Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 September 2020

प्रधानमंत्री ने यूएस-आईएसपीएफ के अमेरिका-भारत 2020 शिखर सम्मेलन में विशेष संबोधन दिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से अमेरिका-भारत 2020 शिखर सम्मेलन में विशेष संबोधन दिया। यूएस-इंडिया स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप फोरम (यूएस-आईएसपीएफ) एक गैर लाभकारी संगठन है, जो भारत और अमेरिका के बीच भागीदारी के लिए काम करता है। 31 अगस्त से शुरू हुए इस 5 दिवसीय सम्मेलन की थीम “अमेरिका-भारत के सामने मौजूद नई चुनौतियां” है।

उषा पाढे बनीं नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो की पहली महिला महानिदेशक

नागरिक उड्डयन मंत्रालय की संयुक्त सचिव उषा पाढे को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation Security) के महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। इस नियुक्ति के साथ ही, वह इस पद पर नियुक्त होने वाली पहली महिला और तीसरी IAS अधिकारी हैं। उषा का केंद्रीय प्रतिनियुक्ति कार्यकाल 16 जुलाई 2022 को समाप्त होगा। उनकी नियुक्ति राकेश अस्थाना (आईपीएस) के सस्थान पर की गई है, जिन्हें 17 अगस्त 2020 को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है।

ओडिसा सरकार ने केंद्र से ओडिसी को शास्त्रीय संगीत का दर्जा देने का अनुरोध किया

ओडिसा सरकार ने केंद्र से ओडिसी को शास्त्रीय संगीत का दर्जा देने का अनुरोध किया है। मुख्यमंत्री नवीन पटनायक की अध्यक्षता में कल कैबिनेट की बैठक में ये प्रस्ताव पारित किया गया। ओडिसा सरकार ने 2008 में ही संगीत की इस विधा को शास्त्रीय संगीत के रूप में मान्यता दे दी है। ओडिशा नृत्य और ओडिया भाषा के बाद, अब शास्त्रीय स्थिति का दावा करने के लिए ओडिशा संगीत की बारी है। विश्व प्रसिद्ध ओडिसी नृत्य को 1964 में भारत सरकार द्वारा शास्त्रीय दर्जा दिया गया था, जबकि 2014 में ओडिया भाषा को शास्त्रीय भाषा के रूप में दर्जा मिलने से पहले कई उतार-चढ़ाव देखने पड़े।

IGIB और NCDC के शोधकर्त्ता मास स्पेक्ट्रोमीटर का उपयोग करके RT-PCR परीक्षण की तुलना में 95% संवेदनशीलता एवं 100% स्पष्टता के साथ COVID-19 का पता लगाने में समर्थ

हाल ही में ‘इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बॉयोलॉजी’ (IGIB) और ‘नेशनल सेंटर फॉर डिसीज़ कंट्रोल’ (NCDC) के शोधकर्त्ता मास स्पेक्ट्रोमीटर (Mass Spectrometer) का उपयोग करके RT-PCR परीक्षण की तुलना में 95% संवेदनशीलता एवं 100% स्पष्टता के साथ COVID-19 का पता लगाने में समर्थ हुए हैं। मास स्पेक्ट्रोमीटर के माध्यम से COVID-19 वायरस का पता लगाने में मात्र 3 मिनट का समय लगता है, वहीं सैंपल तैयार करने से लेकर वायरस का पता लगाने तक में लगने वाला समय 30 मिनट से भी कम है। यह नई विधि आरएनए (राईबोन्यूक्लिक एसिड) को परिवर्धित किये बिना ही सीधे तौर पर COVID-19 वायरस का पता लगा सकती है। जबकि COVID-19 वायरस का पता लगाने के लिये RT-PCR परीक्षण में RNA को परिवर्धित करना पड़ता है।

स्पेसएक्स ने पहला ध्रुवीय कक्षा मिशन लॉन्च किया

हाल ही में स्पेसएक्स (SpaceX) ने संयुक्त राज्य अमेरिका के फ्लोरिडा से सफलतापूर्वक अपना पहला ध्रुवीय कक्षा मिशन (First Polar Orbit Mission) लॉन्च किया। फाल्कन 9 रॉकेट के द्वारा तीन पेलोड को लॉन्च किया गया जिसमें ‘अर्जेंटीना अंतरिक्ष एजेंसी’ का एक ‘SAOCOM-1B सिंथेटिक एपर्चर रडार उपग्रह’ और ‘टाइवैक’ (Tyvack) एवं ‘प्लैनेटआईक्यू’ (PlanetiQ) कंपनी के दो छोटे उपग्रह (GNOMES 1 एवं Tyvak 0172) शामिल थे। स्पेसएक्स ने फ्लोरिडा के केप कैनावेरल (Cape Canaveral) से दो फाल्कन 9 रॉकेट लॉन्च करने का लक्ष्य रखा था किंतु खराब मौसम के कारण दूसरी उड़ान को टाल दिया गया।

ओडिशा ने 31 अगस्त, 2020 को स्थानीय स्वशासन दिवस के अवसर पर दो नागरिक केंद्रित मोबाइल एप्लिकेशन का शुभारंभ किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने स्थानीय स्वशासन दिवस के अवसर पर दो नागरिक केंद्रित मोबाइल एप्लिकेशन अमा सहर और स्वच्छ सहार ओडिशा का शुभारंभ किया, जिसे लोक सेवा भवन में एक आभासी मंच पर देखा गया। ये ऐप शहरी स्थानीय निकायों (ULBs) को राजकोषीय प्रबंधन की बेहतरी के लिए उपयोग प्रमाणपत्र ऑनलाइन जमा करने में सक्षम बनाते हैं।

एसीसी ने वी के यादव को रेलवे बोर्ड का CEO नियुक्ति करने की दी मंजूरी

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रेलवे बोर्ड के वर्तमान चेयरमेन वीके यादव को रेलवे बोर्ड का मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। चेयरमेन और सीईओ अब कैडर कंट्रोलिंग ऑफिसर होगा जो डीजी (एचआर) की मदद से मानव संसाधनों के लिए जिम्मेदार होगा।

राष्‍ट्रीय ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों के लिए राष्ट्रीय प्रशिक्षण अकादमी की बेंगलुरु में ई-आधारशिला रखी गई

आर.यू.डी.एस.ई.टी.आई. (एनएआर) की राष्ट्रीय अकादमी के नए प्रशिक्षण संस्थान भवन की ई-आधारशिला रखने का समारोह आयोजित किया गया। एनएआर ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थानों के कर्मचारियों (585 आर.एस.ई.टी.आई. देश के 566 जिलों में स्थित हैं), राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश, ग्रामीण आजीविका मिशन के कर्मचारियों और संबंधित बैंक अधिकारियों की ग्रामीण विकास मंत्रालय की ओर से निगरानी, ​​सलाह और क्षमता निर्माण का कार्य करता है। वर्तमान में ये प्रशिक्षण बेंगलुरु या राज्य/ केन्‍द्रशासित प्रदेशों में किराए के विभिन्न परिसरों में आयोजित किए जाते हैं। इस प्रस्‍तावित परिसर का विकास सुंदर बागों के शहर बेंगलुरु में 25 करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है।

हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने जीता CII-GBC नेशनल एनर्जी लीडर अवार्ड

हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे अथवा जीएमआर द्वारा संचालित राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे को "ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता" के लिए 21 वें राष्ट्रीय पुरस्कारों में "नेशनल एनर्जी लीडर और एक्सीलेंस एनर्जी एफिसेंट यूनिट" पुरस्कार प्रदान किया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड-विशाखापत्तनम स्टील प्लांट (RINL-VSP) को भी ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार प्रतियोगिता में CII-GBC द्वारा ‘Excellent Energy Efficient Unit’ पुरस्कार प्रदान किया गया है। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) और गोदरेज ग्रीन बिजनेस सेंटर (GBC) द्वारा ऊर्जा दक्षता क्षेत्र के महत्वपूर्ण और नवीन प्रयासों को पहचानने के लिए 'ऊर्जा प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार' की शुरुआत की गई है।

जम्मू और कश्मीर में जैव विविधता परिषद की स्थापना की गयी

जम्मू-कश्मीर सरकार ने जम्मू-कश्मीर में जैव विविधता परिषद की स्थापना का आदेश जारी किया है। इस परिषद की अध्यक्षता मुख्य वन संरक्षक द्वारा की जाएगी। इस परिषद में 10 सदस्यों को शामिल किया जाएगा। इनमें से पांच गैर-आधिकारिक सदस्य होंगे। यह परिषद केंद्र शासित प्रदेश में जैविक विविधता के संरक्षण की देखभाल करेगी और केंद्र शासित प्रदेशों के घटकों के सतत उपयोग पर ध्यान केंद्रित करेगी।

"डिजिटल पेमेंट्स में धोखाधड़ी और जोखिम प्रबंधन" रिपोर्ट जारी: पेपाल और डीएससीआई

रिपोर्ट, “डिजिटल पेमेंट्स में धोखाधड़ी और जोखिम प्रबंधन” को नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज डेटा सिक्योरिटी काउंसिल ऑफ इंडिया (DSCI) और पेपल पेमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड (पेपल) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। ई-कॉमर्स बाजार 2026 तक USD 50 बिलियन (2018 में) से 200 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ने का अनुमान है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) की भविष्यवाणी के अनुसार दिसंबर 2021 तक डिजिटल लेनदेन 2069 करोड़ रुपये (लगभग 280 मिलियन अमरीकी डालर) से बढ़कर दिसंबर 2021 तक बढ़कर 8707 करोड़ रुपये (लगभग USD 1178 मिलियन) हो जाएगा।

श्री अर्जुन मुंडा ने 'दो दिवसीय' राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान सम्मेलन का उद्घाटन किया

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री, श्री अर्जुन मुंडा ने कहा है कि जनजातीय कार्य मंत्रालय 26 जनजातीय अनुसंधान संस्थानों (टीआरआई) को अनुसंधान के लिए टीआरआई अनुदान के अंतर्गत वित्तपोषित कर रहा है और देश भर में फैले हुए प्रतिष्ठित सरकारी और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) के सहयोग से गुणवत्ता अनुसंधान कार्य में लगा हुआ है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के आईआईपीए परिसर में आईआईपीए के सहयोग से राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान की स्थापना की जा रही है। इन साझेदार संगठनों को उत्कृष्टता केंद्र के रूप में नामित किया गया है। श्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय कार्य के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओई), जनजातीय कार्य मंत्रालय, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए), नई दिल्ली द्वारा आयोजित राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान सम्मेलन का उद्घाटन किया।

ईईएसएल, टाटा मोटर्स लिमिटेड और हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड से 250 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी

सुपर एनर्जी सर्विस कंपनी (ईईएसएल), ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में आने वाली एक कंपनी, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर इंडिया से 250 इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद करेगी। इन कंपनियों का चयन एक अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी बोली प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है, जिसका उद्देश्य भागीदारी को बढ़ावा देना था। टाटा मोटर्स लिमिटेड 150 नेक्सन एक्सजेड + इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट एसयूवी और हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड कोना इलेक्ट्रिक प्रीमियम एसयूवी की 100 इकाइयों की आपूर्ति करेगी। इस खरीद में, हाल ही में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) द्वारा प्रदान किए गए 5 मिलियन अमरीकी डॉलर अनुदान का उपयोग किया जाएगा। ईईएसएल को एडीबी से डिमांड साइड एनर्जी एफिशिएंसी सेक्टर प्रोजेक्ट्स जैसे उच्च प्राथमिकता वाले क्षेत्रों को बढ़ावा देने और वित्तपोषण करने के लिए वित्तपोषण प्राप्त हुआ है। यह इलेक्ट्रिक वाहन, केंद्र और राज्य सरकारों की पेट्रोल और डीजल वाहनों के मौजूदा बेड़े की जगह लेंगे।

टीम एनटीपीसी ने एआईएमए - चाणक्य (बिजनेस सिमुलेशन गेम) राष्‍ट्रीय प्रबंधन खेल 2020 में विजेता

टीम एनटीपीसी ने हाल ही में समाप्‍त ऑल इंडिया मैनेजमेंट एसोसिएशन (एआईएमए) - चाणक्य (बिजनेस सिमुलेशन गेम) राष्‍ट्रीय प्रबंधन खेल (एनएमजी) 2020 के विजेता के रूप में उभरने के लिए कड़ी चुनौतियो का सामना किया है। पिछले पांच वर्षों में पहली बार इन प्रतिष्ठित राष्‍ट्रीय प्रबंधन खेलों में विजय हासिल की है। एनटीपीसी लिमिटेड, विद्युत मंत्रालय के तहत एक केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम है।

तमिलनाडु में एम्बुलेंस चलाने वाली भारत की पहली महिला ड्राइवर होंगी एम वीरलक्ष्मी

तमिलनाडु में मुख्यमंत्री पलानीस्वामी द्वारा की एक नई पहल के तहत भारत की पहली महिला एम्बुलेंस ड्राइवर के रूप में एम वीरलक्ष्मी को नियुक्त किया गया है। एम वीरलक्ष्मी को हाल ही में लॉन्च की गई '108' एम्बुलेंस के ड्राइवर के रूप में नियुक्त किया गया है। तमिलनाडु सरकार के अनुसार, यह देश में इस तरह का पहला उदाहरण होगा। पलानीस्वामी ने 24 मार्च को घोषणा की थी कि राज्य में 108 एम्बुलेंस की आपातकालीन सेवाओं को मजबूत बनाने के लिए 'लगभग 125 करोड़ रुपये की लागत से 500 नई एम्बुलेंस राज्य को समर्पित की जाएंगी।'

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021 : शीर्ष 300 में कोई भारतीय विश्वविद्यालय शामिल नहीं

टाइम्स हायर एजुकेशन ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग, 2021 के परिणामों की घोषणा की। 2021 रैंकिंग में भारतीय विश्वविद्यालयों में से कोई भी शीर्ष 300 में जगह नहीं बना सका। भारत के लगभग 63 विश्वविद्यालयों ने रैंकिंग के लिए क्वालीफाई किया था। 2020 की रैंकिंग की तुलना में इस साल 14 और विश्वविद्यालयों ने क्वालीफाई किया है। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय शीर्ष स्थान पर था, जिसके बाद स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय, हार्वर्ड विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी शामिल हैं।शीर्ष 200 में 59 प्रविष्टियों के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका सबसे अधिक प्रतिनिधित्व वाला देश है। इसके बाद ब्रिटेन के 29, जर्मनी के 21 विश्वविद्यालय हैं।चीन का सिंघुआ विश्वविद्यालय शीर्ष 20 में जगह बनाने वाला पहला एशियाई विश्वविद्यालय है।

कानपुर मेट्रो के निर्माण में 650 मिलियन यूरो इन्वेस्ट करेगा यूरोपीय निवेश बैंक

यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) ने कहा कि वह कानपुर की पहली मेट्रो लाइन के निर्माण के लिए 65 करोड़ यूरो का निवेश करेगा। इस मेट्रो सेवा से शहर के 30 लाख लोगों को तेज और किफायती सार्वजनिक परिवहन सेवा का लाभ मिलेगा। नई मेट्रो रेल प्रणाली सफर के घंटों को कम करेगी और उत्तर प्रदेश की औद्योगिक राजधानी में रोजगार तथा शिक्षा के नए मौकों को खोलेगी। उत्तर प्रदेश में यह दूसरी मेट्रो रेल परियोजना है जिसमें ईआईबी सहायता कर रहा है। इससे पहले लखनऊ में मेट्रो रेल के विकास के लिए बैंक ने 45 करोड़ यूरो का निवेश किया था।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 10000 से अधिक छावनी कर्मचारियों के लिए जीवन बीमा योजना शुरू की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने एक वेबिनार के जरिये देशभर के छावनी क्षेत्र में तैनात करीब 10 हजार कर्मियों के लिए जीवन बीमा योजना की शुरुआत की। इसके तहत हर कर्मी को पांच लाख रुपये का बीमा होगा। भारतीय जीवन बीमा निगम के तहत ‘छावनी कोविड: योद्धा संरक्षण योजना’ नाम से समूह जीवन बीमा योजना शुरू की गई है।

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा कि भारत-बांग्‍लादेश सीमा को जल्‍द ही सील कर दिया जाएगा

असम के मुख्‍यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा है कि भारत-बांग्‍लादेश सीमा को जल्‍द ही सील कर दिया जाएगा। केन्‍द्र सरकार ने इस दुर्गम सीमा को सील करने के लिए स्‍मार्ट तकनीक का इस्‍तेमाल करने का निर्णय लिया है। सीमा को बंद करने से बांग्‍लादेश से होने वाली अवैध घुसपैठ पर रोक लगायी जा सकती है।

बृहन मुंबई नगर निगम ने कोविड-19 मरीजों की पहचान और इस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए फास्‍ट ट्रैक टेस्टिंग की शुरूआत की

बृहन मुंबई नगर निगम ने कोविड-19 मरीजों की पहचान और इस संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए तात्‍कालिक उपाय के तौर पर फास्‍ट ट्रैक टेस्टिंग की शुरूआत की है। आठ घंटे में रिपोर्ट देने वाले आर टी पी सी आर टेस्‍ट, तीस मिनट के भीतर परिणाम देने वाली रैपिड एंटिजन और एंटी बॉडी टेस्‍ट के साथ ही नगर निगम ने आवाज के टेस्‍ट के माध्‍यम से संक्रमण का और जल्‍दी पता लगाने का प्रयास शुरू किया है। नगर निगम ने शुरूआत के तौर पर मुंबई के लिए इजराइल की स्‍टार्टअप कंपनी वोकलिस हेल्‍थ के साथ इस विषय में एक समझौता किया है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक दिसम्‍बर 2017 से पहले बेचे गए पुराने वाहनों के लिए फासटैग अनिवार्य बनाने सम्‍बंधी अधिसूचना का मसौदा जारी किया है

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक दिसम्‍बर 2017 से पहले बेचे गए पुराने वाहनों के लिए फासटैग अनिवार्य बनाने सम्‍बंधी अधिसूचना का मसौदा जारी किया है ताकि लोग इस बारे में अपने सुझाव और विचार भेज सकें। केन्‍द्रीय मोटरवाहन नियम- 1989 के संशोधि‍त प्रावधान एक जनवरी 2021 से लागू करने का प्रस्‍ताव है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि अगले वर्ष एक अप्रैल से संशोधन के जरिए नया तृतीय पक्ष बीमा हासिल करते समय वैध फासटैग अनिवार्य बनाने का भी प्रस्‍ताव है।

त्रिपुरा और बांग्‍लादेश को अंतर-देशीय जलमार्ग- सोनामुरा-दाउकांडी से शीघ्र ही जोड दिया जाएगा

त्रिपुरा और बांग्‍लादेश को अंतर-देशीय जलमार्ग- सोनामुरा-दाउकांडी से शीघ्र ही जोड दिया जाएगा। पहली बार बांग्‍लादेश से होकर भारत के राष्‍ट्रीय जलमार्ग को त्रिपुरा से जोडा जाएगा। इसके लिए प्रायोगिक तौर पर दाउकांडी से जलयान को रवाना किया जाएगा। इस मौके पर त्रिपुरा के मुख्‍यमंत्री मौजूद रहेंगे। इस पहल से देश के पूर्वोत्‍तर क्षेत्र और बांग्‍लादेश के बीच आपसी व्‍यापार को बढावा मिलेगा। कोविड-19 को देखते हुए इस व्‍यवस्‍था से व्‍यापारियों को सस्‍ती, तेज, सुरक्षित और स्‍वच्‍छ सेवा उपलब्‍ध हो सकेगी।

भारत बिम्सटेक की बैठक में शामिल हुआ

भारत ने बिम्सटेक की बैठक में भाग लिया और सदस्य देशों के बीच सहयोग का विस्तार करने के तरीकों पर चर्चा की। इसमें वर्तमान COVID-19 चुनौतियों से निपटने के लिए सहयोग का विस्तार करने के तरीकों पर चर्चा की गयी। इस समूह में वैश्विक जनसंख्या का 22% है। इसमें 2.8 ट्रिलियन अमरीकी डालर का सकल घरेलू उत्पाद है। भारत बिम्सटेक को एक जीवंत मंच बनाने पर जोर दे रहा है। क्योंकि पाकिस्तान से असहयोग के कारण सार्क के तहत पहल आगे नहीं बढ़ रही है। भारत के अनुसार, बिम्सटेक एक्ट ईस्ट और नेबरहुड फर्स्ट नीतियों जैसी प्रमुख विदेशी प्राथमिकताओं के लिए एक स्वाभाविक विकल्प है।

IIT दिल्ली एनक्यूबेटेड स्टार्टअप ने N95 मास्क को कीटाणुरहित करने के लिए ‘Chakr DeCoV’ लॉन्च किया

आईआईटी दिल्ली ने स्टार्टअप स्टार्टअप Chakr Innovation ने एन 95 मास्क को कीटाणुरहित करने के लिए 'Chakr DeCoV' लॉन्च किया है। एक कैबिनेट के आकार में बनाया गया, चक देकोव एक नवीन परिशोधन तंत्र के साथ बनाया गया है, जो एन 95 मास्क के छिद्रों की सफाई के लिए ओजोन गैस की उच्च भेद्यता का उपयोग करता है, इसकी जटिल परतों का पूर्ण परिशोधन सुनिश्चित करता है।

BRICS खेल मंत्रियों ने भौतिक संस्कृति और खेल के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

रूसी BRICS अध्यक्षता (2020- ब्रिक्स अध्यक्ष रूस) के तहत BRICS (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) की पहली खेल मंत्रियों की बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से हुई। BRICS खेल मंत्रियों ने BRICS सदस्यों के भीतर भौतिक संस्कृति और खेल के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने और विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (MOU) पर हस्ताक्षर किए।

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने देशभर में वर्ष 2019 में हुई आत्‍महत्‍याओं और सड़क दुर्घटनाओं के आंकड़े जारी किए

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने देशभर में वर्ष 2019 में हुई आत्‍महत्‍याओं के आंकड़े जारी किए हैं। इनके अनुसार भारत में 2019 में कुल 1,39,123 लोगों ने आत्‍महत्‍या की। इसका अर्थ है कि देश में हर रोज करीब 381 लोगों ने आत्महत्या की थी। ताजा आंकड़े वर्ष 2018 की तुलना में करीब 3.4 फीसद ज्‍यादा हैं। एनसीआरबी के आंकड़े बताते हैं कि वर्ष 2019 में शहरों में आत्महत्या की दर 13.9 फीसद रही है जो पूरे भारत में आत्महत्या की दर 10.4 फीसद से अधिक थी। आत्‍महत्‍या के प्रत्येक 100 मामलों में से 29.8 फीसद महिलाएं और 70.2 फीसद पुरुष शामिल थे। आत्महत्या के सबसे अधिक मामले महाराष्ट्र में देखने को आए है जहां वर्ष 2019 में 18,916 लोगों ने आत्‍महत्‍या कर अपनी जान गंवाई। इसके बाद तमिलनाडु में ये आंकड़ा 13,493, पश्चिम बंगाल में 12,665, मध्य प्रदेश में 12,457 और कर्नाटक में 11,288 रहा है। इसके अलावा एनसीआरबी ने देश में हुई सड़क दुर्घटनाओं के भी आंकड़े जारी किए हैं। इसके अनुसार वर्ष 2019 में देश में 4,37,396 सड़क दुघर्टनाएं हुईं, जिनमें 1,54,732 लोगों की मौत हुई जबकि 4,39,262 अन्य घायल हुए। भारत में प्रति हजार वाहनों पर सड़क दुर्घटना में मृत्यु की दर 61 है, जबकि डब्ल्यूएचओ की रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक दर 64 है। इसमें भी 59.6 फीसद सड़क दुर्घटनाएं तेज गति से वाहन चलाने की वजह से हुईं जिनमें 86,241 लोगों ने अपनी जान गंवाई और 2,71,581 घायल हुए।

न्यूज कंटेंट की शेयरिंग पर रोक लगा सकता है फेसबुक

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर समाचार की शेयरिंग पर रोक लग सकती है। खुद फेसबुक ने ऐसा फैसला किया है। आगामी एक अक्टूबर से फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए नई सेवा शर्त लागू हो रही है। नई सेवा शर्तो के तहत, फेसबुक किसी भी प्रकाशक या व्यक्ति को स्थानीय या अंतरराष्ट्रीय न्यूज को प्लेटफार्म पर शेयर करने से रोक सकता है।

बांग्लादेश में हिन्दू विधवाओं को मिला जमीन का अधिकार

बांग्लादेश में पहली बार हिन्दू विधवाओं को उनके पति की कृषि व गैर कृषि भूमि, दोनों में हिस्सेदारी का अधिकार मिलेगा। हाईकोर्ट ने इस संबंध में हिन्दू महिलाओं के हक में फैसला दिया है। वर्तमान नियम कायदों के तहत बांग्लादेश में हिन्दू विधवाओं को उनके पति का घर और अन्य संपत्ति तो बतौर वारिस मिल सकती है लेकिन कोई भी कृषि योग्य या गैर कृषि भूमि उनके नाम नहीं की जाती है।

श्री सदानंद गौड़ा ने प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के तहत प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आठ प्रकार के पोषणयुक्त उत्पाद जारी किए जिनकी बिक्री जनऔषधि केंद्रों के माध्यम से की जाएगी

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डी वी सदानंद गौड़ा ने प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के तहत प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले आठ प्रकार के पोषणयुक्त उत्पाद जारी किए। इनकी बिक्री देशभर में जन औषधि केन्द्रों के माध्यम से की जाएगी। कोरोना-19 महामारी के मद्देनजर ऐसे पोषण युक्त उत्पादों को लाया जाना महत्वपूर्ण है। ये उत्पाद लोगों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मदद करेंगे। यह उत्‍पाद बाजार में उपलब्‍ध वर्तमान उत्‍पादों की तुलना में 26 प्रतिशत से अधिक सस्‍ते हैं।

न्यू गिनी में विलुप्त हो चुके सिंगिंग डॉग की एक अत्यंत दुर्लभ प्रजाति को 50 वर्षों में पहली बार अपने प्राकृतिक आवास में देखा गया

हाल ही में न्यू गिनी (New Guinea) में विलुप्त हो चुके सिंगिंग डॉग (Singing Dog) की एक अत्यंत दुर्लभ प्रजाति को 50 वर्षों में पहली बार अपने प्राकृतिक आवास में देखा गया है। न्यू गिनी के इन सिंगिंग डॉग को उनके अनूठी चीख एवं भोंकने के लिये जाना जाता है। ये कुत्ते एक हार्मोनिक ध्वनि उत्पन्न कर सकते हैं जिसकी तुलना हंपबैक व्हेल (Humpback Whale) द्वारा की जाने वाली ध्वनि से की गई है। यद्यपि 1970 के दशक में पकड़े गए लगभग 200 सिंगिंग डॉग, संरक्षण केंद्रों एवं चिड़ियाघरों में रह रहे हैं किंतु पिछले 50 वर्षों में इनकी कोई भी प्रजाति जंगल में नहीं देखी गई थी।

खगोलविदों ने अब तक की सबसे बड़ी ब्लैक होल टक्कर का पता लगाया

उल्लेखनीय है कि लगभग 7 अरब वर्ष पहले दो ब्लैक होल आपस में टकराकर विलीन हो गए, किंतु यह घटना इतनी तीव्र थी कि इसने स्पेस-टाइम परिप्रेक्ष्य के माध्यम से संकेतों को भेजा जो 21 मई, 2019 को पृथ्वी पर पहुँची। इन संकेतों को गुरुत्त्वाकर्षण तरंगों के रूप में दो वेधशालाओं [संयुक्त राज्य अमेरिका की लीगो (LIGO) एवं इटली की विर्गो (Virgo)] द्वारा पता लगाया गया। इटली का यह ‘विर्गो इंटरफेरोमीटर’ एक बड़ा इंटरफेरोमीटर है जिसे सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत (General Theory of Relativity) द्वारा अनुमानित गुरुत्त्वाकर्षण तरंगों का पता लगाने के लिये डिज़ाइन किया गया है। इस तरंगीय संकेत को ‘GW190521’ नाम दिया गया है जो ब्लैक होल की टक्कर से आया था।

राष्ट्रीय पोशन सप्ताह 2020: 1 से 7 सितंबर

वर्ष 1982 से 1 सितंबर से 7 सितंबर तक हर साल राष्ट्रीय पोशन सप्ताह मनाया जाता है और जिसे खाने-पाने के चिकित्सीय प्रभावों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण समय माना जा सकता है। राष्ट्रीय पोशन सप्ताह के कार्यक्रमों को भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी), के अंतर्गत आने वाले खाद्य और पोषण बोर्ड द्वारा आयोजित किया जाता है ताकि मानव शरीर के लिए जरुरी पोषण के महत्व और भूमिका पर शिक्षित किया जा सके।

पूर्व रणजी खिलाड़ी और महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के फिटनेस कोच शेखर गवली का निधन

पूर्व रणजी खिलाड़ी और महाराष्ट्र क्रिकेट टीम के फिटनेस कोच शेखर गवली (Shekhar Gawali) का नासिक ज़िले के इगतपुरी हिल स्टेशन में ट्रैकिंग के दौरान 45 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है। शेखर गवली का जन्म 6 अगस्त, 1975 को महाराष्ट्र के नासिक ज़िले में हुआ था। 45 वर्षीय शेखर गवली ने 1990 के दशक के अंत में और 2000 के दशक के शुरुआती दिनों में महाराष्ट्र के लिये प्रथम श्रेणी में दो मैच खेले थे। शेखर गवली दाएं हाथ के बल्लेबाज और लेगस्पिनर (Legspinner) थे। वर्तमान में शेखर गवली महाराष्ट्र अंडर-23 टीम के लिये फिटनेस कोच के रूप में कार्य कर रहे थे और पिछले सीज़न में सीनियर टीम के साथ भी फिटनेस कोच की ही भूमिका में कार्य किया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.