Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 September 2020

श्री थावरचंद गहलोत 24x7 निशुल्क मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन नंबर (1800-500-0019) ‘किरण’ का 7 सितंबर, 2020 को शुभारंभ करेंगे

केन्द्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत 24x7 निशुल्क मानसिक स्वास्थ्य पुनर्वास हेल्पलाइन नंबर (1800-500-0019) “किरण” का 07 सितंबर, 2020 (सोमवार) को वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ करेंगे। इस हेल्पलाइन को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग ने मानसिक रोगों से पीड़ित लोगों को राहत और सहायता प्रदान करने के लिए विकसित किया है। कोविड महामारी के दौर में मानसिक बीमारियों की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर इसका बहुत महत्व है।

30 नवंबर को भारत एससीओ परिषद के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

भारत 30 नवंबर, 2020 को शंघाई सहयोग संगठन के प्रमुखों के एक शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। भारत इस समूह के साथ अपने सहयोग का विस्तार करने की योजना बना रहा है। भारत 2005 तक एससीओ का पर्यवेक्षक था। यह 2017 में पाकिस्तान के साथ एससीओ का सदस्य बना। तब से, भारत संसाधन संपन्न मध्य एशियाई देशों तक अधिक पहुंच प्राप्त करने के लिए इंटरनेशनल नार्थ-साउथ ट्रांसपोर्ट कॉरिडोर जैसी कनेक्टिविटी परियोजनाओं पर जोर दे रहा है। इसके अलावा, SCO विस्तारित पड़ोस के साथ अपने संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत के लिए एक अच्छे प्लेटफार्म के रूप में कार्य करेगा।

भारत को अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क मिला: नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री, श्री नितिन गडकरी ने कहा कि वर्तमान समय में प्रतिदिन सड़क निर्माण की औसत दर 30 किलोमीटर प्रतिदिन है, जिसमें राजमार्गों के लिए प्रतिदिन सड़क निर्माण की 40 किलोमीटर की उच्चतम दर है। उन्होंने कहा कि भारत में एक्सप्रेस-वे और राजमार्गों के निर्माण में जबरदस्त बढ़ोत्तरी होने के कारण यह अब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सड़क नेटवर्क वाला देश बन गया है। सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (एसआईएएम) के 60 वें वार्षिक सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह बात कही।

Adani Green ने विश्व के सबसे बड़े सौर ऊर्जा उत्पादक का दर्जा हासिल किया

भारतीय अक्षय ऊर्जा कंपनी, अडानी ग्रीन को क्षमता के मामले में दुनिया की नंबर वन सौर ऊर्जा कंपनी के रूप में स्थान दिया गया है। 2.3 गीगावॉट क्षमता के साथ अडानी ग्रुप सोलर पावर में टॉप डेवलपर बन चुका है। मेरकॉम कैपिटल द्वारा वैश्विक सौर कंपनियों की नवीनतम रैंकिंग में अडानी ग्रुप को शीर्ष वैश्विक सौर ऊर्जा उत्पादन कंपनी का दर्जा दिया गया है। मेरकॉम की स्टडी के अनुसार, अडानी ग्रीन का सौर ऊर्जा पोर्टफोलियो अब 12.32 गीगावॉट तक पहुंच चुका है, जो साल 2019 में अमेरिका में इन्सटॉल की गई कुल क्षमता से अधिक है।

विश्व की टॉप-20 डेयरी कंपनियों में अमूल हुई शामिल, भारत की पहली कंपनी के रूप में मिला 16 वां स्थान

राबोबैंक ने विश्व की टॉप 20 डेयरी कंपनियों की सूची जारी की है। इस लिस्ट में अमूल को 16 वां स्थान मिला है। यह भारत की एकमात्र कंपनी है जो वैश्विक स्तर पर डेयरी कंपनियों में जगह बना पाई है। अमूल इस समय कई तरह के प्रोडक्ट का निर्माण करती है। सबसे बड़ा दूध उत्पादक देश होने के बाद भी अब तक कोई भी भारत की डेयरी कंपनी इस लिस्ट में शामिल नहीं हुई थी। अमूल गुजरात को ऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन (जीसीएमएमएफ) की डेयरी ब्रांड है। लिस्ट के मुताबिक स्विटजरलैंड की नेस्ले इस लिस्ट में टॉप पर है। इसका टर्नओवर 2210 करोड़ डॉलर है। दूसरे नंबर पर फ्रांस की लैक्टेलिस है। इसका टर्नओवर 21 अरब डॉलर है।

एस कृष्णन होंगे पंजाब और सिंध बैंक के नए MD और CEO

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने एस कृष्णन को पंजाब और सिंध बैंक का प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। वह एस हरिशंकर की जगह लेंगे। ACC ने एस हरिशंकर की नियुक्ति को अधिसूचना जारी होने की तारीख से प्रभावी रूप से सेवानिवृत्त होने के तक के लिए मंजूरी दी है। इससे पहले, एस कृष्णन केनरा बैंक के कार्यकारी निदेशक के पद पर कार्यत थे।

रिज़र्व बैंक ने मुरली रामकृष्णन को साउथ इंडियन बैंक का नया MD और CEO नियुक्त करने की दी मंजूरी

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने मुरली रामकृष्णन को 1 अक्टूबर, 2020 से तीन साल की अवधि के लिए साउथ इंडियन बैंक का प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है।

असम धरोहर विधेयक

हाल ही में असम विधानसभा ने मानसून सत्र के समापन दिवस पर राज्य की ऐसी मूर्त विरासत की रक्षा, संरक्षण और पुनर्स्थापन के लिये एक विधेयक पारित किया है, जो कि वर्तमान में किसी भी राष्ट्रीय या राज्य कानून के तहत शामिल नहीं है। असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने कहा कि असम (मूर्त) धरोहर सुरक्षा, संरक्षण, परिरक्षण और रखरखाव विधेयक, 2020 का पारित होना वर्ष 1985 के असम समझौते के खंड 6 को लागू करने की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम है। इस विधेयक में संग्रहालय वस्तुओं (Museum Objects) जैसे सिक्के, मूर्तियों, पांडुलिपियों, पुरालेखों या कला और शिल्प कौशल के अन्य कार्य और स्वदेशी लोगों की सभी सांस्कृतिक कलाकृतियों को शामिल किया गया है। यह विधेयक असम की मूर्त विरासत की रक्षा, संरक्षण, रखरखाव और जीर्णोद्धार का प्रयास करता है। अधिनियम में उन सभी धरोहरों को शामिल किया जाएगा जो कम-से-कम 75 वर्ष से अस्तित्त्व में हैं। इस विधेयक के तहत उन धरोहर स्थलों को शामिल नहीं किया जाएगा, जिन्हें संसद द्वारा राष्ट्रीय महत्त्व के रूप में घोषित किया गया है अथवा जिन्हें असम प्राचीन स्मारक और अभिलेख अधिनियम, 1959 के तहत कवर किया गया है। असम समझौते की धारा-6 में असमिया लोगों की सांस्कृतिक, सामाजिक, भाषायी पहचान और धरोहर के संरक्षण तथा उसे बढ़ावा देने के लिये उचित संवैधानिक, विधायी तथा प्रशासनिक उपाय करने का प्रावधान है।

मानसून सत्र में 'प्रश्नकाल' और 'शून्यकाल' पर प्रतिबंध

हाल ही में लोकसभा और राज्यसभा के सचिवों ने अधिसूचित किया है कि COVID-19 महामारी के चलते संसद के मानसून सत्र के दौरान 'प्रश्नकाल' नहीं होगा तथा 'शून्यकाल' प्रतिबंधों के साथ दोनों सदनों में होगा। ये अधिसूचनाएँ 14 सितंबर से 1 अक्तूबर के बीच लागू रहेगी।विपक्षी सांसदों ने इस कदम की आलोचना करते हुए कहा है कि इससे वे सरकार से प्रश्न करने का अधिकार खो देंगे।

प्रमुख बंदरगाह अब केवल भारत में निर्मित कर्षण नावों का उपयोग करेंगे

जहाजरानी मंत्रालय ने सभी प्रमुख बंदरगाहों को उन्हीं कर्षण नावों (बड़े जहाजों को खींचने वाली मजबूत नाव) को खरीदने या किराये पर लेने का निर्देश दिया है जो केवल भारत में बनाई गई हैं। प्रमुख बंदरगाहों द्वारा की जा रही सभी खरीद अब संशोधित ‘मेक इन इंडिया’ आदेश के अनुसार किए जाने की आवश्यकता होगी। जहाजरानी मंत्रालय भारतीय जहाज निर्माण उद्योग को बढ़ावा देने का लक्ष्य लेकर चल रहा है और मेक इन इंडिया जहाज निर्माण के लिए कुछ अग्रणी देशों के साथ चर्चा भी कर रहा है।

चीनी नौसेना दुनिया में सबसे बड़ी है : अमेरिकी वार्षिक रक्षा रिपोर्ट

संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाल ही में चीनी सैन्य शक्ति पर एक वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की। इस रिपोर्ट के अनुसार, चीनी नौसेना अब दुनिया में सबसे बड़ी है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के पास लगभग 350 जहाज और पनडुब्बियों है। दूसरी ओर अमेरिकी नौसेना के पास 2020 की शुरुआत में लगभग 293 जहाज थे। यह रिपोर्ट भारत के लिए खतरे की घंटी है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चीन हिंद महासागर क्षेत्र में अपने पदचिह्न का विस्तार करने के अवसरों की तलाश कर रहा है। चीन ने पहले ही 2017 में जिबूती में अपने नौसैनिक अड्डों की स्थापना की है। इसने पाकिस्तान के दो बंदरगाहों जैसे ग्वादर और कराची में भी अपना प्रभाव बढ़ाया है। चीन 8 युआन श्रेणी के डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बियों और अन्य हथियारों की आपूर्ति पाकिस्तान को करेगा। इससे हिंद महासागर क्षेत्र में अतिरिक्त खतरे पैदा होंगे।

लूज डायमंड्स के लिए अब तक की पहली वर्चुअल क्रेता विक्रेता बैठक आरंभ

भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री सुरेश कुमार ने लूज डायमंड्स (अर्थात ऐसे हीरे जिन्हें आभूषणों में नहीं जड़ा गया है और उनका इस्तेमाल किसी भी प्रकार/आकार में किया जा सकता है) अब तक की पहली वर्चुअल क्रेता विक्रेता बैठक का उद्घाटन किया। इस दो दिवसीय बैठक का आयोजन रत्न एवं आभूषण निर्यात के लिए शीर्ष निकाय भारतीय रत्न एवं आभूषण निर्यात संवर्धन परिषद (जीजेईपीसी) द्वारा किया जा रहा है। यह बैठक क्रेताओं एवं प्रदर्शकों को आपस में जुड़ने एवं वर्चुअल प्लेटफार्म पर व्यवसाय की चर्चा करने का एक अवसर प्रदान करेगा।

आईआईपीए कैम्पस, नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनजातीय अनुसंधान संस्थान की स्थापना के लिए एमओटीए और आईआईपीए के बीच समझौता हुआ

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा की उपस्थिति में आईआईपीए कैम्पस, नई दिल्ली में राष्ट्रीय जनजाति अनुसंधान संस्थान (एनआईटीआर) की स्थापना के लिए जनजातीय कार्य मंत्रालय (एमओटीए) और भारतीय लोक प्रशासन संस्थान (आईआईपीए) के बीच एक समझौते पर हस्ताक्षर हुए। प्रस्तावित राष्ट्रीय संस्थान अगले कुछ महीनों में काम करना शुरू कर देगा और देश भर के प्रतिष्ठित सरकारी तथा गैर सरकारी एनजीओ के साथ मिलकर गुणवत्तापूर्ण जनजातीय अनुसंधान करेगा। जनजातीय मामलों के लिए उत्कृष्टता केन्द्र (सीओई), भारतीय लोक प्रशासन संस्थान, नई दिल्ली द्वारा आयोजित “नेशनल ट्राइबल रिसर्च कॉनक्लेव” के समापन सत्र के दौरान इस समझौते पर जनजातीय कार्य मंत्रालय में सचिव श्री दीपक खांडेकर और आईआईपीए के डीजी श्री एस. एन. त्रिपाठी द्वारा हस्ताक्षर किए गए।

दिसंबर में रिलीज होगी पोप फ्रांसिस की नई बुक “Let Us Dream”

पोप फ्रांसिस दिसंबर 2020 में अपनी बुक “Let Us Dream” पुस्तक को रिलीज करने के लिए तैयार हैं। इस पुस्तक में, पोप फ्रांसिस बताते हैं कि कैसे संकट किसी व्यक्ति को उसके जीवन में आने वाली समस्याओं से निपटने की कला सिखाता है। उन्होंने इसबुक में अपने निजी जीवन से जुड़े तीन प्रमुख संकटों का हवाला दिया है। किताब पोप फ्रांसिस और उन के जीवन के बारे में लिखने वाले लेखक ऑस्टेन इवरेघ (Austen Ivereigh) के बीच दुनिया भर में कोरोनावायरस प्रकोप के बाद के हफ्तों में कई आदान-प्रदान का एक परिणाम है। ऑस्टेन इवरेघ एक रोमन कैथोलिक पत्रकार, समीक्षक, ब्रिटेन से बाहर आधारित लेखक हैं। पुस्तक Simon & Schuster द्वारा प्रकाशित की जा रही है और इसे अंग्रेजी और स्पेनिश संस्करणों में एक साथ जारी किया जाएगा।

असम सरकार ने लगभग 2 लाख युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए SVAYEM योजना को फिर से शुरू किया

असम सरकार ने राज्य के लगभग 2 लाख युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए एक योजना शुरू की। जिसे स्वामी विवेकानंद असम युवा सशक्तीकरण (SVAYEM) के रूप में जाना जाता है, इसके तहत चयनित युवाओं को व्यवसाय उद्यम शुरू करने के लिए प्रारंभिक धन(seed money) के रूप में प्रत्येक को 50 हजार रुपये प्रदान किये जाएंगे। असम सरकार 1000 करोड़ बजट के साथनए सिरे से SVAYEM को लॉन्च कर रही है। जो अगले तीन महीनों में बिना किसी बैंकिंग लिंकेज के खर्च किए जाएंगे।

काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान और टाइगर रिज़र्व में 3,000 हेक्टेयर से अधिक अतिरिक्त भूमि शामिल करने को मंज़ूरी

असम सरकार ने काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान (Kaziranga National Park) में 3,000 हेक्टेयर से अधिक अतिरिक्त भूमि शामिल करने को मंज़ूरी दी है। ध्यातव्य है कि यह बेहतर वन्यजीव संरक्षण और भविष्य में मानव तथा वन्यजीवों के बीच संघर्ष की स्थिति को कम करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम है। अतिरिक्त भूमि शामिल होने के साथ ही राष्ट्रीय उद्यान का कुल क्षेत्रफल बढ़कर 914 वर्ग किमी हो जाएगा। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व राष्ट्रीय उद्यान में वर्ष 2016 में 195 वर्ग किमी. भूमि शामिल की गई थी, जिससे काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान को ओरंग राष्ट्रीय उद्यान से जोड़ा गया था। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान असम राज्य में स्थित है। उद्यान में लगभग 250 से अधिक मौसमी जल निकाय (Water Bodies) हैं, इसके अलावा डिपहोलू नदी (Dipholu River) इसके मध्य से बहती है। काजीरंगा में संरक्षण प्रयासों का अधिकांश ध्यान 'बड़ी चार' प्रजातियों- राइनो (Rhino), हाथी (Elephant), रॉयल बंगाल टाइगर (Royal Bengal Tiger) और एशियाई जल भैंस (Asiatic Water Buffalo) पर केंद्रित है। काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान विश्व में लुप्तप्राय एक सींग वाले गैंडों का सबसे बड़ा निवास स्थान है। उद्यान में लगभग 2,400 गैंडे और 121 बाघ हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आईपीएस प्रशिक्षुओं से बातचीत कर उन्हें अप्रत्‍याशित घटनाओं से सतर्क रहने तथा चुनौतियों से निपटने के लिए हमेशा तैयार रहने को कहा

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारतीय पुलिस सेवा-आईपीएस के प्रशिक्षुओं से कहा है कि वे अप्रत्‍याशित घटनाओं से सतर्क रहें और उनसे निपटने के लिए हमेशा तैयार रहें। उन्‍होंने युवाओं को गलत रास्‍ते पर जाने से रोकने की आवश्‍यकता पर भी बल दिया। श्री मोदी ने आशा व्‍यक्‍त की कि महिला पुलिस अधिकारी इस दिशा में बेहतर काम कर सकती हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से हैदराबाद में भारतीय पुलिस सेवा के प्रशिक्षुओं के दीक्षांत परेड को संबोधित कर रहे थे।

निधि कार्यक्रम के तहत ‘एंटरप्रन्योर्स इन रेजिडेंस’ कार्यक्रम को लॉन्च किया गया

हाल ही में ‘नेशनल इनिशिएटिव फॉर डेवलपिंग एंड हारनेसिंग इनोवेशंस’ (NIDHI) कार्यक्रम के तहत ‘एंटरप्रन्योर्स इन रेजिडेंस’ कार्यक्रम (EIR) को लॉन्च किया गया। यह विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के निधि (NIDHI) कार्यक्रम के तहत एक राष्ट्रीय पहल है।इस कार्यक्रम के अंतर्गत प्रौद्योगिकी व्यापार विचार को आगे बढ़ाने के इच्छुक उद्यमियों को एक वर्ष तक प्रति माह 30000 रुपये का अनुदान प्रदान किया जाता है, जिसे कुछ मामलों में 18 महीने तक भी बढाया जा सकता है।अधिकतम 18 महीनों में प्रत्येक EIR को 3.6 लाख रुपए के अधिकतम समर्थन के साथ प्रति माह 30000 रुपए तक दिया जाता है।इस कार्यक्रम का उद्देश्य अनुभवी एवं सफल उद्यमियों द्वारा छोटे उद्यमियों को व्यावसायिक अवधारणा रणनीति से संबंधित मार्गदर्शन प्रदान करना है जो उद्यमी होने के लिये सर्वश्रेष्ठ प्रतिभाओं को प्रेरित करते हैं।सीएसआईआर-नेशनल केमिकल लेबोरेटरी (CSIR-National Chemical Laboratory) के तहत संचालित इन्क्यूबेशन केंद्र (Incubation Hub) इस कार्यक्रम के कार्यान्वयन भागीदार हैं।

सऊदी अरब ने की G20 के विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक की अध्यक्षता

सऊदी अरब ने वर्चुली मोड में आयोजित की गई G20 विदेश मंत्रियों की असाधारण बैठक की अध्यक्षता की। COVID-19 महामारी संकट की स्थिति के बारे में बुलाई गई इस आभासी बैठक में विदेश मंत्री (EAM) एस जयशंकर ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। बैठक के दौरान, भारत ने ‘G20 Principles on Coordinated Cross-Border Movement of People’ यानि लोगों के समन्वित क्रॉस-बॉर्डर मूवमेंट पर स्वैच्छिक G20 व्यवस्था स्थापित करने का प्रस्ताव रखा।

राज श्रीवास्तव होंगे क्रोएशिया गणराज्य में भारत के नए राजदूत

केंद्र सरकार द्वारा राज कुमार श्रीवास्तव को क्रोएशिया गणराज्य में भारत के अगले राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है। वह 1997 बैच के आईएफएस अधिकारी हैं और वर्तमान में टोक्यो स्थित भारतीय दूतावास में मिशन उप प्रमुख के रूप में कार्यरत हैं।

उत्तर प्रदेश में कुपोषित परिवारों को मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के तहत मिलेगी गाय

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के कुपोषित परिवारों को गाय देने का निर्देश दिया है। सीएम ने सभी जिलाधिकारियों से कहा है कि जिनके पास गाय रखने का स्थान उपलब्ध हो और वे गौ-पालन के इच्छुक हों, उन्हें निराश्रित गोवंश आश्रय स्थलों से गाय देने की व्यवस्था की जाए। गाय के भरण-पोषण के लिए प्रति गाय प्रतिमाह 900 रुपये भी देने को कहा गया है। यह व्यवस्था मुख्यमंत्री निराश्रित/बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के तहत की जाएगी।

AK-203 राइफल के विनिर्माण के लिए भारत-रूस ने समझौते पर हस्ताक्षर किये

रक्षा मंत्री रूस की राजधानी मास्को में एससीओ की बैठक में भाग ले रहे हैं। वह 2 सितंबर, 2020 को रूस में पहुंचे, वे तीन दिवसीय रूस यात्रा पर है। एससीओ में रक्षा मंत्री ने अपने रूसी समकक्ष शोइगू के साथ बैठक की। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं ने AK-203 राइफल्स सौदे पर हस्ताक्षर किए। इस सौदे के अनुसार, रूस के समर्थन के साथ मेक इन इंडिया पहल के तहत भारत में इस राइफल का उत्पादन किया जाएगा। ये राइफलें AK-47 राइफल्स का नवीनतम और सबसे उन्नत संस्करण है। AK203 से INSAS को रीप्लेस किया जायेगा। INSAS इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम (5.56x45mm) असॉल्ट राइफल हैं।

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने ‘स्टेट ऑफ द यंग चाइल्ड इन इंडिया’ की रिपोर्ट जारी की

उप राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने एक वेबिनार में ‘स्टेट ऑफ द यंग चाइल्ड इन इंडिया’ की रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट को मोबाइल क्रेचेज संस्था ने जारी की और रॉटलेज ने प्रकाशित किया है। रिपोर्ट के प्रकाशन में बीवीएलएफ, द हिन्दू सेंटर फॉर पॉलिटिक्स एंड पब्लिक पॉलिसी, टाटा ट्रस्ट्स, एचसीएल फाउंडेशन और एनसीएमएल का सहयोग रहा है। इस रिपोर्ट में गरीबी, उपेक्षा, लिंग के आधार पर भेदभाव आदि मामलों पर प्रकाश डाला गया है। रिपोर्ट में बताया है कि भारत में हरेक बच्चे पर हर साल सिर्फ 1,723 रुपये खर्च किए जाते हैं। इसमें बच्चों के लिए वार्षिक बजट को बढ़ाकर 1.25 करोड़ करने की जरूरत बताई गई है। छोटे बच्चों के विकास में केरल और गोवा का प्रदर्शन बेहतर है जबकि झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश नीचे के पांच राज्यों में हैं।

रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक अलेक्सई नवलनई को जहर देने के लिये नोविचोक का इस्तेमाल किया गया

जर्मनी ने कहा कि रुसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आलोचक अलेक्सई नवलनई (Alexei Navalny) को जहर देने के लिये नोविचोक (Novichok) का इस्तेमाल किया गया था जो कि एक नर्व एजेंट (Nerve Agent) है। गौरतलब है कि अलेक्सई नवलनई बर्लिन के एक अस्पताल में कोमा में है। नोविचोक नामक नर्व एजेंट को 1970 एवं 1980 के दशक में सोवियत संघ में विकसित किया गया था।‘नोविचोक’ का अर्थ ‘नवागंतुक’ (Newcomer) है। इसका उपयोग अत्यधिक विषैले नर्व एजेंटों के रूप में किया जाता है जो कि जहरीली गैसों वीएक्स (VX) और सरीन (Sarin) से थोड़ा अलग है। नोविचोक एजेंट को अन्य विषैले पदार्थों की तुलना में 5 से 10 गुना अधिक घातक माना जाता है।

ICICI बैंक ने शुरु की "होम उत्सव" वर्चुली प्रॉपर्टी प्रदर्शनी

आईसीआईसीआई बैंक द्वारा 'होम उत्सव' नामक एक वर्चुली संपत्ति प्रदर्शनी शुरू की गई है। प्रदर्शनी में पूरे देश के जाने-माने डेवलपर्स द्वारा डिजिटल रूप से रियल एस्टेट परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जाएगा। इस प्रदर्शनी को www.homeutsavicici.com पर देखा जा सकता है। इस प्रदर्शनी को आईसीआईसीआई बैंक के ग्राहकों और गैर-ग्राहकों दोनों द्वारा देखा जा सकता है। इस प्रदर्शनी के जरिए ग्राहक इन परियोजनाओं के बारे में अपने घर और कार्यालय में बैठे आराम से ऑनलाइन देख सकते हैं। पहली 'होम उत्सव' प्रदर्शनी मुंबई और पुणे क्षेत्र के लिए शुरू की गई है, जहां 60 से अधिक डेवलपर्स द्वारा 100 से अधिक परियोजनाओं का प्रदर्शन किया जा रहा है।

WHO ने गंभीर COVID-19 रोगियों में स्टेरॉयड के उपयोग की सिफारिश की

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में COVID-19 के उपचार के लिए स्टेरॉयड दवाओं के उपयोग की सिफारिश की है। WHO के परीक्षणों में यह पाया गया है कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स गंभीर COVID-19 रोगियों में मृत्यु के जोखिम को 20% तक कम कर देती हैं। सात अंतरराष्ट्रीय परीक्षणों के विश्लेषण में पाया गया कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड ड्रग्स ने गंभीर COVID-19 रोगियों में मृत्यु के जोखिम को कम किया। परीक्षणों में यह भी पाया गया कि कम खुराक वाली हाइड्रोकार्टिसोन, मीथाईलप्रेडिसोलोन और डेक्सामेथासोन ने गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 रोगियों की उत्तरजीविता दर में सुधार किया।

श्रीलंका में बढ़ाए जाएंगे राष्ट्रपति के अधिकार

श्रीलंका में राष्ट्रपति के अधिकार बढ़ाने के लिए 20वें संविधान संशोधन का मसौदा तैयार किया गया है। इसके लागू होने पर राष्ट्रपति को कानून से पूरी तरह छूट मिल जाएगी। सरकार की ओर से प्रकाशित यह प्रस्तावित संशोधन 2015 में किए गए 19वें संविधान संशोधन की जगह लेगा। इस संशोधन में राष्ट्रपति के अधिकार सीमित करने के साथ ही संसद की भूमिका बढ़ाने का भी प्रावधान किया गया था।

चीन ने अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लिया, और बढ़ सकता है

चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र में एक अमेरिकी पत्रकार को हिरासत में लेने की बात सामने आई है। लॉस एंजिलिस टाइम्स (एलएसए) ने ऑनलाइन प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा कि रिपोर्टर से ना केवल पुलिस स्टेशन में पूछताछ की गई बल्कि उसे गले से पकड़ा गया और एक सेल में धकेल दिया गया। अमेरिकी पत्रकार चीन के इनर मंगोलिया क्षेत्र में नई शिक्षा नीति को लेकर चल रहे तनाव को कवर कर रहीं थी। नई शिक्षा नीति में मंगोलियाई भाषा के उपयोग को कम किया गया है। इस गिरफ्तारी के बाद दोनों देशों के बीच तनाव और गहरा सकता है।

कर्नाटक ने नई सूचना प्रौद्योगिकी नीति को मंजूरी दी

कर्नाटक कैबिनेट ने एक नई सूचना प्रौद्योगिकी नीति, 2020 को मंजूरी दी। यह नीति 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर के लक्ष्य को प्राप्त करने में राज्य को अपना योगदान बढ़ाने में मदद करेगी। साथ ही, इस नीति से राज्य को छह मिलियन रोजगार सृजित करने में मदद मिलेगी। इस नीति को 2020 और 2025 के बीच लागू किया जायेगा। इस नीति का मुख्य लक्ष्य आईटी उद्योग को भारत के ट्रिलियन-डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लक्ष्य में 30% योगदान देना है। इस नई नीति का उद्देश्य आईटी प्रवेश और नवाचार को बढ़ावा देना, श्रम शक्ति को वितरित करना और साइबर सुरक्षा नीति तैयार करना है।

जर्मनी ने हिन्द-प्रशांत रणनीति लांच की

यूरोपीय संघ के अध्यक्ष और यूरोप की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था जर्मनी ने इंडो-पैसिफिक रणनीति लांच की। इसे भारत के साथ लॉन्च किया गया। इस रणनीति में इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में चीनी व्यवहार के कई अप्रत्यक्ष संदर्भ हैं। जर्मनी ने बिम्सटेक और इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का भी सुझाव दिया है। यह समुद्री सुरक्षा और आपदा जोखिम प्रबंधन पर काम करेगा। जर्मनी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा सुधारों में भारत और जापान के साथ सहयोग करने की अपनी इच्छा का भी प्रदर्शन किया है।

वर्तमान में 13 नदियों के कायाकल्प पर काम किया जा रहा है : भारत सरकार

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने घोषणा की कि केंद्र 13 नदियों के कायाकल्प का काम कर रहा है। मंत्री ने “कावेरी कॉलिंग” आंदोलन के जश्न के अवसर पर यह घोषणा की। कायाकल्प के अंतर्गत आने वाली 13 नदियाँ ब्यास, झेलम, चेनाब, रावी, सतलज, यमुना, लूनी, नर्मदा, गोदावरी, कावेरी, कृष्णा, महानदी और ब्रह्मपुत्र हैं। इनके अलावा, नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा के तहत गंगा नदी के कायाकल्प के लिए एक विशेष कार्यक्रम लागू किया जा रहा है। कावेरी कॉलिंग और रैली फॉर रिवर्स आंदोलन दुनिया में नदी के पुनरोद्धार के संदेश को फैलाने के लिए शुरू किए गए थे। कावेरी कॉलिंग एक अभियान है जिसे ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु जग्गी वासुदेव जी ने 2019 में लॉन्च किया था।

भारत के पी इयान ने जीता वर्ल्ड ओपन ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट

भारतीय ग्रैंडमास्टर पी इनियन (P Iniyan) ने प्रतिष्ठित 48 वां एनुअल वर्ल्ड ओपन ऑनलाइन चेस टूर्नामेंट अपने नाम कर लिया है। उन्होंने इसे जीतने के लिए संभावित 9 में से 7.5 अंक स्कोर किए, जिसमें छह जीते और तीन ड्रॉ रहे। इस आयोजन में 16 देशों के कुल 120 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया जिसमें 30 से अधिक ग्रैंडमास्टर्स शामिल थे। इयान ने खिताब जीतने के लिए जॉर्जिया के ग्रैंडमास्टर्स बाडुर जोबावा (Baadur Jobava), सैम सीवियन (Sam Sevian), संयुक्त राज्य अमेरिका के सर्गेई एरेनबर्ग (Sergey Erenburg) और यूक्रेन के न्येजक इलिया (Nyzhyk Illia) को हराया।

टेनिस: डोमिनिक थिएम से हारने के बाद सुमित नागल यूएस ओपन से बाहर हो गए

यूएस ओपन (US Open) के मेन्स सिंगल में भारत का सफर दूसरे दौर में खत्म हो गया। दूसरे दौर में पहुंचे भारत (India) के मेन्स सिंगल के युवा खिलाड़ी सुमित नागल (Sumit Nagal) का सफर दूसरी वरीयता प्राप्त डोमिनिक थीम के 'हाथों' खत्म हो गया। यूएस ओपन के दूसरे दौर के मैच में ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी डोमिनिक थीम ने सुमित नागल को 6-3, 6-3, 6-2 के साथ हराकर अपना 27वां जन्मदिन मनाया।

विश्व कप मेजबान कतर अगले साल अमेरिका में गोल्ड कप में खेलने के लिए तैयार

विश्व कप मेजबान कतर उत्तर और मध्य अमेरिका और कैरिबियन के लिए फुटबॉल के शासी निकाय के निमंत्रण को स्वीकार करने के बाद अगले साल संयुक्त राज्य अमेरिका में गोल्ड कप में खेलने के लिए तैयार है। एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने एक बयान जारी कर कहा कि एशियाई कप चैंपियन 2021 और 2023 के गोल्ड कप टूर्नामेंट में 2017 में बहरीन में हस्ताक्षरित ज्ञापन के तहत एक अतिथि के रूप में भाग लेंगे।

इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर डेविड कैपेल का निधन

इंग्लैंड के पूर्व ऑलराउंडर और दिग्गज क्रिकेटर डेविड कैपेल (David Capel) का निधन। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 1987 से 1990 तक खेलते हुए लगभग 15 टेस्ट और 23 एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) मैच खेले थे। उन्होंने 1987 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में डेब्यू किया था। कैपेल ने 2013 में इंग्लैंड महिला टीम के सहायक कोच और 2016 से 2018 तक बांग्लादेश महिला टीम के कोच के रूप में कार्य किया। उन्हें 2018 में नॉर्थम्पटनशायर काउंटी क्रिकेट क्लब के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

UNSC: पाकिस्तान के चार भारतीयों को आतंकवादी घोषित करने का अनुरोध को ख़ारिज किया गया

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हाल ही में चार भारतीयों को आतंकवादी के रूप में सूचीबद्ध करने के पाकिस्तान के अनुरोध को खारिज कर दिया है। पाकिस्तान ISIS और अल-कायदा ऑपरेशन के तहत चार भारतीय नागरिकों को जोड़ना चाहता था। यूएनएससी ने मुख्य रूप से सबूतों की कमी के कारण इसे खारिज कर दिया। भारत को समर्थन देने वाले स्थायी सदस्य अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस थे। दूसरी ओर, भारत को समर्थन देने वाले गैर-स्थायी सदस्य जर्मनी और बेल्जियम थे।

हरिकेन नाना मध्य अमेरिकी देश बेलीज़ (Belize) के तट से टकराया

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर’ के अनुसार, हरिकेन नाना की गति 75 मील प्रति घंटा अर्थात् 120 मील प्रति घंटा थी। हरिकेन या उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical cyclone) को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल (Saffir-Simpson Hurricane Wind Scale) के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। जिसमें हवा की गति के आधार पर 1 से 5 तक की रेटिंग दी जाती है। यह वर्ष 2020 के अटलांटिक हरिकेन मौसम का पाँचवा हरिकेन है।

श्री आर.के.सिंह ने बयाना धनराशि (ईएमडी) के लिए बैंक गारंटी के बदले में आईआरईडीए, पीएफसी और आरईसी द्वारा जारी किए गए वचन– पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग)को स्वीकृति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है

केन्द्रीय नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा और विद्युत मंत्री श्री आर.के. सिंह ने देश में नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) परियोजनाओं को विकसित करने के लिए निविदा/बोली लगाने के मामलों में एसईसीआई, एनटीपीसी और एनएचपीसी को बयाना(अग्रिम) धनराशि (ईएमडी) के रूप में बैंक गारंटी के बदले में आईआरईडीए, पीएफसी और आरईसी द्वारा जारी किए गए वचन–पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) को स्वीकृति देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। एसईसीआई, एनटीपीसी और एनएचपीसी को लिखे पत्र में, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने कहा है कि एमएनआरई की ओर से एसईसीआई, एनटीपीसी, एनएचपीसी या कोई अन्य कार्यान्वयन एजेंसी (लागू करने वाली एजेंसियां) बयाना धनराशि (ईएमडी),बैंक गारंटी या 'पेमेंट ऑन ऑर्डर इंस्ट्रूमेंट' के रूप मेंस्वीकार कर सकती है। ‘पेमेंट ऑन ऑर्डर इंस्ट्रूमेंट’का अर्थ है भारतीय नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (आईआरईडीए) या पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड (पीएफसी) या आरईसी लिमिटेड (आरईसी) की ओर से वचन-पत्र (लेटर ऑफ अंडरटेकिंग) [नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) / विद्युत मंत्रालय (एमओपी) के तहत तीन गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान)], जिसके द्वारा निविदा शर्तों और / या पावर खरीद समझौते (पीपीए) के संदर्भ में आरई बिजली उत्पादक के डिफ़ॉल्ट की स्थिति में भुगतान किया जा सकता है।

कोविड-19 जैसे संक्रामख स्रावों को ठोस रूप देने वाला कनस्तर बैग कोविड-19 मरीजों के उपचार में लगे स्वास्थ्य कर्मियों को इसके संक्रमण के जोखिम से बचा सकता है

कोविड-19,तपेदिक (टीबी),और इन्फ्लूएंजा जैसे संक्रामक रोगों से होने वाले संक्रामक स्राव ऐसे मरीजों के उपचार में लगे स्वास्थ्य कर्मियों के लिए उच्च जोखिम के हालात पैदा करते हैं। कचरा बटोरने के दौरान संक्रमण के उच्च जोखिम की स्थिति को कनस्तर बैग के उपयोग से जल्द नियंत्रित किया जा सकता है। यह बैग संक्रामक स्रावों को तेजी से ठोस रूप प्रदान करता है जिससे संक्रामक स्रावों का निपटान सुरक्षित हो जाता है। संक्रमित श्वसन स्रावों के सुरक्षित निपटान के लिए भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तहत स्वायत्त संस्थान श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमएसटी)के शोधकर्ता अस्पतालों में आईसीयू रोगियों या वार्डों में इलाज करा रहे अधिक श्वसन स्राव वाले लोगों के श्वसन स्रावों के सुरक्षित निपटान के लिए एक विशेष उपाय के साथ सामने आए हैं। उन्होंने एक कनस्तर बैग विकसित किया है जो प्रभावी कीटाणुनाशक युक्त सुपर-शोषक सामग्री से बना है और इस बैग का नाम "एक्रिलोसॉर्ब" है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.