Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 August 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अंडमान और निकोबार द्वीप समूह (सीएएनआई) के लिए पनडुब्‍बी के‍बल कनेक्टिविटी की शुरुआत की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को जोड़ने वाले पनडुब्बी ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) की शुरुआत की और उसे राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री ने 30 दिसंबर 2018 को पोर्ट ब्लेयर में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी। इस परियोजना के तहत 1224 करोड़ रुपये की लागत से 2312 किमी ओएफसी लाइन बिछाई गई। सबमरीन ऑप्टिकल फाइबर केबल (OFC) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को सस्ती और बेहतर कनेक्टिविटी तथा डिजिटल इंडिया के सभी लाभों को प्राप्त करने में सक्षम बनाएगी। नेटवर्क ऑनलाइन ऑनलाइन शिक्षा, टेली-मेडिसिन, बैंकिंग प्रणाली, ऑनलाइन ट्रेडिंग में सुधार और पर्यटन को बढ़ाने में द्वीप की मदद करेगा। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को मुख्य भूमि से जोड़ने वाले ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) के लॉन्च से भारत-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत की नई व्यापार रणनीति के तहत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की उम्मीद है।

उपराष्‍ट्रपति के कार्यकाल के तीसरे वर्ष का वृत्तांत देने वाली पुस्‍तक का विमोचन केन्‍द्रीय रक्षा मंत्री करेंगे

उपराष्‍ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू के कार्यकाल के तीसरे वर्ष का वृत्तांत प्रस्‍तुत करने वाली पुस्‍तक ‘कनेक्टिंग, कम्‍युनिकेटिंग, चेंजिंग’ का विमोचन कल 11 अगस्‍त, 2020 को केन्‍द्रीय रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह दिल्‍ली स्थित उपराष्‍ट्रपति निवास में करेंगे। श्री नायडू के कार्यकाल का तीसरा वर्ष 11 अगस्‍त को पूरा हो रहा है। इस पुस्‍तक के इलेक्‍ट्रॉनिक वर्जन (ई-बुक) का विमोचन केन्‍द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर करेंगे। 250 से भी अधिक पृष्‍ठों वाली इस पुस्‍तक को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के प्रकाशन विभाग ने प्रस्‍तुत किया है।

अरुणाचल प्रदेश में पहला रेशम प्रशिक्षण व उत्पादन केंद्र स्थापित किया जाएगा

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) अरुणाचल प्रदेश के आदिवासी गाँव चुल्लू में रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र (Silk Training cum Production Center) खोलेगा। यह राज्य का पहला रेशम प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र होगा। प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र में हथकरघा, चरखा, सिल्क रीलिंग मशीन और युद्धरत ड्रम जैसी मशीनरी स्थापित की जाएंगी। यह केंद्र 25 स्थानीय कारीगरों को प्रशिक्षण प्रदान करेगा और इस क्षेत्र में बुनाई गतिविधियों को बढ़ावा देगा।

FSSAI: स्कूलों के 50 मीटर के दायरे में जंक फूड की बिक्री नहीं की जा सकती

भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने हाल ही में घोषणा की कि स्कूलों और शिक्षण संस्थानों के 50 मीटर के दायरे के भीतर जंक फ़ूड और अस्वास्थ्यकर भोजन की बिक्री प्रतिबंधित होनी चाहिए। एफएसएसएआई ने स्कूलों में बच्चों को सुरक्षित खाद्य पदार्थ और संतुलित आहार देने की घोषणा की है। HFSS (High in Fat, Salt and Sugar) के रूप में संदर्भित खाद्य पदार्थ मेस परिसर और स्कूल कैंटीन में नहीं बेचे जा सकते हैं। एफएसएसएआई स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत काम करता है। यह खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत वैधानिक निकाय के रूप में स्थापित किया गया था।

श्रीमती स्मृति ईरानी ने हैंडलूम मार्क योजना (एचएलएम) के लिए मोबाइल ऐप और बैकेंड वेबसाइट लॉन्च किया

केंद्रीय वस्त्र और महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने 7 अगस्त को छठे राष्ट्रीय हथकरघा दिवस के अवसर पर हैंडलूम मार्क योजना (एचएलएम) के लिए मोबाइल ऐप और बैकेंड वेबसाइट लॉन्च किया। मंत्री ने कहा कि प्रामाणिक हथकरघा उत्पादों को सामूहिक पहचान प्रदान करने के लिए हैंडलूम मार्क को बढ़ावा दिया जा रहा है। कपड़ा समिति, मुंबई ने पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरी तरह से डिजिटल बनाने के लिए बैकएंड वेब पोर्टल के साथ मोबाइल ऐप विकसित किया है। ऐप अंग्रेजी और 10 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है और इसके द्वारा देश के किसी भी हिस्से में स्थित बुनकर अपने मोबाइल से हैंडलूम मार्क पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकेंगे। यह एप्लिकेशन प्रत्येक हथकरघा उत्पाद पर चिपकाए गए अनूठे क्यू आर कोड लेबल के माध्यम से उत्पाद की वास्तविकता और मौलिकता का पता लगाने में मदद करता है।

मेघालय मंत्रिमंडल ने ग्राम रोजगार परिषदों में महिलाओं के लिए सीटों के आरक्षण पर नीति को मंजूरी दी

कॉनराड कोंगकल संगमा, मेघालय के मुख्यमंत्री ने “ग्राम रोजगार परिषदों (VECs) में महिलाओं के लिए सीटों के आरक्षण पर नीति” के पारित होने के लिए कैबिनेट की मंजूरी की जानकारी दी, जिसमें ग्राम स्तर के सामुदायिक संस्थान में महिलाओं के लिए 50% सीटें आरक्षित करने की नीति शामिल है। यह नीति महिलाओं को उनके नेतृत्व और स्वतंत्रता का प्रयोग करने के लिए एक मंच की स्थापना करके महिला सशक्तिकरण सुनिश्चित करती है।

फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की ODOP योजना के साथ की साझेदारी

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने उत्तर प्रदेश सरकार की वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट (ODOP) योजना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह एमओयू ओडीओपी योजना के तहत कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को "फ्लिपकार्ट समर्थ" पहल के दायरे में लाएगा। इससे सामाजिक और आर्थिक चुनौतियों का सामना करने वाले कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को ओडीओपी योजना के तहत अपने व्यापार को ऑनलाइन बढ़ाने में मदद मिलेगी। फ्लिपकार्ट समर्थ पहल कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को प्रशिक्षण, फ्लिपकार्ट के पूर्ति केंद्रों में समर्पित स्थान, मंच पर कैटलॉग मार्गदर्शन और डिसप्ले के साथ-साथ निरंतर विक्रेता समर्थन जैसी विभिन्न सेवाएं प्रदान करेगा। इस समझौते की मदद से, यूपी के इन सीमित क्षेत्र वाले समुदायों को अपने विशेष उत्पादों और शिल्प को देश भर के लाखों ग्राहकों तक पहुँचाने में मदद मिलेगी।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण और उन्‍नयन की कई पहल का शुभारंभ किया

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में डिजिटल माध्‍यम से रक्षा क्षेत्र के आधुनिकीकरण और उन्‍नयन की कई पहल का शुभारंभ किया। उन्‍होंने सार्वजनिक क्षेत्र के रक्षा उपक्रमों और आयुद्ध निर्माणी बोर्ड द्वारा नए ढांचागत सृजन का भी उद्घाटन किया। यह रक्षा मंत्रालय के आत्‍मनिर्भर सप्‍ताह का हिस्‍सा है। इस योजना का उद्देश्य देश में घरेलू उत्पादन को महत्व देना है। इस सप्ताह के अवलोकन का विचार आत्म निर्भर भारत अभियान को गति प्रदान करेगा। रक्षा मंत्री ने हाल ही में रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए 101 रक्षा वस्तुओं पर आयात प्रतिबन्ध लगाया है।

अनुसंधान के लिए CSIR और FSSAI के बीच हुआ समझौता, FSSAI के ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन ने फूड सिस्टम विजन पुरस्कार जीता

हाल ही में केंद्रीय स्वस्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research- CSIR) और भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (Food Safety and Standards Authority of India- FSSAI) के बीच सहयोगात्मक अनुसंधान और खाद्य एवं पोषण के बारे में सूचना प्रसार के लिये समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि 'ईट राइट इंडिया' मूवमेंट (‘Eat Right India’ Movement) सुरक्षित, स्वस्थ एवं टिकाऊ भोजन की संस्कृति बनाने पर ज़ोर देता है। एमओयू का उद्देश्य खाद्य और पोषण के क्षेत्र में सहयोगात्मक अनुसंधान और सूचना प्रसार करना है। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के ‘ईट राइट इंडिया’ आंदोलन को अमेरिका के रॉकफेलर फाउंडेशन द्वारा नौ अन्य फाइनलिस्टों के साथ ‘फूड सिस्टम विजन प्राइज’ से सम्मानित किया गया है।

आईआईटी-खड़गपुर के शोधकर्ताओं ने स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान के लिए गांधीवादी युवा तकनीकी नवाचार पुरस्कार 2020 प्राप्त किया

आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं के एक समूह ने धूप से सूखने के लिए छोड़े गए गीले कपड़ों से बिजली पैदा करने का तंत्र विकसित करने के लिए 'गांधीवादी युवा तकनीकी पुरस्कार 2020' से सम्मानित किया है। 'गांधीवादी यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन (जीवाईटीआई) अवार्ड्स' की स्थापना एक स्वैच्छिक संगठन सोसाइटी फॉर रिसर्च एंड इनिशिएटिव्स फॉर सस्टेनेबल टेक्नोलॉजीज़ एंड इंस्टीट्यूशन ( सृष्टि) द्वारा की गई थी।

भारतीय रेलवे द्वारा ‘स्वच्छता सप्ताह’ मनाया जाएगा

भारतीय रेलवे 10 अगस्त, 2020 और 15 अगस्त, 2020 के बीच स्वच्छता सप्ताह का आयोजन करेगा। यह सप्ताह स्वच्छता के महत्व का संदेश देगा। इस सप्ताह के दौरान भारतीय रेलवे विशेष स्वच्छता अभियान शुरू करने वाला है, जो रेलवे स्टेशनों और उसके आस-पास के स्टेशन कार्यालयों, पटरियों, कॉलोनियों और अन्य क्षेत्रों में स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह पहल पटरियों से प्लास्टिक अपशिष्ट संग्रह पर ध्यान केंद्रित करेगी। भारतीय रेलवे ने ट्रेनों और रेलवे स्टेशन के शौचालयों में स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए कई पहलें शुरू की हैं।

कर्नाटक के हुबली में रेलवे संग्रहालय को राष्ट्र को समर्पित किया

रेल तथा वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल और संसदीय मामलों के मंत्री, कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने 9 अगस्त, 2020 को कर्नाटक के हुबली में रेलवे संग्रहालय देश को समर्पित किया।

मुंबई ट्रैफिक सिग्नल महिला आइकन रखने वाला पहला शहर बना

मुंबई ट्रैफिक सिग्नल और साइनेज पर महिलाओं के प्रतीक रखने वाला भारत का पहला शहर बन गया है। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने ट्रैफिक सिग्नल स्थापित किए हैं उसमे महिला आइकॉन दिखाए गये हैं।

नितिन सेठी ने खोजी पत्रकारिता के लिए एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म का पुरस्कार और शिव सहाय सिंह ने के.पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड जीता

द हफ़िंगटन पोस्ट इंडिया के नितिन सेठी ने 8 अगस्त, 2020 को एशियन कॉलेज ऑफ़ जर्नलिज़्म का अवार्ड खोजी पत्रकारिता के लिए प्राप्त किया। सेठी ने चुनावी बॉन्ड पर ‘पैसा पॉलिटिक्स’ शीर्षक वाली उनकी छह-भाग की श्रृंखला के लिए 2 लाख रूपये का पुरस्कार जीता। द हिंदू के शिव सहाय सिंह ने एशियन कॉलेज ऑफ जर्नलिज्म के के.पी. नारायण कुमार मेमोरियल अवार्ड फॉर सोशल इम्पैक्ट जर्नलिज्म को प्राप्त किया।

वित्त और कॉर्पोरेट मामले की मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन-एनआईपी का उद्घाटन किया

वित्त और कॉर्पोरेट मामले की मंत्री निर्मला सीतारामन ने नई दिल्ली में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए ऑनलाइन डेशबोर्ड नेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर पाइपलाइन -एनआईपी का उद्घाटन किया। इस डेशबोर्ड से बुनियादी क्षेत्र की परियोजना के बारे में सभी जानकारियां मिल सकेंगी। इस डेशबोर्ड www.indiainvestmentgrid.gov.in का संचालन इंडिया इन्वेस्टमेंट ग्रिड कर रहा है। इंडिया इन्वेस्टमेंट ग्रिड आनलाइन प्लेटफार्म है, जिस पर देश में निवेश की संभावनाओं और स्थितियों को वास्तविक समय में दर्शाया जाता है। केंद्रीय वित्त मंत्री ने बजट 2019-20 के भाषण में अगले पांच वर्ष के दौरान देश में दस लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं के व्यय की घोषणा की थी।

जम्‍मू-कश्‍मीर में शिक्षकों के लिए व्‍यापक ऑनलाइन समेकित बहुविषयी पेशेवर प्रगति पाठ्यक्रम-इम्‍पैक्‍ट आरंभ

केंद्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर में समग्र शिक्षा के तहत श्रीनगर में शिक्षकों के लिए व्‍यापक ऑनलाइन समेकित बहुविषयी पेशेवर प्रगति पाठ्यक्रम-इम्‍पैक्‍ट आरंभ हुआ। आवश्‍यकता पर आधारित यह लघु अवधि पाठ्यक्रम तीन चरणों में सम्‍पन्‍न होगा। पहले पांच दिन आमने-सामने शिक्षण, 21 दिन क्षेत्र कार्य और तीन दिन अवलोकन तथा मूल्‍यांकन के लिए निर्धारित किए गए हैं। यह कोर्स नई दिल्‍ली में एनसीआरटी के शिक्षकों और केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के 16 विशेषज्ञों ने तैयार किया है।

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने मानव तथा हाथियों के बीच संघर्ष पर एक पोर्टल का शुभारंभ किया

केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने विश्‍व हाथी दिवस-2020 की पूर्व संध्‍या पर हाथियों के संरक्षण के बेहतरीन तौर-तरीकों के बारे में एक दस्‍तावेज का विमोचन किया। उन्‍होंने मनुष्‍यों तथा हाथियों के बीच संघर्ष की स्थिति के बारे में एक वेबसाइट का भी शुभारंभ किया। इस अवसर पर केन्‍द्रीय पर्यावरण और वन राज्‍य मंत्री बाबुल सुप्रियो ने कहा कि यह गर्व की बात है कि एशियाई हाथियों की कुल संख्‍या का 60 प्रतिशत भारत में हैं। विश्‍व हाथी दिवस का आयोजन 12 अगस्त को हाथियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए किया जाता है। एशियाई और अफ्रीकी हाथियों की घटती संख्‍या की ओर तत्‍काल ध्‍यान आकृष्‍ट करने के लिए यह दिवस 2012 से मनाया जा रहा है। एशियाई और अफ्रीकी हाथियों को अवैध शिकार, मनुष्‍यों और हाथियों के बीच संघर्ष तथा पालतू हाथियों के साथ दुर्व्‍यवहार जैसे खतरों का सामना करना पड़ रहा है।

देश की सबसे गहरी वेंटिलेशन शाफ्ट : कोलकाता मेट्रो परियोजना पर स्थित

देश में सबसे गहरे भूमिगत रेल वेंटिलेशन शाफ्ट (सुरंग से हवा की आवाजाही के लिए झरोखा) का निर्माण कार्य पूरा हो गया। कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो परियोजना पर स्थित इस वेंटिलेशन शाफ्ट की गहराई 15 मंजिल इमारत के बराबर है। वेंटिलेशन शाफ्ट 43.5 मीटर की गहराई पर है। इसे कोलकाता मेट्रो रेल निगम (केएमआरसी) और निजी अभियांत्रिकी कंपनी एफ्कॉन ने मिलकर तैयार किया है। इस तरह के निर्माण सुरंग में वेंटिलेशन के लिए बनाए जाते हैं, लेकिन आपात स्थिति में ये निकास द्वार के रूप में काम करते हैं। 16.6 किलोमीटर की रैपिड ट्रांजिट योजना से कोलकाता और हुगली शहर जुड़ेंगे। 10.3 मीटर चौड़े व्यास वाली इस शाफ्ट को दोनों मेट्रो टनल के बीच तैयार किया गया है। शाफ्ट की गहराई को मेट्रो टनलों की गहराई से मैच कराना था, जो नदी की सतह से 40 मीटर गहराई में स्थित हैं।

आंध्र प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास नीति 2020-23

आंध्र प्रदेश सरकार ने वर्ष 2020-23 के लिए एक नई राज्य औद्योगिक विकास नीति शुरू की है। इस नीति का उद्देश्य युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करना और प्रति व्यक्ति औद्योगिक जीवीए में राष्ट्रीय औसत का मिलान करना है। राज्य की पिछली औद्योगिक विकास नीति 2015-20 के बीच लागू की गई थी। इस नीति का अनावरण राज्य के उद्योग मंत्री गौतम रेड्डी ने किया। इस नीति का उद्देश्य अच्छी तरह से संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देना है। यह वैश्विक निवेश को आकर्षित करने के लिए कर्मचारियों को प्रशिक्षित और कौशल प्रदान करेगी। इस नीति का मुख्य उद्देश्य रोजगार का सृजन करना है। यह राज्य में क्षेत्रों और समुदायों में विकास को संतुलित करने का प्रयास करेगी। इसके अलावा, यह पर्यावरण की दृष्टि से स्थायी विकास हासिल करने का प्रयास करेगी।

मंगल पर भी मिले पराबैंगनी किरणों के प्रमाण

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के मावेन स्पेसक्राफ्ट से प्राप्त डाटा का अध्ययन कर विज्ञानियों ने पता लगाया है कि मंगल ग्रह के वातावरण में भी रात में पराबैंगनी किरणों गुजरती हैं। विज्ञानियों ने कहा कि इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में लाल ग्रह पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्री इन्हें नग्न आंखों से देख सकेंगे। हालांकि, विशेष उपकरणों के जरिये इनका आसानी से पता लगाया जा सकता है।

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली में राज्यसभा कर्मचारियों के आवासीय परिसर का शिलान्यास किया

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने नई दिल्ली के आर.के. पुरम में राज्यसभा कर्मचारियों के लिए 46 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले आवासीय परिसर का शिलान्यास किया। यह भूखंड इस परियोजना के लिए 2003 में आवंटित हुआ था।

विश्व आदिवासी दिवस : 9 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 09 अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस (विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस) यानि International day of Worlds indigenous people मनाया जाता है। यह दिन स्वदेशी लोगों की जरूरतों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया गया है। विश्व भर के स्वदेशी लोगों के अंतरराष्ट्रीय दिवस 2020 का विषय COVID-19 and indigenous peoples’ resilience है।

विश्व जैविक ईंधन दिवस : 10 अगस्त

तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने विश्व जैविक ईंधन दिवस के अवसर पर जैविक ईंधन की ओर आत्मनिर्भर भारत विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया । विश्व जैविक ईंधन दिवस प्रतिवर्ष जैव खनिज तेल की उपयोगिता के संबंध में जागरूकता के लिए दस अगस्त को मनाया जाता है। जैव इंधन नवीकरणीय, प्राकृतिक रूप से नष्ट होने वाले (बायो-डिग्रेडेबल) तथा पर्यावरण के अनुकूल होते हैं। इस दिन वर्ष 1893 में सर रुडल्फ़ डीजल (डीजल इंजन के आविष्कारक) ने पहली बार मैकेनिकल इंजन का परीक्षण सफलतापूर्वक किया था। उनके शोध से यह अनुमान लगाया गया था कि अगली शताब्दी में जैव इंधन, जीवाश्म इंधन का स्थान ले लेगा।

WWE के पूर्व रेसलर जेम्स "Kamala" हैरिस का निधन

"Kamala" के नाम लोकप्रिय पूर्व रेसलर जेम्स हैरिस का निधन। हैरिस ने हल्क होगन, द अंडरटेकर और आंद्रे द जाइंट सहित WWE इतिहास के सबसे बड़े सुपरस्टारों के साथ फाइट की थी। "द युगांडा जाइंट" एक अनूठा चरित्र था जिसने यादगार तरीके से रिंग के अंदर और बाहर दोनों तरफ लोगो को आकर्षित किया।

पूर्व कांग्रेस नेता और तेलंगाना से आठ बार सांस रहे नंदी येलैया का निधन

पूर्व कांग्रेस नेता और तेलंगाना से आठ बार के सांसद रहे नंदी येलैया का निधन हो गया है। वह पहली बार 1979 में सिद्दीपेट से लोकसभा के लिए चुने गए थे। वह छह बार लोकसभा और 2002 से 2014 तक दो बार राज्यसभा के लिए चुने गए। नंदी येलैया ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत हैदराबाद नगर निगम के एक नगरसेवक (corporator) के रूप में की। वह वर्तमान में तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस समिति (टीपीसीसी) के उपाध्यक्ष के रूप में कार्यरत थे।

अफगानिस्तान: लोया जिरगा (संसद) ने 400 तालिबान कैदियों की रिहाई को मंजूरी दी

अफगानिस्तान की संसद लोया जिरगा ने 9 अगस्त, 2020 को 400 तालिबान कैदियों की रिहाई को मंजूरी दे दी, जो 19 साल से अधिक पुराने युद्ध को समाप्त करने के लिए शांति वार्ता की शुरुआत का मार्ग प्रशस्त करता है। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने राजधानी काबुल में सभा बुलाई थी, जहाँ 3,200 अफगान समुदाय के नेता और राजनेता सरकार को यह सलाह देने के लिए इकट्ठा हुए थे कि क्या कैदियों को मुक्त किया जाए।

हिमालय क्षेत्र में पाए जाने वाले गर्म पानी के सोने वायुमंडल में बड़ी मात्रा में वायुमंडल में कार्बन डाइऑक्‍साइड का उत्‍सर्जन करते हैं

ज्वालामुखी विस्फोटों, भूगर्भीय चट्टानों और भू-तापीय प्रणाली के माध्यम से पृथ्वी के आंतरिक भाग से वायुमंडल में उत्‍सर्जित होने वाली कार्बन डाइऑक्‍साइड गैस वैश्विक कार्बन चक्र में योगदान करती है जो पृथ्वी पर छोटे और लंबे समय तक जलवायु को प्रभावित करती है। हिमालय क्षेत्र में विभिन्न तापमान और रासायनिक स्थितियों वाले लगभग 600 गर्म पानी के सोते हैं। क्षेत्रीय और वैश्‍विक जलवायु परिवर्तन तथा भूगर्भीय चट्टानों के खिसकने से होने वाले गैस उत्सर्जन की प्रक्रिया में इनकी भूमिका पर ग्लोबल वार्मिंग का आकलन करते समय विचार करने की आवश्यकता है। हिमालय के गढ़वाल क्षेत्र में लगभग 10,000 वर्ग किमी क्षेत्र में फैले भूगर्भीय सोते कार्बन डाइऑक्साइड (सीओ2) से समृद्ध पानी की निकासी दिखाते हैं। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, के तहत एक स्वायत्त संस्थान, वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी की ओर से इसका पता लगाया गया था। इस इंस्‍टीट्यूट को इन सोतों से उत्‍सर्जित होने वाली गैस की जांच करने की विशेषज्ञता है। अनुमानित कार्बन डाइऑक्साइड का उत्‍सर्जन (तरल पदार्थ, विशेष रूप से पानी या जलीय घोल से गैसों के अलग होने का) का प्रवाह वायुमंडल में लगभग 7.2 × 106 एमओएल/ वर्ष है।

बेंगलुरु के शोधकर्ताओं ने हाइड्रोजन के निरंतर और दक्षतापूर्ण उत्पादन के लिए टिकाऊ, कुशल व किफायती उत्प्रेरक का संश्लेषण किया

जीवाश्म ईंधन के इस्तेमाल को क्रमिक रूप से समाप्त करने और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए, हाइड्रोजन को अगली पीढ़ी के कम कार्बन वाले ईंधन के रूप में पेश किया जाता है। ईंधन के रूप में हाइड्रोजन के उपयोग का भविष्य, कुशल इलेक्ट्रो-उत्प्रेरक के डिजाइन में निहित है, जो हाइड्रोजन उत्पादन के लिए पानी के विद्युत रासायनिक विभाजन को सुविधाजनक बना सके। हाइड्रोजन (एच 2) विकास प्रतिक्रिया (एच ई आर) के लिए इलेक्ट्रो उत्प्रेरक की प्रभावशीलता काफी हद तक इसके स्थायित्व (मजबूती), विद्युत रासायनिक प्रतिक्रिया की अधिकता को कम करने की क्षमता, और संश्लेषण की लागत (उत्पादन) पर निर्भर करती है। व्यावसायिक रूप से उपयोग किए जाने वाले प्लेटिनम (पीटी) / कार्बन (सी) उत्प्रेरक कार्यकुशल हैं, लेकिन महंगे हैं और लंबी अवधि तक उपयोग किए जाने पर इनमें धातु आयन या इलेक्ट्रो उत्प्रेरक का क्षरण होता है। धातु-कार्बनिक फ्रेमवर्क (एमओएफ) और समन्वय पॉलिमर (सीओपी) की परिकल्पना अगली पीढ़ी के उत्प्रेरक के रूप में की गई है, क्योंकि उन्हें पानी के विभाजन की दक्षता बढ़ाने के लिए उच्च सतह क्षेत्र, कम आवेश प्रतिरोध और उच्च सक्रिय जगहों को प्राप्त करने के लिए विभिन्न रूपों में तैयार किया जा सकता है। वैज्ञानिक, इलेक्ट्रो उत्प्रेरक क्षरण को रोकने के लिए एमओएफ आधारित उत्प्रेरक के सम्बन्ध में एक नए तरीके की खोज करने का प्रयास कर रहे हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के तहत एक स्वायत्त संस्थान, नैनो एवं मृदु पदार्थ विज्ञान केंद्र (सीईएनएस) के शोधकर्ताओं ने एक नए सीओपी को संश्लेषित किया है जिसमें पैलेडियम पीडी (II) आयन शामिल हैं, जो एच – अवशोषण के लिए स्रोत के रूप में काम करते हैं, और बेंजीन टेट्रामाइन (बीटीए) बेहतर आवेश हस्तांतरण में सक्षम होता है । दोनों एच-बॉन्ड अभिक्रिया (इंटरैक्शन) के माध्यम से पीडी (बीटीए) की दो-आयामी (2 डी) शीट बनाने के लिए संयोजन करते हैं। शोध को 'एसीएस एप्लाइड एनर्जी मटेरियल' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.