Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 August 2020

प्रधानमंत्री ने कृषि अवसंरचना निधि के तहत एक लाख करोड़ रूपये की वित्‍त पोषण सुविधा आरंभ की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने एक लाख करोड़ रूपये की कृषि अवसंरचना निधि के तहत वित्‍त पोषण सुविधा की एक नई योजना आरंभ की है। यह योजना समुदाय कृषक परिसंपत्तियों के निर्माण तथा फसल उपरांत कृषि अवसंरचना में किसानों, पैक्‍स, एफपीओ, कृषि उद्यमियों आदि की सहायता करेगी। इस योजना की अवधि वित्‍त वर्ष 2020 से 2029 (10 वर्ष) होगी। इस योजना के तहत 3 प्रतिशत प्रति वर्ष की ऋण माफी तथा दो करोड़ रूपये तक ऋण के लिए सीजीटीएमएसई स्‍कीम के तहत ऋण गारंटी कवरेज़ के साथ ऋण के रूप में बैंकों और वित्‍तीय संस्‍थानों द्वारा 1 लाख करोड़ रूपये उपलब्‍ध कराये जायेंगे। इसी कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री ने लगभग 8.5 करोड़ किसानों को 17000 करोड़ रूपये की पीएम-किसान योजना के तहत छठीं किस्‍त भी जारी की। नगदी लाभ बटन दबाने के साथ ही आधार प्रमाणित उनके बैंक खातों में सीधा हस्‍तांतरित हो गया। इस हस्‍तांतरण के साथ, इस योजना ने 1 दिसम्‍बर, 2018 को अपनी शुरूआत से 10 करोड़ से अधिक किसानों के हाथों में 90,000 करोड़ रूपये से अधिक उपलब्‍ध करा दिया है।

रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए दी गई समय सीमा के बाद 101 वस्तुओं पर आयात प्रतिबंध

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 12 मई,2020 को राष्ट्र केनाम अपने संबोधन में पांच स्तंभों अर्थात अर्थव्यवस्था, बुनियादी ढांचा, व्यवस्था, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर एक आत्म-निर्भर भारत के लिए आह्वान किया था और खुद पर आश्रित भारत के निर्माण के लिए ‘आत्म-निर्भर भारत’ नाम से एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा की थी। प्रधानमंत्री के इस आह्वान से संकेत लेते हुए सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए),रक्षा मंत्रालय (एमओडी) ने 101 वस्तुओं की एक सूची तैयार की है, जिनके आयात के लिए निर्धारित समय सीमा के बाद उनके आगे के आयात पर प्रतिबंध होगा। रक्षा मंत्रालय ने भारत में विभिन्न गोला-बारूद / हथियारों / प्लेटफार्मों / उपकरणों के निर्माण के लिए भारतीय उद्योग की मौजूदा और भावी क्षमताओं का आकलन करने के लिए यह सूची सेना,वायु सेना,नौसेना, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ), रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (डीपीएसयू),आयुध निर्माण बोर्ड (ओएफबी)और निजी उद्योग सहित सभी हितधारकों के साथ कई दौर की मंत्रणा के बाद तैयार की है। 101 वस्तुओं के आयात पर नवीनतम प्रतिबंध के साथ,यह अनुमान है कि अगले 5 से 7 वर्षों के अंदर भारतीय उद्योगों के साथ लगभग चार लाख करोड़ रुपये के अनुबंध होंगे। इनमें से लगभग 1,30,000 करोड़ रुपये की वस्तुएं थल सेना और वायु सेना दोनों के लिए अनुमानित हैं, जबकि नौसेना के लिए लगभग 1,40,000 करोड़ रुपये की वस्तुओं के अनुबंध का अनुमान लगाया जाता है। आयात पर प्रतिबंध लगाई जाने वाली इन 101 वस्तुओं की सूची में न केवल हल्की वस्तुएं शामिल हैं,बल्कि आर्टिलरी गन, असॉल्ट राइफलें, लड़ाकू जलपोत, सोनार प्रणाली, मालवाहक विमान, हल्के लड़ाकू विमान (एलसीएच), रडार जैसे कुछ उच्च प्रौद्योगिकी हथियार प्रणालियां और हमारी रक्षा सेवाओं की जरूरतों को पूरा करने के लिए कई अन्य वस्तुएं भी शामिल हैं।

पश्चिम बंगाल में कॉर्ड ब्लड का इस्तेमाल COVID-19 रोगियों के इलाज के लिये किया जाएगा

हाल ही में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ने कहा प्लाज्मा उपचार के अलावा कॉर्ड ब्लड (Cord Blood) का इस्तेमाल COVID-19 रोगियों के इलाज के लिये किया जाएगा। कॉर्ड ब्लड (Cord Blood), नाभि रज्जु (Umbilical Cord) और गर्भनाल (Placenta) की रक्त वाहिकाओं में पाया जाता है और जन्म के बाद बच्चे की नाभि रज्जु काट कर एकत्र किया जाता है। इसमें रक्त बनाने वाली स्टेम कोशिकाएँ होती हैं जो कुछ रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली विकारों के इलाज में उपयोग की जाती हैं। कॉर्ड ब्लड, रक्त में पाए जाने वाले सभी तत्वों से मिलकर बना होता है जिनमें लाल रक्त कोशिकाएँ, श्वेत रक्त कोशिकाएँ, प्लाज्मा, प्लेटलेट्स शामिल होते हैं। कॉर्ड ब्लड का उपयोग उन लोगों में प्रत्यारोपण के लिये किया जा सकता है जिन्हें इन रक्त बनाने वाली कोशिकाओं के पुनर्जनन की आवश्यकता होती है। कॉर्ड ब्लड को एकत्र करने के बाद इसे जमा कर कई वर्षों तक सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जा सकता है।

फूड सिस्टम विज़न 2050 पुरस्कार

रॉकफेलर फाउंडेशन ने न्यूयॉर्क (संयुक्त राज्य अमेरिका) में घोषित फूड सिस्टम विज़न 2050 पुरस्कार के लिये दुनिया के टॉप 10 विज़नरीज़ में से एक के रूप में हैदराबाद स्थित गैर-लाभकारी संगठन नंदी फाउंडेशन (Naandi Foundation) को चुना है। इस पुरस्कार के रूप में नंदी फाउंडेशन को 200,000 डॉलर की पुरस्कार राशि प्रदान की गई है। नंदी फाउंडेशन को यह पुरस्कार अराकु, वर्धा और नई दिल्ली के क्षेत्रों में ‘अराकुनोमिक्स’ (Arakunomics) मॉडल की सफलता के कारण प्रदान किया गया है। नंदी फाउंडेशन पिछले लगभग 20 वर्षों से ‘अराकुनोमिक्स’ (Arakunomics) मॉडल के आधार पर अराकु (हैदराबाद) में आदिवासी किसानों के साथ कार्य कर रहा है। ‘अराकुनोमिक्स’ (Arakunomics) मॉडल एक नया एकीकृत आर्थिक मॉडल है जो पुनर्योजी कृषि (Regenerative Agriculture) के माध्यम से किसानों के लिये लाभ और उपभोक्ताओं के लिये गुणवत्ता सुनिश्चित करता है।

यूनेस्को ने ओडिशा के नोलिया साही एवं वेंकटरायपुर गांव को सुनामी के लिए तैयारी (सुनामी रेडी) गांव के तौर पर घोषित किया

प्राकृतिक आपदा संचालन क्षेत्र में ओडिशा को अन्तर्राष्ट्रीय स्वीकृति मिली है। यूनेस्को के इण्टरगर्वमेंट ओसेनोग्राफी कमीशन (आईओसी) ओडिशा के जगतसिंहपुर जिला के नोलिया साही एवं गंजाम जिले के वेंकटरायपुर गांव को देश में पहली बार सुनामी के लिए तैयार (सुनामी रेडी) गांव के तौर पर घोषित किया है। यह गौरव पाने वाला ओडिशा देश का पहला राज्य बना है। भारत यह सम्मान पाने वाला हिंद महासागर क्षेत्र में पहला देश बन गया है। सामुद्रिक आपदा सुनामी के प्रभाव से तटीय क्षेत्र में रहने वाले लोगों को किस प्रकार से बचाया जाए, उसे लेकर ओडिशा राज्य आपदा संचालन अधिकारी (ओएसडीएमए) के द्वारा जगतसिंहपुर जिले के नोलियासाही एवं गंजाम जिले के वेंकटरायपुर गांव को सुनामी तैयारी (सुनामी रेडी) गांव के तौर पर तैयार किया जा रहा है।

राजमार्गों के लिए एडवांस डेटा मैनेजमेंट सिस्टम के लिए CoE की स्थापना के लिए एनएचएआई ने आईआईटी दिल्ली के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली के साथ डेटा चालित निर्णय लेने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) के उपयोग और राजमार्गों के लिए एडवांस डेटा मैनेजमेंट सिस्टम(ADMS राजमार्ग) के लिए उत्कृष्टता केंद्र (CoE) स्थापित करने के लिए एक समझौता किया।

एडीबी ने बांग्लादेश में 718 मेगावॉट के पावर प्लांट के लिए रिलायंस बांग्लादेश LNG और पावर लिमिटेड (RBLPL) के साथ 200 मिलियन अमरीकी डॉलर के वित्तपोषण के समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने बांग्लादेश में 718 मेगावाट के संयुक्त-चक्रित गैस संयंत्र के निर्माण और संचालन के लिए रिलायंस बांग्लादेश LNG और पावर लिमिटेड (RBLPL) के साथ 200 मिलियन अमरीकी डॉलर के वित्तपोषण के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह परियोजना वर्तमान ऊर्जा घाटे को कम करेगी और देश के बिजली क्षेत्र में अधिक निजी क्षेत्र के निवेश को बढ़ावा देगी। वित्तपोषण सौदे में प्रत्येक के दो घटक हैं $ 100 मिलियन।

CISCE और CBSE के साथ SAI ने पीई शिक्षकों और प्रिंसिपलों के लिए खेलो इंडिया मोबाइल ऐप ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया

भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) और सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) के सहयोग से शारीरिक शिक्षा (PE) शिक्षकों और CISCE स्कूलों के प्रमुखों को “Khelo India Fitness Assessment of School Going Children” पर प्रशिक्षण देने के लिए खेलो इंडिया मोबाइल ऐप (KIMA) के माध्यम से एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम की मेजबानी करेगा।

महिन्‍दा राजपक्ष ने चौथी बार श्रीलंका के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली

श्रीलंका में महिंदा राजपक्स ने चौथी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की। उनके छोटे भाई और श्रीलंका के राष्ट्रपति गोताबाया राजपक्स ने कोलंबो के निकट केलानिया महाबिहाराया में आयोजित समारोह में उन्हें शपथ दिलाई। कैबिनेट के अन्य सदस्यों को अगले सप्ताह कैंडी में शपथ दिलाई जाएगी। महिंदा राजपक्स 2006 से 2015 तक श्रीलंका के राष्ट्रपति रह चुके हैं।

एफएओ खाद्य हानि और कचरे की वैश्विक कमी का समर्थन करने के लिए एक नए प्लेटफार्म का अनावरण किया

खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) ने खाद्य हानि और कचरे की वैश्विक कमी का समर्थन करने के लिए एक नए प्लेटफार्म “Technical Platform on the Measurement and Reduction of Food Loss and Waste” का अनावरण किया। मंच का आधिकारिक शुभारंभ खाद्य हानि और अपशिष्ट (आईडीएएफएलडब्ल्यू) के पहले अंतर्राष्ट्रीय दिवस पर होगा जो 29 सितंबर 2020 को मनाया जाएगा।

जल शक्ति मंत्रालय ने भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली का नया संस्करण लॉन्च किया

जल शक्ति मंत्रालय ने ‘भारत जल संसाधन सूचना प्रणाली (भारत-डब्‍ल्‍यूआरआईएस)’ का एक नया वर्जन लॉन्च किया है जो नई कार्यक्षमता और विशेषताओं से लैस है। वेब पोर्टल www.indiawris.gov.in के जरिए आम जनता के लिए पूरी तरह से खुले एवं सुलभ इस पोर्टल में वर्षा, जल स्तर एवं नदियों के प्रवाह, जल स्‍थलों, भूजल स्तर, जलाशय में भंडारण, वाष्पन-उत्सर्जन और मिट्टी की नमी के लिए डैशबोर्ड के माध्यम से जल संसाधनों से संबंधित जानकारियां हैं। इसके साथ ही इसमें जल संसाधन परियोजनाओं, जल स्‍थलों, हाइड्रो-मेट डेटा की उपलब्धता पर मॉड्यूल और जीआईएस लेयर एडिटिंग के लिए उपकरण हैं।

टिकटॉक आयरलैंड में अपना पहला यूरोपियन डेटा सेंटर शुरू करने की योजना बना रहा

लघु वीडियो साझाकरण एप टिकटॉक 500 मिलियन डॉलर की लागत से आयरलैंड में अपना पहला यूरोपियन डेटा सेंटर शुरू करने की योजना बना रहा है। आयरलैंड में स्थापित किये जा रहे इस डेटा सेंटर में यूरोपीय उपयोगकर्त्ताओं द्वारा उत्पन्न किये जा रहे डेटा जैसे- लघु वीडियो और संदेश आदि को संगृहीत किया जाएगा। गौरतलब है कि अब तक इसके सभी उपयोगकर्त्ताओं का समग्र डेटा अमेरिका में स्थित डेटा सेंटर में संग्रहित किया जाता था, जिसकी बैकअप प्रति (Backup Copy) सिंगापुर स्थित डेटा सेंटर में रखी जाती थी।

आईबीबीआई ने भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (कॉर्पोरेट व्यक्तियों के लिए दिवाला प्रस्ताव प्रक्रिया) नियम, 2016 में संशोधन किये

भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) ने भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (कॉर्पोरेट व्यक्तियों के लिए दिवाला प्रस्ताव प्रक्रिया) (चौथा संशोधन) नियम, 2020 को अधिसूचित किया। भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता संहिता, 2016 न्याय प्राधिकरण द्वारा लेनदारों की समिति में एक प्राधिकृत प्रतिनिधि (एआर) की नियुक्ति की परिकल्पना करता है, ताकि वित्तीय लेनदारों के एक वर्ग जैसे रियल एस्टेट में आवंटन प्राप्त व्यक्तियों के समूह का प्रतिनिधित्व किया जा सके।

राष्ट्रपति ने भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ के अवसर पर देशभर के दो सौ दो स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारत छोड़ो आंदोलन की 78वीं वर्षगांठ के अवसर पर देशभर के दो सौ दो स्वतंत्रता सेनानियों को सम्मानित किया है। राष्ट्रपति भवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि भारत छोड़ो आंदोलन की वर्षगांठ के अवसर पर प्रत्येक वर्ष राष्ट्रपति भवन में स्वतंत्रता सेनानियों के सम्मान में भोज का आयोजन किया जाता है। इस बार यह आयोजन कोविड महामारी की वजह से नहीं किया गया है।

ईरान के सर्वोच्च नेता खामनेई ने हिंदी में खोला ट्विटर अकाउंट

ईरान के सर्वोच्च नेता आयतुल्लाह सैयद अली खामनेई ने हिंदी में आधिकारिक ट्विटर अकाउंट खोला है। नए अकाउंट पर देवनागरी लिपि में उनका परिचय लिखा है और इसी लिपि में उन्होंने ट्वीट भी किया है। खामनेई ने फारसी, अरबी, उर्दू, अंग्रेजी समेत अन्य भाषाओं में भी अपना ट्विटर अकाउंट खोल रखा है। उल्लेखनीय है कि खामनेई इस समय ईरान के सर्वोच्च नेता हैं। वह 1981 से 1989 तक देश के राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह 1989 से अब तक किसी पश्चिम एशियाई देश के सबसे लंबे समय तक सरकार के प्रमुख रहे हैं।

मोहन बगान फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान मनितोंबी का निधन

मोहन बगान फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान मनितोंबी सिंह का निधन हो गया। वह 40 वर्ष के थे। मनितोंबी 2003 से 2005 तक मोहन बगान के लिए खेले। इस दौरान उन्होंने टीम की कप्तानी भी की।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.