Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 September 2020

प्रधानमंत्री बिहार में 14,000 करोड़ रुपए की 9 राजमार्ग परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से 21 सितंबर, 2020 को बिहार में 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे। श्री नरेन्द्र मोदी बिहार के सभी 45,945 गांवों को ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं से जोड़ने के लिए ऑप्टिकल फाइबर इंटरनेट सेवाओं का भी उद्घाटन करेंगे। जिन 9 राजमार्ग परियोजनाओं का शिलान्यास होना है उनमें 350 किलोमीटर लंबी सड़कों का निर्माण किया जाएगा जिन पर 14,258 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने उच्च शिक्षा में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन पर आगंतुकों के सम्मेलन का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया

राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद ने केंद्रीय विश्वविद्यालयों के कुलपतियों, शिक्षा मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के राष्ट्रीय महत्व वाले संस्थानों के निदेशकों के आगंतुक सम्मेलन का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का उद्देश्य समावेशी और उत्कृष्टता के दोहरे उद्देश्यों को प्राप्त करके 21वीं सदी की जरूरतों को पूरा करने की दिशा में शिक्षा प्रणाली को पुनर्जीवित करना है। आगंतुकों के सम्मेलन के उद्घाटन भाषण में राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा कि, यह सभी को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करके एक समतामूलक और जीवंत ज्ञानवान समाज विकसित करने का दृष्टिकोण निर्धारित करती है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति का मसौदा तैयार करने वाले शिक्षा मंत्रालय तथा डॉ. कस्तूरीरंगन और उनकी टीम के प्रयासों की सराहना करते हुए, राष्ट्रपति ने उल्लेख करते हुए कहा कि ढाई लाख ग्राम पंचायतों, 12,500 से अधिक स्थानीय निकायों और लगभग 675 जिलों की व्यापक भागीदारी तथा 2 लाख से अधिक सुझावों पर विचार करने के बाद राष्ट्रीय शिक्षा नीति तैयार की गई है। जो कि जमीनी स्तर की सोच और समझ को दर्शाता है।

मार्गरेट एटवुड को 2020 डेटन साहित्यिक शांति पुरस्कार से किया गया सम्मानित

मार्गरेट एटवुड (Margaret Atwood) ने 2020 डेटन लिटरेरी पीस प्राइज लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड जीता है। यह पुरस्कार शांति, सामाजिक न्याय और वैश्विक समझ को बढ़ावा देने के लिए साहित्य की शक्ति को चिन्हित करने के लिए दिया जाता है। रिचर्ड सी. होलब्रुक डिस्ट्रिक्टेड अचीवमेंट अवार्ड का नाम दिवंगत अमेरिकी राजनयिक के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने 1995 के बोस्नियाई शांति समझौते की अगुवाई की थी। मार्गरेट एटवुड कविता, कथा, गैर-काल्पनिक, निबंध और हास्य पुस्तकों की विपुल लेखिका हैं। हाल के वर्षों में, उन्होंने "The Handmaid's Tale" नामक एक नया दौर निकाला है, जो कि डायस्टोपियन भविष्य का 1985 का उनका सर्वश्रेष्ठ उपन्यास है, जिसमें अमेरिकी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए एक लोकतांत्रिक समूह द्वारा महिलाओं को वशीभूत किया जाता है।

गुजरात सरकार ने शुरू की मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना

गुजरात सरकार ने मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना (MMUY) का शुभारंभ किया है। यह योजना राज्य में महिलाओं के समूहों को ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करेगी। MMUY के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 50,000 संयुक्त देयता और अर्निंग समूह (JLEG) का गठन किया जाएगा। इसी तरह, ग्रामीण क्षेत्रों में भी 50,000 ऐसे समूह बनाए जाएंगे। प्रत्येक समूह में 10 महिला सदस्य होंगे। समूहों को सरकार द्वारा ब्याज मुक्त ऋण की पेशकश की जाएगी। ब्याज राशि राज्य सरकार द्वारा वहन की जाएगी। गुजरात सरकार शीघ्र ही बैंकों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने जा रही है, और इन महिला समूहों को दिए जाने वाले ऋण के लिए स्टांप शुल्क शुल्क माफ करने का भी निर्णय लिया है।

जम्मू-कश्मीर ने नेशनल जेनेरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम लॉन्च किया

जम्मू और कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने 18 सितंबर, 2020 को इस क्षेत्र के लिए नेशनल जेनेरिक डॉक्यूमेंट रजिस्ट्रेशन सिस्टम लांच किया। यह जमीन की खरीद या बिक्री में लेनदेन के लिए एक ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली है। इस सिस्टम को राष्ट्रीय इन्फार्मेटिक्स केंद्र (एनआईसी) द्वारा तैयार किया गया है। इस पंजीकरण प्रणाली को डिजिटल इंडिया लैंड रिकॉर्ड मॉडर्नाइजेशन प्रोग्राम के तहत विकसित किया गया है। यह प्रारूप, भाषाओं, प्रक्रियाओं और सूत्रों के संदर्भ में संघ राज्य क्षेत्र में व्याप्त विविधताओं को संबोधित करेगा। यह सिस्टम कहीं से भी सूचना तक पहुंच प्रदान करेगा। इस प्रणाली का डेटा प्रवर्तन एजेंसियों और आम आदमी दोनों के लिए उपलब्ध होगा। इससे पहले, यह प्रणाली पंजाब, राजस्थान और महाराष्ट्र सहित तीन राज्यों में अपनाई जा चुकी है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, गोवा, मिजोरम, मणिपुर, बिहार और झारखंड भी इस प्रणाली को शुरू करने पर सहमत हुए हैं।

VAIBHAV: वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक शिखर सम्मेलन 2020

वर्चुअल वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक (VAIBHAV) शिखर सम्मेलन का उद्घाटन 2 अक्टूबर 2020 को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा। यह शिखर सम्मेलन लगभग एक महीने के विचार-विमर्श सत्र के बाद होगा जो कि 3 अक्टूबर से 25 अक्टूबर 2020 तक चलेगा। इसे एक वेबिनार के माध्यम से शोधकर्ताओं के बीच आयोजित किया जायेगा। यह S&T और Academic Organizations of India की एक पहल है ताकि विचार प्रक्रिया, प्रथाओं और अनुसन्धान व विकास संस्कृति पर विचार-विमर्श किया जा सके। इस पहल का उद्देश्य उभरती और चल रही चुनौतियों को हल करने के लिए वैश्विक भारतीय शोधकर्ता की विशेषज्ञता और ज्ञान का उपयोग करने के लिए व्यापक रोडमैप प्रस्तुत करना है।

भीड़भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों से यूजर चार्ज वसूलेगा रेलवे

भारतीय रेलवे जल्द ही उच्च भीड़-भाड़ वाले देश के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर ट्रेन किराये के साथ एक अतिरिक्त 'यूज़र चार्ज/उपयोगकर्ता शुल्क' अधिरोपित करने का विचार कर रही है। इस अतिरिक्त ‘यूज़र चार्ज’ का इस्तेमाल रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास और निवेश को आकर्षित करने के लिये बुनियादी ढाँचे को आधुनिक बनाने हेतु किया जाएगा। गौरतलब है कि देश भर के 70,000 से अधिक रेलवे स्टेशनों में से केवल 10 से 15 प्रतिशत यानी केवल 700-1000 स्टेशनों पर ही इस प्रकार का शुल्क अधिरोपित किया जाएगा। रेलवे बोर्ड ने अभी तक इस शुल्क के तहत वसूली जाने वाली राशि निर्धारित नहीं की है। भारतीय रेलवे ‘यूज़र चार्ज’ का निर्धारण स्टेशन पर एकत्र होने वाली भीड़ के आधार पर कर सकती है, साथ ही इस दौरान यह भी ध्यान रखा जाएगा कि उस स्टेशन को पुनर्विकास अथवा विस्तार की आवश्यकता है या नहीं।

दिल्ली के आइजीआइ एयरपोर्ट पर देश के पहले विशेष सामान्य विमानन (चार्टर्ड) टर्मिल का उद्घाटन

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देश के पहले विशेष सामान्य विमानन (चार्टर्ड) टर्मिल का उद्घाटन किया। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डायल) द्वारा निर्मित यह चार्टर्ड टर्मिनल उड्डयन क्षेत्र को और मजबूती देगा। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Indira Gandhi International Airport) दुनिया के उन गिने-चुने एयरपोर्ट में शामिल हो गया है, जहां निजी विमानों के लिए अलग टर्मिनल की व्यवस्था की गई है। इससे निजी विमानों के यात्रियों को परेशानी मुक्त यात्रा की सुविधा मिलेगी। साथ ही उनकी निजता भी सुरक्षित रहेगी। नए टर्मिनल से हर दिन 150 निजी विमान उड़ान भर सकेंगे।

बराक ओबामा के संस्मरण का पहला खंड 17 नवम्बर को आयेगा

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के संस्मरण का पहला खंड चुनाव के दिन दो सप्ताह बाद 17 नवम्बर को सामने आयेगा। इसे ‘ए प्रॉमिस्ड लैंड’ नाम दिया गया है और इसमें व्हाइट हाउस में उनके ऐतिहासिक उदय और कार्यालय में उनके पहले कार्यकाल के बारे में जानकारी होगी। दूसरे खंड की प्रकाशन तिथि अभी तय नहीं हुई है।

IFC ने भारत को हरित भवन विकसित करने के लिए दो ट्रिलियन डॉलर प्रदान किए

अंतर्राष्ट्रीय वित्त निगम ने कहा है कि भारत को हरित भवन विकसित करने, सार्वजनिक परिवहन में सुधार करने और ऊर्जा के नवीकरणीय स्रोतों के विस्तार के लिए दो ट्रिलियन डॉलर प्रदान किए जाएंगे।

सीसीआई ने इंटरनेशनल फ्लेवर्स और फ्रैगनेनसिस आईएनसी. को न्यूट्रिशन एंड बायोसाइंसेस आईएनसी. के अधिग्रहण की मंजूरी दी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) ने प्रतिस्पर्धा अधिनियम, 2002 की धारा 31(1) के तहत इंटरनेशनल फ्लेवर्स और फ्रैगनेनसिस आईएनसी. (आईएफएफ) को न्यूट्रिशन एंड बायोसाइंसेस आईएनसी. (स्पिनको) के अधिग्रहण की मंजूरी दे दी है। यह प्रस्तावित संयोजन ड्यूपॉन्ट डे निमॉर्स, इंक (ड्यूपॉन्ट) के न्यूट्रीशन एंड बायोसाइंसेज बिजनेस (एन एंड बी बिजनेस) पर आईएफएफ द्वारा पूर्ण नियंत्रण के अधिग्रहण से संबंधित है। ड्यूपॉन्ट की एक नवगठित कंपनी स्पिनको पर पूर्ण अधिग्रहण के माध्यम से ड्यूपॉन्ट एनएंडबी को व्यापार का हस्तांतरण करेगी। आईएफएफ, संयुक्त राज्य अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थित एक सार्वजनिक उद्योग है। आईएफएफ उपभोक्ता वस्तुओं के उद्योगों (जैसे कि खाद्य और पेय, व्यक्तिगत देखभाल या घरेलू उत्पाद उद्योगों) में उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट स्वाद और सुगंध के विकास, निर्माण और विक्रय से जुड़े व्यापार के लिए पूरी दुनिया में सक्रिय है। आईएफएफ की मुख्य व्यावसायिक इकाइयाँ 'सुगंध' और 'स्वाद' हैं। स्पिनको हाल ही में निगमित हुई एक कंपनी है, जिसके लिए ड्यूपॉन्ट अपने एनएंडबी बिजनेस का हस्तांतरण करेगी।

राज्‍यसभा ने दिवाला और ऋण शोधन अक्षमता संहिता द्वितीय संशोधन विधेयक पारित किया। कंपनी के दिवाला होने की प्रक्रिया को अस्‍थायी रूप से निलंबित किया

राज्यसभा ने दो महत्वपूर्ण विधेयकों दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2020 और महामारी (संशोधन) विधेयक, 2020 को मंजूरी प्रदान दी। दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता विधेयक पर हुयी चर्चा का जवाब देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता का मकसद कंपनियों को चालू रखना है। इसका मकसद उनका परिसमापन करना नहीं है। वित्त मंत्री ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुयी अभूतपूर्व स्थिति के कारण इस बारे में अध्यादेश लाया गया था। इस विधेयक के तहत प्रावधान है कि कोरोना वायरस की वजह से 25 मार्च से छह महीने तक कोई नई दिवाला एवं ऋणशोधन अक्षमता संहिता कार्रवाई शुरू नहीं की जाएगी।

राज्यसभा से पारित हुआ महामारी रोग संशोधन अधिनियम, 2020, दोषी पाए जाने पर होगी तीन महीने से सात साल तक की सजा और 50 हजार से पांच लाख तक जुर्माना

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने उच्च सदन में महामारी रोग (संशोधन) अधिनियम, 2020 पेश किया जिसका विभिन्न पार्टियों के अधिकांश सदस्यों ने समर्थन किया। हालांकि कुछ सदस्यों ने इसके दायरे में अस्पतालों के सफाई कर्मियों, आशा कार्यकर्ता (मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता) और पुलिस व अन्य विभागों जैसी आपात सेवाओं के कोरोना वॉरियर्स को भी लाने का सुझाव दिया। यह विधेयक सरकार द्वारा 22 अप्रैल को जारी अध्यादेश के स्थान पर लाया गया है। कोविड-19 मरीजों का इलाज कर रहे स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ हिंसा की घटनाओं को गैरजमानती अपराध बनाने के लिए सरकार ने उक्त अध्यादेश के जरिये महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन किया था। विधेयक का मकसद वर्तमान महामारी जैसी किसी भी आपातकालीन स्थिति के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों के खिलाफ किसी तरह की हिंसा और संपत्ति को नुकसान पहुंचाने पर कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित करना है। प्रस्तावित अधिनियम में ऐसी हिंसा में लिप्त होने या उकसाने पर तीन महीने से पांच साल तक की कैद और 50 हजार से दो लाख रुपये के जुर्माने का प्रावधान है। गंभीर चोट के मामले में छह महीने से सात साल तक की कैद और एक लाख से पांच लाख रुपये तक जुर्माने का प्रावधान किया गया है।

राष्‍ट्रीय सुरक्षा के मद्देनजर अमरीका में चीन के टिक-टॉक और वी-चैट ऐप पर प्रतिबंध

अमरीका ने चीन के मैसेजिंग और भुगतान ऐप टिकटॉक और वी चैट से देश की सुरक्षा को खतरा बताते हुए इन्हें प्रतिबंधित कर दिया है। यह प्रतिबंध 20 सितम्बर रात से लागू होगा। अमरीका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कहा कि इन ऐप से राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश नीति और अमरीकी अर्थव्यवस्था के लिए खतरा पैदा हो रहा था। व्यावहारिक रूप से वी चैट ऐप 20 सितम्बर रात से बंद होगा। टिकटॉक ऐप का 12 नवंबर तक उपयोग किया जा सकेगा। श्री रॉस ने कहा कि 20 सितम्बर रात से टिकटॉक ऐप के लिए कोई अपडेट उपलब्ध नहीं होगा।

एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण के प्रबंधन के लिए पीएमओ के नेतृत्व वाले पैनल ने शुरू की अग्रिम पहल

प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. पी.के. मिश्रा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए गठित उच्चस्तरीय कार्यबल की बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिवों के अलावा केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों/ मंत्रालयों के सचिवों ने भाग लिया। इन विभागों/ मंत्रालयों में पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन, कृषि, सड़क और पेट्रोलियम मंत्रालयों के अलावा केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड शामिल है। प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि वायु प्रदूषण के कारणों से निपटने के लिए उचित एहतियाती एवं निवारक उपाय सुनिश्चित करने के लिए फसल की कटाई और सर्दियों के मौसम की शुरुआत से काफी पहले यह बैठक बुलाई गई है। बैठक के दौरान वायु प्रदूषण के मुख्य स्रोतों, राज्य सरकारों एवं विभिन्न मंत्रालयों द्वारा किए गए उपायों की गई प्रगति और उनकी समीक्षा की गई। बैठक में इस मुद्दे पर गौर किया गया कि पिछले दो वर्षों के दौरान पराली को जलाने की घटनाओं में 50 प्रतिशत से अधिक की कमी आई है और अच्छे एक्यूआई वाले दिनों की संख्या में वृद्धि हुई है।

केवीआईसी की कार्रवाई से फ्लिपकार्ट, एमेजॉन, स्नैपडील जैसे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से हटे 160 नकली खादी उत्पाद

खादी एवं ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) की सख्त कार्रवाई से एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील जैसे अन्य ई-कॉमर्स पोर्टल्स ने 'खादी' ब्रांड नाम के तहत उत्पादों की बिक्री करने वाले अपने 160 से अधिक वेब लिंक को हटा दिया है। केवीआईसी ने एक बयान में कहा कि केवीआईसी ने 1,000 से अधिक उन कंपनियों को कानूनी नोटिस भेजा था जो अपने उत्पादों को बेचने के लिए 'खादी इंडिया' ब्रांड नाम का उपयोग कर रही थीं। इस प्रकार वे खादी की प्रतिष्ठा को धूमिल कर रही थीं और खादी कारीगरों को काम का नुकसान पहुंचा रही थीं। केवीआईसी के उसी नोटिस के बाद ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्मों ने यह पहल की है।

कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने के मामले में अमेरिका को पीछे छोड़कर दुनिया में शीर्ष पर पहुंचा भारत

कोविड 19 से ठीक होने वाले रोगियों की दर के मामले में भारत ने संयुक्त राष्ट्र अमेरिका को पछाड़ते हुए विश्व में पहला स्थान हासिल कर लिया है। भारत में अभी तक सबसे अधिक 42 लाख से अधिक (42,08,431) कोविड के रोगी ठीक हो चुके हैं। वैश्विक रिकवरी दर में भारत का योगदान करीब 19% है। इसकी बदौलत भारत का राष्ट्रीय रिकवरी दर लगभग 80% (79.28%) पर पहुंच गया है।

कश्मीर और जम्मू डिवीजन में पांच-पांच क्रिकेट स्‍कूल स्थापित करने पर सहमति

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर सुरेश रैना ने श्रीनगर में उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से मुलाकात की। उपराज्यपाल के अनुरोध पर श्री रैना ने क्रिकेटरों, विशेष रूप से जम्मू-कश्मीर के दूर-दराज इलाकों के युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए कश्मीर और जम्मू डिवीजन में पांच-पांच स्‍कूल स्थापित करने पर सहमति व्‍यक्‍त की है।

बोरोप्लस ने जूही चावला को बनाया हाइजीनिक रेंज का ब्रांड एंबेसडर

एफएमसीजी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी इमामी लिमिटेड ने भारत के सबसे भरोसेमंद ब्रांड बोरोप्लस के तहत नई लांच की गई हाइजीन रेंज के लिए बॉलीवुड अभिनेत्री जूही चावला को एंबेसडर बनाया है।

हिंदुस्तान ऑर्गेनिक केमिकल्स लिमिटेड(एचओसीएल) को उसके सभी उत्पादों के लिए बीआईएस प्रमाणन मिला

हिंदुस्तान ऑर्गेनिक केमिकल्स लिमिटेड (एचओसीएल), जोकि रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय के अधीन एक सार्वजानिक उपक्रम है,को उसके सभी उत्पादों के लिए ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स–बीआईएस प्रमाणन प्रदान किया गया है। एचओसीएल अपनी स्थापना के बाद से रसायनों के निर्माण में अग्रणी रहा है और गुणवत्ता इसका आदर्श वाक्य है। यह कंपनी एक या दूसरे तरीके से भारत सरकार की मेक इन इंडिया पहल का समर्थन एवं उसका कार्यान्वयन कर रही है। इस कंपनी के सभी उत्पादों को व्यापक रूप से स्वीकार किया जा रहा है। खासकर दवा उद्योग में, जहां उत्पाद की उच्चतम गुणवत्ता की मांग होती है। एचओसीएल का गठन 1960 में बुनियादी रसायन के उत्पादन को स्वदेशी बनाने, रसायन उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने तथा महत्वपूर्ण जैविक रसायनों के आयात पर देश की निर्भरता को कम करने के पहले प्रयास के रूप में किया गया था।

सार्वजनिक खरीद आदेश, 2017 में चीनी निवेश पर अंकुश लगाने के लिए संशोधन किया गया

भारत सरकार ने सार्वजनिक खरीद (मेक इन इंडिया के लिए प्रधानता), 2017 आदेश में संशोधन किया है। इन संशोधनों से भारत में चीनी निवेश पर अंकुश लगेगा। इस संशोधन में कहा गया है कि अन्य देशों के निकाय, जो देश भारतीय कंपनियों को अपनी सरकारी खरीद प्रक्रियाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं देते हैं, उन्हें भारतीय सरकारी खरीद प्रक्रियाओं में भाग लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी। यह मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने और पड़ोसी देशों विशेष रूप से चीन से निवेश को रोकने के लिए किया गया है। यह विभागों और नोडल मंत्रालयों को वर्ग 1 और वर्ग 2 के स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं के लिए स्थानीय सामग्री का हिस्सा बढ़ाने में सक्षम करेगा। जून 2020 के आंकड़ों के अनुसार, वर्ग 1 और वर्ग 2 के स्थानीय आपूर्तिकर्ताओं का हिस्सा क्रमशः 50% और 20% तय किया गया था। इन संशोधनों के बाद, भारत सरकार खरीद के लिए एक ऊपरी सीमा मूल्य निर्धारित करेगी, जिसके लिए विदेशी कंपनियों को भारतीय कंपनियों के साथ संयुक्त उपक्रम बनाना होगा ताकि सरकारी निविदाओं में भाग लिया जा सके।

तमिलनाडु सभी प्रमुख अस्पतालों में 'कोविड सस्पेक्ट्स वार्ड' शुरू कर रहा है

तमिलनाडु में, स्वास्थ्य विभाग राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों में "कोविड सस्पेक्ट्स वार्ड/Covid संदिग्ध वार्ड" शुरू कर रहा है। वे कोविड-19 संक्रमण के मजबूत लक्षण वाले रोगियों के इलाज के लिए हैं, हालांकि उनके आरटी-पीसीआर परीक्षण नकारात्मक परिणाम दिखाते हैं। वैश्विक स्तर पर, चिकित्सकों का कहना है कि COVID-19 परीक्षणों के एक छोटे प्रतिशत की संभावना है जो गलत-नकारात्मक परिणाम दिखा रहा है।

बांग्लादेश को भारत से प्याज आयात करने की अनुमति दी गयी

विदेश व्यापार महानिदेशालय ने पड़ोसी बांग्लादेश सहित सभी देशों के लिए प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध हटा दिया है, जो निर्यात ट्रांजिट में था। यह निर्णय विदेश मंत्रालय और वाणिज्य मंत्रालय के बीच हुई बैठक में लिया गया। भारत ने हाल ही में फसल खराब होने के बाद बांग्लादेश सहित अन्य देशों को प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था। खुदरा प्याज बाजारों में कीमतों में तेजी आने के कारण निर्यात पर प्रतिबन्ध लगाया गया था। अगस्त के महीने में उच्च वर्षा के कारण फसल की क्षति और मूल्य वृद्धि हुई। इसके अलावा, उच्च बारिश के बीच बाढ़ ने गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में प्याज के स्टॉक को नष्ट कर दिया। इसके अलावा, अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय प्याज की काफी मांग है, जिसमें श्रीलंका, बांग्लादेश और खाड़ी देश शामिल थे। इसलिए भारत ने प्रतिबंध लगाया।

सर्वोच्च न्यायालय ने उच्च न्यायालयों को विधायकों/सांसदों के खिलाफ आपराधिक मामलों की सुनवाई के लिए विशेष बेंच बनाने के लिए कहा

सुप्रीम कोर्ट (SC) ने हाल ही में उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों से विशेष बेंच बनाने और उन सभी मौजूदा और पूर्व विधायकों/सांसदों के खिलाफ लंबे समय से लंबित आपराधिक मामलों की सुनवाई तुरंत करने को कहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने यह निर्देश एक जनहित याचिका (पीआईएल) के जवाब में दिया, जो दोषी नेताओं को चुनाव लड़ने पर प्रतिबंध लगाने की मांग कर रही थी।

केनरा बैंक ने ग्राहक सेवाओं का विस्तार करने के लिए I-Lead 2.0 सिस्टम किया लॉन्च

सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता केनरा बैंक ने लीड मैनेजमेंट सिस्टम (LMS) i-Lead 2.0 (Inspiring Leads System version 2.0) लॉन्च किया है। यह प्रणाली ग्राहकों के लिए कही-भी-कभी-भी की तर्ज पर अपनी सेवाओं को प्रदान करने के लिए शुरू की गई है। लीड प्रबंधन प्रणाली (एलएमएस) के माध्यम से, ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, कॉल सेंटर, एसएमएस और मिस्ड कॉल जैसे सरल तरीकों के माध्यम से प्रदान की गई सेवाओं की पूछताछ कर सकते हैं और इन तक पहुँच सकते हैं। यह नई पहल बैंक के नए और मौजूदा ग्राहकों दोनों के साथ व्यावसायिक संबंध बनाने और बनाए रखने के उद्देश्य से शुरू की जा रही है।

बंधन बैंक ने की नए वर्टिकल "इमर्जिंग एंटरप्रेन्योर्स बिजनेस" की शुरुआत

बंधन बैंक ने "Emerging Entrepreneurs Business (EEB)" नामक नया वर्टिकल शुरू किया है। इस नई वर्टिकल को ग्राहकों के अनबैंक और अंडरबैंक सेगमेंट की उभरती जरूरतों की सहायता करने के लिए लॉन्च किया गया है। वर्टिकल उद्यमी बनने की चाह रखने वाले ग्राहकों की यात्रा में इस सेगमेंट का समर्थन करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। इसके अलावा माइक्रो लोन के अलावा, वर्टिकल माइक्रो होम लोन, माइक्रो मार्केट लोन और माइक्रो एंटरप्राइज लोन का भी प्रबंधन करेगा।

भारत और बांग्‍लादेश अपनी सीमाओं पर संयुक्‍त समन्वित सीमा गश्‍त फिर से शुरू करने पर सहमत

भारत और बांग्‍लादेश अपनी सीमाओं पर मवेशियों, हथियारों और मादक पदार्थों की तस्‍करी जैसी आपराधिक गतिविधियों को कम करने के लिए संयुक्‍त समन्वित सीमा गश्‍त फिर से शुरू करने को सहमत हो गए हैं। दोनों देशों की सीमाओं की पहरेदारी करने वाले सुरक्षाबलों की महानिदेशक स्‍तर की आज ढाका में संपन्‍न 50वीं बैठक में यह फैसला किया गया। भारत और बांग्‍लादेश के बीच मानव तस्‍करी और नागरिकों के अवैध रूप से अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा पार करने पर रोक लगाने के बारे में भी कारगर कदम उठाने पर सहमति बनी है। दोनों देश अंतर्राष्‍ट्रीय सीमा के 150 गज के दायरे में पूर्वानुमति लिए बिना कोई भी विकास कार्य न करने पर भी सहमत हुए हैं। भारत और बांग्‍लादेश के सीमा सुरक्षाबलों के महानिदेशकों के बीच अगली बैठक गुवाहाटी में संभावित रूप से नवंबर के दूसरे सप्‍ताह में कराने पर भी सहमति बनी है।

नेपाल ने फिर से यात्री रेल सेवा शुरू करने का फैसला किया

नेपाल करीब सात वर्ष के बाद यात्री रेल सेवा फिर शुरू करने की योजना बना रहा है। भारत से दो रेलगाडि़यां खरीदने के बाद ये फैसला किया गया। डीजल और बिजली से चलने वाली ये रेलगाड़ी भारत से कल जनकपुर पहुंची। रेल सेवा शुरू होने में कम से कम डेढ़ महीना लगेगा। इस समय रेलगाडि़यों के लिए आवश्‍यक कर्मियों की भर्ती चल रही है। यह नेपाल की पहली ब्रॉडगेज यात्री रेल सेवा होगी। यह रेलगाड़ी जनकपुर के निकट कुर्था से जयनगर के बीच चलेंगी। ये दोनों जगह भारत की सीमा के निकट हैं। जनकपुर और जयनगर के बीच पहले भी रेल सेवा उपलब्‍ध थी। लेकिन यह नैरोगेज लाईन सात वर्ष पहले बन्‍द कर दी गयी थी।

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त

सोमालिया की राजधानी मोगादिशु स्थित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर मालवाहक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। तत्काल हादसे में किसी के हताहत होने की पुष्टि नहीं हो सकी। सोमालिया के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने मोगादिशु के अदन अड्डे अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान हादसे की पुष्टि की है। दुर्घटनागस्त विमान का परिचालन पड़ोसी देश केन्या की कंपनी सिल्वरस्टोन एयर करती है।

दिग्गज तमिल निर्देशक बाबू सिवान का निधन

तमिल निर्देशक बाबू सिवान का निधन। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत निर्देशक धारणा के साथ की थी, जिन्होंने विजय के साथ गिली और कुरवी जैसी फिल्मों में काम किया। बाद में, उन्होंने 2009 में वेटटाइकरन के साथ अपना निर्देशन किया। यह उस साल की सबसे अधिक कमाई करने वाली तमिल फिल्मों में से शुमार थी।

वरिष्‍ठ कम्‍युनिस्‍ट नेता और पूर्व लोकसभा सांसद रोजा देशपांडे का मुंबई में निधन

प्रसिद्ध कम्‍युनिस्‍ट नेता और पूर्व लोकसभा सांसद रोजा देशपांडे का मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 91 वर्ष की थीं। श्रीमती देशपांडे ने अखिल भारतीय विद्यार्थी संघ के सदस्‍य के रूप में संयुक्‍त महाराष्‍ट्र आंदोलन और गोवा मुक्ति संघर्ष में भाग लिया था। उन्‍हें 1974 में बम्‍बई-दक्षिण मध्‍य निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुना गया था। उन्‍होंने कामकाजी महिलाओं के लिए सुरक्षित मातृत्‍व अवकाश के लिए अभियान भी चलाया था।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.