Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 September 2020

डिजाइन और फैशन की दुनिया की मशहूर हस्ती सुनील सेठी को केवीआईसी ने सलाहकार नियुक्त किया

खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने भारतीय फैशन उद्योग की जानी मानी हस्ती श्री सुनील सेठी को अपना सलाहकार नियुक्त किया है। सेठी भारत और विदेशों में खादी के प्रचार के साथ-साथ तैयार कपड़ों के क्षेत्र में नवीनतम डिजाइनों के बारे में आयोग को सलाह देंगे। श्री सेठी की नियुक्ति एक वर्ष की अवधि के लिए की गई है। इससे पहले, प्रसिद्ध फैशन डिजाइनर सुश्री रितु बेरी केवीआईसी के सलाहकार के रूप में कार्य कर चुकी हैं। उनका कार्यकाल हाल ही में समाप्त हुआ है।

फेम योजना के तहत 670 नई इलेक्ट्रिक बस और 241 चार्जिंग स्टेशन स्वीकृत

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने फेम इंडिया योजना के दूसरे चरण के तहत महाराष्ट्र, गोवा, गुजरात एवं चंडीगढ़ राज्यों में 670 इलेक्ट्रिक बसों और मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, गुजरात एवं पोर्ट ब्लेयर में 241 चार्जिंग स्टेशनों को मंजूरी दी है।

सीबीडीटी ने ‘फेसलेस अपील्‍स’ का शुभारंभ किया - ईमानदार का सम्मान

आयकर विभाग ने ‘फेसलेस इनकम टैक्स अपील्‍स’ का शुभारंभ किया। ‘फेसलेस अपील्‍स’ के तहत सभी आयकर अपील को फेसलेस परिवेश या माहौल में फेसलेस (टैक्‍स अधिकारी के समक्ष करदाता की व्‍यक्तिगत उपस्थिति जरूरी नहीं) तरीके से अंतिम रूप दिया जाएगा। हालांकि, इनमें गंभीर धोखाधड़ि‍यों, व्‍यापक कर चोरी, संवेदनशील एवं तलाशी से जुड़े मामलों, अंतर्राष्ट्रीय कर और काला धन अधिनियम से संबंधित अपील शामिल नहीं हैं। उल्लेखनीय है कि माननीय प्रधानमंत्री ने 13 अगस्त, 2020 को ‘पारदर्शी कराधान - ईमानदार का सम्मान’ प्‍लेटफॉर्म के हिस्से के रूप में फेसलेस असेसमेंट और टैक्‍सपेयर्स चार्टर का शुभारंभ करते हुए पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती पर 25 सितंबर, 2020 को ‘फेसलेस अपील्‍स’ का शुभारंभ करने की घोषणा की थी।

सरकार वोडाफोन इंटरनेशनल होल्डिंग बीवी के मध्यस्थता मामले में आये फैसले (अवॉर्ड) का अध्ययन करेगी

भारत में अपने संचालन को लेकर कई स्तर पर चुनौतियों का सामना कर रही ब्रिटिश दूरसंचार कंपनी वोडाफोन को भारत सरकार के खिलाफ कानूनी जीत मिली है। हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने भारत सरकार की तरफ से वोडाफोन पर पूर्वप्रभावी नियमों के तहत कर देयता के 22,100 करोड़ रुपये के मामले में फैसला वोडाफोन के पक्ष में सुनाया है। सरकार ने फैसले के विभिन्न पहलुओं को देखने के बाद आगे कदम उठाने की बात कही है।

सोनू सूद बने एसर इंडिया के ब्रांड एंबेसडर

एक अग्रणी पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) ब्रांड, एसर इंडिया ने अभिनेता सोनू सूद को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। एसर इंडिया के ब्रांड एंबेसडर के रूप में, सोनू सूद सोशल मीडिया पर एसर के अभिनव उत्पादों की रेंज का समर्थन करेंगे और प्रौद्योगिकी के माध्यम से लोगों के जीवन को बेहतर बनाने में एसर की प्रतिबद्धता पर अभियान करेंगे।

आयुष मंत्रालय ने कार्य स्थल पर ‘योग हेतु अवकाश’(योग ब्रेक) की फिर शुरुआत की

आयुष मंत्रालय के योग ब्रेक प्रोटोकॉल से जुड़ी गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए योग ब्रेक की शुरुआत हो रही है, जिसे कोविड-19 महामारी के करण अस्थाई तौर पर स्थगित कर दिया गया था। 5 मिनट के ईस प्रोटोकॉल का उद्देश्य कार्य स्थलों पर लोगों का योग से परिचय करवाना है और काम के बोझ से ब्रेक दिला कर फिर से तरोताजा बनाना है। आयुष मंत्रालय ने एमडीएनआईवाई के साथ मिलकर वर्ष 2019 में 5 मिनट का ‘योग ब्रेक प्रोटोकॉल’ विकसित किया था जिसका उद्देश्य था कार्य स्थलों पर लोगों के मन मस्तिष्क को तरोताजा करना और काम पर फिर से ध्यान केंद्रित करने योग्य बनाना। 5 मिनट के इस प्रोटोकॉल को जाने-माने योग विशेषज्ञों ने तैयार किया है जिसमें कुछ योग अभ्यास शामिल हैं,जैसे तड़ासन, कटिचक्रासन इत्यादि तथा नाड़ी शोधन, भ्रामरी, प्राणायाम और ध्यान। प्रोटोकॉल की शुरुआत परीक्षण आधार पर जनवरी 2020 में की गई थी और इसमें भाग लेने वाले प्रतिभागियों की प्रतिक्रिया के आधार पर पाया गया कि यह प्रभावी है।

आयुष मंत्रालय कोविड-19 का प्रबंधन करने के लिए वासा (अडाटोडा वासिका) और गुडूची की क्षमता का नैदानिक अध्ययन करेगा

कोविड-19 के लिए यथाशीध्र समाधानों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए, आयुष मंत्रालय ने कई माध्यमों द्वारा विभिन्न संभावित समाधानों पर व्यवस्थित रूप से अध्ययन करना शुरू कर दिया है। इन प्रयासों के भाग के रूप में, कोविड-19 के सकारात्मक मामलों में लक्षणों के चिकित्सीय प्रबंधन में वासा घाना, गुडूची घाना और वासा-गुडूची घाना की भूमिका का आकलन करने के लिए एक नैदानिक अध्ययन के प्रस्ताव को हाल ही में मंजूरी प्रदान की गई गई है।यह एक "यादृच्छिक, ओपन लेबल थ्री आर्म्ड" अध्ययन होगाऔर इसका आयोजन अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए), नई दिल्ली में सीएसआईआर की आईजीआईबी इकाई के सहयोग से किया जाएगा।

रजत सूद बने EESL के नए प्रबंध निदेशक

भारत सरकार के ऊर्जा मंत्रालय के अंतर्गत, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के एक संयुक्त उद्यम (JV) ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (Energy Efficiency Services Ltd -EESL) ने तत्काल प्रभाव से रजत सूद को अपना नया प्रबंध निदेशक नियुक्त किया है। वह एस गोपाल, निदेशक (वाणिज्यिक) से प्रभार लेंगे, जिन्हें अंतरिम एमडी के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया था। EESL से पहले, उन्होंने स्टरलाइट पावर ट्रांसमिशन लिमिटेड में कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में काम किया।

विदेशमंत्री ने सार्क देशों के मंत्रियों की परिषद की वार्षिक अनौपचारिक बैठक में भाग लिया

विदेशमंत्री डॉ० एस. जयशंकर ने सार्क देशों के मंत्रियों की परिषद की वार्षिक अनौपचारिक बैठक में भाग लिया। नेपाल की अध्‍यक्षता में ये एक वर्चुअल बैठक थी जिसमें सार्क सदस्‍य देशों ने भाग लिया। बैठक में कोविड-19 महामारी से निपटने के क्षेत्रीय प्रयासों की समीक्षा की गई। विदेश मंत्रालय ने अपनी विज्ञप्ति में कहा है कि सभी प्रतिभागियों ने इस क्षेत्र में महामारी की रोकथाम के साझा उपायों के बारे में 15 मार्च को सार्क नेताओं के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की प्रशंसा की।

असम सरकार ने शुरू की मुख्यमंत्री ग्राम्य परिवहन अचोणी योजना

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने राज्य परिवहन विभाग की मुख्यमंत्री ग्राम्य परिवहन अचोणी योजना शुरू की है। योजना के अंतर्गत, ग्रामीण कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने और गांवों में रोजगार उत्पन्न करने के लिए राज्य के सभी गांवों में लाइट मोटर व्हीकल सर्विस शुरू की जाएगी। प्रति ग्राम एक लाभार्थी को एक वाहन प्रदान किया जाएगा। योजना के पहले चरण में, 10,000 गांवों को 100 करोड़ रुपये के वित्तीय परिव्यय के साथ कवर किया जाएगा। राज्य सरकार पात्र उद्यमियों को वाहन की लागत का 25 प्रतिशत या 1 लाख रुपये, जो भी कम हो, की आर्थिक सहायता देगी।

भारत, ऑस्ट्रेलिया, जापान और अमरीका के विदेश मंत्रालय और विभागों के बीच क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार विमर्श

भारत के विदेश मंत्रालय, ऑस्ट्रेलिया के विदेशी मामलों और व्यापार विभाग, जापान के विदेशी मामलों के मंत्रालय और अमरीका के विदेश विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर वीडियो कांफ्रेंस के जरिये विचार विमर्श किया। चारों देशों के अधिकारियों ने पिछले साल नवंबर में हुई इसी तरह की आधिकारिक स्तर की वार्ता और पिछले साल सितंबर में मंत्रिस्तरीय विचार विमर्श के बाद सहयोग के वर्तमान और प्रस्‍तावित क्षेत्रों को लेकर चर्चा की। इन देशों के बीच आपसी संपर्क बढाने, बुनियादी ढांचे के विकास, आतंकवाद से निपटने, सुरक्षा, स्थिरता और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खुशहाली जैसे मुद्दों पर भी विचार किया गया। कोविड-19 महामारी के विश्‍वव्‍यापी प्रकोप को देखते हुए अधिकारियों ने सप्‍लाई चेन में लचीलापन बढ़ाने और महामारी से निपटने के बेहतरीन तौर तरीकों को अपनाने की आवश्‍यकता पर जोर दिया।

बिहार विधानसभा चुनाव तारीखों की घोषणा, सुरक्षित दूरी के मानकों के कडाई से पालन के साथ तीन चरणों में मतदान होगा

बिहार में विधानसभा चुनाव 28 अक्तूबर से तीन चरणों में आयोजित किये जाएंगे और मतगणना 10 नवम्‍बर को होगी। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ने नई दिल्ली में चुनाव कार्यक्रम की घोषणा करते हुए कहा कि आदर्श आचार संहिता तत्‍काल लागू हो गई है। उन्होंने कहा कि पहले चरण में 28 अक्तूबर को 71 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में बोट डाले जाएंगे। दूसरे चरण में तीन नवंबर को 94 सीटों और तीसरे चरण में सात नवंबर को 78 सीटों के लिए मतदान होगा।

भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास 'JIMEX' उत्तरी अरब सागर में शुरू

भारत-जापान समुद्री द्विपक्षीय अभ्यास जीमेक्स (JIMEX) का चौथा संस्करण, जो भारतीय नौसेना और जापानी समुद्री आत्म-रक्षा बल (JMSDF) के बीच द्विवार्षिक रूप से आयोजित किया जाता है, 26 से 28 सितंबर तक उत्तर अरब सागर में आयोजित किया जाएगा।

सौभाग्य योजना के तीन साल पूरे हुए

25 सितंबर, 2020 को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना ने सफलता के तीन साल पूरे किए। यह योजना 2017 में देश के ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में सभी घरों के विद्युतीकरण को सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गयी थी। इस योजना की शुरुआत 16,320 करोड़ रुपये के बजट के साथ हुई थी। इसमें से 14,000 करोड़ रुपये ग्रामीण क्षेत्रोंऔर बाकी शहरी लोगों के लिए आवंटित किए गए थे। 2011 की सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) के तहत घरों की पहचान की गई थी। इस योजना के तहत वर्तमान में पात्र परिवारों को मुफ्त बिजली दी जा रही है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को एलईडी लाइट, डीसी पावर प्लग प्रदान किया जाता है। जून, 2019 तक 91% से अधिक भारतीय घरों को योजना के तहत विद्युतीकृत किया गया है।

मोहम्मद हुसैन रोबल सोमालिया के नए प्रधान मंत्री

सोमालिया के राष्ट्रपति, मोहम्मद अब्दुल्लाही मोहम्मद ने मोहम्मद हुसैन रोबल को सोमालिया के नए प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया है। वह पूर्व प्रधानमंत्री हसन अली खैरे का स्थान लेंगे, जिन्हें फरवरी 2021 से पहले पूर्णत: पूरी तरह से लोकतांत्रिक चुनावों का मार्ग प्रशस्त करने में विफल होने के कारण जुलाई में संसद द्वारा पद से हटाने के लिए वोट दिया गया था। राष्ट्रपति फरमाजो की अध्यक्षता में सत्र में भाग लेने वाले सभी 215 सांसदों ने पीएम के रूप में हुसैन रोबल की नियुक्ति के समर्थन में वोट किया।

मेडिकल शिक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही एमसीआइ पूरी तरह खत्म, एनएमसी का गठन

देश में पिछले 64 सालों से मेडिकल शिक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) पूरी तरह खत्म हो गई है। उसकी जगह नेशनल मेडिकल कमीशन (एनएमसी) का गठन किया गया है, जिसने विधिवत काम करना शुरू कर दिया है। नीति आयोग द्वारा की गई सिफारिश के आधार पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया को राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग के द्वारा रीप्लेस किया गया है। इससे पहले, योजना आयोग ने भी इसी तरह की सिफारिशें की थीं। ध्यातव्य है कि इससे पूर्व सरकार ने भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI) को समाप्त करने का निर्णय लिया था। MCI की स्थापना वर्ष 1934 में भारतीय चिकित्सा परिषद अधिनियम, 1933 के तहत की गई थी, जिसका मुख्य कार्य देश में चिकित्सा योग्यता को मान्यता देने के लिये समान मानक स्थापित करना था। दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के ENT (Ear Nose Throat) विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. सुरेश चंद्र शर्मा को तीन वर्ष के लिये आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में बडे सुधारों के प्रावधान वाले राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम को राष्ट्रपति ने पिछले वर्ष 8 अगस्त को मंज़ूरी दी थी। राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) में चार अलग स्वायत्त बोर्ड शामिल होंगे- स्नातक चिकित्सा शिक्षा बोर्ड, स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा बोर्ड, चिकित्सा मूल्यांकन एवं रेटिंग बोर्ड और एथिक्स और मेडिकल रजिस्ट्रेशन बोर्ड।

भारत सरकार ने MSME क्षेत्र को पुनर्जीवित करने के लिए पांच टास्क फोर्सेज का गठन किया

भारत सरकार ने देश में एमएसएमई क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए पांच अलग-अलग प्रमुख क्षेत्रों में पांच टास्क फोर्स का गठन किया। यह टास्क फ़ोर्स सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को भविष्य के लिए तैयार करेंगे। यह देश को एक प्रमुख निर्यातक बनाने में ठोस रणनीति बनाएगा। यह टास्क फोर्स को एक महीने के लिए काम करेंगे और इनका निर्माण विभिन्न मंत्रालयों के तहत किया गया है।

देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन के पहले लुक का अनावरण

दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड ट्रेन के वास्तविक स्वरूप का केंद्रीय आवास एवं शहरी विकास मंत्रलय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने अनावरण किया। निर्माण देश की पहली रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (आरआरटीएस) ट्रेन के वास्तविक स्वरूप का अनावरण के दौरान एनसीआर परिवहन निगम (एनसीआरटीसी) के प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह भी मौजूद थे। 180 किलोमीटर प्रति घंटे की डिजाइन स्पीड वाली आरआरटीएस ट्रेन भारत में अपने प्रकार की पहली आधुनिक प्रणाली वाली ट्रेन है। स्टेनलेस स्टील से बनी ये एयरोडायनामिक ट्रेनें हल्के होने के साथ-साथ पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। सार्वजनिक परिवहन को बढ़ावा देने के लिए प्रत्येक ट्रेन में एक बिज़नेस क्लास कोच होगा। आरआरटीएस ट्रेनों का डिज़ाइन नई दिल्ली के प्रतिष्ठित लोटस टेम्पल से प्रेरित है। आरआरटीएस ट्रेन का पहला प्रोटोटाइप 2022 तक निर्मित हो जाएगा और विस्तृत परीक्षण के बाद सार्वजनिक उपयोग में लाया जाएगा। एनसीआरटीसी रीजनल रेल सेवाओं के संचालन के लिए 6 कोच के 30 ट्रेन सेट और मेरठ में स्थानीय परिवहन सेवाओं के लिए 3 कोच के 10 ट्रेन सेट खरीदेगा। दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के सम्पूर्ण रोलिंग स्टॉक का निर्माण गुजरात में बॉम्बार्डियर के सावली प्लांट में किया जाएगा।

भारतीय वेटनरी वैज्ञानिकों ने ‘ब्रुसेला एबोर्टस एस-19 स्ट्रेन’ बनाने में सफलता प्राप्त की

पशुओं में ब्रुसेलोसिस बैक्टीरिया से फैलने वाली वैश्विक महामारी के लिए भारतीय वेटनरी वैज्ञानिकों ने ‘ब्रुसेला एबोर्टस एस-19 स्ट्रेन’ बनाने में सफलता प्राप्त कर ली है। डेयरी उद्योग को होने वाले भारी नुकसान से इससे राहत मिलेगी। वेटनरी साइंस के वैज्ञानिकों के मुताबिक इस वैक्सीन की वैश्विक स्तर पर जबर्दस्त मांग है।दुधारू पशुओं में बैक्टीरिया से होने वाले संक्रामक रोगों से बचाव के लिए यह वैक्सीन काफी कारगर होगी। इससे पशुओं से होने वाले 12 हजार करोड़ के सालाना नुकसान को रोकने में सफलता मिलने का अनुमान है। इसी तरह दुनियाभर में इस बैक्टीरियल महामारी से हर साल अरबों डॉलर का नुकसान होता है।‘ब्रुसेला एबोर्टस एस-19 स्ट्रेन’ बनाने में सफलता का श्रेय इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चरल रिसर्च (आइसीएआर), इंडियन वेटनरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (आइवीआरआइ) और डिपार्टमेंट ऑफ बायो टेक्नोलॉजी की साझा परियोजना को जाता है।

शहरी सहकारी बैंकों के लिए साइबर सुरक्षा विजन फ्रेमवर्क जारी किया गया

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने शहरी सहकारी बैंकों (यूसीबी) के समक्ष आने वाले साइबर सुरक्षा खतरों से निपटने के लिए पांच सूत्रीय वाले रणनीतिक दृष्टिकोण 'गार्ड' को सामने रखा है। रिजर्व बैंक ने अपने दस्तावेज 'शहरी सहकारी बैंकों की साइबर सुरक्षा के लिए तकनीकी दृष्टिकोण 2020-23' में कहा कि साइबर घटनाओं और हमलों की संख्या, आवृत्ति तथा प्रभाव हाल के दिनों में कई गुना बढ़ गया है।' उच्च स्तर पर डिजिटल सेवा का उपयोग करने वाले यूसीबी को अब मुख्य सूचना सुरक्षा अधिकारी (सीआईएसओ) नियुक्त करना होगा और आईटी रणनीति समिति, आईटी संचालन समिति जैसी विभिन्न समितियां बनानी होगी। रिजर्व बैंक ने कहा है कि बोर्ड से मंजूर किया हुआ आईटी संचालन ढांच होना चाहिए।

मशहूर कवि अक्कीतम अच्युतन नंबूदिरी को ज्ञानपीठ पुरस्कार से सम्मानित किया गया

24 सितंबर, 2020 को मलयालम (Malyalam) साहित्य के मशहूर कवि अक्कीतम अच्युतन नंबूदिरी (Akkitham Achuthan Namboothiri) को केरल के कुमारानाल्लूर (Kumaranallur) ज़िले में स्थित उनके आवास पर आयोजित किये गए एक विशेष कार्यक्रम में ज्ञानपीठ पुरस्कार (Jnanpith Award) से सम्मानित किया गया। यह ज्ञानपीठ पुरस्कार का 55वाँ संस्करण है।भारतीय ज्ञानपीठ न्यास द्वारा भारतीय साहित्य के लिये दिया जाने वाला यह सर्वोच्च पुरस्कार है। अक्कीतम अच्युतन नंबूदिरी, मलयालम साहित्य में ज्ञानपीठ पुरस्कार पाने वाले छठे लेखक हैं।गौरतलब है कि COVID-19 के मद्देनज़र लॉकडाउन के कारण इस बार ज्ञानपीठ पुरस्कार प्रदान करने में देरी हुई है। भारतीय ज्ञानपीठ (Bhartiiya Jnanpith) द्वारा संविधान की 8वीं अनुसूची में वर्णित 22 भारतीय भाषाओं में लेखन करने वाले साहित्यकार को साहित्य के क्षेत्र में आजीवन योगदान हेतु यह पुरस्कार प्रदान किया जाता है।इस पुरस्कार के तहत 11 लाख रुपए की धनराशि, प्रशस्ति-पत्र तथा वाग्देवी की काँसे की प्रतिमा प्रदान की जाती है।पहली बार ज्ञानपीठ पुरस्कार वर्ष 1965 में मलयालम साहित्यकार जी. शंकर कुरुप को दिया गया था।

MeitY और नीति आयोग करेंगे RAISE 2020 का आयोजन

5 से 9 अक्तूबर, 2020 के मध्य केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय(MeitY) और नीति आयोग द्वारा कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर मेगा वर्चुअल सम्मेलन ‘RAISE-2020’ (सामाजिक सशक्तीकरण के लिये उत्तरदायी अर्टिफिशियल इंटेलिजेंस- Responsible AI for Social Empowerment-2020) का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मेलन में स्वास्थ्य, कृषि, शिक्षा एवं स्मार्ट मोबिलिटी जैसे अन्य क्षेत्रों में सामाजिक परिवर्तन, समावेश एवं सशक्तिकरण हेतु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने के लिये विचारों का आदान-प्रदान किया जाएगा।RAISE 2020 शिखर सम्मेलन में, दुनिया भर से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर शोध, नीति एवं नवाचार से संबंधित प्रतिनिधि एवं विशेषज्ञ शामिल होंगे।

एमक्यू-9 रीपर ड्रोन भारतीय सेना में जल्द ही शामिल होंगे

चीन से जारी तनाव के बीच भारतीय सेना में जल्द ही एमक्यू-9 रीपर यानी प्रीडेटर बी ड्रोन शामिल होने जा रहे हैं। अमेरिका से इस प्रकार के कुल 30 ड्रोन खरीदे जाने हैं, जिनमें से छह के लिए रक्षा मंत्रलय से हरी झंडी मिल चुकी है। इन पर करीब 4,400 करोड़ रुपये की लागत आएगी। एमक्यू-9 ड्रोन सीमा की चौकसी के साथ-साथ दुश्मन को मुंहतोड़ जवाब देने में भी सक्षम हैं। फिलहाल लद्दाख में एलएसी की निगरानी के लिए इजरायल निर्मित हेरोन ड्रोन लगाए गए हैं, लेकिन उनमें कोई हथियार नहीं है।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने संपर्क रहित डेबिट कार्ड सुविधा SafePay सुविधा लॉन्च करने जा रहा है

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) एक हफ्ते के अंदर सेफपे (SafePay) सुविधा लॉन्च करने जा रहा है। इस डिजिटल सुविधा के जरिए ग्राहक बिना संपर्क किए ही अपने स्मार्टफोन के जरिए प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) टर्मिनल द्वारा मान्य नीयर फील्ड कॉन्युनिकेशन (एनएफसी) पर भुगतान कर सकते हैं।

भारत ने पृथ्वी II मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने हाल ही में पृथ्वी II मिसाइल का सफल परीक्षण किया, जो स्वदेशी रूप से विकसित की गयी है। यह परीक्षण ओडिशा की चांदीपुर इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज में आयोजित किया गया। इस मिसाइल ने 350 किमी की दूरी तय की। यह परीक्षण नियमित अभ्यास का हिस्सा था। मिसाइल के प्रक्षेपवक्र को डीआरडीओ के इलेक्ट्रो ऑप्टिकल ट्रैकिंग सिस्टम, रडार और टेलीमेट्री स्टेशनों द्वारा ट्रैक किया गया था। प्रक्षेपण गतिविधि सेना के सामरिक बल कमान और रक्षा अनुसंधान विकास संगठन के वैज्ञानिकों द्वारा की गई थी।

बंगाल की सीएम ममता ने यूरोपीय संघ के देशों के साथ मिलकर बनाई जाने वाली हरी परियोजनाओं की नीव रखीं

बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यूरोपियन यूनियन के सहयोग से कोलकाता व पूर्व मेदिनीपुर जिले में क्रियान्वित होनेवाली 1226 करोड़ रुपये की दो ग्रीन परियोजनाओं की नीव रखीं। इसके तहत कोलकाता के बानतला स्थित लेदर कंपलेक्स में वर्ज्य प्रबंधन परियोजना शामिल है‌।नीदरलैंड और सीएलसी लेदर एसोसिएशन के बीच इसके तहत करार हुआ है। परियोजना का खर्च तीन मिलियन यूरो (26 करोड़ रुपये) है। इसकी 80 फीसदी लागत यूरोपीय यूनियन वहन करेगा। इसके लिए बानतला लेदर कॉम्प्लेक्स में प्रशिक्षण भी दिया जायेगा।

सरसों तेल में अन्य खाद्य तेल के मिश्रण पर रोक

खाद्य नियामक फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्डस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एफएसएसएआइ) ने निर्देश जारी करते हुए देश में सरसों तेल के साथ किसी भी खाद्य तेल के मिश्रण पर रोक लगा दी है। यह पाबंदी एक अक्टूबर से प्रभाव में आ जाएगी। फिलहाल भारत में तेल उत्पादकर्ताओं को दो खाद्य तेलों के मिश्रण की अनुमति है, बशर्ते किसी एक की मात्र 20 प्रतिशत से कम न हो। यह कदम केंद्र सरकार के निर्देश के तहत उठाया गया है। इससे शुद्ध सरसों तेल का उत्पादन और शुद्ध खाद्य तेल का लोगों तक पहुंचना सुनिश्चित हो पाएगा। एफएसएसएआइ ने पहली अक्टूबर से खुली मिठाइयों पर ‘बेस्ट बिफोर डेट’ का उल्लेख भी अनिवार्य कर दिया है।

राजस्थान में 71 करोड़ टन लाइम स्टोन के भंडार मिले

राजस्थान में लाइम स्टोन के नए भंडार मिले हैं। राज्य सरकार के खान एवं भू-विज्ञान विभाग ने जैसलमेर, नागौर और झुंझुनूं में इसके 15.30 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में 71 करोड़ 60 लाख टन भंडार की खोज कर चार ब्लॉक विकसित किए हैं। चारों लाइम स्टोन ब्लॉक प्रधान खनिज की श्रेणी के हैं। इससे प्रदेश में बड़ी मात्र में खनन होने के साथ ही सीमेंट क्षेत्र में बड़ा निवेश होगा।

भारत और इज़राइल के बीच रक्षा उद्योग ग्लोबल आउटरीच पर वेबिनार

भारत और इजराइल के बीच एसआईडीएम के माध्यम से रक्षा मंत्रालय के अंतरर्गत रक्षा उत्पादन विभाग के तत्वावधान में एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इस वेबिनार का विषय था- 'इंडियन डिफेंस इंडस्‍ट्री ग्‍लोबल आउटरीच फॉर कोलैबोरेटिव पार्टनरशिप: वेबिनार एंड एक्‍सपो' अर्थात् सहयोगात्‍मक भागीदारी के लिए भारतीय रक्षा उद्योग की वैश्विक आउटरीच: वेबिनार एवं एक्सपो। वेबिनार में भारत और इजराइल के बीच रक्षा औद्योगिक सहयोग पर एक उप-कार्यसमूह (SWG) के गठन की घोषणा की गई, जिसका मुख्य उद्देश्य प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, सह-विकास एवं सह-उत्पादन, कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता, नवाचार और मित्र देशों को संयुक्त रूप से निर्यात करना है।

बेहतर दक्षता और विकेंद्रीकरण के लिए भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के निदेशक मंडल के पुनर्गठन को एसीसी की मंजूरी

केन्द्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (एसीसी) ने भारतीय इस्पात प्राधिकरण लिमिटेड (सेल) के निदेशक मंडल (बोर्ड) के पुनर्गठन को मंजूरी दे दी है। इसके तहत सेल के एकीकृत इस्पात संयंत्रों के चार मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के पद का कद बढ़ाकर उसे कार्यात्मक निदेशक का पद बनाकर मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को बोकारो, राउरकेला और भिलाई संयंत्र का प्रभारी निदेशक नियुक्त किया जाएगा तथा बर्नपुर और दुर्गापुर इस्पात संयंत्रों के लिए संयुक्त रूप से एक निदेशक नियुक्त किया जाएगा। नई व्यवस्था के तहत सेल बोर्ड के निदेशक (तकनीकी और लॉजिस्टिक्स) और निदेशक, परियोजना और व्यापार योजना) के कार्य और कर्तव्यों का निदेशक (तकनीकी) के पद के साथ विलय कर इन पदों का निदेशक (तकनीकी, परियोजनाएं और कच्चे माल) के रूप में पुनर्गठन किया जाना शामिल है।

डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के 65वें स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन ने नई दिल्ली स्थित एम्स के 65वें स्थापना दिवस समारोह की अध्यक्षता की। इस अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे भी उपस्थित थे। यह दिन एम्स में स्नातक शिक्षण की शुरुआत का प्रतीक है और 1956 में एमबीबीएस कक्षाओं का पहला बैच आयोजित किया गया था।

विश्व फार्मासिस्ट दिवस : 25 सितम्बर

विश्व फार्मासिस्ट दिवस (World Pharmacist Day) विश्व स्तर पर प्रतिवर्ष 25 सितंबर को मनाया जाता है। यह दिन स्वास्थ्य सुधार में एक फार्मासिस्ट की भूमिका के बारे में जागरूकता उत्पन्न करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन अंतर्राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन (International Pharmaceutical Federation - FIP) की परिषद के साथ इस संगठन की एक पहल थी। इस वर्ष का विषय ट्रांसफॉर्मिंग ग्लोबल हेल्थ (Transforming global health) है। संगठन प्रतिवर्ष एक अलग विषय की घोषणा करता है ताकि दवा उद्योग में संघ और व्यक्ति विशव भर में लोगों के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए अपने उत्कृष्ट काम का प्रदर्शन करने के लिए राष्ट्रीय अभियान या स्थानीय परियोजनाएं आयोजित कर सकें।

अन्‍त्‍योदय दिवस : 25 सितम्बर

25 सितम्बर को पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जन्म वर्षगाँठ के उपलक्ष्य पर देश भर में अन्तोदय दिवस के रूप में मनाया जाता है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक विचारक, इतिहासकार तथा राजनीतिक कार्यकर्ता थे। अन्‍त्‍योदय का अर्थ समाज के कमजोर वर्गों को ऊपर उठाना है। इस अवसर पर देश में रक्त दान शिविर, संगोष्ठी तथा सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितम्बर, 1916 को हुआ था। पंडित दीनदयाल उपाध्याय एक प्रसिद्ध राजनीतिक व्यक्तित्व तथा विचारक थे। वे जन संघ के समन्वयक तथा नेता थे, जन संघ से ही भारतीय जनता पार्टी की उत्पत्ति हुई थी।

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य में प्रत्‍येक दुर्गा पूजा समिति को 50 हजार रुपए का अनुदान देने की घोषणा की

पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्‍य में प्रत्‍येक दुर्गा पूजा समिति को 50 हजार रुपए का अनुदान देने की घोषणा की है। राज्‍य में करीब 37 हजार दुर्गा पूजा समिति हैं। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि अग्नि शमन विभाग, कोलकाता नगर निगम, अन्‍य नगर निकाय, नगर पालिकाएं और पंचायतें पूजा आयोजकों से अपनी सेवाओं के लिए कोई शुल्‍क नहीं वसूलेंगी। दुर्गा पूजा समन्‍वय बैठक में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि सीईएससी और राज्‍य बिजली बोर्ड पूजा समितियों को शुल्‍क में 50 प्रतिशत छूट देंगे। मुख्‍यमंत्री ने लॉकडाउन के कारण परेशानी का सामना कर रहे राज्‍य के 75 हजार हॉकरों को दो-दो हजार रुपए का अनुदान देने की भी घोषणा की।

बंगलादेश क्रिश्चियन एसोसिएशन ने पाकिस्‍तान सरकार से विवादास्‍पद ईशनिंदा कानून रद्द करने की मांग की

बंगलादेश में ईसाइयों के सबसे बड़े मानवाधिकार संगठन, बंगलादेश क्रिश्चियन एसोसिएशन-बी.सी.ए. ने पाकिस्‍तान सरकार से विवादास्‍पद ईशनिंदा कानून को रद्द करने की मांग की है। बी.सी.ए. ने बुधवार को ढाका स्थित पाकिस्‍तान दूतावास को एक ज्ञापन दिया जिसमें ईसाईयों और अन्‍य अल्‍पसंख्‍यकों के उत्‍पीडन और अत्‍याचार को समाप्‍त करने की मांग की गई थी। ज्ञापन में यह भी कहा गया है कि आसिफ परवेज नाम के एक पाकिस्‍तानी ईसाई को लाहौर की सेशन अदालत ने सि‍तम्‍बर में एक अपमानजनक संदेश भेजने में टेलीफोन का दुरूपयोग करने पर मौत की सजा सुनाई है।

जाने-माने पार्श्‍व गायक एस.पी. बालासुब्रमण्‍यम का चेन्‍नई में निधन

जाने-माने पार्श्‍व गायक एस.पी. बालासुब्रमण्‍यम का चेन्‍नई में निधन हो गया। वे 74 वर्ष के थे। श्री बालासुब्रमण्‍यम ने तेलुगु, तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी सहित 16 भारतीय भाषाओं में चालीस हजार से अधिक गानों का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। वे अपने प्रशंसकों के बीच पाडुम निला या सिंगिंग मून के नाम से जाने जाते थे। बालासुब्रमण्यम को पद्म श्री और पद्म भूषण से भी नवाजा गया था। एस पी बालासुब्रमण्यम ने शंकरभरणम के लिए अपना पहला राष्ट्रीय पुरस्कार जीता। दूसरी बार उन्होंने अपने पहले हिंदी गीत, तेरे मेरे बीच में फिल्म 'एक दूजे के लिए' के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.