Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 August 2020

मंत्रिमंडल ने सामान्य योग्यता परीक्षा (सीईटी) आयोजित करने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी के गठन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र सरकार की नौकरियों के लिए भर्ती प्रक्रिया में परिवर्तनकारी सुधार लाने के लिए राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) के गठन को अपनी स्वीकृति दे दी। यह एजेंसी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और सरकारी नौकरियों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा आयोजित करेगी। वर्तमान में, सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्‍मीदवारों को पात्रता की समान शर्तें निर्धारित किए गए विभिन्‍न पदों के लिए अलग-अलग भर्ती एजेंसियों द्वारा संचालित की जाने वाली भिन्न-भिन्न परीक्षाओं में सम्मिलित होना पड़ता है। उम्‍मीदवारों को भिन्‍न-भिन्‍न भर्ती एजेंसियों को शुल्‍क का भुगतान करना पड़ता है और इन परीक्षाओं में भाग लेने के लिए लंबी दूरियां तय करनी पड़ती है। ये अलग-अलग भर्ती परीक्षाएं उम्‍मीदवारों के साथ-साथ संबंधित भर्ती एजेंसियों पर भी बोझ होती हैं, जिसमें परिहार्य/बार-बार होने वाला खर्च, कानून और व्यवस्था/सुरक्षा संबंधी मुद्दे और परीक्षा केन्द्रों संबंधी समस्याएं शामिल हैं। औसतन, इन परीक्षाओं में अलग से 2.5 करोड़ से 3 करोड़ उम्मीदवार शामिल होते हैं। ये उम्मीदवार एक सामान्य योग्यता परीक्षा में केवल एक बार शामिल होंगे तथा उच्च स्तर की परीक्षा के लिए किसी या इन सभी भर्ती एजेंसियों में आवेदन कर पाएंगे। राष्ट्रीय भर्ती एजेंसी (एनआरए) नामक एक बहु-एजेंसी निकाय द्वारा समूह ख और ग (गैर-तकनीकी) पदों के लिए उम्‍मीदवारों की स्‍क्रीनिंग/शॉर्टलिस्‍ट करने हेतु सामान्य योग्यता परीक्षा (सीईटी) को शुरू किए जाने का प्रस्ताव किया गया है। एनआरए एक बहु-एजेंसी निकाय होगी जिसकी शासी निकाय में रेलवे मंत्रालय, वित्त मंत्रालय/वित्तीय सेवा विभाग, एसएससी, आरआरबी तथा आईबीपीएस के प्रतिनिधि शामिल होंगे। एक विशेषज्ञ निकाय के रूप में एनआरए केन्द्र सरकार की भर्ती के क्षेत्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी और सर्वोत्तम प्रक्रियाओं का पालन करेगी।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) योजना के तहत पट्टे पर दिए जाने को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम हवाई अड्डों को सार्वजनिक निजी भागीदारी (पीपीपी) योजना के तहत पट्टे पर दिए जाने को मंजूरी दे दी है। मंत्रिमंडल ने परिचालन, प्रबंधन और विकास के लिए इन तीनों हवाई अड्डों को 50 वर्ष के लिए अदानी इंटरप्राइजेज लिमिटेड को दिए जाने की स्वीकृति दी है। एएआई की ओर से इसके लिए लगाई गई वैश्विक स्तर की बोली प्रतिस्पर्धा में अदानी इंटरप्राइजेज सबसे सफल बोलीकर्ता रही थी। इन परियोजनाओं से सार्वजनिक क्षेत्र में आवश्यक निवेश जुटाने के अलावा सेवा आपूर्ति, विशेषज्ञता, उद्यम और व्यावसायिक कौशल में दक्षता आएगी। सरकार ने एएआई के दिल्ली और मुंबई हवाई अड्डों को सार्वजनिक निजी भागीदारी के तहत परिचालन, प्रबंधन और विकास के लिए करीब एक दशक पहले ही पट्टे पर दे दिया था।

ADB ने दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के लिए 1 बिलियन डॉलर की मंजूरी दी

एशियाई विकास बैंक ने दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम के निर्माण का समर्थन करने के लिए 1 बिलियन अमरीकी डालर ऋण को मंजूरी दी। यह सिस्टम अपनी तरह का पहला सिस्टम है। इस प्रणाली का उद्देश्य दिल्ली और मेरठ को जोड़ने वाले पारगमन विकल्पों की स्थापना करके क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने में मदद करना है। यह प्रणाली एनसीआर क्षेत्रीय योजना 2020-21 के एकीकृत परिवहन नेटवर्क में तीन प्राथमिकता वाले रेल गलियारों में से पहली है। यह परियोजना स्टेशन भवनों, रेलवे पटरियों, रखरखाव सुविधाओं, बिजली आपूर्ति और कर्षण के निर्माण के लिए है। इसके अलावा, यह उन्नत और उच्च प्रौद्योगिकी सिग्नलिंग सिस्टम का उपयोग करेगा जिसमें मल्टीमॉडल हब होंगे जो परिवहन मोड के साथ सुगम इंटरचेंज सुनिश्चित करेंगे।

वर्ष 2021-22 में किसानों को जूट के प्रमाणित व अच्छी गुणवत्ता वाले बीज मुहैया कराने के लिए भारतीय पटसन निगम और राष्ट्रीय बीज निगम के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर हुए

देश में कच्चे जूट के उत्पादन और उत्पादकता में सुधार करने के प्रयास के तहत वस्त्र मंत्रालय, भारतीय पटसन निगम (जेसीआई) के माध्यम से किसानों को जूट के प्रमाणित बीज उपलब्ध कराएगा। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तहत एक केन्द्रीय उद्यम, राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी) जेसीआई को इन गुणवत्तापूर्ण व प्रमाणित बीजों की आपूर्ति सुनिश्चित करेगा। इस संबंध में आज जेसीआई और राष्ट्रीय बीज निगम (एनएससी) के बीच एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। केंद्रीय वस्त्र मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी और केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वर्चुअल मोड के माध्यम से समझौता ज्ञापन के हस्ताक्षर कार्यक्रम में भाग लिया, जिसमें दोनों संगठनों के सीएमडी भी मौजूद थे। समझौता ज्ञापन, वर्ष 2021-2022 में जेसीआई के माध्यम से प्रमाणित जूट के बीज का वितरण सुनिश्चित करेगा।

एयरोस्पेस इंजीनियरिंग क्षेत्र में इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित करने के लिए नई साझेदारी

पिछले कुछ समय से स्टार्टअप कंपनियों को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहन दिया जा रहा है। एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के क्षेत्र में इस सिलसिले को आगे बढ़ाने के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान विभाग (डीएसआईआर) के तहत कार्यरत नेशनल रिसर्च डिवेलपमेंट कारपोरेशन (एनआरडीसी) ने सीएसआईआर-नेशनल एयरोस्पेस लैबोरेटरी (एनएएल) के साथ हाथ मिलाया है। इस नई साझेदारी के तहत दोनों संस्थान मिलकर एयरोस्पेस इंजीनियरिंग के उभरते क्षेत्रों से जुड़ी स्टार्टअप कंपनियों को प्रोत्साहित करने का काम करेंगे। इस पहल के अंतर्गत एयरोस्पेस क्षेत्र से संबंधित इनोवेशन/इन्क्यूबेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे।

उत्तर प्रदेश इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति

उत्तर प्रदेश सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण नीति शुरू की। इसका लक्ष्य पांच साल में 40,000 करोड़ रुपये का निवेश लाना है। इस नीति का उद्देश्य बुंदेलखंड और पूर्वांचल क्षेत्रों का विकास करना है। इस नीति का उद्देश्य उत्तर प्रदेश को एक वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स हब बनाना है। इसके अलावा, यह नीति COVID-19 संकट के बाद अपने निवेशकों को भारत में स्थानांतरित करने के लिए अंतरराष्ट्रीय निवेशकों को आकर्षित करेगी। उत्तर प्रदेश विनिर्माण नीति, 2017 एक बड़ी सफलता थी और इसने निवेश और रोजगार सृजन के उच्च लक्ष्य को प्राप्त किया। उदाहरण के लिए, यमुना एक्सप्रेसवे क्षेत्र, नोएडा और ग्रेटर नोएडा को दुनिया में उभरते हुए मोबाइल विनिर्माण हब के रूप में स्थापित किया गया। यह अब देश में भारी विदेशी निवेश आकर्षित कर रहा है। इस नीति का उद्देश्य पीएम मोदी के इलेक्ट्रॉनिक सामानों के शून्य आयात के दृष्टिकोण को प्राप्त करना है।

भारतीय रेलवे में ड्रोन आधारित निगरानी प्रणाली शुरू की जाएगी

रेल मंत्रालय ने घोषणा की कि रेलवे सुरक्षा के उद्देश्य से ड्रोन आधारित निगरानी प्रणाली शुरू की जाएगी। रेलवे सुरक्षा बल ने अब तक 32 लाख रुपये की लागत से ड्रोन खरीदे हैं। ड्रोन को मध्य रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे, मध्य रेलवे और दक्षिण पश्चिम रेलवे में लागू किया जायेगा। इस निगरानी को लागू करने के लिए मंत्रालय ने निंजा यूएवी (मानव रहित हवाई वाहन) की खरीद की है। ड्रोन वीडियो स्ट्रीमिंग और रियल टाइम ट्रैकिंग में सक्षम हैं।

आइआइटी खड़गपुर में शास्त्रीय व लोक कला अकादमी की शुरुआत

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के प्रस्तावों को अपनाते हुए अपने परिसर में शास्त्रीय एवं लोक कला अकादमी की शुरुआत की है। संस्थान के प्रवक्ता ने बुधवार को यह जानकारी दी। इसके साथ ही शास्त्रीय और लोक कला अकादमी शुरू करने वाला आइआइटी खड़गपुर देश का पहला संस्थान बन गया है।भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान में इस तरह की अकादमी को शुरू करने का उद्देश्य संस्थान के छात्र-छात्रओं की रचनात्मक प्रतिभा को बढ़ावा देना है।

इंडो-यूएस वर्चुअल नेटवर्क

भारत और अमेरिका के शोधकर्त्ताओं वाली कुल आठ टीमों को COVID-19 के रोगजनन और रोग प्रबंधन में अत्याधुनिक अनुसंधान को आगे बढ़ाने हेतु पुरस्कार मिले हैं। अब ये आठ समूह अत्याधुनिक अनुसंधान एंटीवायरल कोटिंग्स, इम्यून मॉडयूलेशन और अपशिष्ट जल में वायरस की ट्रैकिंग जैसे क्षेत्रों में अत्याधुनिक अनुसंधान का कार्यान्वयन करेंगे। विशेषज्ञों का मानना है कि विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी COVID-19 तथा अन्य उभरती वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकते हैं। इसी को मद्देनज़र रखते हुए इंडो-यू.एस. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम (IUSSTF) ने अप्रैल, 2020 में इंडो-यूएस वर्चुअल नेटवर्क (Indo-US Virtual Networks) की घोषणा की थी। इसका उद्देश्य भारत तथा अमेरिका के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समुदायों की संयुक्त विशेषज्ञता का दोहन करने के साथ-साथ भारत और अमेरिका की टीमों के बीच साझेदारी को सुविधाजनक बनाना था। वैज्ञानिक समुदायों और भौगोलिक सीमाओं के पार विशेषज्ञता साझा करने के माध्यम से, इंडो-यूएस वर्चुअल नेटवर्क मौजूदा महामारी का मुकाबला करने के लिये अभिनव और परिवर्तनकारी समाधानों का विकास होगा। इंडो-यू.एस. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी फोरम (IUSSTF) की स्थापना मार्च 2000 में भारत और अमेरिका दोनों देशों की सरकारों के बीच हुए समझौते के तहत हुई थी। दोनों देशों की सरकारों द्वारा वित्तपोषित यह एक स्वायत्त द्विपक्षीय संगठन है, जो कि सरकार, शिक्षा और उद्योग के बीच महत्त्वपूर्ण संपर्क स्थापित कर विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग और नवाचार को बढ़ावा देता है।

हरदीप सिंह पुरी ने स्ट्रीट वेंडर्स के सोर्स लोन आवेदन के लिए लॉन्च की मोबाइल ऐप

आवास और शहरी कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हरदीप सिंह पुरी ने शहरी स्थानीय निकायों (Urban Local Bodies-ULB) के अधिकारियों के लिए एक मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया है। यह ऐप प्रधान मंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (पीएम SVANidhi) योजना के तहत स्ट्रीट वेंडर के सोर्स लोन आवेदन के लिए ULB अधिकारियों के लिए उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल इंटरफेस की पेशकश करेगा। इसके लॉन्च कार्यक्रम के दौरान, मंत्री ने अन्य वरिष्ठ अधिकारियों सहित शहरी विकास मंत्रियों से भी आग्रह किया कि वे पीएम एसवीनिधि के सफल कार्यान्वयन के लिए प्रमुख हितधारकों के साथ बैठक करें। साथ ही उन्हें स्ट्रीट वेंडर्स की आजीविका की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया । इसके अलावा उन्होंने विक्रेताओं के आर्थिक उत्थान के लिए अन्य योजनाओं को जोड़ने के लिए राज्यों को प्रोत्साहित किया और राज्य से आग्रह किया कि वे लाभार्थी के अनुकूल माहौल में उनकी शिकायतों को निपटाने में मदद करने के लिए जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में मंच की स्थापना करे।

श्री अर्जुन मुंडा ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से देश के 31 शहरों में ‘ट्राइब्‍स इंडिया ऑन व्‍हील्‍स’ मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से देश के 31 शहरों में ट्राइब्‍स इंडिया ऑन व्‍हील्‍स मोबाइल वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया। जनजातीय कार्य राज्‍य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह सरुता इस अवसर पर सम्‍मानित अतिथि थीं। ट्राइफेड की यह नई पहल सुनिश्चित करती है कि किसी भी व्‍यक्ति को जैविक,आवश्‍यक और प्राकृतिक रूप से प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले उत्‍पादों को खरीदने और एक सतत तथा जीवन के पुष्टिकर तरीके अपनाने के लिए घर से बाहर निकलने की जरूरत न पड़े। परेशानी के इस समय में ‘गो वोकल फॉर लोकल’ नामक मंत्र को ‘गो वोकल फॉर लोकल गो ट्राइबल’ ने अपनाने के लिए ट्राइफेड अपने मौजूदा कार्यक्रमों और कार्यान्‍वयनों के अलावा अनेक अग्रणी पहलों को लागू करके संकटग्रस्‍त और प्रभावित जनजातीय लोगों की स्थिति सुधारने का प्रयास कर रहा है।

रोहित शर्मा होंगे भारत में Oakley के नए ब्रांड एंबेसडर

स्पोर्ट्स आईवियर ब्रांड "Oakley" ने भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा को भारत में दो साल के लिए अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इस साझेदारी के तहत, शर्मा विशेष रूप से स्पोर्ट्स लेंस के लिए तैयार किए गए पेटेंटेड प्रेज़ तकनीक से लैस ओकले आईवियर पहने होंगे। इस साझेदारी के में शर्मा पिच पर और पिच से दूर ब्रांड के प्रदर्शन पर नज़र रखेंगे। इसके साथ वह अब विराट कोहली, युवराज सिंह और मिलिंद सोमन के साथ उनसे पहले ब्रांड का प्रचार वाले सेलेब्रिटीयों में शामिल हो गए हैं।

प्रदीप छिब्बर और हर्ष शाह की ‘इंडिया टुमॉरो’ किताब प्रकाशित

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गांधी-नेहरू परिवार से बाहर के शख्स को कांग्रेस पार्टी की कमान सौंपने की वकालत की है। उन्होंने पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की राय का समर्थन किया है। राहुल ने कहा था कि गांधी परिवार के बाहर के व्यक्ति को पार्टी का अध्यक्ष बनाया जाना चाहिए। प्रियंका ने कहा कि शायद राहुल ने इस्तीफे वाले पत्र में नहीं, लेकिन कहीं और कहा था कि गांधी-नेहरू परिवार से कोई भी पार्टी का अध्यक्ष नहीं होना चाहिए। मैं उनकी बात से पूरी तरह सहमत हूं। यह दावा 13 अगस्त को प्रकाशित ‘इंडिया टुमॉरो’ किताब में किया गया है। प्रदीप छिब्बर और हर्ष शाह इस किताब के लेखक हैं।

फ्लिपकार्ट ने आईआईटी पटना के साथ अकादमिक सहयोग को मजबूत करने के लिए किया समझौता

ईकॉमर्स कंपनी Flipkart द्वारा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) पटना के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। समझौता ज्ञापन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), नेचुरल भाषा प्रसंस्करण (NLP) और मशीन लर्निंग (ML) के क्षेत्रों में केंद्रित अनुसंधान को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया है। यह अपने अकादमिक सहयोग को मजबूत करने की दिशा में फ्लिपकार्ट का प्रयास है जिसे पिछले 5 वर्षों से प्रचारित किया जा रहा है। इस साझेदारी से आईआईटी पटना के छात्रों और स्कॉलर के लिए वास्तविक विश्व उद्योग संपर्क लाने की उम्मीद है। यह संकाय सदस्यों को विभिन्न अनुसंधान परियोजनाओं पर फ्लिपकार्ट के साथ मिलकर काम करने के अवसर भी प्रदान करेगा। आईआईटी पटना संयुक्त अनुसंधान गतिविधियों, शोध पत्र लिखने, सेमिनार, इंटर्नशिप / मेंटरशिप के अवसरों आदि के आयोजन जैसे कई कार्यक्रम भी आयोजित करेगा। यह समझौता ज्ञापन उद्योग और शिक्षा के बीच दीर्घकालिक संबंधों को स्थापित करने और अनुसंधान को नई परियोजनाओं में बदलने और पारिस्थितिकी तंत्र ड्राइव में मदद करेगा जो आर्थिक विकास को प्रोत्साहित करेगा।

रिलायंस रिटेल ने किया नेटमेड्स का अधिग्रहण

मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने ऑनलाइन फार्मेसी नेटमेड्स और उसकी सभी सहयोगी कंपनियों का संचालन करने वाली वाइटलिक हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड का अधिग्रहण कर लिया है। एक बयान में आरआइएल ने कहा कि यह अधिग्रहण उसकी सहायक शाखा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (आरआरवीएल) ने करीब 620 करोड़ रुपये में किया है। इसके माध्यम से आरआरवीएल ने वाइटलिक हेल्थ की 60 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी ली है। इसमें उसकी सहयोगी शाखाओं ट्रेसरा हेल्थ प्राइवेट लिमिटेड, नेटमेड्स मार्केट प्लेस लिमिटेड और डाढ़ा फार्मा डिस्ट्रीब्यूशन प्राइवेट लिमिटेड की 100 प्रतिशत हिस्सेदारियां शामिल हैं।

दो ट्रिलियन डॉलर की पहली अमेरिकी कंपनी बनी एपल

दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी एपल इंक का बाजार पूंजीकरण दो ट्रिलियन डॉलर यानी दो लाख करोड़ डॉलर (लगभग 150 लाख करोड़ रुपये) पर पहुंच गया है। यह मुकाम हासिल करने वाली वह अमेरिका की पहली कंपनी है। कंपनी ने दो साल पहले ही एक ट्रिलियन डॉलर यानी एक लाख करोड़ डॉलर का बाजार मूल्य हासिल किया था। एपल की स्थापना स्टीव जॉब्स ने वर्ष 1976 में पर्सनल कम्प्यूटर्स की बिक्री के लिए किया था और अब इसने दो ट्रिलियन डॉलर का बाजार पूंजीकरण हासिल कर लिया।

फिनो पेमेंट्स बैंक ने डिजिटल बचत खाता "Jan BachatKhata" किया लॉन्च

फिनो पेमेंट्स बैंक द्वारा आधार प्रमाणीकरण आधारित डिजिटल बचत खाता "जन बचतखाता (Jan BachatKhata)" लॉन्च गया किया है, जो उपभोक्ताओं को neo-banking अनुभव प्रदान करेगा। JBK के अंतर्गत, ग्राहक किसी भी फिनो शाखा अथवा मर्चेंट पॉइंट पर फिंगरप्रिंट और OTP के जरिए लेनदेन करने में सक्षम होंगे, जबकि गैर-फिनो केन्द्रों पर उन्हें आधार प्रमाणीकरण की आवश्यकता होती है। इससे पहले, फिनो पेमेंट्स बैंक ने विशिष्ट ग्राहक बेस को लक्षित करने के लिए शुभ और भविष्य बचत खातों का शुभारंभ किया था। यह एक एक ऐसी बैंकिंग सुविधा है, जो किसी शाखा के मौजूद होने के बजाय पूरी तरह से ऑनलाइन है। नियो बैंकिंग मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से पूर्ण डिजिटल बैंकिंग अनुभव प्रदान करता है।

सशस्त्र विद्रोह के बाद माली के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा

पश्चिम अफ्रीकी देश माली के राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले देश में एक अप्रत्याशित घटनाक्रम में विद्रोही सैनिकों ने उनके आवास का घेराव कर लिया और हवा में गोलीबारी करते हुए उन्हें और प्रधानमंत्री बुबौ सीस को बंधक बना लिया था। माली पहले से ही जिहादी विद्रोह का सामना कर रहा था और यहां राष्ट्रपति को हटाए जाने सहित बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था। राष्ट्रपति के हटने से जहां सरकार विरोधी प्रदर्शनकारी खुश हैं वहीं फ्रांस और दूसरे अन्य देश इससे चिंतित हैं। माली फ्रांस का उपनिवेश रहा है। साल 2012 में भी यहां तख्तापलट हुआ था।

राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020

राष्ट्रीय खेल पुरस्कार चयन समिति ने भारत के सर्वोच्च खेल सम्मान राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार 2020 के लिए चार खिलाड़ियों के नाम की सिफारिश की है। भारतीय क्रिकेटर रोहित शर्मा और पहलवान विनेश फोगट उन चार खिलाड़ियों में से एक जिनके नाम की सिफारिश की गई हैं। रोहित और विनेश के अलावा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और पैरालम्पियन एम थंगावेलु अन्य दो नाम हैं। COVID-19 महामारी के चलते इस वर्ष के राष्ट्रीय खेल पुरस्कार समारोह का आयोजन वर्चुली होने की संभावना है। अगर रोहित शर्मा को यह अवॉर्ड मिलता है तो वह सचिन तेंदुलकर, महेंद्र सिंह धोनी और विराट कोहली के बाद इस सम्मान को पाने वाले चौथे क्रिकेटर बन जायेंगे। तेंदुलकर को 1998 में, धोनी को 2007 में और कोहली को 2018 में खेल रत्न से सम्मानित किया गया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने वर्चुअल माध्यम से ‘छात्रों में सीखने की क्षमता को बेहतर करने संबंधी दिशा-निर्देशों’ को जारी किया

केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने नई दिल्ली में छात्रों में सीखने की क्षमता को बेहतर करने संबंधी दिशा-निर्देशों को जारी किया। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान वर्तमान समय में, मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले संस्थानों ने एक साथ मिलकर काम किया है और डिजिटल माध्यमों का उपयोग करके बच्चों को घर पर ही स्कूली शिक्षा प्रदान करने का प्रयास किया है। वैकल्पिक दस्तावेजों जैसे कि शैक्षणिक कैलेंडर, प्रज्ञाता दिशा-निर्देश, डिजिटल शिक्षा भारत रिपोर्ट, निष्ठा ऑनलाइन आदि कुछ ऐसी ही पहलें हैं जिनकी शुरुआत बच्चों की स्कूली शिक्षा में निरंतरता बनाए रखने के लिए की गई है। वैकल्पिक माध्यमों से छात्रों को स्कूली शिक्षा प्रदान करने के प्रयासों के बीच, विभिन्न हितधारकों द्वारा उन बच्चों की शिक्षा के संदर्भ में चिंताएं व्यक्त की गईं, जिन्हें डिजिटल संसाधनों तक पहुंच प्राप्त नहीं है। इसके अलावा यह भी निकल कर सामने आया कि घर में रहकर स्कूली शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिजिटल संसाधनों की पहुंच असमान रूप से होने के कारण, निष्पक्षता और समावेशन की चिंताओं से बच्चों की शिक्षा में खामियां उत्पन्न हो सकती है। इस बात को ध्यान में रखते हु शिक्षा मंत्रालय के निर्देश पर एनसीईआरटी द्वारा छात्रों के लिए महामारी की वर्तमान स्थिति और महामारी के बाद की स्थिति में सीखने की क्षमता को बेहतर करने संबंधी दिशा-निर्देश तैयार किए गए हैं। मंत्री ने बताया कि इन दिशा-निर्देशों, मॉडलों का सुझाव निम्नलिखित तीन प्रकार की स्थितियों के लिए दिया गया है। पहला, जिसमें छात्रों के पास कोई डिजिटल संसाधन उपलब्ध नहीं है। दूसरा, जिसमें छात्रों के पास सीमित डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं। तीसरा, जिसमें छात्रों के पास ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त करने के लिए डिजिटल संसाधन उपलब्ध हैं।

इंग्लैंड विश्व कप विजेता लौरा मार्श ने रिटायमेंट का किया ऐलान

इंग्लैंड विश्व कप विजेता ऑलराउंडर लौरा मार्श ने क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा की है। वह साल 2017 में विश्व कप जीतने वाली इंग्लैंड महिला टीम की प्रमुख सदस्य थी। मार्श ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर के दौरान 9 टेस्ट, 103 वनडे और 67 T20I मैच खेले। वह सभी प्रारूपों में कुल 1,588 रन बनाए और 217 विकेट भी हासिल किए। 33 वर्षीय खिलाड़ी ने दिसंबर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और अब अपने घरेलू करियर पर भी समय देने का फैसला किया है। उन्होंने 2011 में ससेक्स में जाने से पहले 2003 में केंट महिला टीम के लिए डेब्यू किया था।

विश्व मानवतावादी दिवस : 19 अगस्त

प्रत्येक वर्ष 19 अगस्त को दुनिया भर में विश्व मानवतावादी दिवस या विश्व मानवता दिवस (World Humanitarian Day) के रूप में मनाया जाता है। इस दिवस के आयोजन का मुख्य उद्देश्य वास्तविक जीवन के उन नायकों को याद करना है, जिन्होंने कठिन परिस्थितियों का सामना करने के बावजूद मानवता की सेवा को चुना। यह दिवस उन लोगों को धन्यवाद देता है, जिन्होंने संकट की घड़ी में भी ज़रूरतमंद लोगों की सहायता करने और उनके जीवन की रक्षा करने में या तो अपनी जान गंवा दी या फिर घायल हो गए। 17 वर्ष पूर्व 19 अगस्त, 2003 को इराक की राजधानी बगदाद में एक बम हमले में कुल 22 लोगों की जान चली गई थी। इस हमले के पश्चात् वर्ष 2009 में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 अगस्त को विश्व मानवतावादी दिवस के रूप में नामित करने का निर्णय लिया था। यह दिवस विश्व भर में मानवीय ज़रूरतों पर ध्यान आकर्षित करते हुए इन्हें पूरा करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के महत्त्व को दर्शाता है।

कंप्यूटर वैज्ञानिक रसेल किर्श का निधन

"pixel" का आविष्कार करने वाले और दुनिया की पहली डिजिटल तस्वीर को स्कैन करने वाले कंप्यूटर वैज्ञानिक रसेल किर्श (Russell Kirsch) का निधन हो गया। उन्होंने अपने बेटे की एक 2X2 इंच की छोटी ब्लैक-वाइट डिजिटल इमेज बनाई थी, जो कंप्यूटर में स्कैन की गई पहली तस्वीर थी। पिक्सेल डिजिटल डॉट्स होते हैं जिनका उपयोग फोटो, वीडियो और फोन पर और साथ ही साथ कंप्यूटर स्क्रीन को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा रसेल किर्श ने स्क्वायर तस्वीर के बजाय विभिन्न आकृतियों के साथ पिक्सेल की मदद से छवियों को साफ करने की एक तकनीक भी विकसित की थी। साथ ही, उन्होंने दुनिया का पहला प्रोग्रामेबल कंप्यूटर, SEAC (Standards Eastern Automatic Computer) भी विकसित किया था। उन्होंने पांच दशकों तक अमेरिका के राष्ट्रीय मानक ब्यूरो के एक शोध वैज्ञानिक के रूप में काम किया।

पूर्व भारतीय गोलकीपर भास्कर मैती का निधन

भारत के पूर्व गोलकीपर भास्कर मैती का नवी मुंबई अस्पताल में ब्रेन हेमरेज के कारण निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे।मैती के परिवार में उनकी पत्नी, एक बेटा और एक बेटी है। उनके पारिवारिक मित्र शशिकांत प्रसाद ने कहा, ‘उनका (मैती का) वाशी में एमजीएम अस्पताल में शाम करीब छह बजे निधन हो गया।’ मैती ने बैंकॉक 1978 एशियन गेम्स के दौरान इराक के खिलाफ भारत का प्रतिनिधित्व किया था। वह संतोष ट्रॉफी में महाराष्ट्र के लिए 1975 से 1979 तक खेले थे। वह 1974 से 1980 तक मफतलाल स्पोर्ट्स क्लब और 1981 से 1982 तक राष्ट्रीय कैमिकल्स एवं फर्टीलाइजर्स (आरसीएफ) की ओर से खेले थे। संन्यास के बाद वह आरसीएफ फुटबॉल टीम के कोच बन गए थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.