Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

6 September 2020

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस पर 47 शिक्षकों को वर्चुअल तरीके से राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के अवसर पर 5 सितंबर, 2020 को देश के 47 विजेताओं को वर्चुअल तरीके से आयोजित अब तक के प्रथम समारोह में राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए। राष्ट्रपति ने अपने भाषण में पुरस्कार के विजेताओं को बधाई दी और स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता के लिहाज से सुधार लाने के लिए शिक्षकों द्वारा उठाये गए कदमों की सराहना की। उन्होंने पाया कि राष्ट्रीय पुरस्कार के विजेताओं में लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं हैं और उन्होंने शिक्षकों के रूप में महिलाओं द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की।

सरकार ने राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए ईज ऑफ बिजनेस रैंकिंग जारी की। आंध्रपदेश पहले, उत्‍तरप्रदेश दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्‍थान पर

केन्द्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारामन ने व्यापार सुधार कार्य योजना (बीआरएपी) के तहत कारोबारी सुगमता के आधार पर राज्यों की रैंकिंग के चौथे संस्करण की घोषणा की। सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की बिजनेस रिफॉर्म एक्शन प्लान(बीआरएपी) 2019 की रैंकिंग में आंध्र प्रदेश को शीर्ष स्थान प्राप्त हुआ है। इस सूची में उत्तर प्रदेश दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर है। व्यापार सुधार कार्य योजना के आधार पर राज्यों की रैंकिंग तय करने का काम 2015 में शुरू किया गया था। अबतक राज्यों की इस आधार पर रैंकिंग की सूची वर्ष 2015, 2016 और 2017-18 में जारी की गई थी। कार्य योजना 2018-19 में करोबार की स्थितियां बेहतर बनाने के लिए 180 मुख्य मानक तय किए गए हैं जिनमें 12 व्यावसायिक विनियामक क्षेत्र जैसे कि सूचना तक पहुंच, एकल खिड़की प्रणाली, श्रम और पर्यावरण आदि शामिल हैं। राज्यों की रैंकिंग : राज्य बीआरएपी 2019 cu-state-rank-20200906731

व्यवसायों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से भारतीय उद्योग परिसंघ ने ‘फ्यूचर बिज़नेस ग्रुप’ पहल शुरू की

हाल ही में भारतीय उद्योग परिसंघ (Confederation of Indian Industry-CII) ने गत कुछ वर्षों में शुरू हुए व्यवसायों को सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से ‘फ्यूचर बिज़नेस ग्रुप’ नाम से एक पहल शुरू की है। उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (DPIIT) के साथ मिलकर भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) इस पहल के हिस्से के रूप में 'भविष्य के व्यवसायों के लिये राष्ट्रीय रणनीति' का निर्णय करेगा। नए व्यवसायों की सहायता करने के लिये इस पहल के तहत उन्हें नीतिगत इनपुट प्रदान किया जाएगा, उनके लिये नए विकास खंडों की पहचान की जाएगी और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी स्थापित की जाएगी। भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) सलाहकार और परामर्श संबंधी प्रक्रियाओं के माध्यम से भारत के विकास, उद्योग, सरकार और नागरिक समाज के बीच साझेदारी के लिये अनुकूल वातावरण बनाने का काम करता है। CII एक गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी, उद्योगों को नेतृत्व प्रदान करने वाला और उद्योग-प्रबंधित संगठन है जो भारत की विकास प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभा रहा है।

विमानन कंपनियों को 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों की मंज़ूरी

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के प्रसार को रोकने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू उड़ानों पर लागू किये गए प्रतिबंधों को आसान करते हुए सरकार ने भारतीय विमानन कंपनियों को 60 प्रतिशत घरेलू उड़ानों की मंज़ूरी दे दी है। उम्मीद है कि सरकार के इस निर्णय से भारतीय विमानन कंपनियों के राजस्व में कुछ बढ़ोतरी होगी और विमानन क्षेत्र को संकट से बचाया जा सकेगा। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व 26 जून, 2020 को नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने विमानन कंपनियों को 45 प्रतिशत घरेलू उड़ानों को संचालित करने की अनुमति दी थी। वहीं दूसरी ओर महामारी के कारण 23 मार्च से देश में सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें पूरी तरह से निलंबित हैं। हालाँकि भारत सरकार द्वारा चलाए जा रहे 'वंदे भारत मिशन' (Vande Bharat Mission) के तहत अभी भी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया जा रहा है, वहीं भारत सरकार ने जुलाई के बाद से कई देशों के साथ ‘एयर बबल’ शुरू करने के लिये समझौतों पर हस्ताक्षर किये हैं।

सुप्रीम कोर्ट ने आंध्र सरकार के अंग्रेजी मीडियम में पढ़ाई के निर्णय के खिलाफ उच्च न्यायलय के आदेश को बरकरार रखा

सुप्रीम कोर्ट ने सरकारी स्कूलों में अंग्रेजी को शिक्षा का माध्यम बनाने के फैसले को रद्द करने के लिए आंध्र प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। न्यायालय ने शिक्षा का अधिकार अधिनियम, 2009 की धारा 29 का हवाला दिया। इस धारा के अनुसार, शिक्षा का माध्यम बच्चे की मातृभाषा में होना चाहिए। इससे पहले आंध्र प्रदेश सरकार ने अंग्रेजी को शिक्षा का माध्यम बनाने का फैसला लिया था। हाल ही में लॉन्च की गई नई शिक्षा नीति में कहा गया है कि कक्षा V तक के छात्रों को उनकी मातृभाषा या क्षेत्रीय भाषा या स्थानीय भाषा में पढ़ाया जाना चाहिए। इसके अलावा, नीति 1968 में कोठारी आयोग द्वारा की गई सिफारिश के अनुसार तीन भाषा सूत्र प्रस्तुत करती है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने लॉन्च की EnglishPro मोबाइल ऐप

केंद्रीय शिक्षा मंत्री द्वारा EnglishPro नामक एक फ्री मोबाइल ऐप लॉन्च किया गया है। इस मोबाइल एप्लिकेशन को हैदराबाद स्थित अंग्रेजी और विदेशी भाषाओ के संस्थान (English and Foreign Languages University) द्वारा विश्वविद्यालय सामाजिक दायित्व (यूएसआर) के तहत विकसित किया गया है। मोबाइल एप्लिकेशन EnglishPro देश के किसी भी विश्वविद्यालय द्वारा शुरू की गई अपनी तरह की पहली पहल, ये शिक्षार्थियों को अनूठे भारतीय तरीके से भारतीय अंग्रेजी उच्चारण विकसित करने में मदद करेगा। साथ ही यह भविष्य में, बड़े स्तर पर शिक्षार्थी समूहों की जरूरतों को संबोधित करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन के अधिक उन्नत संस्करणों के साथ भी आएगा।

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने लॉन्च की “The Little Book Of Green Nudges” बुक

संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम द्वारा एक नया प्रकाशन “The Little Book of Green Nudges” जारी किया गया है। यह नया प्रकाशन दुनिया भर के लगभग 200 मिलियन छात्रों को पर्यावरण के अनुकूल आदतों और हरियाली जीवन शैली को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए लॉन्च किया गया हैं। “The Little Book of Green Nudges” व्यवहार विज्ञान और नज (nudge) सिद्धांत पर यूएनईपी की पहली है। यह मानवीय कार्यों और उन्हें कैसे बदला जाए पर केंद्रित है। इस पुस्तक में 40 तैयार किए गए नज शामिल हैं- सरल उपाय जो हरे रंग के विकल्पों को अपनाना ज्यादा आसान बनाते हैं। इन उपायों को विश्वविद्यालयों द्वारा छात्रों और कर्मचारियों को अधिक स्थायी व्यवहार अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए उपयोग किया जा सकता है।

पंजाब सरकार ने लॉन्च की 'I Rakhwali' ऐप

पंजाब सरकार ने राज्य में हरियाली बनाए रखने और पंजाब में पर्यावरण संक्षरण के लिए I Rakhwali ऐप को लॉन्च की है। 'I Rakhwali' ऐप लोगों को अधिक से अधिक पेड़ लगाने और 'ग्रीनरी सेवियर्स' बनने के लिए भी प्रेरित करेगा। इस ऐप का इस्तेमाल पेड़ों की अवैध कटाई के साथ-साथ जंगलों को किसी भी नुकसान की सूचना संबंधित वन प्रभागीय अधिकारी के संज्ञान में मामला लाने के लिए भी किया जा सकता है। इस तरह, राज्य इस प्रक्रिया में लोगों को एक हितधारक बनाकर अपने वन क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित कर सकेगा।

मॉस्‍को में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक के बाद रक्षामंत्री तेहरान रवाना हुए

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मॉस्‍को से ईरान रवाना हो गए जहां वे ईरान के रक्षा मंत्री ब्रिगेडियर जनरल आमिर हातमी से मुलाकात कर द्विपक्षीय रक्षा संबंधों पर चर्चा करेंगे। श्री सिंह शंघाई सहयोग संगठन में रक्षा मंत्रियों की बैठक में हिस्‍सा लेने के लिए तीन दिन की रूस यात्रा पर मॉस्‍को में हैं। शंघाई सहयोग संगठन की बैठक से अलग श्री राजनाथ सिंह ने रूस, चीन और मध्‍य एशियाई देशों के रक्षा मंत्रियों से भी द्विपक्षीय वार्ता की।

जापान सरकार, अपनी कंपनियां चीन से हटाकर, भारत और बांग्‍लादेश में स्‍थापित करने वाले कारोबारियों को सब्सिडी देगी

जापान सरकार चीन छोड़कर अपना विनिर्माण कारोबार भारत, बंगलादेश और दक्षिण-पूर्वी एशियाई देशों यानी आसियान में स्थापित करने की इच्छुक जापानी कम्पनियों को सब्सिडी देगी। चीन से कोविड-19 की शुरुआत होने के बाद वैश्विक आपूर्ति व्यवस्था में आई बाधा को देखते हुए जापान सरकार ने यह निर्णय लिया है। अब कई देश चीन छोड़ने अथवा व्यापार या खरीदारी के मामले में चीन पर अपनी निर्भरता कम करने पर विचार कर रहे हैं।

बांग्लादेश में दाउदकंडी से भारत के सोनमुरा तक नए खुले अंतर्देशीय जलमार्ग पर पहला ट्रायल रन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ

बांग्लादेश में दाउदकंडी से त्रिपुरा के सोनमुरा तक नए खुले अंतर्देशीय नदी मार्ग का ट्रायल रन सफलतापूर्वक पूरा हो गया। गुमती नदी(Gumti river) पर 93 किलोमीटर लंबा नया मार्ग भारत और बांग्लादेश के बीच संपर्क बढ़ाने के लिए एक और बड़ा कदम है। इस ट्रायल के हिस्से के रूप में बांग्लादेश के दाउदकंडी से एक जहाज़ त्रिपुरा के सोनमुरा के लिये रवाना हुआ। इस जलमार्ग के शुरू होने से पूर्वोत्तर के राज्यों को खासा फायदा मिलेगा और भारत तथा बांग्लादेश के बीच कारोबार में भी बढ़ोतरी होगी। मौजूदा कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के दौर में अंतर-देशीय जलमार्ग के माध्यम से उन्नत कनेक्टिविटी दोनों देशों (भारत-बांग्लादेश) के व्यापारियों और व्यापारिक समुदायों के लिये परिवहन का एक किफायती, तेज़, सुरक्षित और स्वच्छ माध्यम प्रदान करेगी।

खेल मंत्रालय ने एथलेटिक्स विदेशी कोच और सहयोगी स्टाफ का अनुबंध बढ़ाया

खेल मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि उसने 2024 ओलंपिक, 2022 राष्ट्रमंडल खेल और एशियाई खेलों को ध्यान में रखते हुए नौ विदेशी कोचों और सहयोगी स्टाफ के अनुबंध बढ़ाए हैं, जिसमें एथलेटिक्स के हाई परफॉरमेंस निदेशक भी शामिल हैं।

ब्रिक्स देशों के संस्कृति मंत्रियों की पाँचवीं बैठक

केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल ने 3 सितंबर, 2020 को वर्चुअल रूप से पाँचवीं ब्रिक्स संस्कृति मंत्रियों की बैठक (BRICS Cultural ministers meeting) में भाग लिया। यह बैठक रूसी फेडरेशन की अध्यक्षता में वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के ज़रिये आयोजित की गई। ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन एवं दक्षिण अफ्रीका के संस्कृति मंत्रालयों के शिष्टमंडलों ने बैठक में प्रतिभाग किया। बैठक के दौरान ब्रिक्स देशों में सांस्कृतिक क्षेत्र पर महामारी की स्थिति के प्रभाव पर चर्चा की गई और ब्रिक्स के भीतर संयुक्त सांस्कृतिक ऑनलाइन परियोजनाओं के संभावित कार्यान्वयन की समीक्षा की गई।

केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान ने कृषि क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिये सस्ता सौर ऊर्जा चालित बैटरी आधारित स्प्रेयर विकसित किया

हाल ही में वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के केंद्रीय यांत्रिक अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान (CMERI) ने कृषि क्षेत्र में जल संकट से निपटने के लिये सस्ता सौर ऊर्जा चालित बैटरी आधारित स्प्रेयर विकसित किया है। CSIR-CMERI ने ‘सीमांत किसानों’ तथा ‘छोटे किसानों’ दोनों के लिये बैटरी द्वारा संचालित दो अलग-अलग प्रकार की छिड़काव प्रणालियाँ विकसित की हैं। 5 लीटर की क्षमता वाला बैक पैक स्प्रेयर (पीठ पर रखकर छिड़काव करने वाला यंत्र), ‘सीमांत किसानों’ के लिये बनाया गया है, जबकि 10 लीटर की क्षमता वाला कॉम्पैक्ट ट्रॉली स्प्रेयर (Compact Trolley Sprayer) ‘छोटे किसानों’ के लिये बनाया गया है।

बजाज आलियांज ने आयुष्मान खुराना को बनाया अपना नया ब्रांड एंबेसडर

निजी क्षेत्र की जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को अपना नया ब्रांड एंबेसडर बनाया है। आयुष्मान जीवन बीमाकर्ता के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, इसके उत्पादों के साथ-साथ बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की डिजिटल सेवाओं का प्रचार करेंगे। बॉलीवुड अभिनेता को निजी जीवन बीमा कंपनी के आगामी अभियान स्मार्ट लिविंग का हिस्सा भी होंगे, जो अपनी टर्म प्लान Smart protect Goal और नई डिजिटल सेवा Smart Assist को सम्मिलित करता है, जो इस कठिन समय में सामूहिक रूप से ग्राहक के जीवन को सुरक्षित और सक्षम बनाने का प्रयास करेगा।

ड्वेन ब्रावो बने "SBOTOP" स्पोर्ट्सबुक ब्रांड के क्रिकेट एंबेसडर

वेस्टइंडीज क्रिकेट आइकन ड्वेन ब्रावो SBOTOP स्पोर्ट्सबुक ब्रांड के पहले क्रिकेट एंबेसडर बन गए हैं। आइल ऑफ मैन बैटिंग ग्रुप सेल्टन मैनक्स ने वेस्ट इंडीज क्रिकेटर को अपनी प्रमुख स्पोर्ट्सबुक के लिए एंबेसडर बनाया है। ड्वेन ब्रावो वेस्टइंडीज के लिए क्रिकेट के सभी फोर्मट्स में हिस्सा रहे है। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 256 टेस्ट और 120 वन-डे मैच खेले है और उन्हें खेल के सबसे बेहतर 'ऑलराउंडरों' में से एक माना जाता है।

शिक्षक दिवस : 5 सितंबर

राष्ट्र के योगदान में शिक्षकों की महत्त्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करने के उद्देश्य से प्रत्येक वर्ष भारत में 5 सितंबर को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारत में शिक्षक दिवस भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति, दूसरे राष्ट्रपति और शिक्षाविद् डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन का जन्म 5 सितंबर, 1888 को तमिलनाडु के तिरुट्टनी में हुआ था और वे वर्ष 1962 में भारत के राष्ट्रपति बने थे और वे वर्ष 1967 तक इस पद पर रहे थे। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को एक शिक्षक के साथ-साथ एक प्रसिद्ध दार्शनिक और राजनेता के रूप में भी जाना जाता है। उल्लेखनीय है कि डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को साहित्य में नोबेल पुरस्कार के लिये कुल 16 बार और नोबेल शांति पुरस्कार के लिये कुल 11 बार नामांकित किया गया था। 16 अप्रैल, 1975 को चेन्नई में उनकी मृत्यु हो गई। इस अवसर पर विद्यार्थी अपने-अपने तरीके से शिक्षकों के प्रति आदर और सम्मान प्रकट करते हैं। ध्यातव्य है कि विश्व शिक्षक दिवस प्रत्येक वर्ष 5 अक्तूबर को मनाया जाता है। डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को 20वीं सदी के महानतम विचारकों में से एक होने के साथ-साथ भारतीय समाज में पश्चिमी दर्शन को प्रस्तुत करने के लिये भी याद किया जाता है।

अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस: 5 सितंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 05 सितंबर को वैश्विक स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय चैरिटी दिवस मनाया जाता है। इस दिन को स्वयंसेवी और लोक-हितैषी कार्यक्रमों के माध्यम से दूसरों की मदद करने के लिए दुनिया भर के लोगों, गैर सरकारी संगठनों और हितधारकों को संवेदनशील बनाने और जुटाने के लिए मनाया जाता है। साथ ही यह दिन मानवीय संकटों और राष्ट्रों के भीतर और मानवीय पीड़ा को कम करने में दान द्वारा निभाई जाने भूमिका को भी चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। पांच सितंबर को मदर टेरेसा की पुण्यतिथि होती है। उन्होंने समाज से गरीबी दूर करने, जरूरतमंदों की मदद करने और उनकी परेशानियों को दूर करने में अपना पूरा जीवन लगा दिया था। उन्ही की याद में यह दिवस मनाया जाता है, जिसकी शुरुआत यूनाइटेड नेशन यानी संयुक्त राष्ट्र महासभा ने साल 2012 में की थी। इसे सबसे पहली बार हंगरी में मनाया गया था। इसके बाद संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2012 में हर साल 5 सितंबर को अंतरराष्ट्रीय दान दिवस मनाने की घोषणा की।

मशहूर फिल्‍म निर्माता-निर्देशक जॉनी बख्‍शी का मुंबई में निधन

लोकप्रिय फिल्‍म निर्माता-निर्देशक जॉनी बख्‍शी का मुंबई के एक अस्‍पताल में हृदय गति बंद होने से निधन हो गया। वे 82 वर्ष के थे। अपने चार दशक से भी ज्‍यादा कार्यकाल में बख्‍शी ने निर्माता के तौर पर ही काम किया। मंजिले और भी हैं, रावण और फिर तेरी कहानी याद आई जैसी फिल्‍मों का उन्‍होंने निर्माण किया। डाकू और पुलिस और खुदाई दो फिल्‍मों का निर्देशन किया था।

RBI ने संशोधित प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र उधार के लिए जारी किए दिशानिर्देश

भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र उधार (Priority Sector Lending) दिशानिर्देशों की व्यापक समीक्षा की गई है। PSL दिशानिर्देशों की समीक्षा उभरती राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के साथ संरेखित करने और समावेशी विकास पर गहन ध्यान केंद्रित करने करने के लिए की गई है। नए दिशानिर्देश ऋण की कमी वाले क्षेत्रों में ऋण गति को बेहतर करने में सक्षम होंगे और छोटे और सीमांत किसानों और कमजोर वर्गों को उधार देने में वृद्धि करेंगे। साथ ही यह नवीकरणीय ऊर्जा, और स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे के लिए ऋण को बढ़ावा देगा। भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा संशोधित पीएसएल दिशानिर्देशों में प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र में वित्त के लिए पात्र कुछ नई श्रेणियों को शामिल किया गया है। इनमें सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना के लिए किसानों को ऋण शामिल हैं; कंप्रेस्ड बायो गैस (सीबीजी) संयंत्रों की स्थापना के लिए ऋण; और स्टार्ट-अप के लिए 50 करोड़ रुपये तक का बैंक वित्त शामिल है।

भारतीय रेलवे 15 दिसंबर 2020 से अधिसूचित रिक्तियों के लिए ‘कंप्यूटर आधारित टेस्ट’ की शुरुआत कर देगी

भारतीय रेलवे 15 दिसंबर 2020 से अधिसूचित रिक्तियों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्‍ट लेना शुरू कर देगी। भारतीय रेलवे ने 3 प्रकार की रिक्तियां अधिसूचित की थीं। इनमें एनटीपीसी के लिए 35208 रिक्तियां (गैर तकनीकी प्रचलित श्रेणियां जैसे कि गार्ड, कार्यालय क्लर्क, वाणिज्यिक क्लर्क इत्‍यादि), 1663 रिक्तियां पृथक एवं मंत्रिस्तरीय श्रेणियों (स्टेनो इत्‍यादि) के लिए और 103769 लेवल 1 रिक्तियां (ट्रैक मेंटेनर्स, प्‍वाइंट्समैन इत्‍यादि) थीं। सभी आरआरबी ने एनटीपीसी श्रेणियों, लेवल-1 पदों और पृथक एवं विविध श्रेणियों के लिए कुल मिलाकर 1.40 लाख रिक्तियों को अधिसूचित किया था। उपरोक्त रिक्तियों के लिए आरआरबी को 2.40 करोड़ से भी अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे।

बांग्लादेश की मस्जिद में एसी विस्फोट

बांग्लादेश की राजधानी ढाका के बाहरी इलाके में स्थित एक मस्जिद में लगे छह एयरकंडीशन के फटने से एक बच्चे सहित 17 नमाजियों की मौत हो गई। नारायणगंज जिले में स्थित बैतुल सलात मस्जिद में यह घटना शुक्रवार को ईशा की नमाज के दौरान हुई है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.