Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 August 2020

ट्रांसजेंडर लोगों के लिए राष्ट्रीय परिषद का गठन

केन्‍द्र सरकार ने एक अधिसूचना के जरिये राष्‍ट्रीय ट्रांसजेंडर परिषद की स्‍थापना की है। सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री इसके पदेन अध्‍यक्ष और सामाजिक न्‍याय तथा अधिकारिता राज्‍य मंत्री इसके पदेन उपाध्‍यक्ष होंगे। राष्‍ट्रीय परिषद सरकार को ट्रांसजेंडर व्‍यक्तियों के संदर्भ में नीतियां, कार्यक्रम, कानून और परियोजनाएं तैयार करने के बारे में सलाह देगी। परिषद ट्रांसजेंडरों को समान अवसर और पूर्ण भागीदारी प्रदान करने से संबंधित नीतियों और कार्यक्रमों के प्रभाव का मूल्‍यांकन करेगी और उन पर निगरानी रखेगी। राष्‍ट्रीय परिषद ट्रांसजेंडरों से संबंधित मामलों का संचालन करने वाले सभी सरकारी विभागों और अन्‍य सरकारी और गैर सरकारी संगठनों की गति‍विधियों की समीक्षा करेगी और उनके बीच समन्‍वय करेगी। परिषद के अन्‍य सदस्‍यों में विभिन्‍न मंत्रालयों या विभागों के प्रतिनिधि, ट्रांसजेंडर समुदाय से पांच प्रति‍निधि, राष्‍ट्रीय मानवाधिकार आयोग और राष्‍ट्रीय महिला आयोग के प्रतिनिधि, राज्‍य सरकारों और संघ शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि तथा गैर सरकारी संगठनों का प्रतिनिधित्‍व करने वाले विशेषज्ञ शामिल होंगे। पदेन सदस्‍यों को छोड़कर राष्‍ट्रीय परिषद के सदस्‍य का कार्यकाल नामित किये जाने की तारीख से तीन वर्ष के लिए होगा।

अश्वनी भाटिया को बनाया गया SBI का नया प्रबंध निदेशक

भारत सरकार द्वारा अश्वनी भाटिया को भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का नया प्रबंध निदेशक (managing director) नियुक्त किया गया है। वे 31 मई, 2022 तक जो उनकी सेवानिवृत्ति की तिथि भी है तक प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यत रहेंगे। भाटिया वर्तमान में एसबीआई म्यूचुअल फंड में प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में काम कर रहे हैं। उन्हें पीके गुप्ता के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जो 31 मार्च को सेवानिवृत्ति हुए है।

वायु सेना प्रमुख ने वायु भवन में माई-आईएएफ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया

वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने डिजिटल इंडि‍या पहल के तहत नई दिल्‍ली में वायु सेना मुख्‍यालय वायु भवन में माई-आईएएफ मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। उन्‍नत गणना विकास केन्‍द्र-सीडैक के सहयोग से विकसित यह ऐप वायु सेना में भर्ती होने के इच्‍छुक युवाओं को करियर सम्‍बंधी जानकारी और विवरण उपलब्‍ध कराता है। इस ऐप को इस्‍तेमाल करना आसान है। यह वायु सेना में चयन प्रक्रिया, प्रशिक्षण पाठ्यक्रम तथा अधिकारियों और सैनिकों के वेतन और भत्‍तों सहित सभी तरह की जानकारी एक ही जगह उपलब्‍ध कराता है। यह एंड्रॉयड फोन के लिए गूगल प्‍ले स्‍टोर पर उपलब्‍ध है। इसे वायु सेना के सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म और गेम्‍स से भी जोड़ा गया है। इस ऐप पर वायु सेना के इति‍हास और उसकी शौर्य गाथाओं के बारे में जानकारी भी उपलब्‍ध कराई गई हैं।

वित्त मंत्रालय ने कहा—चालीस लाख रूपये तक के वार्षिक सकल कारोबार को जी०एस०टी से छूट

वित्‍त मंत्रालय ने कहा कि 40 लाख रुपए तक के सालाना सकल कारोबार को जीएसटी से छूट है। शुरू में यह सीमा बीस लाख रुपए थी। वित्‍त मंत्रालय के ट्वीट में कहा गया है कि इसके अतिरिक्‍त डेढ़ करोड़ रुपए तक के सकल सालाना कारोबार पर संयोजन योजना का विकल्‍प चुना जा सकता है। इस योजना के तहत केवल एक प्रतिशत कर देना पड़ता है।

प्रधानमंत्री कैयर्स फंड ट्रस्ट से वित्तीय सहायता प्राप्त पांच सौ बिस्तारों वाले कोविड-19 के अस्थायी अस्पताल का पटना में उद्घाटन

बिहार में पटना के बेहटा में पांच सौ बिस्‍तर वाले कोविड-19 अस्‍थायी अस्‍पताल का उद्घाटन किया गया। इस अस्‍थायी अस्‍पताल के लिए पीएम केयर्स फंड ट्रस्‍ट से धन आवंटित किया गया है। मुजफ्फरपुर जिले में भी ऐसा ही पांच सौ बिस्‍तर वाला अस्‍पताल बनाने की तैयारियां जोर-शोर से जारी हैं। बेहटा कोविड अस्‍पताल में स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं को आधुनिक रूप दिया गया है। इन सुविधाओं और इसके बुनियादी ढांचे का विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन - डीआरडीओ ने किया है। इस अस्‍पताल से राज्‍य में कोविड महामारी से निपटने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल सुविधाओं में सुधार में मदद मिलेगी। पटना में कोविड केयर अस्‍पताल में वेंटिलेटर युक्‍त एक सौ 25 आइसीयू बिस्‍तर हैं।

“आत्मनिर्भर भारत” के लक्ष्य को हासिल करने की दिशा में डीआरडीओ ने उद्योग द्वारा डिजाइन, विकास और विनिर्माण के लिए 108 प्रणालियों और उप प्रणालियों की पहचान की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ के शिष्‍टमंडल ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की। उन्‍होंने रक्षामंत्री को करीब एक सौ आठ उपकरणों के बारे में जानकारी दी जो केवल भारतीय उद्योगों में ही बनाए जाएंगे। डीआरडीओ इन उपकरणों के विकास की प्रक्रिया में उद्योगों को समर्थन देगा। इस पहल से आत्‍मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में भारतीय रक्षा उद्योग के लिए अनेक प्रौद्योगिकी विकसित करने का रास्‍ता साफ होगा। रक्षामंत्री ने शिष्‍टमंडल को इस पहल की सफलता के लिए शुभकामनाएं दी।

भारत सरकार और एआईआईबी ने मुंबई में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, सेवा गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार के लिए 500 मिलियन डॉलर के समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार, महाराष्ट्र सरकार, मुंबई रेलवे विकास निगम और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) ने मुंबई में उपनगरीय रेलवे प्रणाली की नेटवर्क क्षमता, सेवा गुणवत्ता और सुरक्षा में सुधार के लिए 500 मिलियन डॉलर की मुंबई शहरी परिवहन परियोजना- III के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस परियोजना से नेटवर्क क्षमता में वृद्धि होने के साथ ही यात्रियों के यात्रा समय और जानलेवा दुर्घटनाओं में कमी आने की उम्मीद है। अनुमान है कि परियोजना के प्राथमिक लाभार्थियों में 22% महिला यात्री हैं जो बेहतर सुरक्षा और सेवा की गुणवत्ता से लाभान्वित होंगी। परियोजना की कुल अनुमानित लागत 997 मिलियन डॉलर है, जिसमें से 500 मिलियन डॉलर एआईआईबी, 310 मिलियन डॉलर महाराष्ट्र सरकार और 187 मिलियन डॉलर रेल मंत्रालयदेगा। एआईआईबी से 500 मिलियन डॉलर ऋण में 5 साल की छूट अवधि और 30 साल की परिपक्वता अवधि है।

रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की

रेल और वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल ने डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर कॉरपोरेशन इंडिया लिमिटेड (डीएफसीसीआईएल) के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की। बैठक के दौरान, वरिष्ठ अधिकारियों ने परियोजना की वर्तमान स्थिति की जानकारी दी। उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश के दादरी को मुंबई के जवाहरलाल नेहरू पोर्ट (जेएनपीटी) से जोड़ने वाला पश्चिमी गलियारा और साहनेवाल, लुधियाना (पंजाब) से शुरू होकर पश्चिम बंगाल के दानकुनी में समाप्त होने वाला पूर्वी गलियारा, दिसंबर, 2021 तक पूरे हो जायेंगे। समर्पित फ्रेट कॉरिडोर (डीएफसी) भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सबसे बड़ी रेल अवसंरचना परियोजनाओं में से एक है। कुल लागत 81,459 करोड़ रुपये आंकी गई है। डीएफसीसीआईएल की स्थापना, डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर की योजना बनाने, विकास करने, वित्तीय संसाधनों की व्यवस्था करने, निर्माण करने, रखरखाव और संचालन करने के लिए बनाई गयी एक विशेष उद्देश्य कंपनी के रूप में की गई है। पहले चरण में संगठन पश्चिमी डीएफसी (1504 किमी) और पूर्वी डीएफसी (1856 किमी) का निर्माण कर रहा है, जिनकी कुल लंबाई 3360 किमी है।

असम में हुआ भारत के सबसे लंबे नदी रोपवे का उद्घाटन

असम में भारत के सबसे लंबे नदी रोपवे का उद्घाटन किया गया है। यह रोपवे कुल 1.8 किलोमीटर लंबा है, जो ब्रह्मपुत्र नदी पर गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी को आपस में जोड़ता है। इस रोपवे का संचालन गुवाहाटी के कचहरी घाट से उत्तरी गुवाहाटी के डोल गोविंदा मंदिर के बीच में किया जाएगा। अत्याधुनिक तकनीक से तैयार की गई नई रोपवे सेवा गुवाहाटी और उत्तरी गुवाहाटी के बीच यात्रा के समय को कम करेगी। इससे पर्यटन क्षेत्र को मजबूती मिलने की उम्मीद है क्योंकि यह लोगों को गुवाहाटी शहर, शक्तिशाली ब्रह्मपुत्र, मोर द्वीप पर उमानंद मंदिर सहित जैसी जगह पर आसानी से पहुँचने में सक्षम बनाएगा

बाइचुंग भूटिया के नाम पर होगा स्टेडियम

सिक्किम के नामची में भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया के नाम पर एक स्टेडियम का नाम रखा जाएगा। यह स्टेडियम भूटिया के जन्मस्थल दक्षिणी सिक्किम के तिन्कीतम जिले से 25 किलोमीटर दूर है। भारत में अब तक का यह पहला ऐसा स्टेडियम होगा, जिसका नाम किसी फुटबॉलर के नाम पर होगा। 1995 में भारतीय सीनियर फुटबॉल टीम में पदार्पण करने वाले भूटिया ने 2011 में फुटबॉल से संन्यास ले लिया था।

जितेंद्र सिंह ने किया “Gastric Cancer” बुक का विमोचन

केंद्रीय मंत्री, जितेंद्र सिंह ने कैंसर पर डॉ. अशोक के. वैद द्वारा संपादित “Gastric Cancer” शीर्षक पुस्तक का विमोचन किया है। इस पुस्तक को ऑन्कोलॉजी पर आयोजित 3-दिवसीय वर्चुअली सम्मेलन के दौरान एक विशेष सत्र के दौरान लॉन्च किया गया । यह पुस्तक स्प्रिंगर हेल्थकेयर एजुकेशन द्वारा प्रकाशित की गई है। अशोक के. वैद एक प्रसिद्ध चिकित्सक हैं और जिन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए 2009 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

आरोग्य सेतु ने शुरू की ‘Open API Service’

आरोग्य सेतु द्वारा एक नयी सुविधा ‘Open API Service’ शुरू की गई है ताकि लोगों, व्यवसायों और अर्थव्यवस्था को सामान्य स्थिति में लौटने के प्रयासों में मदद मिल सके। नई लॉन्च की गई सेवा, संगठनों को अपने कर्मचारियों के डेटा गोपनीयता का उल्लंघन किए बिना उनके स्वास्थ्य स्थिति के साथ-साथ किसी अन्य आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता के बारे में जानने में मदद मिलेगी। आरोग्य सेतु की ओपन एपीआई सेवा कोविड -19 संक्रमण के डर / जोखिम को संबोधित करती है और संगठनों को आरोग्य सेतु की स्थिति को सत्यापित करने और इसे होम सुविधाओं से अपने विभिन्न कार्यों में एकीकृत करने में सक्षम बनाती है। इसलिए यह व्यवसायों और अर्थव्यवस्था को सुरक्षित रहते हुए कार्य करना शुरू करने में मदद करेगा। यह सेवा उन संगठनों और व्यावसायिक संस्थाओं के लिए उपलब्ध होगी, जो भारत में 50 से अधिक कर्मचारियों के साथ पंजीकृत हैं। वे वास्तविक समय में आरोग्य सेतु आवेदन को क्वेरी करने के लिए सेवा का उपयोग कर सकते हैं और अपने कर्मचारियों या किसी अन्य आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता की स्वास्थ्य स्थिति प्राप्त करेंगे, जिन्होंने संगठन के साथ अपनी स्वास्थ्य स्थिति साझा करने के लिए अपनी सहमति दी है।

ICICI लोम्बार्ड और भारती एक्सा ने जनरल इंश्योरेंस कारोबार के विलय का किया ऐलान

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा अपने कारोबार का विलय करने की घोषणा की गई है। इस विलय के बाद इस इकाई का वार्षिक प्रीमियम 16,447 करोड़ रुपये और बाजार में हिस्सेदारी लगभग 8.7% हो जाएगी। यह विलय व्यवस्था की योजना के जरिए होगा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी और भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी के निदेशक मंडल ने अपनी बैठकों में भारती एक्सा के गैर-जीवन बीमा व्यवसाय के संचालन के लिए निश्चित समझौतों में प्रवेश करने की मंजूरी दी। एक बार करार पूरा हो जाने के बाद, यह संयुक्त इकाई न्यू इंडिया एश्योरेंस और यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस के बाद जनरल इंश्योरेंस उद्योग में सबसे बड़ी निजी गैर-जीवन बीमाकर्ता कंपनी के साथ-साथ तीसरी सबसे बड़ी गैर-जीवन बीमाकर्ता कंपनी बन जाएगी। भारती एक्सा के शेयरधारकों को जिस तिथि को बोर्ड द्वारा अनुमोदित किया जएगा उसके अनुसार भारती एएक्सए के प्रत्येक 115 शेयरों के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड के 2 शेयर मिलेंगे। करार के तहत, डिमर्जेड कंपनी (यानी भारती और एक्सा) के शेयरधारकों को प्रत्येक 10 रुपये की संयुक्त इकाई के इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे, और एक्सा को17.52 मिलियन शेयर प्राप्त करेगा जो 521 मिलियन यूरो का होगा.वर्तमान में, प्रवर्तक आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में 51.89% हिस्सेदारी है और बाकी पब्लिक है। सौदे के बाद, आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड की हिस्सेदारी घटकर 48.11% रह जाएगी।विलय के बाद, भारती एंटरप्राइजेज या एक्सा को कोई विशेष अधिकार नहीं दिया जाएगा और उन्हें सौदे के बाद संयुक्त इकाई में सार्वजनिक शेयरधारकों के रूप में वर्गीकृत किया जाएगा। विलय के बाद भारती एंटरप्राइजेज और एक्सा दोनों गैर-जीवन कारोबार से बाहर हो जाएंगे।

परिसीमन आयोग के नये कार्यालय भवन का नई दिल्‍ली में उद्घाटन

परिसीमन आयोग के नये कार्यालय भवन का उद्घाटन नई दिल्‍ली में उद्घाटन आयोग के अध्‍यक्ष न्‍यायमूर्ति रंजन देसाई ने किया। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुनील अरोड़ा, निर्वाचन आयुक्‍त अशोक लवासा और निर्वाचन आयुक्‍त तथा आयोग के सदस्‍य सुशील चन्‍द्र इस अवसर पर उपस्थित थे। यह कार्यालय भवन होटल अशोका के तीसरे तल पर स्थित है और इसमें वीडियो कांफ्रेंसिंग सुविधाओं के साथ कांफ्रेंस हॉल सहित पर्याप्‍त स्‍थान उपलब्‍ध है। परिसीमन आयोग इस वर्ष मार्च में पहले ही काम करना शुरू कर चुका है। आयोग की अभी तक चार औप‍चारिक बैठकें हो चुकी हैं। प्रत्‍येक राज्‍य और संघ शासित प्रदेश के लिए सभी एसोसिएट सदस्‍यों को पहले ही नामित किया जा चुका है। इस कार्यालय के खुलने से एसोसिएट सदस्‍यों के साथ औपचारिक विचार-विमर्श शुरू होगा और परिसमीन की प्रक्रिया में तेजी आयेगी।

सरकार ने मोटर वाहन दस्तावेजों की वैधता 31 दिसम्बर तक बढ़ाई

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मोटर वाहन दस्‍तावेजों की वैधता 31 दिसम्‍बर तक बढ़ाने का फैसला किया है। मंत्रालय ने इससे पहले मोटर वाहन अधिनियम और केन्‍द्रीय मोटर वाहन नियमों से सम्‍बंधित दस्‍तावेजों की वैधता की अवधि बढ़ाने के लिए तीस मार्च और नौ जून को परामर्श जारी किया था। इसमें फिटनेस, परमिट, लाइसेंस, पं‍जीकरण या किसी अन्‍य सम्‍बंधी दस्‍तावेज़ की वैधता तीस सितम्‍बर तक बढ़ाने की बात कही गई थी।

एक्सिस बैंक ने की ‘Gig-A-Opportunities’ नामक भर्ती पहल की शुरुआत

एक्सिस बैंक द्वारा ‘Gig-a-Opportunities’ नामक एक नई पहल शुरू की गई है। इस पहल का उद्देश्य कुशल प्रतिभाओं को आकर्षित करना है, जो देश में कहीं से भी अथवा दूर-दराज से बैठे बैंक के साथ काम कर सकें। इस भर्ती मॉडल में दो वर्किंग पैटर्न शामिल हैं। एक पूर्णकालिक स्थायी नौकरी (full-time permanent job) और दूसरा परियोजना की अवधि पर आधारित है और जो अस्थायी होगी। एक्सिस बैंक की इस पहल लक्ष्य 800-1000 लोगों को रोजगार मुहैया कराना है।

अमेरिका-भारत संबंधों को आगे बढ़ाने को लेकर आनंद महिंद्रा, शांतनु नारायण को मिलेगा नेतृत्व सम्मान

अमेरिका और भारत के द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार की दिशा में उल्लेखनीय दृष्टि का परिचय देने के लिए महिंद्रा समूह के चेयरमैन आनंद महिंद्रा तथा एडोब के चेयरमैन एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) शांतनु नारायण को अमेरिका-भारत रणनीतिक भागीदार फोरम (यूएसआईएसपीएफ) 2020 का ‘नेतृत्व सम्मान’ प्रदान किया जायेगा। यह सम्मान ‘अमेरिका-भारत सप्ताह: नयी चुनौतियों से पार पाने की राह ’ नाम से 31 अगस्त से आयोजित हो रहे उसके तृतीय वार्षिक नेतृत्व शिखर सम्मेलन में प्रदान किया जायेगा।

एरीज नैनीताल द्वारा वृहत हिमालय क्षेत्र में एयरोसोल वायु गुणवत्ता, जलवायु परिवर्तन और जल संसाधन तथा आजीविका पर औद्योगिकरण और शहरीकरण के प्रभाव का अध्‍ययन करने के लिए ऑनलाइन अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

वृहत हिमालय क्षेत्र में हवा में एरोसोल वायु गुणवत्‍ता,जलवायु परिवर्तन और जल संसाधन तथा आजीविका पर औद्योगिकरण और शहरीकरण के कारण बढ़ते वायु प्रदूषण के प्रभाव का आकलन करने के लिए सितंबर महीने के मध्‍य में एक ऑनलाइन अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का आयेाजन किया जाएगा। आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्‍थान ( एरीज) की ओर से आयोजित इस सम्मेलन में औद्योगिकीकरण और शहरीकरण के कारण तेजी से बढ़ रहे वायु प्रदूषण के प्रभाव से क्षेत्रीय स्‍तर विशेष रूप से भारत,बंगलादेश और नेपाल में तथा वैश्विक स्‍तर पर वायु गुणवत्‍ता में आ रही कमी, दृश्यता में गिरावट, बादलों के बनने, वायुमंडल में होने वाले बदलावों, विकिरण, पारिस्थितिकी तंत्र, हिमालय क्षेत्र की जलवायु, हिमनदों, क्रायोस्फ़ेयर, मानसून के स्‍वरूप, जल की उपलब्‍धता तथा मानव स्वास्थ्य पर व्‍यापक विचार-विमर्श किया जाएगा। तीन दिवसीय इस ऑनलाइन सम्‍मेलन का आयोजन भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्‍वायत्‍त संस्‍थान एरीज और श्रीनगर, पौढ़ी गढ़वाल स्थित हेमवंती नंदन बहुगुणा विश्‍वविद्यालय की ओर से संयुक्‍त रूप से 14 से 16 सितंबर तक किया जा रहा है़। यह सम्‍मेलन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की स्‍वर्ण जयंती वर्ष के उपलक्ष्‍य में आयोजित हो रहा है। कोविड महामारी के दौर में एरीज की ओर से ऑनलाइन आयोजित किया जाने वाला यह पहला अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन है।

राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर द्वारा आयोजित ऑनलाइन कार्यकारी विकास कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया

राष्ट्रीय शर्करा संस्थान, कानपुर, उत्तर प्रदेश द्वारा ऑनलाइन आयोजित पांच दिवसीय 'कार्यकारी विकास कार्यक्रम' का उद्घाटन खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के सचिव, श्री सुधांशु पांडे द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में भारतीय और विदेशी चीनी उद्योग के लगभग 100 वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे। अपने उद्घाटन भाषण में सचिव, डीओएफपीडी ने कहा कि वैश्विक शर्करा परिदृश्य के संदर्भ में ऐसे चीनी कारखानों का विकास किया जाना चाहिए जो चीनी के साथ-साथ ईथनोल के उत्पादन मे बाजार के मांग की आपूर्ति और आर्थिक लाभ दोनों मे सामंजस्य स्थापित कर सकें। उन्होंने इसके साथ-साथ, चीनी कारखानों को “आत्मनिर्भर” बनाने के उद्देश्य से कारखानों को जैव-ऊर्जा तथा अन्य मूल्यवर्धित उत्पादों के लिए विशिष्ट शर्करा के उत्पादन केंद्र के रूप मे विकसित करने पर भी बल दिया।

इन्सपायर फैकल्टी के वैज्ञानिक सूक्ष्म शैवाल से किफायती बायोडीजल उत्पादन की प्रक्रिया को विकसित कर रहे हैं

जीवाश्म ईंधन का भण्डार निरंतर कम हो रहा है। भारत के विशाल समुद्री वातावरण में रहने वाले शैवाल (एल्गी) की ईंधन क्षमता पर विशेष खोज व शोध नहीं किये गए हैं। समुद्री मूल के सूक्ष्म शैवाल से किफायती बायोडीजल बनाना जल्द ही वास्तविकता बन सकता है। इसके लिए एक वैज्ञानिक धन्यवाद के पात्र हैं, जो बायोडीजल उत्पादन के लिए सूक्ष्म शैवाल में लिपिड संचय को बढ़ाने हेतु जैव-तकनीकी अध्ययन और जरूरी उपकरणों पर काम कर रहे हैं। तेजी से कम हो रहे पेट्रोलियम आधारित ईंधन को देखते हुए,तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के डॉ टी मथिमनी ने नवीकरणीय और सतत स्रोतों से वैकल्पिक ईंधन की खोज शुरू की। हाल ही में विभिन्न प्रकार के जैव ईंधन का पता लगाया गया है और जैव ईंधन के उत्पादन के लिए सूक्ष्म शैवाल के उपयोग पर दृढ़ता से विचार किया गया है क्योंकि इसमें अन्य जैव ईंधन भण्डार की तुलना में कई फायदे हैं। टिकाऊ ईंधन के इस मार्ग ने डॉ टी मथिमनी को प्रेरित किया। आर्थिक बायोडीजल उत्पादन के लिए समुद्री सूक्ष्म शैवाल में ट्राईसिलग्लिसरॉल सामग्री को बढ़ाने की तकनीकों पर उनके प्रस्तुतिकरण को भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा स्थापित "इनोवेशन इन साइंस परसूट फॉर इंसपायर्ड रिसर्च” (आईएनएसपीआईआरई)संकाय फैलोशिप के लिए चुना गया।

थल सेना प्रमुख ने नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के 51 स्पेशल एक्शन ग्रुप को सीओएएस यूनिट पुरस्कार से सम्मानित किया

थल सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने नेशनल सिक्योरिटी गार्ड्स के 51 स्पेशल एक्शन ग्रुप को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में उल्लेखनीय योगदान के लिए सीओएएस यूनिट पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर, सीओएएस ने बल की उसकी क्षमताओं और व्यावसायिकता के लिए सराहना की। समूह ने अपने 100 प्रतिशत कार्यबल भारतीय सेना से हासिल किए हैं और खुद को प्रतिष्ठित काउंटर टेररिस्ट फोर्स के रूप में स्थापित करके तीन अशोक चक्र सहित कई वीरता पुरस्कार हासिल किए। समूह के विभिन्न अभियानों में सबसे यादगार ऑपरेशन ब्लैक टॉरनाडो था, जिसमें नवंबर, 2008 में मुंबई आतंकवादी हमले के दौरान आठ आतंकवादियों को मार गिराया था और कई विदेशी नागरिकों सहित 600 बंधकों को मुक्त कराया गया था। दिसंबर, 1984 में स्थापना के बाद से 51 स्पेशल एक्शन ग्रुप ने दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित काउंटर टेररिस्ट समूहों में जगह बनाई है।

पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए TAAI और FICCI के FLO के साथ किया समझौता

पर्यटन मंत्रालय ने महिला सशक्तीकरण के प्रमुख उद्देश्य के लिए ट्रैवल एजेंट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (TAAI) और फिक्की लेडीज ऑर्गनाइजेशन (FLO) के साथ एक औपचारिक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन एफएलओ और टीएएआई, व्यक्तिगत और आतिथ्य कौशल, एक अधिक लचीला कार्य संतुलन और बहुत कम पूंजी के साथ उद्यमिता के लिए अधिक विकल्पों को प्रदान करने पर ध्यान केन्द्रित करेगा। तीनों के बीच साझेदारी का उद्देश्य पर्यटन क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना और उन्हें भारत के पर्यटन कार्यबल का एक अभिन्न हिस्सा बनने में सक्षम बनाना है। यह राज्य पर्यटन विभागों और राज्य पर्यटन निगमों के माध्यम से जागरूकता उत्पन्न की जा सकेगी, जिससे महत्वपूर्ण भूमिका को उजागर किया जा सकेगा, यह पर्यटन उद्योग में महिलाओं के लिए स्थायी आजीविका के लिए एक मॉडल के रूप में कार्य कर सकता है और उनके आर्थिक उत्थान को सुनिश्चित कर सकता है।

टाटा कैपिटल लिमिटेड ने व्हाट्सएप पर एक नई सेवा, स्विफ्ट इंस्टा पर्सनल लोन शुरू की

टाटा समूह की वित्तीय सेवाओं से जुड़ी कंपनी Tata Capital ने व्हाट्सएप के जरिए तत्काल लोन देने की सुविधा शुरू की है। कंपनी ने इस सुविधा का नाम 'स्विफ्ट इंस्टा पर्सनल लोन' (SIPL) रखा है। Tata Capital के मौजूदा ग्राहक कंपनी के व्हाट्सएप चैटबॉट TIA के जरिए आसानी से लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं और लोन की स्वीकृति हासिल कर सकते हैं।

मुरलीधरन ने भारत-उज्बेकिस्तान नेशनल कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक की सह-अध्यक्षता की

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने उज्बेकिस्तान के निवेश और विदेश आर्थिक संबंधों के मंत्री सरदाेर उमुरज़कोव के साथ वस्तुतः भारत-उजबेकिस्तान राष्ट्रीय समन्वय समिति की बैठक की सह-अध्यक्षता की। श्री मुरलीधरन ने कहा, लाइन ऑफ क्रेडिट प्रोजेक्ट्स, द्विपक्षीय व्यापार और निवेश पर फलदायक चर्चाएं की गईं। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि समितियों का काम भारत-उजबेकिस्तान के रणनीतिक संबंधों को और गहरा करेगा।

जनसंख्या पर राष्ट्रीय आयोग: 2036 तक भारत की जनसंख्या अधिक स्त्री-लिंग होगी

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के तहत जनसंख्या पर राष्ट्रीय आयोग ने जुलाई 2020 में जनसंख्या अनुमानों पर तकनीकी समूह की रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसका शीर्षक "भारत और राज्यों के लिए जनसंख्या अनुमान 2011- 2036" है। रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया है कि 2011 की जनसंख्या की तुलना में 2036 में भारत की कुल जनसंख्या (प्रति 1000 पुरुषों पर महिला) का लिंग अनुपात अधिक स्त्रैण होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में अनुमान है कि 2011 में लिंगानुपात 943 से बढ़कर 2036 में 957 हो जाएगा।

एक करोड़ परिवार साथ-साथ करेंगे ‘प्रकृति वंदन’

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पर्यावरण संरक्षण गतिविधि विभाग तथा हिंदू आध्यात्मिक एवं सेवा फाउंडेशन के आह्वान पर 30 अगस्त को सुबह दस से ग्यारह बजे तक पूरे देश में करीब एक करोड़ परिवार एक साथ एक समय पर अपने घरों में पौधों की पूजा करेंगे। संघ ने इस कार्यक्रम को ‘प्रकृति वंदन’ नाम दिया है। कार्यक्रम के प्रारंभ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत लोगों को ऑनलाइन संबोधित करेंगे।

डब्ल्यूएचओ ने वैक्सीन राष्ट्रवाद का मुकाबला करने के लिए कोवाक्स सुविधा में शामिल होने के लिए विकसित राष्ट्रों से आग्रह किया

दुनिया भर में COVID-19 टीकों को तेजी से, निष्पक्ष और न्यायसंगत पहुंच प्रदान करने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने देशों को 31 अगस्त, 2020 तक Covid-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस (COVAX) सुविधा में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है। इस सुविधा का नेतृत्व डब्ल्यूएचओ द्वारा GAVI वैक्सीन गठबंधन (पूर्व में वैक्सीन और टीकाकरण के लिए ग्लोबल अलायंस) और महामारी संबंधी तैयारी नवाचारों (CEPI) के साथ किया जा रहा है। इसका उद्देश्य 2021 के अंत तक प्रभावी, अनुमोदित COVID-19 टीकों की 2 बिलियन खुराक वितरित करना है।

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने जनरल इंश्योरेंस उत्पाद बेचने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

कर्नाटक विकास ग्रामीण बैंक (KVGB) और SBI जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने KVGB की शाखाओं के माध्यम से सामान्य बीमा उत्पादों को बेचने के लिए कर्नाटक के धारवाड़ में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एमओयू पर KVGB के महाप्रबंधक बीसी रविचंद्र और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के प्रमुख (अनुपालन और कानूनी) महेंद्र त्रिपाठी ने हस्ताक्षर किए।

डूसू शुरू करेगा ‘बस्ती की पाठशाला

पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली की पहली पुण्यतिथि 24 अगस्त पर दिल्ली विश्वविद्यालय छात्रसंघ (डूसू) ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके साथ ही डूसू ने छात्रसंघ अध्यक्ष रह चुके अरुण जेटली की याद में ‘बस्ती की पाठशाला’ कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की। डूसू दिल्ली में सौ स्थानों पर एक गैर सरकारी संगठन के सहयोग से स्कूली बच्चों को पढ़ाएगा।

जैक्स कैलिस, जहीर अब्बास और लिसा स्टालेकर हुए ICC हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल

दक्षिण अफ्रीका के महान ऑलराउंडर जैक्स कैलिस, पाकिस्तान के महान बल्लेबाज़ जहीर अब्बास और पुणे में जन्मे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान लिसा स्टालेकर को एक वर्चुअल समारोह में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया।

SBI ने AddaCorner के साथ लॉन्च किया 'ऑनलाइन होम कार्निवल'

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने भारत के पहले रियल-टाइम ग्रुप नेगोशिएशन ई-प्लेटफॉर्म, AddaCorner के साथ ऑनलाइन होम कार्निवल शुरू करने के लिए साझेदारी की है, जो बैंगलोर में रियल एस्टेट बाजार को बढ़ाने में मदद करेगा। ऑनलाइन होम कार्निवल के लॉन्च के साथ, AddaCorner भी लॉन्च किया गया। कार्निवल संभावित घर-खरीदारों को एक समूह के रूप में एक साथ आने के लिए आमंत्रित करेगा और सीधे वास्तविक समय पर संपत्ति विक्रेताओं के साथ बातचीत करेगा। AddaCorner प्लेटफॉर्म पर तैयार किए गए डेवलपर्स में ब्रिगेड ग्रुप, पूर्वांकरा, श्रीराम प्रॉपर्टीज़, सलारपुरिया, असेट्ज़ और सुमाधुरा शामिल हैं।

दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 23 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 23 अगस्त को “International Day for the Remembrance of the Slave Trade and its Abolition” यानि"दास व्यापार और उसके उन्मूलन की याद के अंतर्राष्ट्रीय दिवस" के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दास व्यापार की त्रासदी से पीड़ित सभी लोगों की स्मृति में मनाया जाता है। यूनेस्को द्वारा ट्रांसलेटैटिक दास व्यापार को यादगार बनाने के लिए इस दिन को मनाए जाने का फैसला किया गया था। यह उन पुरुषों और महिलाओं की स्मृति को सम्मानित करने का दिन है, जिन्होंने 1791 में सेंट-डोमिंग्यू में, विद्रोह किया और गुलामी और अमानवीयकरण के अंत का मार्ग प्रशस्त किया। यह घटना 22 और 23 अगस्त 1791 की रात को सैंटो डोमिंगो (आज हैती और डोमिनिकन गणराज्य) में हुई थी, जिसमें विद्रोह की शुरुआत हुई गई थी, जिसने ट्रांसलेटेटिक दास व्यापार के उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। यह दिन पहली बार कई देशों में विशेष रूप से 23 अगस्त 1998 को हैती में और 23 अगस्त 1999 को सेनेगल में गोरे में मनाया गया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.