Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 August 2020

राष्ट्रपति ने वर्चुअल रूप में राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कार, 2020 प्रदान किये

पुरस्कारों की पहली वर्चुअल प्रस्तुति में, राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने 29 अगस्त, 2020 को राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रीय खेल और साहसिक पुरस्कार, 2020 प्रदान किये। उन्‍होंने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, अर्जुन पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार, तेनजिंग नोरगे राष्ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्कार और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार प्रदान किये। खेल रत्‍न पुरस्‍कार पाने वाले पांच खिलाडि़यों में से तीन महिला-मनिका बत्रा, विनेश तथा रानी और एक पैरा एथलीट श्री मरियप्‍पन टी. है। पैरा तैराक सत्येंद्र सिंह देश के पहले दिव्यांग खिलाड़ी हैं जिन्हें प्रतिष्ठित एडवेंचर अवार्ड तेनजिंग नोरगे राष्ट्रीय साहसिक कार्य पुरस्कार मिला है। वह केवल 11 घंटे 34 मिनट में अमेरिका में 42 किलोमीटर के कैटलिना चैनल को पार करने वाले पहले एशियाई दिव्यांग तैराक भी हैं। खेलों में उत्कृष्टता को पहचान देने और पुरस्कृत करने के लिए हर साल खेल पुरस्कार दिए जाते हैं। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, खिलाड़ी द्वारा चार वर्षों की अवधि में खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है; अर्जुन पुरस्कार, चार वर्षों में निरंतर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है; द्रोणाचार्य पुरस्कार, प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों में पदक विजेता के कोच को दिया जाता है; ध्यानचंद पुरस्कार, खेल विकास के लिए जीवन काल (लाइफ टाइम) योगदान के लिए है और राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार कॉर्पोरेट संस्थाओं (निजी और सार्वजनिक क्षेत्र में) और व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने खेल को बढ़ावा देने और विकास के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। अंतर-विश्वविद्यालयीय टूर्नामेंट में कुल मिलाकर शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को मौलाना अबुल कलाम आज़ाद ट्रॉफी दी जाती है। इन खेल पुरस्कारों के अलावा, तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड देकर देश के लोगों में रोमांच की भावना को पहचान दी जाती है।

केन्द्रीय युवा कार्यक्रम और खेल मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के लिए पुरस्कार धनराशि बढ़ाने की घोषणा की

युवा कार्यक्रम और खेल (स्वतंत्र प्रभार) और अल्पसंख्यक मामलों के राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने “राष्ट्रीय खेल दिवस” के आयोजन के अवसर पर महान हॉकी खिलाड़ी स्वर्गीय मेजर ध्यान चंद्र की जयंती के अवसर पर 29 अगस्त को नई दिल्ली में ध्यान चंद स्टेडियम स्थित उनकी मूर्ति पर पुष्प अर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर श्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय खेल एवं साहसिक पुरस्कारों की सात श्रेणियों में से चार के लिए पुरस्कार धनराशि बढ़ाने की घोषणा की। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए पुरस्कार राशि 7.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये, अर्जुन पुरस्कार की पुरस्कार राशि 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये, द्रोणाचार्य (जीवनकाल) पुरस्कार के लिए नकद पुरस्कार 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 15 लाख रुपये कर दिया गया है, वहीं द्रोणाचार्य (नियमित) पुरस्कार के लिए प्रति विजेता नकद पुरस्कार 5 लाख रुपये के बजाय अब 10 लाख रुपये मिलेंगे। ध्यानचंद पुरस्कार विजेताओं को अब 5 लाख रुपये के बजाय 10 लाख रुपये नकद पुरस्कार मिलेगा। खेल पुरस्कारों के लिए पुरस्कार राशि की समीक्षा पिछली बार 2008 में की गई थी।

प्रधानमंत्री ने तेलुगू भाषा दिवस कीशुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 29 अगस्त को तेलुगू भाषा दिवस पर लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। एक ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री ने कहा, “तेलुगू भाषा दिवस की शुभकामनाएं। आज हम उन सभी लोगों की सराहना करते हैं, जो तेलुगू भाषा को विशेष रूप से युवाओं के बीच लोकप्रिय बना रहे हैं। मैं महान गिडुगू वेंकट राममूर्ति को भी श्रद्धांजलि देता हूं, जिनके विचार, रचनाओं और सामाजिक सुधार के प्रयासों ने पीढ़ियों पर गहरा असर छोड़ा है।”

प्रधानमंत्री ने रानी लक्ष्‍मीबाई केन्‍द्रीय कृषि विश्‍वविद्यालय के कॉलेज और प्रशासनिक भवनों का वीडियो कान्‍फ्रेंसिंग के जरिये उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उत्‍तर प्रदेश के झांसी जिले में रानी लक्ष्मीबाई केन्‍द्रीय कृषि विश्वविद्यालय के कॉलेज और प्रशासनिक भवनों का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि कृषि क्षेत्र में आत्‍मनिर्भरता का उद्देश्‍य देश में कृषि उत्‍पादों का मूल्‍य संवर्धन करना, देश तथा विश्व में इनका विपणन करना और किसानों को उद्यमी बनाना है। प्रधानमंत्री के अनुसार, जब किसान और कृषि, उद्योग का रूप लेकर आगे बढ़ेंगे तो निश्चित रूप से गाँवों में रोज़गार और स्‍व-रोज़गार के अवसर पैदा होंगे। रानी लक्ष्मी बाई केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय देश का पहला कृषि विश्वविद्यालय है, जिसे भारत सरकार द्वारा संसद के अधिनियम द्वारा राष्ट्रीय महत्व के संस्थान के रूप में वर्ष 2014 में स्थापित किया गया है। । विश्वविद्यालय का मुख्यालय उत्तर प्रदेश राज्य के झांसी में स्थित है। विश्वविद्यालय को कृषि, अनुसंधान और शिक्षा विभाग, कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा सीधे वित्त पोषित किया जाता है।

भारत-सिंगापुर रक्षा नीति वार्ता

भारत और सिंगापुर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14वीं रक्षा नीति वार्ता आयोजित की है। सम्मेलन की अध्यक्षता रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार और उनके सिंगापुर में समकक्ष चैन हेंग के द्वारा की गई। दोनों देशों के बीच सुरक्षा साझेदारी को बढ़ाने की प्रतिबद्धता की पुनः पुष्टि करते हुए दोनों अधिकारियों ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय रक्षा जुड़ाव के मुद्दों पर चर्चा की। बैठक के अंत में दोनों देशों ने मानवीय सहायता और आपदा राहत (Humanitarian Assistance & Disaster Relief-HADR) पर पारस्परिक कार्यान्वयन हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस वार्ता का उद्देश्य दोनों देशों के बीच आपसी रक्षा सहयोग के साथ रणनीतिक मुद्दों और भू राजनीतिक घटनाक्रम पर चर्चा करने के लिये एक नियमित मंच प्रदान करना है। इस बैठक में आतंकवाद का मुकाबला करने और एक-दूसरे की नौसेना को सुविधा और रसद सहायता प्रदान करने पर भी चर्चा हुई है।

प्रतीक्षा : केरल सरकार द्वारा शुरू की गई पहली समुद्री एम्बुलेंस

मछली पकड़ने के दौरान दुर्घटनाओं के कारण एक वर्ष में लगभग तीस मछुआरे समुद्र में अपनी जान गवां देते हैं। इस संदर्भ के तहत, केरल सरकार ने अधिक कुशल बचाव प्रदान करने के लिए समुद्री एम्बुलेंस सेवाओं की शुरुआत की है। केरल के मुख्यमंत्री, पिनाराई विजयन ने केरल में तिरुवनंतपुरम जिले के विझिनजाम गाँव में ‘PRATHEEKSHA’ नाम की पहली समुद्री एम्बुलेंस की शुरुआत की। मरीन एम्बुलेंस प्राथमिक चिकित्सा प्रदान करने और बचाव कार्यों में भी माहिर है। एम्बुलेंस पांच लोगों को एक साथ महत्वपूर्ण देखभाल प्रदान करने में सक्षम है। एम्बुलेंस स्कैनिया इंजनों पर चलती है और अधिकतम 14 समुद्री मील की गति से चल सकती है। एम्बुलेंस को इंडियन रजिस्ट्री ऑफ शिपिंग के मानकों के तहत डिजाइन किया गया है। अन्य समुद्री एम्बुलेंस जिन्हें तैनात किया जाना है, वे हैं प्रत्यूषा और करुणा। तैनात की जाने वाली एम्बुलेंस इस प्रकार हैं -

  1. तिरुअनंतपुरम में प्रतीक्षा
  2. एर्नाकुलम में प्रत्यूषा
  3. कोझीकोड में करुणा

केरल में भारत का पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित किया जाएगा

केरल में संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों के संदर्भ में पहला अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र स्थापित किया जाएगा। यह भारत में अपनी तरह का पहला केंद्र होगा। यह केंद्र महिला उद्यमिता को गति देगा। यह एक व्यवसाय शुरू करने, विस्तार करने और वैश्विक स्तर पर अपने उत्पादों को मार्केट करने के लिए घर से दूर एक सुरक्षित स्थान प्रदान करेगा। महिला व्यापार केंद्र महिला उद्यमियों को अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में भाग लेने, प्रतिस्पर्धा बढ़ाने और अधिक आर्थिक लाभ प्राप्त करने में सक्षम करेगा। अंतर्राष्ट्रीय महिला व्यापार केंद्र में महिलाओं के लिए संगीत, नृत्य और रंगमंच जैसे कला और सांस्कृतिक रूपों को बढ़ावा देने के लिए महिलाओं को समर्पित स्थान प्रदान किया जाएगा। इमारत में बच्चों के लिए एक क्रेच और एक डे केयर सेंटर भी होगा। इस केंद्र की स्थापना केरल के ग्रीन पार्क पहल के तहत की जाएगी।

चीन, पाकिस्तान के साथ साझा सैन्य अभ्यास से हटा भारत

भारत ने रूस में अगले महीने होने जा रहे साझा सैन्य अभ्यास कवकाज-2020 से खुद को अलग कर लिया है। 15 से 26 सितंबर तक चलने वाले इस सैन्य अभ्यास में चीन और पाकिस्तान को भी शामिल होना है। पिछले हफ्ते भारत ने इस सैन्य अभ्यास में शामिल होने की जानकारी रूस को दी थी, लेकिन अब इससे हटने का फैसला किया है। इसमें सेना के 150, वायुसेना के 45 और नौसेना के कुछ अधिकारी हिस्सा लेने वाले थे।

सोनीपत में शुरू हुआ देश का पहला कोरोना सुरक्षित स्कूल

हरियाणा में सोनीपत शहर के लिटिल एंजल्स स्कूल में देश के पहले कोविड सुरक्षित परिसर शुरू हुआ। परिसर का उद्घाटन केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ऑनलाइन और प्रदेश के शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने कार्यक्रम में पहुंचकर किया। स्कूल में मेट्रो एंट्री गेट की तर्ज पर दो सेंसर संचालित और संपर्क रहित टर्नस्टाइल गेट बनाए गए हैं। एक गेट से छोटे और दूसरे से बड़े बच्चों का प्रवेश होगा। प्रवेश से पहले उनके हाथ सैनिटाइज कराए जाएंगे, थर्मल स्कैनिंग और हाजिरी लगेगी। ये प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही गेट खुलेगा। इसके लिए हर गेट पर टैब लगाए गए हैं, जिनके माध्यम से ये सभी प्रक्रियाएं पूरी होंगी। विद्यालय परिसर में जगह-जगह हैंड सैनिटाइजर रखे गए हैं। हर कमरे का फर्नीचर बदला गया है और शारीरिक दूरी के नियम का पालन करने के लिए हर बेंच पर शीशे लगाए गए हैं। बेंच पर केवल एक छात्र ही बैठेगा। शिक्षक अपनी ऑनलाइन कक्षाएं लैपटॉप के माध्यम से करेंगे, ताकि जो घर पर विद्यार्थी हैं वह भी अपनी पढ़ाई समय पर कर सकें। विद्यालय परिसर हाईस्पीड इंटरनेट से युक्त होगा और कक्षाओं को ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्किंग के साथ जोड़ा गया है।

नये बिहार विधान मंडल के लिए बिहार को अगली पीढ़ी के नये नेटवर्क टेलीफोन एक्सचेंज की सुविधा मिली

सभी के लिए ब्रॉडबैंड की सरकार की परिकल्‍पना को साकार करते हुए बीएसएनएल ने एक बड़ी छलांग लगाई है। संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स तथा आईटी, कानून और न्याय मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने 29 अगस्त को नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बिहार में दानापुर टेलीफोन एक्सचेंज में नये बिहार विधान मंडल परिसर में एक अगली पीढ़ी के नेटवर्क टेलीफोन एक्सचेंज और भारत एयर फाइबर सेवा का उद्घाटन किया। यह नेक्स्ट जनरेशन नेटवर्क टेलीफोन एक्सचेंज बिहार विधान मंडल में एक सुविधा को बढ़ाना है जो ऑप्टिकल फाइबर पर जुड़े होने के बाद से विश्वसनीय वायरलाइन और ब्रॉडबैंड सेवाओं की अतिरिक्त मांग को पूरा करेगा। इस एक्सचेंज में 512 टेलीफोन वायरलाइन और 128 ब्रॉडबैंड कनेक्शन की क्षमता है जिसे और बढ़ाया जा सकता है।

अनलॉक-4 के दिशा-निर्देशों के अंतर्गत लॉकडाउन में कुछ और छूट, मेट्रो रेल 7 सितंबर से

गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को कंटेनमेंट जोन के बाहर के क्षेत्रों में और गतिविधियां खोलने के लिए नए दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। पहली सितंबर से लागू होने वाले अनलॉक-4 में और अधिक गतिविधियां खोलने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया गया है। गृह मंत्रालय के परामर्श से आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय तथा रेल मंत्रालय द्वारा मेट्रो रेल को 7 सितंबर से क्रमबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। आवासन और शहरी मामलों का मंत्रालय इस संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया जारी करेगा। 21 सितंबर से सौ व्यक्तियों की सीमा के साथ सामाजिक, शैक्षणिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक, राजनीतिक कार्य और अन्य सभाओं की अनुमति दी जाएगी। हालांकि, ऐसे सीमित समारोहों में फेस मास्क पहनना, उचित सामाजिक दूरी के मानकों का पालन करना, थर्मल स्कैनिंग और हैंड वॉश या सैनिटाइजर का इस्‍तेमाल अनिवार्य होगा। 21 सितंबर से ओपन एयर थिएटरों को खोलने की अनुमति होगी।

मणिपुर के मुख्यमंत्री ने 647 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया

मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सिटी कन्वेंशन सेंटर, इंफाल में एक मेगा समारोह में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 375 भूतल लघु सिंचाई योजनाओं, 550 भूजल सिंचाई योजनाओं और 151 बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए विभिन्न जिलों में आधारशिला रखी। इन परियोजनाओं को केंद्रीय जल मंत्रालय और केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय से 647 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता ली जानी है।

भारत सरकार ने नेशनल जीआईएस-इनेबल्ड लैंड बैंक सिस्टम लॉन्च किया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने नेशनल जीआईएस-इनेबल्ड लैंड बैंक सिस्टम लॉन्च किया। जीआईएस का पूर्ण स्वरुप Geographic Information System है। यह प्लेटफार्म पूरे भारत में औद्योगिक समूहों का डेटाबेस प्रदान करेगा। यह औद्योगिक जानकारी की मुक्त और आसान पहुंच के लिए वन-स्टॉप समाधान के रूप में काम करेगा। प्लेटफ़ॉर्म को जियो-इनफॉर्मेटिक्स के नेशनल सेंटर, इन्वेस्ट इंडिया, नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भास्कराचार्य इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस एप्लिकेशन और जियो-इंफॉर्मेटिक्स द्वारा समर्थित किया जायेगा। यह पाँच वर्षों में 5 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था के अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में भारत की मदद करेगा। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, विनिर्माण क्षेत्र को एक प्रमुख भूमिका निभानी होगी क्योंकि इसमें मूल्यवर्धन और रोजगार प्रदान करने की क्षमता है। इस प्रणाली के लांच के दौरान, राज्यों को सार्वजनिक खरीद नीति अपनाने का आह्वान किया गया था। साथ ही, राज्यों को आत्म निर्भर भारत अभियान को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय विनिर्माण को अपनाने का सुझाव दिया गया।

डॉक्टरों की सुरक्षा के लिए त्रिपुरा विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक ने Covid-19 WARBOT डिजाइन किया

डॉक्टरों को एक बड़ी मदद देने के लिए, त्रिपुरा विश्वविद्यालय के एक वैज्ञानिक ने एक रोबोट डिज़ाइन किया है जो डॉक्टरों, नर्सों और स्वास्थ्य कर्मचारियों को संक्रमित होने से रोक सकता है, जब वे वायरस से संक्रमित रोगियों के संपर्क में आते हैं। रोबोट को Covid-19 WARBOT नाम दिया गया है।

महिला शांति सैनिकों पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को भारत ने प्रायोजित किया

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन ने महिला शांति सैनिकों पर इंडोनेशिया के प्रस्ताव को सह-प्रायोजित किया है। इसके ज़रिए महिलाकर्मियों की पूर्ण, प्रभावी और सार्थक हिस्सेदारी को सामने लाने का उद्देश्य है। इसके साथ ही मिशन ने शांति व्यवस्था में महिलाओं के लिए संकल्प 2,538 को अपनाने के लिए सुरक्षा परिषद को बधाई दी है। भारत के स्थायी मिशन ने यह भी कहा है कि भारत हर क्षेत्र में महिलाओं की और अधिक भागीदारी के लिए जोर देता रहेगा। 2007 में भारत ने उस समय इतिहास बनाया था, जब लाइबेरिया में संयुक्त राष्ट्र मिशन में पहली महिला पुलिस इकाई तैनात की गई थी। इस साल शुरू में भारतीय महिला शांतिदूत मेजर सुमन गवानी ने UN Military Gender Advocate अवॉर्ड जीता था। उन्होंने दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन के साथ शांतिदूत की भूमिका निभाई थी। 1 जून, 2021 से शुरू होने वाले दो साल के कार्यकाल के लिए जून में, भारत को सुरक्षा परिषद का गैर-स्थायी सदस्य चुना गया था।

जम्मू कश्मीर में बांस के तीन क्लस्टर बनने से 25 हजार लोगों को सीधे रोजगार के अवसर मिलेंगे

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि जम्मू, कटरा और सांबा में बांस की टोकरियां, अगरबत्तियां और चारकोल बनाने के लिए तीन बांस क्लस्टर विकसित होंगे जिससे जम्मू कश्मीर में 25,000 लोगों को सीधे रोजगार के अवसर मिलेंगे।

2 मिलियन लोग अटल पेंशन योजना में शामिल हुए : PFRDA

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने घोषणा की कि अप्रैल 2020 से अगस्त 2020 के बीच अटल पेंशन योजना के लिए लगभग 2 मिलियन लोगों ने सदस्यता ली है। इसने सरकार समर्थित पेंशन योजना का आधार 21 मिलियन तक पहुंचा दिया है। PFRDA ने यह भी घोषणा की कि नेशनल पेंशन स्कीम के एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (AUM) सितंबर के अंत तक 5 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को छू सकते हैं। वर्तमान में, एयूएम 4.85 लाख करोड़ रुपये है और यह सालाना 34% की दर से बढ़ेगा।

लद्दाख को नेशनल ग्रिड से जोड़ने के लिए 1,200 करोड़ रुपये की योजना

भारत सरकार लद्दाख और लेह के क्षेत्रों को राष्ट्रीय पावर ग्रिड से जोड़ने के लिए 1,200 करोड़ रुपये की परियोजना को लागू कर रही है। अपने अलग-थलग स्थानों के कारण ये क्षेत्र बिजली की कमी वाले क्षेत्र बने हुए हैं जो डीजल जनरेटर और बहुत कम माइक्रो हाइडल परियोजनाओं से केवल 5 घंटे बिजली की आपूर्ति प्राप्त करते हैं। श्रीनगर-लेह ट्रांसमिशन लाइन का विस्तार ज़ांस्कर और नुब्रा क्षेत्रों के लिए किया जा रहा है। ग्रामीण विद्युतीकरण निगम इस परियोजना को लागू करना है। 220 के.वी. ले जाने वाली 200 किलोमीटर की ट्रांसमिशन लाइन दुनिया के सबसे ठंडे निवास स्थलों में से एक तक जाएगी। यह लाइन दुनिया के सबसे ऊंचे मोटरेबल पास खारदुंग ला से भी गुजरेगी। नेशनल पावर ग्रिड के साथ नुब्रा को जोड़ना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह सियाचिन ग्लेशियर के पश्चिम में स्थित है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि सियाचिन ग्लेशियर 2019 में पर्यटकों के लिए खोला गया था। इसके अलावा, यह सैन्य उद्देश्यों के लिए महत्वपूर्ण है। यह क्षेत्र दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध के मैदानों में से एक है। नुब्रा एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी है।

संयुक्त राष्ट्र लेबनान शांति बल में कमी करेगा

संयुक्त राष्ट्र ने घोषणा की कि वह एक और साल के लिए लेबनान में पीसकीपिंग फ़ोर्स को कम कर देगा। साथ ही, यह सैनिकों की संख्या को कम किया जाएगा। लेबनान में संयुक्त राष्ट्र अंतरिम बल 1978 में स्थापित किया गया था। यह लेबनान की दक्षिणी सीमा, जिसे ब्लू लाइन के रूप में जाना जाता है, की गश्त करता है। ब्लू लाइन लेबनान-इज़राइल सीमा के साथ है। सेना को 15,000 से घटाकर 13,000 किया जा रहा है।

गोवा में 20 नवंबर से आयोजित होगा 51वां IFFI

भारत का 51 वां अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (IFFI) 20 से 28 नवंबर तक गोवा में आयोजित किया जाएगा। यह फिल्म फेस्टिवल COVID 19 के कारण एक हाइब्रिड फिल्म फेस्टिवल है, जो आधिकारिक डिजिटल प्लेटफॉर्म पर फिल्मों के साथ-साथ थियेटर स्क्रीनिंग भी प्रदर्शित करेगा।

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने खरीदी फ्यूचर ग्रुप की अधिकांश हिस्सेदारी

मॉल संस्कृति व रिटेलिंग के ऑर्गनाइज्ड तरीके से देश का परिचय कराने में अग्रणी रहे फ्यूचर ग्रुप के अधिकांश कारोबार का मुकेश अंबानी नियंत्रित रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) ने अधिग्रहण कर लिया है। दोनो कंपनियों के बीच महीनों से हो रही इस बातचीत को अंतिम रूप दे दिया गया। अधिग्रहण आरआइएल की सहायक शाखा रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड ने किया है और इसके लिए फ्यूचर ग्रुप को कुल 24,713 करोड़ रुपये का भुगतान किया जा रहा है। सौदे में फ्यूचर ग्रुप के रिटेल, होलसेल, लॉजिस्टिक्स व वेयरहाउसिंग कारोबार शामिल हैं। इस सौदे से रिलायंस रिटेल को देशभर में फ्यूचर ग्रुप के करीब 1,700 रिटेल स्टोर मिल जाएंगे।

रूस ने सबसे बड़े हाइड्रोजन बम विस्फोट का परीक्षण वीडियो जारी किया

रूस ने दुनिया के सबसे शक्तिशाली हाइड्रोजन बम के विस्फोट का 40 मिनट का वीडियो जारी किया। इस बम को ज़ार बम कहा जाता था। यह हिरोशिमा नागासाकी एटम बम लिटिल बॉय और फैट मैन की तुलना में 3,333 गुना अधिक विनाशकारी माना जाता है। हाइड्रोजन बम का परीक्षण सबसे पहले नोवा जेमलिया, आर्कटिक महासागर के एक द्वीपसमूह पर किया गया था। जारी किए गए वीडियो का शीर्षक था, “टॉप सीक्रेट: टेस्ट ऑफ ए क्लीन हाइड्रोजन बम विद ए यील्ड ऑफ़ 50 मेगा टन” है। वीडियो में दिखाया गया है कि बम कैसे बनाया गया और परीक्षण केंद्र तक ले जाया गया। ज़ार यूएसएसआर और अमेरिका के बीच लंबे समय तक चलने वाली परमाणु दौड़ का एक उत्पाद था। यह बम 26 फीट लंबा था और इसका वजन 27 टन से अधिक था। हाइड्रोजन बम परमाणु संलयन प्रतिक्रियाओं द्वारा अपनी ऊर्जा प्राप्त करता है। हाइड्रोजन बम का अब तक किसी युद्ध में इस्तेमाल नहीं किया गया है।

T20 क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बने ड्वेन ब्रावो

वेस्टइंडीज के ऑलराउंडर, ड्वेन जॉन ब्रावो Twenty20 मैचों में 500 विकेट झटकने वाले क्रिकेट के पहले गेंदबाज बन गए हैं। उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल) 2020 के एक मैच में अपनी टीम ट्रिनबागो नाइट राइडर्स और सेंट लूसिया ज़ॉक्स के बीच हुए मुकाबले में यह उपलब्धि हासिल की है। ब्रावो ने रहकेम कॉर्नवाल (18) का विकेट लेकर अपना 500 वां विकेट लिया। ड्वेन ब्रावो ने क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप के 459 वें मैच में उपलब्धि हासिल की है।

श्रीलंकाई क्रिकेटर थरांगा परनविताना हुए रिटायर

श्रीलंका के सलामी बल्लेबाज़, निषाद थरांगा परनविताना ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा की है। उन्होंने 32 टेस्ट मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 2 शतक और 11 अर्द्धशतक सहित 1792 रन बनाए हैं। परनविताना ने फरवरी 2009 में पाकिस्तान के खिलाफ पदार्पण किया और नवंबर 2012 में राष्ट्रीय टीम के लिए अपना आखरी मैच खेला था। प्रथम श्रेणी क्रिकेट में वह 12,522 रन के साथ श्रीलंका के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 29 अगस्त

परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2010 से 29 अगस्त को विश्व स्तर पर मनाया जा रहा है। इस दिन का उद्देश्य परमाणु हथियार परीक्षण विस्फोटों या किसी अन्य परमाणु विस्फोटों के प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और परमाणु-हथियार-मुक्त दुनिया के लक्ष्य को प्राप्त करने के साधनों के रूप में से एक के रूप में उनकी समाप्ति की आवश्यकता के प्रति जागरुक करना है। 2 दिसंबर 2009 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा के 64 वें सत्र ने अपने प्रस्ताव 64/35 के सर्वसम्मति स्वीकृति के माध्यम से परमाणु परीक्षण के खिलाफ 29 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। 2010 में सबसे पहली बार परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया।

राष्ट्रीय खेल दिवस: 29 अगस्त

हर साल, 29 अगस्त को भारत में राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत के हॉकी टीम के स्टार रहे मेजर ध्यानचंद की जयंती पर 29 अगस्त 2012 को पहला राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया गया था। इस दिन को इस महान हॉकी खिलाड़ी के सम्मान में मनाया जाता है और देश के सर्वश्रेष्ठ खिलाडियों को राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और द्रोणाचार्य पुरस्कार जैसे सम्मानों से सम्मानित किया जाता है।

‘ब्लैक पैंथर’ स्टार चैडविक बोसमैन का निधन

ब्लैक पैंथर’ स्टार चैडविक बोसमैन का कोलोन (आंत) कैंसर की वजह से 43 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह पिछले चार साल से कैंसर से लड़ रहे थे। बोसमैन का जन्म साउथ कैरोलिना के अफ्रीकी मूल के अमेरिकी परिवार में हुआ था। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से निर्देशन में स्नातक की डिग्री हासिल की। बोसमैन ने अपने अभिनय की शुरुआत 2003 में छोटे पर्दे पर प्रसारित होने वाले एक सीरियल से की, लेकिन वह इसके सिर्फ एक एपिसोड में ही नजर आए। वर्ष 2008 में पहली बार खेल पर आधारित एक फिल्म ‘द एक्सप्रेस:द अर्नी डेविस स्टोरी’ में एक छोटा सा रोल किया।

बीएसएफ ने सांबा में अंतर्राष्ट्रीय सीमा के समीप एक सुरंग का पता लगाया

सीमा सुरक्षा बल - बी एस एफ ने कहा है कि उसने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में जम्मू मंडल के सांबा जिले में भारत - पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा के समीप एक सुरंग का पता लगाया है। जम्मू में बी एस एफ के महानिरिक्षक एन. एस. जामवाल ने बताया कि जीरो लाइन से सुरंग की लम्बाई लगभग डेढ़ सौ गज है। सुरंग को रेत की बोरियों से अच्छी तरह छिपाया गया था और इन बोरियों पर पाकिस्तान के निशान बने हुए हैं। भारतीय क्षेत्र में सीमाबाड़ से इस सुरंग की लम्बाई करीब बीस फीट और चौड़ाई तीन से चार फीट है।

नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत ऊधमपुर की देविका और तवी नदियों को प्रदूषण-मुक्त रखने की समीक्षा

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉक्‍टर जितेन्द्र सिंह ने जम्मू-कश्मीर के ऊधमपुर जिले की देविका और तवी नदियों को प्रदूषण-मुक्त रखने से संबंधित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के अंतर्गत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उन्होंने इस बैठक की अध्यक्षता की। राष्ट्रीय नदी संरक्षण योजना के माध्यम से विभिन्न नदियों के चिन्हित भागों में प्रदूषण दूर करने में प्रशासन के प्रयासों में सहायता के लिए यह परियोजना मंजूर की गई है। इस परियोजना के लिए एक अरब 86 करोड़ 74 लाख रूपये मंजूर किए गए हैं। इस राशि में 90 प्रतिशत केंद्र और दस प्रतिशत जम्मू कश्मीर की भागीदारी है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.