Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 September 2020

मंत्रिमंडल ने पलवल से सोहना-मानेसर-खरखौदा होते हुए सोनीपत तक हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने पलवल से सोहना-मानेसर-खरखौदा होते हुए सोनीपत तक हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना को अपनी मंजूरी दी है। यह रेल लाइन पलवल से शुरू होगी और मौजूदा हरसाना कलां स्‍टेशन (दिल्‍ली-अंबाला खंड पर) पर समाप्‍त होगी। यह परियोजना हरियाणा रेल बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (एचआरआईडीसी) द्वारा लागू की जाएगी, जो रेल मंत्रालय द्वारा हरियाणा सरकार के साथ मिलकर स्‍थापित की गई संयुक्‍त उद्यम कंपनी है। इस परियोजना में रेल मंत्रालय, हरियाणा सरकार और निजी हितधारकों की संयुक्‍त भागीदारी होगी। इस परियोजना की अनुमानित कार्य समापन लागत 5,617 करोड़ रुपये है। इस परियोजना के पांच साल में पूरा होने की संभावना है। परियोजना की कुल लंबाई 121.7 किलोमीटर है।

अमिताभ बच्चन पहले भारतीय सेलिब्रिटी जिनकी आवाज एलेक्सा वोइस असिस्टेंट पर होगी

अमेजन इंडिया ने हाल ही में पुष्टि की है कि बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन पहले भारतीय सेलिब्रिटी बन जाएंगे जिनकी आवाज एलेक्सा वोइस असिस्टेंट पर होगी। कंपनी अमिताभ बच्चन की आवाज को एक पेड अपग्रेड के रूप में जोड़ेगी और इसे एलेक्सा स्किल्स इंटरफेस के माध्यम से जोड़ा जाएगा। ग्राहकों को आकर्षित करने के एक हिस्से के रूप में उनकी आवाज़ का उपयोग मौसम, चुटकुले और नोटिफिकेशन में किया जाएगा।

बिहार में सात परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बिहार में 541 करोड़ रुपए की सात शहरी बुनियादी ढाँचा परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया है। आधिकारिक सूचना के अनुसार, इन सात परियोजनाओं में से चार जल आपूर्ति, दो सीवेज उपचार और एक रिवरफ्रंट डवलपमेंट से संबंधित हैं। इन परियोजनाओं का कार्यान्वयन राज्य शहरी विकास और आवास विभाग के तहत बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम (BUIDCO) द्वारा किया जाएगा। ध्यातव्य है कि पटना नगर निगम के तहत आने वाले बेउर और कर्मलीचक में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत स्थापित किये गए हैं। साथ ही सीवान नगर परिषद (Municipal Council Siwan) और छपरा नगर निगम में अमृत मिशन (AMRUT) के तहत शुरू की गई जलापूर्ति परियोजनाओं से स्थानीय निवासियों को 24 घंटे शुद्ध पेयजल प्राप्त करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नमामि गंगे कार्यक्रम के तहत बनाई गई मुजफ्फरपुर रिवरफ्रंट डवलपमेंट स्कीम का शिलान्यास भी किया है।

मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की स्थापना को मंजूरी प्रदान की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने बिहार के दरभंगा में एक नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान (एम्‍स) की स्थापना को मंजूरी प्रदान की। इसकी स्‍थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत की जाएगी। मंत्रिमंडल ने उपरोक्त एम्स के लिए एक निदेशक पद सृजित करने को भी मंजूरी प्रदान की है जिसका मूल वेतन 2,25,000 रुपये (निर्धारित) होगा और साथ में एनपीए भी देय होगा (हालांकि वेतन और एनपीए की कुल राशि 2,37,500 रुपये से अधिक नहीं होगी)। इस एम्‍स के निर्माण में कुल लागत 1264 करोड़ रुपये आएगी और भारत सरकार से मंजूरी मिलने की तारीख से 48 महीने की समयावधि के भीतर इसके पूरा हो जाने की संभावना है।

कोविड से संघर्षरत स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण पैकेज बीमा योजना छह महीनों के लिए बढ़ी

कोविड-19 के खिलाफ लड़ने वाले स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना को अगले छह महीने के लिए बढ़ा दिया गया है। इसे इस वर्ष 30 मार्च को 90 दिनों की अवधि के लिए घोषित किया गया था और फिर 25 सितंबर तक 90 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया था। इस योजना को अब एक सौ 80 दिनों के लिए और बढ़ा दिया गया है। यह केंद्रीय योजना सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित उन स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं को 50 लाख रुपये के बीमा के दायरे में लाती है, जिन्हें कोविड-19 रोगियों के सीधे संपर्क और देखभाल में रहना पड़ सकता है तथा उन्‍हें संक्रमित होने का जोखिम बना रहता है। इस योजना में कोविड-19 के कारण दुर्घटनावश मौत के शिकार लोग भी शामिल हैं। इस योजना में निजी अस्पताल के कर्मचारी, सेवानिवृत्त, स्वयंसेवक, स्थानीय शहरी निकाय, अनुबंध या दैनिक वेतनभोगी, तदर्थ और आउटसोर्स कर्मचारी शामिल हैं। इस योजना के तहत प्रदान किया गया बीमा लाभार्थी द्वारा प्राप्त किसी अन्य बीमा कवर के अलावा है।

शंघाई सहयोग संगठन की एक बैठक में जानबूझकर भारत का एक काल्पनिक मानचित्र लगाये जाने पर भारत की कड़ी आपत्ति

भारत ने आपत्ति जताते हुए कहा है कि पाकिस्तान के एन०एस०ए० ने हाल ही में शंघाई सहयोग संगठन-एस०सी०ओ० के सदस्य देशों के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में जानबूझकर एक काल्पनिक मानचित्र लगाया। सदस्य देशों के सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में यह कार्रवाई मेजबान रूस द्वारा जारी परामर्श की अवहेलना और बैठक के मानदंडों का उल्लंघन थी। बैठक में पाकिस्तानी पीएम इमरान खान के राष्ट्रीय सुरक्षा मामलों के उप सहायक मोईन यूसुफ ने हिस्सा लिया था। वर्चुअल बैठक में यूसुफ के पीछे जो नक्शा लगा था, उसमें पूरा कश्मीर पाकिस्तान में दिखाया गया था। भारतीय पक्ष ने मेजबान रूस के साथ विचार-विमर्श के बाद इस घटना के विरोध में बैठक छोड़ दी। भारत के राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल है।

एशियाई विकास बैंक ने भारतीय अर्थव्यवस्था में नौ फीसद की गिरावट का अनुमान जताया

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) ने भारतीय अर्थव्यवस्था को लेकर रिपोर्ट जारी की है। चालू वित्त वर्ष के दौरान अर्थव्यवस्था में नौ फीसद की गिरावट का अनुमान जताया है। पिछली रिपोर्ट में एडीबी ने चार फीसद की गिरावट का अनुमान दिया था। इस बार रिपोर्ट में एडीबी ने अगले वित्त वर्ष (2021-22) में अर्थव्यवस्था में आठ फीसद की दर से वृद्धि की संभावना जताई है। विश्व बैंक, आइएमएफ समेत कई दूसरी निजी वित्तीय एजेंसियां भी 2020-21 में इकोनॉमी में नौ से 15 फीसद तक की गिरावट का अनुमान जता चुकी हैं।

एशियाई अर्थव्यवस्था 1960 के बाद पहली बार सिकुड़ रही है: एशियाई विकास बैंक

मनीला स्थित एशियाई विकास बैंक का अनुमान है कि महामारी की वजह से एशियाई अर्थव्यवस्था 1960 के दशक के बाद पहली बार सिकुड़ने जा रही है। एशियाई विकास बैंक ने यह आशंका जताई है। साल 2020 में एशिया का जीडीपी 0.7% गिरने की आशंका जताई गई है। इससे पहले जून में अनुमान लगाया गया था कि इसमें 0.1 फ़ीसदी की कमी आ सकती है।

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने इंश्योरेंस प्रोडक्ट बेचने के लिए यस बैंक के साथ साझेदारी की

जनरल इंश्योरेंस कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) जनरल इंश्योरेंस ने बैंकाशुरेन्स (Bancassurance) सर्विस के लिए यस बैंक के साथ साझेदारी की है। इसके तहत यस बैंक के ग्राहकों को विभिन्न प्रकार के बीमा प्रोडक्ट उपलब्ध होंगे। साथ ही ग्राहकों को बीमा पोर्टफोलियो बनाने में मदद मिलेगी। इसका मकसद अधिक से अधिक लोगों को इंश्योरेंस कवर के दायरे में लाना है।

चीन ने पोत से लांच किए नौ सेटेलाइट

चीन ने पीत सागर में तैनात पोत से एक रॉकेट के जरिये नौ सेटेलाइट लांच किए। इन सभी सेटेलाइट को सफलतापूर्वक धरती की कक्षा में स्थापित कर दिया गया है। लांग मार्च 11-एचवाई2 रॉकेट को लांच किया गया। इसके साथ जिलिन-1 गाओफेन 03-1 समूह के नौ सेटेलाइट रवाना किए गए। धरती की निगरानी करने वाले इन सेटेलाइट को 545 किलोमीटर की ऊंचाई पर स्थापित किया गया है। चांगगुआंग सेटेलाइट टेक्नोलॉजी की ओर से विकसित किए गए इन सेटेलाइट के जरिये कृषि, वन, भूमि संसाधन और पर्यावरण संरक्षण जैसे क्षेत्रों में उपयोगकर्ताओं को रिमोट-सेंसिंग सेवा मुहैया कराई जाएगी।

तेंदुलकर पेटीएम फर्स्ट गेम के ब्रांड एंबेसडर बने

वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र की कंपनी पेटीएम की सहायक कंपनी पेटीएम फर्स्ट गेम (पीएफजी) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को अपना ब्रांड एंबेसडर बनाया है। इसके अलावा कंपनी ने चालू वित्त वर्ष में तेजी से बढ़ते फैंटसी खेलों व अन्य ऑनलाइन गेमिंग कार्यक्रमों में 300 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है।

मेसी बने साल के सर्वाधिक कमाई वाले फुटबॉलर : फोर्ब्स

स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के स्ट्राइकर लियोन मेसी लगातार दूसरे वर्ष सबसे अधिक कमाई करने वाले फुटबॉलर हैं। फोर्ब्स मैगजीन की 2020 की सूची में वह 126 मिलियन अमेरिकी डॉलर (924 करोड़ रुपये) के साथ शीर्ष पर बने हुए हैं और इस मामले में उन्होंने जुवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो व पीएसजी के नेमार को पीछे छोड़ दिया। रोनाल्डो ने इस साल 117 मिलियन डॉलर की कमाई की और दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि नेमार 96 मिलियन डॉलर के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

प्राचीन भारतीय संस्कृति का अध्ययन करने के लिए 16 सदस्यीय समिति गठित :पटेल

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने संसद को सूचित किया कि सरकार ने करीब 12 हजार साल पहले भारतीय संस्कृति के उद्भव और विकास का अध्ययन करने के लिए विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। पटेल ने लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि 16 सदस्यीय समिति में भारतीय पुरातत्व परिषद, नयी दिल्ली के अध्यक्ष और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के पूर्व संयुक्त महानिदेशक के एन दीक्षित समेत अन्य शामिल हैं।

संसद ने वायुयान संशोधन विधेयक-2020 पारित किया

राज्‍यसभा ने वायुयान संशोधन विधेयक-2020 पारित कर दिया है। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका है। इस विधेयक के जरिये वायुयान अधिनियम, 1934 में संशोधन करने का प्रस्‍ताव है। इसमें नागर विमानन मंत्रालय के अंतर्गत तीन मौजूदा प्राधिकरणों को वैधानिक दर्जा दिये जाने का भी प्रावधान है। यह प्राधिकरण हैं- नागरिक विमानन महानिदेशालय, नागर विमानन सुरक्षा ब्‍यूरो और वायुयान दुर्घटना जांच ब्‍यूरो। प्रत्‍येक संस्‍था की अध्‍यक्षता महानिदेशक स्‍तर के अधिकारी करेंगे, जिनकी नियुक्ति केन्‍द्र सरकार करेगी। विधेयक में इन प्राधिकरणों को नये सिरे से परिभाषित किया गया है। विधेयक में जुर्माने की मौजूदा राशि अधिकतम दस लाख रुपये से बढ़ाकर एक करोड़ रुपये किया गया है। ये जुर्माना विमान में हथियार, विस्‍फोटक और अन्‍य घातक सामग्री ले जाने तथा हवाई अड्डे के एक चिन्हि्त विशेष स्‍थान के आसपास के दायरे के भीतर निर्माण या कोई ढांचा खड़ा करने पर लगाया जायेगा।

ढाका में भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम दिवस का आयोजन

बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में भारतीय उच्चायोग ने आज 56वाँ भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग कार्यक्रम-आईटीईसी दिवस ऑनलाइन मनाया गया। 2007 के बाद से चार हजार से अधिक बांग्लादेशी युवा पेशेवरों ने विभिन्न आईटीईसी कार्यक्रमों का लाभ उठाया है। ये प्रशिक्षण कार्यक्रम अपने सबसे अच्‍छे अनुभवों को साझा करने का अवसर प्रदान करते हैं जिससे दोनों देशों को लाभ पहुंचता है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर, इस वर्ष बांग्‍लादेश के स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और प्रशासनिक अधिकारियों के लिए कोविड-19 प्रबंधन रणनीतियों के बारे में कई विशेष ई-आईटीईसी पाठ्यक्रम आयोजित किए गए थे।

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने स्वदेशी सिग्नल के तहत आइ-एटीएस सिग्नल की तकनीक विकसित कर की

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) ने स्वदेशी सिग्नल विकसित करने की दिशा में अहम कदम बढ़ाया है। इसके तहत आइ-एटीएस (इंडिजेनस-ऑटोमेटिक ट्रेन सुपरविजन) सिग्नल की तकनीक विकसित कर ली है। इंजीनियर्स डे के अवसर पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने शास्त्री पार्क में आइ-एटीएस के प्रोटोटाइप व अत्याधुनिक प्रयोगशाला का शुभारंभ किया। इसमें अब सीबीटीसी (संचार आधारित ट्रेन कंट्रोल) सिग्नल प्रौद्योगिकी विकसित की जा सकेगी। इससे सिग्नल सिस्टम के लिए विदेशी कंपनियों पर निर्भरता दूर होगी। डीएमआरसी का कहना है कि सीबीटीसी सिग्नल प्रणाली का महत्वपूर्ण सब सिस्टम है। मौजूदा समय में मेट्रो का सिग्नल सिस्टम उपलब्ध कराने में फ्रांस, जापान व जर्मनी की कंपनियों का वर्चस्व है। अभी तक कोई स्वदेशी कंपनी यह सुविधा उपलब्ध नहीं कराती।

राजेश खुल्लर को बनाया गया विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक

1988 बैच के आईएएस अधिकारी राजेश खुल्लर को वाशिंगटन डीसी स्थित विश्व बैंक का कार्यकारी निदेशक (Executive Director) नियुक्त किया गया है। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने राजेश खुल्लर को पदभार ग्रहण करने की तारीख से तीन साल के कार्यकाल या उनके पद से मुक्त होने की तारीख (23 अगस्त, 2023) तक की मंजूरी दे दी है। खुल्लर वर्तमान में मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के प्रधान सचिव के रूप में तैनात हैं। वह नवंबर के पहले सप्ताह में विश्व बैंक में शामिल होंगे। खुल्लर कार्यकारी निदेशक के तौर पर विश्व बैंक में भारत, बांग्लादेश, भूटान और श्रीलंका का प्रतिनिधित्व करेंगे।

समीर कुमार खरे बने एशियाई विकास बैंक के कार्यकारी निदेशक

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने समीर कुमार खरे को एशियाई विकास बैंक (ADB), मनीला के नए कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। खरे 1989 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) असम कैडर के अधिकारी हैं। वह वर्तमान में वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग में अतिरिक्त सचिव के रूप में सेवारत हैं। उन्हें तीन वर्ष के कार्यकाल के लिए पद के प्रभारी की नियुक्ति की तारीख से या अगले आदेशों तक, जो भी पहले हो, के लिए नियुक्त किया गया है।

महाराष्ट्र में असैन्य परमाणु क्षेत्र में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए फ्रांस स्थित EDF ग्रुप, VJTI, I2EN इंक के बीच MoU

महाराष्ट्र में असैन्य परमाणु क्षेत्र में उत्कृष्टता केंद्र की स्थापना के लिए पूर्व-व्यवहार्यता अध्ययन का संचालन करने के लिए फ्रांस स्थित EDF (Électricité de France) समूह ने मुंबई में वीरमाता जीजाबाई टेक्नोलॉजिकल इंस्टीट्यूट और इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूक्लियर एनर्जी (I2EN) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। I2EN परमाणु शिक्षा और प्रशिक्षण में शामिल फ्रांसीसी हितधारकों का छाता संगठन( umbrella organization) है। एक छाता संगठन संस्थानों का एक संघ है, जो गतिविधियों या पूल संसाधनों के समन्वय के लिए औपचारिक रूप से काम करते हैं।

लोकसभा में सांसदों के वेतन में 30 फीसदी कटौती वाले बिल को मिली मंजूरी

लोकसभा ने सांसदों के वेतन में एक वर्ष के लिए 30 प्रतिशत कटौती करने के प्रावधान वाले एक विधेयक को मंजूरी दे दी। इस धनराशि का उपयोग कोविड-19 महामारी के कारण उत्पन्न स्थिति से मुकाबले के लिए किया जाएगा। निचले सदन में संक्षिप्त चर्चा के बाद संसद सदस्य वेतन, भत्ता एवं पेशन संशोधन विधेयक 2020 को धवनिमत से मंजूरी दे दी गई।

भारत ने नेपाल को 2000 से अधिक शीशियाँ रीमेड्सवीर को दीं

नेपाल में भारत के राजदूत श्री विनय एम. क्वात्रा ने काठमांडू में भारत सरकार की ओर से नेपाल के विदेश मंत्री श्री प्रदीप कुमार ग्यावली को रेमेडिसवीर की 2000 शीशियाँ सौंपी। कोविद -19 महामारी से उत्पन्न चुनौती को पूरा करने के लिए दवाइयां भारत सरकार की नेपाल को जारी सहायता का हिस्सा हैं।

भारत से 40 साल पहले चुराई गई 15वीं शताब्दी की 3 प्रतिमाओं को ब्रिटिश पुलिस ने लौटाया

तमिलनाडु के एक मंदिर से 40 साल पहले चुराई गई 15वीं शताब्दी की तीन मूर्तियों को ब्रिटिश पुलिस ने लंदन में भारतीय उच्चायोग को सौंप दिया। संस्कृति मंत्रालय की ओर से जारी एक वक्तव्य में यह जानकारी दी गई। केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल, लंदन स्थित उच्चायोग में तीन प्रतिमाओं को सौंपे जाने के समारोह में डिजिटल माध्यम से शामिल हुए। भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता की मूर्तियों को ब्रिटिश पुलिस ने भारतीय उच्चायोग को सौंपा। इस अवसर पर पटेल ने ब्रिटिश पुलिस, तमिलनाडु सरकार, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण और लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग का आभार व्यक्त किया। पीतल से निर्मित भगवान राम, लक्ष्मण और माता सीता की प्रतिमाएं भारतीय धातु कला का बेजोड़ नमूना हैं। इन मूर्तियों को तमिलनाडु के नागपट्टिनम जिले में स्थित विजयनगर काल के एक मंदिर से 1978 में चुरा लिया गया था।

निशंक ने 12 शिक्षकों को पहले एआईसीटीई-विश्वेश्वरैया सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार-2020 से किया सम्मानित

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अभियंता दिवस के मौके पर डिजिटल माध्यम से 12 शिक्षकों को पहले एआईसीटीई-विश्वेश्वरैय्या सर्वश्रेष्ठ शिक्षक पुरस्कार-2020 से सम्मानित किया। सम्मानित होने वाले शिक्षक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से मान्यता प्राप्त संस्थानों से बातौर संकाय सदस्य जुडे हुए हैं। मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया भारत के अग्रणी इंजीनियर थे और उनका देश की उन्नति में योगदान अविस्मरणीय है। राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान के लिए उन्हें 1955 में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'भारत रत्न' से सम्मानित किया गया था। सम्मानित शिक्षक सबसे अधिक महाराष्ट्र से पांच, तमिलनाडु से तीन, गुजरात से दो, दिल्ली और छत्तीसगढ़ से एक-एक नाम शामिल है।

जम्मू और कश्मीर बागवानी विभाग ने जम्मू जिले में CAPEX योजना के तहत बैकयार्ड हार्टीकल्चर योजना शुरू की

जम्मू और कश्मीर सरकार ने हर किसान परिवार के किचन गार्डन में फलों के पांच-पांच पौधे(कम से कम तीन फलों के) लगाने के लिए बैकयार्ड हार्टीकल्चर योजना शुरू की है। पांच पौधे की 200 रुपये की किट किसानों को 20 रुपए में मिल सकेगी। बाकी की राशि सरकार स्वयं वहन करेगी। योजना के तहत किसान परिवारों को पौधा वितरण शुरू कर दिया गया है।

तेलंगाना राज्य विधानसभा ने प्रस्ताव पारित कर केंद्र सरकार से प्रस्तावित नए बिजली संशोधन विधेयक को वापस लेने की मांग की

तेलंगाना विधानसभा ने केंद्र द्वारा प्रस्तावित बिजली संशोधन विधेयक 2020 के विरोध में एक प्रस्ताव पारित किया और दावा किया कि विधेयक किसानों और गरीबों के हितों के खिलाफ है और यह राज्यों की शक्ति छीन लेगा। मुख्यमंत्री के चंद्र शेखर राव द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव का विपक्षी दल कांग्रेस ने समर्थन किया और केंद्र से विधेयक वापस लेने की मांग की। प्रस्तावित विधेयक के तहत राज्यों में ‘लोड डिस्पैच’ केंद्र और राज्यों द्वारा बिजली नियामक आयोग (ईआरसी) का गठन करने की शक्ति केंद्र के पास चली जाएगी।

आदित्य पुरी को यूरोमनी द्वारा 2020 के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से किया गया सम्मानित

एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी को यूरोमनी अवार्ड्स ऑफ एक्सीलेंस द्वारा लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है। उन्हें भारत में एक विश्व स्तरीय बैंक के निर्माण के उनके कौशल के लिए सम्मानित किया गया है। यूरोमोनी अवार्ड्स फॉर एक्सीलेंस पुरस्कार, सर्वश्रेष्ट बैंकों और बैंकरों को प्रदान किया जाता हैं। इसकी शुरुआत 1992 में की गई थी और जो वैश्विक बैंकिंग उद्योग में शुरू किया गया अपनी तरह का पहला पुरस्कार था।

शुक्र के वातावरण में फॉस्फीन गैस की खोज

शुक्र के वातावरण में फॉस्फीन गैस (Phosphine Gas) की खोज के बारे में खगोलविदों की एक अंतर्राष्ट्रीय टीम की एक घोषणा ने शुक्र ग्रह पर जीवन की उपस्थिति की संभावना को बढ़ाया है। औद्योगिक प्रक्रियाओं में उत्पादित होने के अलावा फॉस्फीन एक रंगहीन किंतु गंधयुक्त गैस है जो केवल बैक्टीरिया (जो ऑक्सीजन की अनुपस्थिति में भी जीवित रहते हैं) की कुछ प्रजातियों द्वारा बनाई जाती है। ‘नेचर एस्ट्रोनॉमी’ (Nature Astronomy) में प्रकाशित एक लेख में वैज्ञानिकों ने शुक्र ग्रह के वातावरण में फॉस्फीन गैस के अंश मिलने की सूचना दी है। वास्तव में यह खोज वर्ष 2017 में की गई थी और वैज्ञानिकों ने इसे सार्वजनिक करने का निर्णय लेने से पहले पिछले तीन वर्षों में अपने डेटा की कई बार जाँच की। यह पृथ्वी से दूर किसी अन्य ग्रह पर जीवन की संभावना के लिये अभी तक का सबसे विश्वसनीय प्रमाण है। वैज्ञानिकों के अनुसार, चंद्रमा या मंगल ग्रह पर पानी की खोज की तुलना में शुक्र ग्रह पर की गई यह खोज अधिक महत्त्वपूर्ण है।

TikTok ने Oracle को बनाया अपने अमेरिकी संचालन का तकनीकी साझेदार

चीनी कंपनी बाइटडांस TikTok नामक एक लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग एप्प की मालिक है, बाइटडांस ने विलय सौदे के लिए अमेरिकी कंपनी ओरेकल को चुना है। बाइटडांस को ट्रम्प प्रशासन द्वारा निर्देश दिया गया था कि वह या तो अमेरिका में अपने ऑपरेशन को बंद कर दे या कंपनी को अमेरिका स्थित किसी और कंपनी को बेच दे। हालाँकि माइक्रोसॉफ्ट भी अमेरिका में TikTok के अधिग्रहण के लिए बोली लगाने वालों में शामिल था, लेकिन वीडियो-शेयरिंग प्लेटफ़ॉर्म TikTok के चीनी ओनर्स ने माइक्रोसॉफ्ट को नजरंदाज कर अमेरिकी संचालन के लिए Oracle को अपना तकनीकी साझेदार चुना।

जीवाणुरोधी क्षमता वाला एक ग्रेफीन मास्क विकसित

हाल ही में सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ हॉन्गकॉन्ग ने जीवाणुरोधी क्षमता वाला एक ग्रेफीन मास्क (Graphene Masks) विकसित किया है, जो कि तकरीबन 80 प्रतिशत जीवाणुओं को समाप्त कर सकता है। शोध के मुताबिक यदि इस ग्रेफीन मास्क को 10 मिनट के लिये सूर्य के प्रकाश में रखा जाता है तो यह 100 प्रतिशत जीवाणुओं को समाप्त कर सकता है। शोधकर्त्ताओं के मुताबिक यह ग्रेफीन मास्क काफी आसानी से और कम लागत पर उत्पादित किया जा सकता है, और यह गैर-बायोडिग्रेडेबल मास्क के प्रबंधन की समस्या को समाप्त करने में मदद कर सकता है। कोरोना वायरस की दो प्रजातियों पर किये गए प्रारंभिक परीक्षणों में ग्राफीन मास्क ने तकरीबन पाँच मिनट में 90 प्रतिशत से अधिक वायरस और 10 मिनट में लगभग 100 प्रतिशत वायरस को निष्क्रिय कर दिया। ग्रेफीन (Graphene) कार्बन परमाणुओं की एक एकल परत होती है, जो कि तकरीबन एक परमाणु जितना मोटा होता है। इसे ग्रेफाइट का बिल्डिंग-ब्लॉक माना जाता है।

गौरी खान ने की अपनी पहली “My Life In Design” रिलीज करने की घोषणा

इंटीरियर डिजाइनर गौरी खान ने “My Life In Design” शीर्षक अपनी पहली बुक लिखी है, जिसे पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा 2021 में प्रकाशित किया जाएगा। यह एक कॉफी-टेबल बुक है, जिसमें गौरी ने एक डिजाइनर के रूप में अपनी यात्रा के बारे में लिखा है। इस पुस्तक में उनकी आंतरिक डिजाइन परियोजनाओं घर परिवार की कुछ अनदेखी तस्वीरें शामिल है। वह अपने डिजाइन और शैली के बारे में भी बात करेंगी। पुस्तक विशेष रूप से नए डिजाइनरों या उन लोगों को मार्गदर्शन करने वाली विशेष चित्रों और सूचनाओं के साथ बहुत ही आकर्षक होगी जो आमतौर पर डिजाइन की कला में रुचि रखते हैं।

क्लाउड अर्पि ने End of an Era, India Exits Tibet नाम की किताब लिखी

क्लाउड अर्पि(Claude Arpi) ने End of an Era, India Exits Tibet नाम की किताब लिखी है। पुस्तक बाजार में जल्द ही उपलब्ध होगी। पुस्तक में 1947 और 1962 के बीच भारत तिब्बत संबंध पर प्रकाश डाला गया है। यह तिब्बत में अपना सारा प्रभाव खो देने वाले भारत पर भी केंद्रित है। इसमें नेहरू मेमोरियल लाइब्रेरी के कागजात, डी-वर्गीकृत भारतीय और चीनी दस्तावेज और व्यक्तिगत साक्षात्कार शामिल हैं।

पंजाब कृषि फसल अवशेष को बायोमास ईंधन में परिवर्तित करेगा

पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (PEDA) पंजाब सरकार के साथ मिलकर जल्द ही धान के भूसे के उपयोग के लिए एक विकल्प लेकर आ रही है। कृषि फसल अवशेष को जलाने की समस्या उत्तर भारत की सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। पंजाब सरकार की अपनी एजेंसी; PEDA के माध्यम से इस समस्या को दूर करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। एजेंसी ने 11 बायोमास बिजली संयंत्र स्थापित किए हैं जहां 97.50 मेगावाट बिजली (मेगावाट) उत्पन्न होती है। इन संयंत्रों में, कुल 20 मिलियन टन धान की कुल मात्रा का 5 प्रतिशत से भी कम, जो कि लगभग 8.80 लाख मीट्रिक टन धान के अवशेष है, का उपयोग प्रतिवर्ष बिजली पैदा करने के लिए किया जाता है। इनमें से अधिकांश संयंत्र 4-18 मेगावाट के हैं और सालाना 36,000 से 1,62,000 मीट्रिक टन अवशेष का उपयोग कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र शांति सेना प्रमुख ने भविष्य के संचालन के लिए आठ चुनौतियां घोषित की

संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान के अंडर सेक्रेटरी-जनरल जनरल जीन-पियरे लैक्रॉइक्स ने भविष्य के संचालन के लिए आठ चुनौतियों की घोषणा की और शांति व्यवस्था को सकारात्मक स्थिति में बनाए रखने के लिए आवश्यक प्रयासों के लिए आवाहन किया। संयुक्त राष्ट्र शांति व्यवस्था की जिम्मेदारी शांति संचालन विभाग के पास है, जो संयुक्त राष्ट्र का एक विभाग है, जिसे नियोजन, तैयारी, प्रबंधन और संयुक्त राष्ट्र शांति अभियानों के निर्देशन का कार्य सौंपा गया है।

भारत की खुदरा मुद्रास्फीति दर जुलाई के 6.73% से बढ़कर अगस्त में 6.69% हुई

सरकार द्वारा जारी आंकड़ों में भारत में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित खुदरा मुद्रास्फीति में जुलाई के 6.73% से अगस्त में 6.69% तक की गिरावट देखी गई है। अगस्त में खाद्य मुद्रास्फीति पिछले 9.62% से मामूली रूप से घटकर 9.05% हो गई। खुदरा मुद्रास्फीति, माल की कीमत में वृद्धि है जो खुदरा बाजार में बेची जाती है।

लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 15 सितंबर

विश्व स्तर पर हर साल 15 सितंबर को लोकतंत्र का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। लोकतंत्र का यह अंतर्राष्ट्रीय दिवस दुनिया में लोकतंत्र की स्थिति की समीक्षा करने का अवसर देता है। लोकतंत्र एक लक्ष्य के रूप में एक प्रक्रिया है, और केवल अंतर्राष्ट्रीय समुदाय, राष्ट्रीय शासी निकाय, नागरिक समाज और व्यक्तियों की ओर से पूरी भागीदारी और समर्थन के साथ, लोकतंत्र के आदर्श को हर किसी के लिए आसान हर जगह आन्दमयी जीवन बनाया जा सके। इस दिवस को 2007 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा लोकतंत्र के प्रचार और समेकन के लिए समर्पित राष्ट्रीय कार्यक्रमों को मजबूत करने के लिए एक प्रस्ताव के माध्यम से घोषित किया गया था। 2008 में पहली बार दिन मनाया गया था।

अभियंता दिवस : 15 सितंबर

देश भर में प्रत्येक वर्ष 15 सितंबर को अभियंता दिवस (Engineer's Day) के रूप में मनाया जाता है। भारत में यह दिवस देश के सुप्रसिद्ध इंजीनियर और भारत रत्न से सम्मानित डॉ. मोक्षगुंडम विश्वेश्वरैया के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में मनाया जाता है और इस वर्ष उनकी 160वीं जयंती मनाई जा रही है। डॉ. एम. विश्वेश्वरैया का जन्म 15 सितंबर, 1861 को कर्नाटक के चिक्कबल्लापुर में एक तलुगु परिवार में हुआ था। डॉ. एम. विश्वेश्वरैया न केवल भारत के सबसे महान सिविल इंजीनियरों में से एक थे, बल्कि उन्होंने वर्ष 1912 से वर्ष 1919 तक मैसूर के 19वें दीवान के रूप में भी कार्य किया। लोकहित में उनके कार्यों को याद करते हुए प्रत्येक वर्ष न केवल भारत में बल्कि श्रीलंका और तंज़ानिया में भी 15 सितंबर को अभियंता दिवस के रूप में मनाया जाता है। उनकी सबसे उल्लेखनीय परियोजनाओं में से एक कृष्णा राजा सागर झील और बांध है, जो कि कर्नाटक में स्थित हैं। वर्ष 1955 में उनकी अभूतपूर्व तथा जनहितकारी उपलब्धियों के लिये उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से नवाज़ा गया। भारत सरकार ने वर्ष 1968 में उनकी जन्म तिथि को ‘अभियंता दिवस’ घोषित किया था।

वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी ने मनाया 'हिमालय दिवस'

भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी (WIHG) द्वारा वर्चुली 'हिमालय दिवस' मनाया गया है। हिमालय दिवस के अवसर पर, हिमालय के विभिन्न पहलुओं में विशेषज्ञता हासिल करने वालों वैज्ञानिकों द्वारा भूस्खलन आपदा जोखिम में कमी, हिमालयी भूकंपीयता, जोखिम जागरूकता और शमन, और हिमालयन क्रायोस्फीयर की ओर ब्लैक कार्बन की यात्रा जैसे कई क्षेत्रों पर विचार-विमर्श किया जाता है।

IFSCA ने भारत में अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज (IBE) स्थापित करने के लिए भारत स्वर्ण नीति केंद्र- IIMA के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) और भारतीय प्रबंधन संस्थान - अहमदाबाद (IIMA) में भारत गोल्ड पॉलिसी सेंटर (IGPC) ने अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज की स्थापना की सुविधा के लिए परामर्श देने के लिए 12 सितंबर को IFSCA, GIFT सिटी गांधीनगर, गुजरात में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया का निधन

वरिष्ट कांग्रेस नेता और छत्तीसगढ़ के पूर्व मंत्री चनेश राम राठिया COVID-19 के कारण का निधन। वे 1977 में पहली बार तत्कालीन अविभाजित मध्य प्रदेश के धरमजिगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुने गए थे। राठिया ने मध्य प्रदेश में दिग्विजय सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में पशुपालन मंत्री के रूप में कार्य किया था। इसके अलावा राठिया ने 2000 में छत्तीसगढ़ के गठन के बाद अजीत जोगी सरकार (2000-2003) में खाद्य और नागरिक आपूर्ति मंत्री के रूप में भी काम किया था।

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री ने शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में एनसीईआरटी द्वारा माध्यमिक स्तर के लिए तैयार किया गया आठ हफ्तों का वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया

कोविड-19 महामारी के चलते घरों पर ही पढ़ाई कर रहे बच्चों को अभिभावकों और शिक्षकों की मदद से अर्थ पूर्ण शैक्षिक गतिविधियों में सम्मिलित करने के उद्देश्य से एनसीईआरटी ने केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के मार्गदर्शन में पहली कक्षा से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर बनाया है। 4 हफ्तों और अगले 8 हफ्तों के लिए प्राथमिक तथा माध्यमिक कक्षाओं हेतु वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर (एएसी) पहले ही जारी किया जा चुका है। इससे पहले केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक स्तर के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया था। केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री रमेश पोखरियाल निशंक ने वर्चुअल माध्यम से माध्यमिक स्तर के लिए अगले 8 हफ्तों का वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.