Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 August 2020

एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना से चार और राज्य/ केंद्र शासित प्रदेश जुड़े

केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री रामविलास पासवान ने एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना की प्रगति की समीक्षा की। 4 और राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों अर्थात जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड की अपेक्षित तकनीकी तैयारियों को ध्यान में रखते हुए, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग ने राष्ट्रीय स्तर पर पोर्टेबिलिटी के लिए मौजूदा 20 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के साथ इन 4 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को भी शामिल कर लिया है। अब इसमें जम्मू-कश्मीर, मणिपुर, नागालैंड और उत्तराखंड राज्यों को शामिल करने से 1 अगस्त 2020 से कुल 24 राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड के अंतर्गत जोड़ा जा चुका है। ये 24 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश, आंध्र प्रदेश, बिहार, दादरा और नगर हवेली तथा दमन और दीव, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तेलंगाना, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड हैं। इसके साथ ही लगभग 65 करोड़ (80%) कुल एनएफएसए जनसंख्या, इन राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय स्तर पर राशन कार्डों की पोर्टेबिलिटी के माध्यम से कहीं भी खाद्यान्न प्राप्त करने में सक्षम है। शेष राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को मार्च, 2021 तक राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी में एकीकृत करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

एयर मार्शल वी आर चौधरी एवीएसएम वीएम ने पश्चिमी वायु कमान की कमान संभाली

एयर मार्शल वी आर चौधरी एवीएसएम वीएम ने 01 अगस्त, 2020 को भारतीय वायु सेना (आईएएफ) के पश्चिमी वायु कमान के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ के रूप में पदभार संभाला। उन्होंने एयर मार्शल बी सुरेश पीवीएसएम एवीएसएम वीएम एडीसी से कमान संभाली।

जनजातीय कार्य मंत्रालय(एमओटीए) को मिला 'स्कॉच गोल्ड अवॉर्ड

SKOCH Gold Award आदिवासी मामलों के मंत्रालय (MoTA) को “सक्षम आईटी योजनाओं के माध्यम से आदिवासियों के सशक्तिकरण” परियोजना के लिए प्रदान किया गया है। यह प्रोजेक्ट डिजिटल इंडिया के सपनों को साकार करने, पारदर्शिता लाने के साथ-साथ सेवाओं के वितरण को सुविधाजनक बनाने के लिए भारत सरकार की अटूट प्रतिबद्धता की दिशा में एक कदम है। MoTA ने 'डिजिटल इंडिया' के बड़े विजन के साथ जोड़ने के लिए DBT मिशन के मार्गदर्शन में DBT पोर्टल के साथ 5 छात्रवृत्ति योजनाओं को एकीकृत किया 66 वीं SKOCH 2020 प्रतियोगिता “INDIA RESPONDS TO COVID THROUGH DIGITAL GOVERNANCE” नाम से आयोजित की गई थी। जनजातीय मामलों के मंत्रालय (MoTA) ने DIGITAL INDIA & E-GOVERNANCE-2020 प्रतियोगिता में भाग लिया था।

एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने रेशम के मास्क का केवीआईसी का उपहार बॉक्स लॉन्च किया

केंद्रीय एमएसएमई मंत्री श्री नितिन गडकरी ने खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी)द्वारा विकसित उपहार बॉक्स का शुभारंभ किया। उपहार बॉक्स में विभिन्न रंगों और प्रिंटों में चार दस्तकारी रेशम के मास्क होते हैं। मास्क को सुनहरा उभरे हुए मुद्रण के साथ एक सुंदर रूप से तैयार किए गए हस्तनिर्मित काले रंग के पेपर बॉक्स में पैक किया गया है। उपहार बक्से में एक मुद्रित रेशम मास्क और तीन अन्य मास्क ठोस आकर्षक रंगों में होंगे। ये तीन स्तरीय रेशम मास्क त्वचा के अनुकूल,धोने योग्य, पुन: उपयोग योग्य, और स्वाभिवक रूप से सड़नशील हैं। सिल्क मास्क में तीन चुन्नट होते हैं और कान में लगाने वाले लूप को आसानी से समायोजित किया जा सकता है। इसमें 100% खादी सूती कपड़े की दो आंतरिक परतें और रेशम कपड़े की एक शीर्ष परत है।

जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा रिकार्ड समय में स्थापित पांच समर्पित कोविड-19 बायोरिपोजिटरीज के सबसे बड़े नेटवर्क को लॉन्च किया

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा पृथ्वी विज्ञान मंत्री डॉ. हर्ष वर्धन ने सार्स-कोव-2 की पहली संपूर्ण भारत 1000 जीनोम सेक्वेंसिंग के सफल समापन की घोषणा की। उन्होंने जैव प्रौद्योगिकी विभाग (डीबीटी) के साथ एक बैठक की तथा डीबीटी, जैवप्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद (बीआईआरएसी) तथा डीबीटी-स्वायत्तशासी संस्थानों (एआई) की कोविड-19 गतिविधियों की समीक्षा की। बैठक के दौरान, डॉ. हर्ष वर्धन ने जैवप्रौद्योगिकी विभाग द्वारा रिकार्ड समय में स्थापित पांच समर्पित कोविड-19 बायोरिपोजिटरीज(कोविड-19 से जुड़े डेटा कोष) के सबसे बड़े नेटवर्क को लॉन्च किया तथा राष्ट्र को समर्पित भी किया। ये कोष फरीदाबाद, भुवनेश्वर, नई दिल्ली, पुणे और बेंगलुरू में बनाया गया है।

सिडबी और ट्रांसयूनियन CIBIL ने लॉन्च किया "MSMESaksham" पोर्टल

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने ट्रांसयूनियन CIBIL के सहयोग से वन-स्टॉप नॉलेज पोर्टल लॉन्च किया है। मंच को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों (MSMEs) के लिए लॉन्च किया गया है। MSMEs के लिए MSMESaksham एक व्यापक वित्तीय शिक्षा और ज्ञान का मंच है साथ ही क्रेडिट दायित्वों के प्रबंधन में MSMEs की मदद करेगा। MSMESaksham MSMEs को वित्त के लिए त्वरित पहुँच प्रदान करेगा और उन्हें वित्तीय रूप से जागरूक और ऋण-तैयार करके उन्हें सशक्त बनाएगा ताकि समय पर और सस्ती वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। यह उनके credit life cycle के दौरान उनका मार्गदर्शन भी करेगा। इसमें MSME के लिए केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा शुरू की गई सभी योजनाओं की संयुक्त सूची भी शामिल होगी।

ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की छठी बैठक में रूस ने की अध्यक्षता

रूस की अध्यक्षता में ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की छठी बैठक का आयोजन किया गया। फेडरेटिव रिपब्लिक ऑफ ब्राज़ील,रूसी संघ, भारत गणराज्य, पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना और दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के पर्यावरण मंत्रियों ने वीडियो सम्मेलन के माध्यम से आयोजित बैठक में भाग लिया। बैठक ब्रिक्स वर्किंग ग्रुप की बैठक से पहले हुई थी। भारत 2021 में अगली बैठक की मेजबानी करेगा। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री, श्री प्रकाश जावड़ेकर ने ब्रिक्स पर्यावरण मंत्रियों की बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के दौरान, मंत्री ने 2019 में शुरू किए गए राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (NCAP) जैसे वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने में भारत द्वारा किए गए प्रयासों पर प्रकाश डाला।

एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी बनी

तिमाही परिणाम पेश करने के बाद एप्पल के स्टॉक 10% तक बढ़ गया, इसके चलते एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी बन गयी है। कंपनी ने मार्च में महामारी के दौरान अपने निम्न बिंदु से एक शानदार रिकवरी दिखाई है। एप्पल द्वारा प्रदान की गई शेयर गणना के अनुसार, इसका स्टॉक $ 425.04 पर बंद हुआ और कंपनी का बाजार पूंजीकरण $ 1.82 ट्रिलियन हो गया। यहां तक ​​कि सऊदी अरब के राज्य के स्वामित्व वाली सऊदी अरामको, जो पिछले साल सार्वजनिक होने के बाद सबसे मूल्यवान सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी थी, का बाजार पूंजीकरण $ 1.760 ट्रिलियन था। इस अभूतपूर्व घटना ने कंपनी के मूल्यांकन $ 172 बिलियन डॉलर जोड़े, यह ओरेकल समूह के संपूर्ण शेयर बाजार मूल्य से भी अधिक था।

गुजरात की बनास डेयरी में गोबर से सी एन जी बनाने की परियोजना शुरू

गुजरात स्थित एशिया की सबसे बडी बनास डेयरी ने जानवरों के गोबर से सी एन जी उत्‍पन्‍न करने की अनूठी परियोजना शुरू की है। बनास डेयरी के अध्‍यक्ष शंकर चौधरी ने इस परियोजना की आज घोषणा की है। श्री चौधरी ने दावा किया कि यह देश में पहली ऐसी परियोजना है।

विद्यार्थी विज्ञान मंथन-2020-21 शुरू हुआ

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने विद्यार्थी विज्ञान मंथन-2020-21 का शुभारंभ किया। यह कार्यक्रम कक्षा छह से 11वीं तक के स्कूली छात्रों के बीच विज्ञान विषय को लोकप्रिय बनाने के लिए की गई एक पहल है। इसे विज्ञान में रुचि रखने वाले प्रतिभावान छात्रों की पहचान करने के लिए शुरू किया गया है।

ई-इन्वॉइसिंग पर सरकारी अधिसूचना

केंद्र सरकार ने 500 करोड़ से अधिक के कारोबार के लिए केंद्रीय ई-इन्वॉइसिंग योजना प्रस्तुत की है। हाल ही में योजना के अनुसार, 500 से अधिक करोड़ रुपए के कारोबार वाले सभी व्यवसायों के लिए उनके बी2बी इनवॉइस उत्पन्न करने के लिए सेण्टराइज़्ड पोर्टल का उपयोग करना होगा। अब तक, सभी कंपनियां, स्मॉल-कैप, मिड-कैप या लार्ज-कैप चालान बनाने के लिए अपने स्वयं के तंत्र का उपयोग करती हैं। ये इनवॉयस कंपनी के लिए अलग-अलग हैं और खरीदार के साथ हेरफेर करने या किसी अन्य जालसाजी करने के लिए आसानी से जाली इनवॉइस बनाया जा सकता है। इस पर अंकुश लगाने के लिए सरकार ने केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) के साथ मिलकर एक पहल शुरू की है, जिसमें 500 करोड़ से अधिक टर्नओवर वाले व्यवसाय के लिए B2B बिक्री के लिए केंद्रीकृत सरकारी पोर्टल के माध्यम से ई-इनवॉइस जनरेट करना अनिवार्य होगा।

आइवरी कोस्ट के प्रधान मंत्री बने हमीद बाकायको

आइवरी कोस्ट के रक्षा मंत्री, Hamed Bakayoko को देश के प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है। पूर्व प्रधानमंत्री Amadou Gon Coulibaly का अचानक निधन हो गया था, जिसके बाद से Hamed Bakayoko देश के अंतरिम पीएम के रूप में सेवा कर रहे थे। हमीद बाकायको रिपब्लिक (RDR) पार्टी के संस्थापक सदस्य थे और पार्टी के दैनिक समाचार पत्र, ले पैट्रियोट के प्रभारी भी थे। उन्होंने राष्ट्रीय एकता सरकार में 2003 से 2011 तक नई सूचना और संचार प्रौद्योगिकी मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वह 2018 से देश के सबसे अधिक आबादी वाले जिलों में से एक, अबोबा के मेयर भी रहे हैं।

सरकार ने कोविड मरीजों की मृत्यु दर कम होने के कारण वेंटीलेटर के निर्यात करने का निर्णय किया

सरकार ने वेंटीलेटर के निर्यात की अनुमति देने का फैसला किया है। भारत में कोविड-19 के रोगियों की मृत्‍यु दर लगातार कम होने के कारण ऐसा किया गया है। इस समय देश में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की दर दो दशमलव 15 प्रतिशत है। केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार भारत में कोरोना का इलाज करा रहे बहुत कम रोगियों कों वेंटीलेटर पर रखना पड़ा। देश में कल तक केवल दशमलव दो-दो प्रतिशत रोगी वेंटीलेटर पर थे। देश में वेंटीलेटर निर्माण क्षमता में भी काफी वृद्धि हुई है। इस समय 20 विनिर्माता वेंटीलेटर बना रहे हैं। इस वर्ष मार्च में सभी प्रकार के वेंटीलेटर के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया था ताकि इनका इस्‍तेमाल कोविड-19 से प्रभावी तरीके से निपटने में किया जा सके।

भारत ने रंगीन टीवी सेटों पर आयात प्रतिबंध लगाया

भारत सरकार ने रंगीन टीवी सेटों के आयात को प्रतिबंधित कर दिया है। भारत चीन से अधिकांश टीवी सेट आयात करता है। सरकार के इस कदम का उद्देश्य “वोकल फॉर लोकल” के पीएम मोदी के दृष्टिकोण को बढ़ावा देना है जो घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देगा और देश के वर्तमान में चीन के खिलाफ व्यापार घाटे को संतुलित करेगा। DGFT (विदेश व्यापार महानिदेशालय) द्वारा हाल ही में घोषित किए गए प्रतिबंध में कहा गया है कि रंगीन टीवी सेटों की आयात नीति को मुक्त श्रेणी से प्रतिबंधित श्रेणी में संशोधित किया गया है। उन वस्तुओं के आयातक, जो प्रतिबंधित श्रेणी में हैं, उन्हें आयात के लिए DGFT के वाणिज्य मंत्रालय से लाइसेंस लेना होगा।

अरब जगत के पहले परमाणु रिएक्टर ने अपना ऑपरेशन शुरू किया

तेल से समृद्ध खाड़ी राष्ट्र यूएई के अबू धाबी में अरब जगत के पहले परमाणु रिएक्टरबराकाह” ने काम करना शुरू किया। बराकाह के 2017 अपना ऑपरेशन शुरू करने की उम्मीद थी। हालांकि, सुरक्षा के विभिन्न मुद्दों के कारण, इसमें देरी होती रही। अमीरात न्यूक्लियर एनर्जी कॉर्पोरेशन (ENEC) और कोरिया इलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन (KEPCO) के एक संयुक्त उद्यम में विकसित इस reactor का अर्थ अरबी में “आशीर्वाद” है। KEPCO के सहयोग से, परमाणु रिएक्टर पावर प्लांट ने अपने चार रिएक्टरों में से एक में परमाणु विखंडन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। रिएक्टर प्लांट में ऊर्जा 1,400-मेगावॉट के दबाव वाले पानी के रिएक्टर द्वारा उत्पन्न की जाएगी, जिसे दक्षिण कोरिया में डिज़ाइन किया गया है, जिसे APR-1400 कहा जाता है। अभी के लिए, चार रिएक्टरों में से केवल एक ही काम कर रहा है, हालांकि, देश का उद्देश्य 2023 तक अपने सभी चार रिएक्टरों को परिचालन मोड पर सेट करना है। यह लगभग 5.6 गीगावाट ऊर्जा का उत्पादन करेगा जो देश की एक चौथाई बिजली की देश की ज़रुरत को पूरा करेगा।

फ्लिपकार्ट के समर्थ कार्यक्रम अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचने के लिए पूरे भारत में 6 लाख कारीगरों की मदद कर रहा है

वॉलमार्ट के स्वामित्व वाले फ्लिपकार्ट ने घोषणा की कि देश भर में 6 लाख कारीगरों को इस साल उनके समर्थ कार्यक्रम में जोड़ा जाएगा जो पिछले साल 2019 में लॉन्च किया गया था। समर्थ 2019 में फ्लिपकार्ट द्वारा शुरू की गई एक पहल है, जिसमें ई-कॉमर्स कंपनी ने अपने उत्पादों को बेचने के लिए स्थानीय कारीगरों को ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म का उपयोग करने में मदद करने के लिए पांच गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के साथ सहयोग किया था। यह कार्यक्रम लगभग छह लाख कारीगरों (बुनकरों, शिल्पकारों आदि) की मदद करता है और वे इस ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर अपने हाथ से बने कला और शिल्प उत्पाद बेचकर अपनी आजीविका कमाते हैं। एनजीओ और सरकार के साथ साझेदारी के बाद कंपनी ओडिशा, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पंजाब और कर्नाटक के विभिन्न दूरदराज के हिस्सों से कारीगरों को लाने में सक्षम हो गई है।

भारत में 1 अगस्त को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाया गया

ट्रिपल तलाक को अपराध घोषित करने वाले कानून की पहली वर्षगांठ के अवसर पर, उस दिन को देश भर में मुस्लिम महिला अधिकार दिवस के रूप में घोषित किया गया है। ट्रिपल तलाक विधेयक को लोकसभा में 25 जुलाई, 2020 को पारित किया गया था। इसके अलावा, यह राज्य सभा द्वारा 30 जुलाई को पारित किया गया था। अंत में, राष्ट्रपति से मंज़ूरी मिलने के बाद यह देश में एक कानून बन गया। ट्रिपल तलाक को “तालक-ए-बिद्दत” के रूप में भी जाना जाता है, मुस्लिम पर्सनल लॉ (शरीयत) 1937 के अधिनियम द्वारा मुस्लिम पुरुषों को दिया गया एक विशेष प्रावधान था। इस कानून ने कानूनी रूप से ट्रिपल तालक की प्रथा को अनुमति दी, जिसने मुस्लिम पति को कुछ विशेष विशेषाधिकार दिए। इस कानून में ऐसे प्रावधान हैं जो पति को अपनी पत्नी के साथ तीन बार “तलाक” शब्द का उच्चारण करके सभी वैवाहिक संबंधों को रद्द करने की अनुमति देते हैं।

अमर सिंह का सिंगापुर के अस्पताल में निधन

राज्यसभा सांसद और पूर्व समाजवादी पार्टी नेता अमर सिंह का 64 वर्ष की उम्र में आज निधन हो गया। अमर सिंह, समाजवादी पार्टी के पूर्व महासचिव रहे हैं साथ ही राज्यसभा सांसद भी रहे हैं। सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के वो काफी करीब रहे। अमर सिंह एक समय समाजवादी पार्टी की नंबर दो पोजिशन के नेता भी रहे थे। हालांकि साल 2010 में पार्टी के सभी पोस्ट से इस्तीफा दे दिया था। बाद में उन्हें पार्टी से भी बर्खास्त कर दिया गया। अमर सिंह वर्तमान में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के सांसद थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.