Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 August 2020

भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि: भारत ने किया 15.46 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान

भारत ने सतत विकास लक्ष्यों के प्रति अपनी विकासात्मक प्राथमिकताओं में विकासशील राष्ट्रों का समर्थन करने की अपनी प्रतिबद्धता के अंतर्गत, भारत-संयुक्त राष्ट्र विकास साझेदारी निधि में USD 15.5 मिलियन डॉलर की राशि दी है। 6 मिलियन अमरीकी डालर के समग्र फंड सहित 15.46 मिलियन अमरीकी डालर के इस कुल फंड में सभी विकासशील देश भागीदारी के लिए पात्र हैं, और जिसमे से 9.46 मिलियन अमरीकी डालर राष्ट्रमंडल देशों को समर्पित है। इस राशि का चेक संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी. एस. तिरुमूर्ति द्वारा United Nations Office for South-South Cooperation के निदेशक जॉर्ज चेडिएक को सौंपा गया।

भारतीय रेलवे 07 अगस्त 2020 से एक विशेष साप्ताहिक पार्सल ट्रेन ‘किसान रेल’ की शुरुआत करेगा जोकि देवलाली (महाराष्ट्र) से दानापुर (बिहार) के बीच चलेगी

केन्द्रीय बजट 2020-21 में वित्त मंत्री ने जल्द खराब होने वाले उत्पादों जिसमें दूध, मांस और मछली शामिल है, के लिए निर्बाध नेशनल कोल्ड सप्लाई चेन बनाने की घोषणा की थी। यह भी कहा गया था कि भारतीय रेलवे एक किसान रेल की शुरुआत करेगा। भारतीय रेलवे 7 अगस्त 2020 सुबह 11 बजे देवलाली और दानापुर के बीच देवलाली से पहली किसान रेल शुरू कर रहा है। यह ट्रेन साप्ताहिक आधार 10+1 वीपीएस की शुरुआती संरचना के साथ चलेगी। यह अब तक की पहली मल्टी कमोडिटी ट्रेन होगी।

श्री गिरीश चन्‍द्र मुर्मू को कैग बनाया गया

केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के पूर्व उपराज्यपाल श्री गिरीश चन्‍द्र मुर्मू को कॉम्पट्रॉलर एंड ऑडिटर जनरल ऑफ इंडिया (कैग) नियुक्त किया गया। मुर्मू ने उपराज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। मुर्मू केंद्र शासित जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल थे। अभी फिलहाल राजीव महर्षि कैग हैं और वे इसी हफ्ते रिटायर हो रहे हैं।

मुर्मू के इस्तीफे के बाद मनोज सिन्हा जम्मू-कश्मीर के नए उपराज्यपाल

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व केन्‍द्रीय मंत्री श्री मनोज सिन्‍हा को जम्‍मू-कश्‍मीर का नया उपराज्‍यपाल नियुक्त किया है। इससे पहले श्री गिरीश चन्‍द्र मुर्मू ने जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल के पद से त्‍यागपत्र दे दिया था जिसे राष्‍ट्रपति ने स्‍वीकार कर लिया है। पूर्व केंद्रीय मंत्री और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-BHU (IIT-BHU) के पूर्व छात्र मनोज सिन्हा उत्तर प्रदेश के गाजीपुर निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्त्व करते हुए कुल 3 बार सांसद के रूप में चुने जा चुके हैं।

भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने का सर्वसम्मति से फैसला किया

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने सर्वसम्मति से रेपो दर 4 प्रतिशत बनाए रखने का फैसला किया है। उन्होंने कहा कि विकास को बनाए रखने और कोविड के प्रभाव को कम करने के लिए बैंक, मौद्रिक नीति में फेर-बदल जारी रखेगा। मौद्रिक समिति की तीन दिवसीय बैठक के समापन सत्र को संबोधित करते हुए उन्‍होंने कहा कि मार्जिनल स्‍टेंडिंग फेसेलिटी दर और बैंक दर चार दशमलव दो पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी। उन्होंने यह भी बताया कि रिवर्स रेपो दर भी तीन दशमलव तीन पांच प्रतिशत पर बनी रहेगी।

सेबी के अध्यक्ष के तौर पर 18 महीने ओर आगे बढ़ाया गया अजय त्यागी का कार्यकाल

कार्मिक मंत्रालय के अनुसार, बाजार नियामक सेबी के अध्यक्ष के रूप में अजय त्यागी के कार्यकाल को 18 महीने के लिए ओर आगे बढ़ा दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने त्यागी के कार्यकाल को 18 महीने यानि 1 सितंबर, 2020 से 28 फरवरी, 2022 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है।

छत्तीसगढ़ सरकार ने तेंदू पत्ता संग्राहकों के लिए सामाजिक सुरक्षा योजना का किया शुभारंभ

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा राज्य में तेंदूपत्ता संग्राहकों के लिए एक सामाजिक सुरक्षा योजना "शहीद महेन्द्र कर्मा तेंदूपत्ता संघर्ष समाज सुरक्षा योजना" की शुरूआत की गई है। तेंदू के पत्ते, बीड़ी बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली (बीड़ी पर लपेटी हुई पत्ती) राज्य के वनवासियों द्वारा एकत्र की जाती है और जिसे बाद राज्य सरकार द्वारा खरीदा जाता है। कांग्रेस नेता महेंद्र कर्मा के नाम पर तैयार की गई इस योजना का उद्घाटन उनकी जयंती के अवसर पर किया गया।

डब्‍ल्‍यू.ई.ई कोहोर्ट महिलाओं को रोजगार के विकल्‍प के रूप में उद्यमिता अपनाने की प्रेरणा देती है

महिला उद्यमी और सशक्‍तीकरण समूह-डब्‍ल्‍यू.ई.ई कोहोर्ट ऐसी पहल है जो कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं से लेकर घरेलू महिलाओं तक को संतोषप्रद रोजगार के विकल्‍प के रूप में उद्यमिता अपनाने की प्रेरणा देती है। भारत में अपनी तरह का यह पहला प्रयास है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा प्रायोजित और समर्थित आई.आई.टी. दिल्‍ली के इस कार्यक्रम में कामकाजी माहौल को महिलाओं के लिए अधिक अनुकूल बनाने के प्रयास किए जाते हैं।

यतीश यादव ने "RAW: A History Of India''S Covert Operations" नामक पुस्तक का किया लेखन

जांच पड़ताल करने वाले पत्रकार और लेखक यतीश यादव द्वारा RAW: A History of India''s Covert Operations शीर्षक पुस्तक लिखी गई है। इस नई किताब में भारत की जासूसी एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) द्वारा किए गए वीरतापूर्ण कार्य संचालन की एक झलक मिलेगी, जिसमे बताया गया है कि किस तरह जासूसी कम्युनिटी में ग्रे दीवारों के पीछे वास्तव में कैसे ऑपरेशंस को अंजाम दिया जाता है। इस पुस्तक में वास्तविक जासूसों के बारे में विस्तृत जानकरी दी गई, जिसमे उनके जीवन के अज्ञात पहलुओं, आघात और प्रलोभन, विजय और उनके प्रत्येक "मिशन इम्पॉसिबल" के निष्पादन में असफलताओं का कारण का भी जिक्र किया गया है।यह पुस्तक एक गहन अंतर्दृष्टि प्रदान करती है और बताती है कि अपरिवर्तित क्षेत्र में गुप्त संचालन कैसे किया जाता है, वास्तविकता को दिखाने के लिए उसे किस बुना जाता है।

डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी ने स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन -2020 में प्रथम पुरस्कार जीता

रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग, डीआरडीओ के तहत स्वायत्त संगठन, डिफेंस इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस टेक्नोलॉजी (डीआईएटी), पुणे ने स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन (एसआईएच) -2020 में प्रथम पुरस्कार जीता है। कार्यक्रम के लाइव इवेंट में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रतिभागियों के साथ बातचीत की थी। मानव संसाधन विकास मंत्रालय और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने संयुक्त रूप से 1- 3 अगस्त 2020 के दौरान नोएडा इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (एनआईईटी), उत्तर प्रदेश में एसआईएच -2020 का आयोजन किया था। एसआईएच -2020 36 घंटे की नॉन-स्टॉप डिजिटल उत्पाद निर्माण पर आधारित राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता थी। डॉ सुनीता धवले के मार्गदर्शन में डीआईएटी की छह सदस्यों की छात्र टीम "एज ऑफ अल्ट्रॉन" ने सॉफ्टवेयर की श्रेणी में मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रस्तुत समस्या कथन एमएस 331 को हल करने के लिए 1 लाख रुपये का प्रथम पुरस्कार जीता। टीम ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके चेहरे, अभिव्यक्ति और हावभाव पहचान के लिए "दृष्टि" शीर्षक से समाधान प्रस्तुत किया।

मध्यप्रदेश द्वारा बासमती चावल के लिये जीआई टैग की माँग के विरोध में पंजाब के मुख्यमंत्री

हाल ही में मध्यप्रदेश द्वारा बासमती चावल के लिये भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग की माँग के विरोध में पंजाब के मुख्यमंत्री ने भारतीय प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर निजी दखल की माँग की है। गौरतलब है कि मध्य प्रदेश ने बासमती की जीआई टैगिंग के लिये अपने 13 ज़िलों को शामिल करने की मांग की है। पंजाब के अलावा हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कुछ ज़िलों को पहले से ही बासमती के लिये जीआई टैग मिला हुआ है। पंजाब के मुख्यमंत्री ने बताया कि भारत प्रत्येक वर्ष 33,000 करोड़ रुपए का बासमती निर्यात करता है। किंतु बासमती के पंजीकरण में किसी भी तरह के बदलाव से बासमती की विशेषताएँ एवं गुणवत्ता के पैमाने पर अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में पाकिस्तान को लाभ मिल सकता है जो जीआई टैगिंग के अनुसार बासमती का उत्पादन करता है।

डिफेंस मिनिस्ट्री ने तैयार किया रक्षा उत्पादन और निर्यात प्रोत्साहन नीति 2020 का मसौदा

भारत को रक्षा क्षेत्र, एयरोस्पेस और नेवल शिपबिल्डिंग सेक्टर में दुनिया के अग्रणी देशों में शामिल करने के लिए रक्षा मंत्रालय ने आत्मनिर्भरत भारत पैकेज के तहत कई ऐलान किए। देश के इन क्षेत्रों में आत्मनिर्भर बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय (MoD) ने रक्षा उत्पादन और निर्यात प्रोत्साहन नीति 2020 (DPEPP 2020) का मसौदा तैयार किया है। DPEPP 2020: लक्ष्य और उद्देश्य

  1. 2025 तक एयरोस्पेस और रक्षा वस्तुओं और सेवाओं में 35,000 करोड़ रुपये के निर्यात सहित 1,75,000 करोड़ रुपये का कारोबार हासिल करने का लक्ष्य।
  2. गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ सशस्त्र बलों की जरूरतों को पूरा करने के लिए एयरोस्पेस और नौसेना जहाज निर्माण उद्योग सहित एक गतिशील, मजबूत और प्रतिस्पर्धी रक्षा उद्योग विकसित करना।
  3. आयात पर निर्भरता कम करने और घरेलू डिजाइन और विकास के माध्यम से "मेक इन इंडिया" पहल को आगे बढ़ाना।
  4. रक्षा उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने और वैश्विक रक्षा मूल्य श्रृंखलाओं का हिस्सा बनना।
  5. एक ऐसा वातावरण बनाने जो रिसर्च एंड डेवलपमेंट को प्रोत्साहित करता हो, पुरस्कार, नवाचार भारतीय आईपी स्वामित्व बनाना और एक मजबूत आत्मनिर्भर रक्षा उद्योग को बढ़ावा देना।

पहली बार डीएफसी का पटरी बिछाने का पूरा काम एनटीसी मशीनों से किया जा रहा है

बुनियादी संरचनाओं के निर्माण को आसान करने के लिए प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के रेलवे के प्रयासों को बढ़ावा देते हुए मालगाड़ियों के लिए समर्पित रेल-मार्ग (डीएफसी) के निर्माण में पर पटरी बिछाने का काम पूरी तरह न्यू ट्रैक कंस्ट्रक्शन (एनटीसी) मशीन से किया जा रहा है। पहली बार इन मशीनों का भारत में इस्तेमाल किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने पूर्वी डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोर के खुर्जा-दादरी सेक्शन पर एनटीसी की साइट का निरीक्षण किया। खुर्जा-दादरी सेक्शन पूर्वी और पश्चिमी डेडिकेटिड फ्रेट कॉरिडोरों को जोड़ने वाला मार्ग है। फिलहाल सात एनटीसी मशीनों को लगाया गया है।

केनरा बैंक ने कोरोना कवच बीमा उपलब्ध कराने के लिए तीन कंपनियों के साथ किया समझौता

सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने लघु अवधि की कोरोना कवच बीमा पॉलिसी की बिक्री के लिए तीन बीमा कंपनियों से समझौता किया है। यह बीमा पॉलिसी कोविड-19 से जुड़े स्वास्थ्य खर्चों पर बीमा सुरक्षा देती है। केनरा बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा कि उसने ‘न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’, ‘बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड’ और ‘एचडीएफसी अर्गो हेल्थ इश्योरेंस’ के साथ गठजोड़ किया है।

मध्य रेल के मुंबई मंडल ने एक स्वास्थ्य साहायक रोबोट 'रक्षक' बनाया

कोरोना वायरस के प्रसार के खिलाफ लड़ाई में मध्य रेल के मुंबई मंडल ईएमयू कार शेड कुर्ला ने एक स्वास्थ्य सहायक रोबोट बनाया है। 'रक्षक' नाम के रोबोट को पूरी तरह से इन हाउस तैयार किया गया है। साथ ही इसे भारत रत्न डॉ बाबासाहेब आंबेडकर मेमोरियल अस्पताल भायखला को सौंप दिया गया है। यह चिकित्सा सहायता रोबोट दूरस्थ रूप से डॉक्टर और रोगी के बीच संवाद स्थापित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह तापमान, नाड़ी, ऑक्सीजन प्रतिशत और डिस्पेंसर सैनिटाइज़र ऑटोमैटिक, इंफ्रारेड सेंसर जैसे स्वास्थ्य मापदंडों को माप सकता है। 'रक्षक' मरीजों को दवा, भोजन दे सकता है और डॉक्टर और रोगी के बीच दो तरफ़ा वीडियो संचार कर सकता है।

केएसआर बेंगलूरु स्टेशन पर लगाई यूवी बैग बाथ मशीन

कोरोना से बचने के लिए दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलूरु रेल मंडल ने केएसआर बेंगलूरु स्टेशन पर यात्रियों के बैग आदि को विसंक्रमित करने के लिए ‘यूवी बैग बाथ’ नामक उपकरण लगाया है। यूूवी बैगेज बाथ नामक उपकरण यात्रियों के बैग व अन्य सामान को विसंक्रमित करने वाला सुरंगनुमा उपकरण है। इस उपकरण में रखते ही बैग विसंक्रमित हो जाएगा और यात्री इस बैग को लेकर टे्रन में यात्रा कर सकेगा।

एपी की सरकार ने हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, पी एंड जी और आईटीसी के साथ महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण का समर्थन करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने महिलाओं के आर्थिक सशक्तीकरण के लिए विपणन और तकनीकी सहायता प्रदान करने और उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए तीन अंतर्राष्ट्रीय एफएमसीजी (फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स) कंपनियों Hindustan Unilever Ltd (HUL), ITC ltd. और Procter and Gamble (P&G) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।एपी सरकार दो योजनाएं शुरू करने की योजना बना रही है वाईएसआर चीयुथा और वाईएसआर आसरा जो पूरे राज्य में महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए अपना समर्थन प्रदान करेगी। वाईएसआर चेयुथा और वाईएसआर आसरा योजनाएं चार साल की अवधि के लिए चलेंगी और प्रत्येक वर्ष लगभग 11000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। जिसका लाभ लगभग 1 करोड़ महिलाओं को मिलेगा।

अहमदाबाद के कोविड-19 अस्पताल में आग लगने से आठ मरीजों की मौत

गुजरात में अहमदाबाद के नवरंगपुरा में कोविड 19 के श्रेया अस्‍पताल में भीषण आग लगने से तीन महिलाओं समेत आठ लोगों की मौत हो गई है। प्रधानमंत्री ने दुर्घटना में मारे गये प्रत्‍येक व्‍यक्ति के परिजनों को दो-दो लाख रूपये की आर्थिक सहायता तथा घायलों को पचास-पचास हजार रूपये सहायता की घोषणा की है। आग अस्‍पताल के आईसीयू यूनिट में लगी थी और इसका कारण शॉटसर्किट माना जा रहा है। सरकार ने इसकी जांच दो वरिष्‍ठ आईएएस अधिकारियों को सौंपी है।

"हाइड्रो-मौसम संबंधी खतरों के जोखिम को कम करने" पर वेबिनार श्रृंखला का हुआ आयोजन

भारत मौसम विज्ञान विभाग के सहयोग से राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान द्वारा “Hydro-Meteorological Hazards Risk Reduction” यानि “जल-मौसम संबंधी खतरों के जोखिम को कम करने” के विषय पर एक वेबिनार श्रृंखला का आयोजन किया गया। वेबिनार श्रृंखला में तूफ़ान और आकाशीय बिजली’, बादल का फटना और बाढ़’, चक्रवात और तूफ़ान का बढ़ना तथा जलवायु परिवर्तन और चरम मौसम घटनाएं से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित 4 वेबिनार शामिल थे।

जबलपुर की जीआइएफ में बनेगा वायुसेना के लिए ‘250 केजी’ बम

मप्र के जबलपुर स्थित सुरक्षा निर्माणी ‘ग्रे आयरन फाउंड्री ’़ (जीआइएफ) में भारतीय वायुसेना की विशेष मांग पर ‘250 केजी एचएसएलडी बम’ भी बनाए जाएंगे। निर्माणी प्रशासन ने ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ावा देकर करीब एक साल पहले इस बम का खोल ढाला था, जो सैन्य जांच में सभी पैमानों पर सफल रहा। इसलिए रक्षा मंत्रलय ने ऑर्डिनेंस फैक्ट्री बोर्ड (ओएफबी) के माध्यम से जीआइएफ को 250 केजी बम के 300 नग बनाने का आदेश दिया है।

बीसीसीआई, वीवो ने एक साल के लिये आईपीएल करार निलंबित किया

चीनी मोबाइल कंपनी वीवो इंडियन प्रीमियर लीग (आइपीएल) के 2020 संस्करण को स्पांसर नहीं करेगी। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने इस संबंध में आधिकारिक तौर पर यह जानकारी दी। जानकारी के मुताबिक, बीसीसीआइ ने वीवो के साथ आइपीएल के आगामी सत्र के लिए मुख्य प्रायोजक करार को निलंबित कर दिया है।

हिरोशिमा डे: 6 अगस्त

हर साल 6 अगस्त को द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम की सालगिरह का प्रतीक है। यह भयावह घटना 6 अगस्त, 1945 को हुई, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा शहर पर "लिटिल बॉय" नामक एक परमाणु बम गिराया। यह परमाणु हमला 1945 में द्वितीय विश्व युद्ध को समाप्त करने के मकसद से किया गया था। इस दिन को परमाणु ऊर्जा और परमाणु हथियारों के खतरे के बारे में शांति को बढ़ावा देने और जागरूकता फैलाने के लिए याद किया जाता है।

दिल्ली की मशहूर लेखिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता सादिया देहलवी का निधन

दिल्ली की मशहूर लेखिका एवं सामाजिक कार्यकर्ता सादिया देहलवी का 63 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह तीन साल से कैंसर से जंग लड़ रही थीं। उन्होंने अपनी किताबों के जरिये दुनिया को दिल्ली की रूह से रू-ब-रू कराया। सादिया की लिखीं ‘द सूफी कोर्टयार्ड’ ‘सूफिज्म: द हार्ट ऑफ इस्लाम’ ‘जैसमिन एंड जिन्स: मेमोरीज एंड रेसिपीज ऑफ माय डेल्ही’ किताबें काफी चर्चित रहीं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.