Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 October 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अटल टनल का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्रमोदी 3 अक्टूबर 2020 को रोहतांग में अटल टनल का उद्घाटन करेंगे। अटल टनल दुनिया की सबसे लंबी राजमार्गटनल है। यह टनल9.02 किलोमीटर लंबी है। यह पूरे साल मनाली कोलाहौल-स्पीति घाटी से जोड़कर रखती है। इससे पहले यह घाटी भारी बर्फबारी के कारण लगभग 6 महीने तक अलग-थलग रहती थी। यह टनलहिमालय की पीर पंजाल श्रृंखला में औसत समुद्र तल (एमएसएल) से 3000 मीटर (10,000 फीट) की ऊंचाई पर अति-आधुनिक विनिर्देशों के साथ बनाई गई है। यह टनल मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर कम करती हैऔर दोनों स्‍थानों के बीच लगने वालेसमय में भी लगभग 4 से 5 घंटे की बचत करती है। यह 10.5 मीटर चौड़ी है और इसमें 3.6x 2.25 मीटर फायर प्रूफ आपातकालीन निकास टनल भी है, जिसे मुख्य टनल में ही बनाया गया है। अटल टनल को अधिकतम 80 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ प्रतिदिन 3000 कारों और 1500 ट्रकों के यातायात घनत्‍व के लिए डिजाइन किया गया है। जब स्‍वर्गीय श्री अटल बिहारी वाजपेयी प्रधानमंत्री थे तब 03 जून, 2000 को रोहतांग दर्रे के नीचे एक रणनीतिक टनल का निर्माण करने का ऐतिहासिक निर्णय लिया गया था। टनल के दक्षिण पोर्टल की पहुंच रोड़ की आधारशिला 26 मई, 2002 रखी गई थी।

महत्वपूर्ण पहल के अंतर्गत श्री अर्जुन मुंडा जनजातीय उत्पादों 'ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केटप्लेस' का सबसे बड़ा बाजार का शुभारंभ करेंगे

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा गांधी जयंती (2 अक्तूबर) के अवसर पर जनजातीय कार्य राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह और जनजातीय कार्य सचिव श्री दीपक खांडेकर की उपस्थिति में भारत के सबसे बड़े हस्तशिल्प और जैविक उत्पाद बाजार, ट्राइब्स इंडिया के ई-मार्केटप्लेस (market.tribesindia.com) का शुभारंभ करेंगे। भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री के विजन के अनुरूप जनजातीय कार्य मंत्रालय के अधीन काम करने वाली संस्था ट्राइफेड देश भर के जनजातीय उद्यमों के उत्पाद और हस्तशिल्प को प्रदर्शित करेगी और उन्हें अपने उत्पाद/उत्पादों को सीधे बाजार तक पहुंचाने में मदद करेगी, यह प्लेटफॉर्म जनजातीय वाणिज्य का डिजिटलीकरण करने की दिशा में भी एक बड़ी उपलब्धि है।

आयुष मंत्री पुणे में जनजातीय स्वास्थ्य सेवा के लिए प्राकृतिक चिकित्सा परियोजना का उद्घाटन करेंगे

गांधी जयंती के अवसर पर, आयुष राज्य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद येसो नाइक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से पुणे, महाराष्ट्र में गोहेबुद्रुक के एक जनजातीय गांव में नेचुरोपैथी अस्पताल का उद्घाटन करेंगे। यह परियोजना क्षेत्र में जनजातीय समुदाय के रोगियों के लिए प्राकृतिक चिकित्सा और योग उपचार केन्‍द्र और साथ ही जनजातीय युवाओं के लिए एक प्रशिक्षण केन्‍द्र के रूप में कार्य करेगी जिसमें प्राकृतिक स्वास्थ्य और योग कौशल को उनके स्वास्थ्य कार्यों में शामिल किया जाएगा। यह इकाई आदिवासी स्वास्थ्य प्रथाओं का भी अध्ययन करेगी और जनजातीय स्वास्थ्य प्रथाओं का भंडार विकसित करेगी।

‘स्‍वच्‍छता के 6 साल, बेमिसाल’ –आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय गांधी जयंती के अवसर पर स्‍वच्‍छ भारत मिशन-शहरी के 6 साल पूरे होने का उत्‍सव मना रहा है

आवास और शहरी मामलों का मंत्रालय 2 अक्टूबर 2020 को 'स्वच्छता के 6 साल, बेमिसाल' शीर्षक वाले एक वेबिनार के आयोजन द्वारा स्वच्छ भारत मिशन-शहरी (एसबीएम-यू) की छठी वर्षगांठ मना रहा है। इस दिन महात्मा गांधी की 151वीं जयंती है इसलिए राज्यों और शहरों तथा भागीदार संगठनों के अनुभव साझा करने के साथ-साथ इस मिशन के तहत पिछले 6 वर्षों के दौरान अर्जित उपलब्धियों का जश्‍न मनाने पर ध्‍यान केन्द्रित किया जाएगा। आवास और शहरी मामलों के राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री हरदीप सिंह पुरी, आवास और शहरी मामलों मंत्रालय के सचिव श्री दुर्गा शंकर मिश्रा और अपर सचिव श्री कामरान रिजवी के साथ इस वेबिनार की अध्‍यक्षता करेंगे।

अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध दिवस पर डॉ. हर्षवर्धन ने स्‍वस्‍थ वृद्धावस्‍था दशक (2020-2030) की शुरुआत की

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध दिवस पर सरकार की स्‍वस्‍थ वृद्धावस्‍था के प्रति प्रतिबद्धता को दोहराया। हर वर्ष 01 अक्‍टूबर को अंतर्राष्‍ट्रीय वृद्ध दिवस के रूप में मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने वृद्ध लोगों के अपने परिवार, समुदाय और समाज के प्रति किए गए योगदान को मान्‍यता देने और वृद्धावस्‍था के मुद्दों के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिवस की घोषणा की थी। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि 01 अक्‍टूबर, 2020 स्‍वस्‍थ वृद्धावस्‍था दशक (2020-2030) का शुरुआती साल हे और इस पूरे साल में वृद्ध लोगों को मुख्‍यधारा में लाने के लक्ष्‍य को लेकर तथा संमिलन तंत्र (कन्‍वर्जेन्‍स मैकेनिज्‍म) का पूर्ण इस्‍तेमाल करते हुए वृद्धों के लिए बेहतर और प्रभावी सेवा प्रदान करने संबंधी गतिविधियां चलाई जाएंगी।

केरल में मेगा फूड पार्क का शुभारंभ

खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के विकास को गति देने के लिए केरल के पलक्कड़ जिले में राज्य के पहले व देश के बीसवें मेगा फूड पार्क का शुभारंभ केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग, कृषि एवं किसान कल्याण, ग्रामीण विकास तथा पंचायती राज मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनरायी विजयन ने किया। इस मौके पर केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली भी उपस्थित थे। इसमें 25-30 खाद्य प्रसंस्करण यूनिटों में 250 करोड़ रूपए का अतिरिक्त निवेश आएगा और अंतत: सालभर में 450-500 करोड़ रू. का कारोबार होगा। यह पार्क 5,000 व्यक्तियों को प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार प्रदान करेगा और 25,000 से ज्यादा किसानों को लाभान्वित करेगा। इससे फल-सब्जियों व अन्य मूल्यवर्धित उत्पादों का निर्यात बढ़ेगा।

डीआरडीओ के लेजर गाइडेड एटीजीएम का उड़ान परीक्षण

स्वदेशी रूप से निर्मित्त लेजर गाइडेड एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एटीजीएम) का 1 अक्टूबर, 2020 को लंबी रेंज पर स्थित एक टारगेट को भेदते हुए सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया। यह परीक्षण 22 सितंबर 2020 को किए सफल परीक्षण की निरंतरता में केके रेंजेज (एसीसीएंडएस) में एमबीटी अर्जुन से किया गया। एटीजीएम 1.5 से 5 किमी के रेंज में एक्सप्लोसिव रिएक्टिव आर्मर (ईआरए) संरक्षित बख्तरबंद वाहनों को भेदने के लिए एक क्रमबद्ध हीट वारहेड तैनात करती है। इसे मल्टी प्लेटफार्म लांच क्षमता के साथ विकसित किया गया है और वर्तमान में एमबीटी अर्जुन से की 120 एमएम राइफल्ड गन से इसका तकनीकी मूल्यांकन परीक्षण किया जा रहा है। इसका लेजर गाइडेड मिसाइल का विकास पुणे स्थित हाई एनर्जी मैटेरियल्स रिसर्च लैबोरेटरी (एचईएमआरएल) तथा देहरादून स्थित इंस्ट्रूमेंट्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट (आईआरडीई) के सहयोग से पुणे स्थित आर्मामेंट आरएंडडी इस्टैब्लिशमेंट (एआरडीई) द्वारा किया गया है।

‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्साहन: रक्षा मंत्रालय ने भारतीय सेना को मल्टी-मोड हैंड ग्रेनेड्स की आपूर्ति के लिए भारतीय कंपनी के साथ किया 409 करोड़ रुपये का अनुबंध

रक्षा क्षेत्र में भारत सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को और प्रोत्साहन देते हुए रक्षा मंत्रालय (एमओडी) की खरीद इकाई ने भारतीय सेना को 409 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से 10,00,000 मल्टी मोड हैंड ग्रेनेड्स की आपूर्ति के लिए मैसर्स इकोनॉमिक एक्सप्लोजिव लिमिटेड (ईईएल), (सोलर ग्रुप) नागपुर के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। ये ग्रेनेड भारतीय सेना द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे विश्व युद्ध-2 विंटेज डिजाइन वाले हैंड ग्रेनेड की जगह लेंगे।

तमिलनाडु और अरुणाचल प्रदेश को आज एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत मौजूदा राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी समूह के साथ जोड़ा गया

दो और राज्यों, तमिलनाडु तथा अरुणाचल प्रदेश को एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत 26 राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों के मौजूदा राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी समूह के साथ जोड़ा गया है। इन दोनों राज्यों को राष्ट्रीय क्लस्टर के साथ एकीकृत करने के लिए आवश्यक प्रारंभिक गतिविधियों जैसे कि इलेक्ट्रानिक प्वाइंट आफ सेल - इपीओएस सॉफ़्टवेयर का उन्नयन, केंद्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली और अन्नवितरण पोर्टलों के साथ एकीकरण तथा प्रबंधन, केंद्रीय भंडार में राशन कार्ड / लाभार्थियों के डेटा की उपलब्धता और राष्ट्रीय पोर्टेबिलिटी के तहत लेनदेन के आवश्यक परीक्षण को पूरा किया जा चुका है। इसके साथ ही, एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना के तहत अब कुल 28 राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश एक-दूसरे के साथ निर्बाध रूप से जुड़ चुके हैं।

मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति ने आर्मी स्‍टेटिक स्‍वीचड कम्‍युनिकेशन नेटवर्क-एस्‍कॉन के चौथे चरण के नेटवर्क संबंधी प्रस्‍ताव को मंजूरी दी

भारतीय सेना की एक अरसे से लम्बित मांग को पूरा करते हुए मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति ने आर्मी स्‍टेटिक स्‍वीचड कम्‍युनिकेशन नेटवर्क-एस्‍कॉन के चौथे चरण के नेटवर्क संबंधी प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। सात हजार 797 करोड रुपए की लागत की इस परियोजना को सार्वजनिक क्षेत्र की मैसर्स आई टी आई कंपनी द्वारा लागू किया जाएगा। परियोजना, समझौते पर हस्‍ताक्षर होने के 36 महीने के भीतर पूरी होगी और इस पर आज दस्‍तखत किए गए। यह परियोजना सीमावर्ती सामरिक महत्‍व के स्‍थानों में संचार प्रणाली के आधुनिकीकरण से संबंधित है। इसमें ऑपटिकल फाइबर केबल, माइक्रोवेव रेडियो और उपग्रह प्रणाली का उपयोग संचार प्रणाली को मजबूत करने के लिए किया जाएगा

भारतीय डाक विभाग के महाराष्ट्र मंडल ने सावंतवाड़ी खिलोनों के चित्र वाला पोस्टकार्ड जारी किया

भारतीय डाक विभाग के महाराष्ट्र मंडल ने भारत में पोस्टकार्ड के 151वर्ष(1 अक्‍तूबर) पूरे होने के सिलसिले में सावंतवाड़ी खिलोनों के चित्र वाला पोस्टकार्ड जारी किया। देश को खिलौनों का वैश्विक केंद्र बनाने के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान से प्रेरित यह पोस्टकार्ड महाराष्ट्रमंडल के मुख्य पोस्ट मास्टर जनरल एच.सी. अग्रवाल वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जारी करेंगे। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 30 अगस्त को अपने मन की बात कार्यक्रम में दुनियाभर के लिए भारत में खिलौने बनाने की बात कही थी और खिलौनों का वैश्विक केंद्र बनने की देश की क्षमता का उल्लेख किया था।

दुनिया का पहला क्षुद्रग्रह खनन रोबोट चीन द्वारा लॉन्च किया जाएगा

चीन ऐस्टरॉयड के खनन के लिए रोबोट ‘asteroid mining robot’ स्पेस में भेज रहा है। यह रोबोट इस साल के आखिर तक भेजना चाहेगा। ऐस्टरॉयड पर मौजूद मूल्यवान खनिज संसाधन के खनन पर चीन की निगाहे टिकी हैं। ऑरिजन स्पेस (Origin Space) लॉन्ग मार्च रॉकेट से नवंबर में लॉन्च किया जाएगा। यह ऐस्टरॉयड पर लैंड करने और खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेग। दरअसल ऐस्टरॉयड मूल्यवान खनिज संसाधन से भरे होते हैं। ऐसे में चीन की निगाहें सोना, चांदी और कोबाल्ट जैसे मूल्यवान संसाधनों पर टिकी हुई हैं। ऑरिजन स्पेस बीजिंग में स्थित एक निजी कंपनी है। यह वास्तव में वास्तविक खनन के लिए एक प्री क्रूसर मिशन है। इसे चीनी नेशनल स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन ऑपरेट करेगा। इसे नियो-1 नाम दिया गया है। जो खनन करने के लिए जरूरी टेक्नॉलजी को टेस्ट करेगा। स्पेस में खनन पर दुनिया के शक्तिशाली देशों की निगाहें हैं। ऐस्टरॉयड खनन एक साइंस फिक्शन मूवी जैसा है, जो काफी विवादित है। यदि यह परियोजना सफल होती है, तो एक ट्रिलियन डॉलर का उद्योग खुल सकता है।

दक्षिण पूर्व रेलवे ने शुरू किया 'ऑपरेशन मेरी सहेली'

दक्षिण पूर्व रेलवे (SER) ने परियोजना ऑपरेशन मेरी सहेली की शुरुआत की है, जो कि पूरी यात्रा के दौरान अपने गंतव्य तक जाने वाली ट्रेन से महिला यात्रियों की सुरक्षा बढ़ाने के लिए है। प्रोजेक्ट "ऑपरेशन माई सहेली" का पायलट संस्करण 18 सितंबर 2020 के बाद से, 3 ट्रेनों में शुरू किया गया है: हावड़ा-यशवंतपुर दुरंतो स्पेशल, हावड़ा- अहमदाबाद स्पेशल और हावड़ा-मुंबई स्पेशल। "ऑपरेशन मेरी सहेली" को "निर्भया फंड" के ढांचे के तहत निष्पादित किया जाता है और रेलवे के प्रमुख द्वारा कोई अतिरिक्त खर्च नहीं दिया जाता है।

डॉ. हर्षवर्धन ने ग्रामीण विकास के लिए CSIR टेक्नोलॉजीज की शुरुआत की

विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पृथ्वी विज्ञान और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR), उन्नत भारत अभियान (UBA), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (IITD) और विज्ञान भारती (VIBHA) की संयुक्त पहल के तहत ग्रामीण विकास के लिए सीएसआईआर टेक्नोलॉजीज लॉन्च की है। उपरोक्त सभी ने S&T संगठनों (CSIR/DST/DBT/DRDO आदि), VIBHA और UBA की सहक्रियता के तहत ग्रामीण समूहों में स्थायी आजीविका के अवसर उत्पन्न करने के लिए वैज्ञानिक हस्तक्षेप के लिए संयुक्त रूप से काम करने की योजना बनाई है। मंत्री ने इस अवसर पर CSIR-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज (NISTADS) ई-कंपेंडियम (e-Compendium) और ई-कॉफी टेबल बुक (e-Coffee Table Book) का विमोचन भी किया। CSIR-NISTADS, CSIR प्रयोगशालाओं, UBA, VIBHA और हितधारकों के बीच संबंध स्थापित करने के लिए एक नोडल CSIR लैब के रूप में कार्य कर रहा है।

महिलाओं और अनुसूचित जातियों के विरुद्ध अपराधों में वृद्धि-NCRB रिपोर्ट

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (National Crime Record Bureau-NCRB) की वार्षिक रूप से प्रकाशित ‘भारत में अपराध-2019’ (Crime in India-2019) रिपोर्ट के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ अपराधों की संख्या में वर्ष 2018 की तुलना में वर्ष 2019 में 7.3 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसी समयावधि में अनुसूचित जाति के खिलाफ अपराधों में भी 7.3 प्रतिशत तक की वृद्धि दर्ज की गई है। वर्ष 2019 के दौरान महिलाओं के खिलाफ अपराध के कुल 4,05,861 मामले दर्ज किये गए। यह संख्या वर्ष 2018 में दर्ज मामलों की संख्या (3,78,236) से 7.3% अधिक थी। प्रति लाख जनसंख्या पर महिलाओं के खिलाफ अपराधों की सर्वाधिक दर असम में दर्ज की गई। देश में महिलाओं के खिलाफ अपराधों (59,853) की सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश में दर्ज की गई। राजस्थान में सर्वाधिक बलात्कार के मामले (5,997) दर्ज किये गए हैं। राजस्थान के पश्चात् उत्तर प्रदेश (3,065) और मध्य प्रदेश (2,485) में बलात्कार के मामलों की संख्या सबसे अधिक थी। पॉक्सो अधिनियम (Protection of Children from Sexual Offences Act-POCSO) के तहत बालिकाओं के खिलाफ अपराध के मामलों की सर्वाधिक संख्या उत्तर प्रदेश में दर्ज की गई। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2019 के दौरान अनुसूचित जाति (Schedule Cast-SC) के खिलाफ अपराध के रूप में कुल 45,935 मामले दर्ज किये गए। उत्तर प्रदेश में अनुसूचित जातियों के खिलाफ अपराध के सबसे अधिक मामले (11,829) दर्ज किये गए हैं। यह देश में अनुसूचित जाति के खिलाफ अपराध के कुल दर्ज मामलों का 25.8% है। इसके पश्चात् राजस्थान (6,794 मामले; 14.8%) और बिहार (6,544; 14.2%) का स्थान आता है। हालाँकि प्रति लाख जनसंख्या पर ऐसे मामलों की सबसे अधिक दर वाले तीन राज्य राजस्थान (55.6), मध्य प्रदेश (46.7) और बिहार (39.5) थे।

भारत और बांग्‍लादेश भारतीय ऋण सहयोग वाली परियोजनाओं की समीक्षा के लिए उच्‍चस्‍तरीय निगरानी समिति गठित करेंगे

भारत और बांग्‍लादेश एक उच्‍चस्‍तरीय निगरानी समिति गठित करने पर सहमत हुए हैं जो भारत के ऋण सहयोग से चलाई जा रही परियोजनाओं के कार्यान्‍वयन की प्रगति की नियमित समीक्षा करेंगे। इस समिति के अध्‍यक्ष बांग्‍लादेश के आर्थिक संबंध प्रभाग के सचिव और बांग्‍लादेश में भारत के उच्‍चायुक्‍त होंगे। वर्चुअल रूप से आयोजित संयुक्‍त सलाहकार आयोग की छठी बैठक के दौरान यह फैसला लिया गया। विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयंशकर और बांग्‍लादेश के विदेशमंत्री डॉक्‍टर ए.के. अब्‍दुल मोमेन ने संयुक्‍त रूप से बैठक की अध्‍यक्षता की। कतिपय श्रेणियों के यात्रियों की सुविधा के लिए दोनों देश एयर ट्रैवल बबल उडाने शुरू करने पर सहमत हो गए हैं। बांग्‍लादेश ने बंदरगाह के जरिए नियमित यात्रा जल्‍द शुरू करने की मांग की।

प्रधानमंत्री ने लोगों से मेरी शिक्षा, मेरा भारत-माईनेप प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भारत में शिक्षा सुधारों में भागीदारी के लिए लोगों से मेरी शिक्षा, मेरा भारत-माईनेप प्रतियोगिता में भाग लेने की अपील की है। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि यह प्रतियोगिता राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की खास बातों के बारे में जानने का एक रोचक तरीका है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सडक दुर्घटना के दौरान दुर्घटनाग्रस्‍त व्‍यक्ति की सहायता करने वालों के लिए नये नियम प्रकाशित किए

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सडक दुर्घटना के दौरान दुर्घटनाग्रस्‍त व्‍यक्ति की सहायता करने वालों के लिए नये नियम प्रकाशित किए हैं। इनमें ऐसे नेक लोगों के अधिकारों की रक्षा का प्रावधान किया गया है। इन नियमों के तहत इन नेक व्‍यक्तियों के साथ सम्‍मानजनक तरीके से व्‍यवहार किया जायेगा और धर्म, राष्‍ट्रीयता, जाति या महिला तथा पुरूष के आधार पर किसी प्रकार का भेदभाव नहीं किया जायेगा। कोई भी पुलिस अधिकारी या अन्‍य व्‍यक्ति इन्‍हें अपना नाम, पहचान, पता और अन्‍य कोई व्‍यक्तिगत जानकारी देने के लिए विवश नहीं कर सकता।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने लघु और सीमांत किसानों को लाभ पहुंचाने के लिए YSR Jala Kala योजना शुरू की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने 'वाईएसआर जल कल स्कीम' की शुरुआत की, जिसके तहत राज्य के जरूरतमंद किसानों के लिए मुफ्त में बोरवेल ड्रिल की व्यवस्था कराई जाएगी। राज्य सरकार का दावा है कि 'वाईएसआर जल कल स्कीम' से लगभग तीन लाख किसान लाभान्वित होंगे और चार साल में 2,340 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत के साथ खेती के तहत पांच लाख एकड़ जमीन को शामिल किया जाएगा।

नागालैंड ने लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका सृजन कार्यक्रम के लिए पोर्टल लॉन्च किया

उद्योग और वाणिज्य विभाग, नागालैंड सरकार ने देश के अन्य हिस्सों से लौटे प्रवासी श्रमिकों के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए COVID -19 महामारी के कारण “लौटे हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए आजीविका सृजन कार्यक्रम” की शुरुआत की।

भारत और म्‍यांमा के बीच विदेश कार्यालय स्‍तर के सलाह-मश्विरे के 19वें दौर की शुरुआत

भारत और म्‍यांमा के बीच वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए विदेश कार्यालय स्‍तर के सलाह-मश्विरे के 19वें दौर की शुरुआत हुई। इसमें भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और म्‍यांमा के शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व वहां के स्‍थायी सचिव यू सोइ हान ने किया। दोनों पक्षों के बीच विचार विमर्श के दौरान सीमा सहयोग और बगान शहर में भूकम्‍प से क्षतिग्रस्‍त हुए पगोडों के पुनर्निर्माण सहित आपसी संबंध के सभी पहलुओं पर बातचीत हुई।

वीवीआइपी के लिए विशेष रूप से निर्मित विमान भारत पहुंचा

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री की यात्र के लिए विशेष रूप से निर्मित बी777 विमान अमेरिका से भारत पहुंचा। भारत ने वीवीआईपी की यात्रा के लिए ऐसे दो खास विमान बोइंग से लिए हैं। अधिकारियों ने बताया कि विमान को जुलाई में ही विमान निर्माता कंपनी बोइंग द्वारा एयर इंडिया को सौंपा जाना था, लेकिन इसमें दो बार देरी हुई। जुलाई में कोरोना के चलते विमान नहीं सौंपा जा सका। इसके बाद अगस्त में तकनीकी कारणों से कुछ सप्ताह की देरी हुई। वीवीआइपी की यात्र के दौरान दोनों बी777 विमानों को एयर इंडिया के पायलट नहीं, बल्कि भारतीय वायुसेना के पायलट उड़ाएंगे। बी777 विमानों में अत्याधुनिक मिसाइल रोधी प्रणाली होगी। इसके एंटी मिसाइल सिस्‍टम को लार्ज एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउंटरमेजर्स और सेल्फ-प्रोटेक्शन सूट्स (एसपीएस) कहा जाता है। यह एयरक्राफ्ट एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम से लैस है। एयरक्राफ्ट एडवांस कम्युनिकेशन सिस्टम बिना हैक हुए मिड-एयर में ऑडियो और वीडियो कम्युनिकेशन फंक्शन की सुविधा देता है। वर्तमान में राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री एयर इंडिया के बी747 विमानों से यात्र करते हैं।

सुश्री एस अपर्णा ने नए केंद्रीय औषधि सचिव के रूप में पद संभाला

गुजरात कैडर की 1988 बैच की आईएएस अधिकारी सुश्री एस अपर्णा ने भारत सरकार के रसायन और उर्वरक मंत्रालय के अधीन औषधि विभाग में सचिव के रूप में पद भार संभाल लिया है। सुश्री अपर्णा ने डॉ पीडी वाघेला के 30 सितंबर 2020 को सेवा निवृत्त होने के उपरांत यह पद संभाला है। सुश्री अपर्णा विश्व बैंक में 2017 में कार्यकारी निदेशक के रूप में भी कार्य कर चुकी हैं। इस पद पर उन्होंने भारत, बांग्लादेश और श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया था।

मेजर जनरल सोनाली घोषाल ने अतिरिक्त महानिदेशक सैन्य नर्सिंग सेवा का कार्यभार संभाला

मेजर जनरल सोनाली घोषाल ने 01 अक्टूबर 2020 को अतिरिक्त महानिदेशक सैन्य नर्सिंग सेवा का कार्यभार ग्रहण किया। करीब चार दशकों तक भारतीय सेना में सेवा करने के बाद 30 सितंबर 2020 को मेजर जनरल जॉयस ग्लैडिस रोच के अपने पद से सेवानिवृत्ति के बाद अब मेजर जनरल सोनाली घोषाल ने बागडोर संभाली।

श्री अपूर्व चन्द्रा ने श्रम और रोजगार मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया

श्री अपूर्व चन्द्रा, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), महाराष्ट्र संवर्ग के 1988 बैच के अधिकारी ने श्रम और रोजगार मंत्रालय में नए सचिव के रूप में कार्यभार ग्रहण किया है। इससे पहले, वह विशेष महानिदेशक, रक्षा अधिग्रहण, रक्षा मंत्रालय के रूप में सेवारत थे, जो एक ऐसा पद है जहाँ उन्होंने घरेलू उद्योग से अत्यधिक रक्षा अधिग्रहण के संबंध में आत्मनिर्भर भारत में योगदान देने में मुख्य भूमिका निभाने के साथ-साथ रक्षा बलों को सारी चुनौतीपूर्ण आवश्यकताओं से सज्जित रखा।

अगले साल से म्यांमार के सित्वे पोर्ट का संचालन करेगा भारत

म्यांमार में स्थित सित्वे बंदरगाह का संचालन भारत अगले वर्ष की पहली तिमाही में शुरू कर देगा। यह किसी दूसरे देश में दूसरा बंदरगाह होगा जिसका संचालन भारत करेगा। पहला ईरान का चाबहार है। सित्वे पोर्ट की अहमियत इसलिए अधिक है कि इससे पूवरेत्तर राज्यों को सामान आपूर्ति करने के लिए अब सिक्किम-बंगाल के गलियारे पर निर्भरता खत्म हो जाएगी। इसकी दूसरी अहमियत यह है कि चीन के प्रभाव के बावजूद म्यांमार के साथ भारत अलग कूटनीतिक व रणनीतिक संबंध बनाने में सफल रहा।

मालदीव में भारत बनाएगा कैंसर अस्पताल और क्रिकेट स्टेडियम

भारत मालदीव के हुलहुमाले में एक सौ बेड वाला कैंसर अस्पताल और 22 हजार सीटर क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण करेगा। मालदीव के हाउसिंग डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अध्यक्ष मोहम्मद जैश इब्राहिम ने हुलहुमाले के विकास को लेकर भारत के उच्चायुक्त संजय सुधीर से मुलाकात की थी और यहां होने वाले कार्यो की जानकारी दी थी। यह निर्माण भारत द्वारा पिछले साल मालदीव को दिए गए 800 मिलियन डॉलर (करीब 6000 करोड़ रुपये) लाइन ऑफ क्रेडिट की मदद से होगा।

कोलकाता में हेरिटेज क्रूज सेवा शुरू

सिटी ऑफ जॉय‘के नाम से मशहूर कोलकाता स्थित हुगली नदी में हेरिटेज रिवर क्रूज शुरू हो गया। पश्चिम बंगाल परिवहन निगम इस सेवा के जरिये शहर के ऐतिहासिक घाटों की सैर कराएगा। क्रूज पर 90 मिनट की यात्र के लिए सिर्फ 39 रुपये किराया चुकाना होगा। निगम का मानना है कि इससे पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा

बंगाल पीयरलेस ने सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

कोलकाता स्थित रियल एस्टेट डेवलपर, बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड ने पूर्व राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के वर्तमान अध्यक्ष, सौरव गांगुली को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। वह बंगाल पीयरलेस रेजिडेंशियल प्रोजेक्ट अविदिप्ता II (Avidipta II) के अभियान का नेतृत्व करेंगे। बंगाल पीयरलेस हाउसिंग डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड की स्थापना 1994 में पश्चिम बंगाल हाउसिंग बोर्ड और द पीयरलेस जनरल फाइनेंस एंड इन्वेस्टमेंट कंपनी लिमिटेड के साथ हुई थी।

इंडियन बैंक ने किया "IB-ENote" ग्रीन-टेक पहल का शुभारम्भ

इंडियन बैंक ने "IB-eNote" नामक पहल का शुभारम्भ किया है, जिसका उद्देश्य एक पेपरलेस कामकाजी वातावरण प्रदान करना है। यह उपकरण विभिन्न कार्यालयों द्वारा डिजिटल रूप से लगाए गए नोटों के प्रसंस्करण और ट्रैकिंग को सक्षम बनाता है। इस पहल के लिए बैंक ने माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की सुविधाओं में से एक, शेयर पॉइंट (SharePoint) को अनुकूलित किया है। बैंक ने अपने कर्मचारियों के लिए एक ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म ‘Ind Guru’ भी लॉन्च किया। IB-eNote सुविधा से प्रतिवर्तन काल में काफी सुधार, कागज, मुद्रण और अन्य प्रशासनिक व्यय की बचत होने की संभावना है। माइक्रोसॉफ्ट एक अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनी है, जिसने कई उद्योग-प्रथम का नेतृत्व किया है। IB-eNote डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए और उनकी सेवा करने के लिए नए सामान्य ग्राहकों को संबोधित करने के लिए बैंक की कई पहलों में से एक है। इस पहल के साथ बैंक अपनी सबसे बड़ी संपत्ति (मानव संसाधन / कर्मचारी सदस्यों) को लगातार सशक्त बनाकर अधिक दक्षता हासिल करने के लिए एक और कदम उठा रहा है।

भारतीय तटरक्षक पोत कनकलता बरुआ को कमीशन किया गया

कोलकाता में भारतीय तटरक्षक पोत कनकलता बरुआ को कमीशन किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से यह कमीशनिंग की गई। आईसीजीएस कनकलता बरुआ जीआरएसई (गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स) द्वारा निर्मित पांच एफपीवी (फास्ट पैट्रोल वेसल) में से एक है। GRSE एक रक्षा क्षेत्र का एक सार्वजनिक उद्यम है। इसे जून, 2020 में डिलीवर किया गया था। फास्ट पैट्रोल वेसल जहाजों को 34 समुद्री मील की अधिकतम गति के लिए डिज़ाइन किया गया था। वे 50 मीटर की लंबाई, 7.5 मीटर की चौड़ाई और 308 टन के विस्थापन के साथ मध्यम श्रेणी के वेसल हैं।

आमिर खान वेदांतु के ब्रांड एम्बेसडर बने

अभिनेता शाहरुख खान ( Shahrukh Khan ) के बाद आमिर खान ( Aamir khan ) ऑनलाइन शिक्षा से जुड़ी कंपनी वेदांतु Vedantu के ब्रांड एम्बेसडर बन गए हैं। शाहरुख Byju से जुड़े हुए हैं। वेदांतु से जुड़ने के कुछ ही दिन पहले आमिर को वाहनों के टायरों का निर्माण करने वाली कंपनी, सिएट टायर्स ने अगले दो सालों के लिए अपना ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

CCUS के लिए टाटा स्टील और CSIR ने किया समझौता

टाटा स्टील और वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) ने कार्बन कैप्चर, यूटिलाइजेशन एंड स्टोरेज (CCUS) के क्षेत्र में सहयोग के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ भारत की लड़ाई में, बढ़ती ऊर्जा मांगों को पूरा करने और पेरिस समझौते के तहत प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए कार्बन कैप्चर, यूटिलाइजेशन एंड स्टोरेज (CCUS) के महत्व को देखते हुए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

कोरोना महामारी के बीच शूटिंग शुरू और खत्म करने वाली दुनिया की पहली फिल्म बनी अक्षय कुमार की बेल बॉटम

अक्षय कुमार की फिल्म बेल बॉटम की शूटिंग भी कम्पलीट हो गई है। यह दुनिया की इकलौती फिल्म है जिसकी शूटिंग लॉकडाउन में ही शुरू और खत्म हुई है। अक्षय ने इंस्टाग्राम पर पोस्टर शेयर कर फिल्म की शूटिंग के कम्पलीट होने की जानकारी दी। पिछले दिनों फिल्म की कास्ट और क्रू यूके गई। जहां अगस्त से सितंबर के बीच शूट कम्पलीट हुआ। अक्षय की इस फिल्म के अलावा महामारी के दौरान काम पूरा करने वाली फिल्मों में टॉम क्रूज की मिशन इम्पॉसिबल 7 और जुरासिक पार्क डोमिनियन का नाम शामिल है। कोरोना काल में काम करने के बावजूद फिल्म के किसी भी सदस्य को कोरोना संक्रमण नहीं हुआ। अक्षय कुमार के अलावा फिल्म में वाणी कपूर और लारा दत्ता भी हैं। डायरेक्शन रंजीत एम तिवारी है और प्रोडक्शन वासु-जैकी भगनानी है।

अबुधाबी की मुबादला रिलायंस रिटेल में 6,247 करोड़ रुपए का करेगी निवेश,1.40 प्रतिशत मिलेगी हिस्सेदारी

अबुधाबी की मुबादला इनवेस्टमेंट कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर में 6,247.5 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह पांचवां निवेश होगा। यह अबुधाबी का सॉवरेन इन्वेस्टर फंड है। यह निवेश रिलायंस रिटेल वेंचर की 4.285 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी के वैल्यूएशन पर किया गया है। इसके एवज में 1.40 प्रतिशत हिस्सेदारी मुबादला को मिलेगी।

एलिसा हीली ने T20Is में तोड़ा एमएस धोनी का विकेटकीपिंग का रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेटर और विकेटकीपर, एलिसा हीली ने भारत के लिए 98 T20 इंटरनेशनल (T20Is) में एमएस धोनी द्वारा 91 विकेट लेकर बनाए गए "मोस्ट डिसमिसल बाय विकेट कीपर (Most Dismissal by Wicket Keeper)" के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। हीली ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 114 T20Is खेले और ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन, क्वीन्सलैंड के एलन बॉर्डर फील्ड में तीन मैचों की श्रृंखला के दूसरे T20I में न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के दौरान खेल के सबसे छोटे प्रारूप में 92 विकेट के साथ रिकॉर्ड तोड़ दिया।

Covid संदिग्धता के बीच RBI ने बेसल III प्रावधानों को आस्थगित किया

भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने COVID संकट से संबंधित अनिश्चितता के कारण बेसल III पूंजी के तहत किए गए प्रावधानों को लागू करने को आस्थगित किया है। इस संबंध में, RBI पूंजी संरक्षण बफर (Capital Conservation Buffer-CCB) की अंतिम किश्त और शुद्ध स्थिर वित्त पोषण अनुपात (Net Stable Funding Ratio-NSFR) को छह महीने अर्थात् 1 अप्रैल, 2021 तक लागू करेगा। पूंजी संरक्षण बफर (Capital Conservation Buffer) एक अतिरिक्त पूल है जो बैंक तनाव के समय में इसके उपयोग के लिए सामान्य समय में बनाते हैं। RBI ने बैंकों को चरणों में आवश्यक 2.5% तक पूंजी संरक्षण बफर (Capital Conservation Buffer) बनाने के लिए कहा था। 0.625% का अंतिम चरण 30 सितंबर, 2020 को शुरू होना था। यह अब 1 अप्रैल, 2021 तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। RBI ने पहले 31 मार्च, 2020 से छह महीने के कार्यान्वयन को स्थगित कर दिया था।

1 अक्टूबर: अंतर्राष्ट्रीय कॉफ़ी दिवस

1 अक्टूबर को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय कॉफ़ी दिवस के रूप में मनाया जाता है, इसका उद्देश्य कॉफ़ी पेय को बढ़ावा देना है। इसका उद्देश्य उन सभी लोगों को प्रति सम्मान व्यक्त करना है जो खेत से दुकान तक कॉफ़ी को पहुंचाने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। भारत विश्व का 6वां सबसे बड़ा कॉफ़ी उत्पादक देश है, भारत विश्व की कुल 4% कॉफ़ी का उत्पादन करता है। विश्व में कॉफ़ी का सर्वाधिक उत्पादन ब्राज़ील, वियतनाम, कोलंबिया, इंडोनेशिया तथा इथियोपिया द्वारा किया जाता है। 2016 में भारत में 4.54 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में 3.66 लाख कॉफ़ी किसानों द्वारा कॉफ़ी का उत्पादन किया गया। भारत में कॉफ़ी के सबसे बड़े उत्पादक राज्य कर्नाटक (54%), केरल (19%) तथा तमिलनाडू (8%) हैं।

वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस : 1 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर वृद्ध व्यक्तियों का दिवस हर साल 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। वर्ष 2020 संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ और वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की 30वीं वर्षगांठ का प्रतीक है। वृद्ध व्यक्तियों का अंतर्राष्ट्रीय दिवस उन महत्वपूर्ण योगदानों को उजागर करने का अवसर है जो वृद्ध लोग समाज के लिए योगदान देते हैं और आज की दुनिया में उम्र बढ़ने के अवसरों और चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाते हैं। इस साल की थीम है - Pandemics: Do They Change How We Address Age and Ageing? संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 14 दिसंबर 1990 के दिन, 1 अक्टूबर को वृद्ध व्यक्तियों के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (संकल्प 45/106) के रूप में नामित किया । इससे पहले वियना इंटरनेशनल प्लान ऑफ एक्शन ऑन एजिंग जैसी पहल की गई थी, जिसे 1982 की विश्व सभा ने एजिंग पर अपनाया था और संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा उसी वर्ष बाद में समर्थन किया गया था।

कुवैत के अमीर महामहिम शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा के निधन पर सम्‍मान स्‍वरूप 4 अक्टूबर, 2020 को एक दिवसीय राजकीय शोक मनाया जाएगा

कुवैत के अमीर महामहिम शेख सबा अल-अहमद अल-जबर अल-सबा का 29 सितम्‍बर, 2020 को निधन हो गया था। दिवंगत अमीर के प्रति सम्‍मान स्वरूप भारत सरकार ने देश भर में 4 अक्‍टूबर 2020 को एक दिवसीय राजकीय शोक मनाने का निर्णय लिया है। जिन भवनों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज नियमित रूप से फहराया जाता है उन सभी भवनों पर राष्‍ट्रीय ध्‍वज आधा झुका रहेगा। इस दिन कोई भी आधिकारिक मनोरंजन कार्यक्रम नहीं होगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.