Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 September 2020

96.2% के साथ केरल साक्षरता दर में सबसे ऊपर : NSO सर्वेक्षण

7 सितंबर, 2020 को राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय ने “Household Social Consumption: Education in India as part of 75th round of National Sample Survey” पर अपनी रिपोर्ट जारी की। यह सर्वेक्षण जुलाई 2017 और जून 2018 की अवधि के बीच साक्षरता का राज्यवार विवरण प्रदान करता है। इस सर्वेक्षण के अनुसार, केरल में देश में साक्षरता दर सबसे अधिक है। राज्य के लगभग 96.2% लोग साक्षर थे। दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश 66.4% के साथ सबसे नीचे था। दिल्ली में दूसरी सबसे अच्छी साक्षरता दर 88.7% थी, उसके बाद उत्तराखंड 87.6%, हिमाचल प्रदेश 86.6% और असम 85.9% था। राजस्थान 69.7% साक्षरता दर के साथ आंध्र प्रदेश के बाद दूसरा सबसे कम प्रदर्शन करने वाला राज्य था। इसके बाद बिहार 70.9%, तेलंगाना 72.8%, उत्तर प्रदेश 73% और मध्य प्रदेश 73.7% का स्थान है। भारत में कुल साक्षरता दर 77.7% है। ग्रामीण क्षेत्रों में साक्षरता दर 73.5% है। शहरी क्षेत्रों में साक्षरता दर 87.7% है। पुरुष साक्षरता दर सभी राज्यों में महिला साक्षरता दर से अधिक है। केरल में पुरुष साक्षरता दर 97.4% और महिला साक्षरता दर 95.2% है। दिल्ली में पुरुष साक्षरता दर 93.7% है और महिला साक्षरता दर 82.4% है। आंध्र प्रदेश में पुरुष साक्षरता दर 73.4% और महिला साक्षरता दर 59.4% है। राजस्थान में पुरुष साक्षरता दर 80.8% और महिला साक्षरता दर सिर्फ 57.6% है। 15 से 29 वर्ष के बीच के लगभग 35% व्यक्तियों के पास इंटरनेट तक पहुँच है और वे इसे इस्तेमाल करते हैं। लगभग 4% ग्रामीण परिवारों और 23% शहरी परिवारों के पास कंप्यूटर है। 15 से 29 वर्ष की आयु के लगभग 24% व्यक्तियों के पास कंप्यूटर संचालित करने का ज्ञान है। शहरी क्षेत्रों में लगभग 56% व्यक्तियों को कंप्यूटर संचालित करने का ज्ञान है।

प्रधानमंत्री ने जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया; संवाद उपनिषद् और अक्षरयात्रा पुस्तकों का विमोचन किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए जयपुर में पत्रिका गेट का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने पत्रिका समूह के चेयरमैन श्री गुलाब कोठारी द्वारा लिखी गई दो पुस्तकों संवाद उपनिषद् और अक्षर यात्रा का भी विमोचन किया। प्रधान मंत्री ने श्री कर्पूर चंद्र कुलिश के सम्मान में अंतर्राष्ट्रीय पत्रकारिता पुरस्कार शुरू करने के लिए पत्रिका समूह को बधाई दी।

9 राज्यों के 22 बांस क्लस्टर केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किए लांच; साथ ही राष्‍ट्रीय बांस मिशन (एनबीएम) के लोगो का विमोचन किया

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने 9 राज्यों (मध्य प्रदेश, असम, कर्नाटक, नागालैंड, त्रिपुरा, ओडिशा, गुजरात, उत्तराखंड व महाराष्ट्र) के 22 बांस क्लस्टरों की वर्चुअल शुरूआत की, साथ ही राष्‍ट्रीय बांस मिशन (एनबीएम) के लोगो का विमोचन किया। बांस के महत्‍व को देखते हुए सरकार ने ‘’पेड़’’ की परिभाषा से बांस को हटाने के लिए भारतीय वन अधिनियम-1972 का वर्ष 2017 में संशोधन किया, जिससे किसानों को बांस व बांस आधारित उत्‍पादों की सुगम आवाजाही में सहायता हुई हैं। लोगो का विवरण: बांस, ग्रामीण भारत के किसान और उद्योग के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण रहा है। लोगो में बांस की छवि भारत के विभिन्न हिस्सों में बांस की खेती को चित्रित करती है। लोगो के चारों ओर औद्योगिक पहिया बांस क्षेत्र के औद्योगीकरण के महत्व को दर्शाता है। लोगो में सुनहरे पीले व हरे रंग का संयोजन दर्शाता है कि बांस 'हरा सोना' है। आधा औद्योगिक पहिया और आधा किसान सर्कल किसानों और उद्योग दोनों के लिए बांस के महत्व को दर्शाता है।

डेविड एटनबरो को प्रदान किया गया इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार 2019

प्रसिद्ध ब्रॉडकास्टर व प्रकृतिवादी डेविड एटनबरो को इंदिरा गाँधी शांति, निशस्त्रीकरण व विकास पुरस्कार 2019 से सम्मानित किया गया, यह पुरस्कार उन्हें विश्व के प्राकृतिक अजूबों को विश्व के सामने लाने के योगदान के लिए दिया जा रहा है। इस संगठन को पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी की अध्यक्षता में अंतर्राष्ट्रीय जूरी द्वारा इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए चुना है। डेविड एटनबरो एक अंग्रेजी प्रसारक और इतिहासकार हैं। वह बीबीसी नेचुरल हिस्ट्री यूनिट को लिखने और प्रस्तुत करने के लिए लोकप्रिय हैं। उन्होंने ग्रह की जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए जागरूक करने का काम किया है। इंदिरा गाँधी शांति, निशस्त्रीकरण व विकास पुरस्कार इंदिरा गाँधी ट्रस्ट द्वारा 1986 से प्रदान किया जा रहा है। इस पुरस्कार का नाम देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गाँधी पर रखा गया है। यह पुरस्कार उन लोगों अथवा संगठनों को दिया जाता है जो अंतर्राष्ट्रीय शांति व विकास को बढ़ावा देने के लिए कार्य करते हैं। इस पुरस्कार के तहत एक प्रशस्ति पत्र के साथ 25 लाख रुपये इनामस्वरुप दिए जाते हैं। अब तक यह पुरस्कार यूनिसेफ (1989), राजीव गाँधी (1991), एम.एस. स्वामीनाथन (1999), कोफ़ी अन्नान (2003), एंजेला मर्केल (2013) इसरो (2014), संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त (2015), मनमोहन सिंह (2017) तथा विज्ञान और पर्यावरण केंद्र(2018) को प्रदान किया जा चुका है।

कोरोना वायरस वैक्सीन की खरीद और आपूर्ति का नेतृत्व करेगा यूनिसेफ

एक बार कोरोना के टीके उपलब्ध होने के बाद यूनिसेफ कोरोना वायरस के टीकों की खरीद और आपूर्ति की अगुवाई करता नजर आएगा। इस अभियान के जरिए यह सुनिश्चित किया जाएगा कि जब यह टीका उपलब्ध हो तो सभी देशों को सुरक्षित, तेजी से और उचित रूप से टीके की प्रारंभिक खुराकें हासिक हो सके। यूनिसेफ दुनिया का सबसे बड़ा एकल टीका खरीदार है जो सालाना 100 देशों की ओर से नियमित टीकाकरण और संक्रमण रोकने के लिए दो अरब से ज्यादा टीकों की खरीद करता है। यूनिसेफ, रिवॉवल्विंग फंड ऑफ द पैन अमेरिका हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (पीएएचओ) के सहयोग से कोविड-19 टीकों की खरीद और खुराक की आपूर्ति कोवैक्स ग्लोबल वैक्सिन फैसिलिटी की तरफ से 92 निम्न और निम्न मध्यम आय वाले देशों के लिए करेगा।

आंध्र प्रदेश सरकार ने वाईएसआर सम्पूर्ण पोषण योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएसआर जगन मोहन रेड्डी ने वाईएसआर सम्पूर्ण पोषण (YSR Sampoorna Poshana) योजना और वाईएसआर सम्पूर्ण पोषण प्लस(YSR Sampoorna Poshana Plus) योजना की शुरुआत की। योजनाओं का उद्देश्य स्तनपान कराने वाली माताओं और गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक भोजन प्रदान करना है। योजना कमजोर वर्ग में कुपोषण को कम करेगी। योजनाओं के माध्यम से लगभग 30.16 लाख बच्चों और माताओं को लाभान्वित किया जाना है। यह मुख्य रूप से गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं में कुपोषण और एनीमिया पर ध्यान केंद्रित करेगा। योजना आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से पूरक पोषण प्रदान करेगी। इसके अलावा, यह योजना 77 जनजातीय क्षेत्रों को कवर करने के लिए है। योजना के लिए राज्य सरकार को प्रति वर्ष 1,863 करोड़ रुपये खर्च करने हैं। योजना में प्रति माह 1,100 रुपये प्रति लाभार्थी खर्च शामिल है।

ओडिशा के जनजातीय संग्रहालय ने डोंगरिया कोंध जनजाति की श्रम सहकारी समितियों पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक लघु फिल्म प्रसारित की

हाल ही में ओडिशा के जनजातीय संग्रहालय ने डोंगरिया कोंध (Dongria Kondh) जनजाति की श्रम सहकारी समितियों (Labour Cooperatives), उनकी संरचनाओं एवं कामकाज पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक लघु फिल्म प्रसारित की। डोंगरिया कोंध एक विशेष रूप से कमज़ोर आदिवासी समूह (PVGTs) है जो ओडिशा के रायगढ़ एवं कालाहांडी ज़िलों में नियामगिरी पहाड़ियों (Niyamgiri Hills) की ढलानों में निवास करती है। यह जनजाति अपने समुदाय के ही अंतर्गत कम-से-कम 10 प्रकार के सहकारी श्रम साझा करने का अभ्यास करती है। गौरतलब है कि खड़े पहाड़ी ढलानों पर कृषि करने के लिये अत्यधिक श्रम की आवश्यकता होती है जो एक एकल परिवार प्रदान नहीं कर सकता है इसलिये डोंगरिया कोंध जनजाति ने सभी परिवारों के कृषि कार्यों को पूरा करने के लिये श्रम सहकारी समितियों (Labour Cooperatives) की अवधारणा नामक एक नई स्वदेशी प्रणाली विकसित की।

प्रधानमंत्री द्वारा 9 सितम्‍बर को मध्‍यप्रदेश के street vendors के साथ “स्‍वनिधि संवाद’’

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिनांक 09 सितम्‍बर, 2020 को मध्‍यप्रदेश के street vendors के साथ “स्‍वनिधि संवाद’’ किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से प्रभावित निर्धन street vendors को पुन: आजीविका से जोड़ने के लिए पी.एम. स्‍वनिधि योजना भारत सरकार द्वारा 01 जून, 2020 को प्रारंभ की गई। मध्‍यप्रदेश राज्‍य द्वारा इस योजना के अंतर्गत 4.50 लाख पात्र street vendors का registration किया गया और 4.00 लाख से अधिक street vendors को परिचय-पत्र तथा वेंडर प्रमाण-पत्र जारी किए गए।

तेलंगाना विधानसभा ने श्री पी.वी.नरसिम्हाराव को भारत रत्न से सम्मानित करने की केन्द्र से मांग की

तेलंगाना विधानसभा ने सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित कर पूर्व प्रधानमंत्री पी वी नरसिम्हाराव को मरणोपरांत देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से सम्मानित करने की केन्द्र से मांग की। मुख्यमंत्री के चन्द्रशेखर राव ने विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया। उन्होंने केन्द्र सरकार से आगामी संसद सत्र के दौरान इस संबंध में घोषणा करने की मांग की। यह भी मांग की गई कि केन्द्र उनकी एक प्रतिमा की स्थापना करे और संसद में उनका चित्र लगाए। हैदराबाद केन्द्रीय विश्वविद्यालय का नाम बदलकर उनके नाम पर रखने की भी मांग की गई। पीवी नरसिम्हा राव यानी पामुलापति वेंकट नरसिंह राव का जन्म 28 जून, 1921 को तत्कालीन आंध्रप्रदेश के करीमनगर ज़िले के एक गाँव में हुआ था, जो कि वर्तमान में तेलंगाना राज्य का एक क्षेत्र है। नरसिम्हा राव को उनके अभूतपूर्व भाषाई कौशल के लिये भी जाना जाता था, उन्हें 10 भारतीय भाषाओं के साथ-साथ 6 विदेशी भाषाओं में महारत हासिल थी। स्वतंत्रता के पश्चात् नरसिम्हा राव आधिकारिक तौर पर कॉन्ग्रेस में शामिल हुए और वर्ष 1971 से वर्ष 1973 तक तत्कालीन आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री की ज़िम्मेदारी संभाली। वर्ष 1991 में राजीव गांधी की हत्या के बाद नरसिम्हा राव देश के नए प्रधानमंत्री बने और उन्होंने वर्ष 1996 तक देश के 9वें प्रधानमंत्री के रूप में अपनी सेवाएँ दीं। पीवी नरसिम्हा राव का 9 दिसंबर, 2004 को हार्टअटैक के कारण निधन हो गया।

आंध्र सरकार और LEAF ने खाद्य प्रसंस्करण के लिए समझौते पर किए हस्ताक्षर

आंध्र प्रदेश सरकार और लॉरेलडेल एग्रो प्रोसेसिंग इंडिया (LEAF) ने राज्य में खाद्य प्रसंस्करण के दायरे को बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। राज्य सरकार वर्तमान में देश में आम, चूना, टमाटर, अंडे, केला, मिर्च और झींगा के उत्पादन में शीर्ष स्थान पर है और मूंगफली, मक्का और चावल के उत्पादन में दूसरे स्थान पर है। LEAF ने खाद्य प्रसंस्करण पर विशेष ध्यान देने के साथ सीमांत किसानों की आय को बढ़ावा देने के लिए, आंध्र प्रदेश सरकार के उद्योग विभाग और वाणिज्य विभाग के अंतर्गत आने वाले आंध्र प्रदेश खाद्य प्रसंस्करण सोसाइटी ताडेपल्ली, गुंटूर के साथ एक समझौता किया है। एकीकृत खाद्य पार्क योजना की यह पहल किसानों के लिए उच्च आय सुनिश्चित करने की दिशा में एक और पहल है।

“सिपेट” भागलपुर और वाराणसी में अपने दो “सीएसटीएस” केन्द्र खोलेगा

भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के रसायन और पेट्रोरसायन विभाग के अधीन केन्‍द्रीय पेट्रोरसायन इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्‍थान “सिपेट” कौशल विकास और तकनीकि प्रशिक्षण की सुविधा के लिए भागलपुर (बिहार) और वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में जल्दी ही अपने दो “सीएसटीएस” केन्द्र खोलने जा रहा है। इन केन्द्रों में पेट्रोरसायन और उससे जुड़े अन्य उद्योगों में रोजगार के लिए हर साल 1000 युवाओं को डिप्लोमा पाठ्यक्रम के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

हिंदुस्तान उर्वरक और रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) की सिंदरी, गोरखपुर और बरौनी उर्वरक परियोजनाओ को पु​न​र्जीवित करने के लिए 1257.82 करोड़ रूपए का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने के वास्ते उर्वरक विभाग और एचयूआरएल के बीच ऋण समझौता

हिंदुस्तान ऊर्वरक और रसायन लिमिटेड (एचयूआरएल) की सिंदरी, गोरखपुर और बरौनी परियोजनाओं को पुनर्जीवित करने के लिए 1257.82 करोड़ रुपए के ब्याज मुक्त ऋण की व्यवस्था के वास्ते केन्द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डी. वी. सदानंद गौड़ा , उर्वरक विभाग के अतिरिक्त सचिव तथा एचयूआरएल के प्रबंध निदेशक की उपस्थिति में एक ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौते के तहत भारत सरकार ने एचयूआरएल को कुल 1257.82 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराने को मंजूरी दी है। जिसमें से 422.28 करोड़ रुपए गोरखपुर, 415.77 करोड़ रुपए सिंदरी और 419.77 करोड़ रुपए बरौनी परियोजनाओं के लिए हैं। एचयूआरएल को 2022-23 से 8 वर्ष की अवधि में यह ऋण चुकाना होगा।

एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड द्वारा जाम्बिया को मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 114.2 मीट्रिक टन डीडीटी की आपूर्ति

रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम एचआईएल (इंडिया) लिमिटेड ने जाम्बिया को मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिए 114.2 मीट्रिक टन डीडीटी 75 प्रतिशत डब्‍ल्‍यूपी की आपूर्ति की है। जाम्बिया के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय से प्राप्‍त 307 मीट्रिक टन डीडीटी आपूर्ति के आदेश की यह आखिरी चरण की आपूर्ति है। एचआईएल ने अभी हाल में दक्षिण अफ्रीका को 20.6 मीट्रिक टन डीडीटी की आपूर्ति की है और जिम्‍बाब्वे को 129 मीट्रिक टन आपूर्ति कार्य प्रगति पर है। एचआईएल (इंडिया) विश्‍व में डीडीटी का एकमात्र विनिर्माता है। यह कंपनी मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम के लिए भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय को डीडीटी की आपूर्ति और उत्‍पादन के लिए वर्ष 1954 में स्‍थापित की गई थी।

एडीबी और भारत ने दिल्‍ली-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के लिए 500 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

एक अत्‍याधुनिक एवं हाई-स्‍पीड 82 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) कॉरिडोर बनाने के लिए एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत ने 500 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्‍ताक्षर किए जो कुल 1 अरब डॉलर की सुविधा की पहली किस्‍त है। इस कॉरिडोर से क्षेत्रीय कनेक्टिविटी बेहतर होने के साथ-साथ भारत के राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आवाजाही काफी बढ़ जाएगी।

भारत-अमेरिका-इज़राइल शिखर सम्मेलन: 5जी प्रौद्योगिकी में सहयोग

भारत, इज़राइल और अमेरिका ने हाल ही में वर्चुअली एक शिखर सम्मेलन आयोजित किया। इस शिखर सम्मेलन के दौरान, देशों ने 5जी तकनीक में एक साथ काम करने का फैसला किया। 2017 में इज़राइल यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने त्रिपक्षीय शिखर सम्मेलन की शुरुआत की थी। सुरक्षा चिंताओं के कारण शिखर सम्मेलन के परिणामों का खुलासा नहीं किया गया था।

ट्रेन टिकट हथियाने के लिए अवैध सॉफ्टवेयर 'रीयल मैंगो' का इस्तेमाल किए जाने का पता लगाया

रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान कंफर्म ट्रेन टिकट हथियाने के लिए अवैध सॉफ्टवेयर 'रीयल मैंगो' का इस्तेमाल किए जाने का पता लगाया और पश्चिम बंगाल, असम, बिहार और गुजरात से 50 गिरफ्तारियां की। इस अवैध सॉफ्टवेयर के कामकाज को खंगालने से सामने आया कि ऑटोमैटिक रूप से टिकट बुक करने के लिए यह (सॉफ्टवेयर) कैप्चा की अनदेखी करता है और मोबाइल एप की मदद से बैंक ओटीपी भी फॉर्म में डाल देता है। यह फॉर्म में अपने आप ही यात्री और उसके भुगतान का विवरण भी डाल देता है।

विदेश मंत्री डॉ० एस जयशंकर इस महीने की नौ और दस तारीख को मॉस्‍को में एससीओ के विदेश मंत्रियों की परिषद की एक बैठक में भाग लेंगे

विदेश मंत्री डॉ० एस जयशंकर इस महीने की नौ और दस तारीख को मॉस्‍को में शंघाई सहयोग संगठन - एससीओ के विदेश मंत्रियों की परिषद की एक बैठक में भाग लेंगे। यह एससीओ विदेश मंत्रियों की परिषद की तीसरी बैठक है जिसमें भारत पूर्ण सदस्‍य की हैसियत से हिस्‍सा ले रहा है। इससे पहले की दो बैठकें अप्रैल-2018 में बीजिंग में और मई-2019 में बिशकेक में हुई थी। इस साल रूसी परिसंघ की अध्‍यक्षता में भारत, शंघाई सहयोग संगठन की विभिन्‍न वार्ता बैठकों में सक्रिय रूप से भूमिका निभा रहा है।

उत्तर प्रदेश में फोन कॉल पर सेनिटाइजेशन की व्‍यवस्‍था शुरू

उत्तर प्रदेश में लखनऊ प्रशासन ने फोन कॉल पर सेनिटाइजेशन की व्‍यवस्‍था शुरू की है। जिला अधिकारी अभिषेक प्रकाश ने बताया कि किसी भी स्‍थान- कार्यस्‍थल या अपार्टमेंट, जहां कोविड-19 संक्रमित मरीज हैं, वंहा फोन करके सेनेटाइजेशन की इस सेवा का उपयोग किया जा सकता है। सेनेटाइज करने वालों की टीम 12 से 24 घंटे के भीतर वहां पहुंच जाएगी और उस जगह को मुफ्त में सेनेटाइज कर देगी।

रिज़र्व बैंक ने संकटग्रस्त परिसंपत्तियों से संबंधित समाधान का रास्ता साफ किया; इस उद्देश्य के लिये 26 क्षेत्रों की पहचान की

भारतीय रिजर्व बैंक ने कोविड संकट के कारण 26 क्षेत्रों में संकटग्रस्‍त परिसम्‍पत्तियों से संबंधित समाधान के लिए पांच वित्‍तीय अनुपात और क्षेत्र विशेष उपाय निर्दिष्‍ट किए हैं। संकटग्रस्‍त आस्तियों के समाधान के लिए रिजर्व बैंक से जारी विज्ञप्ति के.वी. कामथ समिति की सिफारिशों पर आधारित है। समिति ने 4 सितम्‍बर को अपनी रिपोर्ट सौंपी है। रिजर्व बैंक से निर्दिष्‍ट 26 क्षेत्रों में उर्जा, निर्माण, सड़कें, लोहा और इस्पात विनिर्माण, अलौह धातु, रियल एस्टेट, सड़कें, कपड़ा, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, रसायन, औषधि निर्माण, रत्न और आभूषण, लॉजिस्टिक्स, सीमेंट, होटल, रेस्तरां और पर्यटन, ऑटो पार्ट्स, प्लास्टिक उत्पाद निर्माण, खनन, ऑटो डीलरशिप, ऑटोमोबाइल विनिर्माण, विमानन, शिपिंग, चीनी, पोर्ट और पोर्ट सेवाएं, कॉर्पोरेट खुदरा दुकानों, निर्माण सामग्री क्षेत्र शामिल है। पैनल ने उधारदाताओं को कुल बकाया देनदारियों, कुल ऋण, वर्तमान अनुपात, औसत ऋण सेवा कवरेज अनुपात पर विचार करने की सिफारिश की। रीकास्ट योजना की रूपरेखा तैयार करने के लिए बैंकों को कंपनी की पूर्व-कोविड वित्तीय स्थिति और COVID प्रभावों पर विचार करना चाहिए। अंतर-लेनदार समझौते को उन सभी मामलों में अनिवार्य किया गया है जिसमें कई उधार देने वाले संस्थान शामिल हैं।

तेलंगाना सरकार ने राजस्‍व विभाग में महत्‍वपूर्ण सुधार के तहत ग्राम राजस्‍व अधिकारियों का पद समाप्‍त किया

तेलंगाना सरकार ने राजस्‍व विभाग में महत्‍वपूर्ण सुधार प्रस्‍ताव के अंतर्गत ग्राम राजस्‍व अधिकारियों का पद हटाने का फैसला किया है। राज्‍य में सम्‍पत्ति और अन्‍य दस्‍तावेजों का पंजीकरण अगले आदेश तक रोक दिया गया है। मंत्रिमंडल की बैठक में सुधारों के संबंध में पेश किए गए कईं मसौदा विधेयकों को मंजूरी दी गई। यह विधेयक, विधानसभा के मौजूदा सत्र में पेश किए जाएंगे।

रोहन बोपन्ना और डेनिस शापोवालोफ की जोड़ी अमरीकी ओपन टेनिस से बाहर

अमरीकी ओपन टेनिस प्रतियोगिता के डबल्‍स क्‍वार्टर फाइनल में हॉलैंड के ज्‍यां जूलियन रोजर और रोमानिया के होरिया टेकाउ की जोड़ी ने रोहन बोपन्‍ना और कनाड़ा के डेनिस शापो वालोव को सीधे सेटों में 7-5, 7-5 से हरा दिया।

मंत्रिमंडल ने इन्फ्रास्ट्रक्चर ट्रस्ट के माध्यम से PGCIL की सहायक कंपनियों के परिसंपत्ति मुद्रीकरण को मंजूरी दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट के माध्यम से पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड- POWERGRID की सहायक कंपनियों के एसेट मुद्रीकरण को मंजूरी दे दी है। इसने इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट ट्रस्ट (इनविट) के माध्यम से मौजूदा स्पेशल पर्पस व्हीकल (एसपीवी) में रखी अपनी टैरिफ बेस्ड कॉम्पिटिटिव बिडिंग (TBCB) एसेट्स के मोनेटाइजेशन के लिए POWERGRID को मंजूरी दे दी है।

जापान एवं इसके आसपास के क्षेत्र में टाइफून हैशेन ने जन-धन को काफी क्षति पहुँचाई

पिछले एक सप्ताह के अंदर जापान एवं इसके आसपास के क्षेत्र में दूसरे शक्तिशाली टाइफून हैशेन (Typhoon Haishen) ने जन-धन को काफी क्षति पहुँचाई है। गौरतलब है कि इससे पहले टाइफून मायसक (Typhoon Maysak) के कारण कोरियाई प्रायद्वीप में भारी नुकसान हुआ था। टाइफून ‘हैशेन’ को चीनी भाषा में ‘समुद्री देवता’ (Sea God) के रूप में जाना जाता है। टाइफून/हरिकेन या उष्णकटिबंधीय चक्रवात (Tropical cyclone) को सैफिर-सिंपसन विंड स्केल (Saffir-Simpson Hurricane Wind Scale) के आधार पर वर्गीकृत किया जाता है। जिसमें हवा की गति के आधार पर 1 से 5 तक की रेटिंग दी जाती है। ‘ज्वाइंट टाइफून वार्निंग सेंटर’ (JTWC) के अनुसार, टाइफून हैशेन को श्रेणी-4 (Category-4) के अंतर्गत रखा गया है क्योंकि इस तूफान में हवाओं की गति लगभग 230 किमी./घंटा थी।

पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत पांच सार्वजनिक उपक्रम अंतर्राष्‍ट्रीय सौर ऊर्जा गठबंधन के सतत जलवायु कार्रवाई में शामिल होंगे

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि उनके मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र के पांच उपक्रम कॉरपोरेट भागीदार के रूप में सतत जलवायु कार्रवाई के लिए अंतरराष्‍ट्रीय सौर गठबंधन- आईएसए में शामिल होंगे। आईएसए द्वारा आयोजित पहले विश्व सौर प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए श्री प्रधान ने कहा कि तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड- ओएनजीसी, भारतीय तेल निगम लिमिटेड- आईओसीएल, भारत पेट्रोलियम निगम लिमिटेड- बीपीसीएल, हिंदुस्तान पेट्रोलियम निगम लिमिटेड- एचपीसीएल और गेल इंडिया लिमिटेड आईएसए के कॉर्पस फंड में योगदान देंगे।

2030 से पहले पूर्ण साक्षरता के लक्ष्य को करना होगा हासिल : निशंक

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 8 सितंबर को कहा कि वर्ष 2030 से पहले सौ फीसद साक्षरता के लक्ष्य को हासिल करना होगा। विभागीय अधिकारियों को उन्होंने इसे लेकर मिशन मोड में मुहिम चलाने के निर्देश दिए। केंद्रीय शिक्षा मंत्री 8 सितंबर को विश्व साक्षरता दिवस पर मंत्रलय में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने इस दौरान मंत्रलय की ओर से इसे लेकर तैयार किए जा रहे नए कार्यक्रम ‘पढ़ना-लिखना अभियान’ की भी जानकारी दी। इसके तहत उन जिलों में विशेष मुहिम चलाई जाएगी, जहां महिला साक्षरता की दर 60 फीसद से कम है। इसके साथ ही आकांक्षी जिलों में भी इस मुहिम को पूरी ताकत से चलाया जाएगा। हालांकि, अब यह मुहिम सिर्फ साक्षरता तक ही सीमित नहीं रहेगी। इसमें कौशल विकास, सामाजिक जुड़ाव जैसी गतिविधियों को प्रमुखता से जोड़ा जाएगा।

स्कूल कैंटीन, परिसर के आसपास जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध

भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) ने स्कूल कैंटीन और इसके परिसर के 50 मीटर के दायरे में जंक फूड की बिक्री और इसके विज्ञापन पर प्रतिबंध लगा दिया है। एफएसएसएआइ ने एक बयान जारी कर कहा कि इस सिलसिले में विभिन्न भागीदारों से मिली प्रतिक्रियाओं पर विचार-विमर्श करने के बाद खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2020 को अधिसूचित कर दिया गया है। इस नियम को लागू करने के लिए सभी संबंधित पक्षों को पर्याप्त समय दिया जाएगा।

पहली बार आइटीबीपी की महिला डॉक्टर पूर्वी लद्दाख में तैनात

पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच भारत तिब्बत सीमा पुलिस (आइटीबीपी) में कार्यरत महिला डॉक्टर और महिला पैरामेडिकल कर्मी भी अग्रिम इलाकों में अपनी जिम्मेदारी संभालने के लिए पहुंच गई हैं। यह पहला अवसर है जब आइटीबीपी की महिला डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को किसी ऑपरेशनल एरिया में सुरक्षाबलों को चिकित्सा सेवाएं प्रदान करने के लिए नियुक्त किया गया है। आइटीबीपी के स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (एसओपी) के मुताबिक, महिला डॉक्टरों और अन्य महिला कर्मियों को सामान्य परिस्थितियों में अग्रिम सीमावर्ती और किसी भी ऑपरेशनल एरिया (जहां युद्ध जैसी स्थिति हो) में तैनात नहीं किया जाता। सिर्फ पुरुष डॉक्टरों और पुरुष स्वास्थ्य कर्मियों को ही ऐसे इलाकों में तैनात किए जाने की परंपरा रही है।

प्रतिबंध से बाहर आने को पबजी ने चीन की कंपनी से नाता तोड़ा

भारत में प्रतिबंध के दायरे से बाहर आने के लिए पबजी ने चीन की कंपनी टेंसेंट गेम्स से नाता तोड़ने का एलान किया है। कंपनी ने एक बयान जारी कर कहा कि हालिया घटनाक्रम को देखते हुए पबजी कारपोरेशन ने भारत में अपना कामकाज सुचारु रूप से चलाने के लिए चीन की वितरक कंपनी टेंसेंट गेम्स से अपने कारोबारी रिश्ते खत्म करने का निर्णय लिया है। प्लेयर्स अननोल बैटिलग्राउंड आनलाइन गेम जिसे पबजी के नाम से ज्यादा जाना जाता है, समेत 118 चीनी एप पर भारत सरकार ने हाल ही में रोक लगाई है। पबजी मोबाइल, दक्षिण कोरियाई गेमिंग कंपनी पबजी कॉर्पोरेशन द्वारा विकसित और स्वामित्व वाली बौद्धिक संपदा का एक संस्करण है।

फिच और इंडिया रेटिंग्स ने घटाया भारत का विकास दर अनुमान

रेटिंग एजेंसियों फिच और इंडिया रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में गिरावट का अनुमान बढ़ा दिया है। फिच रेटिंग्स का कहना है कि इस साल अर्थव्यवस्था में 10.5 फीसद की गिरावट आ सकती है। वहीं फिच की भारतीय इकाई इंडिया रेटिंग्स ने 11.8 फीसद की गिरावट का अनुमान दिया है। फिच का पिछला अनुमान 5.5 फीसद और इंडिया रेटिंग्स का पिछला अनुमान 5.3 फीसद की गिरावट का था।चालू वित्त वर्ष (2020-21) की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 23.9% की गिरावट दर्ज की गई है। फिच का कहना है कि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में अर्थव्यवस्था में सुधार की उम्मीद है। इस साल के कमजोर आंकड़ों की तुलना में अगले वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में 11% की दर से वृद्धि का अनुमान है। इसके बाद के वर्षो में छह फीसद की विकास दर रह सकती है। इंडिया रेटिंग्स ने अगले वित्त वर्ष में 9.9 फीसद की विकास दर का अनुमान दिया है। अमेरिकी ब्रोकरेज गोल्डमैन सैक्श ने परिस्थितियों को ज्यादा जटिल बताया है। गोल्डमैन का कहना है कि इस वित्त वर्ष में जीडीपी में 14.8% की गिरावट आ सकती है। पहले गोल्डमैन का अनुमान 11.8% की गिरावट का था। फिच रेटिंग्स का कहना है कि 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 4.4% की गिरावट आ सकती है। वहीं, चीन की अर्थव्यवस्था में 2.7% की दर से वृद्धि का अनुमान दिया गया है।

‘मॉन्यूमेंट्स ऑफ आगरा’ में स्मारकों की जानकारी उपलब्ध

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) के आगरा सर्कल ने मोबाइल एप ‘मॉन्यूमेंट्स ऑफ आगरा’ का बीटा वर्जन लांच कर दिया है, जिसमें स्मारकों से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध है। एप में सुधार के लिए लोग अपने सुझाव दे सकते हैं। एएसआइ के आगरा सर्किल के नौ जिलों में 152 संरक्षित स्मारक हैं। दिल्ली के बाद आगरा दूसरा शहर है जहां तीन विश्वदाय स्मारक ताजमहल, आगरा किला और फतेहपुर सीकरी हैं।

राजस्थान में मिलीं तितली की दो नई प्रजातियां

राजस्थान के पर्यावरण विज्ञानी और टाइगर वॉच के फील्ड बॉयोलोजिस्ट डॉ. धर्मेद्र खंडाल एवं दक्षिण राजस्थान में जैवविविधता संरक्षण के लिए कार्य कर रहे उदयपुर के पर्यावरण विज्ञानी डॉ. सतीश शर्मा ने राज्य के सवाई माधोपुर के रणथंभौर बाघ परियोजना क्षेत्र के बाहरी भाग में दो तितलियों की प्रजातियों को खोजा है। डॉ. सतीश शर्मा ने बताया कि परियोजना क्षेत्र के बाहरी भाग में उनके द्वारा राजस्थान की सुंदर तितलियों में शुमार दक्खन ट्राई कलर पाइड फ्लेट (कोलाडेनिया इंद्राणी इंद्रा) तथा स्पॉटेड स्मॉल फ्लेट (सारंगेसा पुरेंद्र सती) नामक दो नई तितलियों को खोजा गया है। यह दोनों ही तितलियां हेसपेरीडी परिवार की हैं।

व्हाट्सएप ने साइबर सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाने के लिए CPF के साथ की साझेदारी

फेसबुक स्वामित्व वाले व्हाट्सएप ने छात्रों में साइबर सुरक्षा के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए साइबर पीस फाउंडेशन (CPF) के साथ साझेदारी की है। इस साझेदारी का लक्ष्य इस वर्ष के अंत तक पैन इंडिया कार्यक्रम के तहत दिल्ली, मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड और महाराष्ट्र सहित पांच भारतीय राज्यों के लगभग 15,000 छात्रों तक पहुंच बनाना है। CPF यूनिसेफ और राज्य पुलिस अधिकारियों के परामर्श से बच्चों के लिए ऑनलाइन सुरक्षा बढ़ाने के लिए युक्तियों और अभिभावकों के साथ सह-निर्मित पाठ्यक्रम का उपयोग करते हुए शिक्षकों, अभिभावकों और छात्रों को प्रशिक्षित करेगा। इन प्रशिक्षण सत्रों के अंत में, जानकारी को और अधिक संस्थागत रूप दिए जाने के लिए प्रतिभागी एक 'साइबर पीस क्लब' बनाएंगे और मार्गदर्शन का प्रबंधन किया जाए जिसे अन्य छात्र ऑनलाइन बाल सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए संदर्भित कर सकते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस: 8 सितंबर

प्रत्येक वर्ष 8 सितंबर को विश्व स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस मनाया जाता है। यह दिन व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिए साक्षरता के महत्व और अधिक साक्षर समाजों के लिए गहन प्रयासों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस 2020 का विषय विशेष रूप से “Literacy teaching and learning in the COVID-19 crisis and beyond,” में शिक्षकों की भूमिका और शिक्षण शिक्षा की भूमिका पर केंद्रित है। यूनेस्को द्वारा 1966 में 8 सितंबर को अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस घोषित किया गया था ताकि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को व्यक्तियों, समुदायों और समाजों के लिए साक्षरता के महत्व के बारे में जागरूक किया जा सके, और अधिक साक्षर समाजों के लिए गहन प्रयासों को गति प्रदान की जा सके।

भूपेन हजारिका की जयंती : 08 सितंबर

08 सितंबर, 2020 को गृहमंत्री अमित शाह ने प्रसिद्ध गायक भूपेन हजारिका को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि असम के संगीत सम्राट भूपेन हजारिका ने अपनी रचनाओं से लाखों लोगों के जीवन को समृद्ध किया है। भूपेन हजारिका को एक महान गायक, गीतकार, संगीतकार, कवि और फिल्मकार के रूप में जाना जाता है। इसके अलावा वे असम की संस्कृति तथा संगीत के भी काफी अच्छे जानकार थे। भूपेन हजारिका का जन्म वर्ष 1926 में असम के तिनसुकिया (Tinsukia) ज़िले के छोटे शहर सादिया (Sadiya) में हुआ था। भूपेन हजारिका को वर्ष 1976 में सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया, जबकि उन्हें वर्ष 1977 में पद्मश्री और वर्ष 1987 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्होंने वर्ष 1999-2004 तक संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष के तौर पर भी कार्य किया। भूपेन हजारिका को वर्ष 2019 में भारत रत्न से भी सम्मानित किया गया था।

ऑस्कर विजेता निर्देशक जिरी मेन्ज़ेल का निधन

ऑस्कर विजेता चेक फिल्म निर्देशक जिरी मेन्जेल (Jiri Menzel) का निधन। उनका जन्म 23 फरवरी 1938 को प्राग, चेकोस्लोवाकिया में हुआ था। उनकी पहली फीचर फिल्म ‘Closely Watched Trains’ ने 1968 में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म के लिए अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) जीता था। मेन्जेल ने जीवन भर कलात्मक योगदान के लिए चेक लायन अवार्ड जीता और उन्हें कार्लोवी वैरी उत्सव द्वारा सम्मानित किया गया। वह मेडल ऑफ मेरिट, फ्रेंच ऑर्डर ऑफ आर्ट्स एंड लिटरेचर के प्राप्तकर्ता और अन्य अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों के स्कोर के प्राप्तकर्ता हैं। उन्हें नवंबर 2013 में IIFA लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से भी सम्मानित किया गया।

तेलुगू एक्टर जय प्रकाश रेड्डी का निधन

तेलुगू एक्टर जय प्रकाश रेड्डी क निधन हो गया। उनकी उम्र 74 साल थी। जय प्रकाश का निधन हार्ट अटैक से हुआ। आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने जय प्राश रेड्डी को श्रद्धांजलि अर्पित की है। जय प्रकाश रेड्डी विलेन और कॉमेडी रोल्स के लिए जाने जाते थे। उनकी सबसे लोकप्रिय फिल्मों में समरसिम्हा रेड्डी, Preminchukundam Raa, नरसिम्हा नायडू, Nuvvostanante Nenoddantana, जुलायी, रेडी, किक, जयम मनडेरा, Jamba Lakidi Pamba, अवुनु वल्लिदारु इस्तापाडरु, कबड्डी कबड्डी, Evadi Gola Vadidi और Kithakithalu हैं। जय प्रकाश आखिरी बार महेश बाबू स्टारर फिल्म Sarileru Neekevvaru में नजर आए थे। ये फिल्म इसी साल जनवरी में रिलीज हुई थी।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.