Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 September 2020

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन

पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी का निधन हो गया। 84 वर्षीय मुखर्जी की हालत फेफडे के संक्रमण के कारण ज्‍यादा बिगड गई थी। उन्‍हें दस अगस्‍त को अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था। उनके मस्तिष्‍क में खून का थक्‍का जम जाने के कारण उनका ऑपरेशन किया गया था। श्री प्रणब मुखर्जी का जन्म 11 दिसम्बर, 1935 को पश्चिम बंगाल में हुआ था। वे भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से जुड़े हुए थे। श्री मुखर्जी ने 2012 से 2017 तक भारत के 13 वें राष्ट्रपति के रूप में काम किया। उन्होंने केंद्रीय वित्त, रक्षा, विदेश और वाणिज्य मंत्री के रूप में भी काम किया। श्री मुखर्जी योजना आयोग के उपाध्यक्ष भी रहे थे। वह पांच बार राज्‍यसभा और दो बार लोकसभा के लिए चुने गए। श्री मुखर्जी ने संसद के दोनों सदनों के नेता के रूप में भी काम किया। सरकार ने पूर्व राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन पर सात दिन के राष्‍ट्रीय शोक की घोषणा की है। इस दौरान सरकारी भवनों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज आधे झुके रहेंगे।

जापान ने भारत में कोविड-19 संकट से निपटने हेतु स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए आधिकारिक विकास सहायता ऋण के रूप में 3,500 करोड़ रुपये दिए

जापान की सरकार ने भारत को कोविड-19 संकट आपातकालीन प्रतिक्रिया सहायता के लिए जेपीवाई 50 बिलियन (लगभग 3,500 करोड़ रुपये) की राशि का आधिकारिक विकास सहायता ऋण दिया है। भारत सरकार के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ. सी.एस. महापात्रा और भारत में जापान के राजदूत श्री सुजुकी सातोशी के बीच कोविड-19 संकट से निपटने के लिए भारत के स्वास्थ्य क्षेत्र कार्यक्रम ऋण के लिए नोटों का आदान-प्रदान किया गया। इस कार्यक्रम ऋण का उद्देश्य कोविड-19 से निपटने में भारत के प्रयासों का समर्थन करना और भविष्य में आने वाली महामारियों से बचाव के लिए स्वास्थ्य प्रणाली तैयार करना और संक्रामक रोगों के खिलाफ भारत की स्वास्थ्य प्रणालियों के लचीलापन में भी सुधार करना है। इसके अलावा, भारत सरकार के आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव डॉ. सी.एस. महापात्रा और भारत में जापान के राजदूत श्री सुजुकी सातोशी के बीच जेपीवाई 1 बिलियन (लगभग 70 करोड़ रुपये) की अनुदान राशि के लिए भी नोटो का आदान-प्रदान किया गया।

यूपी सरकार ने शुरू की "मेजर ध्यानचंद विजयपथ योजना"

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू मेजर ध्यानचंद विजयपथ योजना की शुरुआत गई है। इस योजना के तहत, उत्तर प्रदेश राज्य के 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों के घरों तक पक्की सड़क बनाई जाएगी। इस योजना से लाभान्वित होने वाले 19 अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों है -भारतीय तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार, पूर्व तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार, पीयूष चावला और मोहम्मद कैफ। शुरुआत में लाभार्थियों की सूची में 19 खिलाड़ी को शामिल किया गया हैं, और आने वाले समय में इसमें और अधिक खिलाड़ियों को इस योजना में जोड़ा जाएगा।

6,500 करोड़ रुपये में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया जाएगा

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन भारत का दूसरा सबसे व्यस्त और सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह प्रतिदिन 4.5 लाख से अधिक यात्रियों को संभालता है। रेल भूमि विकास प्राधिकरण द्वारा 6,500 करोड़ रुपये में इस स्टेशन का पुनर्विकास किया जायेगा। निजी कंपनियों से बोलियां लेकर रेलवे स्टेशन को विकसित किया जायेगाइस परियोजना का मुख्य उद्देश्य बुनियादी ढांचे का उन्नयन करना हैस्टेशन को ‘डिजाईन बिल्ड फाइनेंस ऑपरेट ट्रांसफर मॉडल’ के तहत विकसित किया जायेगाइस पुनर्विकास परियोजना की मुख्य विशेषताओं में रिफर्बिश्ड प्लेटफॉर्म, मेजेनाइन लेवल, रेस्ट रूम, फूड कोर्ट और ग्रीन बिल्डिंग प्रावधान शामिल हैं जिनमें प्रकाश का इष्टतम उपयोग शामिल है।

‘मेक इन इंडिया’ को और प्रोत्साहन; भारतीय सेना को पिनाका रेजिमेंटों की आपूर्ति के लिए रक्षा मंत्रालय ने भारतीय कंपनियों के साथ 2580 करोड़ रुपये मूल्य के अनुबंधों पर हस्ताक्षर किये

रक्षा क्षेत्र में भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को और बढ़ावा देते हुए, रक्षा मंत्रालय (एमओडी) के अधिग्रहण विंग ने भारतीय सेना के आर्टिलरी रेजिमेंट को छह पिनाका रेजिमेंट की आपूर्ति के लिए मैसर्स भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल), मैसर्स टाटा पावर कंपनी लिमिटेड (टीपीसीएल) और मैसर्स लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी) के साथ अनुबंधों पर हस्ताक्षर किए हैं। इनकी अनुमानित लागत लगभग 2580 करोड़ रुपये है। इन छह पिनाका रेजीमेंट में ऑटोमेटेड गन ऐमिंग एंड पोजिशनिंग सिस्टम (एजीएपीएस) के साथ 114 लॉन्चर और 45 कमांड पोस्ट हैं जिन्हें मैसर्स टीपीसीएल और मैसर्स एलएंडटी से खरीदा जायेगा तथा 330 वाहनों को मैसर्स बीईएमएल से खरीदा जाएगा। इन छह पिनाका रेजिमेंटों को हमारे देश की उत्तरी और पूर्वी सीमाओं पर तैनात किया जाएगा, जो हमारे सशस्त्र बलों की ऑपरेशन तैयारियों को और मजबूती प्रदान करेगा। छह पिनाका रेजीमेंट्स को 2024 तक शामिल करने की योजना है।

भारतीय रेलवे ने COVID-19 रोगियों को भोजन, दवाइयां देने के लिए रिमोट-नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली MEDBOT विकसित की

कोरोना संकट के बीच भारतीय रेलवे ने रिमोट नियंत्रित मेडिकल ट्रॉली ‘MEDBOT’ को मरीजों की सेवा के लिए तैनात किया गया है। ये पहल वाराणासी के डीरेका डीएलडब्ल्यू (डीजल रेल इंजन कारखाना) के केंद्रीय चिकित्सालय में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए की गई है। इस रोबोट ट्राली के जरिए बिना मरीज के संपर्क में आए उन्हें खाना, दवाएं मुहैया करवाई जा रही है।

भारत छह पनडुब्बियों की खरीद के लिए बोली प्रक्रिया शुरू करेगा

भारतीय नौसेना 24 नई पनडुब्बियों का अधिग्रहण करेगी। यह भारत की अंडरवाटर फाइटिंग क्षमताओं को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। भारत सितंबर 2020 में इन पनडुब्बियों की खरीद की बोली प्रक्रिया शुरू करेगा। यह पनडुब्बियां भारत में बनाई जाएँगी। इनमें से छह परमाणु अटैक पनडुब्बियां हैं और 55,000 करोड़ रुपये की लागत से बनाई जाएगी। इस मेगा प्रोजेक्ट को P-75 I नाम दिया गया है। रक्षा मंत्रालय ने पहले ही परियोजना के लिए पांच रक्षा बड़ी कंपनियों का चयन कर लिया है। यह कंपनियां हैं -

  1. एलएंडटी ग्रुप
  2. सरकारी स्वामित्व वाला मझगांव डॉक्स लिमिटेड
  3. ThyssenKrupp मरीन सिस्टम
  4. नवान्टिया (स्पेन)
  5. नेवल ग्रुप (फ्रांस)
उपर्युक्त पाँच कंपनियां मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत में जहाजों का निर्माण कार्नेगी। भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में 15 पारंपरिक पनडुब्बियां और दो परमाणु पनडुब्बियां हैं।

एम.एस.एम.ई. मंत्री नितिन गडकरी ने भिवाड़ी में प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किया

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम-एम.एस.एम.ई. मंत्री नितिन गडकरी ने वि‍डियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये राजस्थान के अलवर जिले के भिवाड़ी में प्रौद्योगिकी केंद्र का उद्घाटन किया। श्री गडकरी ने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र का योगदान लगभग 22 से 24 प्रतिशत है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के सपने के मद्देनजर, सरकार 15 नए प्रौद्योगिकी केंद्र स्थापित कर रही है और कुशल मानव संसाधन के लिए मौजूदा 18 केंद्रों को विकसित कर रही है ।

यूएई के DMCC ने लॉन्च किया Agriota E-Marketplace

कमोडिटीज ट्रेड एंड एंटरप्राइज पर दुबई प्राधिकरण, दुबई मल्टी कमोडिटीज सेंटर (DMCC) ने AGRIOTA को लॉन्च किया, यह एक नई तकनीक से संचालित कृषि कमोडिटी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म है जो भारत के ग्रामीण किसानों और खाड़ी के कृषि उद्योग को जोड़ेगा। यह ई-मार्केटप्लेस मध्यस्थों को दरकिनार करते हुए सीधे यूएई खाद्य उद्योग से जुड़ने की अनुमति देता है। एग्रीओटा प्लेटफार्म भारतीय किसानों को यूएई में संपूर्ण खाद्य उद्योग से सीधे जोड़ेगा, जिसमें खाद्य प्रसंस्करण कंपनियां, व्यापारी और थोक व्यापारी भी शामिल हैं। ई-मार्केटप्लेस उन्हें बिचौलियों से बचाएगा और आपूर्ति श्रृंखला का अनुकूलन करने में सक्षम करेगा। यह सभी हितधारकों के लिए मूल्य बनाने के लिए एंड-टू-एंड ट्रैसेबिलिटी और पारदर्शिता सुनिश्चित करेगा। इससे स्थानीय समुदायों का सशक्तीकरण होगा और बेहतर गुणवत्ता वाले कृषि-से-शेल्फ उत्पादों को उपलब्ध कराया जाएगा, साथ ही साथ संयुक्त अरब अमीरात के दीर्घकालिक खाद्य सुरक्षा का विस्तार किया जाएगा।

भारत ने 2030 तक 100 मीट्रिक टन कोयला गैसीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है: श्री प्रल्हाद जोशी

केंद्रीय कोयला और खान मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने कहा है कि भारत ने 2030 तक 100 मिलियन टन (एम टी) कोयला गैसीकरण का लक्ष्य निर्धारित किया है, जिसमें 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया जायेगा।कोयला गैसीकरण और द्रवीकरण पर एक वेबिनार को संबोधित करते हुएश्री जोशी ने कहा कि कोयला गैसीकरण और द्रवीकरण कोई आकांक्षा नहीं है, बल्कि एक आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ईंधन के स्वच्छ स्रोतों के उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने गैसीकरण के लिए इस्तेमाल होने वाले कोयले की राजस्व हिस्सेदारी में 20 प्रतिशत की रियायत प्रदान की है। उन्होंने कहा कि इससे सिंथेटिक प्राकृतिक गैस, ऊर्जा ईंधन, उर्वरकों के लिए यूरिया और अन्य रसायनों के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा।

CISF ने पेंशनभोगियों के लिए विकसित की "Pensioners Corner" मोबाइल ऐप

केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (Central Industrial Security Force-CISF) ने अपने कर्मियों के लिए "Pensioners Corner" मोबाइल ऐप विकसित की है। इस मोबाइल ऐप को CISF द्वारा पेंशनभोगियों तक पहुंचने और उन्हें वन स्टॉप सॉल्यूशन के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने के लिए तैयार किया गया है। मोबाइल ऐप "पेंशनर्स कॉर्नर" के जरिए CISF , देश के लिए अपना जीवन समर्पित करने वाले पूर्व-सेना कर्मियों के आत्म सम्मान को बढ़ाने के लिए उन तक पहुंच बनाएगा। इस मोबाइल ऐप में इनबिल्ट शिकायत निवारण सुविधा शामिल है और साथ ही, इसमें सभी महत्वपूर्ण परिपत्र जैसे नौकरी के अवसर और पेंशनभोगियों से संबंधित लाभों के बारे में जानकारी शामिल होगी।

उत्तराखंड में हिमालयी क्षेत्र में मसूरी और उसके आसपास के इलाकों में भूस्खलन की संवेदनशीलता का मानचित्रण

अधिकतर पहाड़ी इलाकों की तरह ही उत्तराखंड के लोकप्रिय पर्वतीय पर्यटन स्थल मसूरी में भी भूस्खलन की कई घटनाएं हो चुकी हैं जो संभवत: विकास से जुड़ी गतिविधियों का परिणाम रही हैं। क्षेत्र में ऐसी प्राकृतिक आपदा के बढ़ते खतरों ने वैज्ञानिकों को मसूरी और उसके आसपास के क्षेत्रों की भूस्खलन के प्रति संवेदनशीलता का मानचित्रण करने के लिए प्रेरित किया। अध्ययन से पता चला है कि इस क्षेत्र का 15 प्रतिशत हिस्सा भूस्खलन को लेकर अतिसंवेदनशील है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान, वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (डब्लयूआईएचजी) के वैज्ञानिकों ने निचले हिमालयी क्षेत्र में मसूरी और उसके आसपास के 84 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र का अध्ययन किया और पाया कि भूस्खलन वाले अतिसंवेदनशील क्षेत्र का बड़ा हिस्सा भाटाघाट, जॉर्ज एवरेस्ट, केम्प्टी फॉल, खट्टापानी, लाइब्रेरी रोड, गलोगीधार और हाथीपांव जैसे बसावट वाले क्षेत्रों के अंतर्गत आता है जो 60 डिग्री से अधिक ढलान वाले अत्यधिक खंडित क्रोल चूना पत्थर से आच्छादित हैं।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी उत्‍तर प्रदेश में 11 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी उत्‍तर प्रदेश में ग्‍यारह राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्घाटन करेंगे। राज्‍य के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ इस अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करेंगे।

गुजरात में 31 अक्टूबर 2020 से शुरू हो जाएगी सीप्लेन सेवा

पहली बार गुजरात में सीप्लेन सेवा 31 अक्टूबर 2020 से शुरू की जाएगी। सीप्लेन सेवा अहमदाबाद के साबरमती रिवरफ्रंट से गुजरात में केवडिया के स्टैच्यू ऑफ यूनिटी तक निर्बाध और किफायती हवाई यात्रा प्रदान करेगी। सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर शुरू की जाने वाली सीप्लेन सेवा का संचालन स्पाइसजेट एयरलाइन करेगी। गुजरात सरकार ने राज्य में सीप्लेन सेवा शुरू करने के लिए केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

पहली बार इजरायल से यूएई पहुंची सीधी फ्लाइट

मध्य एशिया में शांति की ओर ऐतिहासिक कदम बढ़ाते हुए इजराइल और संयुक्त अरब अमीरात के बीच पहला व्यावसायिक विमान अबुधाबी में उतरा। इस विमान में इजरायल के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मीर बेन शब्बात के नेतृत्व में उच्चस्तरीय इजराइली प्रतिनिधिमंडल भी यूएई पहुंचा है। इसी विमान से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सलाहकार और दामाद जेरेड कुशनर, यूएस के सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओब्रायन और उच्चस्तरीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भी अबुधाबी पहुंचा।

देशभर में आयुष्मान भारत योजना के तहत अब सरकारी व निजी अस्पतालों की होगी स्टार रेटिंग

पहली बार आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत आने वाले सरकारी के साथ निजी अस्पतालों को भी स्वास्थ्य मानकों के आधार पर स्टार रेटिंग दी जाएगी। राष्ट्रीय स्वास्थ्य अधिकरण (एनएचए) की ओर से जारी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाय) के तहत आने वाले सरकारी और निजी अस्पतालों की सूची को स्टार रेटिंग छह मानकों पर देने का प्रस्ताव है। यह मानक प्रभावी, समय से, सुरक्षित, मरीज केंद्रित, सक्षम और उचित स्वास्थ्य सेवा देने के होंगे। एनएचए इस योजना को लागू करने वाली सर्वोच्च संस्था है।

अफ्रीकन बाओबाब वृक्ष में 168 गुणसूत्र होते हैं : शोध

हाल ही में ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ (Scientific Reports) जर्नल में प्रकाशित एक शोध में बताया गया है कि अफ्रीकन बाओबाब (African Baobab) नामक वृक्ष में 168 गुणसूत्र (Chromosomes) होते हैं जो आने वाले समय में आनुवंशिक अध्ययन, संरक्षण एवं कृषि उद्देश्यों के लिये महत्त्वपूर्ण जानकारी दे सकते हैं। गौरतलब है कि इससे पहले किये गए अध्ययनों में अफ्रीकन बाओबाब में 96 से 166 के बीच गुणसूत्र होने की जानकारी दी गई थी।

आरआरआई के वैज्ञानिकों ने क्वांटम अवस्था के आकलन के लिए एक नए तरीके का पता लगाया है, जो महत्वपूर्ण क्वांटम कार्य-विधि को सरल बना सकता है

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार के स्वायत्त संस्थान, रमन रिसर्च इंस्टीट्यूट के वैज्ञानिकों ने इंटरफेरंस पैटर्न से प्रणाली की स्थिति (दोनों, सरलतम क्वांटम प्रणाली द्वि-आयामी क्यूबिट्स के साथ-साथ उच्च-आयामी क्यूबिट्स) का अनुमान कगाने के एक नए तरीके का पता लगाया है, जिसे वे क्वांटम स्टेट इंटरफेरोग्राफी कहते हैं। यह कार्य, आंशिक रूप से डीएसटी के क्यूयूईएसटी नेटवर्क कार्यक्रम द्वारा समर्थित है और इसे जर्नल फिजिकल रिव्यू लेटर्स में प्रकाशन के लिए स्वीकार किया गया है।

देश में ओणम का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया

ओणम का पर्व हर्षोल्‍लास से मनाया जा रहा है। केरल के इस सर्वाधिक लोकप्रिय त्‍योहार को देश विदेश के केरलवासी विशेष आस्‍था से मनाते हैं। फसल कटाई का यह त्‍योहार लोकप्रिय राजा महाबली की वापसी के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। मान्यता है कि इस दिन राजा अपनी प्रिय प्रजा की कुशल क्षेम लेने आते हैं। राजा महा‍बली के स्‍वागत में प्रत्‍येक घर के प्रवेश द्वार रंगोली से सजाये जाते हैं। ओणम मलयालम कैलेंडर के पहले महीने ‘चिंगम’ से शुरू होता है, इसलिये इसे मलयाली हिंदुओं का नववर्ष भी कहा जाता है। लगभग 10-12 दिन तक चलने वाले इस उत्सव का पहला और आखिरी दिन सबसे महत्त्वपूर्ण होता है।

पोषण माह : सितंबर

वर्ष 2018 के बाद से पोषण अभियान के तहत प्रत्येक वर्ष सितंबर माह को पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। इसमें महीने भर की गतिविधियों को शामिल किया गया है जिसमें प्रसव पूर्व देखभाल, इष्टतम स्तनपान, एनीमिया, विकास की निगरानी, ​​लड़कियों की शिक्षा, आहार, विवाह की सही उम्र, स्वच्छता और साफ-सफाई तथा स्वस्थ भोजन (फूड फोर्टिफिकेशन) आदि शामिल हैं।ये गतिविधियाँ सामाजिक और व्यवहार परिवर्तन संचार (SBCC) पर ध्यान केंद्रित करती हैं तथा जन आंदोलन दिशा-निर्देशों पर आधारित होती हैं। माई Gov पोर्टल पर एक खाद्य और पोषण प्रश्नोत्तरी तथा साथ ही मीम प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी।इसके अलावा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी- गुजरात (Statue of Unity) में एक विशेष प्रकार का पोषण पार्क भी बनाया गया है, जहाँ मौज मस्ती के साथ पोषण संबंधी जानकारी भी ली जा सकती है।

इंटरनेशनल डे ऑफ विक्टिम्स ऑफ इंन्फोर्स्ड डिसएप्पीयरेंसेंस: 30 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 30 अगस्त को विश्व स्तर पर International Day of the Victims of Enforced Disappearances यानि जबर्दस्ती गुम किए गए पीड़ितों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन गिरफ्तारी, नजरबंद और अपहरण की घटनाओं सहित दुनिया के विभिन्न क्षेत्रों में जबरदस्ती या बिना मर्जी के गायब किए जाने वाले लोगों के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त करने के लिए मनाया जाता है। उपरोक्त सभी घटनाओं के परिणामस्वरूप उत्पीड़न से संबंधित रिपोर्ट की संख्या बढ़ जाती है, जिनमे गायब होने वाले या जिनके परिवारों को उत्पीड़न, दुर्व्यवहार सहना पड़ा हो या जिन्हें धमकाया गया हो आदि से संबंधित हैं।

बांग्लादेश ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में राष्ट्रीय शोक की घोषणा की

भारत रत्न और पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के निधन के बाद देश में 7 दिन का राजकीय शोक का ऐलान किया गया है। इस बीच बांग्लादेश ने भी उनके निधन पर अपने यहां राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है और प्रणब मुखर्जी के सम्मान में वहां पर आधा झंडा झुका रहेगा। प्रणब मुखर्जी देश के 13वें राष्ट्रपति थे।

गॉडमदर ऑफ कार्डियोलॉजी डॉ. पद्मावती का निधन

देश की पहली महिला हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. पद्मावती का 103 वर्ष की उम्र में हृदयघात से निधन हो गया। 1967 में पद्म भूषण और 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित डॉ. पद्मावती को ‘गॉडमदर ऑफ कार्डियोलॉजी’ की उपाधि दी गई थी। उनका पूरा नाम डॉ. शिवरामकृष्ण अय्यर पद्मावती था। डॉ. पद्मावती का जन्म म्यांमार में 20 जून, 1917 को हुआ था। न्होंने 45 वर्ष तक मेडिकल के छात्रों को पढ़ाया और 1981 में राष्ट्रीय हृदय संस्थान की स्थापना की थी और इसके निदेशक और अध्यक्ष के रूप में सेवा दी। वर्ष 2003 में उन्हें हार्वर्ड मेडिकल अवार्ड मिला था। 1975 में बीसी रॉय अवार्ड, 1975 में कमला मेनन रिसर्च अवार्ड और कई अन्य पुरस्कारों से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है। उन्होंने अविवाहित रहकर खुद को देश और स्वास्थ्य सेवाओं के लिए समर्पित कर दिया। वह अपने जीवन के अंतिम दिनों तक भी पूरी तरह सक्रिय थीं। 2015 के अंत तक वह दिन में 12 घंटे, सप्ताह में पांच दिन एनएचआइ में काम कर रही थीं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.