Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 August 2020

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने देश को अगरबत्‍ती उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए खादी और गामोद्योग आयोग की ओर से शुरू किए गए रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दी

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने देश को अगरबत्‍ती उत्‍पादन में आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए खादी और गामोद्योग आयोग की ओर से शुरू किए गए रोजगार सृजन कार्यक्रम को मंजूरी दे दी है। खादी अगरबत्‍ती आत्‍मनिर्भर मिशन के नाम से शुरू किए गए इस कार्यक्रम का उद्देश्‍य देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में बेरोजगार और प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्‍ध कराना है। इसके पूरी तरह लागू हो जाने पर अगरबत्‍ती उद्योग में हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा।

श्री संजय धोत्रे ने रेडियो नेटवर्क पर आधारित संपूर्ण दूरसंचार कनेक्टिविटी भारत एयर फाइबर का उद्घाटन किया

केंद्रीय एचआरडी, इलेक्ट्रोनिक्स, संचार एवं आईटी राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने महाराष्ट्र के अकोला में ‘ भारत एयर फाइबर सेवाओं‘ का उद्घाटन किया। भारत एयर फाइबर सेवाओं के उद्घाटन के साथ ही, अकोला और वाशिम जिले के निवासी मांग के आधार पर वायरलेस इंटरनेट कनेक्शन प्राप्त कर सकेंगे। भारत एयर फाइबर सेवाएं बीएसएनएल द्वारा भारत सरकार की डिजिटल इंडिया पहलों के एक हिस्से के रूप में प्रस्तुत की गई हैं और इसका लक्ष्य बीएसएनएल स्थान से 20 किमी के दायरे में वायरलेस कनेक्टिविटी उपलब्ध कराना है और इस प्रकार दूरदूराज के स्थान के ग्राहक भी लाभान्वित हो सकेंगे क्योंकि टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर पाटनर्स (टीआईपी) की सहायता से बीएसएनएल सबसे सस्ती सेवाएं उपलब्ध कराती है। एयर फाइबर कनेक्‍शन के तहत सौ एम बी पी एस स्‍पीड का इंटरनेट कनेक्‍शन मिलेगा।

अटल नवाचार मिशन ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन की साझेदारी में ‘एआईएम-आईसीआरईएसटी’ लॉन्च की

नीति आयोग के अटल नवाचार मिशन (एआईएम) ने एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक इनक्यूबेटर क्षमता वृद्धि कार्यक्रम एआईएम-आईसीआरईएसटी शुरू किया है जो उच्च प्रदर्शन वाले स्टार्टअप बनाने पर केंद्रित है। भारत में नवाचार को आगे बढ़ाने हेतु यह अपनी तरह की पहली कोशिश है। अटल नवाचार मिशन ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वाधवानी फाउंडेशन की साझेदारी में ‘एआईएम-आईसीआरईएसटी’ लॉन्च की। एआईएम ने इसके लिए बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और वाधवानी फाउंडेशन के साथ हाथ मिलाया है।

बांग्‍लादेश पांच अतिरिक्‍त आधुनिक खाद्यान्‍न भंडारण गृह का निर्माण करेगा

बांग्‍लादेश पांच अतिरिक्‍त आधुनिक खाद्यान्‍न भंडारण गृह का निर्माण करेगा। विश्‍व बैंक की वित्‍तीय सहायता से पहले ही देश में तीन खाद्यान्‍न भंडारण गृह बनाये जा रहे हैं। इनका उद़्देश्‍य देश में खाद्यान्‍न भंडारण की क्षमता बढ़ाना और इसमें सुधार करना है। विश्‍व बैंक ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि बांग्‍लादेश में आधुनिक खाद्यान्‍न भंडारण गृह बनाने के लिए 20 करोड़ 20 लाख डॉलर मंजूर किए गये हैं। इससे बांग्‍लादेश में 40 लाख 50 हजार परिवारों के लिए अनाज भंडारण की क्षमता पांच दशमलव तीन-पांच लाख टन से बढ़ जाएगी।

ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड ने RBI के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को अतिरिक्त और स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया

ग्रेट ईस्टर्न शिपिंग कंपनी लिमिटेड ने कहा कि उसके निदेशक मंडल ने रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर उर्जित पटेल को पांच साल के लिये कंपनी का अतिरिक्त व स्वतंत्र निदेशक नियुक्त किया है। पटेल रिजर्व बैंक के 24वें गवर्नर रह चुके हैं और उन्होंने सितंबर 2016 से दिसंबर 2018 तक गवर्नर के रूप में कार्य किया।

भारत, नेपाल और यूनाइटेड किंगडम के बीच वर्ष 1947 का समझौता

हाल ही में नेपाली विदेश मंत्री ने कहा है कि भारत, नेपाल और यूनाइटेड किंगडम के बीच वर्ष 1947 का समझौता जो गोरखा सैनिकों की सैन्य सेवा से संबंधित है, ‘निरर्थक’ हो गया है। नेपाली विदेश मंत्री ने कहा है कि गोरखा सैनिकों की भर्ती अब अतीत की विरासत हो चुकी है यह एक ऐसा एकल द्वार था जिसे नेपाली युवाओं को विदेश जाने के लिये खोला गया था। बदले हुए परिदृश्य में इस समझौते के कुछ प्रावधान संदिग्ध हो गए हैं। अतः वर्ष 1947 का त्रिपक्षीय समझौता निरर्थक हो गया है। भारत, नेपाल और यूनाइटेड किंगडम के बीच हुए वर्ष 1947 के समझौते के अनुसार, भारत और ब्रिटेन अपने देश की सेना में गोरखाओं लोगों की भर्ती कर सकते हैं। ‘आंग्ल-नेपाल युद्ध’ (वर्ष 1814-16) जिसे ‘गोरखा युद्ध’ भी कहा जाता है, के दौरान जब अंग्रेज सेना को अधिक क्षति हुई थी तब ब्रिटिश ईस्ट इंडिया ने पहली बार अपनी सेना में गोरखाओं को भर्ती किया था। यह युद्ध वर्ष 1816 की सुगौली की संधि पर हस्ताक्षर के साथ समाप्त हुआ था।

आंध्रप्रदेश की तीन राजधानियों को राज्यपाल की मंज़ूरी

आंध्रप्रदेश की तीन राजधानियों से संबंधित योजना को राज्य के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन ने मंज़ूरी दे दी है। इस संबंध में राज्य के राज्यपाल ने आंध्रप्रदेश विकेंद्रीकरण एवं समग्र क्षेत्रों का समावेशी विकास विधेयक, 2020 (Andhra Pradesh Decentralisation and Inclusive Development of All Regions bill 2020) और राजधानी क्षेत्र विकास प्राधिकरण (निरसन) विधेयक 2020 (Capital Region Development Authority (Repeal) bill 2020) को मंज़ूरी दे दी है। आंध्रप्रदेश सरकार की योजना के अनुसार, राज्य में निर्माणाधीन अमरावती को विधायी राजधानी, तटवर्ती विशाखापत्तनम को कार्यकारी राजधानी और कर्नूल को न्यायिक राजधानी के रूप में स्थापित किया जाएगा। ध्यातव्य है कि यह निर्णय रिटायर्ड IAS अधिकारी जी. एन. राव की अध्यक्षता में बनी समिति के सुझावों के आधार पर लिया गया। 17 दिसंबर, 2019 को आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री ने राज्य में दक्षिण अफ्रीका मॉडल के आधार पर तीन राजधानियाँ बनाई जाएंगी।

हरित ईंधन के लिये अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी विकसित करने को लेकर प्राज इंडस्ट्रीज, एआरएआई ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

प्राज इंडस्ट्रीज और ऑटोमोटिव रिसर्च एसोसएिशन ऑफ इंडिया (एआरएआई) ने उद्योग और परिवहन में अत्याधुनिक जैव-ईंधन के उपयोग को लेकर संयुक्त रूप से अनुप्रयोग प्रौद्योगिकी के विकास के लिये सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किये। संयुक्त बयान के अनुसार वाहन क्षेत्र के लिये जैव-ईंधन के विकास का कार्बन उत्सर्जन और वाहनों के पेट्रोलियम ईंधन के उत्सर्जन से होने वाले नुकसान में कमी के जरिये पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। जैव-ईंधन कृषि अवशेष, शीरा जैसे जैव आधारित कच्चे माल से व्युत्पन्न होता है। इस गठजोड़ के जरिये प्राज इंडस्ट्रीज और एआरएआई संयुक्त रूप से प्रौद्योगिकी समाधान तैयार करेगा ताकि परिवहन समेत विभिन्न क्षेत्रों में जैव-ईंधन के उपयोग को बढ़ावा मिल सके।

कोटक महिंद्रा बैंक ने दो महीने का अभियान, 'कोना कोना उम्मिद' ऑफर डिस्काउंट के साथ लॉन्च किया

कोटक महिंद्रा बैंक ने ग्राहकों के लिए बैंकिंग और खरीदारी को और अधिक फायदेमंद बनाने के लिए दो महीने का एक अभियान 'कोना कोना उम्मेद' शुरू किया है, जिसमें ग्राहकों के लिए बैंकिंग और खरीदारी को और अधिक पुरस्कृत किया गया है ताकि उपभोक्ता मांग को बढ़ाया जा सके और इस महामारी की स्थिति के दौरान लोगों का उत्साह बढ़ाया जा सके।

रेल मंत्रालय ने सेवानिवृत्‍त हुए दो हजार तीन सौ बीस अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पहली बार वर्चुअल तरीके से विदाई समारोह का आयोजन किया

रेल मंत्रालय ने अपने विभिन्‍न जोन और मंडलों में सेवानिवृत्‍त हुए दो हजार तीन सौ बीस अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए पहली बार वर्चुअल तरीके से विदाई समारोह का आयोजन किया। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सेवानिवृत्‍त हुए कर्मचारियों को उनकी समर्पित सेवाओं और कोविड के खिलाफ लड़ाई में रेलवे का साथ देने के लिए धन्‍यवाद दिया। उन्‍होंने रेलवे के सभी कर्मचारियों से अपील की कि वे समाज की भलाई के और राष्‍ट्र निर्माण की प्रक्रिया में मदद के लिए अपनी सेवाएं देते रहें।

उत्‍तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरूण का कोविड से निधन

उत्‍तर प्रदेश की कैबिनेट मंत्री कमला रानी वरूण का निधन हो गया। वे 62 वर्ष की थीं और लखनऊ के पीजीआई अस्पताल में कोविड-19 का उपचार करा रही थीं। कमला रानी वरूण 2017 में घाटमपुर विधानसभा क्षेत्र से चुनी गई थीं और योगी आदित्यनाथ सरकार में तकनीकी शिक्षा मंत्री थीं। वे महिला अधिकारों और सशक्तिकरण के लिए सक्रिय थीं।

राजस्थान में गुर्जर समेत पांच जातियों को न्यायिक सेवा में पांच फीसद कोटा

राजस्थान सरकार ने गुर्जर समाज समेत अति पिछड़ा वर्ग में शामिल पांच जातियों के युवाओं को राज्य न्यायिक सेवा में एक के स्थान पर पांच फीसद आरक्षण देने का निर्णय लिया है। इसके लिए मंत्रिमंडल ने राजस्थान न्यायिक सेवा नियम-2010 में संशोधन को मंजूरी दी है। इस संशोधन से अति पिछड़ा वर्ग के अभ्यíथयों को न्यायिक सेवा में पहले से अधिक संख्या में आगे आने का मौका मिलेगा।

हैमिल्टन ने जीती ब्रिटिश ग्रांप्रि

आखिरी लैप में टायर पंक्चर होने के बावजूद लुइस हैमिल्टन ने ब्रिटिश ग्रांप्रि को अपने नाम कर फॉर्मूला वन करियर की 87वीं जीत हासिल की। वह माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड से चार खिताब दूर हैं। ब्रिटेन के इस चालक ने घरेलू सिल्वरस्टोन ट्रैक पर रिकॉर्ड सातवीं जीत दर्ज की।

इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2-1 से विजडन ट्रॉफी जीती

स्टुअर्ट ब्रॉड की अगुवाई में अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर इंग्लैंड ने तीसरे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट में वेस्टइंडीज को 269 रन से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली और विजडन ट्रॉफी भी अपने नाम कर ली। कोरोना वायरस महामारी के बीच 4 महीने बाद इस सीरीज के जरिए जैव सुरक्षित माहौल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की बहाली हुई है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.