Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 August 2020

संयुक्त हिंदू परिवार की संपत्ति में बेटियों को समान अधिकार प्राप्त हैं: सर्वोच्च न्यायालय

यह मानते हुए कि बेटियों को उनके बराबरी के अधिकार से वंचित नहीं किया जा सकता है, 11 अगस्त, 2020 को सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया कि बेटियों के पास संयुक्त हिंदू परिवार की संपत्ति में समान रूप से अधिकार होंगे, भले ही पिता हिंदू उत्तराधिकार (संशोधन) अधिनियम 2005 से पहले ही मर गए हों

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पारदर्शी कराधान- ईमानदार का सम्‍मान वेब पोर्टल का कल शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी पारदर्शी कराधान-ईमानदार का सम्‍मान वेब पोर्टल की शुरूआत करेंगे। प्रत्‍यक्ष कर सुधारों की दिशा में सरकार के महत्‍वपूर्ण उपायों के अंतर्गत इस पोर्टल की शुरूआत वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए की जाएगी। केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड -सी बी डी टी ने हाल के वर्षों में प्रत्‍यक्ष कर प्रणाली के क्षेत्र में कई बड़े सुधार किए हैं। पिछले साल कॉरपोरेट कर की दरों को 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत किया गया था। नई विनिर्माण इकाइयों पर कर की दर 15 प्रतिशत कर दी गई। लाभांश वितरण कर को समाप्‍त कर दिया गया है। लंबित कर विवादों के समाधान के लिए प्रत्‍यक्ष कर विवाद से विश्‍वास अधिनियम-2020 लाया गया। इसके तहत फिलहाल विवाद सुलझाने की प्रक्रिया चल रही है।

हिमाचल प्रदेश सरकार ने ''हिम हल्‍दी दूध'' शुरू किया

हिमाचल प्रदेश सरकार ने प्रतिरक्षण क्षमता बढ़ाने वाला उत्‍पाद 'हिम हल्‍दी दूध' शुरू किया है। इसका निर्माण मिल्‍कफेड ने किया है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री जयराम ठाकुर ने राष्‍ट्रीय डेरी कार्यक्रम के अंतर्गत मंडी, शिमला और कुल्‍लू जिले के दूध उत्‍पादकों को प्रोत्‍साहन भी वितरित किए। हिम हल्‍दी दूध का विकास पंजाबी विश्‍वविद्यालय पटियाला ने किया है और इसे पेटेंट कराया गया है। मुख्‍यमंत्री ने आशा व्‍यक्‍त की कि ये पेय पदार्थ लोगों में बड़े पैमाने पर लोकप्रिय बनेगा।

असम सरकार 2 अक्‍तूबर से औरुनोदोय योजना लागू करेगी

लगभग 17 लाख परिवारों को वित्‍तीय सहायता उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से असम सरकार राज्‍य में दो अक्‍तूबर से औरुनोदोय योजना लागू करने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस योजना के तहत आवश्‍यक वस्‍तुएं खरीदने के लिए पात्र परिवारों को 830 रुपये प्रति महीने दिए जायेंगे। असम में यह सबसे बडी प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण योजना होगी। इस योजना से प्रत्‍येक विधानसभा क्षेत्र के 15 से 17 हजार परिवारों को लाभ पहुंचेगा। औरुनोदोय योजना के लिए असम सरकार 210 करोड रुपये प्रति महीने वहन करेगी।

गुजरात में मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना शुरू की गई

गुजरात सरकार ने एक नई योजना शुरू की, जिसे मुख्‍यमंत्री किसान सहाय योजना कहा जा रहा है। यह योजना राज्य में वर्तमान वर्ष में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की जगह लेगी। स योजना को प्रतिस्थापित किया जा रहा है क्योंकि बीमा कंपनियों ने इस बार सरकार से उच्च प्रीमियम की मांग की है। मंजूरी मिलने पर राज्य सरकार को 4,500 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा। यह राशि 1,800 करोड़ रुपये के औसत वार्षिक प्रीमियम से बहुत अधिक है। अधिक बारिश या सूखा या बेमौसम बारिश के कारण फसल का नुकसान 33% से अधिक होने पर मुआवजा प्रदान किया जायेगा। इस योजना के तहत, एक किसान को अधिकतम चार हेक्टेयर भूमि का मुआवजा मिल सकता है।

भारत में पहले निजी अपर स्टेज रॉकेट इंजन का परीक्षण किया गया

एयरोस्पेस स्टार्ट अप स्काईरुट एयरोस्पेस ने एक ऊपरी चरण के रॉकेट इंजन का परीक्षण किया है और यह स्वदेशी रॉकेट इंजन की क्षमता प्रदर्शित करने वाली पहली भारतीय निजी कंपनी बन गई है। 3डी प्रिंटेड रॉकेट इंजन का नाम नोबेल विजेता सर सी.वी. रमन के नाम पर रखा गया था। रॉकेट में हलचल करने वाले पुर्ज़ कम हैँ और इसका वज़नपारंपरिक रॉकेट इंजनों से आधा है। यह कई रीस्टार्ट करने में सक्षम है। इसके अलावा, यह एक ही मिशन में कई उपग्रहों को कई कक्षाओं में स्थापित करने में सक्षम है। इस रॉकेट का विकास स्कायरुट फर्म द्वारा किया गया था जिसका मुख्यालय हैदराबाद में है। फर्म को Curefit के संस्थापकों मुकेश बंसल और अंकित नागोरी का समर्थन प्राप्त है। स्काईरुट एयरोस्पेस की स्थापना इसरो (भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन) के पूर्व वैज्ञानिकों ने की थी। फर्म ने पहले 100% 3डी प्रिंटेड बाई-प्रोपेलेंट तरल रॉकेट इंजन इंजेक्टर का प्रदर्शन किया।

COVID-19: इज़राइल ने एम्स के साथ उच्च प्रौद्योगिकी साझा की

इज़राइल ने हाल ही में अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) आधारित तकनीकों और हाई एन्ड उपकरणों को एम्स, दिल्ली के साथ साझा किया। यह COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारत-इज़राइल सहयोग का एक हिस्सा है। इन प्रौद्योगिकियों में एआई वीडियो-उन्मुख और आवाज संचालित स्वायत्त व्यक्तिगत रोबोट और मोबाइल एप्लिकेशन शामिल हैं जिन्हें कोविड​​-19 स्टाफ के किसी भी मोबाइल फोन में इनस्टॉल किया जा सकता है। इसके अलावा, इज़राइल ने सीपीडी नामक एक 120-घंटे का कीटाणुशोधन उत्पाद प्रदान किया है। यह संदूषण के नए हमलों के खिलाफ सतह की रक्षा के लिए सक्रिय रहता है। इनके अलावा, एक नॉन-इनवेसिव रिमोट रोगी निगरानी प्रणाली प्रदान की गई है जो कोविड ​-19 रोगियों को ठीक करने के लिए श्वसन संकेतकों के स्क्रीनिंग उपकरण के रूप में सहायता करेगा। इज़राइल ने एआई-आधारित अल्ट्रासाउंड भी प्रदान किया है जो विशेष रूप से COVID-19 के लिए डिज़ाइन किया गया है।

दलाई लामा की नई पुस्तक "हमारा एकमात्र घर: दुनिया के लिए एक जलवायु अपील"

तिब्बती आध्यात्मिक नेता, दलाई लामा( Dalai Lama) नवंबर में जर्मन पर्यावरण पत्रकार फ्रैंज एल्ट(Franz Alt) द्वारा सह-लिखित जलवायु परिवर्तन पर अपनी नई पुस्तक "Our Only Home: A climate Appeal to the world" जारी करेंगे।

रिलायंस फाउंडेशन ने यूएसएआइडी के साथ मिलाया हाथ

नीता अंबानी की अध्यक्षता वाली रिलायंस फाउंडेशन ने अमेरिका की यूनाइटेड स्टेट एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलेपमेंट (यूएसएआइडी) के साथ हाथ मिलाया है। इस काम में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी व सलाहकार इवांका ट्रंप भी मदद करेंगी। इसको लेकर वाशिंगटन में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें इवांका मुख्य अतिथि के रूप में कार्यक्रम में मौजूद रहीं। नीता अंबानी ने मुंबई से वचरुअल तरीके से कार्यक्रम में शिरकत की। राष्ट्रपति ट्रंप ने 2019 में दुनियाभर में महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए वूमेंस ग्लोबल डेवलपमेंट प्रॉस्पेरिटी (डब्ल्यू-जीडीपी) को लांच किया था। इसके संचालन में इवांका महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसके तहत 2025 तक विकासशील देशों की 50 लाख महिलाओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। नीता अंबानी ने कहा ‘हम 2020 में पूरे भारत में एक साथ डब्ल्यू-जीडीपी वुमन कनेक्ट चैलेंज लांच करेंगे।’

गूगल ने शुरू की ‘द एनीव्हेयर स्कूल’ सेवा

गूगल ने लाखों छात्रों को और अधिक सुविधाएं प्रदान करने के लिए ‘द एनीव्हेयर स्कूल’ सेवा की शुरुआत की है। यह सेवा 250 से अधिक देशों में गूगल मीट, क्लासरूम व जी सूट आदि उत्पादों पर उपलब्ध होगी। इसमें 50 से अधिक फीचर्स मिलेंगे। वीडियो कॉलिंग एप गूगल मीट पर सितंबर से कांफ्रेंस के दौरान 49 लोगों तक के टाइल व्यू दिखाई देंगे और उनमें जैमबोर्ड व व्हाइट बोर्ड की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

डेमोक्रेटिक पार्टी ने कमला हैरिस को बनाया उपराष्ट्रपति पद का प्रत्याशी

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने भारतीय मूल की सीनेटर कमला देवी हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार (अपना रनिंग मेट) चुना है। ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी अश्वेत महिला को देश की किसी बड़ी पार्टी की तरफ से उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया गया है। अगर हैरिस चुनाव जीत जाती हैं, तो उपराष्ट्रपति के पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी। वह भारतीय मूल की पहली महिला भी होंगी जो उपराष्ट्रपति होंगी।

एमएसएमई के केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने सीआईआई द्वारा आयोजित "भारत @ 75 शिखर सम्मेलन : मिशन 2022" को संबोधित किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) द्वारा आयोजित “भारत@ 75 शिखर सम्मेलन: मिशन 2022” को संबोधित किया। उन्होंने कहा, देश के 115 चिन्हित आकांक्षी जिलों में एमएसएमई उद्योग की उपस्थिति में सुधार की तत्काल आवश्यकता पर बल दिया है। सकल घरेलू उत्पाद में उनका योगदान वर्तमान में नगण्य है, लेकिन अगर उनकी ओर ध्यान केंद्रित किया जाता है, तो ये रोजगार के परिदृश्य को बड़े पैमाने पर बढ़ा सकते हैं। हाल ही में, एमएसएमई का विस्तार किया गया है और 50 करोड़ तक के निवेश मूल्य वाले उद्योग और 250 करोड़ रुपये तक का कारोबार कारोबार करने वाले को एमएसएमई के तहत लाकर नई ढ़ंग से परिभाषित किया जा रहा है। साथ ही, एमएसएमई के अंतर्गत विनिर्माण और सेवा क्षेत्र दोनों को समान परिभाषा देकर एक साथ लाया गया है।

एनटीपीसी समूह ने 100 अरब इकाई बिजली उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया

सरकारी बिजली उत्पादन कंपनी एनटीपीसी लिमिटेड ने कहा कि उसने चालू वित्त वर्ष में संचयी तौर पर 100 अरब इकाई बिजली उत्पादन किया है। एनटीपीसी समूह की कुल क्षमता 62.9 गीगावाट है। केंद्रीय विद्युत प्राधिकरण (सीईए) द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, छत्तीसगढ़ स्थित एनटीपीसी कोरबा (2600 मेगावाट) अप्रैल से जुलाई 2020 के दौरान 97.42 प्रतिशत प्लांट लोड फैक्टर (पीएलएफ) के साथ भारत में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले ताप विद्युत संयंत्र के रूप में उभरा है। एनटीपीसी समूह के पास 70 बिजली स्टेशन हैं। इनमें 24 कोयला, 7 संयुक्त चक्र गैस / तरल ईंधन, 1 हाइड्रो, 13 नवीकरणीय के साथ-साथ 25 सहायक व संयुक्त उपक्रम विद्युत स्टेशन शामिल हैं।

पीएफसी ने उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर के जिला अस्पताल में मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर के निर्माण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत की प्रमुख गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) ने जिला अस्पताल में दो मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर रूम के निर्माण के लिए उत्तर प्रदेश के सिद्धार्थनगर के जिला प्रशासन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते के अंतर्गत पीएफसी अपनी सीएसआर पहल के तहत जिला प्रशासन को प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन के लिए करीब 94 लाख रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। यह समझौता सिद्धार्थनगर जिले में शिशु मृत्यु दर (आईएमआर) और मातृ मृत्यु दर (एमएमआर) को कम करने में जरूरी बुनियादी ढांचे के निर्माण में संबंधित जिला प्रशासन की सहायता करेगा।

पेटीएम ने लॉन्च किया भारत का पहला पॉकेट एंड्रॉइड पीओएस डिवाइस

पेटीएम ने भारत में कांटेक्टलैस और पेमेंट के लिए भारत पहला पॉकेट एंड्रॉइड पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) डिवाइस ‘Paytm All-in-One Portable Android Smart POS’ लॉन्च किया है। यह भारत में लॉन्च किया अपनी तरह का पहला ऐसा एंड्रॉइड-आधारित डिवाइस है, जो देश में वर्तमान में उपलब्ध पोर्टेबल लिनक्स आधारित पीओएस उपकरणों की तुलना में बहुत अधिक शक्तिशाली है। यह बड़ी संख्या में लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को डिजिटल बनाने और सशक्त बनाने का एक प्रयास है। कंपनी का लक्ष्य अगले कुछ महीनों के भीतर 2 लाख से अधिक उपकरणों को जारी करना है जो प्रति माह 20 मिलियन से अधिक लेनदेन को सक्षम बनाएगा।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज ने अकोला के सराफा संघों के साथ किया समझौता

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज द्वारा महाराष्ट्र के अकोला स्थित सराफा व्यापार और उद्योग संघों, अकोला सर्राफा एसोसिएशन और अकोला सर्राफा वै सुवर्णकार युवा संघ के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दो व्यापार निकायों द्वारा प्रतिनिधित्व बीएसई और बाजारों के बीच यह साझेदारी विभिन्न क्षेत्रों में जानकारी साझाकरण, शिक्षा और प्रशिक्षण, घटनाओं के साथ-साथ आपसी हितों जैसे के क्षेत्रों का पता लगाने के लिए सहयोग बढ़ाने की कोशिश करेगी। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) बुलियन ट्रेडर्स और ज्वैलर्स के लिए प्राइस-रिस्क मैनेजमेंट पर सेमिनार और अवेयरनेस प्रोग्राम जैसी कई गतिविधियां आयोजित करेगा। ये कार्यक्रम उन्हें व्यापार के अधिक संगठित रूपों में स्थानांतरित करने में मदद करेंगे। बीएसई उन्हें प्रभावी हेजिंग टूल जैसे कि डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट, विशेषकर 'माल में विकल्प'’ के बारे में भी जागरूक करेगा और इस तरह उन्हें अस्थिर बाजार का सामना करने में सक्षम बनाएगा।

अपराध अन्‍वेषण के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए 121 पुलिसकर्मियों को वर्ष 2020 के केन्‍द्रीय गृह मंत्री पदक से सम्‍मानित किया गया

121 पुलिसकर्मियों को जांच पड़ताल के क्षेत्र में उत्‍कृष्‍ट योगदान के लिए वर्ष 2020 के केन्‍द्रीय गृह मंत्री पदक से सम्‍मानित किया गया है। अपराध की व्‍यवसायिक जांच के उच्‍च मानकों और जांच अधिकारियों द्वारा उत्‍कृष्‍ट जांच कार्यों को बढावा देने के लिए 2018 में यह पुरस्‍कार शुरू किया गया था। पदक पाने वालों में सी बी आई के 15 कर्मी, मध्‍यप्रदेश और महाराष्‍ट्र पुलिस के दस-दस, उत्‍तरप्रदेश पुलिस के आठ और केरल तथा पश्चिम बंगाल पुलिस के सात-सात कर्मी शामिल हैं। शेष पदक पाने वालों में अन्‍य राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के पुलिसकर्मी शामिल हैं। इनमें 21 महिला पुलिस अधिकारी भी हैं।

बेरुत भीषण बंदरगाह विस्फोट के बाद लेबनान की पूरी सरकार ने दिया इस्तीफा

लेबनान के प्रधानमंत्री हसन दीब और उनकी पूरी सरकार ने बेरूत में हुए विशाल विस्फोट के कारण इस्तीफा दे दिया है, यह इस्तीफा लेबनान में सार्वजनिक तौर पर फैले आक्रोश और लेबनानी सरकार पर आपदा को रोकने में उनकी विफलता के चलते दिया गया है। राष्ट्रपति मिशेल एउन ने नई कैबिनेट के गठन तक दीब सरकार को कार्यवाहक क्षमता पर बने रहने का आदेश दिया है। दीब ने 21 जनवरी 2020 से 10 अगस्त 2020 तक लेबनान के पीएम के रूप में कार्य किया।लेबनान की राजधानी बेरुत में 04 अगस्त को एक विशाल विस्फोट हुआ, जिसने बाद में भीषण रूप ले लिया और जो पूरी राजधानी की इमारतों को नुकसान पहुँचा रहा था और आकाश में एक धुंए का विशाल बादल बना रहा था।

दुनिया के छठे सबसे ज्यादा कमाने वाले अभिनेता हैं बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय

बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार दुनिया के छठे सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अभिनेता हैं। फोर्ब्स मैगजीन ने उन्हें 2020 के लिए तैयार सबसे ज्यादा कमाई करने वाले टॉप-10 अभिनेताओं की सूची में जगह दी है। इस सूची में जगह बनाने वाले अक्षय इकलौते भारतीय हैं। पिछले साल के मुकाबले वह दो स्थान नीचे आ गए हैं। पिछले साल उन्हें इस सूची में चौथे स्थान पर रखा गया था। इस साल फोर्ब्स मैगजीन की सूची में हॉलीवुड अभिनेता ड्वेन जॉनसन पहले स्थान पर रहे हैं। उनकी कुल कमाई 8.75 करोड़ डॉलर (करीब 655 करोड़ रुपये) आंकी गई है।

भारत-कनाडा आईसी इम्‍पैक्‍ट्स वार्षिक अनुसंधान सम्मेलन में द्विपक्षीय सहयोग को नए स्तर पर ले जाने पर चर्चा

भारत-कनाडा आईसी इम्‍पैक्‍ट वार्षिक अनुसंधान सम्मेलन में मौजूदा अंतरराष्ट्रीय संपर्क को मजबूत करने, कई क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने और सरकार और संस्थानों में नए सहयोग शुरू करने के माध्‍यम से भारत-कनाडा के बीच सहयोग को अगले स्तर तक ले जाने के तरीकों पर चर्चा की गई। इस सम्मेलन का आयोजन वस्तुतः 6 अगस्त, 2020 को भारत-कनाडा सेंटर फॉर इनोवेटिव मल्टीडिसिप्‍लीनरी पार्टनरशिप टू एक्सेलेरेट कम्युनिटी ट्रांसफॉर्मेशन एंड सस्टेनेबिलिटी (आईसी इम्‍पैक्‍ट्स ) द्वारा किया गया था।

असम गैर-सरकारी शिक्षा संस्थान (शुल्क का विनियमन) नियम 2020

असम में मंत्रिपरिषद ने असम गैर-सरकारी शिक्षा संस्थानों (शुल्क का विनियमन) नियम 2020 को मंजूरी दी। यह निजी शैक्षणिक संस्थानों की फीस संरचना को विनियमित करेगा। मंत्रिपरिषद की बैठक ने असम स्ट्रीट वेंडर्स (प्रोटेक्शन ऑफ लाइवलीहुड एंड रेगुलेशन ऑफ स्ट्रीट वेंडिंग) योजना 2020 को भी मंजूरी दी। बैठक में असम राज्य परिवहन निगम की उबरिजेशन योजना के कार्यान्वयन के लिए भी निर्णय लिया गया। इस योजना के तहत 5 वर्षों के लिए 668 नई बसें चलेंगी। राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल की 2 नई कंपनियों को बनाने का भी निर्णय लिया गया।

भारतीय रिजर्व बैंक ने दक्षिण भारतीय बैंक को पूर्ण स्वामित्व वाली गैर-वित्तीय सहायक संस्थान की स्थापना के लिए एक सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है

निजी क्षेत्र के साउथ इंडियन बैंक को भारतीय रिजर्व बैंक से गैर-वित्तीय अनुषंगी बनाने को लेकर सैद्धांतिक अनुमति मिल गयी है। यह बैंक के पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी होगी।

12 अगस्त : विश्व गज/हाथी दिवस

12 अगस्त को प्रतिवर्ष विश्व गज दिवस का रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य एशियाई व अफ्रीकी हाथियों के बारे में जागरूकता फैलाना है। भारत में इस दिन भारतीय वन्यजीव ट्रस्ट व पर्यावरण, वन तथा जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा गज महोत्सव का आयोजित किया जाता है। इसका उद्देश्य पेंटिंग तथा चित्रों द्वारा हाथियों की स्थिति के बारे में लोगों को अवगत करवाना है। पहली बार 12 अगस्त, 2012 को अंतर्राष्ट्रीय गज दिवस के रूप में मनाया गया था। इसकी शुरुआत 2011 में सबसे पहले माइकल क्लार्क तथा पेट्रीशिया सिम्स (कनाडाई फिल्म निर्माता) ने की थी।

12 अगस्त: अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस

12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य युवाओं से सम्बंधित सांस्कृतिक व वैधानिक मुद्दों की ओर ध्यान केन्द्रित करना है। इसके द्वारा समाज में बदलाव लाने में युवाओं की भूमिका को रेखांकित करना व उन्हें इसके बारे में जागरूक किया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसम्बर, 1999 में की गयी थी। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 54/120 प्रस्ताव पारित किया था। पहली बार 12 अगस्त, 2000 को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया गया था। इसके लिए 8-12 अगस्त, 1998 में पुर्तगाल के लिस्बन में आयोजित World Conference of Ministers Responsible for Youth द्वारा सिफारिश की गयी थी।

जाने-माने तमिल फिल्म गीतकार पी के मुथुसामी का निधन

दिग्गज तमिल फिल्म गीतकार पीके मुथुसामी का निधन। उन्होंने Mannukku Maram Baaramaa ?’- जिसका अर्थ है- क्या पेड़ पृथ्वी पर बोझ हैं?’ जैसी यादगार तमिल फिल्म के बोल लिखे थे। मुथुसामी द्वारा रचित अन्य प्रसिद्ध गीतों में ‘Mapilai vandar’ और ‘Chinna Chinna nadai nadandu’ आदि शामिल हैं।

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव त्यागी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। राजीव त्यागी मूलरूप से उत्तर प्रदेश के बिजनौर के रहने वाले थे। राजीव लंबे समय से कांग्रेस से जुड़े थे और वर्तमान में राष्ट्रीय प्रवक्ता थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.