Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 September 2020

वैश्विक जोखिम रिपोर्ट 2020 में भारत 89वें स्थान पर

विश्व जोखिम सूचकांक (World Risk Index-WRI)- 2020 के अनुसार, गंभीर प्राकृतिक आपदाओं के प्रति अत्यधिक सुभेद्यता के कारण भारत 'जलवायु वास्तविकता' से निपटने के लिये 'खराब रूप से तैयार' (Poorly Prepared) था। WRI-2020 में भारत 181 देशों में 89वें स्थान पर था। बांग्लादेश, अफगानिस्तान और पाकिस्तान के पश्चात् भारत जलवायु परिवर्तन के कारण दक्षिण एशिया में चौथा सबसे अधिक जोखिम वाला देश है। रिपोर्ट के अनुसार, श्रीलंका, भूटान और मालदीव ने गंभीर आपदाओं से निपटने के लिये भारत की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है। भारत चरम घटनाओं से निपटने की तैयारियों के मामले में इन तीन पड़ोसी देशों से पीछे रह गया। भारत और अन्य दक्षिण एशियाई देशों ने एक वर्ष के दौरान विश्व जोखिम सूचकांक में अपनी रैंकिंग में मामूली सुधार किया है। भूटान ने अपनी रैंकिंग में सबसे अधिक सुधार किया। भूटान के पश्चात् पाकिस्तान का स्थान रहा है। सूचकांक के अनुसार, जलवायु परिवर्तन के कारण कतर सबसे कम जोखिम वाला देश (0.31) था। वानुअतु दुनिया भर में सबसे अधिक प्राकृतिक आपदा जोखिम वाला देश था। इसके पश्चात् टोंगा और डोमिनिका का स्थान था।

केरल ने गैर-संचारी रोगों के नियंत्रण के लिए संयुक्त राष्ट्र पुरस्कार जीता

केरल ने गैर-संचारी रोगों नियंत्रित करने से संबंधित सतत विकास लक्ष्यों में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए यूनाइटेड नेशन इंटरएजेंसी टास्क फोर्स अवार्ड जीता। इस पुरस्कार ने गैर संचारी रोगों और मानसिक स्वास्थ्य की रोकथाम और नियंत्रण में 2019 के दौरान राज्य की उपलब्धियों को सम्मानित किया। सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्रों से अस्पतालों तक जीवन शैली की बीमारियों के इलाज के लिए राज्य में सभी स्तरों पर सुविधाएं हैं। राज्य COVID-19 की मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सक्षम था क्योंकि इसने गैर-संचारी रोगों पर ध्यान केंद्रित किया। पुरस्कार प्राप्त करने के लिए केरल दुनिया भर में 7 स्वास्थ्य मंत्रालयों में से एक है। राज्य के अन्य कार्यक्रमों जैसे कैंसर उपचार कार्यक्रम, फेफड़े के रोग कार्यक्रम और पक्षाघात नियंत्रण कार्यक्रम पर भी विचार किया गया।

महिला क्रिकेट चयन समिति की अध्यक्ष बनीं नीतू

पूर्व भारतीय क्रिकेटर नीतू डेविड को उनके लंबे अनुभव के कारण भारत क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने सीनियर महिला चयन समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया है। बीसीसीआइ ने इसकी जानकारी दी। वर्तमान में उत्तर प्रदेश की सीनियर महिला टीम की मुख्य कोच हैं। बीसीसीआइ ने कहा कि वह हेमलता काला की जगह लेंगी और पांच सदस्यीय समिति की अध्यक्ष होंगी।

प्रो. बुशरा को मिलेगा शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार

कैंसर पर कई तरह के शोध कर चुकीं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) कानपुर की प्रो. बुशरा अतीक को इस वर्ष शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। प्रो. बुशरा बायोलॉजिकल साइंसेज एंड बायो इंजीनियरिंग विभाग में एसोसिएट प्रोफेसर हैं। उन्होंने फरवरी, 2013 में आइआइटी ज्वाइन किया, तब से कैंसर के कारण और निवारण पर काम कर रही हैं। उनके शोधार्थियों ने कई तरह की जीन और कोशिकाओं की गड़बड़ी का पता लगाया है, जिनकी प्रारंभिक दिक्कतें होने पर आगे चलकर ट्यूमर बन जाता है। उन्होंने पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर की वजह का पता लगाया, जिसके लिए 2018 में उन्हें सीएनआर राव फैकल्टी अवार्ड भी मिला था। प्रो. बुशरा ने ब्रेस्ट कैंसर की दवाओं पर भी काम किया है।

मगावा, एक अफ्रीकी चूहा जिसे कम्बोडिया में लैंडमाइन खोजने के लिए यूके की चैरिटी ने गोल्ड मेडल से सम्मानित किया है

यूके की पीपुल्स डिस्पेंसरी फॉर सिक एनिमल्स (पीडीएसए) ने कम्बोडिया में लैंडमाइन तलाशने के काम में लगे एक अफ्रीकी चूहे मगावा को ब्रेवरी अवॉर्ड के तौर पर गोल्ड मेडल दिया है। मगावा एक अफ्रीकन जायंट पाउच्ड रैट है, जो सिर्फ 8 साल का है। मगावा इस समय कम्बोडिया में काम कर रहा है। मगावा सिर्फ 30 मिनट में एक टेनिस कोर्ट के बराबर इलाके में सर्च कर सकता है। अगर यही काम मेटल डिटेक्टर के साथ किसी आदमी से करवाया जाए, तो उसमें चार दिन तक लग जाते हैं। मगावा ने अब तक 39 से ज्यादा लैंडमाइन डिटेक्ट किए। 28 अनएक्सप्लोडेड ऑर्डिनेंस बरामद करने में मदद की है। उसने इस तरह 1,41,000 वर्गमीटर क्षेत्र (दो फुटबॉल मैदान जितनी जगह) साफ कराई है। यह मगावा को चैरिटी का अब तक का सबसे सफल हीरो रैट (HeroRAT) बनाती है।

आयुष मंत्री ने जम्मू-कश्मीर में पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर की आधारशिला रखी और 21 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों को ई-लॉन्च किया

आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद नाइक और प्रधानमंत्री कार्यालय तथा पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेन्द्र सिंह ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 25 सितंबर 2020 को भद्रवाह में औषधीय पौधों के लिए पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर की आधारशिला रखी तथा जम्मू-कश्मीर में 21 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्रों का उद्घाटन किया। औषधीय पौधों के लिए पोस्ट हार्वेस्ट मैनेजमेंट सेंटर की स्थापना का उद्देश्य स्थानीय लोगों द्वारा उत्पादित और एकत्र किए गए हर्बल कच्चे माल को सुखाने, छंटाई, प्रसंस्करण, प्रमाणन, पैकेजिंग, और सुरक्षित भंडारण के लिए आधारभूत सुविधाओं का विकास करना है ताकि इनकी गुणवत्ता को बेहतर कीमत मिल सके और इससे जुड़े हुए किसानों की आय में वृद्धि हो।

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गोगामुख में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, असम परिसर का उद्घाटन किया

केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास, पंचायती राज और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने गोगामुख में नया भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, असम परिसर देश को समर्पित किया। इस अवसर पर श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने घोषणा की कि आईएआरआई असम का नाम पं दीन दयाल उपाध्याय के नाम पर रखा जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कल्पना के अनुसार, इस संस्थान की स्थापना से असम के साथ-साथ अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा तथा सिक्किम राज्यों में कृषि शिक्षा और अनुसंधान के विकास को गति मिलेगी।

भारत, डेनमार्क ने बौद्धिक संपदा सहयोग संबंधी समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्द्धन विभाग (डीपीआईआईटी) ने डेनमार्क के उद्योग, व्यापार एवं वित्तीय मामलों के मंत्रालय के डैनिश पेटेंट एवं ट्रेडमार्क कार्यालय के साथ बौद्धिक संपदा सहयोग के संबंध में एक समझौता पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इस मौके पर डीपीआईआईटी के सचिव डॉ. गुरूप्रसाद महापात्र और डेनमार्क के राजदूत श्री फ्रैडी स्वेन ने इस समझौता पत्र पर औपचारिक तौर पर हस्ताक्षर किए। यह एमओयू भारत और डेनमार्क के बीच परस्पर दीर्घकालीन सहयोग को सुदृढ़ बनाएगा और दोनों देशों को एक दूसरे के अनुभवों, खासतौर से अन्य देशों में लागू की जाने वाली श्रेष्ठ प्रक्रियाओं के बारे में सीखने के अवसर उपलब्ध कराएगा। यह कदम भारत की वैश्विक नवाचार के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की दिशा में यात्रा के लिए और राष्ट्रीय आईपीआर नीति, 2016 के लक्ष्य को प्राप्त करने के रास्ते में मील का पत्थर साबित होगा।

आकाश एजुकेशनल सर्विस लिमिटेड ने युवराज सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने वाले संस्थान आकाश एजुकेशनल सर्विसेज लिमिटेड (एईएसएल) ने क्रिकेटर युवराज सिंह को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त करने की घोषणा की। युवराज कंपनी और इसके विभिन्न ब्रांडों के प्रचार-प्रसार में सहायता करेंगे, जिसके अंतर्गत आकाश इंस्टीट्यूट, आकाश आईआईटी जेईई, आकाश डिजिटल तथा मेरिट नेशन शामिल हैं।

बॉलीवुड अभिनेता आमिर खान बने CEAT के ब्रांड एंबेसडर

आरपीजी एंटरप्राइजेज (राम प्रसाद गोयनका ग्रुप) की टायर कंपनी, CEAT लिमिटेड ने भारतीय अभिनेता आमिर खान को 2 वर्ष के लिए अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में साइन किया है। एकीकृत विपणन अभियान के एक भाग के रूप में, वह CEAT के सिक्योर ड्राइव को बढ़ावा देने के लिए दुबई में चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2020 के दौरान 2 विज्ञापनों में बड़े पैमाने पर प्रीमियम टायरों की एक श्रृंखला की सुविधा देगा। CEAT 1995 से CEAT क्रिकेट रेटिंग के साथ क्रिकेट से सम्बंधित है।

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू

मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू हो रही है। यह योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर तैयार की गई है। इस योजना के तहत किसानों को वर्ष में 2 किश्तों में 2-2 हजार रुपये दो बार मिलेंगे। मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए की 2 किश्तें पीएम सम्मान निधि में जोड़ कर प्रदान की जाएंगी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को वर्ष में 3 समान किश्तों में 6 हजार रुपए का भुगतान किया जाता है। इस तरह प्रदेस के 77 लाख किसानों को प्रति वर्ष 10-10 रुपये प्राप्त होंगे।

आईआईटी मद्रास ने IoT डिवाइसेस के लिए एक स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर "MOUSHIK" विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के शोधकर्ताओं ने पूर्णतः स्वदेशी माइक्रोप्रोसेसर ‘मौशिक’ को सफलतापूर्वक boots अप कर दिया है। मौशिक एक प्रोसेसर व ‘सिस्टम आन चिप’ है जो डिजिटल इंडिया के स्मार्ट सिटीज़ का अभिन्न हिस्सा, तेजी बढ़ते आईओटी डिवाइसेज की जरूरतों को पूरा करेगा।

गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में दरगाम चेरुवु झील पर बने केबल स्‍टेड ब्रिज का उद्घाटन किया

गृह राज्‍य मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हैदराबाद में दरगाम चेरुवु झील पर बने केबल स्‍टेड ब्रिज का उद्घाटन किया। चार लेन वाला यह पुल हैदराबाद में जुबली हिल्‍स से जुड़ता है। 426 मीटर लंबा और 25 दशमलव आठ मीटर चोड़ा यह पुल 52 केबल पर टिका हुआ है। 334 करोड़ रूपये की लागत से तैयार यह पुल देश के सबसे लंबे पुलों में से एक है।

राजग से अलग हुआ शिरोमणि अकाली दल, टूट गया 22 साल पुराना गठबंधन

भाजपा और शिरोमणि अकाली दल (शिअद) का 22 साल पुराना गठबंधन टूट गया। भाजपा के इस सबसे पुराने साथी ने कोर कमेटी की बैठक में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग होने का फैसला लिया। भाजपा की एक अन्य पुरानी सहयोगी शिवसेना पहले ही साथ छोड़ चुकी है। शिअद और भाजपा के रिश्ते इतने सौहार्दपूर्ण थे कि दोनों पार्टियों ने मिलकर तीन बार पंजाब में सरकार बनाई और हर बार पांच साल का कार्यकाल पूरा किया। दोनों दलों के रिश्तों को राजनीतिक से ज्यादा सामाजिक सौहार्द के रूप में देखा जाता रहा है। केंद्र में सत्तारूढ़ राजग का गठन 1998 में हुआ था और शरद यादव इसके पहले संयोजक बनाए गए थे। शिअद इसका संस्थापक सदस्य है। गठबंधन टूटने की बुनियाद उसी दिन पड़ गई थी जब शिअद के प्रधान सुखबीर बादल ने कृषि विधेयकों का विरोध करते हुए केंद्रीय मंत्रिमंडल से हरसिमरत कौर बादल को इस्तीफा देने के लिए कह दिया।

भारत और श्रीलंका के बीच पहली वर्चुअल शिखर बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और श्रीलंका के पीएम महिंदा राजपक्षे की अगुआई में दोनों देशों की पहली वर्चुअल शिखर बैठक का माहौल काफी सौहार्दपूर्ण रहा। पीएम मोदी ने श्रीलंका के बौद्ध स्थलों को विकसित करने के लिए 1.5 करोड़ डॉलर (करीब 112 करोड़ रुपये) की अतिरिक्त मदद का एलान किया। श्रीलंका ने भी रक्षा व कारोबारी रिश्तों को और मजबूत करने की बात कही। लेकिन राजपक्षे ने कोलंबो पोर्ट के पास भारत व जापान के सहयोग से बनाये जाने वाले ईस्ट कंटेनर प्रोजेक्ट को लेकर कोई ठोस सहमति नहीं दी। इस परियोजना के संबंध में तीनों देशों के बीच पिछले वर्ष ही समझौता हुआ था। फिलहाल श्रीलंका सरकार ने उसे ठंडे बस्ते में डाल दिया है।

विश्व बैंक ने बांग्लादेश में सुरक्षित पानी और स्वच्छता के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी

विश्व बैंक ने देश के ग्रामीण क्षेत्रों में सुरक्षित पानी और स्वच्छता सेवाओं तक पहुंच में सुधार के लिए बांग्लादेश के लिए 200 मिलियन डॉलर के ऋण को मंजूरी दी है। बांग्लादेश रूरल वाटर, सेनिटेशन एंड हाइजीन (WASH) प्रोजेक्ट से 6 लाख लोगों को ग्रामीण इलाकों में स्वच्छ पानी की सुविधा मिल सकेगी। यह परियोजना बांग्लादेश में 6 मिलियन से अधिक ग्रामीण लोगों को स्वच्छता सेवाएं प्रदान करेगी। विश्व बैंक ने कहा कि इस परियोजना से बीमारियों को रोकने में मदद मिलेगी। यह परियोजना लोगों को घरों और सार्वजनिक स्थानों पर जल तथा स्वच्छता सम्बन्धी (WASH) सुविधाओं तक पहुंच प्रदान करके COVID-19 जैसी महामारियों से बचाने में मदद करेगी। यह परियोजना डायरिया जैसी बीमारियों को कम करेगी। पोषण तथा स्वास्थ्य में सुधार होगा। यह परियोजना सार्वजनिक स्थानों पर 2500 से अधिक हैंडवाशिंग स्टेशन स्थापित करने में भी मदद करेगी। यह पानी और स्वच्छता सुविधाओं के लिए ओवरहेड टैंक भी स्थापित करेगा। यह ऋण 30 वर्ष के रियायती ऋण के रूप में प्रदान किया गया है जिसमें पांच वर्ष की छूट अवधि है। इसका श्रेय विश्व बैंक के इंटरनेशनल डेवलपमेंट एसोसिएशन (आईडीए) को जाता है। बांग्लादेश में वर्तमान में 13.5 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक मूल्य का सबसे बड़ा आईडीए कार्यक्रम है।

अमेरिका में 90 दिन से ज्यादा नहीं रुक सकेंगे चीनी पत्रकार

ट्रंप प्रशासन ने चीनी पत्रकारों के लिए अमेरिका में रुकने और प्रवास करने की अवधि 90 दिनों के लिए सीमित कर दी है। जरूरत पड़ने पर इसे इतने ही दिनों के लिए आगे बढ़ाने की अनुमति दी गई है। हां, चीन के ‘मकाऊ विशेष प्रशासनिक क्षेत्र’ के पासपोर्टधारकों पर यह नियम लागू नहीं होगा।डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्योरिटी का यह प्रस्ताव अमेरिका में विद्यार्थियों, शोधकर्ताओं और विदेशी पत्रकारों के लिए वीजा की निश्चित समय सीमा का हिस्सा है। शुक्रवार को जारी संघीय अधिसूचना के मुताबिक, सामान्य रूप से विदेशी पत्रकारों के लिए समय सीमा 240 दिन और इतने ही दिनों के एक विस्तार तक सीमित कर दी गई है। लेकिन, चीन से आने वाले पत्रकारों को ‘आइ’ वीजा जारी किया जाएगा, जो सिर्फ 90 दिनों का होगा।

फिनटेक पार्टनर्स के साथ फिनो पेमेंट्स बैंक ने मास ट्रांसपोर्ट के लिए एनएफसी आधारित कॉन्टैक्टलेस पेमेंट्स सॉल्यूशन पेश किया

फिनटेक पार्टनर्स के साथ फिनो पेमेंट्स बैंक ने मास ट्रांजिट सिस्टम, विशेष रूप से भारत में राज्य बस परिवहन सेवाओं के लिए एनएफसी-आधारित संपर्क रहित भुगतान समाधान पेश किया है। राज्य सड़क परिवहन निगमों द्वारा चलाई जाने वाली बसें ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में अधिकांश लोगों के लिए यात्रा का सबसे पसंदीदा साधन हैं जहाँ टिकट खरीदने के लिए नकदी का उपयोग किया जाता है।

इरेडा ने मुंबई में शाखा कार्यालय की शुरुआत की

भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (इरेडा) ने अपने ग्राहकों, उधार लेने वालों और अन्य हितधारकों की सुविधा के लिए मुंबई में देश के तीसरे शाखा कार्यालय की शुरुआत की है। नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) के अंतर्गत एक मिनी रत्न (श्रेणी- I) उद्यम, आईआरईडीए के चेन्नई और हैदराबाद में पहले से ही दो शाखा कार्यालय हैं। इरेडा 1987 में एक गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थान के रूप में स्थापित एक पब्लिक लिमिटेड सरकारी कंपनी है, जो ऊर्जा दक्षता / संरक्षण के नए और नवीकरणीय स्रोतों से संबंधित परियोजनाओं की स्थापना के लिए वित्तीय सहायता को बढ़ावा देने, विकसित करने और विस्तार करने के लिए कार्यरत है, जिसका आदर्श वाक्य है, “ हमेशा के लिए ऊर्जा"। आईआरईडीए का कॉर्पोरेट और पंजीकृत कार्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

दिल्ली में द्वारका स्थित एसपीजी आवासीय परिसर में एक नए खादी बिक्री केन्‍द्र का उद्घाटन

खादी और ग्रामोद्योग ने स्‍वदेशी को बढ़ावा देने के लिए एक और कदम बढ़ाया है और स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप - एसपीजी को इस अभियान से जोड़ा है। आयोग ने दिल्‍ली में द्वारका स्थित एसपीजी के आवासीय परिसर में एक नए खादी बिक्री केन्‍द्र का उद्घाटन किया गया। इससे इस इलाके के आवासीय परिसरों के करीब चार हजार परिवारों को फायदा होगा। एसपीजी प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए उत्‍तरदायी सुरक्षा एजेंसी है।

भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने आज पार्टी के राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की नयी टीम की घोषणा की

भाजपा अध्‍यक्ष जे.पी. नड्डा ने पार्टी के राष्‍ट्रीय पदाधिकारियों की नयी टीम की घोषणा की। 12 राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्षों की सूची में छत्‍तीसगढ़ से डॉक्‍टर रमन सिंह, राजस्‍थान से वसुन्‍धरा राजे सिंधिया, बिहार से राधा मोहन सिंह, झारखंड से रघुबर दास और पश्चिम बंगाल से मुकुल रॉय शामिल हैं। आठ महासचिवों की सूची में पांच नए चेहरे हैं-- दुष्‍यंत कुमार गौतम, डी. पुरन्देश्‍वरी, सी.टी. रवि, तरूण चुघ और दि‍लिप सैकिया; जबकि भूपेन्‍दर यादव, अरूण सिंह और कैलाश विजयवर्गीय को राष्‍ट्रीय महासचिव बनाए रखा गया है। बी.एल. संतोष संगठन के राष्‍ट्रीय महासचिव बने रहेंगे। वी. सतीश, सौदन सिंह और शिव प्रकाश राष्‍ट्रीय संयुक्‍त सचिव बने रहेंगे। भारतीय जनता पार्टी ने राजेश अग्रवाल को पार्टी का कोषाध्‍यक्ष बनाया है। भाजपा सांसद तेजस्‍वी सूर्या को पार्टी की युवा शाखा का अध्‍यक्ष बनाया गया है। भाजपा ने अपने प्रवक्‍ताओं की सूची का विस्‍तार कर इसकी सदस्‍य संख्‍या 23 कर दी है। सांसद अनिल बलुनी को पार्टी का मुख्‍य प्रवक्‍ता और मीडिया-प्रमुख बनाया गया है। अन्‍य प्रमुख प्रवक्‍ताओं में संबित पात्रा, सुधांशु त्रिवेदी, राजीव प्रताप रूड़ी और सैयद शाह नवाज़ हुसैन शामिल हैं।

एनपीपीए ने तरल चिकित्‍सा ऑक्सिजन का मूल्‍य 15 रूपये 22 पैसे प्रति घनमीटर तय करने का निर्णय लिया

राष्‍ट्रीय फार्मास्‍युटिकल प्राधिकरण ने विनिर्माताओं के स्‍तर पर तरल चिकित्‍सा ऑक्सिजन का मूल्‍य 15 रूपये 22 पैसे प्रति घनमीटर तय करने का निर्णय किया है। इसमें जीएसटी शामिल नहीं होगा। प्राधिकरण के अनुसार, कोविड-19 की वर्तमान स्थिति के कारण देश में ऑक्सिजन की मांग बढ़ गई है। प्राधिकरण ने कहा कि मूल्‍य सीमा न होने के कारण विनिर्माताओं ने सिलेंडर भरवाने वालों के लिए दाम बढ़ा दिए थे। कोविड के कारण सिलेंडरों के जरिये ऑक्सिजन की आपूर्ति कुल खपत का 10 प्रतिशत से बढ़कर 50 प्रतिशत हो गई है।

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद

वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (Council of Scientific and Industrial Research- CSIR) के 79वें स्थापना दिवस को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि ‘CSIR कोरोना वायरस के विरुद्ध जंग में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) भारत का सबसे बड़ा अनुसंधान एवं विकास (R&D) संगठन है। CSIR एक अखिल भारतीय संस्थान है जिसमें 38 राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं, 39 दूरस्थ केंद्रों, 3 नवोन्मेषी परिसरों और 5 इकाइयों का एक सक्रिय नेटवर्क शामिल है। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) की स्थापना सितंबर 1942 में की गई थी और वर्तमान में यह संगठन रेडियो एवं अंतरिक्ष भौतिकी (Space Physics), समुद्र विज्ञान (Oceanography), भू-भौतिकी (Geophysics), रसायन, ड्रग्स, जीनोमिक्स (Genomics), जैव प्रौद्योगिकी और नैनोटेक्नोलॉजी से लेकर खनन, वैमानिकी (Aeronautics), उपकरण विज्ञान (Instrumentation), पर्यावरण अभियांत्रिकी और सूचना प्रौद्योगिकी तक के व्‍यापक विषयों व क्षेत्रों में कार्य कर रहा है। परिषद का मुख्य उद्देश्य राष्ट्रीय महत्त्व से संबंधित वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान करना है। इस संगठन की अध्यक्षता देश के प्रधानमंत्री द्वारा की जाती है, जबकि संगठन का महानिदेशक (Director General) शासी निकाय के प्रमुख के तौर पर कार्य करता है।

विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस : 26 सितम्बर

सम्पूर्ण विश्व में प्रति वर्ष विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 26 सितम्बर को मनाया जाता है। यह दिन सम्पूर्ण विश्व में पर्यावरणीय स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण कार्यों पर प्रकाश डालने के लिए मनाया जाता है। विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस 2020 के लिए विषय है: एनवायर्नमेंटल हेल्थ, अ की पब्लिक हेल्थ इंटरवेंशन इन डिजीज पंडेमिक प्रिवेंशन (Environmental health, a key public health intervention in disease pandemic prevention)। 2011 में, इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एनवायर्नमेंटल हेल्थ (International Federation of Environmental Health -IFEH) ने 26 सितंबर को विश्व पर्यावरण स्वास्थ्य दिवस मनाने की घोषणा की।

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस : 26 सितम्बर

26 सितम्बर को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसका उद्देश्य वैश्विक समुदाय द्वारा परमाणु हथियार निशस्त्रीकरण के प्रति वचनबद्धता को दर्शाना है। इस दिवस का उद्देश्य लोगों व नेताओं को परमाणु हथियारों के उन्मूलन के लाभ से अवगत करवाना है। अंतर्राष्ट्रीय परमाणु हथियार पूर्ण उन्मूलन दिवस की घोषणा संयुक्त राष्ट्र महासभा ने दिसम्बर, 2013 में प्रस्ताव पारित करने के पश्चात की थी। इससे पहले 26 सितम्बर, 2013 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में परमाणु निशस्त्रीकरण को लेकर एक उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की गयी थी। इस दिवस का उद्देश्य लोगों को परमाणु हथियारों के खतरों से अवगत करवाना है। नोट : संयुक्त राष्ट्र महासभा 29 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु परिक्षण निषेध दिवस के रूप में मनाती है, इसकी घोषणा 2009 में पारित 64/35 प्रस्ताव के तहत की गयी थी।

जानीमानी अर्थशास्त्री इशर जज अहलूवालिया का निधन

देश की जानी-मानी अर्थशास्त्री डॉ. इशर जज अहलूवालिया (Isher Judge Ahluwalia) का 74 वर्ष की उम्र में ब्रेन कैंसर के साथ 10 माह की लंबी लड़ाई के बाद निधन हो गया है। उन्होंने कलकत्ता के प्रेसीडेंसी कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक और फिर दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र में ही मास्टर डिग्री हासिल की थी। उच्च शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ अपने कैरियर की शुरुआत की और कुछ समय बाद वे भारत वापस लौट आईं। भारत में उन्होंने तकरीबन 15 वर्षों तक भारतीय अंतर्राष्‍ट्रीय आर्थिक संबंध अनुसंधान परिषद (ICRIER) में निदेशक और अध्यक्ष के तौर पर कार्य किया। वर्ष 2009 में उन्हें शिक्षा और साहित्य के क्षेत्र में उनकी सेवाओं के लिये राष्ट्रपति द्वारा पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था।

यूक्रेन में खारकीव क्षेत्र में सेना के विमान की दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या 25 हुई

यूक्रेन में खारकीव क्षेत्र में सेना के विमान की दुर्घटना में मृतकों की संख्‍या 25 हो गई है। एएन-26 सैन्‍य विमान, इंजन की खराबी के कारण दुर्घटनाग्रस्‍त हुआ। विमान में 27 लोग सवार थे। इनमें वायुसेना विश्‍वविद्यालय के विद्यार्थी भी शामिल थे। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ने कहा है कि दुर्घटना की जांच के लिए आयोग का गठन किया जा रहा है।

पेटेंट होंगी धान की 80 साल पुरानी सात किस्में

कृषि रत्न पुरस्कार से सम्मानित किसान राघवेंद्र सिंह ने धान की 80 साल पुरानी सात किस्मों को आज भी सहेजकर रखा है। उनके आवेदन पर बीजों को पेटेंट कराने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बीज खराब न हो इसके लिए वह हर वर्ष दो से तीन एकड़ में इनकी खेती भी करते हैं। धान की किस्मों में बौना विष्णु भोग, लुचई, बादशाह भोग, दुबराज, तुलसी मंजरी, रामजीरा व रानी काजर शामिल हैं।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.