Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 October 2020

जल शक्ति मंत्रालय ने गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत पुरस्कार के वितरण के साथ स्वच्छ भारत दिवस 2020 मनाया

जल शक्ति मंत्रालय द्वारा गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छ भारत पुरस्कार के वितरण के साथ स्वच्छ भारत दिवस, 2020 मनाया गया। केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और जल शक्ति राज्य मंत्री श्री रतन लाल कटारिया ने स्वच्छ भारत मिशन (एसबीएम) के 6 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में विभिन्न श्रेणियों और अभियानों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों, जिलों, ब्लॉकों, ग्राम पंचायतों तथा अन्य को स्वच्छ भारत पुरस्कार (2020) प्रदान किए। पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन समारोह में ये पुरस्कार प्रदान किए गए। शीर्ष पुरस्कार गुजरात, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, तेलंगाना, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, पंजाब और अन्य को प्रदान किए गए। गुजरात को राज्य श्रेणी में प्रथम पुरस्कार के साथ सम्मानित किया गया, तमिलनाडु के तिरुनेलवेली को सर्वश्रेष्ठ जिला, मध्य प्रदेश में उज्जैन के खाचरौद को सर्वश्रेष्ठ ब्लॉक और चिन्नौर (सलेम) को 1 नवंबर 2019 से 30 अप्रैल 2020 तक चलाये गए स्वच्छ सुंदर सामुदायिक शौचालय (एसएसएसएस) अभियान के तहत सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत के रूप में सम्मानित किया गया। 15 जून से 15 सितंबर 2020 तक आयोजित सामुदायिक शिक्षा अभियान (एसएसए) के लिए राज्य श्रेणी में शीर्ष पुरस्कार उत्तर प्रदेश (जीकेआरए) और गुजरात (गैर-जीकेआरए), जिला श्रेणी में प्रयागराज (जीकेआरए) और बरेली (गैर-जीकेआरए) तथा असम में बोरीगांव, बोंगईगांव को सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायत का पुरस्कार मिला। 8 अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किए गए सप्ताह भर के गंदगी से मुक्त (जीएमबी) अभियान के लिए, तेलंगाना को अधिकतम श्रमदान भागीदारी के लिए शीर्ष पुरस्कार मिला, वहीं हरियाणा को अधिकतम ओडीएफ प्लस गांव घोषित करने के लिए प्रथम पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पंजाब के मोगा जिला को दीवार पर चित्रों के माध्यम से अधिकतम आईईसी संदेशों को प्रसारित करने के लिए पहला पुरस्कार मिला। इसके अतिरिक्त कई श्रेणियों में विभिन्न पुरस्कार दिए गए।

दो और राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली और कारोबार को सुगम बनाने के सुधारों को सफलतापूर्वक लागू किया

वित्‍त मंत्रालय से दो अन्‍य राज्‍यों उत्‍तर प्रदेश और आंध्र प्रदेश को सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) और कारोबार को सुगम बनाने में सफलतापूर्वक सुधार लागू करने के लिए अतिरिक्‍त राशि उधार लेने की अनुमति मिली है। इससे इन दोनों राज्‍यों के पास 7,106 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि उपलब्‍ध हो जाएगी। उत्‍तर प्रदेश सार्वजनिक वितरण प्रणाली में एक राष्‍ट्र, एक राशन कार्ड प्रणाली लागू करने की सुधार प्रक्रिया को पूरा करने वाला छठा राज्‍य बन गया है। इससे यह राज्‍य खुली बाजार उधारी (ओएमबी) के माध्‍यम से 4,851 करोड़ रुपये की राशि जुटाने का हकदार हो गया है। इस राशि से राज्‍य को कोविड-19 से लड़ने के लिए अतिरिक्‍त वित्‍तीय संसाधन जुटाने में मदद मिलेगी। आंध्र प्रदेश अब देश का पहला राज्‍य बन गया है, जिसने कारोबारी सुविधा में सुधार किये हैं, जिससे वह खुले बाजार से कर्ज के जरिये दो हजार 525 करोड़ रुपये की अतिरिक्‍त राशि जुटाने का पात्र बन गया है।

उत्तर प्रदेश एक करोड़ से अधिक कोविड-19 की जांच करने वाला देश का पहला राज्य बना

उत्तर प्रदेश एक करोड़ से अधिक कोविड-19 की जांच करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे बड़ी उपलब्धि बताया है और कहा है कि सरकार पिछले 45 दिनों से प्रति दिन डेढ लाख लोगों की जांच कर रही हैं।

महाविकास अघाड़ी सरकार सेवाग्राम आश्रम को विश्व धरोहर स्थल घोषित कराने के लिए काम कर रही है: महाराष्ट्र मुख्यमंत्री

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ऊद्धव ठाकरे ने कहा कि वर्धा में सेवाग्राम में महात्मा गांधी लम्बे समय तक रहे और इस आश्रम को स्वतंत्रता और शक्ति का स्थल समझा जाता रहा है। सेवाग्राम का अर्थ है, गांव की सेवा। यह गांधी जी का निवास स्थान था, जहां उन्होंने भारतीय गांवों को आत्मनिर्भर बनाने के विचारों को अमल में लाने की दिशा में काम किया। मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि महाविकास अघाड़ी सरकार सेवाग्राम आश्रम को विश्व धरोहर स्थल घोषित कराने के लिए काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक- वैभव शिखर बैठक का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वैश्विक भारतीय वैज्ञानिक-'वैभव' सम्‍मेलन को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के जरिए सम्‍बोधित किया। वैभव सम्‍मेलन विदेशी एवं भारतीय शोधकर्ताओं और शिक्षाविदों का एक वैश्विक आभासी सम्‍मेलन है। इस सम्मेलन का समापन 31 अक्तूबर को सरदार पटेल की जयंती के अवसर पर होगा। इसमें 40 देशों के एक हजार पांच सौ से अधिक पैनलिस्ट और 200 प्रमुख भारतीय अनुसंधान, विकास और शैक्षणिक संस्थान 80 विषयों पर दो सत्रों में विचार विमर्श करेंगे।

देश के 97 प्रतिशत से अधिक शहर खुले में शौच से मुक्‍त: केन्द्र सरकार

सरकार ने कहा कि देश के 97 प्रतिशत से अधिक शहर खुले में शौच से मुक्‍त हो चुके हैं। आवासन और शहरी मामलों के मंत्रालय ने स्‍वच्‍छ भारत अभियान- शहरी के शानदार छह सालों की उपलब्धियों को लेकर एक वेबिनार का आयोजन किया। इस वेबिनार का शीर्षक था- स्‍वच्‍छता के छह साल बेमिसाल। 2014 में शुरू किए गए स्‍वच्‍छ भारत मिशन- शहरी में राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी की जयंती 2 अक्‍टूबर 2019 तक स्‍वच्‍छ भारत के लक्ष्‍य को पूरा करने का संकल्‍प था।

विद्यालयों और आंगनवाडी केन्‍द्रों में पाइप के माध्‍यम से स्‍वच्‍छ जल उपलब्‍ध कराने के सौ दिवसीय अभियान की शुरूआत

जलशक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने विद्यालयों और आंगनवाडी केन्‍द्रों में पाइप के माध्‍यम से स्‍वच्‍छ जल उपलब्‍ध कराने के सौ दिवसीय अभियान की शुरूआत की। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 29 सितंबर को जल जीवन मिशन को लागू करने के लिए ग्राम पंचायतों और पानी समितियों के लिए मार्गदर्शिका जारी करते हुए इस अभियान की शुरूआत की थी। प्रधानमंत्री ने राज्‍यों से इस अभियान को बेहतर ढंग से लागू करने की अपील की ताकि इन सार्वजनिक संस्‍थाओं में स्‍वच्‍छ जल की आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

हस्‍तशिल्‍प और जैविक उत्‍पादों के लिए ट्राइब्‍स इंडिया ई-मार्केट प्‍लेस की शुरूआत

जनजातीय मामलों के केन्‍द्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने भारत के सबसे बड़े हस्तशिल्प और जैविक उत्पाद बाजार स्थल - ट्राइब्स इंडिया ई-मार्केट प्लेस का वर्चुअल रूप में उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में ट्राइफेड के इस प्रयास से जनजातीय उद्यमियों के उत्पाद और हस्तशिल्प देशभर में उजागर किए जा सकेंगे। इससे, उन्हें अपने उत्पाद ग्राहकों को सीधे बेचने में मदद मिलेगी।

बंगाल की खाड़ी में भारत-बांग्लादेश की नौसेना का बंगोसागर सैन्य अभ्यास

भारत और बांग्लादेश की नौसेनाएं बंगाल की खाड़ी में दो दिवसीय संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू करने जा रही हैं। दोनों नौसेनाएं पेट्रोलिंग व आपसी तालमेल पर ध्यान केंद्रित करेंगी। वार्षिक बंगोसागर अभ्यास के दौरान नौसैनिक अभ्यास के विभिन्न पहलुओं को सिद्धहस्त किया जाएगा। दोनों देशों के बीच यह सैन्य अभ्यास पिछले साल अक्टूबर से ही शुरू हुआ था।

तीसरी G20 शेरपा बैठक : सुरेश प्रभु नेभारत का प्रतिनिधित्व किया

सुरेश प्रभु ने G20 शेरपा की वर्चुअल मीटिंग में हिस्सा लिया गया, जो कि Covid -19 महामारी और मजबूत विकास के लिए मजबूत नींव के प्रभावों से निपटने में G20 द्वारा की गई सामूहिक कार्रवाइयों को दर्शाता है। तीसरी जी 20 शेरपा बैठक G20 सदस्यों, आमंत्रित देशों और अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों की भागीदारी के साथ सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी।

इंडो-पैसिफिक और आसियान की नई नीतियां

चीन (China) को अलग-थलग करने के लिए भारत एक यूनिट (One Unit) के तहत विदेश मंत्रालय के साथ मिलकर अपनी इंडो-पेसिफिक (Indo Pacific) और आसियान (ASIAN) नीतियों को एक साथ ला रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया के साथ एक नया ओशिनिया क्षेत्रीय विभाजन और इंडो-पेसिफिक और आसियान विभाजन भी शामिल है। निश्चित रूप से भारत (India) ने यह कदम पश्चिमी प्रशांत द्वीपों के साथ अंडमान सागर तक फैले क्षेत्र में नीतियों के विस्तार करने और चीन को अलग-थलग के लिए उठाया है।

SBI और HUL में डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन के लिए करार

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) और हिंदुस्तान युनिलिवर लिमिटेड (HUL) ने समझौता किया है जिसके तहत खुदरा विक्रेताओं को डिजिटल भुगतान और फाइनेंसिंग सॉल्यूशन उपलब्ध करके उनकी जरूरतों को पूरा किया जाएगा। इस समझौते से HUL के खुदरा विक्रेताओं और ग्राहकों के लिए डिजिटल सॉल्यूशन मिलेंगे। यह HUL के विक्रेताओं और डिस्ट्रीब्यूटर्स को एसबीआई के कस्टमाइज सॉल्यूशन के जरिए डिजिटल तौर पर सशक्त करेगा। इस समझौते के तहत बैंक कंपनी के विक्रेताओं को 50 हजार रुपये तक की इंस्टैंट पेपरलेस ओवरड्राफ्ट की सुविधा और डिस्ट्रीब्यूटर्स को फाइनेंसिंग सोल्यूशन पेश करेगा।

चीन से एफडीआई के प्रस्तावों पर विचार के लिए सरकार ने बनाई समिति

भारत सरकार ने चीन से आने वाले सभी प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के प्रस्ताव को चेक करने के लिए एक स्क्रीनिंग पैनल नियुक्त किया है। एक सरकारी अधिकारी ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा कि चीन से आने वाले निवेश प्रस्ताव अगर गैर विवादित होते हैं तो उन्हें मंजूरी दी जा सकती है। इस समय चीन के 100 से अधिक एफडीआई निवेश प्रस्ताव सरकार के पास लंबित पड़े हैं। भारत सरकार ने चीन से आने वाली एफडीआई के लिए जो पैनल बनाया है, उस पैनल की अध्यक्षता गृह सचिव अजय कुमार भल्ला करेंगे।

अग्निकुल कॉस्मोस ने अलास्का एयरोस्पेस के साथ अपने अग्निबाण रॉकेट के परीक्षण-लॉन्च के लिए समझौता किया

अमेरिका में अलास्का के कोडियाक द्वीप पर द पेसिफिक स्पेसपोर्ट कॉम्प्लेक्स से अपने लॉन्च वाहन(रॉकेट) अग्निबाण के परीक्षण के लिए चेन्नई स्थित छोटे रॉकेट निर्माता अग्निकुल कॉसमोस ने अलास्का एयरोस्पेस कॉरपोरेशन के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। आईआईटी-मद्रास इनक्यूबेटेड स्टार्टअप ने कहा कि यह 2021 के अंत तक लॉन्च करने के लिए तैयार है। अग्निकुल कॉस्मोस 100 किलोग्राम के उपग्रह को पृथ्वी की निचली कक्षा में ले जाने की क्षमता वाला एक छोटा रॉकेट विकसित कर रहा है।

आईएएस विजय वर्धन बने हरियाणा के नए मुख्य सचिव

हरियाणा कैडर के 1985 बैच के आईएएस विजय वर्धन नए मुख्य सचिव बन गए। वह प्रदेश के 34वें मुख्य सचिव हैं। बुधवार को मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा की सेवानिवृत्ति के साथ ही सरकार ने नए मुख्य सचिव की नियुक्ति कर दी। विजय वर्धन अभी गृह, राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव व वित्तायुक्त का जिम्मा संभाल रहे थे।

ओडिशा: विश्व पोस्टकार्ड दिवस पर, "भारत के पारंपरिक खिलौने" विषय पर जारी "जौ कंधई" नाम का चित्र पोस्टकार्ड

विश्व पोस्टकार्ड दिवस के अवसर पर, ओडिशा सर्कल के मुख्य पोस्टमास्टर जनरल ने 'भारत के पारंपरिक खिलौने’ की थीम पर “जौ कंधई” नाम से एक तस्वीर पोस्टकार्ड जारी किया है। डाक विभाग द्वारा साझा की गई आधिकारिक जानकारी के अनुसार, देश भर के दस अन्य डाकघरों ने भी इसी विषय पर समान पोस्टकार्ड जारी किए हैं। इसका उद्देश्य ओडिशा और देश के अन्य हिस्सों में पारंपरिक खिलौने बनाने वाले कारीगरों को बढ़ावा देना है।

राष्ट्रपति ट्रंप व पत्नी मेलानिया कोरोना पॉजिटिव

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार हो गए। इसकी चपेट में उनकी पत्नी मेलानिया भी आ गई हैं। यह जानकारी ट्रंप ने स्वयं ट्वीट करके दी। 74 वर्षीय ट्रंप ऐसे समय कोरोना संक्रमित हुए हैं, जब उनका चुनाव प्रचार जोरों पर है। दोबारा राष्ट्रपति बनने की दौड़ में शामिल ट्रंप और उनके प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन के बीच हाल ही में पहली बहस हुई थी। दूसरी बहस 15 अक्टूबर को होनी है, जो राष्ट्रपति के आवश्यक क्वारंटाइन अवधि (14 दिन) के ठीक दूसरे दिन है। ट्रंप से पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार राबर्ट ओ ब्रायन व उपराष्ट्रपति माइक पेंस की प्रेस सेक्रेटरी केटी मिलर भी संक्रमित हो चुकी हैं।

चीन के दो सामानों के खिलाफ एंटी-डंपिंग जांच शुरू

घरेलू कारोबारियों की तरफ से शिकायतों के बाद वाणिज्य मंत्रलय के अंतर्गत आने वाले डायरेक्टरेट जनरल ऑफ ट्रेड रिमेडीज (डीजीटीआर) ने चीन के दो उत्पादों के खिलाफ एंटी-डंपिंग जांच शुरू कर दी है। आरोप सही पाए जाने पर वित्त मंत्रलय की ओर से संबंधित सामग्री पर एंटी-डंपिंग शुल्क लगाया जा सकता है। भारत की दो प्रमुख कंपनियों से शिकायत मिली थी कि एयर कंडिशनर में इस्तेमाल किए जाने वाले हाइड्रोफ्लोरोकार्बन ब्लेंड्स और डेकोर पेपर की चीन की तरफ से बड़ी मात्र में डंपिंग की जा रही है। इससे इनका उत्पादन करने वाले घरेलू कारोबारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है।विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों के मुताबिक किसी भी देश को अन्य देश में सस्ती दरों पर निर्यात के जरिये वहां के स्थानीय कारोबारी हितों को प्रभावित करने की सख्त मनाहीहै। ऐसा करने वालों के खिलाफ एंटी-डंपिंग के तहत जुर्माना लगाने का प्रविधान है।

आयुष ग्रिड को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के साथ एकीकृत किया जायेगा

आयुष मंत्रालय के सचिव राजेश कोतेच अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (एनडीएचएम) के साथ आयुष ग्रिड के परिचालन एकीकरण का समर्थन किया गया। आयुष ग्रिड, आयुष क्षेत्र के लिए उभरती हुई आईटी बैकबोन है। यह एकीकरण स्वास्थ्य आवश्यकताओं के लिए कई विकल्पों का लाभ उठाने के लिए जनता के लिए फायदेमंद होगा। इस एकीकरण से आयुष विषयों की मेनस्ट्रीमिंग में भी तेजी आएगी। आयुष सचिव ने आयुष ग्रिड परियोजना के तहत आईटी पहलों की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की है। सचिव ने अवलोकन किया कि पिछले दो वर्षों में आयुष ग्रिड परियोजना आयुष क्षेत्र में डिजिटल अंतर को पाटने में सफल रही है।

रेलवे 15 अक्तूबर से त्यौहारों के दौरान दो सौ विशेष रेलगाड़ियां चलायेगा

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी वी के यादव ने कहा है कि रेलवे आगामी त्यौहारों के दौरान यात्रियों की सुविधा के लिए 15 अक्तूबर से 30 नवंबर तक दो सौ विशेष रेलगाड़ियां चलाने की योजना बना रहा है।

लाल बहादुर शास्त्री जयंती

2 अक्टूबर को देश के दूसरे प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई जाती है। प्रधानमंत्री मोदी ने विजयघाट पहुँच कर लाल बहादुर शास्त्री जी को श्रद्धांजली अर्पित की। उन्होंने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के साथ स्वतंत्रता आन्दोलन में भी सक्रीय रूप से भाग लिया था। उन्होंने 1965 के भारत-पाक युद्ध के दौरान ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया था। उन्हें उनकी सरलता तथा नरम स्वभाव के लिए जाना जाता था। लाल बहादुर शास्त्री का जन्म 2 अक्टूबर, 1904 को उत्तर प्रदेश के रामनगर में हुआ था। उन्होंने स्वतंत्रता आन्दोलन में सक्रीय रूप से हिस्सा लिया, वे अढाई वर्ष तक जेल में भी रहे। स्वतंत्रता के बाद वे 1951 से 1956 तक पंडित जवाहर लाल नेहरु की सरकार में रेलवे मंत्री रहे। 4 अप्रैल, 1961 से 29 अगस्त, 1963 के बीच वे देश के गृह मंत्री रहे। 9 जून, 1964 से 18 जुलाई, 1964 के बीच वे विदेश मंत्री भी रहे। 9 जून, 1964 से 11 जनवरी, 1966 के बीच वे देश के दूसरे प्रधानमंत्री रहे। उनके कार्यकाल में 1965 का भारत-पाक युद्ध हुआ था, इस युद्ध के दौरान उन्होंने ‘जय जवान, जय किसान’ का नारा दिया था। 10 जनवरी, 1966 को ताशकंद समझौते के बाद युद्ध औपचारिक रूप से समाप्त हुआ, उसके अगले दिन ही लाल बहादुर शास्त्री जी की निधन ताशकंद में हुआ। उनकी मृत्यु का कारण कार्डियक अरेस्ट बताया गया था। परन्तु उनकी मृत्यु का स्पष्ट कारण भी भी ज्ञात नहीं है, इस पर काफी विवाद है।

अंतर्राष्ट्रीय अंहिसा दिवस: 2 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के नेता और अहिंसा के दर्शन और रणनीति के अग्रणी महात्मा गांधी के जन्मदिन के अवसर पर, 2 अक्टूबर को मनाया जाता है। 15 जून 2007 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्थापित करने के लिए स्वीकृत किया। वर्ष 2020 में महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती है, जिनका जन्म 2 अक्टूबर 1869 को गुजरात के पोरबंदर में हुआ था।

महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर न्याय विभाग ने "श्रमदान" अभियान का आयोजन किया

नयी दिल्ली में स्थित भारत सरकार के न्याय विभाग (जैसलमेर हाउस) ने दो अक्टूबर 2020 को महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर "श्रमदान" अभियान का आयोजन किया गया। न्याय विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने स्वच्छता अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया और कार्यालय परिसर की अच्छी तरह से सफाई की गई।

एयर मार्शल विक्रम सिंह ने 01 अक्‍तूबर, 2020 को भारतीय वायुसेना के पश्चिमी कमान मुख्‍यालय के वरिष्‍ठ एयर स्‍टाफ अधिकारी का पदभार संभाला

एयर मार्शल विक्रम सिंह ने 01 अक्तूबर, 2020 को भारतीय वायुसेना के पश्चिमी कमान मुख्यालय के वरिष्ठं एयर स्टा‍फ अधिकारी का पदभार संभाला। उन्‍हें 21 दिसम्‍बर, 1984 को युद्धक विमानों के बेड़े में कमीशन दिया गया था। एयर मार्शल सिंह साउथ अफ्रीका के प्रिटोरिया से फ्लाइंग इंस्‍ट्रक्टर कोर्स, एक्‍सपेरिमेंटल फ्लाइट टेस्‍ट कोर्स और स्‍टाफ कोर्स करने से पहले ही मिग-21 और मिराज-2000 की उड़ानें भर चुके थे।

अहमदाबाद के साबरमती केन्‍द्रीय कारागार ने महात्‍मा गांधी की 151वीं जयंती पर रेडियो प्रीजन रेडियो स्‍टेशन का शुभारंभ किया

गुजरात में अहमदाबाद के साबरमती में केन्‍द्रीय कारागार ने महात्‍मा गांधी की 151वीं जयंती के अवसर पर रेडियो प्रीजन नाम के रेडियो स्‍टेशन का शुभारंभ किया है। इस रेडियो स्‍टेशन के जरिये जेल परिसर के भीतर रहने वालों को शैक्षिक, कानूनी और स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी विषयों की जानकारी दी जायेगी। यह रेडियो स्‍टेशन फाइबर केबल नेटवर्क पर आधारित है और जेल परिसर के भीतर से ही संचालित किया जाता है। भविष्‍य में महिला कारागार और नये कारागार परिसरों में भी इसका विस्‍तार किया जायेगा।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.