Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 August 2020

जनजातीय स्वास्थ्य और पोषण पोर्टल – ‘स्‍वास्‍थ्‍य’ तथा राष्ट्रीय प्रवासी पोर्टल और राष्ट्रीय जनजातीय फैलोशिप पोर्टल का शुभारंभ

जनजातीय मामलों के मंत्रालय द्वारा कई पहलों की घोषणा की हैं जिनमें जनजातीय स्वास्थ्य एवं पोषण पोर्टल ‘स्‍वास्‍थ्‍य’ और स्वास्थ्य तथा पोषण पर ई-न्यूजलेटर ‘आलेख’, राष्‍ट्रीय प्रवासी पोर्टल और राष्‍ट्रीय जनजातीय फैलोशिप पोर्टल शामिल हैं। श्री अर्जुन मुंडा ने आदिवासी स्वास्थ्य और पोषण पर ‘स्वास्‍थ्‍य’ नामक ई-पोर्टल का उद्घाटन किया, जो अपने किस्‍म का पहला ऐसा ई-पोर्टल है जो एक ही मंच पर भारत की जनजातीय आबादी के स्वास्‍थ्‍य और पोषण संबंधी जानकारी उपलब्ध कराता है। ‘स्‍वास्‍थ्‍य’ साक्षों, विशेषज्ञता और अनुभवों के आदान-प्रदान की सुविधा के लिए भारत के विभिन्‍न हिस्‍सों से एकत्र की गई नवाचारी प्रक्रियाओं, शोध रिपोर्टों, मामला अध्‍ययनों, श्रेष्‍ठ प्रक्रियाओं को साझा करेगा। जनजातीय कार्य मंत्रालय ने स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण के लिए ज्ञान प्रबंधन हेतु उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र के रूप में पीरामल स्वास्थ्य को मान्‍यता दी है। यह केन्‍द्र लगातार मंत्रालय से जुड़ा रहेगा और भारत की जनजातीय आबादी के स्‍वास्‍थ्‍य और पोषण से संबंधित साक्ष्‍य आधारित नीति और निर्णय लेने के लिए इनपुट उपलब्‍ध कराएगा। यह पोर्टल http://swasthya.tribal.gov.in एनआईसी क्लाउड पर होस्ट किया गया है।

ब्रिटेन ने भारत में 3 मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया

यूनाइटेड किंगडम ने भारत में 3 मिलियन पाउंड का इनोवेशन चैलेंज फंड लॉन्च किया। COVID-19 और जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए उद्योगों और शिक्षाविदों में भारतीय वैज्ञानिकों का समर्थन करने के लिए यह फंड लॉन्च किया गया है। इस फण्ड ने कर्नाटक में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्लस्टर्स और महाराष्ट्र में भविष्य की गतिशीलता क्लस्टर से जुड़ने के लिए इनोवेटर्स को आमंत्रित किया। यह पहल यूके-भारत टेक साझेदारी के निर्माण में मदद करेगी। यूके-इंडिया टेक भागीदारी 2018 में भारतीय और ब्रिटिश प्रधानमंत्रियों द्वारा शुरू की गई थी।

महिला सशक्तीकरण में मदद के लिए यूरोपीय संघ द्वारा प्रोजेक्ट निर्माणश्री शुरू

यूरोपीय संघ ने महिला सशक्तीकरण के लिए प्रोजेक्ट निर्माणश्री शुरू किया था। इस परियोजना का उद्देश्य आवास क्षेत्र में महिलाओं को कौशल प्रदान करना है। इसे ओडिशा और महाराष्ट्र के चार जिलों में लागू किया जायेगा। इस परियोजना के तहत, महिलाओं को आवास क्षेत्र में विभिन्न कार्यों में प्रशिक्षित किया जायेगा। इस परियोजना की कुल लागत 9,49,694 यूरो है। 90% धन यूरोपीय संघ द्वारा प्रदान किया जायेगा और शेष 10% हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया द्वारा प्रदान किया जाएगा। यह परियोजना भारत में अपनी तरह की पहली परियोजना है। लगभग 3,000 महिलाओं को उद्यमशीलता कौशल के तहत प्रशिक्षित किया जायेगा।

मोदी सितंबर 2020 तक अटल टनल का उद्घाटन करेंगे

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सितंबर 2020 के अंत तक “अटल सुरंग” का उद्घाटन करेंगे। सुरंग को लेह-मनाली राजमार्ग पर पीर पंजाल रेंज में रोहतांग दर्रे के नीचे बनाया जा रहा है। यह समुद्र तल से 3,100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। इस सुरंग की लंबाई 8.8 किलोमीटर है। यह मार्ग महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सियाचिन ग्लेशियर और अक्साई चिन में स्थित सैन्य उप क्षेत्र को आपूर्ति करने के लिए मार्ग प्रदान करता है। इस सुरंग का प्रस्ताव 1860 में प्रस्तुत किया गया था। यह पहली बार मोरावियन मिशन द्वारा प्रस्तावित किया गया था। 139 साल बाद पीएम वाजपेयी फिर से प्रस्ताव लाए। 2000 में, सुरंग निर्माण का अनुमान 5 बिलियन अमरीकी डॉलर था। 2002 में, बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन को सुरंग बनाने का काम सौंपा गया था। इसे शुरू में रोहतांग सुरंग का नाम दिया गया था। बाद में 2019 में, पीएम मोदी ने इसका नाम अटल सुरंग रखा। यह सुरंग मनाली और लेह के बीच की दूरी को 46 किलोमीटर कम करेगी।

श्री नितिन गडकरी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए मणिपुर में 13 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी तथा एक सड़क सुरक्षा परियोजना का उद्घाटन किया और साथ ही पूर्वोत्तरर राज्यों के लिए कई विकास कार्यों की घोषणा की

केन्‍द्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और सूक्ष्‍म, लधु तथा मध्‍यम उद्यम मंत्री श्री नितिन गडकरी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए मणिपुर में 13 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखी और एक सड़क सुरक्षा परियोजना का उद्धाटन किया। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री श्री एन. बीरेन सिंह ने इस वर्चुअल समारोह की अध्‍यक्षता की। मणिपुर में जिन 13 राजमार्ग परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें 3000 करोड़ रुपये की लागत से तैयार की गई कुल 316 किलोमीटर लंबी सड़कें शामिल हैं। इन सड़कों के माध्‍यम से पूर्वोत्‍तर क्षेत्र में सड़क संपर्क बेहतर होने के साथ ही क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा।

NITI Aayog का AIM और NASSCOM ने ATL आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस स्टेप-अप मॉड्यूल स्कूल के छात्रों के लिए लॉन्च किया

नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI Aayog) के अटल इनोवेशन मिशन (AIM) ने नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनियों (NASSCOM) के साथ मिलकर ATL AI Modules के माध्यम से देश में युवा मन को सशक्त बनाने और नवाचारों को अगले स्तर तक ले जाने के लिए स्कूली छात्रों के लिए अटल टिंकरिंग लैब (ATL) आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) स्टेप-अप मॉड्यूल (ATL AI Step Up Module) लॉन्च किया है।

नागालैंड सरकार ने लॉन्च किया एकीकृत ई-कॉमर्स “YellowChain” प्लेटफॉर्म

नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने राज्य की जनता को सतत आर्थिक गतिविधि के लिए अपने स्वयं के स्थानों से उत्पादों या सेवाओं में स्थायी व्यवसाय बनाने के लिए “Yellow Chain” नामक एकीकृत ई-कॉमर्स प्रणाली शुरू की है। येलो चेन राज्य के लोगों के लिए एक एकीकृत मंच के रूप में कार्य करेगा, जहां कोई भी विक्रेता / सेवा प्रदाता / व्यक्ति / समूह स्वयं को पंजीकृत कर सकेगा और अपने उत्पादों, ट्रेडों, कौशल, सेवाओं आदि को अपलोड कर सकता है ताकि नागरिकों / खरीदारों की उनकी सेवा या उत्पाद तक पहुंच हो सके।इसमें गृह सेवा (नाई, इलेक्ट्रीशियन, प्लम्बर, पेंटर, बढ़ई, जल सेवा आदि), वितरण सेवा, आईटी उत्पाद और सेवाएँ, टैक्सी और टैक्सी सेवा, स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा, फास्ट फूड और खानपान, बेकरियां और मिष्ठान्न, किराना स्टोर, स्थानीय उत्पाद / उत्पाद, प्रशिक्षण, पूर्व स्वामित्व वाले उत्पाद, रियल एस्टेट, किराये आदि शामिल किए जा सकते हैं।

पीएम ने की वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड (OSOWOG) योजना की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन सन, वन वर्ल्ड, वन ग्रिड (OSOWOG) योजना की घोषणा की है। इसके तहत दुनिया भर में सौर ऊर्जा की आपूर्ति के लिए एक ट्रांस-नेशनल इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड होगा। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा तैयार किए गए ड्राफ्ट प्लान के अनुसार, OSOWOG 140 देशों को एक कॉमन ग्रिड के माध्यम से जोड़ेगा जो सौर ऊर्जा को स्थानांतरित करने के लिए उपयोग किया जाएगा। OSOWOG मंत्र के पीछे की दृष्टि “the Sun never sets” और किसी भी भौगोलिक बिंदु पर, विश्व स्तर पर, किसी भी समय पर एक स्थिर है। OSOWOG योजना को सौर और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों को साझा करने के लिए तीन चरणों में क्रियान्वित किया जाएगा:

  • प्रथम चरण: भारतीय ग्रिड मध्य पूर्व, दक्षिण एशिया और दक्षिण-पूर्व एशियाई ग्रिड से जुड़ा होगा।
  • द्वितीय चरण: सौर और अन्य नवीकरणीय ऊर्जा संसाधनों में समृद्ध अफ्रीकी क्षेत्र के देशों के साथ पहले चरण के राष्ट्रों को कनेक्ट करें।
  • तृतीय चरण : वैश्विक अंतर्संबंध।

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड रोगी प्रबंधन प्रणाली की शुरूआत की

पश्चिम बंगाल सरकार ने कोविड रोगी प्रबंधन प्रणाली की शुरूआत की है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता के तीन कोविड अस्पतालों में इस प्रणाली का उद्घाटन किया है। इस प्रणाली से सरकारी अस्पतालों में उपचार कराने वाले मरीजों के परिजन संक्रमित व्‍यक्ति की वास्‍तविक स्थिति जान सकेंगे। स्वास्थ्य विभाग की वेबसाइट पर क्लिक करते ही रोगी की स्थिति को जान सकेंगे।

बीएसएफ के महानिदेशक बने राकेश अस्थाना

सीबीआइ में तत्कालीन निदेशक आलोक वर्मा से टकराव के कारण चर्चा में आए आइपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के नए महानिदेशक होंगे। वह फिलहाल ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी के महानिदेशक पद पर हैं।

कौशिक खोना बने GoAir के CEO

कौशिक खोना को GoAir (गोएयर) एयरलाइन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह विनय दूबे का स्थान लेंगे। गोएयर मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित एक भारतीय कम लागत वाली एयरलाइन है। यह भारतीय व्यापार समूह वाडिया समूह के स्वामित्व में है। खोना को 32 से अधिक वर्षों का कॉर्पोरेट अनुभव है। वह 2008 से 2011 तक लगभग 4 वर्षों के लिए वाडिया समूह के साथ थे। वह अप्रैल 2009 से दो साल के लिए गोएयर के सीईओ थे। खोना वाडिया समूह के उपाध्यक्ष, कॉर्पोरेट वित्त और रणनीतिकार भी थे।

आयुष मंत्रालय ने शुरू किया “Ayush For Immunity” अभियान

आयुष मंत्रालय द्वारा “Ayush for Immunity” नामक एक अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान को एक वेबिनार के दौरान शुरू किया गया था जिसमें 50 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था। आयुष मंत्रालय द्वारा वेबिनार को अपने नए डिजिटल संचार प्लेटफार्म आयुष वर्चुअल कन्वेंशन सेंटर (AVCC) पर स्ट्रीम किया गया था। “आयुष फॉर इम्युनिटी” अभियान के माध्यम से, आयुष मंत्रालय का उद्देश्य लोगों की प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने और रोगों को रोकने के लिए विभिन्न आयुष-आधारित समाधानों की शक्ति से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में लोगों को जागरूक करना है।

गायक शहजान मुजीब अलीगढ़ नगर निगम के स्वच्छ भारत अभियान अभियान के पहले ब्रांड एंबेसडर बने

इंडियन आइडल सीजन 11 फाइनलिस्ट और ऑस्कर नॉमिनेटेड प्लेबैक सिंगर शहजान मुजीब अलीगढ़ नगर निगम के स्वच्छ भारत अभियान नेशनल और इंटरनेशनल लेवल के लिए पहले नेशनल ब्रांड एंबेसडर बने है।

ताइवान ने अमेरिका से F-16 जेट खरीदने का निर्णय लिया

ताइवान ने हाल ही में अमेरिका से नवीनतम 66 एफ -16 जेट खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इससे आगे अमेरिका और चीन के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है। 1992 के बाद यह अमेरिका से ताइवान की यह पहली खरीद है। हालांकि इस सौदे की योजना बनाई गई थी और एक साल पहले वार्ता को अंतिम रूप दिया गया था, इस कदम की बीजिंग द्वारा निंदा किए जाने की संभावना है। ताइवान के लिए जेट विमानों की बिक्री 2026 के अंत तक पूरी की जाएगी।

मंडुवाडीह स्टेशन का नाम बनारस करने को गृह मंत्रलय की मंजूरी

केंद्रीय गृह मंत्रलय ने उत्तर प्रदेश के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस करने को मंजूरी प्रदान कर दी है। उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी जिले में स्थित इस रेलवे स्टेशन का नाम बदलने का अनुरोध केंद्र सरकार को भेजा था। गृह मंत्रलय नाम बदलने के प्रस्तावों पर संबंधित एजेंसियों के साथ विचार-विमर्श करके वर्तमान दिशा-निर्देशों के मुताबिक विचार करता है। मंत्रलय किसी भी स्थान के नाम परिवर्तन के प्रस्ताव पर रेल मंत्रलय, भारतीय डाक और सर्वेक्षण विभाग से अनापत्ति हासिल करने के बाद मंजूरी प्रदान करता है। गांव या कस्बे या शहर के नाम में परिवर्तन के लिए कार्यकारी आदेश, जबकि राज्य का नाम बदलने के लिए संसद में साधारण बहुमत से संविधान संशोधन की आवश्यकता होती है।

PNB ने डिजिटल बैंकिंग को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया "डिजिटल अपनाएं" अभियान

पंजाब नेशनल बैंक ने डिजिटल बैंकिंग चैनलों का उपयोग करने के लिए ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिए "डिजिटल अपनाएं" नामक एक अभियान का शुभारंभ किया है। बैंक के प्रबंध निदेशक एस. एस. मल्लिकार्जुन राव द्वारा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर 31 मार्च, 2021 तक के लिए यह अभियान शुरू किया गया है। पीएनबी ग्राहकों को डिजिटल चैनलों का उपयोग करने और COVID-19 के लिए PM CARES फंड में दान करने लेने के ग्राहकों को प्रोत्साहित कर रहा है। 'डिजिटल अपनाएं' अभियान के तहत पीएनबी 'ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म' पर प्रत्येक ग्राहक द्वारा अपने रुपे डेबिट कार्ड को चालू करने के लिए अथवा पहले वित्तीय लेन-देन करने पर उनकी ओर से पीएम केयर फंड में 5 रूपए की राशि दान करेगा। पीएनबी ने लाखों भारतीयों के वित्तीय और डिजिटल समावेशन के उद्देश्य से बैंकिंग सेवाओं को सार्वभौमिक रूप से सभी के लिए सुलभ बनाया है।

NSE, IIMB ने इन्वेस्टर एजुकेशन के लिए प्लेटफॉर्म की पेशकश करने के लिए हाथ मिलाया

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनएसई) इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड ट्रस्ट (एनएसई आईपीएफटी) और इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर (आईआईएमबी) ने संयुक्त रूप से एक ऑनलाइन निवेशक शिक्षा संसाधन केंद्र के लिए प्लेटफॉर्म फॉर इंवेस्टर एजुकेशन (PIE) विकसित और लॉन्च किया है। PIE को वर्चुअल मीट में लॉन्च किया गया था

कर्नाटक बीदर और मैसूरु के बीच औद्योगिक गलियारा बनाएगा

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री सी.एन. अश्वत्तनारायण ने घोषणा की कि राज्य सरकार मैसूरु और बीदर के बीच एक औद्योगिक गलियारे का निर्माण करेगा। यह राज्य में वाणिज्य और उद्योग के विकास को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। इस परियोजनाओं से कर्नाटक को अगले पांच वर्षों में सकल घरेलू उत्पाद के 35 लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। कर्नाटक सरकार ने राज्य में विकास को बढ़ावा देने के लिए हाल ही में कई कदम उठाए हैं। इसमें श्रम कानूनों का सरलीकरण, एपीएमसी संशोधन अधिनियम और भूमि सुधार संशोधन अधिनियम शामिल हैं।

मणिपुर में बनाया जा रहा है विश्व सबसे लंबा पियर ब्रिज

भारतीय रेलवे मणिपुर राज्य में दुनिया का सबसे लंबा पियर ब्रिज का निर्माण कर रहा है। यह पुल 141 मीटर ऊंचा है। इसने मोंटेनेग्रो, यूरोप में 139 मीटर लंबे माला-रिजेका पुल के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है। यह पुल 111 किमी लंबी जिरीबाम-तुपुल-इंफाल रेलवे लाइन परियोजना का एक हिस्सा है। इस प्रोजेक्ट में 45 सुरंगें हैं। इस परियोजना में 12वीं सुरंग उत्तर पूर्व में सबसे लंबी सुरंग होगी। इस पुल की कुल लंबाई 703 मीटर है। पुल को धारण करने वाले पियर्स का निर्माण हाइड्रोलिक बरमा के साथ किया जायेगा। पुल के निर्माण के लिए “स्लिप फॉर्म तकनीक” का उपयोग किया गया है।

चांद पर निर्माण के लिए IISc और ISRO के वैज्ञानिकों ने बनाई Space Bricks

भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने चंद्रमा पर ईंट जैसी संरचना बनाने के लिए एक स्थायी प्रक्रिया विकसित की है। ईंट जैसी इस संरचना को चांद पर पाई जाने वाली मिट्टी से बनाया गया है। इस विशेष प्रकार की Space Bricks ईंट को बनाने के लिए बैक्टीरिया और ग्वार फलियों का उपयोग किया गया है। IISc की तरफ से कहा गया है कि "इन अंतरिक्ष ईंटों का उपयोग चंद्रमा की सतह पर रहने के लिए निर्माण काम में किया जाएगा।

रितु खंडूड़ी और मुन्ना सिंह चौहान सर्वश्रेष्ठ विधायक

फेम इंडिया-एशिया पोस्ट के सर्वे में पौड़ी के यमकेश्वर से विधायक रितु खंडूड़ी भूषण को सुधारवादी और देहरादून के विकासनगर से विधायक मुन्ना सिंह चौहान को परपजफुल कैटेगरी में सर्वश्रेष्ठ विधायक चुना गया है। सर्वे में देशभर के विधायकों का अलग-अलग स्तर पर मूल्यांकन किया गया। फिर इन्हीं में से 50 उम्दा विधायकों का चयन हुआ। उत्तराखंड से इन दो विधायकों का चयन ‘फेम इंडिया-एशिया पोस्ट 50 उम्दा विधायक-2020’ सर्वे के आधार पर हुआ।

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में मुफ्त सर्च सेवा बंद करने की चेतावनी दी

गूगल ने ऑस्ट्रेलिया में मुफ्त सर्च सेवा बंद करने की चेतावनी दी है। तकनीकी कंपनी ने यह धमकी ऑस्ट्रेलियाई सरकार के उस आदेश के बाद दी है, जिसमें उसने समाचार सामग्री के बदले गूगल को स्थानीय मीडिया संगठनों को पैसे देने का आदेश दिया है। दरअसल, ऑस्ट्रेलिया एक कानून के मसौदे पर काम कर रहा है, जिसके तहत गूगल और फेसबुक दोनों को मीडिया कंपनियों से ली गई समाचार सामग्रियों के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

डीआरडीओ द्वारा विकसित एंटी-ड्रोन सिस्टम 74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में तैनात किया गया

74वें स्वतंत्रता दिवस समारोह में डीआरडीओ (रक्षा अनुसंधान विकास संगठन) द्वारा विकसित ड्रोन विरोधी प्रणाली प्रधानमंत्री की सुरक्षा में तैनात की गई थी। एंटी-ड्रोन सिस्टम 3 किलोमीटर तक माइक्रो ड्रोन का पता लगा सकता है। यह 1-2.5 किलो मीटर तक लक्ष्य को नीचे लाने के लिए LASER का उपयोग करता है। यह ड्रोन खतरों का पता लगा सकता है और पहचान सकता है। ड्रोन मानव रहित हवाई वाहन हैं। उन्हें विस्फोटक ले जाने के लिए आतंकवादियों द्वारा दूर से नियंत्रित किया जा सकता है। DRDO द्वारा विकसित काउंटर ड्रोन सिस्टम पहली बार ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए तैनात किया गया था जब वह पहली बार भारत आए थे। देश में ड्रोन के उपयोग के लिए भारत में कई नियमों को लाया गया है।

अब ‘रेड मैंगो’ से आइआरसीटीसी की वेबसाइट में लगा रहे सेंध

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) की वेबसाइट में सेंध लगाकर मुंबई जैसे शहरों का तत्काल टिकट हासिल करने में अब नए प्रतिबंधित सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल हो रहा है। रेड मिर्ची सॉफ्टवेयर के बंद होने के बाद दलाल अब रेड मैंगो और ब्लैक वोल्टी सॉफ्टवेयर से टिकट बना रहे हैं।

गोंडी भाषा का डिजिटल फांट तैयार, किताबों के प्रकाशन का रास्ता खुला

छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग में संचालित हो रहे गोंडी माध्यम के स्कूलों के बच्चे भी किताबों के जरिये गोंडी भाषा में पढ़ाई कर सकेंगे। संभाग में आदिवासी समाज गोंडी भाषा के तीन स्कूलों का संचालन कर रहा है। इनमें गैर आदिवासी बच्चों को भी प्रवेश दिया जाता है। इन स्कूलों के बच्चे अब तक बिना किताबों के (मौखिक) गोंडी भाषा का अध्ययन करते थे। कोरोना काल में स्कूल बंद हुए तो ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई, लेकिन गोंडी भाषा का फांट न होने से गोंडी माध्यम के स्कूलों का संचालन मुश्किल हो गया। ऐसे में गोंडी का फांट विकसित करने की जरूरत आन पड़ी। इस जिम्मेदारी को उठाया कांकेर जिले के सरोनाजहां आदिवासी समाज ने। एक महीने की कड़ी मेहनत के बाद गोंडी का मुश्किल फांट विकसित हो चुका है और नौ अगस्त को विश्व आदिवासी दिवस के मौके पर इसे लांच भी कर दिया गया है।अब गोंडी भाषा डिजिटलीकरण के लिए तैयार है। अभी गोंडी लिपि का अमेरिकन स्टैंडर्ड कोड फॉर इंफॉर्मेशन इंटरचेंज (एएससीआइआइ) कोड में डिजिटिलाइजेशन किया गया है। जल्द ही इसे यूनीकोड में भी लाने की तैयारी की जा रही है।

चीन की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को मिला पेटेंट

चीन की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन को पेटेंट मिल गया है। इस वैक्सीन को चीन की सेना ने कैनसिनो बॉयोलॉजिक्स इंक के साथ मिलकर विकसित किया है। चीन के सरकारी समाचार पत्र ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक एडी5-एनसीवी नामक वैक्सीन को चीन की सेना के चेन वी के नेतृत्व में तैयार किया गया है।

किरेन रिजिजू ने Fit India Youth Clubs पहल का किया शुभारंभ

केंद्रीय युवा और खेल मंत्री किरेन रिजिजू द्वारा "Fit India Youth Club" पहल की शुरूआत की गई है। फिट इंडिया यूथ क्लब एक राष्ट्रव्यापी पहल है जिसे नागरिकों के बीच फिटनेस को बढ़ावा देने के लिए शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम में राष्ट्र भर में फिटनेस की प्रासंगिकता के बारे में व्यापक जागरूकता पैदा करने के लिए युवाओं की क्षमता का उपयोग करने की परिकल्पना की गई है। इस कार्यक्रम के तहत, नेहरू युवा केंद्र संगठन और राष्ट्रीय सेवा योजना, स्काउट्स एंड गाइड्स, एनसीसी सहित अन्य युवा संगठन देश के प्रत्येक ब्लॉक में फिट इंडिया यूथ क्लब के रूप में पंजीकरण करेंगे, इस तरह फिट इंडिया यूथ क्लब विशेष तरीके से फिटनेस और स्वैच्छिकता को एकजुट करेंगे। फिट इंडिया यूथ क्लब का प्रत्येक सदस्य अपनी दिनचर्या में 30 से 60 मिनट की फिटनेस गतिविधियों में देने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करेगा। फिट इंडिया फ्रीडम रन को फिट इंडिया यूथ क्लब द्वारा अपनी पहली पहल के रूप में बढ़ावा दिया जाएगा।

लुईस हैमिल्टन ने जीता फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020

लुईस हैमिल्टन (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने सर्किट डी बार्सिलोना-कैटालून्या, स्पेन में आयोजित फॉर्मूला वन स्पेनिश ग्रां प्री 2020 जीता है। यह सीजन की उनकी 4 वीं जीत थी और उनके करियर की 88 वीं जीत थी। मैक्स वेरस्टैपेन (रेड बुल-नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर आया और तीसरे स्थान पर वाल्टेरी बोटास (मर्सिडीज-फिनलैंड) रहा।

हिंदुस्‍तानी शास्‍त्रीय संगीत के प्रख्‍यात गायक पंडित जसराज का निधन

सुर-सम्राट पंडित जसराज का अमरीका के न्‍यू जर्सी शहर में अपने घर में देहांत हो गया। वे 90 वर्ष के थे। 28 जनवरी, 1930 को हरियाणा के हिसार में जन्मे पंडित जसराज मेवाती घराने से ताल्लुक रखते थे। पंडित जसराज का संगीत का सफर करीब आठ दशक का रहा। हालांकि वे मेवाती घराने से थे लेकिन उन्‍हें खयाल की परम्‍परागत गायकी और ठुमरी के लिए भी जाना जाता है। पंडित जसराज ने ऑस्‍कर जीतने वाली फिल्‍म लाइफ ऑफ पाई में अपनी आवाज दी थी। भारत सरकार ने उन्‍हें 1975 में पद्मश्री, 1990 में पद्मभूषण और वर्ष 2000 में पद्मविभूषण से सम्‍मानित किया था। 1987 में उन्‍हें संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार दिया गया। पिछले साल सितंबर में सौरमंडल में एक ग्रह का नाम उनके नाम पर रखा गया था। यह सम्मान पाने वाले वह पहले भारतीय कलाकार थे। इंटरनेशनल एस्ट्रोनॉमिकल यूनियन ने ‘माइनर प्लेनेट’ 2006 वीपी 32 का नामकरण उनके नाम पर किया था, जिसकी खोज 11 नवंबर, 2006 को हुई थी। यह ग्रह मंगल एवं बृहस्पति के बीच स्थित है।

मदारी और दृश्यम के निर्देशक निशिकांत कामत का निधन

मदारी और दृश्यम जैसी फिल्मों के निर्देशक निशिकांत कामत नहीं रहे। मुंबई के दादर इलाके में जन्मे निशिकांत ने 2000 में फिल्म ‘हवा आने दे’ से बतौर अभिनेता अपने करियर की शुरुआत की थी। इसके बाद उन्होंने 2005 में मराठी फिल्म ‘डोंबीवली फास्ट’ से निर्देशन में कदम रखा। इसके लिए उन्हें 2006 में बेस्ट मराठी फीचर फिल्म के राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा गया। 2008 में आर माधवन और इरफान अभिनीत फिल्म ‘मुंबई मेरी जान’ निशिकांत द्वारा निर्देशित पहली हिंदी फिल्म थी। इसके बाद उन्होंने ‘फोर्स’, ‘दृश्यम’, ‘रॉकी हैंडसम’, और ‘मदारी’ जैसी फिल्मों का निर्देशन किया। वह आखिरी बार 2018 में रिलीज हुई फिल्म ‘भावेश जोशी’ में हर्षवर्धन कपूर के साथ बतौर अभिनेता नजर आए थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.