Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 September 2020

श्री प्रकाश जावड़ेकर ‘नीले आसमान के लिए प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस’ पर एक वेबिनार की अध्यक्षता करेंगे

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर 7 सितंबर, 2020 को ‘नीले आसमान के लिए प्रथम अंतरराष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस’ पर आयोजित किए जाने वाले एक वेबिनार की अध्यक्षता करेंगे। श्री जावड़ेकर इस वेबिनार के दौरान ‘राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम (एनसीएपी)’ के तहत चलाई जा रही विभिन्‍न गतिविधियों या कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। इस वेबिनार में 28 राज्यों एवं 8 केंद्र शासित प्रदेशों के शहरी विकास विभाग और पर्यावरण विभाग के प्रमुख सचिव शामिल होंगे।

माननीय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 पर राज्यपालों के सम्मेलन को संबोधित करेंगे

भारत के राष्ट्रपति माननीय श्री रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 7 सितंबर 2020 को सुबह 10.30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित करेंगे। 'उच्च शिक्षा के बदलाव में एनईपी-2020 की भूमिका' विषय पर इस सम्मेलन का आयोजन भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा किया जा रहा है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 इक्कीसवीं सदी की पहली शिक्षा नीति है, जिसे राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 के 34 वर्षों के बाद घोषित किया गया। एनईपी-2020 को स्कूल और उच्च शिक्षा स्तर दोनों में बड़े सुधारों के लिए लाया गया है।

अंतरिक्ष राज्‍य मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा- चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण अब 2021 के शुरू में हो सकता है

अंतरिक्ष राज्‍य-मंत्री डॉक्‍टर जितेंद्र सिंह ने कहा है कि चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण अब 2021 के शुरू में हो सकता है। चंद्रयान-3 के तहत चंद्रयान-2 अभियान को ही दोहराया जाएगा और इसमें एक लैंडर तथा रोवर प्रणाली को अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। लेकिन इसमें आर्बिटर नहीं होगा। डॉक्‍टर सिंह ने यह भी बताया कि भारत के पहले मानवयुक्‍त अंतरिक्ष अभियान गगनयान के लिए भी तैयारियां जारी हैं। उन्‍होंने कहा कि कोविड महामारी की वजह से गगनयान अभियान में थोड़ा-सा व्‍यवधान पैदा हुआ है, लेकिन निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 2022 में इसके प्रक्षेपण के प्रयास जारी हैं।

दिल्‍ली सरकार ने दस सप्‍ताह का डेंगू विरोधी अभियान शुरू किया

दिल्‍ली सरकार ने दस सप्‍ताह का डेंगू विरोधी अभियान शुरू किया। दस हफ्ते, दस बजे, दस मिनट अभियान जलजनित बीमा‍री से बचाव के बारे में जागरूकता फैलाने का है। दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि पिछली बार की तरह इस बार भी दिल्‍ली के दो करोड़ लोग डेंगू के खिलाफ एक साथ मिलकर लड़ेंगे। पिछले साल दिल्‍ली में डेंगू के एक हजार चार सौ से लेकर एक हजार पांच सौ तक मामले सामने आये थे। यह बड़ी उपलब्धि थी। पिछले कुछ वर्ष पहले यह आंकड़ा 14 हजार से लेकर 15 हजार तक का था।

तमिलनाडु का विरूधुनगर जिला राज्‍य का पूरी तरह डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था वाला जिला घोषित

केन्‍द्र सरकार ने तमिलनाडु के विरूधुनगर जिले को राज्‍य का पूरी तरह डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था वाला पहला जिला घोषित किया है। यहां बड़ी संख्‍या में लघु और मध्‍यम उद्यम विशेषकर आतिशबाजी और संबंधित क्षेत्र के उद्यम हैं। यहां स्‍थापित सभी औद्योगिक इकाइयां और व्‍यावसायिक प्रतिष्‍ठान नकदी रहित लेन-देन के विभिन्‍न तरीकों का इस्‍तेमाल कर रहे है। इनमें एटीएम डेबिट कार्ड का व्‍यापक इस्‍तेमाल, इंटरनेट बैंकिंग और क्‍यूआर कोड का इस्‍तेमाल शामिल है।

कब्बन पार्क में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश

शहरी भूमि परिवहन निदेशालय ने कर्नाटक राज्य सरकार को बेंगलुरु शहर के केंद्र में हरे भरे विशाल स्थान कब्बन पार्क में वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की सिफारिश की है। कब्बन पार्क को मूल रूप से 1870 में बनवाया गया था। यह बेंगलुरु का प्रमुख लैंडमार्क होने के साथ-साथ शहर के प्रशासनिक क्षेत्र में आता है। इसका नाम पूर्व मुख्य आयुक्त मार्क कब्बन के नाम पर रखा गया है।

एसबीआइ के 30 हजार कर्मियों को वीआरएस देने की तैयारी

देश का सबसे बड़ा कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआइ) अपने 30 हजार कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) लाने की तैयारी कर रहा है। ‘सेकेंड इनिंग्स टैप वीआरएस-2020’ नामक योजना का मसौदा तैयार हो गया है और इसे निदेशक बोर्ड की अनुमति की दरकार है।

अनिल जैन बने एआइटीए के अध्यक्ष

अखिल भारतीय टेनिस महासंघ (एआइटीए) की वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भाजपा के राज्यसभा सदस्य अनिल जैन को नया अध्यक्ष और अनिल धूपर को महासचिव चुना गया। भारत के डेविस कप कप्तान रोहित राजपाल को 2024 तक चार साल के कार्यकाल के लिए कोषाध्यक्ष चुना गया।

उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के सादिकपुर सिनौली में स्थित पुरातात्विक स्थल व अवशेषों को राष्ट्रीय महत्व का घोषित किया

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल व अवशेष अधिनियम, 1958 के तहत उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के सादिकपुर सिनौली में स्थित पुरातात्विक स्थल व अवशेषों को राष्ट्रीय महत्व (national importance) का घोषित किया है। एएसआई ने इस अधिसूचना को प्राचीन स्मारक और पुरातात्विक स्थल व अवशेष अधिनियम, 1958(Ancient Monuments and Archaeological Sites and Remains Act, 1958) के प्रावधानों के तहत जारी किया है।अब इस साइट(site) का अनुरक्षण एएसआई द्वारा किया जाएगा और इसके आसपास के विकास कार्य केंद्रीय नियमों के अधीन होंगे। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा किये गए उत्खनन में उत्तर प्रदेश के बागपत जिले के सादिकपुर सिनौली से तीन चरणों के उत्खनन में शाही ताबूत, रथ, महिला का कंकाल, धनुष, और तांबे की तलवार समेत कई चीजें सामने आ चुकी हैं।सिनौली से प्राप्त यह अवशेष महाभारतकालीन से संबंधित है। यहां से मिले पुरावशेषों में मानव बस्ती के प्रमाण, ईंटों की दीवार, महिला का कंकाल, जिसके कानों से सोने के आभूषण शाही ताबूत के अलावा महाभारतकालीन इस प्राचीन स्थल से मिट्टी की भट्टी, धनुष, मृद भांड़ और तांबे की तलवार मिल चुकी है।

राष्ट्रपति ट्रंप ने विलमिंगटन को पहली वर्ल्ड वार 2 हेरिटेज सिटी घोषित किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने दक्षिणी अमेरिकी राज्य उत्तरी कैरोलिना में स्थित विलमिंगटन (Wilmington) को दूसरे विश्व युद्ध के पहले हेरिटेज सिटी (Heritage city) के रूप में घोषित किया है. ट्रंप ने यह घोषणा द्वितीय विश्व युद्ध के अंत की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक समारोह में की. विश्व युद्ध के दौरान विलमिंगटन उत्तरी केरोलिना शिपबिल्डिंग कंपनी की साइट थी, जिसने संघीय सरकार के आपातकालीन जहाज निर्माण कार्यक्रम के हिस्से के रूप में पांच साल में 243 जहाजों का निर्माण किया था.

रामचंद्र गुहा कि नई किताब ‘The Commonwealth of Cricket: A Lifelong Love Affair with the Most Subtle and Sophisticated Game Known to Humankind’

इतिहासकार रामचंद्र गुहा नवंबर में क्रिकेट पर एक किताब लेकर आ रहे हैं जिसमें इस खेल के भारतीय पहलू से जुड़ी लगभग हर बात का जिक्र होगा। इस किताब में स्थानीय नायकों, प्रांतीय आइकन, और अंतरराष्ट्रीय सितारों की तस्वीरें भी होंगी। हार्पर कॉलिस इंडिया और विलियम कॉलिन्स यूके (ब्रिटेन) द्बारा सह-प्रकाशित इस किताब का नाम 'द कॉमनवेल्थ ऑफ क्रिकेट: ए लाइफ़ेलॉन्ग लव अफ़ेयर विथ द मोस्ट सबल एंड सोफिस्टिकेटेड गेम नॉट टू ह्यूमनइंड’ है।

BPCL के निदेशक के पद्माकर ने D राजकुमार की सेवानिवृत्ति के बाद CMD के रूप में अतिरिक्त प्रभार लिया

भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BPCL) के निदेशक (एचआर) के पद्माकर को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा अगले आदेश तक BPCL के CMD के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। वह डी राजकुमार का स्थान लेंगे।

LC गोयल को ITPO के CMD के रूप में उनके कार्यकाल में 1 साल का विस्तार

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने एलसी गोयल को भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (ITPO) के रूप में 1 साल के विस्तार को मंजूरी दे दी है। गोयल 1 सितंबर 2020 से 1 सितंबर 2021 तक 1 वर्ष की विस्तारित अवधि के लिए पद धारण करेंगे। वह सितंबर, 2015 से भारत व्यापार संवर्धन संगठन (ITPO) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में सेवारत हैं।

नासा ने जारी की ब्रह्मांडीय दुनिया की रोचक तस्वीरें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ब्रह्मांड की कुछ आश्चर्यजनक और अभूतपूर्व तस्वीरें जारी की हैं। इनमें आकाशगंगाएं, सुपरनोवा के अवशेष, तारे, प्लानेटरी नेबुलाज (ग्रहीय निहारिकाएं) शामिल हैं। इन्हें दुनिया के सबसे शक्तिशाली एक्स-रे दूरबीन ‘चंद्रा एक्स-रे ऑब्जर्वेटरी’ से खींचा गया है।बता दें कि इस ऑब्जर्वेटरी (वेधशाला) को 23 जुलाई 1999 को नासा ने प्रक्षेपित किया था। इसका नामकरण भारतीय- अमेरिकी भौतिक विज्ञानी सुब्रमण्यम चंद्रशेखर के सम्मान में किया गया था, जो सफेद बौने तारों के लिए अधिकतम द्रव्यमान का निर्धारण करने के लिए जाने जाते हैं।

दोबारा इस्तेमाल होने वाले चीनी अंतरिक्ष यान की सफल लैंडिंग

चीन ने दोबारा इस्तेमाल में लाए जाने वाले अंतरिक्ष यान को सफलतापूर्वक वापस लैंड करा लिया है। इसे जियुक्वान सेटेलाइट लांच सेंटर से लांग मार्च-2एफ करियर रॉकेट पर लांच किया गया था। चीनी सरकार के अनुसार, इस यान की सफल वापसी के बाद अब हम एक अधिक सुविधाजनक और किफायती तरीके से अंतरिक्ष का शांतिपूर्ण उपयोग कर सकेंगे। इससे पहले जुलाई के अंत में चीन ने हैनान से अपना पहला मंगल मिशन लांच किया था। चीन के राष्ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के अनुसार, एक आर्बिटर, लैंडर और रोवर के साथ उनका अंतरिक्ष यान मंगल ग्रह के रास्ते पर बढ़िया प्रदर्शन कर रहा था।

स्की चैंपियन विकटोरिया रेबेन्सबर्ग सेवानिवृत्त

ओलंपिक स्की चैंपियन विकटोरिया रेबेन्सबर्ग ने खेल से संन्यास ले लिया, यह कहते हुए कि पिछले सत्र की चोट उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने से रोक रही थी। रेबेन्सबर्ग एक जर्मन विश्व कप जीतने वाली अल्पाइन स्की रेसर थी। रेबेन्सबर्ग ने 2010 में शीतकालीन ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था, जो कि वैंकूवर (कनाडा) में आयोजित किया गया था।

केशवानंद भारती का निधन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने संत केशवानंद भारती (Sant Kesavananda Bharati) के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि वह आने वाली पीढ़ियों को भी प्रेरित करते रहेंगे। भारती की याचिका पर ही उच्चतम न्यायालय (Supreme Court) ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाते हुए संविधान (Consitution) के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया था। केरल निवासी संत केशवानंद भारती श्रीपदगवरु का इदानीर मठ में उम्र संबंधी बीमारियों की वजह से 79 साल की उम्र में कासरगोड में निधन हो गया। उल्लेखनीय है कि चार दशक पहले भारती ने केरल भूमि सुधार कानून को चुनौती दी थी, जिसपर सुनवाई करते हुए उच्चतम न्यायालय ने संविधान के मूल ढांचे का सिद्धांत दिया और यह फैसला शीर्ष अदालत की अब तक सबसे बड़ी पीठ ने दिया था, जिसमें 13 न्यायाधीश शामिल थे।

मशहूर संगीतकार एस. मोहिंदर का निधन

बीते जमाने के मशहूर संगीतकार एस. मोहिंदर का 95 साल की उम्र में मुंबई में निधन हो गया। मोहिंदर को 1956 में आई फिल्म शीरीं फरहाद के म्यूजिक के लिए जाना जाता है। आजादी से पहले लाहौर रेडियो से अपने करियर की शुरुआत करने वाले मोहिंदर उस दौर के इकलौते संगीतकार थे, लेकिन अब वे भी दुनिया छोड़ गए। मोहिंदर की बतौर म्यूजिक डायरेक्टर आखिरी फिल्म 1981 में आई फिल्म दहेज थी। 1969 में उन्हें फिल्म ‘नानक नाम जहाज़ है’ में म्यूजिक डायरेक्शन के लिए नेशनल फिल्म अवॉर्ड भी मिला था। 40 साल पहले वे अपने भाइयों के साथ अमरीका जाकर बस गए। मोहिंदर सिंह सरना का जन्म आजादी से पहले वाले भारत में हुआ था। वे पंजाब के मोंटगोमरी जिले के सिल्लियांवाला गांव में 8 सितम्बर 1925 को एक सिख परिवार में पैदा हुए थे।

जेएनसीएएसआर शोधकर्ताओं ने फेफडों के कैंसर के लिए नैदानिकी थेरेपी विकसित की

फेफडों का कैंसर दुनिया भर में कैंसर संबंधित मौतों का सबसे आम कारण है जिसका आरंभिक अवस्था में पता लगाना कठिन होता है, इसलिए इसका उपचार करना भी मुश्किल होता है। वैज्ञानिकों को शीघ्र ही फेफडों के कैंसर के लिए नैदानिकी थेरेपी के रूप में एक समाधान प्राप्त हो सकता है जो व्यक्तिगत रूप से दवा के लिए मार्ग प्रशस्त कर सकता है। अभी हाल में भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के तहत एक स्वायत्तशासी संस्थान जवाहर लाल नेहरू उन्नत वैज्ञानिक अनुसंधान केंद्र (जेएनसीएएसआर) के शोधकर्ताओं ने फेफडों के कैंसर के लिए एक थेरानोस्टिक्स (नैदानिकी थेरेपी) ड्रग कैंडीडेट का विकास किया है। डीएसटी, ब्रिक्स मल्टीलैटेरल आरएंडडी प्रोजेक्ट्स ग्रांट एवं स्वर्ण जयंती फेलोशिप ग्रांट द्वारा वित्तपोषित शोध कार्य थेरानोस्टिक्स जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

इंडियन ऑयल के चार्टर्ड टैंकर 'न्यू डायमंड' ने श्रीलंका के तट पर आग पकड़ ली

कुवैत से दो लाख 70 हजार टन कच्चा तेल लेकर भारत आ रहे तेल टैंकर न्यू डायमंड में लगी आग को पूरी तरह बुझा लिया गया है। एमटी न्यू डायमंड नामक यह टैंकर पनामा में पंजीकृत है और इसमें आग लग गई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.