Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 August 2020

रिलायंस इंडस्ट्रीज दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। फ्यूचरब्रांड इंडेक्स 2020 के मुताबिक इस सूची में एपल पहले स्थान पर काबिज है। भारत की सबसे लाभदायी कंपनियों में शामिल आरआइएल को नैतिक मूल्यों पर चलने वाली कंपनी के तौर पर भी देखा जा रहा है। कंपनी को विकास, नए उत्पाद लाने वालों और ग्राहकों को बेहतर सेवा देने वालों में अग्रणी माना जा रहा है।

भारत ने मालदीव इंडस्ट्रियल फिशिरीज़ कम्‍पनी को एक करोड़ 80 लाख अमरीकी डॉलर का ऋण दिया

भारत ने मालदीव इंडस्ट्रियल फिशिरीज़ कम्‍पनी - एम आई एफ सी ओ में मत्‍स्‍य पालन सुविधाओं के विस्‍तार के लिए मालदीव सरकार को एक करोड़ 80 लाख अमरीकी डॉलर का ऋण दिया है। इस परियोजना में मछलियों को जमा करने और उनके भंडारण की सुविधाओं और टूना मछली पकाने तथा मछली के चारे की तैयारी के लिए संयत्रों की स्‍थापना में इस राशि का इस्‍तेमाल किया जाएगा। ये ऋण, भारत सरकार द्वारा 80 करोड़ अमरीकी डॉलर ऋण की पेशकाश का एक हिस्‍सा है।

लेबनान की राजधानी बेरूत में भीषण विस्फोट में मृतकों की संख्या एक सौ हुई, चार हजार से ज्यादा लोग घायल

लेबनान की राजधानी बेरूत में हुए भीषण विस्‍फोट में मृतकों की संख्‍या एक सौ तक पहुंच गई है। चार हजार से अधिक लोग घायल हुए हैं। गोदाम में असुरक्षित ढंग से रखे गये दो हजार सात सौ पचास टन अमोनियम नाइट्रेट के कारण यह विस्‍फोट हुआ। विस्‍फोट इतना तेज था कि इसका झटका पूरे बेरूत में महसूस किया गया। इसके असर से कई मकान ध्‍वस्‍त हो गये और खिडकियों के शीशे टूट गये। बेरूत से 240 किलोमीटर दूर साइप्रस द्वीप में भी धमाके की आवाज सुनी गई।

लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुरमू का इस्तीफा

जम्मू कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर जीसी मुरमू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। मुरमू ने अपना इस्तीफा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को भेजा है। बताया जा रहा है कि मौजूदा कैग राजीव महर्षि जम्मू-कश्मीर के अगले एलजी हो सकते हैं। मुरमू को जम्मू-कश्मीर के केंद्र शासित प्रदेश बनने के बाद पिछले साल अक्टूबर में पहला लेफ्टिनेंट गवर्नर बनाया था।

राजेश कुमार को मणिपुर के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया

डॉ राजेश कुमार को मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला द्वारा मणिपुर राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। वर्तमान मुख्य सचिव जे सुरेश बाबू 31 जुलाई, 2020 को सेवानिवृत्त हुए।

नेशनल बैंक ऑफ बहरीन ने डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के लिए इंफोसिस फिनाकल का किया चयन

नेशनल बैंक ऑफ बहरीन (NBB) ने अपने लेनदेन बैंकिंग व्यवसाय को डिजिटल रूप से बदलने के लिए Infosys Finacle को चुना है। NBB फिनेक्ल लिक्विडिटी मैनेजमेंट प्लेटफॉर्म को क्रियान्वित करेगा और फिनाकल कॉरपोरेट ऑनलाइन और मोबाइल बैंकिंग समाधान के नवीनतम संस्करणों के साथ व फिनाकल डिजिटल एंगेजमेंट हब के साथ अपने मौजूदा फिनेकल कॉर्पोरेट ऑनलाइन बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म को पूर्ण विकसित डिजिटल एंगेजमेंट सुइट में अपग्रेड करेगा।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर थर्मल स्क्रीनिंग के लिए यूनिसेफ और एडीबी ने फंड दिया

कोरोना काल में महामारी से बचने के लिए हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (Hyderabad's Rajiv Gandhi International Airport- RGIA) पर अत्याधुनिक थर्मल स्कैनर लगाया जाएगा, जिससे बड़े स्तर पर कोरोना संक्रमितों की जांच की जा सकेगी। यह स्कैनर केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने एशियाई विकास बैंक के साथ कोऑर्डिनेशन कर एयरपोर्ट को प्रदान किया है। इसके लिए यूनिसेफ द्वारा फंड दिया गया था।

DNHDD ने लॉन्च किया ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप

केंद्र शासित प्रदेश दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव द्वारा ई-ज्ञान मित्र मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए "ई-ज्ञान मित्र" मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है।

एक्सिस बैंक ने लॉन्च किया स्वचालित वॉयस असिस्टेंट 'AXAA

निजी क्षेत्र के ऋणदाता एक्सिस बैंक ने एक ऑटोमैटिक वॉयस असिस्टेंट ‘AXAA’ लॉन्च किया है। AXAA एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड कंवर्सेशनल वॉयस BOT है। ऑटोमेटेड वॉयस असिस्टेंट एक ह्यूमनॉइड की तरह काम करेगा और इसमें पारंपरिक इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पॉन्स (आईवीआर) सिस्टम से ग्राहकों के अनुभव के प्रतिमान को बदलने की क्षमता है। ‘AXAA’, एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पावर्ड कंवर्सेशनल वॉयस BOT अंग्रेजी, हिंदी और हिंग्लिश में बातचीत कर सकता है। इसमें प्रतिदिन एक लाख ग्राहक प्रश्नों और अनुरोधों के जवाब देने की क्षमता है। इसलिए, यह उनके प्रश्नों, इसके context और कॉल के इरादे की गहन समझ को सक्षम करके ग्राहक अनुभव को बेहतर बनाएगा।

निरुपमा यादव की पुस्तक "विशेष: कोड टू विन" का होगा प्रकाशन

Vishesh: Code To Win” शीर्षक वाली पुस्तक को स्पोर्ट्स वूमेन लेखिका निरुपमा यादव ने लिखा है और इसका प्रकाशन house Bluerose पब्लिकेशन कर रहा है। पुस्तक को राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को लाँच किया जायेगा। यह पुस्तक भारत के सबसे युवा बास्केटबॉल टीम कप्तान, विश्वेश भृगुवंशी के जीवन पर आधारित प्रेरणादायक कहानी है। यह पुस्तक एक क्रिकेट-प्रभुत्व वाले राष्ट्र में बास्केटबॉल खिलाड़ी की मानसिकता को बयान करती है और सभी बाधाओं का सामना करके कप्तान बनने वाले 29 वर्षीय भृगुवंशी की कड़ी यात्रा पर प्रकाश डालती है। भृगुवंशी उत्तर प्रदेश के वाराणसी के रहने वाले हैं और 2007 से भारत के लिए खेल रहे हैं। वह पहली बार 2010 में भारतीय टीम के कप्तान बने थे। पुस्तक का उद्देश्य खेल उद्योग को क्रिकेट की तरह भारत में अन्य खेलों पर अधिक ध्यान केंद्रित करने के लिए प्रोत्साहित करना है, ताकि खिलाड़ियों को उनकी उचित पहचान मिल सके।

पीने के पानी में फ्लोराइड आयन का पता लगाने और फ्लोरोसिस संबंधी विकारों से बचने के लिए उपकरण-मुक्त, एक साधारण पेपर-स्ट्रिप आधारित तकनीकी विकसित

फ्लोरोसिस एक गंभीर किस्म की बीमारी है, जो लंबे समय से पीने के पानी/खाद्य उत्पादों/ औद्योगिक प्रदूषण के माध्यम से फ्लोराइड के अधिक सेवन के कारण शरीर के कठोर और नरम ऊतकों में फ्लोराइड्स के जमाव से उत्पन्न होती है। यह डेंटल फ्लोरोसिस, कंकाल फ्लोरोसिस और गैर-कंकाल फ्लोरोसिस के परिणामस्वरूप होता है। पानी में फ्लोराइड की आसान पहचान सार्वजनिक स्वास्थ्य के खतरों को रोकने में मदद कर सकती है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के एक स्वायत्त संस्थान नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (आईएनएसटी) के वैज्ञानिकों ने पीने के पानी में एक उपकरण मुक्त फ्लोराइड आयन का पता लगाने का एक प्रौद्योगिकी को विकसित किया है। यह फ्लोरोसिस-आधारित विकारों से बचाने में घरेलू उपयोग के लिए विकसित किया गया है जिसमें किसी विशेषज्ञ की जरूरत नहीं होगी।

गोवा माईगॉव नागरिक भागीदारी मंच में शामिल हुआ; 12 राज्य पहले ही माईगॉव प्लेटफार्म लॉन्च कर चुके हैं

गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत ने 4 अगस्त, 2020 को एक ऑनलाइन कार्यक्रम में माईगॉव गोवा पोर्टल लॉन्च किया। सहभागी प्रशासन को सक्षम बनाने के लिए गोवा ने माईगॉव नागरिक भागीदारी मंच की शुरुआत की। माईगॉव (माईगॉव डॉट इन), भारत सरकार का नागरिक सहभागिता और लोगों के विचार जानने (क्राउडसोर्सिंग) का प्लेटफ़ॉर्म है। इसका उद्देश्य शासन और नीति निर्धारण में नागरिकों की सक्रिय भागीदारी को बढ़ावा देना है। 26 जुलाई 2014 को अपने लॉन्च के बाद से, माईगॉव ने इंटरनेट, मोबाइल ऐप, आईवीआरएस, एसएमएस और आउटबाउंड डायलिंग का उपयोग करते हुए चर्चा, कार्य, नवाचार चुनौतियों, जनमत संग्रह, सर्वेक्षण, ब्लॉग, वार्ता, क्विज़ आदि विभिन्न तरीकों को अपनाया है। माईगॉव का उपयोग करने वाले लोगों की संख्या 1.25 करोड़ से अधिक हो गयी है और लाखों नागरिक माईगॉव के सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब, लिंक्डइन और ट्विटर से जुड़े हुए हैं। 12 राज्य पहले ही अपने माईगॉव प्लेटफार्म लॉन्च कर चुके हैं। ये राज्य हैं - महाराष्ट्र, हरियाणा, मध्य प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, छत्तीसगढ़, झारखंड, नागालैंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड।

अंतर्राष्ट्रीय खुदरा व्यवसायों को विकसित करने के तरीके सुझाने के लिए प्रदीप शाह की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति की स्थापना

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) ने अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्रों (IFSC) में अंतर्राष्ट्रीय खुदरा व्यवसायों को विकसित करने के तरीके सुझाने के लिए IndAsia फंड एडवाइजर्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष प्रदीप शाह की अध्यक्षता में एक विशेषज्ञ समिति की स्थापना की घोषणा की।

पश्चिम बंगाल सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत सभी आवासों में शत प्रतिशत पाइप से पानी उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई

पश्चिम बंगाल सरकार ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत वर्ष 2024 तक राज्‍य के सभी आवासों में शत प्रतिशत पाइप से पानी उपलब्‍ध कराने की योजना बनाई है। एक करोड़ 63 लाख ग्रामीण आवासों में से दो लाख 19 हजार मकानों को पाइप से पानी उपलब्‍ध कराया गया। राज्‍य सरकार 2020-21 तक 55 लाख 60 हजार आवासों को पाइप से पानी उपलब्‍ध कराने की योजना बना रही है।

'लोकमान्य तिलक - स्वराज से आत्मनिर्भर भारत' विषय पर अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार

'लोकमान्य तिलक - स्वराज से आत्मनिर्भर भारत’ विषय पर दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार का उद्घाटन केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने किया। वेबिनार का आयोजन महान स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक की 100 वीं पुण्यतिथि के अवसर पर किया गया था। वेबिनार का आयोजन नई दिल्ली में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद द्वारा किया गया था।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने की घोषणा की पहली वर्षगाँठ

5 अगस्त, 2020 को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाये जाने की घोषणा की पहली वर्षगाँठ मनाई गई। 5 अगस्त, 2020 को केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन का पुनर्गठन किया गया। लद्दाख को जम्मू-कश्मीर से अलग करके केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया, परन्तु इसकी कोई विधानसभा नहीं है। दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर को भी केंद्र शासित प्रदेश बनाया गया। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा भी समाप्त हो गया।

गयाना के नए प्रधान मंत्री के रूप में मार्क फिलिप्स ने ली शपथ

गयाना रक्षा बल के पूर्व चीफ ऑफ स्टाफ और सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर, मार्क एंथनी फिलिप्स ने गुयाना के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ ली है। उन्होंने 2013 से 2016 तक गयाना रक्षा बल के चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्य किया। इस बीच, पूर्व राष्ट्रपति भरत जगदेव ने उपराष्ट्रपति के रूप में शपथ ली।

पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव मामले में तीन वरिष्ठ वकीलों की नियुक्ति की

इस्लामाबाद उच्च न्यायालय की दो सदस्यीय पीठ में मुख्य न्यायाधीश अतहर मिनाल्लाह और न्यायमूर्ति मियांगुल हसन औरंगज़ेब शामिल थे जिन्होंने 50 वर्षीय सेवानिवृत्त भारतीय नौसेना अधिकारी कुलभूषण जाधव के मामले में तीन वरिष्ठ वकीलों की नियुक्ति की। कुलभूषण जाधव को एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोपों में अप्रैल 2017 में मौत की सजा सुनाई थी। भारत ने जाधव को कांसुलर एक्सेस से वंचित करने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ हेग में इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ़ जस्टिस का दरवाजा खटखटाया था। 17 जुलाई 2019 को, ICJ ने जाधव की रिहाई के लिए भारत की अपील को खारिज कर दिया और पाकिस्तान को फांसी को निलंबित करने का आदेश दिया। अदालत ने आगे पाकिस्तान को जाधव को कांसुलर एक्सेस देने का आदेश दिया।

बीओबी फाइनेंशियल सॉल्यूशंस ने पीओएस टर्मिनल पर नए क्रेडिट कार्ड ईएमआई ऑफर को लॉन्च करने के लिए इनोविटी पेमेंट के साथ भागीदारी की

बैंक ऑफ बड़ौदा फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड ने इनोविटी पेमेंट सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ प्वाइंट ऑफ सेल (POS) टर्मिनलों पर नए क्रेडिट कार्ड से मासिक किस्तों (EMI) को ऑफर करने के लिए भागीदारी की है। बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) क्रेडिट कार्ड इनोविटी पेमेंट सॉल्यूशंस के सहयोग से बीओबी क्रेडिट कार्ड धारकों को ईएमआई का उपयोग करने में सक्षम बनाया जाएगा, जिन्हें अपने क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसानी से चुकाया जा सकता है।

स्पेन के पूर्व गोलकीपर इकर कैसिलास, फुटबॉल से हुए रिटायर

पूर्व रियल मैड्रिड और स्पेन के गोलकीपर, इकर कैसिलास ने फुटबॉल से सन्यास ले लिया है। उन्होंने बर्नब्यू में 16 साल के करियर के दौरान रियल के लिए 725 मैच खेलें हैं, जिसमें तीन चैंपियंस लीग खिताब और पांच ला लिगा क्राउन जीते। उन्होंने 2008 विश्व कप और 2008 और 2012 में लगातार दो यूरोपीय चैंपियनशिप जीतने में स्पेन की मदद की। उन्होंने 2000 से 2016 के बीच स्पेन के लिए 167 अंतर्राष्ट्रीय कैप जीते।

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर का निधन

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर का निधन। डॉक्टर ने उनकी मौत का कारण किडनी फेलियर बताया है। वे मधुमेह और उच्च रक्तचाप सहित कई सह-रुग्णताओं से पीड़ित थे, और पुणे में नावेल कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गये थे, उन्हें एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। लातूर जिले के निलंगा शहर के रहने वाले श्री पाटिल निलंगेकर मराठवाड़ा क्षेत्र के एक शक्तिशाली सहकारी नेता थे। वे शिक्षा के क्षेत्र में अत्यधिक सक्रिय थे।

कंप्यूटर माउस के सह-आविष्कारक विलियम इंग्लिश का निधन

अमेरिकी कंप्यूटर इंजीनियर - विलियम किर्क इंग्लिश, जो दुनिया के पहले कंप्यूटर माउस के सह-आविष्कारक थे, का निधन हो गया। 60 के दशक के मध्य में बिल इंग्लिश द्वारा बनाया गया मूल माउस, केवल एक पिनवूड ब्लॉक, एक क्रूड बटन और एक कनेक्टर था। 1964 में, विलियम स्टैनफोर्ड रिसर्च इंस्टीट्यूट में डगलस एंगेलबर्ट के साथ माउस का सह-विकास करने वाले पहले व्यक्ति थे और जिसे 1968 में ''सभी डेमो में सर्वश्रेष्‍ठ'' करार दिया था।

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम प्रधान का निधन

अरुणाचल प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम प्रधान का निधन। वरिष्ट आईएएस अधिकारी ने मुंबई में वाई बी चव्हाण प्रतिष्ठान के ट्रस्टी के रूप में के साथ-साथ 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमले की सुरक्षा बलों की प्रतिक्रिया की जांच के लिए दिसंबर 2008 में गठित की गई दो सदस्यीय समिति का नेतृत्व किया भी किया था। राम प्रधान ने असम समझौते और मिजोरम शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उन्होंने राजीव गांधी सरकार में केंद्रीय गृह सचिव के रूप में भी कार्य किया। उन्हें 1987 में भारत का तीसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म भूषण भी दिया गया था।

केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर सीबीआई से कहा-सुशांत सिंह राजपूत की मृत्‍यु की जांच करें

केंद्र सरकार ने अधिसूचना जारी कर केंद्रीय अन्‍वेषण ब्‍यूरो-सीबीआई से कहा है कि वह बालीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मृत्‍यु की जांच करें। बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार ने भी सीबीआई जांच की मांग की थी। इससे पहले, केंद्र ने उच्‍चतम न्‍यायालय को बताया कि उसने सुशांत सिंह राजपूत मामले में सीबीआई जांच की बिहार सरकार की मांग स्‍वीकार कर ली है। सुशांत सिंह राजपूत गत 14 जून को मुंबई के बांद्रा में अपने निवास पर मृत पाये गये थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.