्य ठिकानों पर सैनिकों को अलर्ट कर दिया गया। अभ्यास के तहत मिसाइलें दागे जाने के मद्देनजर संयुक्त अरब अमीरात में अबू धाबी स्थित अल दाफ्रा एयर बेस और कतर में अमेरिकी सेना के केंद्रीय कमान अल-उदेइद एयर बेस को सतर्क कर दिया गया ।

हरिकृष्ण ने Biel International Chess Festival में हासिल किया दूसरा स्थान

भारतीय ग्रैंडमास्टर, पी हरिकृष्णा ने स्विटजरलैंड में आयोजित 53 वें Biel International Chess Festival के रैपिड सेक्शन में दूसरे स्थान हासिल किया। वर्ल्ड में 26 नंबर काबिज खिलाड़ी ने शीर्ष पर रहने वाले पोलैंड के Radoslaw Wojtaszek की तुलना में 10 अंक कम हासिल किए। इससे पहले, भारतीय ग्रैंडमास्टर 5.5 अंक के साथ ACCENTUS Chess960 tournament टूर्नामेंट में शीर्ष पर रहे थे। Biel Chess Festival, COVID-19 महामारी के दौरान बोर्ड पर खेला जाने वाला पहला प्रमुख कार्यक्रम है, जिसका आयोजन सभी स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करते हुए किया जा रहा है। शतरंज की बिसात पर खिलाड़ियों के बीच होने वाले टेबल की दूरी को बढ़ाया गया है, और हर गेम के बाद सभी मोहरों, बोर्ड, घड़ी को पूरी तरह से साफ किया जाता है। इसके अलावा, दर्शकों को कार्यक्रम स्थल पर जाने की अनुमति नहीं है।

ऑलराउंडर रजत भाटिया ने संन्यास का किया ऐलान

दिग्गज भारतीय घरेलू ऑलराउंडर रजत भाटिया ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। उन्होंने 1999-2000 में तमिलनाडु से अपने करियर की शुरुआत की, हालाँकि उन्होंने अपना अधिकांश क्रिकेट दिल्ली के लिए खेला है। भाटिया ने 112 फर्स्ट क्लास मैच खेले, जिसमे 49.10 की औसत से 6482 रन बनाए और लगभग 28 की औसत से 137 विकेट लिए। साथ ही, उन्होंने 119 लिस्ट ए गेम और 146 T20 भी खेले है। उन्होंने आखिरी बार 2019 में प्रथम श्रेणी मैच खेला और रणजी ट्रॉफी 2018-19 सत्र में 700 रन बनाए। इसके अलावा भाटिया आईपीएल में भी दिल्ली डेयरडेविल्स, राजस्थान रॉयल्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के लिए भी खेल चुके हैं।

ताइवान में लोकतंत्र के ‘पितामह’ ली का निधन

ताइवान में लोकतंत्र के पितामह कहे जाने वाले पूर्व राष्ट्रपति ली तेंग-हुइ का निधन हो गया। 97 वर्षीय ली लंबे समय से बीमार थे। उनकी अगुआई में 1996 में पहली बार ताइवान में राष्ट्रपति पद के लिए प्रत्यक्ष चुनाव कराए गए। इस चुनाव में उन्होंने जीत भी हासिल की। ली के निधन पर ताइवान की राष्ट्रपति साई इंग-वेन ने शोक प्रकट किया है।

मलयालम अभिनेता अनिल मुरली का निधन

मलयालम एक्टर अनिल मुरली का निधन। उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर अपने करियर की शुरुआत 1993 में कन्याकुमारीयिल ओरु कविता के साथ की थी। उन्होंने मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्म जगत में 200 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया। अभिनेता को Lion, Balram vs Tharadas, Mahasamudram, Nerariyan CBI, July 4, Rock and Roll, Run Baby Run, Amen, Dolphin Bar, Ramaleela, Joseph, Nimirndhu Nil, Thani Oruvan, Kodi जैसी फिल्मों में उनकी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.