Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 August 2020

श्री गिरीश चंद्र मुर्मू ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के रूप में पदभार संभाला

श्री गिरीश चंद्र मुर्मू ने भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक के रूप में पदभार संभाल लिया। वह गुजरात कैडर (1985 बैच) के भारतीय प्रशासनिक सेवा अधिकारी हैं। श्री मुर्मू की नियुक्ति श्री राजीव महर्षि के स्‍थान पर हुई है जिन्‍होंने अपने पद से इस्‍तीफा दे दिया। इससे पहले श्री मुर्मू केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले उपराज्यपाल थे।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया जो स्वच्छ भारत मिशन पर संवाद एवं अनुभव केंद्र के रूप में कार्य करेगा

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली के राजघाट स्थित गांधी स्मृति और दर्शन समिति में, राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र- स्वच्छ भारत मिशन पर एक संवाद एवं अनुभव केंद्र का उद्घाटन किया। महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के शताब्दी समारोह के अवसर पर, गांधीजी को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए, राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र (आरएसके) की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पहली बार 10 अप्रैल 2017 को की थी।

प्रधानमंत्री ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत वित्तपोषण सुविधा का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 9 अगस्त को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत 1 लाख करोड़ रुपये की वित्तपोषण सुविधा का शुभारंभ करेंगे। प्रधानमंत्री इसके साथ ही ‘पीएम-किसान योजना’ के तहत 8.5 करोड़ किसानों को 17,000 करोड़ रुपये की धनराशि की छठी किस्त भी जारी करेंगे। देश भर के लाखों किसान, सहकारी समितियां और नागरिक इस आयोजन के साक्षी बनेंगे।

पी. एस. रानीपसे होंगे CRPF के नए महानिरीक्षक

ओडिशा कैडर के IPS अधिकारी, पी. एस. रानीपसे को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का महानिरीक्षक (Inspector General) नियुक्त किया गया है। वह ज्वाइन करने की तारीख से पांच साल की अवधि तक इस पद पर बने रहेंगे। आईपीएस अधिकारी पी. एस. रानीपसे 1995 बैच के अधिकारी हैं, जो इससे पहले ओडिशा में अतिरिक्त महानिदेशक (सतर्कता) के रूप में कार्यरत थे। उन्होंने 2013 में पुलिस महानिरीक्षक (ओडिशा) का पद संभाला था।

दीपांकर घोष ने राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए प्रेम भाटिया पुरस्कार जीता

भारतीय पत्रकार और इंडियन एक्सप्रेस के विशेष संवाददाता दीपांकर घोष ने राजनीतिक रिपोर्टिंग के लिए प्रेम भाटिया पुरस्कार जीता है। उन्होंने प्रवासी श्रम संकट सहित कोविड-19 महामारी से संबंधित विभिन्न मुद्दों को कवर किया। पीपल्स आर्काइव ऑफ़ रूरल इंडिया (PARI), पत्रकारिता वेबसाइट को पर्यावरण और विकास के मुद्दों पर रिपोर्टिंग के लिए पुरस्कार के लिए चुना गया है।

मॉरीशस ने तेल रिसाव के कारण आपातकाल की घोषणा की

मॉरीशस के द्वीप को जापानी स्वामित्व वाले जहाज के कारण तेल रिसाव के कारण पर्यावरणीय आपातकाल घोषित किया गया था जो कुछ दिनों पहले तट से दूर फंसे हुए थे। जापानी कंपनियों नागाशिकी शिपिंग लिमिटेड और ओकिओ मैरीटाइम कॉर्पोरेशन का एमवी वाकाशियो 4,000 टन ईंधन लेकर ब्राजील से सिंगापुर जा रहा था। जहाज के पतवार पर दिखाई देने वाली दरारें तेल फैलने का कारण बनीं और द्वीप के लगभग 1 से 3 मिलियन निवासियों को खतरे में डाल दिया। मॉरीशस सरकार ने मदद के लिए फ्रांसीसी सरकार से अपील की है। क्योंकि फ्रांस का रीयूनियन द्वीप मॉरीशस के सबसे करीब है। यह द्वीप हिंद महासागर में फ्रांस का एक प्रमुख सैन्य अड्डा है।

श्रीलंका में महिन्‍दा राजपक्ष प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेंगे

श्रीलंका में महिन्‍दा राजपक्ष देश के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे। आम चुनाव में उनकी पार्टी Sri Lanka People's Party (SLPP) को शानदार जीत हासिल हुई और अपने सहयोगी दलों के साथ पार्टी ने संसद में दो-तिहाई बहुमत प्राप्‍त किया। शपथ ग्रहण समारोह कोलम्‍बो के पास एक प्राचीन बौद्ध मन्दिर में होगा। महिन्‍दा राजपक्ष को उनके छोटे भाई गोताबाया राजपक्ष शपथ दिलायेंगे। महिन्‍दा राजपक्ष 2006 से 2015 तक देश के राष्‍ट्रपति रहे। पिछले नवम्‍बर में हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में उनके भाई गोताबाया की जीत के बाद प्रधानमंत्री नियुक्‍त हुए हालांकि उनकी पार्टी को संसद में बहुमत नहीं था।

हरियाणा सरकार ने लॉन्च की महिला एवं किशोरी सम्मान योजना

हरियाणा सरकार ( Haryana Government ) ने प्रदेश की आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं और बच्चों के लिए दो योजनाओं की शुरुआत की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( CM Manohar Lal ) ने चंडीगढ़ मुख्य सचिवालय से महिला एंव किशोरी सम्मान ( Mahila and Kishore Samman Yojana ) व मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना ( CM Milk Gift Scheme ) का उद्घाटन किया। महिला एवं किशोरी सम्मान योजना के अंतर्गत प्रदेश की साढ़े 22 लाख बीपीएल महिलाओं को निशुल्क सैनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे। साथ ही महिलाओं में मासिक धर्म को लेकर भी जागरूक किया जाएगा, ताकि महिलाओं को बीमारियों से छूटकारा मिलेगा और उनका विकास होगा। इस योजना के लिए सरकार 39 करोड़ 80 लाख खर्च करेगी। मुख्यमंत्री दूध उपहार योजना के तहत प्रदेश की सभी आंगनवाड़ियों में बच्चों, गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषाहार कार्यक्रम के तहत फोर्टिफाइड मीठा सुगंधित दूध दिया जाएगा। इस योजना में सप्ताह के छह दिन दूध दिया जाएगा। इस योजना से करीब करीब 9 लाख बच्चों, करीब 3 लाख गर्भवती व दूध पिलाने वाली महिलाओं को लाभ मिलेगा। इस योजना से करीब करीब 9 लाख बच्चों, करीब 3 लाख गर्भवती व दूध पिलाने वाली महिलाओं को लाभ मिलेगा।

भारत के पहले मोबाइल RT-PCR COVID लैब का उद्घाटन कर्नाटक में किया गया

कर्नाटक के चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ के. सुधाकर ने भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) द्वारा अनुमोदित भारत की पहली रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT- PCR) COVID-19 मोबाइल लैब का उद्घाटन किया। मोबाइल लैब को मोबाइल इंफेक्शन टेस्टिंग एंड रिपोर्टिंग लैब (MITR) कहा जाता है, जिसे बेंगलुरु में भारतीय विज्ञान संस्थान (IISC) द्वारा विकसित किया गया और बेंगलुरु में राजीव गांधी यूनिवर्सिटी ऑफ़ हेल्थ साइंसेज (RGUHS) को सौंप दिया गया। लैब 4 घंटे के भीतर 100% परिणाम तैयार करने में सक्षम है और यह प्रति माह 9000 आरटी-पीसीआर परीक्षण कर सकती है।

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने 'प्राइड ऑफ पंजाब' कार्यक्रम का शुभारंभ किया

पंजाब सरकार की तरफ से 15 से 24 साल के नौजवानों के सशक्तिकरण के लिए यूनिसेफ के सहयोग से युवा प्राइड ऑफ पंजाब प्रोग्राम का आयोजन किया। इस प्रोग्राम की शुरुआत पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर ने फेसबुक लाइव के माध्यम से की। कार्यक्रम युवा सेवा और खेल विभाग और युवाह - यूनिसेफ, अन्य संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों, नागरिक समाज संगठनों और निजी क्षेत्र की एक संयुक्त पहल के बीच एक साझेदारी कार्यक्रम है।

हरदयाल प्रसाद होंगे PNB हाउसिंग फाइनेंस के नए MD & CEO

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस ने पूर्व एसबीआई कार्ड प्रमुख हरदयाल प्रसाद को अपना नया प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की घोषणा की है। प्रसाद, कंपनी के मौजूदा अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नीरज व्यास के 10 अगस्त को पद से हटने के बाद पदभार ग्रहण करेंगे।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च की दिल्ली इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 7 अगस्त, 2020 को ‘दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन नीति’ लॉन्च की, जिसके तहत उनकी सरकार पंजीकरण शुल्क और सड़क कर माफ करेगी, और राष्ट्रीय राजधानी में नए ईवी के लिए प्रोत्साहन प्रदान करेगी। यह दोपहिया, ऑटो और ई-रिक्शा के लिए 30,000 रुपये तक का प्रोत्साहन देगी, जबकि कारों के लिए, यह 1.5 लाख रुपये तक का प्रोत्साहन दिया जायेगा। इलेक्ट्रिक वाहनों पर 'Fame India Phase-2' नामक केंद्र की योजना पहले से ही चल रही है, जिसके तहत केंद्र सरकार कुछ प्रोत्साहन राशि प्रदान करती है। दिल्ली सरकार की योजना केंद्र की योजना के अतिरिक्त होगी और लोग दोनों योजनाओं के तहत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

नवंबर में रिलीज होगी नीना राय द्वारा लिखित 'Amazing Ayodhya' पुस्तक

नीना राय द्वारा 'Amazing Ayodhya' नामक पुस्तक का लेखन किया गया है। यह पुस्तक शहर के बारे में "प्रामाणिक जानकारी" प्रदान करेगी, जो न केवल प्राचीन हिंदुओं के जीवन और समय को समझने में मददगार होगी, बल्कि राम और सीता के बारे में जानकारी देगी। पुस्तक का प्रकाशन house Bloomsbury द्वारा किया जा रहा है।

RBI ने कोविड -19 संबंधित तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के लिए गठित की केवी कामत समिति

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने Covid-19 संबंधित तनावग्रस्त परिसंपत्तियों के समाधान के लिए वित्तीय मापदंडों का सुझाव देने के लिए अनुभवी बैंकर केवी कामत के अंतर्गत एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। समिति अपनी सिफारिशें आरबीआई को देगी, जिसे rbi संशोधित कर 30 दिनों में अधिसूचित करेगा। समिति के अन्य सदस्य दिवाकर गुप्ता, टी. एन. मनोहरन और अश्विन पारेख रणनीति सलाहकार होंगे और भारतीय बैंक संघ के सीईओ पैनल के सदस्य सचिव के रूप में कार्य करेंगे।

एक्जिम बैंक ने बिजली आपूर्ति में सुधार के लिए $ 250 मिलियन एलओसी को मोजाम्बिक को प्रदान की

एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ इंडिया (एक्ज़िम बैंक) ने 7 अगस्त, 2020 को कहा कि उसने देश में बिजली आपूर्ति की गुणवत्ता में सुधार के लिए मोज़ाम्बिक के लिए 250 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 1,870 करोड़ रुपये) लाइन ऑफ़ क्रेडिट बढ़ा दी है।

भारत रूस में होने वाले Kavkaz 2020 अभ्यास में लेगा हिस्सा

भारत रूस के अस्त्राखान में आयोजित होने वाली बहुपक्षीय सेना "Russian Kavkaz 2020" रणनीतिक कमांड-पोस्ट अभ्यास में हिस्सा लेगा। भारतीय दल में 150 सैन्यकर्मी सहित नौसेना और वायु सेना के कुछ कर्मी शामिल होंगे। Kavkaz 2020 जिसे Caucasus-2020 के नाम से भी जाना जाता है, में हिस्सा लेने का निमंत्रण, चीन, ईरान, पाकिस्तान और तुर्की सहित अन्य मध्य एशियाई गणराज्यों के SCO सदस्य देशों के अलावा 18 देशों को भेजा गया है।

महाराष्ट्र सरकार ने ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए गूगल के साथ किया समझौता

महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में छात्रों को ऑनलाइन शिक्षा प्रदान करने के लिए गूगल के साथ समझौता किया है। इसके साथ ही, महाराष्ट्र इस तरह की परियोजना शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। यह परियोजना मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा शुरू की गई है, जिसमें 1.09 लाख से अधिक सरकारी, निजी, सहायता प्राप्त और बिना सहायता प्राप्त स्कूल शामिल किए जाएंगे और 22.03 मिलियन से अधिक छात्रों को लाभ मिलेगा। छात्रों और शिक्षकों को शिक्षा के लिए Google Classroom और G Suite तक पहुँच मिलेगी जो दूर रहकर शिक्षा का समर्थन करने के लिए समाधान प्रदान करेंगे।

ओमान इंडिया संयुक्त निवेश कोष II ने डीसीबी बैंक में 1.63% हिस्सेदारी हासिल की

ओमान इंडिया जॉइंट इनवेस्टमेंट फंड (OIJIF) II ने स्टॉक एक्सचेंजों पर एक ब्लॉक ट्रेड (बल्क डील) के माध्यम से डीसीबी बैंक लिमिटेड (DCB बैंक) में 5.07 मिलियन (50,69,903) शेयर या 1.63% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया। हिस्सेदारी 42 करोड़ रुपये आंकी गई है।

8 अगस्त : भारत छोड़ो आन्दोलन की वर्षगाँठ

8 अगस्त को भारत छोड़ो आन्दोलन की वर्षगाँठ मनाई जा रही है। इन दिन 1942 में महात्मा गाँधी ने अंग्रेजों को भारत से बाहर करने के लिए करो या मरो का नारा दिया था। “भारत छोड़ो आन्दोलन” भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन के इतिहास की एक महत्वपूर्ण घटना थी। इस सविनय अवज्ञा आन्दोलन को अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के बॉम्बे सत्र में महात्मा गाँधी द्वारा 8 अगस्त, 1942 को लांच किया था। इस आन्दोलन का उद्देश्य भारत में ब्रिटिश राज को समाप्त करना था। 7 अगस्त, 1942 को महात्मा गाँधी ने बॉम्बे के गोवालिया टैंक मैदान में भाषण के दौरान ‘करो या मरो’ का नारा दिया था। इस आन्दोलन का उद्देश्य भारत की स्वतंत्रता के लिए प्रयास करना था। इस आन्दोलन का उद्देश्य गांधीजी द्वारा अंग्रेजों को विचार विमर्श के लिए सहमत करवाना था। भारत छोड़ो प्रस्ताव को जवाहरलाल नेहरु ने ड्राफ्ट किया था, 8 अगस्त 1942 के सत्र ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति ने इसे स्वीकृत किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.