Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 August 2020

डिजिटल क्वालिटी ऑफ लाइफ इंडेक्स 2020: भारत 85 देशों में से 57 के समग्र रैंक पर

हाल ही में ऑनलाइन प्राइवेसी सॉल्यूशन प्रोवाइडर, सर्फशर्क ने डिजिटल क्वालिटी ऑफ लाइफ (DQL) इंडेक्स, 2020 जारी किया है। इसके अनुसार, भारत इंटरनेट गुणवत्ता के मामले में विश्व के सबसे निचले पायदान वाले देशों में से एक है। यह विश्व के 85 देशों (डिजिटल जनसंख्या का 81%) की डिजिटल सेवाओं की गुणवत्ता पर किया गया वैश्विक शोध है। उच्चतम DQL वाले 10 देशों में से 7 यूरोप में हैं, जिसमें डेनमार्क 85 देशों में अग्रणी है। भारत 85 देशों में से 57 के समग्र रैंक पर है।

एनपीसीआई ने अपनी सब्सिडियरी फर्म, 'एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड' लॉन्च की; रितेश शुक्ला को इसके सीईओ के रूप में नियुक्त किया

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने एक अंतरराष्ट्रीय सहायक कंपनी एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स (एनआईपीएल) की स्थापना की है। नई कंपनी के जरिये एनपीसीआई अपने स्वदेशी डिजिटल पेमेंट उत्पादों का निर्यात करना चाहती है। एनआईपीएल मुख्यत: रूपे और यूपीआई जैसे उत्पादों को ग्लोबल बनाने पर ध्यान देगी। एनपीसीआई ने मास्टरकार्ड के अधिकारी रितेश शुक्ल को नई कंपनी एनआईपीएल का चीफ एक्जीक्यूटिव बनाया है। एनपीसीआई की स्थापना भारत में डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने के लिए की गई थी। मुंबई की यह रिटेल पेमेंट्स कंपनी अब अपने उत्पादों का प्रसार दुनियाभर में करना चाहती है।

लद्दाख के सरकारी स्कूल के अध्यापक सोनम ग्याल्स्तान को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया

लद्दाख के एक सरकारी स्कूल के अध्यापक को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2020 के लिए चुना गया है। लेह के खारु प्रखंड के तकनाक शक्ति मिडिल स्कूल के प्रधान अध्यापक सोनम ग्याल्स्तान(Sonam Gyaltson) को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना गया है। शिक्षा मंत्रालय के स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग की एक स्वतंत्र निर्णायक समिति ने नवाचार और निष्ठा से शिक्षण के लिए शिक्षकों का चयन किया है। सोनम ग्यालस्तान ने अपने शिष्यों को भारत दर्शन कराने के लिए भारत तिब्बत सीमा पुलिस की नागरिक कार्य योजना का उपयोग किया। तकनाक शक्ति में छात्रों की संख्या तीन वर्ष में 4 से बढ़कर 103 हो गयी है। इससे लद्दाख में सरकारी स्कूलों की स्थिति में परिवर्तन का पता चलता है।

श्री नितिन गडकरी मध्यप्रदेश में 9400 करोड़ रुपये की लागत वाली 35 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे

केंद्रीय सड़क परिवहन, राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) मंत्री श्री नितिन गडकरी ने 25 अगस्त,2020 को मध्य प्रदेश में 35 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान इस वर्चुअल कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। इन परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के तहत 1139 किलोमीटर लंबी सड़क शामिल है, जिसपर 9400 करोड़ रुपये से अधिक का लागत मूल्य आएगा। मध्य प्रदेश में विकास का मार्ग प्रशस्त करने हेतु, ये सड़क राज्य में बेहतर संपर्क, सुविधा और आर्थिक विकास को आगे बढ़ाएंगी।

डॉ. हर्षवर्धन ने एफएसएसएआई की ‘ईट राइट इंडिया’ हैंडबुक और वेबसा की शुरूआत की

केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) के अपने सही खाओ चुनौती (ईट राइट चैलेंज) के अंतर्गत प्राधिकरण द्वारा आयोजित ऑनलाइन अभिविन्‍यास (ओरिएंटेशन) कार्यशाला की अध्यक्षता की। उन्होंने देश भर में ‘ईट राइट इंडिया’ पहल करने के उद्देश्‍य से विभिन्न हितधारकों की मदद करने के लिए एफएसएसएआई की ‘ईट राइट इंडिया’ हैंडबुक और वेबसाइट eatrightindia.gov.in की भी शुरूआत की। इस अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे भी उपस्थित थे।

आईबीएम, एनएसडीसी ने मुफ्त डिजिटल कौशल प्रशिक्षण देने के लिए समझौता किया

आईबीएम और राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) ने एक मुफ्त डिजिटल शिक्षा मंच की शुरुआत की, जो नई प्रौद्योगिकियों तथा पेशेवर कौशल विकास पर केंद्रित है। इस गठजोड़ के तहत आईबीएम ‘ओपेन पी-टेक’ मंच से ऑनलाइन पाठ्यक्रम तैयार करेगा और एनएसडीसी के ई-स्किल इंडिया पोर्टल के जरिए इसकी पेशकश की जाएगी। इस पहल से देश के युवाओं को अपना भविष्य बनाने के लिए विभिन्न कौशल को सीखने में मदद मिलेगी। आईबीएम द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के मुताबिक इस साझेदारी के तहत आईबीएम अपने 30 से अधिक ओपेन पी-टेक पाठ्यक्रमों को ई-स्किल इंडिया पोर्टल पर सूचीबद्ध करेगी, जिनकी प्रशिक्षण अवधि 60 घंटे से अधिक है। इस पहल के तहत 18 से 22 साल के युवाओं को साइबर सिक्योरिटी, ब्लॉकचैन, कृत्रिम मेघा और मशीन लर्निंग, क्लाउड, इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसी उभरती हुई तकनीकों के बारे में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा।

चेतन भगत द्वारा लिखित पुस्तक One Arranged Murder का विमोचन किया जाएगा

चेतन भगत द्वारा लिखित पुस्तक 'One Arranged Murder' को 28 सितंबर, 2020 को दुनिया भर में रिलीज़ किया जाएगा। फिक्शन बुक एक अरेंज मैरिज की पृष्ठभूमि में एक मर्डर मिस्ट्री का चित्रण करती है। पुस्तक वेस्टलैंड पब्लिकेशंस लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की जाएगी। यह लेखक की 9 वीं उपन्यास और कुल मिलाकर 11 वीं पुस्तक है।

निजी क्षेत्र की कंपनी द्वारा निर्मित पहले रॉकेट का सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया

मेक इन इंडिया को प्रमुख से बढ़ावा देते हुए एक निजी क्षेत्र की कंपनी द्वारा निर्मित पहले रॉकेट का सेना द्वारा सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया है। पोखरण फायरिंग रेंज में पिनाका रॉकेट का परीक्षण किया गया और सटीक निशाना लगाकर परिणाम हासिल किया गया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के साथ तकनीकी ट्रांसफर समझौते के बाद रॉकेटों का निर्माण निजी क्षेत्र द्वारा किया गया है। सूत्रों ने कहा कि छह पिनाका रॉकेटों को अंतिम विकासात्मक परीक्षणों के भाग के रूप में टेस्‍ट किया गया। रॉकेट का निर्माण इकोनॉमिक एक्सप्लोसिव्स लिमिटेड (ईईएल) द्वारा किया गया है। यह भारत में निजी क्षेत्र की कंपनी द्वारा बनाया गया इस तरह का पहला लड़ाई का सामान है।

प्रधानमंत्री ने ‘नुआखाई जुहार’ के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘नुआखाई जुहार’ के पावन अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। यह प्राचीन पर्व गणेश चतुर्थी के एक दिन बाद भाद्रपद के शुक्‍ल पक्ष के पांचवें दिन मनाया जाता है। नई फसल का स्वागत करने के लिए ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पड़ोसी राज्यों के क्षेत्रों में मनाए जाने वाले सबसे प्राचीन त्योहारों में से एक 'नुआखाई जुहार' के मौके पर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों को अपनी शुभकामनाएं दीं और उनके अच्छे स्वास्थ्य और समृद्धि के लिए कामना की। नुआखाई जुहार कृषि त्यौहार है जिसे नुआखाई परब या नुकाही भेटघाट भी कहा जाता है। नुआखाई दो शब्दों का एक संयोजन है जो नए चावल को खाने का प्रतीक है क्योंकि 'नुआ' का अर्थ है नया और 'खई' का अर्थ है खाना। इस दिन, लोग अन्न की पूजा करते हैं और विशेष भोजन तैयार करते हैं। ओडिशा के संबलपुर जिले की प्रसिद्ध 'देवी' देवी समलेश्वरी को किसान अपनी ज़मीन से पहली उपज देते हैं।

उपराष्ट्रपति ने स्वतंत्रता सेनानी टंगूतुरी प्रकाशम पंतूलु को श्रद्धांजलि दी

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 24 अगस्त को स्‍वतंत्रता सेनानी और पूर्व में मद्रास प्रेसिडेंसी के मुख्‍यमंत्री रहे टंगूतुरी प्रकाशम पंतूलु की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। उन्‍होंने एक ट्वीट में कहा कि श्री पंतूलु बाद में आंध्र प्रदेश के भी मुख्‍यमंत्री बने। वे एक जाने-माने वकील थे। स्‍वतंत्रता संग्राम के दौरान साइमन कमीशन के विरोध में देश भर में चलाए गए आंदोलन में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए उन्‍हें आंध्र केसरी-आंध्र का शेर की उपाधि से नवाजा गया।

मॉस्को में लगी हथियार प्रदर्शनी में भारत का पवेलियन भी

रूस की राजधानी मॉस्को में आयोजित आर्मी-2020 इंटरनेशनल मिलिटरी एंड टेक्निकल फोरम में लगे भारतीय पवेलियन का उद्घाटन हो गया। इसमें भारत ने अपने रक्षा उत्पादन के संबंध में जानकारियां दी हैं। यह फोरम रूस के रक्षा मंत्रलय ने आयोजित किया है और यह 23 से 29 अगस्त तक चलेगा। कोविड-19 महामारी के चलते कई देश आयोजन में हिस्सा नहीं ले रहे हैं, बावजूद इसके इसमें करीब 70 देश शामिल हो रहे हैं।

अब गूगल करेगा हंिदूी से गोंडी भाषा में अनुवाद

अब गूगल हिन्दी से अंग्रेजी अनुवाद की तरह ही हिन्दी से गोंडी और गोंडी से हिन्दी में भी अनुवाद करेगा। इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट, सीजीनेट स्वरा और नया रायपुर स्थित ट्रिपल ई ने मिलकर गूगल के लिए सॉफ्टवेयर विकसित किया है। अगस्त महीने के अंत तक गूगल इस टूल को लांच कर देगा। हंिदूी-गोंडी अनुवाद के लिए इंटरेक्टिव न्यूरल मशीन ट्रांसलेशन (आइएनएमटी) का विकास तेलंगाना के अरका मानिकराव, छत्तीसगढ़ के रैनूराम मरकाम व ओडिशा के रवीन्द्रनाथ ने मिलकर किया है। माइक्रोसॉफ्ट रिसर्च लैब, सीजीनेट स्वरा और नया रायपुर के इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉरमेशन टेक्नॉलॉजी (टिपल ई) के बीच 2019 में इसके लिए समझौता हुआ था।

शोधकर्ताओं ने बनाई पर्यावरण के अनुकूल लिथियम-सल्फर बैट्री

आइआइटी बांबे और शिव नाडर विवि के शोधकर्ताओं ने पर्यावरण के अनुकूल लिथियम-सल्फर बैट्री बनाने का दावा किया है। यह इस समय आम तौर पर इस्तेमाल होने वाली लिथियम-आयन बैट्री से न सिर्फ सस्ती है, बल्कि इसकी ऊर्जा क्षमता भी ज्यादा है।

NTPC ने कार्बन डाइऑक्साइड से मेथनॉल गैस बनाने के लिए एलएंडटी के साथ समझौता किया

नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन लिमिटेड ( National Thermal Power Corporation Limited ) ने कार्बन डाइऑक्साइड ( Carbon Dioxide ) से मेथनॉल गैस ( Methanol Gas ) बनाने की योजना के लिए एलएंडटी हाइड्रोकार्बन इंजीनियरिंग ( L&T Hydrocarbon Engineering ) के साथ समझौता किया है। मेथेनॉल गैस बनाने के लिए एनटीपीसी के पॉवरहाउस में प्लांट लगाया जाएगा। वैसे यह प्लांट एक प्रयोग के तौर पर लगाने की सोजना बनाई जा रही है। दोनों कंपनियों के बीच हुए समझौते के तहत एलटीएचई और एनटीपीसी ( LTHE And NTPC MoU ) इस सेक्टर में एक दूसरे को कमर्शियली आगे बढ़ाने में एक दूसरे का सहयोग करेंगे।

बीआईएस-आईआईटी रुड़की के बीच एमओयू साइन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) रुड़की ने समानता और पारस्परिक सहयोग के आधार पर स्टैंडर्डजेशन एंड कन्फॉर्मटी असेस्मेंट के क्षेत्र में सहयोग के लिए भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किया है। इस एमओयू के तहत दोनों संस्थान सिविल, इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, केमिकल, भूकंप इंजीनियरिंग, जल संसाधनों के विकास, प्रबंधन और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं, बुनियादी ढांचे के विकास, मेडिकल बॉयोटेक्नोलॉजी और नैनोटेक्नोलॉजी, बायोमटीरिअल आदि के क्षेत्र में सहयोग करेंगे।

जीएसटी के तहत व्यवसाय पंजीकृत कराने के लिए कारोबारी आधार के जरिए सत्यापन का विकल्प चुन सकते हैं

माल और सेवा कर - जीएसटी के तहत अपने व्यवसाय का पंजीकरण कराने के इच्छुक कारोबारी आधार के जरिये सत्यापन का विकल्प चुन सकते हैं। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड - सीबीआईसी ने कहा है कि जीएसटी पंजीकरण के लिए अपील करते समय आधार नम्बर का विकल्प चुने जाने की जानकारी आवेदन पत्र के साथ देना होगी। यह व्यवस्था 21 अगस्त से प्रभावी हो गई है। पंजीकरण के समय यदि आधार का विकल्प चुने जाने की जानकारी नहीं दी जाती तो ऐसी स्थिति में कारोबार के स्थान का सत्यापन भौतिक रूप से किया जाएगा और इसके बाद ही पंजीकरण होगा।

कोविड महामारी के बीच फिल्‍म और टेलीविजन कार्यक्रमों की शूटिंग फिर शुरू करने के लिए मानक संचालन प्रक्रिया जारी

सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने मीडिया उद्योग के लिए कामकाज दोबारा शुरू करने की मानक संचालन प्रक्रिया जारी की है। इस प्रक्रिया से सुनिश्चित किया जाएगा कि शूटिंग स्‍थलों और अन्‍य संबंधित स्‍थानों पर सुरक्षित दूरी बनाई रखी जाए। संचालन प्रक्रिया में स्‍वच्‍छता की उचित व्‍यवस्‍था, भीड़-भाड़ रोकने के उपाय और सुरक्षा उपकरणों के उपयोग के प्रावधान शामिल किये गये हैं। मानक संचालन प्रक्रिया के अनुसार शूटिंग स्‍थलों, रिकॉर्डिंग स्‍टूडियों और संपादन कक्षों में छह फीट की दूरी रखी जानी चाहिए। कैमरा लोकेशन, शूटिंग तथा अन्‍य संबंधित कार्यों में सभी लोगों को इस दूरी का पालन करना होगा। शूटिंग के लिए कम से कम कर्मचारियों को लगाया जाएगा और शूटिंग सैट पर बाहर के व्‍यक्तियों को आने की अनुमति नहीं होगी। आउटडोर शूटिंग देखने के लिए आने वाले लोगों के लिए स्‍थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर नियम तय किये जाएंगे। एक से अधिक कार्यक्रमों की शूटिंग करने वाले स्‍टूडियो में विभिन्‍न निर्माण इकाइयों के आने और जाने के अलग-अलग समय होंगे। अधिक जोखिम वाले कर्मचारियों को अतिरिक्‍त सावधानी बरतनी होगी और जनता के सीधे सम्‍पर्क में आने वाले अग्रिम मोर्चे के लोगों के सम्‍पर्क में आने से बचना होगा। सभी सार्वजनिक और कार्यस्‍थलों पर मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा और इन जगहों में प्रवेश स्‍थल पर हैंड सेनिटाइजर का प्रबंध और बार-बार हाथ धोने की व्‍यवस्‍था होनी चाहिए।

कोरोना महामारी के मद्देनजर जीएसटी अपीलों के जल्‍द निपटान के लिए सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्‍यम से कराना अनिवार्य

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड- सी बी आई सी ने जीएसटी से संबंधित अपीलों को जल्दी निपटाने के लिए ऐसे मामलों की सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कराने पर जोर दिया है। सी बी आई सी ने जीएसटी अपीलों की वर्चुअल सुनवाई के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं। जिसमें कहा गया है कि ऐसी कोई भी सुनवाई करने के पहले अधिकृत प्राधिकरण को अनिवार्य रूप से यह बताना होगा कि सुनवाई वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। ऐसी सुनवाई उपलब्ध ऐप या सुरक्षित कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से की जाएगी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.