Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 August 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 10 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के लिए सबमरीन केबल कनेक्टिविटी का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 10 अगस्त, 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से चेन्नई एवं पोर्ट ब्लेयर को जोड़ने वाली सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह सबमरीन केबल पोर्ट ब्लेयर को स्वराज द्वीप (हैवलॉक), लिटल अंडमान, कार निकोबार, कामोर्टा, ग्रेट निकोबार, लॉन्ग आइलैंड और रंगट से भी जोड़ेगी। इससे भारत के अन्य हिस्सों की तरह अंडमान एंड निकोबार द्वीप समूह को भी तेज एवं अधिक भरोसेमंद मोबाइल और लैंडलाइन टेलीकॉम सेवाएं मिल पाएंगी। इस परियोजना की आधारशिला माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 30 दिसंबर 2018 को पोर्ट ब्लेयर में रखी गई थी। उद्घाटन हो जाने के बाद सबमरीन ओएफसी लिंक चेन्नई एवं पोर्ट ब्लेयर के बीच 2 x 200 गीगाबाइट प्रति सेकेंड (जीबीपी) और पोर्ट ब्लेयर एवं अन्य द्वीपों के बीच 2 x 100 जीबीपी की बैंडविड्थ देगा। इन द्वीपों में भरोसेमंद, मजबूत एवं हाई-स्‍पीड वाली दूरसंचार और ब्रॉडबैंड सुविधाओं की उपलब्‍धता उपभोक्ताओं की दृष्टि के साथ-साथ रणनीतिक और गवर्नेंस उद्देश्‍यों से भी एक ऐतिहासिक उपलब्धि होगी। 4जी मोबाइल सेवाओं में भी उल्‍लेखनीय सुधार दिखाई देगा, जो अब तक उपग्रह के माध्यम से प्राप्‍त सीमित बैकहॉल बैंडविड्थ के कारण बाधित होती रही हैं। भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने इस परियोजना को कार्यान्वित किया, जबकि टेलीकम्‍युनिकेशंस कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (टीसीआईएल) तकनीकी सलाहकार है। तकरीबन 1224 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 2300 किलोमीटर लंबी सबमरीन ओएफसी केबल बिछाई गई है और यह परियोजना समय पर पूरी हो गई है।

प्रधानमंत्री ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 8 अगस्त, 2020 को ‘राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र’ का उद्घाटन करेंगे, जो स्वच्छ भारत मिशन पर एक परस्पर संवादात्‍मक (इंटरैक्टिव) अनुभव केंद्र है। महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि के तहत राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) को पहली बार प्रधानमंत्री द्वारा गांधीजी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के अवसर पर 10 अप्रैल 2017 को घोषित किया गया था। आरएसके में डिजिटल और आउटडोर इंस्टॉलेशन के संतुलित मिश्रण से स्वच्छता एवं संबंधित पहलुओं के बारे में विभिन्‍न सूचनाएं, जागरूकता और जानकारियां प्राप्‍त होंगी। विभिन्‍न प्रक्रियाओं और गतिविधियों की जटिल परस्पर क्रिया को संवादात्‍मक प्रारूप में आत्मसात ढंग से सीखने, सर्वोत्तम प्रथाओं, वैश्विक मानदंडों, सफलता की गाथाओं और विषयगत संदेशों के माध्यम से प्रस्तुत किया जाएगा।

उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की भैंरो घाटी में बनेगा देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र

देश का पहला हिम तेंदुआ संरक्षण केंद्र उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले की भैंरो घाटी में लंका नाम की जगह पर बनेगा। सीएम त्रिवेंद्र रावत, वन मंत्री हरक सिंह रावत और वन अधिकारियों की शनिवार को हुई बैठक में यह फैसला लिया गया। हिम तेेंदुओं के आवासीय क्षेत्रों के संरक्षण के लिए सिक्योर हिमालय के तहत 2017 में परियोजना शुरू की गई थी। भारतीय वन्य जीव संस्थान के वैज्ञानिकों के मुताबिक पूरे देश में इस समय करीब 586 हिम तेंदुए हैं।

दिल्ली हवाई अड्डे ने देश भर में आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए पोर्टल विकसित किया

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल), जीएमआर समूह के नेतृत्व वाले कंसोर्टियम ने घोषणा की है कि उसने अपनी तरह का पहला पोर्टल विकसित किया है जहां भारत आगमन करने वाले अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्री अनिवार्य स्व-घोषित फार्म भर सकते हैं और अनिवार्य संस्थान क्वारंटाइन प्रक्रिया से छूट प्राप्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। ऑनलाइन फॉर्म का विकास नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए), स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों के सहयोग से किया गया है, जिनमें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश जैसे राज्य शामिल हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यह सुविधा 8 अगस्त, 2020 से भारत आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए उपलब्ध होगी।

चीन में नया वायरसSFTS

चीन में एक और वायरस का संक्रमण फैल रहा है। इसका नाम SFTS वायरस है। यह बुन्या वायरस के नाम से भी जाना जाता है। यह मकड़ी जैसे दिखने वाले जीव टिक के काटने से फैलता है। चीन में अब तक 60 लोग इस वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 7 की मौत हो चुकी।

उत्तर रेलवे ने छोटे व्यापारियों के लिए पहली बार व्यापार माला एक्सप्रेस ट्रेन चलाई

रेलवे ने दिल्ली से त्रिपुरा के लिए पहली व्यापार माला एक्सप्रेस (Vyapar Mala Express) चलाई है। Vyapar Mala Express ने 68 घंटे में 2360 किमी का सफर तय किया है। इस एक्सप्रेस के संचालन से छोटे कारोबारियों को पूर्वोत्तर के राज्यों तक माल पहुंचाने में आसानी होगी। रेलवे फुल ट्रेन लोड कार्गो से कम सामान के ट्रांसपोर्टेशन के लिए एक्सप्रेस सर्विस मुहैया करा रहा है। यह छोटे कारोबारियों के लिए सुनहरा मौका है। व्यापार माला एक्सप्रेस दिल्ली के किशनगंज से छोटे व्यापारियों के चावल और दालें लेकर त्रिपुरा के जिरानिया पहुंची।

प्रो. (डॉ.) प्रदीप कुमार जोशी ने यूपीएससी चेयरमैन के रूप में ली शपथ

प्रोफेसर (डॉ.) प्रदीप कुमार जोशी ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) के चेयरमैन के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ ली। वह वर्तमान में संघ लोक सेवा आयोग में सदस्य के रूप कार्यरत थे। उन्हें आयोग के निवर्तमान चेयरमैन श्री अरविंद सक्सेना द्वारा शपथ दिलाई गई। वित्तीय प्रबंधन के क्षेत्र में विशेषज्ञ प्रो. (डॉ.) जोशी ने कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों व सेमिनार में शोध पत्र प्रकाशित और प्रस्तुत किए हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने कोविड-19 के टीकों के लिए गावी, द वेक्सीन अलायंस और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ समझौता किया

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने भारत और मध्यम आयवर्ग वाले देशों के लिए कोविड-19 के टीकों की दस करोड़ खुराक के निर्माण और वितरण में तेजी लाने के लिए गावी, द वेक्सीन अलायंस और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के साथ एक समझौता किया है। यह समझौता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया को विनिर्माण क्षमता बढ़ाने में मदद करने के लिए पूंजी उपलब्ध कराएगा ताकि वैक्सीन हासिल करने के लिए विनियामक अनुमोदन और विश्व स्वास्थ्य संगठन की पूर्व शर्तों का पालन करने पर, वर्ष 2021 की पहली छमाही के लिए भारत और मध्यम आयवर्ग वाले देशों को टीकों के वितरण के लिए बड़े पैमाने पर खुराक का उत्पादन किया जा सके। कोरोना वायरस वैक्सीन की एक खुराक की कीमत तीन डॉलर (लगभग 225 रुपये) होगी।

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के आर्थिक विकास को चलाने के लिए आईएसबी के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

आंध्र प्रदेश सरकार ने कोविड-19 महामारी के बाद आर्थिक सुधार और वृद्धि के लिए हैदराबाद स्थित इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (आईएसबी) के साथ लोक नीति प्रयोगशाला स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। राज्य सरकार ने एक बयान में कहा कि सहमति पत्र (एमओयू) के अनुसार ‘आंध्र प्रदेश सरकार- आईएसबी नीति प्रयोगशाला’ नामक प्रयोगशाला की स्थापना की जाएगी, जो साक्ष्य आधारित नीतिगत निर्णय लेगी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के सिलसिले में सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा आयोजित देशभक्ति फिल्मोत्सव शुरू

स्‍वतंत्रता दिवस समारोहों के सिलसिले में सूचना और प्रसारण मंत्रालय से देशभक्ति फिल्‍मोत्‍सव शुरू कर रहा है। इस फिल्‍मोत्‍सव में हमारे स्‍वतंत्रता सेनानियों की वीरता को प्रदर्शित करने वाले इतिहास को दिखाया जाएगा। इसे बिना किसी शुल्‍क के हर रोज वेबसाइट www.cinemasofindia.com पर देखा जा सकता है।

देश की पहली किसान विशेष पार्सल रेलगाड़ी को महाराष्‍ट्र के देवलाली रेलवे स्‍टेशन से झंडी दिखाकर रवाना किया गया

रेल मंत्री पीयूष गोयल और कृषि मंत्री नरेन्‍द्र सिंह तोमर ने पहली किसान विशेष पार्सल रेलगाड़ी या किसान रेल का वीडियो लिंक के जरिए शुभारंभ किया। इस रेलगाड़ी से महाराष्‍ट्र के देवलाली और बिहार के दानापुर रेलवे स्‍टेशन के बीच माल की ढुलाई की जाएगी। इसमें फल और सब्जियां गंतव्‍य तक पहुंचाई जाएंगी। यह रेलगाड़ी 1519 किलोमीटर की दूरी लगभग 32 घंटों में तय करेगी। यह नासिक रोड, मनमाड, जलगाँव, भुसावल, बुरहानपुर, खंडवा, इटारसी, जबलपुर, सतना, कटनी, मानिकपुर, प्रयागराज छिवकी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय नगर और बक्सर में रुकेगी।

बांग्लादेश में 1971 के संग्राम में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की स्मृति में स्मारक बनाया जाएगा

बांग्लादेश में 1971 के मुक्ति संग्राम में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की स्मृति में वहां एक स्मारक का निर्माण किया जाएगा। बांग्लादेश की स्वतंत्रता की पचासवीं वर्षगांठ के मौके पर यह स्मारक बनाया जाएगा। बांग्लादेश में भारत की उच्चायुक्त रीवादास गांगुली ने कल श्री मुज़म्मिल हक़ से मिलकर वहां की पचासवीं स्वतंत्रता वर्षगांठ पर चर्चा की।

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने चीन के ऐपों पर प्रतिबंध लगाया, इसे राष्‍ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बताया

अमरीकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप ने लोकप्रिय चीनी एप टिकटॉक और वी-चैट पर अमरीका में प्रतिबंध लगाने संबंधी आदेश पर हस्‍ताक्षर कर दिये हैं। ट्रंप ने इन्‍हें राष्‍ट्रीय सुरक्षा और अर्थव्‍यवस्‍था के लिए खतरा बताया है। ये आदेश 45 दिनों बाद लागू होगा। भारत इन एप पर प्रतिबंध लगाने वाला पहला देश था।

सीपीसीबी ने बायोमेडिकल वेस्ट ट्रैक करने के लिए COVID19BWM ऐप विकसित किया

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने सभी नगर निगमों और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्डों के लिए दैनिक आधार पर बायोमेडिकल कचरे को ट्रैक करने के लिए COVID19BWM ऐप का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है। इससे यह सुनिश्चित होता है कि अपशिष्ट एकत्र किया जाता है, परिवहन किया जाता है और एक पंजीकृत सामान्य जैव चिकित्सा अपशिष्ट उपचार सुविधा में भेजा जाता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा मई 2020 में राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के निर्देशों के बाद ऐप विकसित किया गया था।

आर्कटिक में ध्रुवीय भालू 2100 तक विलुप्त हो सकता : नेचर क्लाइमेट चेंज की पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन

"Fasting season length sets temporal limits for global polar bear persistence" शीर्षक से नेचर क्लाइमेट चेंज की पत्रिका में प्रकाशित यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो स्कारबोरो के नए अध्ययन में कहा गया है कि जलवायु परिवर्तन ध्रुवीय भालू को विलुप्त कर रहा है और निष्कर्ष निकाला है कि आर्कटिक में ध्रुवीय भालू 2100 तक विलुप्त हो सकते हैं।

एयरटेल ने स्टार्टअप और एसएमई को टैप करने के लिए अमेजन के साथ मल्टी ईयर स्ट्रेटेजिक कॉम्बिनेशन की घोषणा की

भारती एयरटेल ने भारत में बड़े उद्यमों और स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज (एसएमई) के ग्राहकों के लिए क्लाउड सॉल्यूशन प्रदान करने के लिए अमेज़न वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) के साथ बहु-वर्षीय रणनीतिक सहयोग समझौते (एससीए) की घोषणा की।

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने “वर्क्स मैनेजमेंट सिस्टम” वेब पोर्टल लॉन्च किया

हरियाणा के शहरी स्थानीय निकाय और गृह मंत्री अनिल विज ने शहरी स्थानीय निकायों (ULB) में विकास कार्यों के प्रबंधन और निगरानी के लिए एक वेब-आधारित, पेपरलेस और केंद्रीकृत वेब पोर्टल, अपनी तरह का पहला “वर्क्स मैनेजमेंट सिस्टम” लॉन्च किया।

लेह की नुब्रा घाटी के विकास के लिए लद्दाख प्रशासन ने नुब्रा विकास प्राधिकरण के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया

केन्‍द्रशासित प्रदेश लद्दाख में लेह जिले में एक दशक से चल रही नुब्रा घाटी के विकास की मांग पूरी हो गई। लद्दाख प्रशासन ने नुब्रा विकास प्राधिकरण के लिए मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त कर दिया है। नुब्रा घाटी में पर्यटन क्षेत्र का विकास और आधारभूत ढांचा तैयार करने की जिम्‍मेदारी प्राधिकरण की होगी। 70 से ज्‍यादा गांव इस प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में हैं।

सरकार ने प्रधानमंत्री स्‍वनिधि योजना का लाभ लेने वाले फेरी और रेहडी-पटरी कारोबार से जुड़े लोगों के लिए नियमावली जारी की

आवास और शहरी मामलों के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के लिए लेटर ऑफ रिकमेंडेशन मॉड्यूल यानी सिफारिश के पत्र का प्रारूप जारी किया। यह प्रारूप उन स्ट्रीट वेंडर्स की सहायता के लिएतैयार किया गया है, जिनके पास न तो पहचान पत्र और बिक्री के लिए प्रमाणपत्र है और न ही उनका नाम इस योजना के तहत लाभार्थियों की सूची में है। यह मॉड्यूल इस तरह डिजिटल रूप में तैयार किया गया है, ताकि एक योग्य विक्रेता शहरी स्थानीय निकाय से सिफारिश के पत्र के लिए अनुरोध कर सकता है और पत्र की प्राप्ति के बाद वह प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत ऋण के लिए आवेदन कर सकता है। लेटर ऑफ रिकमेंडेशन यानी सिफारिश का पत्र रखने वाले विक्रेताओं को 30 दिनों की अवधि के भीतर सर्टिफिकेट ऑफ वेंडिंग या आईडी कार्ड जारी किया जाएगा।

WTF Sports ने सुरेश रैना और हरमनप्रीत कौर को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर

स्पोर्ट प्लेटफ़ॉर्म WTF Sports ने दो क्रिकेटरों हरमनप्रीत कौर और सुरेश रैना को अपना ग्लोबल ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। साथ ही, रैना इसके स्ट्रैटेजिक पार्टनर के रूप में भी ब्रांड से जुड़ रहे हैं। यह घोषणा एक वेब सम्मेलन के माध्यम से की गई थी। प्लेटफ़ॉर्म वर्तमान में तीन प्रमुख खेलों, कई खेल मोड, और रोमांचक प्रतियोगिताओं का आयोजन करता है, यह सुनिश्चित करता है कि खेल प्रशंसक उन्हें रणनीतिक रूप से बेहतर बनाने और अपनी खेल जानकारी को पुरस्कृत व्यवहार में उपयोग करने से प्राप्त कर सकते हैं।

भारत में ही होगा 2021 का टी-20 विश्व कप

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) ने टी-20 विश्व कप की मेजबानी पर अहम फैसला लिया। इसके तहत 2021 में होने वाला टी-20 विश्व कप भारत मे आयोजित किया जाएगा, जबकि इस साल कोरोना की वजह से स्थगित हुए विश्व कप का आयोजन 2022 में ऑस्ट्रेलिया में किया जाएगा। यह फैसला भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के प्रमुख द्वारा बोर्ड बैठक के दौरान वर्चुअल मंच पर हुआ। इस साल 18 अक्टूबर से ऑस्ट्रेलिया में आइसीसी विश्व कप टी-20 का आयोजन किया जाना था, लेकिन कोविड-19 के कारण इसे स्थगित कर दिया गया।

हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम पर अमेरिका का प्रतिबंध

अमेरिका ने बड़ा कदम उठाते हुए हांगकांग की मुख्य कार्यकारी कैरी लैम, पूर्व पुलिस प्रमुख और आठ अन्य अधिकारियों पर प्रतिबंध लगा दिए। इन पर हांगकांग की राजनीतिक स्वतंत्रता को बाधित करने के आरोप में प्रतिबंध लगाए गए हैं। लैम हांगकांग में चीन की सबसे बड़ी अधिकारी हैं। वह अर्ध स्वायत्त क्षेत्र की सत्ता प्रमुख हैं।

पीएम मोदी ने नई शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्र को किया संबोधित

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 अगस्त को नई शिक्षा नीति 2020 पर राष्ट्र को संबोधित किया। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग और शिक्षा मंत्रालय द्वारा आयोजित पीएम का संबोधन "राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उच्च शिक्षा में किए जाने वाले परिवर्तनकारी सुधारों" पर शुरू हुआ। केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को 29 जुलाई को मंजूरी दी थी, जिसने 1986 की 34 साल पुरानी राष्ट्रीय नीति की जगह ली है और जिसका उद्देश्य भारत को वैश्विक ज्ञान में महाशक्ति बनाने के लिए स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणालियों में परिवर्तनकारी सुधारों का मार्ग प्रशस्त करना है।

अमेरिका ने मिनटमैन 3 मिसाइल की टेस्ट उड़ान का आयोजन किया

प्रशांत महासागर में एक परीक्षण उड़ान पर कैलिफोर्निया से एक मिनटमैन 3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) का प्रक्षेपण किया गया था। पुरानी मिनटमैन 3 परमाणु हथियार प्रणाली को बनाए रखने के लिए टेस्ट लॉन्च आवश्यक हैं। बोइंग द्वारा निर्मित मिनटमैन 3 एक लंबी दूरी की श्रेणी की मिसाइल है, जो सिंगल या मल्टीपल न्यूक्लियर वॉरहेड ले जाने की क्षमता वाला तीन-चरण वाला आईसीबीएम है। 2020 तक, Minuteman 3 संस्करण संयुक्त राज्य अमेरिका में सेवा में एकमात्र भूमि आधारित अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है।मिनटमैन ने 1962 में एक हथियार के रूप में सेवा में प्रवेश किया, जो सोवियत शहरों पर हमला कर सकता था।

न्यूयार्क फेस्टिवल में सनराइज डाक्यूमेंटरी को बेस्ट फिल्म अवार्ड

हरियाणा के जींद जिले के बीबीपुर गांव के पूर्व सरपंच सुनील जागलान की सामाजिक गतिविधियों पर केंद्रित फिल्म सनराइज को न्यूयार्क फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट डाक्यूमेंटरी का अवार्ड मिला है। इस डाक्यूमेंटरी को राष्ट्रपति के हाथों दो राष्ट्रीय पुस्कार मिल चुके हैं। न्यूयार्क फिल्म फेस्टिवल के लिए करीब तीन हजार फिल्मों ने आवेदन किया था, जिनमें से 60 फिल्में चयनित की गई थीं। सनराइज फिल्म की डायरेक्टर विभा बख्शी हैं, जबकि एडीटर हेमंती सरकार हैं। सुनील जागलान सेल्फी विद डाटर फाउंडेशन एंड कंपेन के संयोजक हैं तथा पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी फाउंडेशन के सलाहकार के तौर पर कार्य कर रहे हैं। बीबीपुर ग्राम पंचायत ऐसी है, जो देश में सबसे पहले डिजिटल हुई। इस पंचायत को अब हरियाणा सरकार डिजिटल ग्राम सभाओं के लिए माडल के रूप में अपनाने जा रही है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने खुदरा विक्रेताओं के लिए 'दुकान बीमा' शुरू करने के लिए भारती एक्सा के साथ की साझेदारी

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने बैंक के खुदरा विक्रेताओं और व्यापारियों की वित्तीय सुरक्षा प्रदान के लिए “Smart Plan Shop Package Policy” की पेशकश करने के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी की है। इस उत्पाद में आग, संबद्ध खतरों और चोरी के कारण दुकान के अंदर संपत्ति को होने वाले नुकसान को कवर कर वित्तीय सुरक्षा प्रदान की जाएगी। ये पॉलिसी बाढ़, भूकंप, भूस्खलन, भूस्खलन, दंगों, हड़ताल और दुर्भावनापूर्ण नुकसान जैसी चोरी, आग और संबद्ध खतरों से दुकान के अंदर की संपत्ति को ओने वाले नुकसान कवर करेगी। साथ ही, यह किसी दुर्घटना के कारण सुरक्षित रूप से धन की हानि को भी कवर करेगी। इस पॉलिसी में लचीली बीमा राशि का विकल्प होगा, जिसकी सीमा 2 लाख रुपये से शुरू होकर 25 लाख रुपये तक की है।

भारतीय रेलवे ने वास्तविक समय की निगरानी के लिए "OHE निगरानी ऐप" किया लॉन्च

भारतीय रेलवे द्वारा एक ओवरहेड इक्विपमेंट (OHE) इंस्पेक्शन ऐप लॉन्च की गई है जो तकनीकी खामियों के कारण ट्रेन की देरी और लंबे इंतजार को कम करने में मदद करेगा। ऐप को समूचे देश की जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है। भारतीय रेलवे के इतिहास में 1 जुलाई 2020 को ट्रेने पहली बार 100 फीसदी ट्रेने निर्धारित समय पर अपने गंतव्य पर पहुंचीं, हालँकि इन ट्रेनें को कुल संख्या केवल 201 थी। रेलवे का इससे पिछला सबसे अच्छा रिकॉर्ड 23 मई 2020 को 99.54% रहा था। ओवरहेड उपकरण (OHE) ऐप वास्तविक समय में ओवरहेड तार की निगरानी करेगा और अगर इसमें कोई खामी आती हैं, तो तभी भारतीय रेलवे को सतर्क कर देगा। ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) आधारित पट्रोलमैन ट्रैकिंग। इसमें ओवरहेड उपकरण खामियों की वास्तविक समय कैप्चरिंग और फ़ोटोग्राफ़ लेने का प्रावधान।

सूचीबद्ध संस्थाओं को न्यूनतम 25% सार्वजनिक शेयरधारिता के मानदंडों को पूरा करने के लिए 3 साल मिले

सरकार ने प्रतिभूति अनुबंध (नियमन) नियम, 1957 में संशोधन किया है। इससे सूचीबद्ध इकाइयों को न्यूनतम 25 प्रतिशत की सार्वजनिक शेयरधारिता के मानदंड को पूरा करने के लिए और समय मिल गया है। सरकार की ओर से 31 जुलाई को जारी अधिसूचना के अनुसार प्रतिभूति अनुबंध (नियमन), नियम, 1957 के नियम 19ए, उप-नियम (1) में शब्द ‘दो वर्ष’ को ‘तीन वर्ष’ से बदला गया है। यह बदलाव आधिकारिक गजट में इसके प्रकाशन की तारीख से लागू होगा। एक बार सूचीबद्ध होने के बाद कंपनी के प्रवर्तकों के लिए अपने शेयरधारिता को निर्धारित समयसीमा में 75 प्रतिशत तक लाना होता है, जिससे न्यूनतम 25 प्रतिशत की सार्वजनिक शेयरधारिता की जरूरत को पूरा किया जा सके।

पाकिस्तान ने भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया

पाकिस्तान ने भी नेपाल की तरह नया राजनीतिक नक्शा जारी करते हुए भारतीय इलाकों जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के जूनागढ़ को अपने नक्शे में शामिल किया है। यह पहली बार है जब पाकिस्तान ने इन इलाकों को अपने नक्शे में दिखाया है। पाकिस्तान से पहले नेपाल ने अपना नया मानचित्र जारी किया गया था कि जिसमें भारत के लीपुलेख, कालापानी व लिंपियाधुरा को अपने हिस्से में दिखाया था।

श्रीलंका के वर्षावनों से ट्विग हॉपर की एक नई प्रजाति क्लैडोनोटस भास्करी की खोज

हाल ही में क्रोएशियाई एवं जर्मन शोधकर्त्ताओं ने श्रीलंका के वर्षावनों से ट्विग हॉपर (Twig Hopper) की एक नई प्रजाति क्लैडोनोटस भास्करी (Cladonotus Bhaskari) की खोज की। ट्विग हॉपर की इस नई प्रजाति ‘क्लैडोनोटस भास्करी’ का नामकरण ‘केरल वन अनुसंधान संस्थान’(KFRI) के एक युवा संरक्षण जीवविज्ञानी एवं टिड्डी विशेषज्ञ, धनेश भास्कर के नाम पर रखा गया है। पिछले 116 वर्षों में खोजी जाने वाली यह पहली नई ट्विग हॉपर (क्लैडोनोटस) प्रजाति है।

7 अगस्त : राष्ट्रीय हथकरघा दिवस

प्रतिवर्ष 7 अगस्त को राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाया जाता है, इस वर्ष राष्ट्रीय हथकरघा दिवस का पांचवां संस्करण मनाया जा रहा है। इसका उद्देश्य भारत में हथकरघा कारीगरों को सम्मानित करना है तथा देश देश के हथकरघा उद्योग पर प्रकाश डालना है। राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के द्वारा भारत के सामाजिक-आर्थिक विकास पर हथकरघा उद्योग के योगदान तथा कारीगरों की आय में वृद्धि किये जाने पर फोकस किया जायेगा।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता उपन्यासकार शर्ली ऐन ग्रौ का निधन

प्रसिद्ध कथा लेखक और पुलित्जर पुरस्कार विजेता शर्ली ऐन ग्रौ का निधन। उनका जन्म 8 जुलाई, 1929 को न्यू ऑरलियन्स, लुइसियाना, संयुक्त राज्य अमेरिका में हुआ था। उन्होंने छह उपन्यास और चार शोर्ट स्टोरी लिखीं थी, जो सभी डीप साउथ में, न्यू ऑरलियन्स से उत्तर लुइसियाना और अलबामा में सेट हैं। उनकी पहली पुस्तक द ब्लैक प्रिंस 1954 में प्रकाशित हुई थी। शर्ली ने 1965 में अपनी चौथी किताब, “The Keepers of the House” के लिए पुलित्जर पुरस्कार जीता, जो ग्रामीण अलबामा में एक धनी इंग्लिशमेन और उसकी अश्वेत नौकरानी के बीच रोमांस के बारे में बताती है। इसके अलावा 1956 में उनकी बुक “The Black Prince and Other Stories” को नेशनल बुक अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।

जाने-माने टीवी अभिनेता समीर शर्मा का निधन

जाने-माने टीवी अभिनेता समीर शर्मा का निधन। 44 वर्षीय अभिनेता ने 5 अगस्त 2020 को फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। वह कुछ प्रसिद्ध टीवी धारावाहिकों जैसे 'गीत - हुई सबसे पराई', 'लेफ्ट राइट लेफ्ट', 'कहानी घर घर की’, ’फ़ौर’ और 'Ssshhhh…… .कोई है' का हिस्सा रहे हैं। इसके अलावा उन्होंने सिद्धार्थ मल्होत्रा की फ़िल्मों 'हसी तो फेज़' और 'इत्तेफ़ाक़' में भी कम किया था।

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए संगरोध नियम आसान किये गये; संगरोध अवधि आधी की गयी

8 अगस्त से, विदेश से भारत आने वाले यात्री ‘मजबूरी’ के आधार पर अनिवार्य संस्थागत संगरोध से छूट प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें गर्भावस्था, परिवार में मृत्यु और गंभीर बीमारी शामिल हैं। संशोधित दिशानिर्देशों में संस्थागत संगरोध और गृह संगरोध के 14 दिनों से संगरोध की अवधि को घटाकर 7 दिन कर दिया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.