Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 August 2020

भारतीय रेल 2030 तक कार्बन उत्सर्जन खत्म करने के लिए बीस गीगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करेगी

अपनी ऊर्जा की सभी जरूरतों को पूरा करने के लिए शत-प्रतिशत (100%) आत्‍मनिर्भर बनने के लक्ष्‍य को हासिल करने और साथ ही राष्ट्रीय सौर ऊर्जा लक्ष्यों में योगदान देने के लिए, भारतीय रेलवे ने रेलवे और वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल की अध्यक्षता में प्रमुख हितधारकों के साथ व्यापक बातचीत आयोजित की। इस बैठक में चर्चा के प्राथमिक क्षेत्र इस प्रकार थे:

  1. 1. रेलवे ट्रैक के बगल में सौर परियोजनाएं स्‍थापित करने के लिए नवीन समाधान।
  2. 2. भारतीय रेलवे द्वारा 2030 तक शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जक बनने के निर्धारित समय तक 20 गीगावाट अक्षय ऊर्जा लक्ष्य हासिल करने के लिए संभावित बिजली खरीद क्रम।
  3. 3. भारतीय रेलवे द्वारा बड़े पैमाने पर सौर ऊर्जा परियोजनाएं लगाने में चुनौतियां।
डेवलपर्स ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा के विकास में अग्रणी भारतीय रेलवे के प्रयासों को स्वीकार किया और 2030 तक भारतीय रेलवे को हरित होने और शुद्ध शून्य कार्बन उत्सर्जन लक्ष्य प्राप्त करने के रास्‍ते पर मजबूती से सहयोग देने की इच्‍छा व्यक्त की। इसे प्राप्त करने के लिए, भारतीय रेलवे ने 2030 तक अपनी खाली भूमि का उपयोग करके 20 गीगावाट क्षमता के सौर संयंत्र स्थापित करने के लिए एक बहुत बड़ी योजना विकसित की है। रेलवे की वर्ष 2023 तक 100 प्रतिशत विद्युतीकरण प्राप्त करने की महत्वाकांक्षी योजना के साथ, भारतीय रेलवे की ऊर्जा की खपत 2030 तक 33 बिलियन यूनिट से अधिक हो जाएगी जबकि वर्तमान वार्षिक आवश्यकता लगभग 21 बिलियन यूनिट है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने एनसीसी प्रशिक्षण के लिए मोबाइल ऐप लॉन्‍च किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने यहां डायरेक्टोरेट जनरल नेशनल कैडेट कॉर्प्‍स (डीजीएनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण ऐप लॉन्‍च किया। यह ऐप एनसीसी कैडेटों के देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण के संचालन में सहायता करेगा। डीजीएनसीसी मोबाइल प्रशिक्षण ऐप का उद्देश्य एनसीसी कैडेटों को एक प्लेटफार्म पर समस्त प्रशिक्षण सामग्री (सिलेबस, संक्षेपिका, प्रशिक्षण वीडियो एवं अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) उपलब्ध कराना है। इस ऐप को एक प्रश्न विकल्प शामिल करने के द्वारा परस्पर संवादमूलक बनाया गया है। इस विकल्प का उपयोग करने के द्वारा कोई भी कैडेट प्रशिक्षण सिलेबस के बारे में प्रश्न पूछ सकता है और उसका उत्तर योग्य इंस्ट्रक्टरों के एक पैनल द्वारा दिया जाएगा।

उड़ान 4.0 के तहत 78 नए हवाई मार्गों को मंजूरी

बोली लगाने के तीन सफल दौरों के बाद क्षेत्रीय संपर्क (कनेक्टिविटी) योजना (आरसीएस)- उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान- यूडीएएन) के चौथे दौर के तहत 78 नए हवाई मार्गों को नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा मंजूरी दे दी गई है। इससे देश के दूरस्थ और क्षेत्रीय इलाकों से संपर्क (कनेक्टिविटी) को और बढ़ाया जाएगा। इन नए मार्गों के लिए अनुमोदन प्रक्रिया में उत्तर पूर्वी क्षेत्र,पहाड़ी राज्यों और द्वीपों को प्राथमिकता दी गई है।

प्लास्टिक बैग हटाने के उद्देश्य से नवीन विचारों को आगे लाने के लिए कपड़ा मंत्रालय ने टेक्सकटाइल ग्रैंड चैलेंज 2019 का ग्रैंड फिनाले आयोजित किया

कपड़ा मंत्रालय द्वारा टेक्सटाइल ग्रैंड चैलेंज 2019 का आयोजन राष्ट्रीय कपास बोर्ड और उद्योग और औद्योगिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की स्टार्ट अप इंडिया टीम के सक्रिय सहयोग से किया गया था। इस ऐतिहासिक कार्यक्रम के आयोजन का उद्देश्य प्‍लास्टिक बैगों को हटाने के लिए जूट बायो मास, जूट प्लांट आधारित बायो-पोलिमर और कपास फाइबर के कचरे का उपयोग करके किफायती और कम वजन वाले कैरी बैग तैयार करने के लिए स्टार्ट-अप/ व्‍यवसायियों के नवीन विचारों को आगे लाना था। यह ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘मेक इन इंडिया’ की दिशा में भी एक पहल है, जिसके अंतर्गत (i) एक बार उपयोग में आने वाले प्‍लास्टिक बैगों का विकल्‍प और (ii) घरेलू रूप से विकसित प्राकृतिक फाइबर यानी जूट और कपास का उपयोग करके वैकल्पिक और बहु-उपयोग वाले प्लास्टिक बैग का विकल्‍प के लिए नवीन समाधान मांगे थे। चैलेंज के लिए कुल 67 प्रविष्टियां प्राप्त हुईं, जिनमें से 3 प्रतिभागियों - 2 ने एकल उपयोग प्लास्टिक बैग के विकल्प पर अपनी राय दी और 1 ने बहु-उपयोगी प्लास्टिक बैग के लिए विकल्प पर अपनी राय दी। मंत्रालय ने इनका चयन किया और इन्‍हें नकद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। चयनित / विजेता स्टार्ट अप्स हैं मैसर्स अवेगा ग्रीन टेक्नोलॉजीज, पुणे; मैसर्स धृति बायोसोल्यूशंस, मैसुरु और मैसर्स सक्ती नॉनवोवन्‍स, चेन्नई

मानसिक स्वास्थ्य हेतु ‘किरण’ हेल्पलाइन सेवा शुरू

केंद्र सरकार ने मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास के लिये ‘किरण’ हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। देशभर के जिन लोगों को मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की तलाश है, ‘किरण’ हेल्पलाइन के माध्यम से इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। यह एक फ्री हेल्पलाइन है, जिसे केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया गया है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय व इसके सहयोगियों द्वारा तैयार हेल्पलाइन 1800-599-0019 का उद्देश्य प्राथमिक जाँच, प्राथमिक उपचार, मनोवैज्ञानिक समर्थन, तनाव प्रबंधन, मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी, विचलित व्यवहार के रोकथाम और मनोवैज्ञानिक क्षेत्र में संकट प्रबंधन को उपलब्ध कराना है। मानसिक स्वास्थ्य पुर्नसुधार संबंधी सेवाएँ उपलब्ध कराने के साथ ही हेल्पलाइन का उद्देश्य तनाव, चिंता, डिप्रेशन, पैनिक अटैक, एडजस्टमेंट डिस्ऑर्डर, पोस्ट ट्रॉमैटिक स्ट्रेस डिस्ऑर्डर, सब्सटेंस एब्यूज, सुसाइडल थॉट्स, महामारी के चलते पैदा हुए मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ी आपातकालीन सेवाएँ उपलब्ध कराना है।

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने सीरो-सर्वेक्षण करने की सिफारिश की

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने लोगों में कोरोना वायरस एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाने के लिये सीरो-सर्वेक्षण करने की सिफारिश की है। महानगरों में किये गए इस तरह के सर्वेक्षण कोरोना वायरस की गतिविधियों और उसकी संरचना को समझने के लिये लाभदायक साबित हुए हैं। सीरो-सर्वेक्षण अध्ययनों में लोगों के ब्लड सीरम की जाँच करके किसी आबादी या समुदाय में ऐसे लोगों की पहचान की जाती है, जिनमें किसी संक्रामक रोग के खिलाफ एंटीबॉडी विकसित हो जाती हैं। सीरो-निगरानी सर्वेक्षण इसलिये किया गया है ताकि यह पता लगाया जा सके कि दिल्ली की कुल आबादी में से कितने अनुपात में लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हैं और प्रत्येक ज़िले से लिये गए नमूनों की संख्या उस क्षेत्र की जनसंख्या के अनुपात में थी। यह शरीर में सक्रिय संक्रमण का पता लगाने में काम नहीं आता है बल्कि यह पूर्व में हुए संक्रमण (जो प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पर वार करता है) को इंगित करता है।

असम मंत्रिपरिषद ने "असम कौशल विकास विश्वविद्यालय विधेयक 'को मंजूरी दी

असम मंत्रिपरिषद ने 900 करोड़ रुपये की लागत से मंगलदोई में कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए असम कौशल विकास विश्वविद्यालय विधेयक को मंजूरी दी है। बैठक गुवाहाटी में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल की अध्यक्षता में हुई। बैठक ने समूह III और समूह IV के लिए राज्य सरकार की नौकरियों के लिए ऊपरी आयु सीमा को दो साल तक बढ़ाने का फैसला किया ताकि बेरोजगार युवा 40 साल तक नौकरियों के लिए आवेदन कर सकें।

ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की 5 जी, एआई सहित क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के लिए हुई वीडियो मीटिंग

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और 5 जी सहित विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा करने के लिए 24 अगस्त, 2020 को ब्रिक्स देशों के उद्योग मंत्रियों ने वीडियो बैठक में भाग लिया था। इस पांच सदस्य-देशों की बैठक, जिसमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं, ने नए उद्योगों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, 5 जी, और औद्योगिक इंटरनेट में सहयोग पर एक संयुक्त बयान दिया है। ब्रिक्स उद्योग मंत्रियों की वीडियो बैठक सितंबर 2020 की शुरुआत में ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की प्रस्तावित बैठक से पहले हुई है, जिसे वर्तमान ब्रिक्स अध्यक्ष रूस द्वारा संचालित किया गया है।

आसाराम के जेल पहुंचने की कहानी : गनिंग फॉर द गॉडमैन

कथावाचक आसाराम के खिलाफ केस दर्ज कराने से लेकर उसको जेल पहुंचाने तक में अहम भूमिका निभाने वाले राजस्थान कैडर के आइपीएस अधिकारी अजय पाल लांबा ने ‘गनिंग फॉर द गॉडमैन’ किताब लिखी है । इसमें उन्होंने मामले से जुड़े कई पहलुओं पर प्रकाश डाला है। किताब के सहलेखक संजीव माथुर हैं। इस किताब का प्रकाशन हार्पर कॉलिंस ने किया है।

सितंबर में किया जाएगा प्रख्यात कोच वासु परांजपे पर लिखी 'Cricket Drona' पुस्तक का विमोचन

प्रसिद्ध कोच वासुदेव जगन्नाथ परांजपे अथवा वासु परांजपे पर लिखी गई पुस्तक 'Cricket Drona' का 2 सितंबर, 2020 को विमोचन किया जाएगा। यह पुस्तक वासुदेव जगन्नाथ परांजपे के बेटे और वर्तमान राष्ट्रीय चयनकर्ता जतिन परांजपे के साथ मिलकर क्रिकेट पत्रकार आनंद वासु द्वारा लिखी गई है और इसे पेंगुइन द्वारा प्रकाशित किया गया है। इस पुस्तक में गावस्कर, तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और रोहित शर्मा जैसे भारत के महान क्रिकेटरों के करियर को आगे बढ़ाने में परांजपे के प्रभाव के बारे में बताया गया है। यह पुस्तक उन लोगों द्वारा काफी अहम होगी जिन्होंने अपने करियर में कभी न कभी वासुदेव परांजपे के साथ रहे है। इस पुस्तक में सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर के निबंध भी हैं।

पुस्तक ‘Running Toward Mystery: The Adventure of an Unconventional Life’ को प्रकाशित किया गया

लेखक तेनजिन प्रियदर्शी और ज़ारा हाउसहैम द्वारा सह-लिखित पुस्तक ‘Running Toward Mystery: The Adventure of an Unconventional Life’ को प्रकाशित किया गया। यह पुस्तक इस बात का विवरण देती है कि दलाई लामा ने भारत में अपने आध्यात्मिक शिक्षक खुनु लामा का पता कैसे लगाया।

बद्दी में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए माइक्रो टेक न्यू टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बद्दी, सोलन जिला, हिमाचल प्रदेश में एक इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण इकाई स्थापित करने के लिए माइक्रो टेक न्यू टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड के साथ 110 करोड़ रुपये के समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।

कर्नाटक सरकार ने 1 सितंबर से सभी कॉलेजों की ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने की घोषणा की

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डॉ सी एन अश्वत्तनारायण ने पहली सितंबर से डिग्री कॉलेज खोलने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि सभी डिग्री कॉलेज अगले महीने की 1 से ऑनलाइन कक्षाओं और 1 अक्टूबर से ऑफ़लाइन कक्षाओं की शुरुआत करेंगे।

ग्रामीण छात्रों को क्रैश कोर्स उपलब्ध कराएगा आइआइटी मद्रास

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मद्रास कोरोना वायरस लॉकडाउन से प्रभावित ग्रामीण छात्रों को क्रैश कोर्स उपलब्ध कराएगा। आइआइटी मद्रास ने कहा कि वह क्रैश कोर्स के लिए राष्ट्रीय प्रयास का समन्वय कर रहा है। लेक्चर शिक्षा टेलीविजन चैनलों पर प्रसारित किए जाएंगे। इस प्रयास के तहत करीब 300 घंटे के वीडियो लेक्चर तैयार किए जा चुके हैं। आइआइटी मद्रास ने कहा है, ‘मूल लक्ष्य उन ग्रामीण छात्रों की मदद करना है जो कोविड-19 लॉकडाउन के कारण कक्षा में भाग नहीं ले पा रहे हैं। क्रैश कोर्स का पूरा ध्यान प्रश्नों के समाधान पर है। छात्रों के लिए आवासीय क्षेत्रों के केंद्रीय विश्वविद्यालयों के शिक्षकों द्वारा लेक्चर रिकार्ड किए गए हैं।’ लेक्चर कार्यक्रम शिक्षा के लिए चल रहे डीटीएच चैनल की वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे और समय-समय पर अपडेट होते रहेंगे। इसके लिए वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट स्वयंप्रभा डॉट जीओवी डॉट इन है। स्वयं प्रभा 32 डीटीएच चैनलों का समूह है जो जीसैट-15 सेटेलाइट के सहारे सातों दिन 24 घंटे उच्च गुणवत्ता के शैक्षणिक कार्यक्रम प्रसारित करते हैं।

ई-सिम के जरिये लोगों को शिकार बना रहे हैं जामताड़ा के अपराधी

हाल ही में हरियाणा पुलिस द्वारा 300 से अधिक बैंक खातों से जुड़े एक बहुराज्यीय बैंक धोखाधड़ी के मामले में ‘ई-सिम’ (e-SIM) के प्रयोग की बात कही गई है। देशभर के विभिन्न हिस्सों में लोगों को झांसे में लेकर उनके खाते से लाखों रुपये उड़ाने वाले झारखंड के जामताड़ा के शातिर अपराधी साइबर ठगी के लिए नित नए नुस्खे आजमा रहे हैं। अब ई-सिम के जरिये इन शातिरों ने लोगों को ठगने का काम शुरू किया है। पिछले दिनों हरियाणा के फरीदाबाद में ठगी करने के बाद झारखंड में पकड़े गए जामताड़ा के ठगों ने भी पुलिस को बताया है कि वे ई-सिम के नाम पर ठगी कर रहे थे। ठग खुद को टेलीकॉम कंपनी का कर्मी बताकर कॉल करते हैं और लोगों को झांसे में लेकर उनसे मोबाइल व सिम की गुप्त जानकारियां हासिल कर लेते हैं। इसके बाद मोबाइल कंपनी से संबंधित व्यक्ति का डुप्लीकेट सिम जारी करा लेते हैं। इसके बाद एटीएम कार्ड और खाते से ट्रांजेक्शन का ओटीपी भी ठगों के पास ही पहुंचता है। ‘ई-सिम’ का पूरा नाम ‘एंबेडेड सब्सक्राइबर आइडेंटिटी मॉड्यूल’ (Embedded Subscriber Identity Module) है, इसे एंबेडेड सिम (Embedded SIM) के नाम से भी जाना जाता है।

टेक महिंद्रा, NITI Aayog की WEP ने भारत में महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए भागीदारी की

सूचना प्रौद्योगिकी सेवाओं के प्रमुख टेक महिंद्रा ने भारतीय महिला उद्यमियों का समर्थन करने के लिए NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) Aayog के महिला उद्यमिता मंच (WEP) के साथ हाथ मिलाया। इस संबंध में, टेक महिंद्रा ने मेंटरशिप प्रदान करने के लिए Women Transforming India(WTI) पुरस्कार के विजेताओं के साथ भागीदारी की है। WTI पुरस्कार स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान, एग्रीटेक और शिक्षा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उद्यमिता में महिला नेताओं को पहचानने के लिए WEP की एक पहल है।

सेना प्रमुख ने राष्ट्रीय सुरक्षा पर पुस्तक का विमोचन किया

सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवाने ने विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा लिखित पुस्तक ‘राष्ट्रीय सुरक्षा चुनौतियां : युवा अध्येताओं के परिप्रेक्ष्य’ का विमोचन किया। सेंटर फॉर लैंड वारफेयर स्टडीज द्वारा प्रकाशित यह पुस्तक 17 अगस्त को जारी की गई थी।

बेजोस 200 अरब डॉलर के पार जाने वाले पहले धनकुबेर

अमेरिका की दिग्गज कंपनी अमेजन के संस्थापक और दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर जेफ बेजोस ऐसे पहले व्यक्ति बन गए हैं, जिनकी निजी संपत्ति 200 अरब डॉलर (करीब 15 लाख करोड़ रुपये) को पार कर गई। फोर्ब्स और ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक बुधवार के कारोबारी सत्र में अमेजन इंक के शेयर दो प्रतिशत से अधिक मजबूत हुए। इससे बेजोस की संपत्ति में 490 करोड़ डॉलर (करीब 36,750 करोड़ रुपये) का इजाफा हुआ।

चीन ने किया विमानवाहक पोत को नष्ट करने वाली मिसाइल का परीक्षण

अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन ने दक्षिण चीन सागर में दो मिसाइलें दागी हैं। चीनी सेना ने जिन दो मिसाइलों का परीक्षण किया है, उनमें एक ‘कैरियर किलर’ बताई जा रही है, जो विमानवाहक पोत को नष्ट करने में सक्षम है। विश्लेषकों का मानना है कि यह मिसाइल अमेरिकी विमानवाहक पोतों पर हमले के इरादे से विकसित की गई है। अमेरिका ने गत माह दक्षिण चीन सागर में अपने एक विमानवाहक पोत बेड़े के साथ सैन्य अभ्यास किया था।

टिकटॉक के सीईओ केविन मेयर का इस्तीफा, वनीसा पपाज को तत्काल प्रभाव से बनाया अंतरिम सीईओ

चीनी एप टिकटॉक को बेचने के अमेरिकी दबाव के बीच कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) केविन मेयर ने इस्तीफा दे दिया है। डिज्नी के पूर्व कार्यकारी अधिकारी मेयर मई में ही टिकटॉक के सीईओ बने थे। अमेरिका ने टिकटॉक को अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताया है। उत्तरी अमेरिका में टिकटॉक की जनरल मैनेजर वनीसा पपाज को तत्काल प्रभाव से कंपनी का अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है।

नंबर वन ब्रायन बंधुओं ने लिया टेनिस से संन्यास

टेनिस इतिहास में पुरुष डबल्स की सबसे सफल जोड़ी के तौर पर पहचाने जाने वाले ब्रायन बंधुओं बॉब ब्रायन और माइक ब्रायन ने 22 साल के अपने पेशेवर करियर को अलविदा कह दिया है।उन्होंने 2012 में लंदन ओलंपिक में स्वर्ण पदक भी जीता था। साथ ही वे 2007 में यूएस डेविस कप जीतने वाली टीम का भी हिस्सा थे। वहीं माइक ब्रायन ने अपने भाई से अलग दो और ग्रैंडस्लैम खिताब जीते हैं। ये दोनों खिताब उन्होंने 2018 में जैक सॉक के साथ जीते थे और तब उनके भाई बॉब ब्रायन चोटिल होने की वजह से नहीं खेले थे।

एक्सिस बैंक ने की युवाओं के लिए 'लिबर्टी सेविंग्स अकाउंट' सेवा की शुरुआत

एक्सिस बैंक ने युवाओं और डिजिटल इच्छुक भारतीयों की बदलती जीवन शैली की जरूरतों को पूरा के लिए ‘Liberty Savings Account’ शुरू किया है। यह प्रति वर्ष 20,000 रुपये के अस्पताल नकद बीमा कवर प्रदान करता है, जो COVID -19 के तहत किए गए अस्पताल के खर्चों को कवर करेगा, जो इसे महामारी को कवर करने वाला अपने प्रकार का पहला बचत खाता बनाता है। यह खाता 35 वर्ष से कम आयु के श्रमिक वर्ग की जीवनशैली की आवश्यकताओं को पूरा करने के लक्ष्य एक साथ शुरू किया गया है।

180 घंटे में व्यवसाय करना सिखाएगा आइआइएम इंदौर

कोरोना महामारी के बाद बदलती परिस्थितियों में व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने और उसमें सफल होने के गुरु सिखाने के लिए भारतीय प्रबंध संस्थान (इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट-आइआइएम) इंदौर ने एक नया पाठ्यक्रम तैयार किया है। इसका नाम पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन प्रोडक्ट मैनेजमेंट रखा गया है। यह 180 घंटे का होगा और इसे छह महीने में पूरा किया जाएगा।

NHAI ने विकसित की "विक्रेता निष्पादन मूल्यांकन प्रणाली"

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने अपने कंसल्टेंट्स, ठेकेदारों और रियायतों के लिए एक पारदर्शी और व्यापक "निष्पादन रेटिंग" प्रणाली बनाने के लिए "विक्रेता निष्पादन मूल्यांकन प्रणाली" विकसित की है। इसके अलावा NHAI ने विभिन्न NHAI परियोजनाओं के लिए विक्रेताओं के प्रदर्शन को ट्रैक करने के लिए विक्रेताओं के पोर्टल आधारित उद्देश्य मूल्यांकन की भी शुरुआत की है। इस पोर्टल पर विक्रेताओं को स्व-मूल्यांकन करना होगा। उनके द्वारा निष्पादित की जा रही परियोजना गतिविधियों से संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करना आवश्यक है। NHAI इस डेटा का मूल्यांकन करेगा और विक्रेताओं के लिए रेटिंग तैयार करेगा और जिसे उनके साथ साझा किया जाएगा। जो विक्रेता पोर्टल पर अपेक्षित दस्तावेज अपलोड नहीं कर पाए, उन्हें NHAI की नीलामी में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

CCI ने लाइटस्टोन फंड अधिग्रहण को दी मंजूरी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने लाइटस्टोन ग्लोबल फंड (एलजीटी) की ओर से लाइटस्टोन फंड एस.ए. द्वारा कुछ इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को अपनी मंजूरी दे दी है। प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत, लाइटस्टोन फंड S.A. 91 स्ट्रीट्स मीडिया टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (91 स्ट्रीट्स), एसेंट हेल्थ एंड वेलनेस सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (एसेंट), एपीआई होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड (एपीआई), आहान कमर्शियल प्राइवेट लिमिटेड (अहान) और लोकप्रकाश विद्या प्राइवेट लिमिटेड (लोकप्रकाश) में लाइटस्टोन ग्लोबल फंड (एलजीटी) कुछ इक्विटी हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा।

हिंदुस्तानी संगीत के प्रणेता पंडित जसराज एवं अन्य संगीतज्ञों को श्रद्धांजलि देने के लिये एक ऑनलाइन उत्सव ‘रागोत्सव II’ (Raagotsav II) का आयोजन

26 अगस्त, 2020 को भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के फिल्म प्रभाग द्वारा हिंदुस्तानी संगीत के प्रणेता पंडित जसराज एवं अन्य संगीतज्ञों को श्रद्धांजलि देने के लिये एक ऑनलाइन उत्सव ‘रागोत्सव II’ (Raagotsav II) का आयोजन किया गया। यह ऑनलाइन उत्सव 28 अगस्त, 2020 तक चलेगा। इस अवसर पर भारतीय शास्त्रीय संगीत पर आधारित एक डाक्युमेन्ट्री ‘रागोत्सव: सेलिब्रेशन ऑफ मॉनसून’ (RAAGOTSAV: Celebration of Monsoon) का ऑनलाइन प्रसारण एफडी वेबसाइट (FD Website) और यू-ट्यूब चैनल केमाध्यम से किया गया है।

विश्व जल सप्ताह 2020: 24-28 अगस्त

विश्व जल सप्ताह 2020 घर (WWWeek at Home) पर 24 अगस्त से 28 अगस्त 2020 तक मनाया जाएगा। विश्व जल सप्ताह 2020 का मुख्य विषय ‘Water and Climate change: Accelerating Action’ है। विश्व जल सप्ताह 1991 के बाद स्टॉकहोम इंटरनेशनल वॉटर इंस्टीट्यूट (SIWI) द्वारा आयोजित एक वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम है, जो पृथ्वी के पानी के मुद्दों और इससे जुड़े अंतर्राष्ट्रीय विकास की संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए है। COVID-19 महामारी के कारण वर्ल्‍ड वाटर वीक 2020 को वर्चुअल फॉर्मेट में 24-28 अगस्‍त से आयोजित जरा रहा है।

ऑनलाइन पुलिक्कली का आयोजन

पुलिक्कली (Pulikkali) या टाइगर डांस (Tiger Dance) केरल के त्रिशूर (Thrissur) में मनाये जाने वाले ओणम (Onam) उत्सव का एक अनिवार्य हिस्सा है। पुलिक्कली (Pulikkali) में कुछ विशेष लोग अपने शरीर पर चमकीले पीले एवं काले रंग से शेर की आकृति को चित्रित करके ड्रम एवं तीव्र म्यूज़िक के साथ शहर के चारों ओर घूमते हैं। COVID-19 के मद्देनज़र इस बार ये उत्सव ऑनलाइन आयोजित किये जाएंगे। इस बार ओणम (Onam) उत्सव पर अय्यानथोल देशम पुलिक्कली (Ayyanthole Desham Pulikkali) टीम ऑनलाइन पुलिक्कली का आयोजन करेगी। शक्थान थम्पूरन (Shakthan Thampuran) ने दो सदी पहले एक ‘स्ट्रीट आर्ट’ (Street Art) के रूप में पुलिक्कली से लोगों को परिचित कराया था। राम वर्मा IX जिन्हें शक्थान थम्पूरन के रूप में जाना जाता है, कोचीन साम्राज्य के शासक थे।

असम: प्रसिद्ध गायिका अर्चना महंत का निधन

प्रख्यात लोक गायिका अर्चना महंत का निधन हो गया। वह 72 वर्ष की थीं। उनके परिवार में उनकी एक बेटी और बेटा पापोन हैं। पापोन बॉलीवुड में मशहूर गायक हैं। सुश्री महंत ऑल इंडिया रेडियो, गुवाहाटी की भी एक प्रतिष्ठित कलाकार थीं।

पूर्व न्यायाधीश जस्टिस आरके लक्ष्मण का निधन

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और भारतीय विधि आयोग के पूर्व अध्यक्ष जस्टिस आरके लक्ष्मण का एक अस्पताल में हृदय गति रुकने से निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.