Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 September 2020

प्रधानमंत्री 10 सितंबर को प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना का शुभारम्भ करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 10 सितंबर को डिजिटल माध्यम से प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) का शुभारम्भ करेंगे। प्रधानमंत्री ई-गोपाला ऐप भी लॉन्च करेंगे, जो किसानों के प्रत्यक्ष उपयोग के लिए एक समग्र नस्ल सुधार, बाजार और सूचना पोर्टल है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री द्वारा बिहार में मछली पालन और पशुपालन क्षेत्रों में भी कई पहलों का शुभारम्भ किया जाएगा। प्रधानमंत्री मत्स्य सम्पदा योजना (पीएमएमएसवाई) मत्स्य क्षेत्र पर केन्द्रित और सतत विकास योजना है, जिसे आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत वित्त वर्ष 2020-21 से वित्त वर्ष 2024-25 तक पांच साल की अवधि के दौरान सभी राज्यों/ संघ शासित प्रदेशों में कार्यान्वित किया जाना है और इस पर अनुमानित रूप से 20,050 करोड़ रुपये का निवेश होना है। पीएमएमएसवाई के अंतर्गत 20,050 करोड़ रुपये का निवेश मत्स्य क्षेत्र में होने वाला सबसे ज्यादा निवेश है। इसमें से लगभग 12,340 करोड़ रुपये का निवेश समुद्री, अंतर्देशीय मत्स्य पालन और जलीय कृषि में लाभार्थी केन्द्रित गतिविधियों पर तथा 7,710 करोड़ रुपये का निवेश फिशरीज इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए प्रस्तावित है। पीएमएमएसवाई के उद्देश्यों में 2024-25 तक मछली उत्पादन अतिरिक्त 70 लाख टन बढ़ाना, 2024-25 तक मछली निर्यात से आय 1,00,000 करोड़ रुपये तक करना, मछुआरों और मत्स्य किसानों की आय दोगुनी करना, पैदावार के बाद नुकसान 20-25 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत करना तथा मत्स्य पालन क्षेत्र और सहायक गतिविधियों में 55 लाख प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करना शामिल हैं। बिहार में पीएमएमएसवाई योजना के लिए 535 करोड़ रुपये की केन्द्र की हिस्सेदारी के साथ 1390 करोड़ रुपये के निवेश की तैयारी है। इसके तहत राज्य में 3 लाख टन अतिरिक्त मछली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। प्रधानमंत्री सीतामढ़ी में मछली ब्रूड बैंक और किशनगंज में एक्वाटिक डिजीज रेफरल प्रयोगशाला की स्थापना की घोषणा करेंगे, जिसके लिए पीएमएमएसवाई के तहत सहायता प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री नीली क्रांति के तहत मधेपुरा में फिश फीड मिल की एक इकाई और पटना में 'फिश ऑन व्हील्स' की दो इकाइयों का उद्घाटन करेंगे। वे इस अवसर पर लाभार्थियों के साथ बातचीत भी करेंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी डॉ. राजेंद्र प्रसाद केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय, पूसा, बिहार में व्यापक मछली उत्पादन प्रौद्योगिकी केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री बिहार के पूर्णिया में ‘राष्ट्रीय गोकुल मिशन’ के तहत स्थापित की गई अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त वीर्य केंद्र (सीमेन स्टेशन) का उद्घाटन करेंगे। प्रधानमंत्री बिहार के बेगूसराय जिले में बरौनी मिल्क यूनियन द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिशन के तहत कृत्रिम गर्भाधान में लिंग पृथक्कृत वीर्य के उपयोग का भी शुभारंभ करेंगे। ‘एआई’ में लिंग पृथक्कृत वीर्य के उपयोग के जरिए केवल मादा बछड़ों का ही जन्म सुनिश्चित किया जा सकता है (90% से भी अधिक सटीकता के साथ)।

पांच साल में 100 लाख हेक्टेयर भूमि पर माइक्रो इरिगेशन का लक्ष्‍य - केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर

केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि केंद्र सरकार ने 5 वर्षों में सूक्ष्‍म सिंचाई के अंतर्गत 100 लाख हेक्टेयर भूमि कवर करने का लक्ष्‍य रखा है। कृषि में जल उपयोग दक्षता बढ़ाने के लिए सूक्ष्म सिंचाई कवरेज पर आयोजित वेबिनार में श्री तोमर ने कहा कि वर्ष 2019-20 में ड्रिप व स्प्रिंकलर सिस्टम अपनाने से 11 लाख किसानों को लाभ हुआ है। माइक्रो इरिगेशन फंड कॉर्पस की स्टियरिंग कमेटी व नाबार्ड ने राज्यों में 3,805.67 करोड़ रू. ऋण की परियोजनाओं को मंजूरी दी हैं, जिनका क्षेत्र कवरेज 12.53 लाख हेक्टेयर है।

देश की दूसरी व दक्षिण भारत की पहली किसान रेल का शुभारंभ

09 सितंबर, 2020 को देश की दूसरी और दक्षिण भारत की पहली किसान रेलगाड़ी की शुरुआत की गई, जिसके माध्यम से आंध्रप्रदेश के अनंतपुर से दिल्ली के आदर्श नगर रेलवे स्टेशन तक कृषि उत्पादों की ढुलाई की जाएगी। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस रेलगाड़ी की शुरुआत करते हुए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने में किसान रेल महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। साथ ही उन्होंने बागबानी को प्रोत्साहन देने के लिये शीघ्र ही किसान उड़ान कार्यक्रम शुरू करने की भी घोषणा की। किसान रेल का प्रयोग फल-सब्जियों, मछली-मांस और दूध जैसी जल्द खराब होने वाली वस्तुओं के परिवहन के लिये किया जाएगा। किसान रेल में वातानुकूलित डिब्बे निर्मित किये गए हैं और इसके माध्यम से देश भर में मछली, मांस और दूध सहित जल्द खराब होने वाली कई खाद्य योग्य वस्तुओं को निर्बाध रूप से एक स्थान से दूसरे स्थान पर पहुँचाया जाएगा। ध्यातव्य है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने चालू वित्तीय वर्ष के बजट में किसान रेल चलाने की घोषणा की थी ताकि जल्द खराब होने वाली कृषि उपज की निर्बाध आपूर्ति की जा सके।

उत्तर प्रदेश में जैविक खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन हुआ

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्रीमती हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन हो जाने के साथ ही इससे 5,000 किसान लाभान्वित होंगे और इसमें 50.33 करोड़ रुपये के निवेश का लाभ होने की उम्मीद है। इस इकाई का नाम मैसर्स ऑर्गेनिक इंडिया प्राइवेट लिमिटेड है, जिससे 100 लोगों को प्रत्यक्ष और 250 लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलने की संभावना है। मेसर्स आर्गेनिक इंडिया प्रा. लिमिटेड को 55.13 करोड़ रुपये की कुल लागत से स्थापित किया गया है। इस इकाई की प्रति दिन 3 मीट्रिक टन की प्रसंस्करण क्षमता बनाई गई है और यह 350 करोड़ रुपये की कृषि उपज का प्रसंस्करण करेगी। उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में स्थित इस खाद्य प्रसंस्करण इकाई का उद्घाटन वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करते हुए श्रीमती बादल ने कहा कि खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र में तेज वृद्धि देखी जा रही है और इसकी पहचान भारत सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में की गई है।

डॉ. हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के 73वें सत्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये भाग लिया

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे की उपस्थिति में केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र के 73वें सत्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये भाग लिया। डब्ल्यूएचओ एसईएआरओ की निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थीं। यह पहली बार है जब दो दिवसीय कार्यक्रम कोविड महामारी के कारण पूरी तरह से वर्चुअल प्लेटफार्म के जरिये आयोजित किया जा रहा है। 73वें सत्र की मेजबानी थाईलैंड सरकार (बैंकॉक से) कर रही थी, जबकि पिछला सत्र नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। डॉ. हर्षवर्धन ने थाईलैंड के उप प्रधानमंत्री और स्वास्थ्य मंत्री श्री अनुतिन चारणवीरकुल को नए अध्यक्ष का पदभार सौंपने से पहले 72वें सत्र के अध्यक्ष के रूप में सभा को संबोधित किया और फिर भारत की ओर से उपस्थित गणमान्य लोगों को भी संबोधित किया।

शिक्षा मंत्रालय शिक्षक पर्व पहल के अंतर्गत 10 और 11 सितंबर को 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेगा

शिक्षा मंत्रालय शिक्षक पर्व के अंतर्गत 10 और 11 सितंबर, 2020 को ऑनलाइन माध्यम से 21वीं सदी में स्कूल शिक्षा पर दो दिवसीय सम्मेलन आयोजित करेगा। सम्‍मेलन के पहले दिन, प्रधानाचार्यों और शिक्षकों पर ध्यान केन्‍द्रित किया जाएगा, जो इस बारे में चर्चा करेंगे कि उन्होंने रचनात्मक तरीकों से नई शिक्षा नीति के कुछ विषयों को पहले से ही कैसे लागू किया है। राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता शिक्षक और अन्य रचनात्मक शिक्षक इस सम्मेलन का हिस्सा होंगे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी 11 सितंबर, 2020 को सम्मेलन को संबोधित करेंगे। शिक्षकों को सम्मानित करने और नई शिक्षा नीति 2020 को आगे बढ़ाने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर, 2020 तक शिक्षक पर्व मनाया जा रहा है।

यूनीसेफ ने अपनी रिपोर्ट में कहा-भारत में शिशु मृत्‍युदर में भारी कमी आई

देश में बाल मृत्‍युदर में 1990 और 2019 के बीच निरंतर कमी हो रही है। भारत में 1990 में प्रत्‍येक एक हजार जीवित शिशुओं के जन्‍म के बाद पांच वर्ष की उम्र से पहले के एक सौ 26 शिशुओं की मृत्‍यु हो जाती थी। यह मृत्‍युदर घटकर 2019 में केवल 34 रह गई। युनिसेफ, विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन, संयुक्‍त राष्‍ट्र विकास और सामाजिक कार्य विभाग के जनसंख्‍या प्रभाग तथा विश्‍व बैंक समूह की नई रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में 1990 से 2019 के बीच पांच वर्ष से कम उम्र के बच्‍चों की मृत्‍युदर में सालाना साढ़े चार प्रतिशत कमी आई है। 1990 में पांच वर्ष से कम उम्र के 34 लाख शिशुओं की मृत्‍यु हुई थी जबकि 2019 में आठ लाख 24 हजार शिशुओं की मौत हुई। भारत में प्रत्‍येक एक हजार जीवित जन्‍म पर नवजात मृत्‍युदर 1990 में 89 थी जो घटकर 2019 में 28 हो गई।

पीएम ने मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ 'स्वनिधि संवाद' किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मध्य प्रदेश के स्ट्रीट वेंडर्स के साथ 'स्वनिधि संवाद' किया। भारत सरकार ने कोविड-19 से प्रभावित गरीब स्ट्रीट वेंडर्स को उनकी आजीविका फिर से शुरू करने में मदद के लिए 1 जून, 2020 को पीएम स्वनिधि योजना शुरू की थी। मध्य प्रदेश में 4.5 लाख स्ट्रीट वेंडर पंजीकृत थे,जिनमें से लगभग 1.4 लाख स्ट्रीट वेंडर्स के लिए 140 करोड़ रुपये की राशि को स्वीकृति प्रदान की गई है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री ने UG पाठ्यक्रमों के लिए "आपका मित्र" चैटबोट किया लॉन्च

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए सरकारी सहायता प्राप्त और स्व-वित्तपोषित कॉलेजों में अंडर ग्रेजुएट (यूजी) पाठ्यक्रमों के लिए शैक्षिक व्हाट्सएप चैटबॉट “आपका मित्र” और ऑनलाइन प्रवेश प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है। आपका मित्र’ छात्रों के लिए प्रवेश संबंधी प्रश्नों को जवाब देने के लिए अपनी तरह का पहला शैक्षिक व्हाट्सएप चैटबॉट है। छात्र प्रवेश और छात्रवृत्ति के बारे में जानकारी हासिल करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर 7419444449 पर मेसेज भेज सकते हैं।

भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया की पहली त्रिपक्षीय वार्ता वर्चुअल रूप से आयोजित हुई

भारत-फ्रांस-ऑस्ट्रेलिया की पहली त्रिपक्षीय वार्ता वर्चुअल रूप से आयोजित की गई। बैठक की सह-अध्यक्षता विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला, फ्रांस के यूरोप और विदेश मामलों के महासचिव फ्रैंकोइ दिलात्रे और ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामले और व्यापार सचिव फ्रांसिस एडम्सन ने की। बातचीत भारत-प्रशांत क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर आधारित रही। यह बैठक द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्‍य से आयोजित की गई। भारत, फ्रांस और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच सुदृढ संबंध हैं। तीनों पक्षों ने वार्षिक आधार पर वार्ता आयोजित करने पर सहमति व्यक्त की। बैठक में तीनों पक्षों ने विशेष रूप से कोविड-19 महामारी और भारत-प्रशांत में आर्थिक और भूस्थैतिक चुनौतियों और सहयोग पर चर्चा की। आपसी समुद्री स्थिति-मरीन ग्‍लोबल कॉमन्‍स, त्रिपक्षीय और क्षेत्रीय स्तर पर व्यावहारिक और संभावित सहयोग के क्षेत्रों पर भी चर्चा की गई। इसमें आसियान, हिंद महासागर परिधि संघ-आई ओ आर ए और हिंद महासागर कमीशन जैसे क्षेत्रीय संगठनों का सहयोग लिया जाएगा। तीनों देशों ने क्षेत्रीय और वैश्विक बहुपक्षीय संस्थानों की प्राथमिकताओं, चुनौतियों और रुझानों पर चर्चा की।

अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी ने अंतरिक्ष यान को भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का नाम दिया

अमेरिका की एयरोस्पेस कंपनी नार्थरोप ग्रुमैन ने अपने अगले अंतरिक्ष यान एनजी-14 सिग्नस स्पेसक्राफ्ट को भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला का नाम दिया है। चावला अंतरिक्ष में जाने वाली पहली भारतीय महिला थीं। वर्ष 2003 में एक अंतरिक्ष यान दुर्घटना में कल्पना चावला समेत सात अंतरिक्ष यात्रियों की मौत हो गई थी। उनका जन्म हरियाणा के करनाल में हुआ था।

बांग्लादेश ने फर्जी सूचनाओं, अफवाहों के खिलाफ अभियान चलाया

बांग्लादेश सरकार ने सोशल मीडिया पर फर्जी सूचना और अफवाह फैलाने से लड़ने के लिए ‘असोल चीनी’ या ‘रियल-शुगर’ नाम से एक अभियान शुरू किया है। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) विभाग की डिजिटल सुरक्षा एजेंसी (डीएसए) और बांग्लादेश कंप्यूटर काउंसिल (बीसीसी) की एलआईसीटी परियोजना संयुक्त रूप से तीन महीने के अभियान में देश में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए अभियान चलाएगी। इस उद्देश्य के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म Durbar21.org बनाया गया है। अफवाहों से लड़ने और नकली जानकारी के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जिलों और उप-डिवीजनों में राजदूत नियुक्त किए जाएंगे।

बैंक ऑफ़ इंडिया ने अपने 115 वें स्थापना दिवस पर लॉन्च किया “Signature Visa Debit Card”

बैंक ऑफ़ इंडिया (BoI) ने अपने 115 वें स्थापना दिवस के अवसर पर, BoI के ज्यादा आय वाले अथवा औसतन 10 लाख रुपये और उससे अधिक का तिमाही औसत बैलेंस बनाए रखने वाले व्यक्तियों के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संपर्क रहित डेबिट कार्डSignature Visa Debit Card” लॉन्च किया है। इस कार्ड में पीओएस और ई-कॉमर्स पर 5 लाख और एटीएम पर 1 लाख तक की खर्च सीमा होगी। अन्य सुविधाओं में लाउंज एक्सेस (प्रति तिमाही 2) और यात्रा, रिटेल, भोजन, जीवन शैली, मनोरंजन, लक्जरी होटल, ऑनलाइन शॉपिंग पर रिवॉर्ड पॉइंट आदि शामिल हैं। साथ ही, यह धोखाधड़ी वाले लेनदेन के लिए बीमा भी प्रदान करेगा।

शिक्षा मंत्री ने नई दिल्ली में 38 अध्यापकों और प्रधानाचार्यों को सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार प्रदान किए

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में एक वर्चुअल कार्यक्रम के माध्यम से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध स्कूलों के 38 अध्यापकों और प्रधानाचार्यों को सीबीएसई शिक्षक पुरस्कार प्रदान किए। ये पुरस्कार वर्ष 2019-20 के दौरान स्कूल शिक्षा में सुधार, नवोन्मेष तथा समर्पण के लिए दिए गए महत्वपूर्ण योगदान के लिए दिए गए हैं।

नगालैण्‍ड में पहली टेली स्‍वास्‍थ्‍य सेवा नगा आरंभ की गई

नगालैण्‍ड में विभिन्‍न समुदायों को स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं का लाभ सुनिश्चित कराने के लिए पहली टेली स्‍वास्‍थ्‍य सेवा 'नगा टेली स्‍वास्‍थ्‍य सेवा' आरंभ की गई है। इस टेली मेडिसन प्‍लेटफार्म के जरिए लोग, चिकित्‍सा अधिकारियों और विशेषज्ञ चिकित्‍सकों से सीधे संपर्क कर सकते हैं। इस सुविधा से उन्‍हें अपने द्वार पर ही सामान्‍य और विशेषज्ञ टेली स्‍वास्‍थ्‍य परामर्श मिल सकेगा। स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री एस पांगयू फोम ने कोहिमा में अपने कार्यालय में नगा टेली स्‍वास्‍थ्‍य सेवा का वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया।

कर्नाटक सीएम ने वीर सावरकर के नाम पर बने फ्लाईओवर का किया उद्घाटन

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में 'वीर सावरकर' फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। शहर के मेजर संदीप उन्नीकृष्णन रोड पर 400 मीटर लंबे फ्लाईओवर का निर्माण किया गया है। बेंगलुरु के निगम निकाय ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) ने 34 करोड़ रुपये की लागत से इस फ्लाईओवर का निर्माण किया है। इस फ्लाईओवर के निर्माण की परियोजना सितंबर 2017 में शुरू हुई थी।

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) के लिए एनआईसी द्वारा विकसित ‘ई-दाखिल’ पोर्टल का शुभारंभ

एनआईसी द्वारा विकसित ‘ई-दाखिल’ पोर्टल राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (एनसीडीआरसी) के लिए लॉन्च किया गया है। पोर्टल उपभोक्ता द्वारा नई उपभोक्ता शिकायत (सीसी), प्रथम अपील (एफए) और संशोधन याचिका (आरपी) को ऑनलाइन दाखिल करने में सक्षम बनाता है।

तमिलनाडु में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केन्‍द्र का शुभारंभ

तमिलनाडु में त्रिची के राष्‍ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस केन्‍द्र का शुभारंभ हुआ। इसका उद्घाटन, संस्‍थान के निदेशक डॉक्‍टर मिनी शाजी थॅामस ने किया। इस केन्‍द्र में कई तकनीकी सुविधाएं उपलब्‍ध है। इस केन्‍द्र की निर्माण लागत एक करोड़ 18 लाख रुपए है। जिसे उच्‍च शिक्षा अनुदान एजेंसी ने उपलब्‍ध कराया है। इस केन्‍द्र में इसरो, डीआरडीओ, नौसेना अनुसंधान बोर्ड सहित कई केन्‍द्रीय संस्‍थानों के एक करोड़ 27 लाख की कई परियोजनाएं चल रही हैं।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येडि़युरप्पा ने आज सौर ऊर्जा से चलने वाले ठेले वितरित किए।

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येडि़युरप्पा ने सौर ऊर्जा से चलने वाले ठेले वितरित किए। फलों और सब्जियों के लिए सौर ऊर्जा से चलने वाले ये ठेले बेंगलुरू के भारतीय बागवानी अनुसंधान संस्थान ने तैयार किया है। इन तिपहिया ठेलों को आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत तैयार किया गया है। यह पूरी तरह चार्ज होने के बाद 50 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसमें तापमान और आद्रता प्रबंधन प्रणाली युक्त चैम्बर है जिसमें दो सौ किलोग्राम फल और सब्जियां रखी जा सकती है। यह फलों और सब्जियों को लम्बे समय तक सुरक्षित रखता है। इसमें एलईडी बल्ब, मापतोल के लिए डिजिटल मशीन, स्पीकर और इलेक्ट्रीकल चार्जिंग सुविधा उपलब्ध है। एक ठेले की कीमत लगभग डेढ़ लाख रूपये है।

गुजरात के मुख्यमंत्री ने सिरेमिक उद्योग को गैस बिल में 16 प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सिरेमिक उद्योग को गैस बिल में 16 प्रतिशत रियायत देने की घोषणा की है। इससे राज्य में सिरेमिक उद्योग को गुजरात गैस कंपनी लिमिटेड और साबरमती गैस लिमिटेड की ओर से की गई दो रुपये पचास पैसे प्रति मानक घन मीटर की बढ़ोतरी से छूट मिलेगी। यह छूट पहले से घोषित दो रुपये प्रति मानक घन मीटर की छूट के अलावा है।

बम हमले में बाल-बाल बचे अफगान उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह

अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह के काफिले पर राजधानी काबुल में भीषण बम हमला हुआ। हालांकि हमले में सालेह तो बाल-बाल बच गए, लेकिन 10 लोगों के मारे जाने की खबर है। हमले के तुरंत बाद तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि इस वारदात से हमारा कोई लेना-देना नहीं है। यह हमला ऐसे समय में हुआ है, जब तालिबान और अफगान सरकार कतर में शांति वार्ता आयोजित करने की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

ग्रीस का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर मोरिया आग में तबाह

ग्रीस के लेस्बोस द्वीप पर बनाया गया एक शरणार्थी शिविर ‘मोरिया‘ आग की भेंट चढ़ गया। इसके चलते करीब 12,500 शरणार्थियों के सामने आशियाने का संकट खड़ा हो गया है। यह ग्रीस का सबसे बड़ा शरणार्थी शिविर बताया जाता है।अधिकारियों के अनुसार, आग में लगभग पूरा मोरिया शिविर तबाह हो गया।

रोनाल्डो अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल दागने वाले दुनिया के दूसरे और यूरोप के पहले फुटबॉलर बन

पुर्तगाल के दिग्गज स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने स्वीडन के खिलाफ दो गोल दागने के साथ ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में 100 गोल दागने वाले दुनिया के दूसरे और यूरोप के पहले फुटबॉलर बन गए हैं। रोनाल्डो ने यह उपलब्धि मंगलवार को पुर्तगाल की नेशंस लीग में स्वीडन पर 2-0 से जीत के दौरान हासिल की। रोनाल्डो से पहले केवल ईरान के स्ट्राइकर अली देई ने ही अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में गोल का शतक पूरा किया था। रोनाल्डो के नाम पर यूएफा चैंपियंस लीग में सर्वाधिक 131 गोल करने का रिकॉर्ड भी है, जो उनके करीबी प्रतिद्वंद्वी लियोन मेसी से 16 अधिक है।

पेटेंट होगा एटीएल का पहला आविष्कार अटल कृषि मित्र रोबोट

बिलासपुर शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बिलासपुर के अटल टिंकरिंग लैब (एटीएल) के तीन बाल विज्ञानियों ने भविष्य की खेती को लेकर अत्याधुनिक यंत्र का आविष्कार किया, जिसके व्यावसायिक उपयोग के लिए डेल कंपनी ने कुछ और सुधार किए हैं। रोबोट खेतों से जुताई, बुआई, कटाई के साथ-साथ कीटनाशकों के छिड़काव, मिट्टी की गुणवत्ता, खेत में पानी की आवश्यकता और आद्र्रता का परीक्षण भी कर सकेगा। रोबोट को अटल कृषि मित्र नाम दिया गया है। देश में किसी एटीएल का यह पहला आविष्कार है, जिसे पेंटेंट कराया जा रहा है।

भारत-अंगोला के बीच पहले संयुक्त आयोग की बैठक हुई

भारत और अंगोला ने अपनी पहली संयुक्त आयोग की बैठक आयोजित की, इस दौरान देशों ने अपने व्यापार का विस्तार करने और स्वास्थ्य, फार्मास्यूटिकल्स, कृषि और रक्षा में सहयोग पर चर्चा की। संयुक्त आयोग की बैठक के दौरान दोनों देशों ने खाद्य प्रसंस्करण, कृषि, रक्षा, फार्मास्यूटिकल्स, स्वास्थ्य, डिजिटलीकरण और दूरसंचार पर चर्चा की। अंगोला अभी तक भारत-अफ्रीका फोरम शिखर सम्मेलन का सदस्य नहीं है। इसे तीन साल में एक बार आयोजित किया जाता है।

सुप्रीम कोर्ट : सरकारी नौकरियों व शैक्षिक संस्थानों में 2020-21 सत्र के लिए मराठा आरक्षण पर रोक

सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र में मराठा समुदाय को नौकरी और शिक्षा में आरक्षण के मामले पर सुनवाई करते हुए सरकारी नौकरियों व शैक्षिक संस्थानों में 2020-21 सत्र के लिए आरक्षण पर रोक लगा दी है। न्यायमूर्ति एल नागेश्वर राव की अध्यक्षता वाली तीन न्यायाधीशों वाली पीठ ने मामले को 2018 में महाराष्ट्र सरकार के कानून की संवैधानिक वैधता पर विचार करने के लिए एक बड़ी पीठ के भेज दिया है।

पब्लिक सेक्टर बैंकों की ‘डोर स्टेप बैंकिंग’ लॉन्च

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने पब्लिक सेक्टर बैंकों (PSBs) की डोरस्टेप बैंकिंग सर्विस पहल को लॉन्च किया। इससे ग्राहकों के लिए अपने घर पर बैंकिंग सर्विसेज पाना आसान हो जाएगा। यह पहल ‘इन्हैंसड एक्सेस एंड सर्विस एक्सीलेंस (EASE) सुधारों का हिस्सा है, जिन्हें वित्तीय सेवा विभाग ने 2018 में पेश किया था। अभी ग्राहकों को घर पर केवल नॉन फाइनेंशियल सर्विसेज जैसे चेक/डिमांड ड्राफ्ट/पे ऑर्डर आदि का पिक अप, फॉर्म 15G/15H का पिक अप, IT/GST चालान का पिक अप, अकाउंट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट, टर्म ​डिपॉजिट रसीद की डिलीवरी आदि ही मुहैया हैं। वित्तीय सेवाएं अक्टूबर 2020 से उपलब्ध होंगी। PSBs के ग्राहक मामूली चार्ज पर इन्हें घर बैठे हासिल कर सकेंगे। ​सीनियर सिटीजन व दिव्यांग सहित सभी को डोर स्टेप बैंकिंग का लाभ मिलेगा।

RBI ने समाप्त किया आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक का बैंकिंग दर्जा

भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा बैंकिंग विनियम अधिनियम 1949 के तहत 28 जुलाई, 2020 से आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स (ABIP) बैंक के बैंकिंग काज-काज पर पाबंदी लगा दी गई है। इसके साथ ही अब ABIP का बैंकिंग दर्जा समाप्त हो गया है। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक के स्वैच्छिक तौर पर कारोबार समाप्त करने के आवेदन के बाद यह परिसमापन की दिशा में बढेगा। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक में ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 51% और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड की 49 % हिस्सेदारी थी।

दक्षिण अमेरिका की योनोमामी जनजाति ने अपनी भूमि से 20,000 स्वर्ण खनिकों को बाहर निकालने के लिये एक वैश्विक अभियान शुरू किया

हाल ही में दक्षिण अमेरिका (South America) की योनोमामी जनजाति (Yanomami Tribe) ने कोरोनोवायरस महामारी के बीच अपनी भूमि से 20,000 स्वर्ण खनिकों को बाहर निकालने के लिये एक वैश्विक अभियान शुरू किया है। यानोमामी उत्तरी ब्राज़ील एवं दक्षिणी वेनेज़ुएला के वर्षावनों व पहाड़ों में निवास करते हैं और सर्वाइवल इंटरनेशनल (Survival International) के अनुसार, दक्षिण अमेरिका में सबसे बड़ी पृथक जनजाति है।

ऑक्सफोर्ड के नेतृत्व में बनाये जा रहे COVID-19 वैक्सीन के परीक्षण पर रोक लगायी गयी

ऑक्सफोर्ड जो कोरोनावायरस वैक्सीन के उत्पादन के सबसे बड़े दावेदारों में से एक है, एक गंभीर समस्या में फंस गया है। सुरक्षा कारणों से ऑक्सफ़ोर्ड के वैक्सीन के परीक्षण पर रोक लगायी गयी है। ऑक्सफोर्ड दुनिया का अग्रणी COVID-19 वैक्सीन उम्मीदवार रहा है, जब से उसने पहली बार कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन खोजने की खबर जारी की। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में वैज्ञानिकों तथा फार्मास्युटिकल कंपनी AstraZeneca द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया था। इस संयुक्त विकास को SARS-CoV-2 संक्रमण के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन खोजने के लिए वैश्विक दौड़ में अग्रणी माना जा रहा था। परीक्षण के दौरान एक व्यक्ति बीमार पड़ गया, जिसके बाद परीक्षण पर रोक लगाने का फैसला किया है।

उत्तराखंड सरकार ने राज्य भर में ‘संस्कृत ग्राम’ विकसित करने का निर्णय लिया

उत्तराखंड के दो गाँवों के निवासियों को संस्कृत सिखाने के लिये एक पायलट कार्यक्रम में उल्लेखनीय प्रगति के बाद उत्तराखंड सरकार ने राज्य भर में ‘संस्कृत ग्राम’ (Sanskrit Gram) विकसित करने का निर्णय लिया। उत्तराखंड में संस्कृत दूसरी आधिकारिक भाषा है।इससे पहले संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने वाले पायलट कार्यक्रम के तहत गाँवों की एक सूची का चयन किया गया था। इन गाँवों को संस्कृत स्कूलों की उपलब्धता के अनुसार चुना गया था ताकि शिक्षक अक्सर गाँवों का दौरा कर सकें और निवासियों को संस्कृत सीखने एवं उपयोग करने के लिये प्रेरित कर सकें। गौरतलब है कि उत्तराखंड सरकार वर्तमान में 97 संस्कृत विद्यालयों का संचालन करती है जहाँ प्रति वर्ष औसतन 2100 छात्र पढ़ते हैं। उत्तराखंड में संस्कृत भाषा के प्रचार के लिये पहले ज़िला स्तर पर और फिर ब्लॉक स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। उत्तराखंड सरकार ने संस्कृत भाषा के प्रचार के लिये हरिद्वार, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी गढ़वाल, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, नैनीताल, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़, चंपावत एवं ऊधम सिंह नगर ज़िलों को चुना है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में ‘उत्तराखंड संस्कृत अकादमी’ (Uttarakhand Sanskrit Academy) की एक बैठक में इस अकादमी का नाम बदल कर ‘उत्तरांचल संस्कृत संस्थानम् हरिद्वार’ (Uttaranchal Sanskrit Sansthanam Haridwar) कर दिया गया।

राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने वेबिनार का किया आयोजन

जल शक्ति मंत्रालय के राष्ट्रीय जल जीवन मिशन ने फ्लैगशिप कार्यक्रम जल जीव मिशन के आउटपुट और परिणामों के योजना निर्माण, कार्यान्वयन एवं निगरानी पर एक वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार में विभिन्न राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के सार्वजनिक स्वास्थ्य इंजीनियरिंग विभागों/ग्रामीण जल आपूर्ति विभागों के लगभग 2,500 राज्य, जिला और ब्लॉक के अधिकारियों ने हिस्सा लिया। जल जीवन मिशन राज्यों के साथ साझेदारी में कार्यान्वित किया जा रहा है। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को पर्याप्त मात्रा में एवं किफायती सेवा प्रदायगी प्रभारों के साथ नियमित एवं दीर्घकालिक आधार पर अनुशंसित गुणवत्ता वाला आश्वस्त पीने के पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करना है जिससे कि उनके जीवन स्तर में सुधार आ सके।

मास्क पर गुजरात के कच्छ में प्रचलित रोगन आर्ट

हाल ही में रोगन आर्ट कलाकारों ने अपनी आजीविका चलाने के लिये COVID-19 से बचाव के लिये उपयोग किये जाने वाले मास्क पर रोगन आर्ट (Rogan Art) को चित्रित करना शुरू किया। रोगन आर्ट एक प्राचीन कपड़ा कला है जिसकी उत्पत्ति फारस में हुई थी जो लगभग 300 वर्ष पहले भारत में गुजरात के कच्छ में प्रचलित हुई। ‘रोगन’ फारसी मूल का एक शब्द है जिसका अर्थ ‘तेल’ होता है। ‘रोगन आर्ट’ कपड़े पर पेंटिंग करने की तकनीक है जिसमें अरंडी के तेल और प्राकृतिक रंगों से बने एक समृद्ध, चमकीले रंग का उपयोग किया जाता है। अरंडी गुजरात के कच्छ में उगाई जाने वाली एक स्थानीय फसल है जिसे कलाकार मूल रूप से स्थानीय किसानों से प्राप्त करते थे।

श्रीलंका ने गौ हत्या पर प्रतिबंध लगाने का प्रस्ताव रखा

प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के नेतृत्व में पिछले महीने संसदीय चुनावों में दो-तिहाई बहुमत हासिल करने वाली सत्तारूढ़ श्रीलंका पोडुजना पेरमुना (एसएलपीपी) ने श्रीलंका में गायों के वध पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। हालांकि, देश में गौमांस के आयात पर अभी तक कोई प्रतिबंध नहीं है। 2012 की नवीनतम जनगणना के आंकड़ों के अनुसार, श्रीलंका में लगभग 2 करोड़ की आबादी है, जिसमें से अधिकांश आबादी में लगभग 70 प्रतिशत बौद्ध धर्म और लगभग 12.6 प्रतिशत हिंदू धर्म का पालन करते हैं। बौद्ध धर्म को देश का राजकीय धर्म माना जाता है और इसे कुछ विशेष विशेषाधिकार दिए गए हैं जैसे कि सरकारी संरक्षण और श्रीलंका के संविधान में बौद्ध धर्म को बढ़ावा देना। लंबे समय से SLPP पार्टी के तहत प्रभावशाली बौद्ध भिक्षु सरकार पर धार्मिक गतिविधियों के साथ-साथ दैनिक उपभोग के लिए गाय के वध पर प्रतिबंध लगाने का दबाव बना रहे हैं। हाल के समय में देश ने गोहत्या पर पूर्ण प्रतिबंध के लिए आवाज उठाते हुए काफी विरोध देखा है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने तीन श्रम संहिताओं में संशोधन को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने श्रम संहिता में संशोधन को मंजूरी दी। ये तीन श्रम कोड औद्योगिक संबंध संहिता, 2019 में प्रस्तावित किए गए थे। तीन संहिताओं में व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा और औद्योगिक संबंध शामिल हैं। औद्योगिक संहिता उन क्षेत्रों और स्थितियों को परिभाषित करेगी जिनके तहत निश्चित अवधि के रोजगार की अनुमति होगी। यह ट्रेड यूनियनों को मान्यता देता है। औद्योगिक संबंध संहिता, 2019 कामगारों को पेंशन और चिकित्सा लाभ प्रदान करने के प्रयास करता है। यह संहिता मुख्य रूप से तीन मौजूदा कानूनों की जगह लेगी। वे इस प्रकार हैं :

  1. ट्रेड यूनियंस एक्ट, 1926
  2. औद्योगिक विवाद अधिनियम, 1947
  3. औद्योगिक रोजगार (स्थायी आदेश) अधिनियम, 1946

इंटरनेशनल डे टू प्रोटेक्ट एजुकेशन फ्रॉम अटैक: 9 सितंबर

इस साल 9 सितंबर को विश्व स्तर पर International Day to Protect Education from Attack यानि शिक्षा को हमलों से बचाने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाएगा। वर्ष 2020 में पहली बार शिक्षा को हमलों से बचाने का अंतर्राष्ट्रीय मनाया जा रहा है। यह दिन 35 संकटग्रस्त देशों में रहने वाले 75 मिलियन 3 से 18 साल के बच्चों की दुर्दशा और उनकी शैक्षिक सहायता की तत्काल आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करने के लिए मनाया जाता है। यह इन बच्चों पर निरंतर हिंसा के प्रभावों और शिक्षा तक पहुंचने की उनकी क्षमता पर चिंता व्यक्त करता है, जिसके चलते उन शिक्षार्थियों की आवश्यकताओं की ओर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है जिनके प्रतिष्ठान COVID-19 महामारी के कारण अस्थायी रूप से बंद पड़े है। इस की दिन की शुरुआत संयुक्त राष्ट्र महासभा के एक सर्वसम्मत निर्णय द्वारा की गई थी, जिसमे संघर्ष से प्रभावित देशों में रहने वाले लाखों बच्चों की दुर्दशा के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए यूनेस्को और यूनिसेफ का आह्वान किया गया था। इस दिन मनाए जाने का प्रस्ताव कतर द्वारा प्रस्तुत किया गया था, और जो 62 देशों द्वारा सह-प्रायोजित था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.