Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 September 2020

वेनिस फिल्म महोत्सव में चैतन्य ताम्हाणे की फिल्म को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार

वेनिस फिल्म महोत्सव में 'द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स' (एफआईपीआरईएससीआई) द्वारा निर्देशक चैतन्य ताम्हाणे (Chaitanya Tamhane) की मराठी भाषा की फिल्म (Marathi Film) ‘द डिसाइपल (The Disciple)’ को सर्वश्रेष्ठ पटकथा का पुरस्कार मिला है. इसमें एक भारतीय शास्‍त्रीय संगीतकार के तीन दशक के सफरनामे को दर्शाया गया है जो गुरू-शिष्‍य परम्‍परा पर आधारित है। महोत्सव में चीनी-अमेरिकी फिल्मकार क्लो झाओ को उनकी फिल्म ‘नोमाडलैंड’ के लिए गोल्डन लायन पुरस्कार से नवाजा गया है.

ओडिशा सरकार ने स्वच्छता कर्मचारियों के लिए शुरू की 'गरिमा' योजना

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक द्वारा 'गरिमा' नामक एक नई योजना शुरू की है, जिसका उद्देश्य राज्य में कोर स्वच्छता कर्मियों की आर्थिक सुरक्षा और सामाजिक प्रतिष्ठा सुनिश्चित करना है। ओडिशा के आवास और शहरी विकास विभाग ने इस योजना के कार्यन्वय के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए नॉट-फॉर-प्रॉफिट संगठन अर्बन मैनेजमेंट सेंटर के साथ एक समझौता किया है। ‘गरिमा’ योजना के तहत लगभग 20,000 कोर स्वच्छता कार्यकर्ताओं और उनके परिवारों के साथ लगभग एक लाख आबादी को योजना का लाभ मिलेगा। गरिमा योजना राज्य आवास और शहरी विकास विभाग द्वारा ओडिशा के सभी 114 शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) में लागू की जाएगी। प्रारंभ में, राज्य सरकार ने योजना के लिए 50 करोड़ रुपये के कोष कोष का आवंटन किया है। स्वच्छता कर्मचारियों के काम के घंटे प्रति दिन 6 घंटे तक सीमित रहेंगे।कोर स्वच्छता कार्यकर्ता और उनके परिवार के सदस्य स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत नियमित स्वास्थ्य जांच, आवास, शैक्षिक सहायता, गतिशीलता समर्थन और मोबाइल समर्थन के साथ कवर किए जाएंगे।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने महिला सशक्तीकरण के लिए वाईएसआर आसरा योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने को 'वाईएसआर असरा' योजना शुरू की, जिससे 8.71 लाख स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) से जुड़ी 87 लाख महिलाओं को लाभ होगा। यह योजना पात्र महिलाओं के बैंक खातों में धनराशि जमा करने का वादा करती है, कुल चार किस्तों के रुप में 27,168 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। रेड्डी ने अपने कार्यालय से 6,792 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की।

महाराष्ट्र में 15 सितंबर से शुरू होगा मेरा परिवार- मेरी ज़िम्मेदारी अभियान

महाराष्ट्र में एक महीने का अभियान मेरा परिवार-मेरी जिम्मेदारी चलाया जायेगा। यह अभियान इस महीने की 15 तारीख से शुरू होगा। यह अभियान मुंबई के चेस द वायरस की तर्ज पर चलाया जायेगा। राज्य की आबादी बारह करोड़ है इसलिए स्थानीय जन प्रतिनिधियों को स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों के साथ सहयोग करना होगा जिससे प्रत्येक परिवार को इस अभियान में शामिल किया जा सके।

ओसाका दूसरी बार बनीं यूएस ओपन चैंपियन

नाओमी ओसाका ने एक सेट से पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए यहां विक्टोरिया अजारेंका को तीन सेट में हराकर यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट में महिला सिंगल्स का खिताब जीत लिया। जापान की ओसाका ने बेलारूस की अजारेंका के खिलाफ 1-6, 6-3, 6-3 की जीत के साथ दूसरा यूएस ओपन और कुल तीसरा ग्रैंडस्लैम खिताब जीता। तीन ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने वाली ओसाका पहली एशियाई (पुरुष व महिला दोनों में) खिलाड़ी बन गई हैं। उन्होंने चीन की ली ना को पीछे छोड़ा, जिनके नाम दो ग्रैंडस्लैम खिताब हैं।

डोमिनिक थिएम ने जीता यूएस ओपन मेन्स टेनिस टूर्नामेंट 2020

ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थिएम (Dominic Thiem) ने 2020 के यूएस ओपन टूर्नामेंट में अलेक्जेंडर ज्वेरेव (Alexander Zverev) को हराकर मेन्स सिंगल का खिताब अपने नाम कर लिया है। यह थिएम का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है और इसके साथ ही, यूएस ओपन के ओपन एरा के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब कोई खिलाड़ी फाइनल में पहले दो सेट हारने के बाद खिताब जीता है। थिएम 2004 फ्रेंच ओपन में गैस्टन गाडियो के बाद से दो सेट से ग्रैंड स्लैम खिताब पर कब्जा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। वह छह साल में पहली बार, यूएस ओपन में पहली बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन बने है।

प्रधानमंत्री ने बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र से जुड़ी तीन प्रमुख परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने बिहार में पेट्रोलियम क्षेत्र से जुड़ी तीन प्रमुख परियोजनाओं को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश को समर्पित किया। परियोजनाओं में पारादीप-हल्दिया-दुर्गापुर पाइपलाइन विस्तार परियोजना का दुर्गापुर-बांका खंड और दो एलपीजी बॉटलिंग संयंत्र शामिल हैं। उन्हें पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में इंडियनऑयल और एचपीसीएल, पीएसयू द्वारा अधिकृत किया गया है।

श्री चित्रा तिरूनाल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी ने डी वी टी से राहत के लिए उपकरण विकसित किया

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की एक स्वायत्त संस्था तिरूअनंतपुरम स्थित श्री चित्रा तिरूनाल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस एंड टेक्नोलॉजी ने रक्त में थक्के जमने की समस्या- डी वी टी से राहत के लिए एक उपकरण विकसित किया है। शरीर में रक्त के थक्के जमने की इस समस्या से मरीज के जीवन को भी खतरा हो जाता है। विज्ञान और प्रोद्योगिकी मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि वैज्ञानिकों ने इस नए उपकरण के माध्यम से इस समस्या से ग्रस्त मरीजों के रक्त के प्रवाह को पैरों की नसों तक पहुंचाने में सफलता प्राप्त की है। इससे उन मरीजों को फायदा होगा जो ऑपरेशन के बाद लंबे समय तक बिस्तर पर रहने अथवा पक्षाघात से पीड़ित हों। मंत्रालय ने कहा है कि इस तरह के उपकरणों को आयात करने में दो से पांच लाख रुपये का खर्च आता है जबकि देश में विकसित इस उपकरण की बाजार में कीमत एक लाख रुपये से भी कम आएगी।

एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय की कोविड वैक्सीन का परिक्षण स्थिगत होने के कुछ समय बाद, फिर से शुरू

एस्‍ट्राजेनेका और ऑक्‍सफोर्ड विश्‍वविद्यालय में विकसित किए जा रहे कोविड वैक्‍सीन का नैदानिक परीक्षण कुछ समय तक स्‍थगित रहने के बाद ब्रिटेन में फिर शुरू हो गया है। औषधि स्‍वास्‍थ्‍य नियामक प्राधिकरण की ओर से परीक्षण के सुरक्षित होने की पुष्टि होने के बाद यह प्रक्रिया दोबारा शुरू की गई है। वैक्‍सीन परीक्षण के दौरान ब्रिटेन में एक व्‍यक्ति में अज्ञात बीमारी सामने आने के बाद इस वैक्‍सीन का मानवीय परीक्षण कुछ दिन के लिए रोक दिया गया था।

भोपाल की मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ई-ऑफिस प्रणाली अपनाने वाली देश की पहली कंपनी बनी

प्रधानमंत्री के डिजिटल मंत्र के बाद मध्‍य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी, भोपाल देश में पहली विद्युत वितरण कंपनी हो गयी है जिसमें कॉर्पोरेट कार्यालय से स्‍थानीय सर्कल कार्यालय स्‍तर तक ई-ऑफिस प्रणाली संचालित की जा रही है।

भारत और बंग्‍लादेश के बीच सीमा सुरक्षा बलों के महानिदेशकों की ढाका में होने वाली बैठक कुछ दिनों के लिए स्‍थगित

भारत और बंग्‍लादेश के बीच सीमा सुरक्षा बलों के महानिदेशकों की ढाका में होने वाली बैठक कुछ दिनों के लिए स्‍थगित हो गई है। बैठक की नई तारीखों की घोषणा जल्‍द ही की जाएगी। भारत के सीमा सुरक्षा बल और बंग्‍लादेश के बॉर्डर गार्ड्स के बीच छह दिनों की बैठक शुरू होनी थी। दोनों पक्षों ने इसे दोनों देशों के बीच 4 हजार 96 किलोमीटर लंबी सीमा के प्रबंधन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए होने वाली सामान्‍य बैठक बताया है। सीमा सुरक्षा बल और बॉर्डर गार्ड्स के बीच 1975 से हर साल दो बार बैठक होती है। यह बैठक बारी-बारी से ढाका और दिल्‍ली में होती है।

जम्मू-कश्मीर में बनेगा अरुण जेटली स्पोर्ट्स कांप्लेक्स

जम्मू-कश्मीर में भारत-पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय सीमा से पांच किलोमीटर दूर हीरानगर सेक्टर में पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री दिवंगत अरुण जेटली की याद में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स का नींव का पत्थर दिल्ली से ऑनलाइन रखा। करीब 270 कनाल भूमि में बनने वाले कांप्लेक्स के निर्माण का पूरा खर्च केंद्र सरकार उठाएगी। केंद्र ने इसकी पहली किस्त 60 करोड़ के रूप में जारी कर दी है। 200 करोड़ की लागत से बनने वाले कांप्लेक्स को तीन साल में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में फुटबॉल, वॉलीबॉल, हॉकी सहित काफी संख्या में खेल स्पर्धाएं होंगी।

एनजीटी ने दिया अमेजन-फ्लिपकार्ट से हर्जाना वसूलने का आदेश

नेशनल ग्रीन टिब्यूनल (एनजीटी) ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) को पर्यावरण ऑडिट कराने और पर्यावरणीय मानकों का उल्लंघन करने के लिए ई-कॉमर्स कंपनियों अमेजन व फ्लिपकार्ट से हर्जाना वसूलने का आदेश दिया है।

बहुपक्षीय सहयोग वाले प्रस्ताव को भारत का समर्थन

संयुक्त राष्ट्र महासभा में भारत समेत 168 देशों ने कोरोना प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया है। यह प्रस्ताव सबसे बड़ी वैश्विक चुनौतियों में से एक का मुकाबला करने के लिए अंतरराष्ट्रीय सहयोग की पुष्टि करता है। इतना ही नहीं सदस्य देश इस प्रकोप के खिलाफ विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख का नेतृत्व भी स्वीकार करते हैं। अमेरिका और इजरायल ने जहां इस प्रस्ताव के खिलाफ वोट किया वहीं यूक्रेन और हंगरी ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

अमेरिका ने मालदीव के साथ किया रक्षा सहयोग समझौता

हिंद महासागर में शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के उद्देश्य से अमेरिका ने मालदीव के साथ एक रक्षा सहयोग कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये हैं। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन की तरफ से शुक्रवार को यह घोषणा की गई। पेंटागन ने कहा कि फिलाडेल्फिया में 10 सितंबर को दक्षिण और दक्षिणपूर्व एशिया के लिये उप सहायक रक्षा मंत्री रीड वर्नर और मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी ने रक्षा व सुरक्षा समझौते के लिये कार्यढांचे पर हस्ताक्षर किये।

मीथेन का समृद्ध स्नोत है केजी बेसिन

केंद्र सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रलय के तहत काम करने वाले अघाकर अनुसंधान संस्थान (एआरआइ) के एक अध्ययन के मुताबिक, कृष्णा-गोदावरी (केजी) बेसिन में मीथेन हाइड्रेट का विशाल भंडार है, जो स्वच्छ ईंधन का एक महत्वपूर्ण स्नोत है।इस अध्ययन को मरीन जीनोमिक्स नामक जर्नल में प्रकाशन के लिए स्वीकार कर लिया गया है। यह अध्ययन कहता है कि मीथेन एक स्वच्छ और कम लागत वाला ईंधन है और ऐसा अनुमान है कि एक घन मीटर मीथेन हाइड्रेट में 160-180 घन मीटर मीथेन होती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि केजी बेसिन में मीथेन हाइड्रेट्स में मौजूद मीथेन का कम से कम भी आकलन किया जाए तो यह दुनिया में मौजूद कुल जीवाश्म ईंधन का दोगुना है।

नैनीताल में स्थापित एसटी रडार का परीक्षण सफल

नैनीताल स्थित आर्यभट्ट प्रेक्षण विज्ञान शोध संस्थान (एरीज) ने उत्तर भारत में स्ट्रोस्फेयर व ट्रोस्पोस्फेयर (एसटी) रडार को स्थापित कर उसका सफल परीक्षण किया है। यह रडार उच्च हिमालय के वायुमंडल में उठने वाले विक्षोभ का पूर्वानुमान लगाने में सक्षम है। वहीं, 20 किमी की ऊंचाई तक हवा की गति, दिशा व नमी का भी आसानी से पता लगा लेगा। स्ट्रोस्फेयर व ट्रोस्पोस्फेयर (एसटी) रडार के परीक्षण में आठ साल का समय लगा।

मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए SEBI ने बदले संपत्ति आवंटन नियम

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने मल्टीकैप म्यूचुअल फंड के लिए संपत्ति आवंटन नियमों में बदलाव किया है। नए नियमों के तहत ऐसे कोषों को अपने कोष का कम से कम 75 फीसदी शेयरों में निवेश करना जरूरी होगी। अभी यह सीमा 65 फीसदी है। सेबी के सर्कुलर में कहा गया है कि इसके अलावा इस तरह के कोषों को बड़ी, मध्यम और छोटी बाजार पूंजी वाली कंपनियों के शेयर और संबंधित प्रतिभूतियों में प्रत्येक में कम से कम 25 फीसदी का निवेश करना होगा। सेबी ने कहा कि मल्टीकैप कोषों के निवेश को लार्ज, मिड और स्मॉलकैप कंपनियों में विविधीकृत करने के उद्देश्य से मल्टीकैप फंड योजना में कुछ संशोधन किया गया है। अभी मल्टीकैप फंड को अपनी कुल परिसंपत्तियों का 65 फीसदी शेयर और संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश करना होता है। इसके अलावा अभी इन फंड के लार्ज, मिड या स्लॉकैप में निवेश को लेकर किसी तरह का अंकुश नहीं है।

एडीबी, सुगुना फूड्स ने भारत में ग्रामीण आजीविका के लिए 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर के सौदे पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (ADB) ने सुगुन फूड्स प्राइवेट लिमिटेड (सुगुन) के लिए गैर-परिवर्तनीय डिबेंचर की सदस्यता के माध्यम से 15 मिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण वित्तपोषण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता COVID-19 महामारी के दौरान पोल्ट्री फार्मिंग संचालन, सहित भारत में ग्रामीण आजीविका और खाद्य सुरक्षा को बनाए रखने में मदद करेगा। इस समझौते से एडीबी सुगुना के संचालन को आवश्यक चलनिधि सहायता प्रदान करेगा और कंपनी को इन्वेंट्री बफ़र्स बनाने और किसानों और आपूर्तिकर्ताओं को अनुबंधित करने के लिए समय पर भुगतान करने में मदद करेगा। यह स्थानीय उधारदाताओं को व्यापार का समर्थन करने और अन्य मध्यम और दीर्घकालिक पूंजी और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों को आकर्षित करने में मदद करने के लिए भी प्रोत्साहित करेगा।

CARE ने चालू वित्त वर्ष में भारत की GDP में -8 से -8.2% तक गिरावट का जताया अनुमान

भारतीय रेटिंग एजेंसी CARE रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 में भारत की जीडीपी 8 से 8.2% की रेंज में नेगेटिव रहने का अनुमान जताया है। यह अनुमान इसके पहले के जारी किए -6.4% से अधिक है। सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि में लगभग 8 प्रतिशत की गिरावट, सकल स्थिर पूंजी निर्माण में गिरावट के साथ जुड़ी है।

HCL ने NVIDIA पार्टनर नेटवर्क के साथ भागीदारी की, HCL ने NEXT.ai, AI लैब के शुभारंभ की भी घोषणा की

वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (एचसीएल) ने घोषणा की कि वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में विस्तारित अवसरों को आगे बढ़ाने की योजना के साथ, यूएसए-आधारित प्रौद्योगिकी कंपनी NVIDIA के साथ भागीदार में शामिल हो गई है। HCL ने NEXT.ai, HCL की AI लैब के शुभारंभ की भी घोषणा की, जो हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रौद्योगिकी के पर AI समाधानों का उपयोग करने वाले इंजीनियरों और आर्किटेक्ट्स पर केंद्रित है।

ओडिशा ने किसान उत्पादक संगठनों को बढ़ावा देने के लिए एनसीडीसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

किसान निर्माता संगठन के प्रचार और प्रबंधन के लिए क्रुशी भवन में ओडिशा सरकार और राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (एनसीडीसी) के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। यह एमओयू केंद्रीय क्षेत्र योजना के साथ किसान निर्माता संगठन (एफपीओ) के संवर्धन और प्रबंधन पर आधारित है।

हैमिल्टन बने टस्कन ग्रांप्रि के चैंपियन

लुइस हैमिल्टन ने टस्कन ग्रांप्रि के रूप में अपनी 90वीं फॉर्मूला-वन रेस जीत ली जिससे वह माइकल शूमाकर के रिकॉर्ड से महज एक जीत पीछे हैं। मर्सिडीज के ड्राइवर हैमिल्टन ने 1:17:30.074 का समय निकालकर वालेटरी बोटास को पछाड़ा।

पहली बार आइपीएल में शामिल हुआ अमेरिकी खिलाड़ी अली खान

कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) ने 29 साल के अमेरिकी तेज गेंदबाज अली खान को हैरी गर्नी के स्थान पर टीम में शामिल किया है। इंग्लैंड के गर्नी कंधे की चोट की वजह से आइपीएल से बाहर हो गए हैं। खान आइपीएल में शामिल होने वाले पहले अमेरिकी खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि अली का जन्म पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के अटोक में हुआ था। अली ने सीपीएल 2020 में त्रिनबागो नाइटराइडर्स (टीकेआर) का प्रतिनिधित्व किया था। त्रिनबागो ने सीपीएल में सभी 12 मैच जीतकर खिताब पर कब्जा किया। खान 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर सकते हैं।

पूर्व केन्द्रीय मंत्री रघुवंश प्रसाद का निधन हुआ

13 सितम्बर, 2020 को प्रसिद्ध समाजवादी नेता रघुवंश प्रसाद सिंह का निधन हुआ, वे राष्ट्रीय जनता दल के साथ जुड़े हुए थे। वे कोविड-19 से संक्रमित थे, उनका निधन एम्स, नई दिल्ली में हुआ, वे 74 वर्ष के थे। हाल ही में उन्होंने राष्ट्रीय जनता दल से अलग होने का निर्णय लिया था। उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत देश के अन्य गणमान्य लोगों ने शोक व्यक्त किया है। रघुवंश प्रसाद सिंह का जन्म 6 जून, 1946 को बिहार के वैशाली में हुआ था। वे गणित के शिक्षक भी रहे हैं। वे बिहार के वैशाली से लोकसभा सांसद रहे। वे 5 बार लोक सभा में सांसद रहे और वे तीन बार केंद्र में कैबिनेट मंत्री बने। उन्होंने 1996 में पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ा था।

केन्‍द्रीय बिजली मंत्री ने सहरसा, बिहार में किशनगंज-दरभंगा 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन के लीलो निर्माण की आधारशिला रखी

केन्‍द्रीय बिजली, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह ने वर्चुअल कार्यक्रम के जरिये बिहार के सहरसा जिले में किशनगंज-दरभंगा 400 किलोवाट की ट्रांसमिशन लाइन के लीलो निर्माण के आधारशिला रखी। 100 करोड़ रूपये की परियोजना के लिए निष्पादन एजेंसी बिजली मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक क्षेत्र का एक केन्‍द्रीय उपक्रम, पावरग्रिड लिमिटेड है। किशनगंज-दरभंगा 400 केवी ट्रांसमिशन लाइन परियोजना के पूरा होने पर, सुपौल, खगड़िया और बेगूसराय जिलों सहित सहरसा जिले में बिजली की स्थिति में सुधार होगा।

भारत 2023 तक उर्वरकों के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो जायेगा : श्री गौड़ा

केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री श्री डी.वी. सदानंद गौड़ा ने कहा कि 2023 तक भारत, उर्वरकों के उत्पादन में आत्मनिर्भर हो जाएगा, क्योंकि ‘आत्मनिर्भर भारत’ कार्यक्रम के तहत देश में 40,000 करोड़ रुपये की लागत से नई उर्वरक उत्पादन इकाइयों की स्थापना की जा रही है। इससे आयात पर निर्भरता में भी कमी आयेगी। श्री गौड़ा, कर्नाटक के किसानों को "आत्मनिर्भर भारत और सतत कृषि" विषय पर इफको द्वारा आयोजित एक वेबिनार के जरिये संबोधित कर रहे थे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.