Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 September 2020

डीआरडीओ ने हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी वाहन का सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन वाहन एचएसडीटीवी का ओडिशा के व्हीलर द्वीप स्थित डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्रक्षेपण केन्द्र से सफल प्रक्षेपण किया। इसके माध्यम से हाइपरसोनिक स्क्रैमजेट प्रौद्योगिकी का सफल प्रदर्शन किया गया। हाइपरसोनिक क्रूज वाहन को एक ठोस रॉकेट मोटर का उपयोग करके प्रक्षेपित किया गया जो इसे 30 किलोमीटर (किमी) की ऊंचाई तक ले गया, जहां हाइपरसोनिक गति के अनुरूप इसके वायुगतिकीय ताप कवच को अलग किया गया। इसके बाद क्रूज़ वाहन प्रक्षेपण यान से अलग हो गया और इसके हवा को ग्रहण करने वाले हिस्से येाजना के अनुसार खुल गए। इस दौरान ईंधन के रूप में हाइपरसोनिक दहन की प्रक्रिया निरंतर जारी रही जिससे यह अपने वांछित उड़ान पथ पर ध्वनि की गति से छह गुना यानी 2 किलोमीटर प्रति सेंकेंड की गति से 20 सेकेंड से ज्यादा तक चलता रहा। इस दौरान ईंधन इंजेक्शन और स्क्रैमजेट के ऑटो इग्निशन जैसी महत्वपूर्ण घटनाओं ने तकनीकी परिपक्वता का प्रदर्शन किया। इस व्‍हीकल में स्‍वदेश में विकसित स्क्रैमजेट प्रोपल्शन प्रणाली का उपयोग किया गया है। स्क्रैमजेट इंजन ने टेक्स्ट बुक तरीके से प्रदर्शन किया। इस सफल प्रदर्शन के साथ ही कई महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियां जैसे कि हाइपरसोनिक प्रौद्योगिकी के माध्यम से हवा में दक्ष परिचालन के साथ, प्रज्वलन के लिए स्क्रैमजेट प्रणोदन का उपयोग और हाइपरसोनिक प्रवाह में निरंतर दहन, उच्च तापमान सामग्री के थर्मो-संरचनात्मक लक्षण और हाइपरसोनिक वेग पर पृथक्करण प्रणाली की दक्षता साबित की गई। रक्षा विभाग के अनुसंधान और विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ.सथीष रेड्डी है।

प्रधानमंत्री जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 8 सितंबर 2020 को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन करेंगे। इस प्रतिष्ठित गेट का निर्माण जयपुर में जवाहरलाल नेहरू मार्ग पर समाचारपत्र समूह ‘पत्रिका’ ने कराया है। प्रधानमंत्री श्री मोदी इस अवसर पर समूह के अध्यक्ष गुलाब कोठारी रचित 'संवाद उपनिषद्' और 'अक्षर यात्रा' का विमाचन भी वर्चुअली करेंगे।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर राज्यपालों के सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को संबोधित किया। इस सम्मेलन में उपस्थित होकर भारत के राष्ट्रपति ने भी इसकी शोभा बढ़ाई। इसमें विभिन्न राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों, उपराज्यपालों और सभी राज्य विश्वविद्यालयों के उप-कुलपतियों ने भाग लिया।

भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार और विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क रूपांतरण परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 82 मिलियन डॉलर ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार और विश्व बैंक ने हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क रूपांतरण परियोजना के कार्यान्वयन के लिए 82 मिलियन डॉलर ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए जो राज्य सड़क नेटवर्क की स्थिति, सुरक्षा, लचीलापन एवं इंजीनियरिंग मानकों में सुधार लाने के जरिये हिमाचल प्रदेश के परिवहन एवं सड़क सुरक्षा संस्थानों को सुदृढ़ बनायेगा। परियोजना के तहत एक तिहाई रखरखाव अनुबंध महिला केंद्रित स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को दिए जाएंगे।

जमीनी नवाचारों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अटल नवाचार मिशन और स्कून्यूज़ की भागीदारी

जमीनी स्तर पर प्रेरणादायक कहानियों को साझा करने और उनका प्रसार करने के लिए, अटल नवाचार मिशन, नीति आयोग स्‍कून्‍यूज के साथ सहयोग कर रहा है। स्‍कून्‍यूज भारत के सबसे बड़े शिक्षा मीडिया घरानों में से एक है। इस सहयोग के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र के हितधारकों में न केवल एआईएम और अटल टिंकरिंग लैब्स के विभिन्न पहलुओं के बारे में अधिक जागरूकता पैदा की जाएगी, बल्कि स्कूल, संकाय, शिक्षक और सलाहकारों को भी विश्‍व के गुणवत्तायुक्‍त दृष्टिकोण, विषय सामग्री और श्रेष्‍ठ प्रक्रियाएं उपलब्‍ध कराई जा सकेंगी। स्‍कून्‍यूज अपने नेटवर्क के माध्यम से एआईएम द्वारा शुरू किए गए विभिन्न आयोजनों या प्रतियोगिताओं में सहायता करेगा। इसके अलावा, पूरे देश की प्रेरणादायक कहानियों के आलेख और उन्‍हें साझा करने के उद्देश्य से, एआईएम और स्‍कून्‍यूज, एटीएल संबंधित सामग्री, प्रेरणादायक जमीनी कहानियां और नवाचार, विभिन्न स्टार्टअपों और एआईएम द्वारा समर्थित संगठनों के एडटैक समाचार और कहानियों को मासिक आधार पर प्रकाशित करेगी।

कोच्चि मेट्रो के थायकुडम-पेट्टा खंड का उद्घाटन

केरल मेट्रो का प्रथम चरण थायकुडम-पेट्टा खंड पर परिचालन शुरू होने के साथ ही पूरा हो गया है। आवास एवं शहरी कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी ने इस आशय की घोषणा की। श्री पुरी ने कहा कि कोच्चि मेट्रो का प्रथम चरण अब 6218 करोड़ रुपये की लागत से पूरा हो गया है। उन्होंने यह भी कहा कि कोच्चि मेट्रो के दूसरे चरण का प्रस्ताव भारत सरकार के विचाराधीन है और इसे शीघ्र ही मंजूरी दे दी जाएगी। कोच्चि मेट्रो के थायकुडम-पेट्टा खंड का उद्घाटन केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी और केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। कोच्चि मेट्रो रेल लिमिटेड (केएमआरएल) जर्मन बैंककेएफडब्ल्यू’ की वित्तीय सहायता से 747 करोड़ रुपये की लागत से कोच्चि वाटर मेट्रो परियोजना को कार्यान्वित करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। कोच्चि देश का पहला ऐसा शहर है, जहां जल परिवहन को मेट्रो की एक फीडर सेवा के रूप में एकीकृत किया गया है। कोच्चि मेट्रो ने दीवारें मछुआरा समुदाय को समर्पित की हैं जिन्होंने वर्ष 2018 में केरल में आई बाढ़ के दौरान हजारों लोगों की जान बचाई थी। केएमआरएल ने एलजीबीटी समुदाय के लोगों को अपने परिचालन में शामिल किया है और इसके साथ ही यह देश में ट्रांसजेंडर व्यक्तियों को नियुक्त करने वाला पहला संगठन बन गया है।

पहले विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का बड़ा एजेंडा

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) द्वारा 8 सितंबर, 2020 को पहला विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन (डब्ल्यूएसटीएस) आयोजित किया जा रहा है। 149 देशों के 26000 से अधिक प्रतिभागियों ने इस वर्चुअल शिखर सम्‍मेलन में भाग समिट में शामिल होने के लिए पंजीकरण कराया है। इस सम्‍मेलन में सौर ऊर्जा में अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकियों की नवाचार स्थिति के बारे में प्रदर्शन और विचार-विमर्श के द्वारा सस्ती और टिकाऊ स्वच्छ हरित ऊर्जा के उत्‍पादन में तेजी लाने के बारे में प्रकाश डाले जाने की उम्मीद है। लिथियम आयन बैटरियों की क्रांतिकारी खोज करने के लिए वर्ष 2019 में रसायन विज्ञान के नोबेल पुरस्कार के विजेता (जॉन बी गूडेनो और अकीरा योशिनो के साथ) डॉ. एम स्टेनली व्हिटिंगम, उद्घाटन के अवसर पर मुख्य भाषण देंगे। सोलर इम्पल्स फाउंडेशन, स्विट्जरलैंड के संस्थापक और अध्यक्ष श्री बर्नार्ड पिककार्ड उपस्थित जनों को संबोधित करेंगे। भारत के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान भी उद्घाटन समारोह को संबोधित करेंगे। उद्घाटन सत्र तीन अनुबंधों के निष्‍कर्ष और घोषणा के साथ बड़े एजेंडे की शुरूआत का गवाह बनेगा। इनमें एक अनुबंध आईएस और इंटरनेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ रेफ्रिजरेशन और दूसरा ग्लोबल ग्रीन ग्रोथ इंस्टीट्यूट और तीसरा नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के साथ होगा। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत, विश्व बैंक और अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के बीच एक त्रिपक्षीय समझौते पर हस्‍ताक्षर किए जाएंगे। इस सम्‍मेलन के दौरान साउथ फ्लोरिडा विश्वविद्यालय के प्रोफेसर और स्वच्छ ऊर्जा अनुसंधान केंद्र के निदेशक डॉ. धरेन्‍द्र योगी गोस्वामी द्वारा आईएसए की तकनीकी पत्रिका, सोलर कम्पास 360 भी लॉन्च की जाएगी।

श्री थावरचंद गहलोत ने सातों दिन चौबीसों घंटे टोल-फ्री मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास हेल्पलाइन किरन- (1800-599-0019) की शुरूआत की

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत ने वर्चुअल मोड वेबकास्ट के माध्यम से सातों दिन चौबीसों घंटे टोल-फ्री मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पुनर्वास हेल्पलाइन किरन- (1800-599-0019) की शुरूआत की। यह हेल्‍पलाइन मानसिक रूप से बीमार व्‍यक्तियों को राहत और मदद उपलब्‍ध कराएगी। इस हेल्‍पलाइन को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के दिव्‍यांगताग्रस्‍त व्‍यक्तियों के सशक्तिकरण विभाग ने विशेषरूप से कोविड-19 महामारी के कारण बढ़ती हुई मानसिक बीमारी की घटनाओं को ध्‍यान में रखते हुए शुरू किया है।

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नीले आकाश के लिए प्रथम अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु दिवस पर वेबिनार की अध्‍यक्षता की

नीले आकाश के लिए प्रथम अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस सात सितम्‍बर को दुनियाभर में मनाया गया। लोगों के स्वास्थ्य और दैनिक जीवन के लिए स्वच्छ हवा के महत्व के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासभा ने यह दिवस मनाने की घोषणा की है। इस अवसर पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया जिसकी अध्‍यक्षता सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने की। वेबिनार का आयोजन 28 राज्‍यों और आठ केंद्रशासित प्रदेशों के शहरी विकास और पर्यावरण विभागों ने संयुक्‍त रूप से किया। राष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु कार्यक्रम में चिन्हित एक सौ 22 शहरों के आयुक्‍तों ने भी वेबिनार में हिस्‍सा लिया। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने पिछले वर्ष 19 दिसम्‍बर को हर वर्ष सात सितम्‍बर को नीले आकाश के लिए अंतरराष्‍ट्रीय स्‍वच्‍छ वायु दिवस मनाने का प्रस्‍ताव पारित किया था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव अन्तोनियो गुतेरेस ने वायु प्रदूषण के खतरों का उल्लेख करते हुए इससे निपटने के ज्यादा से ज्‍यादा प्रयास करने का आग्रह किया।

कैनेबिस मेडिसिन प्रोजेक्ट: जम्मू और कश्मीर में पहला विदेशी निवेश

कनाडा के सहयोग से जम्मू-कश्मीर में स्थापित होने वाली पहली कैनेबिस (भांग) मेडिसिन परियोजना केंद्र शासित प्रदेश में पहला विदेशी निवेश है। यह परियोजना जम्मू और कश्मीर में भारतीय एकीकृत चिकित्सा संस्थान में स्थापित की जाएगी। इस परियोजना की हाल ही में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने समीक्षा की थी। इसके साथ ही, मंत्री ने जम्मू और कश्मीर के कठुआ में नए बायोटेक इंडस्ट्रियल पार्क के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की।

जिला न्यायालय परिसर, सांबा में जस्टिस गीता मित्तल(J&K HC) ने अहता-ए-वकार का उद्घाटन किया

न्यायमूर्ति गीता मित्तल, मुख्य न्यायाधीश, जम्मू-कश्मीर उच्च न्यायालय और संरक्षक, जम्मू-कश्मीर राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, ने अहता-ए-वकार (Ahata-e-Waqar) (डे केयर एंड रिक्रिएशन सेंटर फॉर सीनियर सिटीजन), वल्नरेबल विटनेस डिपोजिशन कॉम्प्लेक्स और क्रेच की सुविधा का जिला कोर्ट कॉम्प्लेक्स, सांबा में उद्घाटन किया। ओल्ड कोर्ट कॉम्प्लेक्स बिल्डिंग में स्थापित अहाता-ए-वकार सेंटर का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों के लिए गर्व की जगह के रूप में सेवा करना है, जहां वे अपना दिन रचनात्मक और मनोरंजक गतिविधियों में बिता सकते हैं।

मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा अधिकारियों के लिए लॉन्च किया SPARROW सिस्टम

जम्मू और कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर प्रशासनिक सेवा अधिकारियों (JKAS) के लिए ऑनलाइन पोर्टल, स्मार्ट परफॉर्मेंस अप्रेज़ल रिपोर्ट रिकॉर्डिंग ऑनलाइन विंडो (SPARROW) शुरू किया है। SPARROW प्रणाली से लगभग 1289 अधिकारियों को लाभ मिलेगा और जिसका उद्देश्य संक्रमण के दौरान मूल्यांकन रिपोर्ट (APR) के देरी के नुकसान से बचने, JKAS अधिकारियों के प्रदर्शन मूल्यांकन को बेहतर निगरानी और समय पर पूरा करने के लिए अधिक पारदर्शिता लाना है। इस परियोजना को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र और सामान्य प्रशासन विभाग के सहयोग से जम्मू-कश्मीर ई-गवर्नेंस एजेंसी, सूचना प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। कोई भी आवेदक स्पैरो सिस्टम का उपयोग करके कहीं से भी और कभी भी एपीआर फाइल कर सकता है। इन-बिल्ट अलर्ट मैकेनिज्म और ऑनलाइन स्टेटस चेक प्रदान करने के कारण प्रक्रिया को सहज, त्वरित और सुविधाजनक बनाने की उम्मीद है।

ओएमओ के तहत 10 सितम्‍बर को दस हजार करोड रुपये मूल्‍य की सरकारी प्रतिभूतियों की एक साथ खरीद और बिक्री करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक खुले बाजार परिचालन-ओएमओ के तहत 10 सितम्‍बर को दस हजार करोड रुपये मूल्‍य की सरकारी प्रतिभूतियों की एक साथ खरीद और बिक्री करेगा। केंद्रीय बैंक ने कहा कि वह दस हजार करोड रुपये की तीन प्रतिभूतियों की बि‍क्री करेगा। साथ ही इतनी ही राशि की तीन प्रतिभूतियों की खरीद भी की जाएगी। नीलामी का परिणाम उसी दिन घोषित किया जाएगा। रिजर्व बैंक की विज्ञप्ति के अनुसार दूसरी नीलामी 17 सितम्‍बर को आयोजित की जाएगी।

उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के अनुसार राज्‍यों को सरकारी विज्ञापनों की विषय-वस्‍तु के नियमन के बारे में तीन सदस्‍यों की समिति का गठन करना है

उच्‍चतम न्‍यायालय के आदेश के अनुसार राज्‍यों को सरकारी विज्ञापनों की विषय-वस्‍तु के नियमन के बारे में तीन सदस्‍यों की समिति का गठन करना है। कर्नाटक, गोवा, मिजोरम और नगालैंड पहले ही ऐसी राज्‍य स्‍तरीय समितियों का गठन कर चुके हैं। छत्‍तीसगढ़ सरकार ने ऐसी ही समिति गठित करने की सहमति दे दी है। सीसीआरजीए ने पिछले सप्‍ताह हुई अपनी बैठक में राज्‍यों द्वारा इन समित‍ियों के गठन में हो रही देरी पर नाराजगी जताई है। बैठक में यह राय व्‍यक्‍त की गई कि समित‍ि के आदेशों का पालन न होने की स्थिति में सीसीआरजीए सम्‍बद्ध राज्‍य सरकारों की नोडल एजेंसियों द्वारा आगे विज्ञापन जारी करने पर रोक लगा सकती है। उच्‍चतम न्‍यायालय के 13 मई 2015 के निर्देश पर भारत सरकार ने 6 अप्रैल 2016 को सभी मीडिया मंचों पर सरकारी खर्च वाले विज्ञापनों की विषय-वस्‍तु के नियमन की देख-रेख के लिए तीन सदस्‍यों की समित‍ि का गठन किया था।

भारत सरकार ने विज्ञापनों के लिए दिशानिर्देशों का मसौदा जारी किया

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने विज्ञापनों पर दिशानिर्देश जारी किए। केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण द्वारा उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, 2019 के तहत दिशानिर्देश तैयार किए गए हैं। दिशानिर्देशों के अनुसार ब्लॉग, पोस्ट और ट्वीट के माध्यम से मशहूर हस्तियों का इंडोर्समेंट उत्पाद के साथ पर्याप्त जानकारी या अनुभव पर आधारित होना चाहिए। छोटे फ़ॉन्ट आकार के विज्ञापनों में डिस्क्लेमर को भ्रामक विज्ञापन माना जाएगा और उन्हें दंडित किया जाएगा। वे उपभोक्ताओं के लिए आसानी से दिखने चाहिए और वह विज्ञापन के दावे के समान ही फ़ॉन्ट और भाषा में होना चाहिए। यदि विज्ञापन का अस्वीकरण (डिस्क्लेमर) वॉइस ओवर के माध्यम से प्रस्तुत किया जा रहा है, तो अस्वीकरण को इसके साथ सिंक में प्रदर्शित किया जाना चाहिए। एक विज्ञापन को किसी उत्पाद या सेवा को ‘मुफ्त’ या ‘बिना किसी शुल्क के’ और अन्य समान शर्तों के रूप में घोषित करना चाहिए।

जम्मू-कश्मीर में वस्त्र मंत्रालय ने नवम्बर में वर्चुअल प्रदर्शनी टेक्सटाइल इंडिया-2020 आयोजित करने की योजना बनाई है

जम्मू-कश्मीर में वस्त्र मंत्रालय ने नवम्बर में वर्चुअल प्रदर्शनी टेक्सटाइल इंडिया-2020 आयोजित करने की योजना बनाई है। इसका उद्देश्य हस्तशिल्प और हथकरघा के क्षेत्र में निर्यातकों और कारोबारी समुदाय को वैश्विक मंच उपलब्ध कराना है। जम्मू-कश्मीर के हस्तशिल्प और हथकरघा क्षेत्र के निर्यातकों और उद्यमियों ने इससे पहले जुलाई और अगस्त में वर्चुअल मेले और प्रदर्शनी में भी हिस्सा लिया था।

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पांच कोविड विजय रथ को एक साथ रवाना किया

गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपानी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पांच कोविड विजय रथ को एक साथ रवाना किया। यह रथ प्रदेश के विभिन्‍न जिलों के लिए रवाना किया गया है। इस अवसर पर मुख्‍यमंत्री ने कहा कि यह रथ लोगों में कोरोना वायरस से लडने के लिए लोगों में जागरूकता पैदा करेंगे।

कंगना को केंद्र ने दी वाई -प्लस श्रेणी की सुरक्षा, इस तरह की सुरक्षा पानेवाली बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में बेबाक बयानों के कारण महाराष्ट्र के नेताओं खासकर शिवसेना की आंख की किरकिरी बनीं फिल्म अभिनेत्री कंगना रनोट को केंद्र सरकार ने वाई-प्लस श्रेणी की सुरक्षा प्रदान की है। इसके तहत, सीआरपीएफ के 11 जवान कंगना की सुरक्षा व्यवस्था में रहेंगे, जिसमें दो कमांडो भी होंगे। इस तरह की सुरक्षा पानेवाली वह बॉलीवुड की पहली अभिनेत्री हैं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने राज्य की इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विनिर्माण नीति -2020 जारी की

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडप्पादी पलानीस्वामी ने राज्य की इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर विनिर्माण नीति -2020 जारी की। वर्ष 2025 तक 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के इलेक्ट्रॉनिक सामान के विनिर्माण के लिए नई नीति में एक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। यह राज्य को देश के कुल इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर निर्यात में 25 प्रतिशत योगदान देने की परिकल्पना करता है। इसका उद्देश्य राज्य में अर्धचालक निर्माण इकाइयों को आकर्षित करना है।

FADA ने विंकेश गुलाटी को नियुक्त किया अपना नया अध्यक्ष

फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने विंकेश गुलाटी को वर्ष 2020-22 के लिए अपना 35 वां अध्यक्ष नियुक्त करने की घोषणा की है। वह FADA के वर्तमान अध्यक्ष आशीष हर्षराज काले का स्थान लेंगे।

इंफोसिस ने प्रोडक्ट डिजाइन फर्म कैलिडोस्कोप इनोवेशन में किया अधिग्रहण

इन्फोसिस ने उत्पाद डिजाइन और डेवलपमेंट फर्म, कैलीडोस्कोप इनोवेशन (Kaleidoscope Innovation) का 42 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक का अधिग्रहण करने की घोषणा की है। कैलीडोस्कोप एक यूएस-आधारित फर्म है, जो इन्फोसिस को डिजाइन और इंजीनियरिंग की व्यापक समझ के साथ एक विविध प्रतिभा वाले पूल में शामिल कर देगा।

वीआइ के रूप में रीब्रांडिंग करेगी वोडाफोन आइडिया

टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने रीब्रांडिंग का एलान किया है। कंपनी ‘वीआइ(Vi)’ के रूप में अपनी रीब्रांडिंग कर रही है। जिसके बाद अब कंपनी के सभी उत्पादों पर नया नाम और नया लोगो दिखाई देगा। ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी का नाम एक ब्रांड में विलय के बाद दो ब्रांडों को बनाए रखने की लागत को कम करने के लिए कंपनी के प्रयासों के तहत बदला गया है।

केनिची आयुकावा बने SIAM के नए अध्यक्ष

मारुति सुजुकी के एमडी और सीईओ केनिची आयुकावा (Kenichi Ayukawa) को दो साल की अवधि के लिए सोसाइटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) का नया अध्यक्ष चुना गया है। वह राजन वढ़ेरा का स्थान लेंगे। साथ ही, अशोक लीलैंड के एमडी और सीईओ, विपिन सोंधी को SIAM के नए उपाध्यक्ष के रूप में चुना गया है। SIAM भारतीय मोटर वाहन उद्योग का सर्वोच्च निकाय है।

एशिया और प्रशांत के 35 वें FAO क्षेत्रीय सम्मेलन 2020 का हुआ आयोजन

खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organization) एशिया और प्रशांत के क्षेत्रीय सम्मेलन (APRC 35) के 35 वें सत्र को वैश्विक स्तर पर फैली COVID-19 महामारी के चलते वर्चुली आयोजित किया गया। यह सम्मेलन मेजबान भूटान की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। इस सम्मेलन में केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण राज्य मंत्री परषोत्तम रूपाला ने भारत का प्रतिनिधित्व किया। सम्मेलन में क्षेत्रीय प्राथमिकताओं - COVID 19, कृषि परिस्थिति, प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन, खाद्य सुरक्षा और पोषण जैसे मुद्दों पर विचार-विमर्श किया गया। बांग्लादेश 2022 में एशिया और प्रशांत के लिए 36 वें क्षेत्रीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह पहला मौका होगा जब बांग्लादेश 1973 में संगठन में शामिल होने के बाद इस आयोजन की मेजबानी करेगा। क्षेत्रीय सम्मेलन हर दो साल में एक बार आयोजित किया जाता है। पहला क्षेत्रीय सम्मेलन 1953 में बैंगलोर, भारत में आयोजित किया गया था।

हनोई में इंडो-पैसिफिक बिजनेस फोरम का आयोजन किया जायेगा

तीसरा वार्षिक इंडो-पैसिफिक बिजनेस फोरम वियतनाम की राजधानी हनोई में 28 अक्टूबर, 2020 और 29 अक्टूबर, 2020 के बीच आयोजित किया जायेगा। इस फोरम को यूएस-आसियान बिजनेस काउंसिल, वियतनाम चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, यूएस चैंबर ऑफ़ कॉमर्स और वियतनाम सरकार द्वारा प्रायोजित किया जायेगा। इस प्लेटफार्म का उद्देश्य स्वतंत्र, समृद्ध और मजबूत देशों के साथ हिन्द-प्रशांत क्षेत्र को एक स्वतंत्र और खुला क्षेत्र प्रदान करना है। इस प्लेटफार्म के दौरान व्यापार जगत के नेता बुनियादी ढांचे, ऊर्जा, बाजार संपर्क, डिजिटल अर्थव्यवस्था, स्वास्थ्य पर चर्चा करेंगे।

खादी अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन को मंज़ूरी दी गयी

सरकार द्वारा जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, केंद्र सरकार ने खादी अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन (Khadi Agarbatti Aatmanirbhar Mission) के विस्तार की योजना बनाई है। गौरतलब है कि इसी वर्ष 30 जुलाई को लागू हुए इस कार्यक्रम में अब तक केवल निजी अगरबत्ती निर्माताओं के माध्यम से कारीगरों को स्वचालित अगरबत्ती बनाने की मशीन और पाउडर मिक्सिंग मशीन उपलब्ध कराने पर ध्यान केंद्रित किया जा रहा था, किंतु अब इस मिशन के तहत अगरबत्ती उत्पादन के अन्य पक्षों जैसे इनपुट और कच्चे माल की आपूर्ति सुनिश्चित करने आदि पर भी ध्यान दिया जाएगा। खादी अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन (KAAM) के रूप में नामित इस कार्यक्रम का उद्देश्य पूरे देश में बेरोज़गार और प्रवासी श्रमिकों के लिये रोज़गार पैदा करना है, साथ ही इससे घरेलू अगरबत्ती उत्पादन में काफी वृद्धि होगी। खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने खादी अगरबत्ती आत्मनिर्भर मिशन (KAAM) कार्यक्रम को सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) मॉडल के तहत डिज़ाइन किया है। आँकड़ों के अनुसार, देश में अगरबत्ती की वर्तमान खपत लगभग 1,490 मीट्रिक टन प्रतिदिन है। फिर भी भारत में अगरबत्ती का उत्पादन प्रतिदिन सिर्फ 760 मीट्रिक टन ही होता है। मांग और पूर्ति के बीच के इस अंतर को चीन तथा वियतनाम से आयात के माध्यम से पूरा किया जाता है।

विश्व के नंबर एक नोवाक जोकोविच अमरीकी ओपन टेनिस से बाहर हुए

विश्व के पहले नंबर के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच अमरीकी ओपन टेनिस से बाहर हो गए हैं। जोकोविच को चौथे दौर के मुकाबले में रेफरी द्वारा अयोग्य घोषित होने के बाद टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। 18वां ग्रैंड स्लैम जीतने के लिए मैदान पर उतरे जोकोविच का मुकाबला स्पेन के पावलो कैरेनो बुस्ता से था। पहले सेट में 5-6 से पिछे चल रहे जोकोविक का शॉट एक महिला अधिकारी के गले पर लगा इसकी वजह से रेफरी ने उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया।

इंग्लैंड के क्रिकेटर इयान बेल ने किया रिटायर्मेंट का ऐलान

इंग्लैंड के क्रिकेटर इयान बेल ने 2020 के घरेलू सत्र के समाप्त होने के बाद क्रिकेट के सभी फोर्मट्स से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने 2004 में डेब्यू किया था। उन्होंने इंग्लैंड के लिए 118 टेस्ट, 161 एकदिवसीय और 8 T20I मैच खेले है। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट पर ध्यान देने के लिए 2015 में वनडे से संन्यास ले लिया था। उनके टीम में खेलने के दौरान इंग्लैंड सात में से पांच एशेज श्रृंखला जीतने में कामयाब रहा। वह 2013 सीरीज में प्लेयर ऑफ द सीरीज रहे थे, जहां उन्होंने 62.44 की औसत से 562 रन बनाए थे।

पियरे गैसली ने जीती F1 इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स 2020

पियरे गैसली (स्केडरिया अल्फाटौरी, फ्रांस) ने इटली के ऑटोड्रोमो नाजियोनेल मोंज़ा में आयोजित फॉर्मूला वन इटैलियन ग्रैंड प्रिक्स 2020 जीत ली है। यह उनकी पहली ग्रैंड प्रिक्स जीत है। इस रेस में कार्लोस सैन्ज जूनियर (मैकलारेन, स्पेन) दूसरे स्थान पर रहे जबकि लांस स्ट्रोक (रेसिंग प्वाइंट, कनाडा) तीसरे स्थान पर रहे। इस रेस में लुईस हैमिल्टन 10 सेकंड के स्टॉप और गो पेनल्टी के कारण 7 वें स्थान को ही हासिल कर पाए ।

इंटरनेशनल डे ऑफ क्लीन एयर फॉर ब्लू स्काइज: 7 सितंबर

इस साल 7 सितंबर, 2020 को विश्व स्तर पर International Day of Clean Air for blue skies (नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु का अंतरराष्ट्रीय दिवस) मनाया । इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य व्यक्तिगत, सामुदायिक, कॉर्पोरेट और सरकार सभी स्तरों पर लोगों में जागरूकता बढ़ाना है कि हमारे स्वच्छ हवा स्वास्थ्य, जीवन, अर्थव्यवस्था और पर्यावरण के लिए कितनी अधिक महत्वपूर्ण है। इस वर्ष 7 सितंबर, 2020 को नीले आसमान के लिए स्वच्छ वायु का पहला अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 74 वें सत्र के दौरान 19 दिसंबर, 2019 को नीले आसमान के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्वच्छ वायु दिवस मनाने का प्रस्ताव अपनाया और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) को अन्य प्रासंगिक संगठनों के साथ मिलकर अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाए जाने का आवाह्न किया था।

भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक गोविंद स्वरूप का निधन

भारत के रेडियो खगोल विज्ञान के जनक डॉ गोविंद स्वरूप का महाराष्ट्र के पुणे में निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। कुछ दिनों पहले बीमार होने के कारण उन्हें स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉ। स्वरूप को न केवल खगोल विज्ञान और खगोल भौतिकी के कई क्षेत्रों में उनके कई महत्वपूर्ण अनुसंधान योगदानों के लिए जाना जाता है, बल्कि रेडियो खगोल विज्ञान में फ्रंट-लाइन अनुसंधान के लिए सरल, नवीन और शक्तिशाली अवलोकन सुविधाओं के निर्माण में उनकी उत्कृष्ट उपलब्धियों के लिए भी जाना जाता है। पुणे के पास नारायणगांव में विशाल मेट्रूवेव रेडियो टेलीस्कोप (जीएमआरटी) की स्थापना डॉ स्वरूप के मार्गदर्शन में की गई थी। उन्हें पद्मश्री, डॉ शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार, एच. के. फिरोदिया पुरस्कार और कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

ब्लैक टॉप ऑपरेशन में शहीद हुए स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (एसएफएफ) के नइमा तेनजिन

पूर्वी लद्दाख में ऑपरेशन ब्लैक टॉप के दौरान शहीद हुए स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (एसएफएफ) के कमांडो नइमा तेनजिन के अंतिम संस्कार में वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों व तिब्बती समुदाय के अलावा भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव भी शामिल हुए। करीब 58 साल पुरानी भारत में रहने वाले निवार्सित तिब्बतियों की स्पेशल फ्रंटियर फोर्स को भारतीय सेना ने पहली बार सार्वजनिक किया है। एसएफएफ की स्थापना 1962 में हुई थी जब भारत-चीन युद्ध करीब आ रहा था। इस बल में शामिल सैनिकों को शुरू में आईबी, रॉ और यहां तक ​​कि सीआईए द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। वे चकराता, उत्तराखंड में बेस्ड हैं। SFF पहाड़ी युद्ध में कुशल हैं और पैराट्रूपर्स हैं। SFF के जवान लद्दाख में कड़ाके की ठंड के लिए प्रशिक्षित हैं। उन्हें “विकास” यूनिट भी कहा जाता है।

मुक्ति संग्राम सेनानी जियाउद्दीन तारिक अली का ढाका में निधन

मुक्ति संग्राम सेनानी और बांग्लादेश के एक प्रमुख व्यक्ति जियाउद्दीन तारिक अली का ढाका में निधन हो गया। दो सप्ताह पहले कोरोना से संक्रमित होने के बाद उन्हें ढाका के एक विशेष अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह सांस्कृतिक समूह मुक्तीर गान (Muktir Gaan) के सदस्य थे, जिसने 1971 में स्वतंत्रता संग्राम के दौरान अपने गीतों के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित किया।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने नेत्रदान का संकल्प लिया

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री ई पलानीस्‍वामी ने का संकल्प लिया। राष्‍ट्रीय नेत्रदान पखवाडे के दौरान उन्‍होंने अपनी आंखों को दान करने का निर्णय लिया था। देशभर में सबसे अधिक नेत्रदान और अंगदान तमिलनाडु में किया जाता है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.