Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 August 2020

हर गांव को अगले 1000 दिनों में ऑप्टिकल फाइबर केबल (ओएफसी) कनेक्टिविटी से जोड़ा जाएगा: प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि आने वाले 1000 दिनों में देश के हर गांव को ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ा जाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क अगले 1,000 दिनों के भीतर सभी 6 लाख गांवों तक पहुंच जाएगा। प्रधानमंत्री ने यह भी घोषणा की कि अगले 1000 दिनों में लक्षद्वीप को पानी के नीचे से ऑप्टिकल फाइबर केबल से जोड़ा जाएगा। लक्षद्वीप और मुख्य भूमि के बीच स्थापित किया जाने वाला अंडरसी ऑप्टिकल फाइबर केबल लिंक देश में दूसरा है। इस तरह का पहला केबल चेन्नई और पोर्ट ब्लेयर के बीच स्थापित किया गया था।

पीएम मोदी ने स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान प्रोजेक्ट लायन, प्रोजेक्ट डॉल्फिन लॉन्च किया

15 अगस्त, 2020 को पीएम मोदी ने 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में अपने भाषण के दौरान प्रोजेक्ट लायन और प्रोजेक्ट डॉल्फिन का शुभारंभ किया। प्रोजेक्ट लायन में एशियाई शेरों का संरक्षण शामिल है। इसमें आधुनिक तकनीकों को शामिल करके आवास विकास पर फोकस किया जाएगा। इसके अलावा, परियोजना मानव-वन्यजीव संघर्ष पर भी कार्य किया जाएगा। इसमें शेर के परिदृश्य के करीब रहने वाले स्थानीय समुदाय भी शामिल होंगे। परियोजना इन लोगों को आजीविका के अवसर भी प्रदान करेगी। प्रोजेक्ट लायन शेरों के स्वास्थ्य प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करेगा और शेरों को विश्व स्तर की देखभाल प्रदान करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जनवरी 2020 में गिर में लगभग 92 शेरों की मौत हो गई। 2018 में, अभयारण्य में कैनाइन डिस्टेंपर वायरस (सीडीवी) के प्रकोप के कारण लगभग 59 शेरों की मौत हो गई थी।

देश में नदियों और महासागरों में डॉल्फिन के संरक्षण और सुरक्षा के लिए प्रोजेक्ट डॉल्फिन को लॉन्च किया गया था। यह परियोजना विशेष रूप से अवैध शिकार विरोधी गतिविधियों में आधुनिक तकनीक का उपयोग करते हुए जलीय आवास में डॉल्फ़िन का संरक्षण करेगी। इस परियोजना में मछुआरों और उस आबादी को शामिल किया जाएगा जो उनकी आजीविका के लिए नदियों और महासागरों पर निर्भर हैं। यह परियोजना मुख्य रूप से गंगा नदी डॉल्फिन पर केंद्रित है। गंगा नदी डॉल्फ़िन को 2010 में राष्ट्रीय जलीय पशु के रूप में घोषित किया गया था। यह परियोजना जल मंत्रालय, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, जहाजरानी मंत्रालय, मत्स्य मंत्रालय, पशुपालन मंत्रालय, उर्जा मंत्रालय तथा ग्रामीण विकास मंत्रालय जैसे कई मंत्रालयों के तहत काम करती है।

महेंद्र सिंह धोनी का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास लेने की घोषणा की। धोनी पिछले कुछ समय से क्रिकेट से दूर रहे हैं। उन्होंने इन्स्टाग्राम के माध्यम से अपने संस्यास की घोषणा की। महेंद्र सिंह धोनी को विश्व क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ कप्तानों में से एक माना जाता है। एम.एस. धोनी का जन्म 7 जुलाई, 1981 को रांची में हुआ था। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय करियर की शुरुआत 23 दिसम्बर, 2004 को बांग्लादेश के विरुद्ध की थी। धोनी ने अब तक 341 एकदिवसीय मैचों में 10,500 रन बनाये हैं। धोनी ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत 2 दिसम्बर, 2005 को श्रीलंका के विरुद्ध की थी। टेस्ट करियर में धोनी ने 90 मैचों में 4,876 रन बनाये। उन्होंने अपने अंतर्राष्ट्रीय टी-20 करियर की शुरुआत 1 दिसम्बर, 2006 को की थी। धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 का टी-20 विश्व कप, 2011 का एकदिवसीय क्रिकेट विश्व कप तथा 2013 की ICC चैंपियंस ट्राफी जीती।

सुरेश रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा की

भारतीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास की घोषणा कर दी है, रैना पिछले कुछ समय से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से दूर रहे हैं। सुरेश रैना का जनम 27 नवम्बर, 1986 में उतर प्रदेश के मुरादनगर में हुआ था। उन्होंने 26 जुलाई, 2010 को भारत के लिए पहला टेस्ट मैच खेला। उन्होंने एकदिवसीय करियर की शुरुआत 30 जुलाई, 2005 को श्रीलंका के विरुद्ध की थी। उन्होंने अपने टी-20 करियर की शुरुआत 1 दिसम्बर, 2006 को की थी। रैना ने अपने एकदिवसीय करियर में कुल 226 मैच खेले और इनमे 5,615 रन बनाये। इसके अलावा उन्होंने 19 टेस्ट मैचों में 768 रन बनाये। बल्लेबाजी के अलावा रैना को उनकी बेहतरीन फील्डिंग और उनकी उपयोगी स्पिन गेंदबाजी के लिए भी जाना जाता है।

देश को संबोधन में प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के तहत सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान देने की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज से राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन की शुरूआत की भी घोषणा की। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय डिजिटल स्‍वास्‍थ्‍य मिशन भारत के स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में नई क्रांति लायेगा और सभी नागरिकों को स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र दिये जाएंगे। उन्‍होंने कहा कि इस एकमात्र स्‍वास्‍थ्‍य पहचान पत्र में प्रत्‍येक जांच, प्रत्‍येक बीमारी, डॉक्‍टरों द्वारा दी गई दवाइयां, रिपोर्ट और संबंधित सूचनाएं रहेंगी।

पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने 1.74 लाख से अधिक छात्रों को मुफ्त स्मार्टफोन प्रदान करने के लिए पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना शुरू की

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य स्तर पर 92 करोड़ की लागत वाली ‘पंजाब स्मार्ट कनेक्ट योजना’ का आगाज किया। मुख्यमंत्री ने सांकेतिक रूप में 12वीं कक्षा के छह विद्यार्थियों को स्मार्टफोन सौंपे। इसके साथ ही राज्य भर में 26 विभिन्न स्थानों पर मंत्रियों, विधायकों और अन्य अधिकारियों ने स्कीम की शुरुआत करते हुए विद्यार्थियों को स्मार्टफोन बांटे।

गोवा सरकार ने आईटीआई में जर्मन व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किया

गोवा सरकार ने राज्य के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में विश्व स्तरीय जर्मन दोहरी व्यावसायिक शिक्षा और प्रशिक्षण के संचालन के लिए कौशल विकास एवं उद्यमिता निदेशालय, सीमेंस लिमिटेड और जर्मन कंपनी गिज(Deutsche Gesellschaft für Internationale Zusammenarbeit (GIZ)) के साथ त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किया है। यह राज्य सरकार, उद्योग और गोवा में कौशल प्रशिक्षण के लिए एक अंतरराष्ट्रीय विकास के बीच अपनी तरह का पहला सहयोग है। इस समझौता ज्ञापन के तहत, सीमेंस और गिज इंडिया आईटीआई के प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा और पूरी प्रक्रिया में सहायता प्रदान करेगा।

बंगाल सरकार 'कर्म साथी योजना' के जरिए एक लाख युवाओं को सॉफ्ट लोन व सब्सिडी देगी

अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी सरकार ने 'कर्म साथी योजना' शुरू की है जिसके तहत एक लाख बेरोजगार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सॉफ्ट लोन और सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

तेलंगाना ने C4IR और WEF, भारत के सहयोग से कृषि नवाचार कार्यक्रम के लिए AI का शुभारंभ किया

तेलंगाना सरकार ने चौथी औद्योगिक क्रांति का केंद्र (C4IR) और विश्व आर्थिक मंच WEF - भारत(WEF- India) के सहयोग से कृषि नवाचार के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence (AI) for Agricultural Innovation Programme - AI4AI) कार्यक्रम लॉन्च किया है। तेलंगाना उद्योग और आईटी मंत्री केटी रामा राव ने 12 अगस्त, 2020 को वस्तुतः AI4AI कार्यक्रम शुरू किया। WEF- भारत के साथ केंद्र की चौथी औद्योगिक क्रांति (Centre for the Fourth Industrial Revolution-C4IR) की एक टीम ने प्रोफेसर जयशंकर, तेलंगाना राज्य कृषि विश्वविद्यालय (PJTSAU) और सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग, तेलंगाना के साथ मिलकर काम किया है ताकि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उपयोग के लिए महत्वपूर्ण क्षेत्रों की पहचान की जा सके।

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने राज्य में स्वायत्त क्षेत्रों पर चर्चा करने के लिए पैनल बनाया

अरुणाचल प्रदेश सरकार ने पटकाई स्वायत्त परिषद और सोम स्वायत्त क्षेत्र के संभावित समाधानों पर चर्चा करने के लिए उपमुख्यमंत्री चोउना मीन की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया। अरुणाचल प्रदेश की स्वायत्त परिषदों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र वर्तमान में भारतीय संविधान की पांचवीं अनुसूची के अंतर्गत हैं। यह स्वदेशी समुदायों के लिए विशेष अधिकार प्रदान नहीं करती है। अरुणाचल को छठी अनुसूची के तहत शामिल करने की मांग की जा रही है, ताकि अरुणाचल प्रदेश के लोगों को प्राकृतिक संसाधनों का स्वामी बनाया जा सके। इसके अलावा, छठी अनुसूची स्वदेशी समुदायों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वैध स्वामित्व को सक्षम बनाएगी। छठी अनुसूची में 4 उत्तर पूर्वी राज्यों में 10 स्वायत्त जिला परिषद शामिल हैं। वे असम, मिजोरम, मेघालय और त्रिपुरा में हैं। इसके द्वारा स्वायत्त जिला परिषदों का गठन करके आदिवासी आबादी के अधिकारों की रक्षा की जाती है। अनुच्छेद 244 और अनुच्छेद 275 यह विशेष प्रावधान प्रदान करते हैं।

भारतीय तटरक्षक बल ने अपने समुद्री जहाजों पर समुद्री पुलिसकर्मियों को शामिल करने के लिए जेसीपी की शुरूआत की

भारतीय तटरक्षक बल-आईसीजी ने तटीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए आईसीजी समुद्री जहाजों पर समुद्री पुलिसकर्मियों को शामिल करने के लिए संयुक्‍त तटीय गश्‍त- जेसीपी की शुरूआत की। इससे तटीय सुरक्षा के लिए समुद्री पुलिसकर्मियों को तालमेल विकसित करने और समुद्री प्रशिक्षण देने में मदद मिलेगी।

भोपाल में भारत माता की 37 फुट ऊंची कांस्य प्रतिमा का अनावरण

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भोपाल के मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में राष्ट्रध्वज फहराया और परेड की सलामी ली। इससे पहले श्री चौहान स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए शौर्य स्मारक गए और वहां 37 फुट ऊंची भारत माता की कांस्य प्रतिमा का अनावरण भी किया।

जम्मू-कश्मीर में ईमानदारी, सत्यनिष्ठा और उल्लेखनीय सरकारी सेवा के लिए गोल्ड मेडल प्रदान किए जाने की घोषणा

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने वर्ष 2020 में ईमानदारी, सत्यनिष्ठा और उल्लेखनीय सरकारी सेवा के लिए गोल्ड मेडल प्रदान किए जाने की घोषणा की। इसके अंतर्गत एक गोल्ड मेडल, 51 हजार रूपये और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

केंद्रीय जल आयोग और गूगल ने बाढ़ पूर्वानुमान की पहल शुरू की

गूगल के साथ केंद्रीय जल आयोग ने बाढ़ पूर्वानुमान की पहल शुरू की है। इस पहल के तहत, क्षेत्र में बाढ़ की स्थिति के बारे में जनता को कई अलर्ट भेजे जा सकते हैं। साथ ही, देश में बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में लोग वर्तमान जल स्तर के बारे में जान सकते हैं। गूगल पहले से ही देश में बाढ़ से प्रभावित लोगों को सार्वजनिक अलर्ट भेज रहा है। नई पहल के साथ, लोग अब गूगल सर्च का उपयोग क्वेरी दर्ज करने और बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में जल स्तर की वर्तमान स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

भारत ने बेरूत विस्फोट पीड़ितों की सहायता के लिए लेबनान को मानवीय सहायता भेजी

भारत सरकार ने लेबनान में बेरुत विस्फोट से प्रभावित लोगों के लिए 58 टन आपातकालीन मानवीय सहायता भेजी है। इसमें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण, सर्जिकल गाउन, सर्जिकल दस्ताने भी शामिल हैं। भारत ने सी -17 हैवी लिफ्ट एयरक्रॉफ्ट के माध्यम से सहायता भेजी है। इसमें गेहूं का आटा, दाल, चीनी, कंबल, स्लीपिंग मैट, चिकित्सा आपूर्ति आदि शामिल हैं। 4 अगस्त, 2020 को 3,000 टन संग्रहित अमोनियम नाइट्रेट में विस्फोट हुआ, जिससे 170 लोग मारे गए और 6,000 लोग घायल हो गए। विश्व बैंक के अनुसार, विस्फोट के कारण लगभग 5,000 आवास क्षतिग्रस्त हो गए हैं और कुल क्षति 10-15 बिलियन अमरीकी डॉलर आंकी गई है।

आरबीआई ने शहरी सहकारी बैंकों से जून 2021 से प्रणाली आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण लागू करने को कहा

भारतीय रिजर्व बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) से 30 जून, 2021 से प्रणाली आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण व्यवस्था अपनाने को कहा है। आरबीआई ने अपने परिपत्र में कहा कि जिन शहरी सहकारी बैंकों की कुल परिसंपत्ति 31 मार्च, 2020 तक 2,000 करोड़ रुपये से ऊपर रहेगी, उन्हें 30 जून, 2021 से प्रणाली आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण को लागू करना होगा। वहीं 31 मार्च, 2020 तक 1,000 करोड़ रुपये से अधिक लेकिन 2,000 करोड़ रुपये से कम परिसंपत्ति वाले शहरी सहकारी बैंकों को समग्र साइबर सुरक्षा ढांचे पर खुद को तीसरे या चौथे स्तर के लिए स्वआकलन कर इस व्यवस्था को 30 सितंबर, 2021 से लागू करना होगा। प्रणाली आधारित परिसंपत्ति वर्गीकरण से आशय केंद्रीयकृत बैंकिंग प्रणाली या कंप्यूटरीकृत प्रणाली से परिसंपत्ति का वर्गीकरण करना है। यह परिसपंत्ति के उतार या चढ़ाव दोनों स्थिति पर लागू होगा। कंप्यूटर के माध्यम से स्वचालिक तरीके से निरंतर चलने वाला यह आकलन आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुरूप होता है। आरबीआई ने इस नियम के दायरे में आने वाले शहरी सहकारी बैंकों से इसका प्रायोगिक परीक्षण करने को भी कहा है ताकि इसे निर्धारित तिथि से लागू किया जा सके।

फेडरल बैंक ने अपने पहले स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड, 'फेडरल बैंक क्रेडिट कार्ड' के लॉन्च के लिए फिशर, इंक के साथ भागीदारी की

फेडरल बैंक(Federal Bank) ने फेडर बैंक क्रेडिट कार्ड, अपने पहले स्वतंत्र क्रेडिट कार्ड के लॉन्च का समर्थन करने के लिए इसे एंड-टू-एंड कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण चक्र के डिजिटलीकरण को सक्षम करने के लिए फिशर, इंक(Fiserv, Inc.) के साथ भागीदारी की है। फेडरल बैंक भी Fiserv से संबंधित परिचालन प्रक्रियाओं को आउटसोर्स करेगा। फेडरल बैंक, फिशर के फर्स्टविज़न का उपयोग करेगा, जो एंड-टू-एंड प्रबंधित सेवाओं का समाधान है, जो कार्ड जारी करने और प्रसंस्करण को सक्षम बनाता है, जिसमें वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के साथ पैमाने और एकीकृत क्षमताएं होती हैं जो कार्ड जीवनचक्र का विस्तार करती हैं।

पुणे गोला बारूद कारखाने ने स्वदेशी 40 मिमी यूबीजीएल की पहली खेप बीएसएफ को भेजी

40 एमएम अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर (यूबीजीएल) की पहली खेप सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) को सौंप दी गई, जो पुणे, महाराष्ट्र में गोला बारूद फैक्टरी खड़की(एएफके) द्वारा "अत्मानिभर भारत" की तर्ज पर डिजाइन और निर्मित की गई है। इस गोला बारूद का उपयोग सेना और गृह मंत्रालय (MHA) इकाइयों द्वारा आयात किया जाता है।

74वां स्वतंत्रता दिवस : 15 अगस्त

15 अगस्त, 2020 को भारत का 74वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। भारत 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटेन से स्वतंत्र हुआ। भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान अस्तित्व में आया था, पाकिस्तान में 14 अगस्त को स्वतंत्र दिवस मनाया जाता है। स्वतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री लाल किले से देश को संबोधित करते हैं। दक्षिण कोरिया का स्वतंत्रता दिवस भी 15 अगस्त को ही मनाया जाता है।

सुशांत के योगदान को कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने किया सम्मानित

कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत को सम्मानित किया है। उन्हें यह सम्मान भारतीय सिनेमा और संस्कृति में योगदान के लिए दिया गया है। बता दें कि सुशांत का शव 14 जून को मुंबई के उपनगर बांद्रा स्थित घर में फंदे से लटका मिला था।भारतीय समुदाय के नेता अजय भूटोरिया ने कैलिफोर्निया स्टेट असेंबली की ओर से सम्मान के तौर पर प्रमाणपत्र प्रदान किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.