Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 September 2020

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत मध्य प्रदेश में 12 हजार गांवों में एक लाख 75 हजार आवासों का लोकार्पण किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत मध्‍य प्रदेश में 12 हजार गांवों में एक लाख 75 हजार आवासों का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने गृह प्रवेशम पट्टिका जारी की और एक साथ सभी घरों का लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड-19 की विभिन्‍न चुनौतियों के बावजूद 18 लाख आवासों के निर्माण का कार्य पूरा किया गया। इनमें से एक लाख 75 हजार आवास मध्‍य प्रदेश में ही बनाए गए हैं और निर्माण कार्य 125 दिन की बजाए 35-40 दिन में ही पूरा कर लिया गया है। प्रधानमंत्री के जन्‍मदिवस 17 सितंबर से राज्‍य के 37 लाख गरीबों को राशन के लिए पर्ची बांटी जाएगी। मध्‍य प्रदेश सरकार ने निर्धन लोगों को अतिरिक्‍त सुविधा पहुंचाने के लिए समृद्धि पर्यावास अभियान के तहत सामाजिक सुरक्षा, पेंशन योजना, राशन कार्ड, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, राष्‍ट्रीय ग्रामीण आजिविका मिशन जैसी 17 अन्‍य योजनाओं को जोड़ा है।

ग्लोबल इकोनॉमिक फ्रीडम इंडेक्स 2020 में भारत रहा 105 वें स्थान पर

कनाडा के फ्रेजर इंस्टीट्यूट द्वारा Global Economic Freedom Index 2020 Annual Report में भारत को 105 वें स्थान पर रखा गया है, इसे भारत में नई दिल्ली स्थित थिंक टैंक सेंटर फॉर सिविल सोसायटी के संयोजन में जारी किया गया है। यह विश्व आर्थिक स्वतंत्रता का 24 वां संस्करण है। इस सूची में हांगकांग और सिंगापुर पहले और दूसरे स्थान पर तथा चीन 124वें स्थान पर है। सूची में प्रथम दस देशों में न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, मारीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं। जापान को सूची में 20वां, जर्मनी को 21वां, इटली को 51वां, फ्रांस को 58वां, रूस को 89वां और ब्राजील को 105वां स्थान मिला है। जिन देशों को सबसे नीचे स्थान मिला है उनमें अफ्रीकी देश, कांगो, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, ईरान, सूडान, वेनेजुएला आदि शामिल हैं।

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद ने म्‍यांमा से नवम्‍बर में होने वाले आम चुनाव में रोहिंजा के हिस्‍सा लेने को सुनिश्चित करने को कहा

संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद के आठ सदस्‍यों ने म्‍यांमा से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि रोहिंजा लोग देश में आठ नवम्‍बर को होने वाले आम चुनाव में हिस्‍सा ले सकें। कल जारी एक संयुक्‍त वक्‍तव्‍य में बेल्जियम, डोमिनिकन रिपब्लिक, एस्‍टोनिया, फ्रांस, जर्मनी, टयूनिशिया, ब्रिटेनॉ और अमरीका ने म्‍यांमा से कहा है कि रोहिंजा समेत देश के सभी समुदायों के लोगों को इन चुनावों में हिस्‍सा लेने का मौका मिलना चाहिए। उन्‍होंने यह भी कहा कि नागरिकों को विश्‍वसनीय और समावेशी चुनावों में पूरी तरह और सुरक्षित तरीके से भाग लेने का अवसर मिलना चाहिए।

भारतीय जनता पार्टी, संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी संगठन के विदेशी प्रमुख के रूप में नाम दर्ज कराने वाली भारत में मुख्यधारा की पहली राजनीतिक पार्टी बन गई

अमेरिकी जस्टिस डिपार्टमेंट (U.S. Department of Justice) के अधीन विदेशी एजेंट्स पंजीकरण अधिनियम (Foreign Agents Registration Act– FARA), 1938 के तहत ओवरसीज़ फ्रेंड्स ऑफ बीजेपी (Overseas Friends of the BJP- OFBJP) के पंजीकृत होने के बाद भारतीय जनता पार्टी, संयुक्त राज्य अमेरिका में किसी संगठन के विदेशी प्रमुख के रूप में नाम दर्ज कराने वाली भारत में मुख्यधारा की पहली राजनीतिक पार्टी बन गई है। OFBJP द्वारा दर्ज किये गए पंजीकरण के अनुसार, यह पंजीकरण 27 अगस्त, 2020 को किया गया था। पंजीकरण के बाद OFBJP को अमेरिकी सांसदों से बैठक, कार्यक्रमों के आयोजन, अमेरिकी समूहों से वित्तपोषण की घोषणा करनी होगी। उल्लेखनीय है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के आगामी चुनावों के दौरान OFBJP सदस्य संगठनात्मक सहयोग नहीं कर सकते हैं ऐसा करने पर इसे अमेरिकी चुनावों में विदेशी हस्तक्षेप के रूप में देखा जाएगा।

विदेशमंत्री ने दोहा में आयोजित आंतरिक अफगान वार्ता के उदघाटन सत्र में हिस्‍सा लिया

विदेशमंत्री डॉ० सुब्रहमण्‍यम जयशंकर ने दोहा में विडियो टेली कांफ्रेंस के जरिये आयोजित आंतरिक अफगान वार्ता के उदघाटन सत्र में हिस्‍सा लिया। इसके लिए कतर के विदेश मंत्री मोहम्‍मद बिन अब्‍दुल रहमान बिन जासिम अल थानी की ओर से विदेशमंत्री को निमंत्रण मिला था। अपने भाषण में डॉ० जयशंकर ने भारत और अफगानिस्‍तान के बीच हजारों साल पुराने संबंधों का जिक्र किया। उन्‍होंने अफगानिस्‍तान के सहयोगी के रूप में भारत की भूमिका का उल्‍लेख करते हुए कहा कि अफगानिस्‍तान के सभी 34 प्रांतों में भारत ने चार सौ से अधिक परियोजनाएं पूरी कर ली हैं।

आसियान-भारत की नई पांच वर्षीय कार्य योजना मंत्री स्तरीय बैठक में स्वीकृत

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस जयशंकर ने थाईलैंड के विदेश मंत्री डॉन प्रमुदविनइ के साथ आसियान-भारत मंत्री स्‍तरीय बैठक की सह-अध्‍यक्षता की। इस बैठक का अयोजन टेली-कांफ्रेंसिंग के जरिये किया गया और इसमें भारत सहित आसियान देशों के दस विदेश मंत्रियों ने हिस्‍सा लिया। बैठक में जहाजरानी, आपसी संपर्क बढ़ाने, शिक्षा और क्षमता निर्माण तथा नागरिकों के बीच आपसी संबंध मजबूत करने सहित आसियान-भारत सामरिक साझेदारी की समीक्षा की गई। आसियान-भारत कार्य योजना 2016-2020 के अमल में हुई प्रगति की भी समीक्षा की गई। बैठक में आगामी 17वें आसियान-भारत शिखर सम्‍मेलन की तैयारियों का जायजा लिया गया और नवम्‍बर 2019 में बैंकॉक में हुए 16वें शिखर सम्‍मेलन तथा उससे पहले के शिखर सम्‍मेलनों में लिये गये निर्णयों पर अमल की प्रगति की समीक्षा की गई। बैठक में नई आसियान-भारत कार्य योजना 2021-25 संबंधी प्रस्‍ताव भी पारित किया गया।

तालिबान और अफगान सरकार एक बैठक आयोजित करेंगे

वैश्विक अराजकता के बीच यह इतिहास में पहली बार है कि अफगान सरकार और तालिबान जो अफगान सरकार को मान्यता नहीं देता, एक बैठक करेंगे और देश के भविष्य पर चर्चा करेंगे। छह तालिबान कैदियों के अंतिम जत्थे की रिहाई के तुरंत बाद यह बात सामने आई कि दोनों पार्टी ने घोषणा की कि वे 12 सितंबर को दोहा में अफगान वार्ता शुरू करेंगे। अमेरिका-तालिबान समझौते के बाद दूसरे चरण के रूप में यह वार्ता की जा रही है। इस आतंकी समूह ने अफगान उपराष्ट्रपति अमरतुल्लाह सालेह पर भी हत्या का प्रयास किया था। उनके काफिले को निशाना बनाया गया और इस हमले में दस निर्दोष लोगों को मार डाला गया।

सड़क परिवहन औरराजमार्ग मंत्रालय एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटा बेस परियोजना लागू करने की प्रक्रिया में

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय एकीकृत सड़क दुर्घटना डाटा बेस परियोजना-आईआरएडी लागू करने की प्रक्रिया में है जो पूरे देश में प्रभावी होगा। पहले चरण में इसे छह राज्यों में लागू करने का फैसला किया गया है। यह राज्य महाराष्ट्र, कर्नाटक, मध्यप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश और तमिलनाडु हैं। यह ऐप आईआरएडी संबंधित राज्यों की आवश्यकताओं के अनुसार विकसित किया गया है। फिलहाल यह ऐप एंडरायड प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है। जल्दी ही यह आई ओ एस जैसे प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध होगा। मंत्रालय ने इस ऐप के लिए कर्नाटक के कुछ जिलों में सात और आठ सितम्बर तथा उत्तरप्रदेश के कुछ जिलों में दस और ग्यारह सितम्बर को प्रशिक्षण और प्रबोधन कार्यक्रम आयोजित किया। इस दौरान मिले सुझावों और प्रक्रियाओं पर संबंधित राज्यों के ऐप में शामिल किया जाएगा। आई आर ए डी ऐप का विकास और क्रियान्वयन आई आई टी मद्रास और नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर सर्विसिस के जरिये किया जा रहा है।

डोनाल्ड ट्रंप को नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिये नामित किया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इज़राइल और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच एक ऐतिहासिक शांति समझौते में मध्यस्थता में उनकी भूमिका के लिये नोबेल शांति पुरस्कार 2021 के लिये नामित किया गया है। नोबेल शांति पुरस्कार के लिये डोनाल्ड ट्रंप का नामांकन नॉर्वे के राजनेता क्रिश्चियन टाइब्रिंग-गजेड (Christian Tybring-Gjedde) द्वारा किया गया है। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व भी वर्ष 2018 में टाइब्रिंग-गजेड ने डोनाल्ड ट्रंप को उत्तर और दक्षिण कोरिया में सामंजस्य स्थापित करने के उनके प्रयासों के लिये नोबेल शांति पुरस्कार हेतु नामित किया था। नियमों के अनुसार, विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर, विदेशी नीति संस्थानों के निदेशक, नोबेल पुरस्कार के पूर्व प्राप्तकर्त्ता और नॉर्वेजियन नोबेल समिति के सदस्य नोबेल शांति पुरस्कार के लिये नामांकन प्रस्तुत करने हेतु योग्य लोगों में से हैं।

ट्रंप ने टिकटॉक के लिए समयसीमा बढ़ाने से इनकार किया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने किसी अमेरिकी कंपनी को अपना स्वामित्व सौंपने या पूरी तरह से बंद करने के लिए टिकटॉक के लिए समय सीमा ने बढ़ाने का फैसला किया है।

मूडीज ने वित्त वर्ष 2021 में भारत की जीडीपी -11.5% पर रहने का जताया अनुमान

रेटिंग एजेंसी मूडीज ने वित्त वर्ष 2020-21 में कोरोनोवायरस महामारी के कारण भारत की जीडीपी विकास दर 11.5 प्रतिशत नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। हालाँकि मूडी ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था के 10.6 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान जताया है।

यूनिसेफ ने आयुष्मान खुराना को बनाया बाल अधिकार अभियान का ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children’s Fund - UNICEF) ने बॉलीवुड अभिनेता आयुष्मान खुराना को बच्चों के अधिकारों के लिए चलाए जा रहे अभियान, For Every Child के लिए अपना ‘सेलिब्रिटी एडवोकेट’ (Celebrity Advocate) बनाया है। वह भारत में इस पहल की दिशा में काम करेंगे। वह बच्चों के खिलाफ हिंसा को रोकने के लिए यूनिसेफ के प्रयासों समर्थन करेंगे, क्योंकि वर्तमान में विशेष रूप से COVID-19 विस्तारित तालाबंदी और महामारी के सामाजिक-आर्थिक प्रभावों के कारण बच्चों के खिलाफ हिंसा और दुरुपयोग का खतरा बढ़ रहा है।

मेघालय सरकार ने भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" किया लॉन्च

मेघालय सरकार द्वारा 209 करोड़ रुपये के कुल परिव्यय वाला भारत का सबसे बड़ा "Piggery Mission" लॉन्च किया गया है। इसे मेघालय पशुधन उद्यम उन्नति सोसायटी (MLEADS) के तत्वावधान में और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) द्वारा वित्त पोषित किया जा रहा है। इस मिशन का मुख्य उद्देश्य अगले 3 वर्षों में 150 करोड़ रुपये के पोर्क वार्षिक आयात को कम करना और मेघालय को Pork (सुअर के मांस) उत्पादन में "आत्मनिर्भर" बनाना है। पिग्गरी प्रोजेक्ट का लक्ष्य पिग्गी सेक्टर में क्वालिटी एनहांसमेंट, स्किल डेवलपमेंट, वैल्यू एडिशन और इनपुट कॉस्ट ऑप्टिमाइजेशन के जरिए परिवर्तन है। “Piggery Mission” के माध्यम से राज्य में किसानों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान किया जाएगा। राज्य सरकार किसानों को ऋण लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए ब्याज का भुगतान करेगी।

भारत और बांग्‍लादेश की सीमाओं की पहरेदारी करने वाले बलों के महानिदेशकों की वार्ता कल से ढाका में

भारत और बांग्‍लादेश की सीमाओं की पहरेदारी करने वाले बलों के महानिदेशकों की छह दिन की वार्ता ढाका में शुरू हो रही है। भारतीय सीमा सुरक्षा बल और बांग्‍लादेश के बॉर्डर गार्ड्स के प्रमुखों की यह अर्द्ध वार्षिक बैठक ढाका में बॉर्डर गार्ड्स के मुख्‍यालय में होगी।

जम्मू-कश्मीर सरकार ने केंद्र शासित प्रदेश के सभी निवासियों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना की घोषणा की

जम्मू कश्मीर के उप-राज्यपाल मनोज सिन्हा ने प्रदेश के सभी निवासियों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराने की घोषणा की है। इसका लाभ सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मचारियों तथा उनके परिजनों सहित प्रदेश के लगभग 70 लाख निवासियों को मिलेगा। श्री सिन्हा ने कहा कि संभवतः, यह देश में इस तरह की पहली योजना है। इसके दायरे में वे सभी लोग आएंगे, जो आयुष्मान भारत योजना में शामिल नहीं हैं। श्री सिन्हा ने इस योजना के नामकरण के लिए लोगों से सुझाव आमंत्रित किए हैं।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने राज्य के 1 करोड़ 41 लाख लाभार्थियों को स्मार्ट राशन कार्ड योजना जारी की

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य के 1 करोड़ 41 लाभार्थियों के लिए स्मार्ट राशन कार्ड योजना जारी की। यह योजना राज्य के सौ स्थानों पर ऑनलाइन शुरू करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि योग्य लाभार्थियों को इस महीने में साढ़े सैंतीस लाख कार्ड वितरित किए जाएंगे। उन्होंने इस अवसर पर राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के दायरे से बाहर नौ लाख लाभार्थियों को भी राज्य सरकार द्वारा सब्सिडी देने की एक अलग योजना शुरू करने की घोषणा भी की। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही राज्य में कुल लाभार्थियों की संख्या डेढ़ करोड़ हो जाएगी।

रक्षामंत्री ने मुंबई में उपद्रवियों के हमले के शिकार नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी से बात की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने मुंबई में उपद्रवियों के हमले का शिकार हुए नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी मदन शर्मा से बात की और उनके स्वास्थ्य़ की जानकारी ली। श्री सिंह ने एक ट्वीट में कहा कि पूर्व सैनिकों पर इस तरह के हमले पूरी तरह से अस्वीकार्य और निंदनीय है।

केरल के पलक्कड में छिपकली की एक नई प्रजाति ‘पलक्कडेंसिस’ की खोज

हाल ही में वैज्ञानिकों ने केरल के पलक्कड (Palakkad) में एक पर्यटन स्थल अन्नकल (Annakal) से छिपकली (Gecko) की एक नई प्रजाति ‘पलक्कडेंसिस’ (Palakkadensis) की खोज की है। केरल में पश्चिमी घाटों से प्राप्त छिपकली की इस नई प्रजाति को वैज्ञानिकों द्वारा पलक्कड़ ड्वार्फ गेच्को (Palakkad Dwarf Gecko) या स्नेमास्पिस पलक्कडेंसिस (Cnemaspis Palakkadensis) नाम दिया गया है। यह प्रजाति, छिपकली की स्नेमास्पिस लिट्टोरालिस (Cnemaspis Littoralis) प्रजाति से काफी मिलती-जुलती है, ये दोनों प्रजातियाँ एक ही जीनस ‘स्नेमास्पिस’ (Cnemaspis) से संबंधित हैं। हालाँकि ये दोनों अनुवांशिक रूप से अलग हैं।

इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन: 12 सितंबर

हर साल 12 सितंबर को विश्व स्तर पर इंटरनेशनल डे फॉर साउथ-साउथ कोऑपरेशन यानि दक्षिण-दक्षिण सहयोग का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। यह दिन दक्षिण के क्षेत्रों और देशों द्वारा हाल के वर्षों में किए गए आर्थिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है। विकासशील देशों में पारस्परिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रयासों को भी उजागर करता है।

विश्व प्राथमिक उपचार दिवस 2020: 12 सितंबर

हर साल सितंबर के दूसरे शनिवार को दुनिया भर में चोटों को रोकने और जीवन को बचाने में प्राथमिक चिकित्सा के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने करने के लिए वर्ल्‍ड फर्स्ट एड डे यानि विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष 12 सितंबर को विश्व प्राथमिक उपचार दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन की शुरुआत वर्ष 2000 में इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस और रेड क्रीसेंट सोसाइटीज (IFRC) द्वारा प्राथमिक उपचार की जरूरत और प्राथमिक उपचार करने के सही तरीके और प्राथमिक उपचार के लाभ के बारे लोगों को शिक्षित करने के लिए की थी।

ब्रिटिश एक्ट्रेस डायना रिग का निधन

हाल ही में गेम ऑफ़ थ्रोंस सीरीज़ में निभाई ओलेना टाइरेल की भूमिका के लिए लोकप्रियता हासिल करने वाली ब्रिटिश एक्ट्रेस डेम डायना रिग का निधन। उन्होंने 1959 में रॉयल शेक्सपियर कंपनी में अपनी शुरुआत की। उन्होंने द एवेंजर्स (1965) में पार्टिक मैनी के साथ एक सीक्रेट एजेंट एम्मा पील के रूप में अभिनय किया था। डायना रिग ने 1994 में मेडिया में अपनी भूमिका के लिए टोनी पुरस्कार जीता। उन्होंने 1997 में रेबेका में अपनी भूमिका के लिए प्राइमटाइम एमी पुरस्कार भी जीता।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.