Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 August 2020

नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल) की विजयपुर इकाई जैविक अपशिष्ट से खाद का उत्पादन करेगी

नेशनल फर्टिलाइजर्स लिमिटेड (एनएफएल), उर्वरक विभाग के तहत एक सार्वजनिक उपक्रम, विजयपुर (मध्य प्रदेश) में एक कार्बनिक अपशिष्ट परिवर्तक (ओडब्ल्यूसी) संयंत्र स्थापित करने जा रहा है। इस इकाई में एकत्र किए जाने वाले जैविक अपशिष्ट को ओडब्ल्यूसी में ले जाया जाएगा जहां इसे कई भागों में अलग किया जाएगा। उपयोगी खाद के रूप में इसे तैयार करने में लगभग 10 दिन लगेंगे। ’स्वच्छ भारत’ पहल के तहत, इस परियोजना का उद्देश्य बागवानी अपशिष्ट सहित टाउनशिप में उत्पन्न जैविक अपशिष्ट के लगभग 2000 किलोग्राम का प्रति दिन पुनर्चक्रण करना और इसे उपयोगी खाद में बदलना है।

मध्य प्रदेश में चलाया जा रहा है "एक संकल्प-बुजर्गो के नाम" अभियान

मध्य प्रदेश की छतरपुर पुलिस द्वारा राज्य में कोरोना महामरी के दौरान "एक संकल्प-बुर्जुर्गो के नाम" नामक अभियान चलाया जा रहा है। "एक संकल्प-बुजर्गो के नाम" यानी 'वृद्धों के प्रतिबद्धता' वैश्विक महामारी COVID-19 के दौरान घरों में अकेले रहने वाले बुजुर्गों और असहाय लोगों के लिए एक वरदान साबित हो रहा है। इस अभियान के तहत, पुलिस द्वारा बुजुर्ग व्यक्तियों के भोजन से लेकर उनके स्वास्थ्य तक की देखभाल की जा रही हैं। यह अभियान मध्य प्रदेश पुलिस के आदर्श वाक्य यानि "देश भक्ति-जनसेवा" के अनुरूप चलाया गया है।

अशोक लवासा के इस्तीफे के बाद, राजीव कुमार बने चुनाव आयुक्त

पूर्व वित्त सचिव राजीव कुमार (Rajiv Kumar) को नया चुनाव आयुक्त (Election Commissioner) नियुक्त किया गया है। वह अशोक लवासा की जगह लेंगे, जिनका इस्तीफा 31 अगस्त से प्रभावी होगा। अशोक लवासा एशियाई विकास बैंक (ADB) में उपाध्यक्ष के रूप में नई जिम्मेदारी संभालने जा रहे हैं। राजीव कुमार 1984 बैच के सेवानिवृत्त आईएएस (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी हैं।

उत्तर प्रदेश ने बुंदेलखंड जल संकट को हल करने के लिए इजरायल के साथ की साझेदारी

उत्तर प्रदेश सरकार ने बुंदेलखंड क्षेत्र के जल संकट को हल करने के लिए इज़राइल सरकार के साथ 'सहयोग की योजना' पर हस्ताक्षर किए हैं। दोनों सरकारों के बीच साझेदारी बुंदेलखंड के सूखा प्रभावित क्षेत्रों में जल संकट की समस्या का समाधान करना है। यह बुंदेलखंड जैसे पानी की कमी वाले क्षेत्रों के लिए नवीनतम कृषि प्रौद्योगिकियों जैसे ड्रिप सिंचाई से क्षेत्रीय किसानों की सहायता करेगा। यह परियोजना बुंदेलखंड और उसके आसपास के क्षेत्रों में पानी की कमी समस्या से निपटेगी, और देश के बाकी हिस्सों के लिए भूजल प्रबंधन, सिंचाई और पीने योग्य जल प्रबंधन के लिए एक आदर्श बनेगी। हस्ताक्षरित 'सहयोग की योजना' के अनुसार, दोनों सरकारें भारत-इज़राइल बुंदेलखंड जल परियोजना पर जल उपयोगिता के क्षेत्र में सहयोग करेंगी। भारत-इजरायल बुंदेलखंड जल परियोजना के तीन घटक हैं यानी जल संरक्षण, जल कुशल परिवहन और कृषि के लिए उन्नत जल प्रयास।

गुजरात सरकार राशन कार्ड से संबंधित सेवाओं की डिलीवरी के लिए समय सीमा निर्धारित की

गुजरात सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड से संबंधित सेवाओं के वितरण की समय सीमा तय की है। नए राशन कार्ड के लिए फॉर्म नंबर -2 के तहत आने वाले आवेदनों को 15 दिनों में मंजूरी देनी होगी। नए नाम के अलावा, मौजूदा नाम को रद्द करने और राशन कार्ड में मौजूदा नाम या पते में बदलाव के आवेदन को फॉर्म भरने के एक ही दिन में मंजूरी देनी होगी। परिवार में विभाजन और अलग राशन कार्ड से संबंधित आवेदनों को सात दिनों की अवधि में मंजूरी देनी होगी।

IIM कोझीकोड ने स्विट्जरलैंड स्थित हेल्प लॉजिस्टिक्स के साथ MoU पर किए हस्ताक्षर

कोझीकोड के भारतीय प्रबंधन संस्थान (IIM-K) द्वारा स्विट्जरलैंड के हेल्प लॉजिस्टिक्स के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। दोनों संस्थाओं के बीच साझेदारी भारत और इस क्षेत्र में परामर्श सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ संयुक्त राष्ट्र निकायों, सरकारी संस्थानों और गैर-सरकारी संगठनों जैसे मानवीय समुदाय को लोजिस्टिक्स पर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए की गई है। यह साझेदारी मानवीय लॉजिस्टिक मामलों पर क्षेत्रीय ज्ञान में सुधार लाने की दिशा में भी काम करेगी क्योंकि दोनों इकाइयां एक साथ ऐसी गतिविधियों को अंजाम देंगी जो आपूर्ति श्रृंखला को आकार देने के प्रयासों को एकीकृत करती हैं जो मानवतावादी संकट के दौरान मानवता को लाभान्वित करती हैं।

जनजातीय बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाने के लिये केरल सरकार ने नमथ बसई कार्यक्रम चलाया

जनजातीय बच्चों को उनकी मातृभाषा में पढ़ाने के लिये केरल सरकार ने नमथ बसई कार्यक्रम (Namath Basai Programme) चलाया है। ‘नमथ बसई कार्यक्रम’ को समग्र शिक्षा केरल (Samagra Shiksha Kerala- SSK) द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है।इस कार्यक्रम ने आदिवासी बच्चों के लिये घर पर ही शिक्षा की ज़रूरत को महसूस करके सैकड़ों आदिवासी बच्चों को उनकी ऑनलाइन कक्षाओं से जोड़े रखने में सफलता पाई है।इस कार्यक्रम के अंतर्गत SSK ने विशेष रूप से 50 लैपटॉप वितरित किये हैं।प्री-रिकॉर्डेड कक्षाएँ एक YouTube चैनल के माध्यम से संचालित की जाती हैं।

महाराष्ट्र में सैनिकों को ग्राम पंचायत संपत्ति कर से छूट

हाल ही में महाराष्ट्र के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने घोषणा की है कि महाराष्ट्र में सभी सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों को ग्राम पंचायत संपत्ति कर (Gram Panchayat Property Tax) से छूट दी जाएगी। महाराष्ट्र सरकार ने इस संबंध में एक सार्वजनिक प्रस्ताव भी जारी किया है। महाराष्ट्र में मौजूद नियमों के अनुसार, अब तक रक्षा वीरता पुरस्कार के प्राप्तकर्ताओं और उनके आश्रितों को एक आवासीय भवन के लिये ग्राम पंचायत संपत्ति कर से छूट प्रदान की गई थी। अब राज्य में इस नियम के दायरे को विस्तृत कर दिया गया है, जिससे राज्य के सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिक भी इसका लाभ प्राप्त कर सकेंगे। इस संबंध में घोषणा करते हुए ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुश्रीफ ने कहा कि यह निर्णय मुख्य तौर पर उन सैनिकों को सम्मानित करने के उद्देश्य से लिया गया है, जो दिन-रात देश की रक्षा करते हैं।

नागालैंड में सेंट क्रिस्टोफर स्कूल ने शिक्षा में नवाचार के लिए पहला पल्लीकुट्टम राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

सेंट क्रिस्टोफर स्कूल, चेसोर गांव, नागालैंड ने राजगिरी मीडिया द्वारा स्थापित शिक्षा में नवाचार के लिए पहले पल्लीकुट्टम राष्ट्रीय पुरस्कार 1 लाख रुपये के नकद पुरस्कार के साथ स्वर्ण पुरस्कार जीता। पुरस्कारों की घोषणा एक आभासी बैठक के दौरान की गई थी। सेंट क्रिस्टोफर स्कूल ने ग्रामीण क्षेत्र में सीमित बुनियादी ढांचे और संसाधनों के साथ छात्रों के लिए एक निर्बाध कक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुरस्कार जीता। ग्रामीण स्कूल ने छात्रों के लिए व्हाट्सएप पर एक संतुलित ऑनलाइन और ऑफलाइन गतिविधियां प्रदान कीं। यह पुरस्कार फेडरल बैंक लिमिटेड की CSR पहल के तहत प्रायोजित किया गया था। पुरस्कारों के विजेताओं को भारतीय प्रबंधन संस्थान, कोझीकोड (IIM-K) द्वारा गठित एक विशेषज्ञ जूरी द्वारा चुना गया था।

गणेश विलास लेंगरे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन द्वारा स्टार 2020 सर्टिफिकेट से सम्मानित किया गया

सोलापुर स्थित सामाजिक कार्यकर्ता गणेश विलास लेंगरे को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, लंदन द्वारा स्टार 2020 ई-प्रशस्ति पत्र प्रमाणन से सम्मानित किया गया है। COVID-19 के कारण हुए बंद के दौरान गरीब लोगों की मदद करने के उनके प्रयासों के लिए उन्हें सम्मानित किया गया है। गणेश विलास लेंगारे ने लोगों की सहायता के लिए 21 योजनाएँ शुरू कीं।सबसे उल्लेखनीय काम जो उन्होंने किया था वह COVID-19 रोगी संपर्क ट्रेसिंग था, जिसे सोलापुर जिला अधिकारियों की मदद से लागू किया गया था।

आईआईटी मद्रास-इनक्यूबेटेड स्टार्ट-अप ने COVID-19 रोगियों के लिए पोर्टेबल अस्पताल इकाई विकसित की

आईआईटी मद्रास-इनक्यूबेट स्टार्ट-अप, मोडुलस हाउसिंग(Modulus Housing) ने एक पोर्टेबल अस्पताल इकाई विकसित की है जिसे चार लोगों द्वारा दो घंटे के भीतर कहीं भी स्थापित किया जा सकता है। मेडिकैब(MediCAB) इन पोर्टेबल माइक्रोस्ट्रक्चर के माध्यम से अपने स्थानीय समुदायों में COVID-19 रोगियों का पता लगाने, स्क्रीन, पहचान, अलगाव और उपचार के लिए एक विकेन्द्रीकृत दृष्टिकोण है। मेडिकैब को हाल ही में केरल के वायनाड जिले में लॉन्च किया गया, जहां इकाइयों को COVID-19 मरीजों के इलाज के लिए तैनात किया जा रहा है। स्टार्टअप सूक्ष्म अस्पतालों का विकास कर रहा है जो पूरे देश में तेजी से तैनात किए जा सकते हैं।

इंडिया कोस्टगार्ड ने इंटरसेप्टर बोट 'ICGS C-454' का किया जलावतरण

भारतीय तटरक्षक बल (ICG) ने सूरत, गुजरात में एक इंटरसेप्टर नाव 'ICGS C-454' का जलावतरण किया है। इंटरसेप्टर बोट 'ICGS C-454' का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो द्वारा किया गया है और इसकी अधिकतम गति 45 समुद्री मील अथवा 83 किलोमीटर प्रति घंटा है। हाल ही में लॉन्च की गई इंटरसेप्टर बोट 'ICGS C-454' एक 27 मीटर लंबी नाव है और इसे 500 समुद्री मील की दूरी रेंज पर उत्कृष्ट सीपिंग, गतिशीलता और क्षमता के साथ सशक्त बनाया गया है।

मिलेनियम एलायंस राउंड 6 & COVID-19 इनोवेशन चैलेंज अवार्ड्स का आयोजन किया गया

हाल ही में भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (The Federation of Indian Chambers of Commerce and Industry- FICCI) द्वारा एक वेबिनार ‘मिलेनियम एलायंस राउंड 6 & COVID-19 इनोवेशन चैलेंज अवार्ड्स’ का आयोजन किया गया। मिलेनियम एलायंस (Millennium Alliance) विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार, यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट (USAID), भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग परिसंघ (FICCI), यूनाइटेड किंगडम सरकार केअंतर्राष्ट्रीय विकास विभाग (UK Government''s Department for International Development- DFID), फेसबुक और मैरिको इनोवेशन फाउंडेशन (Marico Innovation Foundation) जैसे सार्वजनिक-निजी भागीदारों का एक संघ है। यह कार्यक्रम पिछले 6 वर्षों से चल रहा है और इसने भारतीय उद्यमों के लिये वित्त पोषण, क्षमता निर्माण एवं व्यवसाय विकास सहायता प्रदान करने में एक उत्प्रेरक की भूमिका निभाई है। मिलेनियम एलायंस इनिशिएटिव ने 49 आकांक्षी भारतीय सामाजिक उद्यमियों को भारतीय एवं वैश्विक विकास चुनौतियों से निपटने हेतु उनके अभिनव समाधान के लिये 26.25 करोड़ रुपए देने की घोषणा की। इनमें से 33 नवीनतम समाधान स्वास्थ्य, कृषि, स्वच्छ ऊर्जा, शिक्षा, जल एवं स्वच्छता और विकलांगता पर ध्यान केंद्रित करेंगे। शेष 16 समाधान यूनाइटेड किंगडम सरकार की सहायता (1.3 मिलियन अमरीकी डालर तक) से भारत एवं अफ्रीका/दक्षिण एशिया में वर्तमान COVID-19 संकट से उत्पन्न चुनौतियों से निपटेंगे।

स्वास्थ्य, कल्याण केंद्र संचालन में पंजाब को पहला स्थान मिला

पंजाब राज्य ने स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (HWC) के संचालन में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों की सूची में पहला स्थान प्राप्त किया है। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW), भारत सरकार द्वारा जारी किया गया है। पंजाब के राज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने इस रैंकिंग के बारे में घोषणा की थी। यह योजना राज्य में साल 2019 में शुरू की गई थी। इस संबंध में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर लोगों की गतिविधियों पर लगाई पाबंदियों के बावजूद, पिछले 5 माह में राज्यभर के स्वास्थ्य केंद्रों में 28.1 लाख मरीज पहुंचे। इन केंद्रों में ओ.पी.डी. सेवाएं, आर.सी.एच. सेवाएं, संक्रमण और गैर-संक्रमण रोगों की रोकथाम और इलाज संबंधी क्लीनिकल सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं। यह सेवाएं स्वास्थ्य केंद्रों में कम्युनिटी हैल्थ अफसर (सी.एच.ओ.) समेत मल्टीपर्पज कर्मचारी (पुरुष और महिला) और आशा वर्कर की ओर से दी जाती हैं।

ARI के वैज्ञानिकों ने चिकनगुनिया के उपचार से संबंधित फ्लेवोनॉइड अणुओं के निर्माण के लिये पहला सिंथेटिक मार्ग खोजा

हाल ही में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (Department of Science &Technology- DST) के अधीन पुणे स्थित स्वायत्त संस्थान ‘अगरकर रिसर्च इंस्टीट्यूट’ (Agharkar Research Institute -ARI) के वैज्ञानिकों ने तपेदिक एवं चिकनगुनिया के उपचार से संबंधित फ्लेवोनॉइड अणुओं (Flavonoids Molecule) के निर्माण के लिये पहला सिंथेटिक मार्ग खोजा है। रूगोसाफ्लेवोनॉइड (Rugosaflavonoids), पोडोकारफ्लेवोन (Podocarflavone) एवं आइसोफ्लेवोन (Isoflavone) जैसे फ्लेवोनॉइड अणु जिन्हें तपेदिक एवं चिकनगुनिया रोधी पाया गया है। अभी तक इन फ्लेवोनॉइड अणुओं को पौधों से पृथक किया जाता था। किंतु पहली बार वैज्ञानिकों ने प्रयोगशाला में इन अणुओं को संश्लेषित करने के लिये मार्ग खोजा है, जिससे जिन औषधीय पौधों में इन्हें पाया जाता है, उनका अतिदोहन किये बगैर सभी मौसमों में इनकी उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिये मार्ग प्रशस्त हुआ है। 'रूगोसाफ्लेवोनॉइड ए' (Rugosaflavonoid A) एक चीनी औषधीय पौधे रोज़ा रूगोसा (Rosa Rugosa) से प्राप्त किया जाता है। 'पोडोकारफ्लेवोन ए’ (Podocarflavone A) को पोडोकार्पस मैक्रोफाइलस (Podocarpus Macrophyllus) पौधे से पृथक किया जाता है।

डॉ. सौरभ कुमार टैटू सेंसर पर कार्य कर रहे हैं

भारतीय विज्ञान संस्थान बंगलुरु (Indian Institute of Science, Bangalore) के केंद्र नैनो विज्ञान एवं इंजीनियरिंग (Centre for Nanoscience and Engineering- CeNSE) से जुड़े और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित इंसपायर फैकल्टी फेलोशिप (INSPIRE Faculty Fellowship) प्राप्त करने वाले डॉ. सौरभ कुमार वीयरेबल सेंसर (Wearable Sensors) या टैटू सेंसर (Tattoo Sensor) पर कार्य कर रहे हैं। इस सेंसर से त्वचा के ज़रिये शरीर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी हासिल की जा सकती है।शोधकर्त्ताओं की टीम ने लगभग 20 माइक्राॅॅन मोटी त्वचा के अनुरूप टैटू सेंसर का निर्माण किया है। इस सेंसर के माध्यम से व्यक्ति के महत्त्वपूर्ण स्वास्थ्य पैरामीटर की निरंतर निगरानी की जा सकती है जैसे- पल्स दर, श्वसन दर एवं सरफेस इलेक्ट्रोमोग्राफी आदि।ये सेंसर संवेदक श्वसन दर और पल्स दर के लिये एक एकल पाइपलाइन के रूप में कार्य करते हैं।डॉ. सौरभ कुमार का यह हालिया शोधकार्य रिसर्च जर्नल ‘एससीएस सेंसर्स’ (ACS Sensors) में प्रकाशित हुआ है।

माइकल कोहेन की पुस्तक “Disloyal: The True Story of the Former Personal Attorney to President Donald J. Trump” प्रकाशित होने वाली है

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में माइकल कोहेन का संस्मरण “Disloyal: The True Story of the Former Personal Attorney to President Donald J. Trump” स्काईहोर्स पब्लिशिंग द्वारा प्रकाशित, 8 सितंबर 2020 को रिलीज होने वाली है। स्काईहोरस ने “डिसलोयाल” को एक विनाशकारी व्यवसाय और सदी की राजनीतिक डरावनी कहानी के रूप में वर्णित किया है।

HSBC इंडिया ने लॉन्च किया “Green Deposit Programme"

एचएसबीसी इंडिया द्वारा “Green Deposit Programme" शीर्षक कार्यक्रम शुरू किया गया है। "ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम" को विशेष रूप से कॉर्पोरेट ग्राहकों के लिए लॉन्च किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, बैंक डिपॉजिट का उपयोग ग्रीन पहल और पर्यावरण के अनुकूल परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। एचएसबीसी इंडिया द्वारा शुरू की गई डिपॉजिट स्कीम अपने कॉरपोरेट ग्राहकों को एक सामान्य बैंक डिपॉजिट के समान सुरक्षा के साथ-साथ स्थिर और प्री-एग्रीड रिटर्न प्रदान करेगी। "ग्रीन डिपॉजिट प्रोग्राम" के तहत डिपॉजिट, जमा बचत जमाओं की तुलना में अधिक ब्याज के साथ एक टर्म डिपॉजिट के रूप में होगा। यह स्कीम पात्र व्यवसायों और परियोजनाओं को वित्तपोषित करेगी जो कम कार्बन, जलवायु लचीला और सतत अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करते हैं। इसके तहत, ग्राहकों को त्रैमासिक रिपोर्टें भी सौंपी जाएगी, जिनमें जमा राशि के उपयोग के बारे में पोर्टफोलियो स्तर की जानकारी होगी।

बंगाल के गोरूमारा नेशनल पार्क (Gorumara National Park) में भारतीय बाइसन का शव मिला

हाल ही में उत्तर बंगाल में जलपाईगुड़ी ज़िले में गोरूमारा नेशनल पार्क (Gorumara National Park) में भारतीय बाइसन (Indian Bison) या भारतीय गौर (Indian Gaur) का शव मिला। इसका वैज्ञानिक नाम बोस गोरस (Bos Gaurus) है जबकि स्थानिक नाम ‘गौर’ है। मूल रूप से यह दक्षिण एशिया तथा दक्षिण पूर्व एशिया मे पाया जाने वाला एक बड़ा, काले लोम (बालों का आवरण) से ढका गोजातीय पशु है।वर्तमान समय में इसकी सबसे अधिक आबादी भारत में पाई जाती है।वर्ष 1986 से यह अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (International Union for Conservation of Nature-IUCN) की रेड लिस्ट में सुभेद्य (Vulnerable) श्रेणी में सूचीबद्ध है। गोरूमारा नेशनल पार्क भारत के पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी ज़िले में अवस्थित एक राष्ट्रीय उद्यान है। यह राष्ट्रीय उद्यान मुख्य रूप से भारतीय गैंडों की आबादी के लिये जाना जाता है।

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर-इंडिया की राज्य इकाई ने SOS और थुंबिपुरनम के साथ ‘ड्रैगनफ्लाई फेस्टिवल’ के लिये साझेदारी की

वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर-इंडिया की राज्य इकाई ने ‘सोसाइटी फॉर ओडोनेट स्टडीज़’ (Society for Odonate Studies- SOS) और थुंबिपुरनम (Thumbipuranam) के साथ केरल में पहली बार आयोजित होने वाले ‘ड्रैगनफ्लाई फेस्टिवल’ (Dragonfly Festival) के लिये साझेदारी की है। इसे थुंबीमहोत्सवम 2020 (Thumbimahotsavam 2020) के नाम से भी जाना जाता है। यह राष्ट्रीय जैव विविधता बोर्ड (National Biodiversity Board), संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (United Nations Environment Programme), संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (United Nations Development Programme) और IUCN के सहयोग से WWF इंडिया, बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी और इंडियन ड्रैगनफ्लाई सोसाइटी (Indian Dragonfly Society) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय ड्रैगनफ्लाई उत्सव का हिस्सा है।इस उत्सव का आधिकारिक शुभंकर ‘पंटालु‘ (Pantalu) है।यह WWF इंडिया और बॉम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी द्वारा लॉन्च किया गया ड्रैगनफ्लाई फेस्टिवल-2020 का तीसरा संस्करण है।

स्पेन में वेस्ट नाइल वायरस के कारण पहली मौत दर्ज की गयी

मच्छरों द्वारा फैलाए गये वेस्ट नील वायरस के प्रकोप के कारण स्पेन में दो लोगों की मौत हुई। वेस्ट नाइल वायरस पहली बार 1937 में युगांडा में खोजा गया था। यह पक्षियों में पाया जाता है और मच्छरों द्वारा मनुष्यों में फैल गया था। वेस्ट नाइल वायरस एक आरएनए वायरस है जो वेस्ट नाइल बुखार का कारण बनता है। वायरस फ्लेविविरिडे परिवार से सम्बंधित है। फ्लाविविरिडे परिवार में जीका वायरस, येलो फीवर वायरस और डेंगू वायरस भी है।

ईएसआईसी ने अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना का विस्तार किया

कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC) ने बेरोजगारी लाभ योजना अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को जून 2021 तक बढ़ाया। अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना को कर्मचारी राज्य बीमा निगम द्वारा कार्यान्वित किया जा रहा है। इस योजना को कर्मचारी राज्य बीमा अधिनियम, 1948 के तहत अनुमोदित किया गया था। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों का समर्थन करना है जिन्होंने अंतर्राष्ट्रीय संकट या घरेलू संकट के कारण रोजगार के पैटर्न के बदलने के कारण अपनी नौकरी खो दी है। वर्तमान में, रोजगार पैटर्न में बदलाव COVID-19 के कारण आया है। इस योजना को 2018 में पेश किया गया था। यह योजना बेरोजगारी की स्थिति में सीधे बीमित व्यक्तियों के बैंक खाते में नकद भुगतान करती है। इस योजना के तहत, श्रमिक कम से कम तीन महीने तक बेरोजगार रहने के बाद ESIC की ओर कुल योगदान का 47% प्राप्त कर सकते हैं।

CCI ने सीमेंस द्वारा सी एंड एस इलेक्ट्रिक के प्रस्तावित अधिग्रहण को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने सीमेंस लिमिटेड द्वारा C&S इलेक्ट्रिक लिमिटेड के प्रस्तावित अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। सीमेंस लिमिटेड (सीमेंस इंडिया) द्वारा सी एंड एस इलेक्ट्रिक लिमिटेड (सी एंड एस) की शेयर पूंजी के 100% के प्रस्तावित संयोजन का अधिग्रहण किया गया है। सीमेंस इंडिया रेल के साथ-साथ सड़क परिवहन के लिए स्मार्ट मोबिलिटी समाधानों की आपूर्ति करता है, जिसमें स्मार्ट शहरों के लिए बुनियादी ढांचा समाधान भी शामिल है। यह इमारतों और ऊर्जा वितरित प्रणालियों के लिए बुद्धिमान बुनियादी ढांचे के साथ बिजली उत्पादन और वितरण के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है। जबकि, सी एंड एस इलेक्ट्रिक लिमिटेड विद्युत स्विचगियर, विद्युत सुरक्षा और विद्युत वितरण उत्पादों की एक श्रेणी के निर्माण में लगी हुई है। यह विद्युत अनुबंधित व्यवसाय में भी शामिल है जो औद्योगिक और वाणिज्यिक विद्युतीकरण, सबस्टेशन और बिजली संयंत्रों के लिए महत्वपूर्ण समाधान करता है।

AIFF ने स्काउटिंग कार्यशालाओं के संचालन के लिए IPSO के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने पूरे भारत में ऑनलाइन स्काउटिंग कार्यशालाओं के संचालन के लिए अंतर्राष्ट्रीय व्यावसायिक स्काउटिंग संगठन (IPSO) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। समझौते के तहत, IPSO ऑनलाइन कार्यशालाएं आयोजित करेगा जो भारत में स्काउटिंग के संबंध में कई पाठ्यक्रम और वेबिनार प्रदान करेगा। इन कार्यशालाओं का पहला भाग 7 से 11 सितंबर तक होने वाला है। यह दो घंटे का सत्र होगा जो हर दिन शाम 7 बजे शुरू होगा।

रॉनी ओसुलिवान ने जीती विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप 2020

रॉनी ओसुलिवान (Ronnie O'Sullivan) ने कीरेन विल्सन (Kyren Wilson) को 18-8 के स्कोर से हराकर वर्ल्ड स्नूकर चैम्पियनशिप 2020 जीत ली। उन्होंने शेफील्ड के क्रूसिबल थिएटर में अपने छठे विश्व चैम्पियनशिप खिताब को जीता है। इस जीत के बाद रॉनी ओसुलिवान अब रेर्डन 1978 की 45 वर्ष में जीत के बाद विश्व स्नूकर चैम्पियनशिप के सबसे पुराने विजेता बन गए हैं। साथ ही, वह पिछले साल के चैंपियन जुड ट्रम्प के बाद विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

जम्मू-कश्मीर में एड्स कंट्रोल सोसाइटी का सूचना तथा शिक्षा संचार अभियान शुरू

जम्मू-कश्मीर एड्स कंट्रोल सोसाइटी ने धर्मगुरूओं को कोविड​​-19 के प्रसार में उनकी भूमिका के बारे में जागरूक करने के लिए औपचारिक रूप से एक सूचना तथा शिक्षा संचार-आईईसी अभियान शुरू किया है, ये धर्मगुरू लोगों को सरकार द्वारा जारी किए गए मानक संचालन प्रक्रिया- और दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने के लिए प्रेरित करेंगे।

2,60,000 पौंड में महात्मा गांधी के सोने के मढ़वाए गए चश्मे की बिक्री

ब्रिटेन के एक नीलामी घर द्वारा सोने की परत चढ़े एक चश्मे की 2,60,000 पौंड (करीब दो करोड़ 55 लाख रूपये) में नीलामी की गई जिसके बारे में माना जाता है कि इस चश्मे को महात्मा गांधी ने पहना था और उन्होंने इसे किसी को तोहफे में दिया था। इस चश्मे के 10,000 से 15,000 पौंड तक मिलने की उम्मीद जताई जा रही थी लेकिन ऑनलाइन नीलामी में बोली बढ़ती गई। माना जा रहा है कि दक्षिण अफ्रीका में शुरुआती वर्षों में गांधी जी के पास यही चश्मा था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.