Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 August 2020

रूस, कोविड-19 की वैक्‍सीन जारी करने वाला पहला देश बना, राष्‍ट्रपति पुतिन की बेटी को भी वैक्‍सीन दी गई

रूस ने कोरोना वैक्सीन (टीका) विकसित कर ली है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने इसका एलान करते हुए कहा, देश में विकसित टीका 38 लोगों को लगाया गया है जिनमें उनकी बेटी भी शामिल है। रूस के रक्षा मंत्रलय और गामलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा विकसित वैक्सीन में दो इंजेक्शन हैं। एक तरल और एक घुलनशील पाउडर के रूप में। इस वैक्सीन को ‘स्पुतनिक 5’ नाम दिया गया है, जो रूस के पहले उपग्रह के नाम पर है। तत्कालीन सोवियत संघ (अब रूस) ने साल 1957 में दुनिया को चौंकाते हुए यह उपग्रह लांच किया था। रूस कोरोनोवायरस वैक्सीन पंजीकृत करने वाला पहला देश बन गया है।

यूरोपीय संघ भारत, बांग्‍लादेश और नेपाल को बाढ़ से निपटने के लिए 16 लाख 50 हजार यूरो की सहायता देगा

यूरोपीय संघ ने कहा है कि वह दक्षिण एशिया में विशेषकर बांग्‍लादेश, भारत और नेपाल को गंभीर बाढ़ से निपटने के लिए मानवीय सहायता के रूप में 16 लाख 50 हजार यूरो दे रहा है। इस वर्ष भारत और बांग्‍लादेश में तबाही मचाने वाले अम्‍फन चक्रवाती तूफान सहित विभिन्‍न आपदाओं से प्रभावित परिवारों को राहत के लिए यह सहायता दी गई है।

कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे हर्ष कुमार भानवाला

वित्तीय सेवा मंच कैपिटल इंडिया फाइनेंस लिमिटेड ने नाबार्ड के पूर्व प्रमुख हर्ष कुमार भानवाला को कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की। कैपिटल इंडिया में शामिल होने से पहले, भानवाला छह साल तक नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (NABARD) के चेयरमैन थे और 26 मई, 2020 को कार्यालय खत्म हो गया था।

टेक्सटाइल मंत्रलय ने समाप्त किए चार बोर्ड

टेक्सटाइल मंत्रलय ने हाल ही में अपने अधीन काम करने वाले चार बोर्ड को समाप्त कर दिया है। इनमें अखिल भारतीय हथकरघा बोर्ड, अखिल भारतीय विद्युतकरघा (पावरलूम) बोर्ड, अखिल भारतीय हस्तशिल्प बोर्ड और कपास सलाहकार बोर्ड शामिल हैं। इन्हें समाप्त करने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है।

मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम का नाम होगा महाराजा यदविंदर सिंह के नाम पर

मुल्लांपुर क्रिकेट स्टेडियम का नाम अब पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिदर सिंह के पिता महाराजा यदविंदर सिंह के नाम पर होगा। वहीं, पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन अब आइएस बिद्रा स्टेडिमय मोहाली में इंटरनेशनल क्रिकेट एकेडमी बनाएगी। इस एकेडमी में पंजाब समेत देश-दुनिया के खिलाड़ी कोचिग ले सकेंगे।

एग्नेस वेस्ट मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड के सहयोग से आईआईटी कानपुर किसानों के लिए स्वदेशी बीज बॉल्स, 'BEEG' विकसित किया

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) कानपुर ने Agnys Waste Management Private Limited (IIT कानपुर में स्टार्ट-अप) के साथ मिलकर BEEG (Biocompost Enriched Eco Friendly Globule) नाम से स्वदेशी सीड बॉल विकसित की है। यह सीओवीआईडी -19 के दौरान वृक्षारोपण में लोगों और किसानों को सुरक्षित रखने में मदद करेगा। BEEG को जल्दी अंकुरित करने के लिए सही देशी अवयवों (जैसे खाद और मिट्टी) और बीजों से समृद्ध किया जाता है। यह मानसून का उपयोग करने और महामारी के दौरान सामाजिक सभा द्वारा जान जोखिम में डाले बिना अधिक से अधिक पेड़ लगाने का सबसे अच्छा तरीका है।

रक्षा खरीद परिषद ने 87 अरब 22 करोड रूपये की खरीद को मंजूरी दी,वायुसेना के लिए 106 बुनियादी प्रशिक्षु विमान भी शामिल

रक्षा खरीद परिषद ने आठ हजार सात सौ 22 करोड़ रुपये से अधिक के खरीद प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। इसमें 7,600 करोड़ रुपये मूल्य के 106 बेसिक प्रशिक्षण विमान शामिल हैं। यह फैसला आत्‍मनिर्भर भारत अभियान को आगे बढ़ाने के लिए स्‍वदेश में उत्‍पादन कर सैन्‍य बलों को मजबूत करने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अध्‍यक्षता में नई दिल्ली में परिषद की बैठक में लिया गया। हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स लिमिटेड-एचएएल ने बेसिक ट्रेनर एयरक्राफ्ट प्रोटोटाइप का विकास सफलतापर्वक कर लिया है और प्रमाणन प्रक्रिया जारी है, इसलिए परिषद ने इस कम्‍पनी से ये विमान खरीदने की मंजूरी दी है। इससे वायुसेना की मौलिक प्रशिक्षण की आवश्‍यकताएं पूरी हो सकेंगी। प्रमाणन के बाद शुरू में हिन्दुस्तान ऐरोनॉटिक्स से 70 विमान खरीदे जाएंगे। शेष 36 की खरीद बाद में की जाएगी। रक्षा खरीद परिषद ने नौसेना की क्षमता में सुधार के लिए बीएचईएल से सुपर रैपिड गन माउंट के उन्‍नत संस्‍करण की खरीद को भी मंजूरी दे दी है। इसके अलावा, परिषद ने भारतीय सेना के लिए गोला बारूद के 125 मिली मीटर कवच भेदी फिन स्टैबिलाइज्ड डिस्कारडिंग सेबोट गोला-गारूद की खरीद की मंजूरी दे दी। खरीदे जाने वाले गोला-बारूद में 70 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री होगी।

भारतीय सशस्त्र बलों ने “प्रोजेक्ट चीता” को पुनर्जीवित किया

भारतीय सशस्त्र बलों ने चीन के साथ तनाव के बीच “प्रोजेक्ट चीता” को पुनर्जीवित करने का फैसला किया है। यह परियोजना लंबे समय से लंबित थी और त्रि-सेवाओं ने अब इस परियोजना को 3,500 करोड़ रुपये में पुनर्जीवित करने का निर्णय लिया है। “प्रोजेक्ट चीता” को पुनर्जीवित करने का प्रस्ताव अजय कुमार के तहत एक नई गठित उच्च-स्तरीय रक्षा मंत्रालय समिति को भेजा गया है। अजय कुमार रक्षा सचिव हैं। वह भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना के सभी पूंजीगत खरीद के प्रभारी हैं। इस परियोजना के तहत, लगभग 90 हेरॉन ड्रोन को लेजर-निर्देशित बम, हवा से लांच की जाने वाली टैंक-रोधी गाइडेड मिसाइल के साथ अपग्रेड किया जाएगा। यह परियोजना लंबे समय से लंबित थी। ड्रोन के भारतीय बेड़े में मुख्य रूप से इजरायल के उपकरण शामिल हैं जिनमें हेरोन्स भी शामिल हैं। उन्हें भारतीय वायु सेना और सेना दोनों में तैनात किया गया था। वे वर्तमान में लद्दाख और चीन की सीमाओं में तैनात हैं। इस परियोजना का शुभारंभ उन ड्रोनों को अपग्रेड करने के लिए किया जा रहा है, जो विशेष रूप से सीमाओं में दुश्मनों के खिलाफ आक्रामक अभियान चला रहे हैं। भविष्य में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए भी इनका उपयोग किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ ‘इंदिरा वन मितान योजना’ लांच करेगा

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वदेशी लोगों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की पूर्व संध्या पर “इंदिरा वन मितान योजना” के शुभारंभ की घोषणा की। यह छत्तीसगढ़ के वनवासियों का समर्थन करने और आत्मनिर्भरता हासिल करने की पहल है। इस योजना का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के अनुसूचित क्षेत्रों के 19 लाख परिवारों को स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध कराना है।

रेहड़ी-पटरी वालों को 20 हजार तक का कर्ज देगी केजरीवाल सरकार

लॉकडाउन के बाद राजधानी की आर्थिक गतिविधियों में तेजी लाने व लोगों को आर्थिक मदद देने के मकसद से दिल्ली सरकार रेहड़ी- पटरी वालों को 20 हजार रुपये तक का कर्ज उपलब्ध कराएगी। इसमें सब्जी व फल विक्रेता भी शामिल होंगे।

आंध्र सरकार ने यूएस की आईटी फर्म "बोस्टन ग्रुप" के साथ किया समझौता

बोस्टन समूह ने विशाखापत्तनम में एक आईटी कंपनी स्थापित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू के अंतर्गत राज्य में स्थापित की जाने वाली नई आईटी कंपनी से आईटी क्षेत्र में 250 से अधिक नौकरिरों के अवसर पैदा होने की उम्मीद है। इस केंद्र के कर्मचारियों को आरएंडडी में लर्निंग प्लेटफॉर्म पर लगाया जाएगा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), मशीन लर्निंग (एमएल), साइबर सुरक्षा और मानव संसाधन जैसी उन्नत तकनीकों का लाभ उठाया जाएगा।

दुनिया की टॉप-100 कंपनियों में शामिल हुई रिलायंस

मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआइएल) ने 10 स्थान की छलांग लगाते हुए फॉच्र्यून की ग्लोबल-500 सूची में टॉप 100 कंपनियों में जगह बना ली है। तेल से लेकर टेलीकॉम तक का कारोबार करने वाली रिलायंस को 2020 की सूची में फॉच्यरून ने 96वां स्थान दिया है। फॉच्र्यून ग्लोबल-500 सूची में किसी भारतीय कंपनी का यह अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

इंडोनेशिया के माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ

इंडोनेशिया के माउंट सिनाबुंग ज्वालामुखी में पुनः विस्फोट हो गया है। यह ज्वालामुखी 400 साल तक निष्क्रिय रहा और हाल ही में वर्ष 2010 और 2014 में इसमें विस्फोट हुआ था। यह पैसिफिक रिंग ऑफ फायर पर स्थित है जिसमें 120 से अधिक सक्रिय ज्वालामुखी हैं। माउंट सिनाबंग इंडोनेशिया के उत्तरी सुमात्रा द्वीप में स्थित है। पैसिफिक रिंग ऑफ फायर प्रशांत महासागर का एक प्रमुख क्षेत्र है जहां ज्वालामुखी विस्फोट और भूकंप आते हैं। दुनिया में लगभग 90% भूकंप इसी क्षेत्र में आते हैं। रिंग ऑफ़ फायर प्लेट टेक्टोनिक्स का प्रत्यक्ष परिणाम है।

सेल के अगले अध्यक्ष के रूप में सोमा मोंडल को नियुक्त किया गया

सोमा मोंडल को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड ने स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) के अगले अध्यक्ष के रूप में चुना है। उन्होंने 1984 में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, राउरकेला से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया और नाल्को में ग्रेजुएट इंजीनियर ट्रेनी के रूप में अपना करियर शुरू किया। वह 2017 में सेल में शामिल हुई।

वाल्टर रोजर मार्टोस रुइज़ बने पेरू के नए पीएम

पेरू के पूर्व रक्षा मंत्री और सेवानिवृत्त सेनाध्यक्ष वाल्टर रोजर मार्टोस रुइज (Walter Roger Martos Ruiz) को पेरू का नया प्रधान मंत्री बनाया गया है। उनकी नियुक्ति की पुष्टि की घोषणा पेरू के राष्ट्रपति मार्टिन विजकार्रा ने की। रुइज़, एल्वारो कैटरियानो बेलिडो की जगह लेंगे । शपथ ग्रहण समारोह लीमा के गवर्नमेंट पैलेस में आयोजित किया गया।

मोहम्मद औल्ड बिलाल को बनाया गया मॉरिटानिया का नया प्रधान मंत्री

मोहम्मद औल्ड बिलाल को मॉरिटानिया का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है। यह नियुक्ति मॉरिटानिया के राष्ट्रपति मोहम्मद औल्ड ग़ज़ौनी द्वारा की गई है। मोहम्मद औल्ड बिलाल एक अनुभवी सार्वजनिक प्रशासक हैं और देश की राष्ट्रीय जल एजेंसी के प्रमुख, साथ ही वे राष्ट्रपति के सहयोगी और एक कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं। मॉरिटानिया के प्रधानमंत्री के रूप में मोहम्मद औल्ड बिलाल की नियुक्ति पूर्व प्रधानमंत्री इस्माइल औल्ड शेख सिदिया और उनकी पूरी सरकार के इस्तीफे के बाद की गई है।

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको ने छठी बार जीता राष्ट्रपति चुनाव

बेलारूस के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको (Alexander Lukashenko) ने बेलारूस के राष्ट्रपति चुनाव में 80.23 फीसदी वोट हासिल कर लगातार छठा कार्यकाल जीत लिया है। इन चुनावों में लुकाशेंको के मुख्य प्रतिद्वंद्वी पूर्व अंग्रेजी शिक्षक स्वेतलाना तचनौस्काया को केवल 9.9 प्रतिशत वोट मिले।

"आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य और शिक्षा" शीर्षक पर वेबिनार का हुआ आयोजन

नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' द्वारा "आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश: स्वास्थ्य और शिक्षा" शीर्षक पर एक वेबिनार का उद्घाटन किया गया। वेबिनार को आत्म निर्भारत भारत कार्यक्रम के अंतर्गत मध्य प्रदेश के लिए देश भर के विषय विशेषज्ञों के साथ शिक्षा और स्वास्थ्य जैसे विषयों पर चर्चा के लिए आयोजित किया गया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने वेबिनार को संबोधित करते हुए, COVID- 19 महामारी के दौरान शिक्षा मंत्रालय द्वारा की गई विभिन्न पहलों पर प्रकाश डाला। इसके अलावा उन्होंने सभी क्षेत्रों में कई तरह के हस्तक्षेपों की शुरुआत करके COVID-19 संकट पर तेजी से प्रतिक्रिया देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार की सराहना की।

भारत, मालदीव ने एडू एटोल में 5 इको-टूरिज्म जोन के विकास के लिए अनुबंध किया

भारत और मालदीव ने 10 अगस्त, 2020 को भारतीय उच्चायुक्त सुनील सुधीर की मौजूदगी में अडू एटोल में पांच इको-टूरिज़्म ज़ोन के विकास के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ये इको-टूरिज्म जोन भारत द्वारा उच्च-प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (HICDP) योजना के तहत कार्यान्वित की जाने वाली अनुदान परियोजनाओं का हिस्सा हैं।

एनपीसीआई ने ओमनी-चैनल लॉयल्टी प्लेटफॉर्म 'nth Rewards' लॉन्च किया

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने nth Rewards लॉन्च किया है, जो एक बिजनेस इंटेलिजेंस और एनालिटिक्स सक्षम ओमनी-चैनल मल्टी-ब्रांडेड लॉयल्टी प्लेटफॉर्म है। यह प्लेटफ़ॉर्म उपयोगकर्ताओं को विभिन्न बैंक लेनदेन के माध्यम से ’एनटीएच’ (अनंत संभावनाओं को दर्शाते हुए) अंक अर्जित करने और ई-वाउचर, दान, होटल और फ़्लाइट बुकिंग जैसे विभिन्न उत्पादों पर तुरंत रिडीम करने में सक्षम बनाता है।

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि मेघ का किया शुभारम्भ

केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वर्चुअल माध्यम से केवीसी एल्युनेट (कृषि विश्वविद्यालय छात्र एल्युम्नी नेटवर्क) और उच्च कृषि शिक्षण संस्थानों के लिए ऑनलाइन प्रत्यायन प्रणाली (एचईआई) के साथ ही कृषि मेघ (राष्ट्रीय कृषि अनुसंधान एवं शिक्षा व्यवस्था- क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर और सेवाओं) का शुभारम्भ किया।

केन्‍द्रीय मंत्री राजनाथ सिंह और प्रकाश जावडेकर ने उपराष्‍ट्रपति एम वैंकेयानायडू के भाषणों के तीसरे खंड का विमोचन किया

उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडु के कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे हो गये। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने पुस्‍तक का विमोचन किया। इस पुस्‍तक का नाम है- कनेक्टिंग, कम्‍युनिकेटिंग, चैंजिंग। इस पुस्‍तक में उपराष्‍ट्रपति के रूप में श्री नायडु के तीन वर्ष के कार्यकाल की जानकारी दी गई है।

अटल नवाचार मिशन और डेल टेक्नोलॉजिज ने विद्यार्थी उद्यमशीलता कार्यक्रम 2.0 का शुभारम्भ किया

अटल नवाचार मिशन (एआईएम), नीति आयोग ने डेल टेक्नोलॉजिज के साथ भागीदारी में अटल टिंकरिंग लैब्स (एटीएल) के युवा नवाचारकर्ताओं (अन्वेषकों) के लिए विद्यार्थी उद्यमशीलता कार्यक्रम 2.0 (एसईपी 2.0) का शुभारम्भ किया। एसईपी 1.0 की शानदार सफलता के बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार, डेल टेक्नोलॉजिज के अध्यक्ष व एमडी आलोक ओरी, एआईएम के मिशन निदेशक आर रमणन और लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन की चेयरपर्सन डॉ. अंजलि प्रकाश की उपस्थिति में इसकी दूसरी श्रृंखला की शुरुआत की गई। एसईपी 2.0 से विद्यार्थी अन्वेषकों को डेल के स्वयंसेवकों के साथ मिलकर काम करने का मौका मिलेगा। उन्हें संरक्षण; प्रोटोटाइपिंग और परीक्षण समर्थन; एंड यूजर फीडबैक;बौद्धिक संपदा पंजीकरण और आइडिया, प्रक्रियाओं और उत्पादों का पेटेंट संरक्षण हासिल करने;विनिर्माण सहयोग के साथ ही बाजार में उत्पाद के लॉन्च में भी सहयोग हासिल होगा।

जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया

जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने नई दिल्ली में सप्ताह भर तक चलने वाले गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत स्वच्छ भारत मिशन अकादमी का शुभारंभ किया। स्वच्छ भारत मिशन अकादमी मोबाईल टेलीफोन टेक्नोलॉजी पर आधारित है और इससे स्वच्छाग्रहियों, एनजीओ और अभियान के दूसरे चरण के अन्य साझेदारों को प्रशिक्षण देकर उनकी क्षमता बढाने में काफी मदद मिलेगी। आई.वी.आर. प्रणाली पर आधारित ओडीएफ प्लस पाठ्यक्रम स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के लक्ष्यों को प्राप्त करने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।

लद्दाख को कार्बनिक केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाने के लिए अभियान

लद्दाख को कार्बनिक केन्‍द्रशासित प्रदेश बनाने पर ध्‍यान केन्द्रित करते हुए कार्बनिक विकास अभियान चलाया जा रहा है। इसका लक्ष्‍य किसानों के स्‍थायी विकास पर ध्‍यान केन्द्रित करना है।

जनजातीय मामलों का मंत्रालय स्‍वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों की स्‍थापना कर रहा है

जनजातीय मामलों का मंत्रालय भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम में जनजातीय लोगों के योगदान को दर्शाने वाले जनताजीय स्‍वतंत्रता सेनानी संग्रहालयों की स्‍थापना कर रहा है। जिन नौ संग्रहालयों की स्‍थापना की मंजूरी दी गई है उनमें से दो लगभग तैयार हैं और बाकी सात के निर्माण का काम प्रगति पर है। मंत्रालय ने कहा है कि 2022 के अंत तक सभी संग्रहालय अस्तित्‍व में आ जाएंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2016 में स्‍वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को संबोधित करते हुए, ये संग्रहालय बनाने की घोषणा की थी। इन संग्रहालयों में वर्चुअल रियलटी, ऑगमेंटिड रियलटी और 3 डी/7 डी होलोग्राफिक प्रोजेक्‍शन जैसी प्रौद्योगिकी का इस्‍तेमाल किया जा रहा है।

ईशर जज अहलूवालिया ICRIER के अध्यक्ष के पद से हटे

15 साल तक पद पर रहने के बाद ईशर जज अहलूवालिया ने थिंक टैंक इंडियन काउंसिल फॉर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक रिलेशंस (ICRIER) के चेयरपर्सन के पद से हट गये हैं। प्रमोद भसीन अब नए चेयरमैन होंगे।

भारत के केएन अनंथापदमानाभन आईसीसी अंपायरों के एलीट पैनल में हुए शामिल

भारतीय अंपायर नितिन मेनन को एलीट पैनल में शामिल किए जाने के बाद अब केएन अनंथापदमानाभन को भी आईसीसी के अंतरराष्ट्रीय अंपायरों के पैनल में शामिल किया गया है। अनंथापदमानाभन ने केरल के लिए 105 फर्स्ट-क्लास और 54 लिस्ट ए गेम्स खेले, जिसमें क्रमशः 344 और 87 विकेट लिए। इसके अलावा उनके नाम तीन प्रथम श्रेणी शतक और आठ अर्धशतक भी है। पूर्व केरल स्पिनर अपने भारतीय साथी सी शमशुद्दीन, अनिल चौधरी और वीरेंद्र शर्मा के साथ अंतरराष्ट्रीय पैनल में शामिल हो गए और अब जूनियर विश्व कप में अंपायरिंग के अलावा एकदिवसीय और टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी भाग लेने के पात्र होंगे।

मैक्स वेरस्टैपेन ने जीती 70 वीं एनिवर्सरी ग्रैंड प्रिक्स

रेड बुल रेसर मैक्स वेरस्टैपेन (Max Verstappen) ने 70th Anniversary Grand Prix अपने नाम कर ली है। इसमें मर्सिडीज रेसर लुईस हैमिल्टन दूसरे स्थान पर रहे जबकि मर्सिडीज एक अन्य रेसर वाल्टेरी बोटास तीसरे स्थान पर रहे। 2012 के बाद सिल्वरस्टोन पर रेड बुल की यह पहली जीत थी।

जाने-माने शायर और गीतकार राहत इंदौरी का निधन

मध्‍य प्रदेश में उर्दू के जाने-माने शायर और गीतकार राहत इंदौरी का दिल का दौरा पड़ने से देहांत हो गया। कोरोना संक्रमण के कारण 70 वर्षीय शायर का इंदौर के श्रीअरबिंदो आयुर्विज्ञान संस्‍थान में उपचार चल रहा था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.