Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 October 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अटल टनल राष्‍ट्र को समर्पित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने मनाली में दक्षिण पोर्टल पर दुनिया की सबसे लम्‍बी राजमार्ग टनल – अटल टनल राष्‍ट्र को समर्पित की। यह टनल 9.02 किलोमीटर लंबी है, जो पूरे साल मनाली को लाहौल-स्पीति घाटी से जोड़ती है। इससे पहले, यह घाटी भारी बर्फबारी के कारण लगभग 6 महीने तक अलग-थलग रहती थी। यह टनल हिमालय की पीरपंजाल पर्वतमाला में औसत समुद्र तल (एमएसएल) से 3000 मीटर (10,000 फीट) की ऊंचाई पर अति-आधुनिक सुविधाओं के साथ बनाई गई है। यह टनल मनाली और लेह के बीच सड़क की दूरी 46 किलोमीटर कम करती है और दोनों स्‍थानों के बीच लगने वाले समय में भी लगभग 4 से 5 घंटे की बचत करती है। यह टनल सेमी ट्रांसवर्स वेंटिलेशन सिस्टम, एससीएडीए नियंत्रित अग्निशमन, रोशनी और निगरानी प्रणालियों सहित अति-आधुनिक इलेक्‍ट्रो-मैकेनिकल प्रणालियों से युक्‍त है। इस टनल में पर्याप्‍त सुरक्षा सुविधाएं भी उपलब्‍ध कराई गई हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने इस टनल में दक्षिण पोर्टल से उत्‍तरी पोर्टल तक यात्रा की और मुख्‍य टनल में ही बनाई गई आपातकालीन टनल का भी निरीक्षण किया। उन्‍होंने इस अवसर पर ‘द मेकिंग ऑफ अटल टनल’ पर एक चित्रात्‍मक प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

पर्यटन मंत्रालय ने देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के तहत महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर "चरखे पे चर्चा" वेबिनार का आयोजन किया

पर्यटन मंत्रालय ने देखो अपना देश वेबिनार श्रृंखला के तहत महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर 02 अक्टूबर, 2020 को एक वेबिनार "चरखे पे चर्चा" का आयोजन किया। वेबिनार का विषय "चरखे पे चर्चा" था, जिसमें चरखा और खादी पर ध्यान केंद्रित किया गया है। खादी, राष्ट्र का नैतिक परिधान है जो स्वराज्य और स्वावलंबन का एक रूपक है। विश्व इतिहास में कहीं भी आपको भारत के मामले की तरह एक कपड़े के आसपास उपनिवेशवाद विरोधी कहानी नहीं मिलेगी। विदेशी कपड़े के बहिष्कार से लेकर हैंडस्पून, हैंडवॉन्च खद्दर, चरखा भारत के लिए एक राजनीतिक और भावनात्मक प्रतीक है और यह कहानी एक व्यक्ति महात्मा गांधी का उपहार है, जिनकी दृष्टि एक आत्मनिर्भर गांव और आध्यात्मिक सफाई के लिए सभी को चरखे के सूत से बंधना था।

मोटर वाहन ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए भारत और रूस के बीच पहला वेबिनार आयोजित

मोटर वाहन ईंधन के रूप में प्राकृतिक गैस के उपयोग पर भारत सरकार के पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय तथा रूस के ऊर्जा मंत्रालय के बीच पहली बार एक वेबिनार का आयोजन किया गया। पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सचिव श्री तरुणकपूर ने वेबिनार में अपने उद्घाटन भाषण में कहा कि परिवहन प्रणाली में प्राकृतिक गैस के उपयोग में सहयोग के लिए प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति श्री व्लादिमीर पुतिन की उपस्थिति में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय तथा रूस के ऊर्जा मंत्रालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

एसएआई ने कोविड-19 संक्रमित उच्च प्रदर्शन करने वाले एथलीट के लिए "ग्रैजुएट रिटर्न टू प्ले" (जीआरटीपी) नामक दिशा निर्देश जारी किए

भारतीय खेल प्राधिकरण (एसएआई) ने सभी एथलीट के स्वास्थ्य और फिटनेस को ध्यान में रखते हुए एसएआई केन्द्रों में प्रशिक्षण ले रहे और कोविड-19 वायरस से संक्रमित होने वाले उच्च प्रदर्शन करने वाले एथलीटों के लिए दिशा निर्देश (एसओपी) जारी किए हैं। ग्रैजुएट रिटर्न टू प्ले (जीआरटीपी) नामक नए दिशा निर्देशों के तहत सभी एसएआई अधिकारियों और केंद्रों को कोविड-19 वायरस संक्रमित होने वाले और एसएआई केन्द्रों में प्रशिक्षण ले रहे एथलीटों की प्रगति की निगरानी करने के लिए कहा गया है।

आईआईटी खड़गपुर ने घर से कोरोना केयर के लिए टेलीमेडिसिन शुरू किया

आईआईटी खड़गपुर में कंप्यूटरसाइंस एंड इंजीनियरिंग विभाग के शोधकर्ताओं ने एक टेलीमेडिसिन सिस्टम, आईमेडिएक्स (iMediX) विकसित किया है। यह प्रणाली (सिस्टम) होमकेयर (घर पर देखभाल) को अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं के साथ जोड़ती है। महामारी से उभरती जरूरतों के मद्देनजर यह प्रणाली एक फिजीशियन द्वारा दूरस्थ परामर्श (रिमोट कंसल्टेशन) के माध्यम से मरीजों को उनक घर पर गंभीर स्वास्थ्य सेवाओं की सुविधा मुहैया कराती है। इसका किसी भी अच्छे इंटरनेट ब्राउज़र और मोबाइल डिवाइस के माध्यम से इस्तेमाल किया जा सकता है। इस प्रणाली में एक मरीज अपनी ईमेल आईडी या मोबाइल नंबर से साइन-अप करके अपना एक अकाउंट बना लेता है। फिर मरीज अस्पताल में एक विभाग को चुनकर, अपनी मुख्य समस्याएं दर्ज करके और स्कैन किए गए सभी जरूरी मेडिकल रिकॉर्ड को अपलोड करके परामर्श के लिए अनुरोध कर सकता है। अस्पताल प्रशासन उसके अनुरोध का आकलन करता है और इससे लिए एक डॉक्टर नियुक्त करता है।

नासा ने एसएस कल्पना चावला कार्गो स्पेसक्राफ्ट लॉन्च किया

नासा ने भारतीय मूल की दिवंगत अंतरिक्ष यात्री “कल्पना चावला” के नाम पर एक वाणिज्यिक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया। इस अंतरिक्ष यान ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए 4 टन कार्गो का परिवहन किया। इस अंतरिक्ष यान का निर्माण एक वर्जीनिया बेस्ड कंपनी नॉर्थ्रॉप ग्रुमैन द्वारा किया गया था। इसके पास वर्तमान में नासा के लिए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए रीसप्लाई अनुबंध है। यह एक एयरोस्पेस और रक्षा प्रौद्योगिकी कंपनी है। इस कंपनी ने अंतरिक्ष यान का नाम भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री कल्पना चावला के नाम पर रखा है जिनकी मृत्यु 2003 के कोलंबिया अंतरिक्ष यान त्रासदी में छह अन्य अंतरिक्ष यात्रियों के साथ हुई थी।

सरकार ने कोरोना महामारी के दौरान दो करोड रूपये तक के ऋणों की छह महीने की किश्त पर चक्रवृद्धि ब्याज माफ किया

छोटे ऋण लेने वाले व्‍यक्तियों और छोटे तथा लघु उद्योगों को राहत देते हुए केंद्र सरकार ने उच्‍चतम न्‍यायालय से सहमति जताई है कि कोविड-19 महामारी में छह महीने की छूट के दौरान दो करोड़ रुपये तक ऋण के ब्‍याज पर ब्‍याज - चक्रवृद्धि ब्‍याज नहीं लिया जाएगा। सरकार ने कोविड महामारी के दौरान छोटे उद्योगों को और व्‍यक्तिगत ऋण लेने वाले लोगों को ऋण चुकाने में छह महीने की स्‍वैच्छिक छूट देने का प्रावधान किया था। सरकार को इसका प्रावधान करने के लिए संसद से अनुमति लेनी होगी और इससे छोटे उद्योगों को तीन दशमलव सात लाख करोड़ रुपये की मदद मिलेगी। इसके अलावा गरीब कल्‍याण और आत्‍मनिर्भर पैकेज के जरिए सरकार आवास ऋण लेने वाले लोगों को 70 हजार करोड़ रुपये का भुगतान कर चुकी है।

अब्दुल कलाम द्वीप से शौर्य मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा के बालेश्वर जिला अंतर्गत चांदीपुर स्थित अब्दुल कलाम द्वीप एलसी-4 से शौर्य नामक मिसाइल का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल अपेक्षाकृत हल्की है और आसानी से इसका संचालन किया जा सकता है। जमीन से जमीन पर 800 किलोमीटर दूर तक किसी भी लक्ष्य को मार गिराने में पूरी तरह से सक्षम यह मिसाइल काफी ताकतवर मानी जा रही है। उल्लेखनीय है कि यह मिसाइल पनडुब्बी से लांच की जाने वाली बैलेस्टिक मिसाइल का जमीनी रूप है।

राज्यसभा सांसद संजय सिंह को एमजीएनएफ के गांधी पुरस्कार के लिए चुना

आम आदमी पार्टी(आप) के राज्यसभा सांसद संजय सिंह को महात्मा गांधी नेशनल फाउंडेशन ने ‘गांधी पुरस्कार' के लिए चुना है। फाउंडेशन के अध्यक्ष ईबी जे जोस ने बताया कि सिंह ने इजरायल में एक निजी कंपनी की बीयर की बोतलों पर महात्मा गांधी के चित्रों को हटाने के लिए भारत के कूटनीतिक हस्तक्षेप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। अगले वर्ष जनवरी में नयी दिल्ली में एक समारोह में उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ‘आप' सांसद को यह पुरस्कार प्रदान करेंगे। इस पुरस्कार के तहत महात्मा गांधी की एक मूर्ति, 25,001 रुपये नकद और एक प्रमाणपत्र दिया जाता है।

भारतीय रेलवे ने फ्रेट बिजनेस डेवलपमेंट के लिए पोर्टल लॉन्च किया

रेलवे ने अपने माल ढुलाई ग्राहकों के लिए विशिष्ट रूप से एक पोर्टल तैयार किया है। इससे माल ढुलाई कराने वाले ग्राहक न केवल सीधे अधिकारियों से जुड़ सकेंगे, बल्कि वे इसपर अपनी शिकायतें भी दर्ज कर सकेंगे। रेलवे ने अपने ढुलाई दायरे में विस्तार तथा राजस्व बढ़ाने की दृष्टि से यह कदम उठाया है। रेल बोर्ड के निर्देश पर रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र (क्रिस) की टीम ने ढुलाई कारोबार विकास/Freight Business Development (एफबीडी) पोर्टल विकसित किया है।

मुंबई ने किया अपनी जैव विविधता का मानचित्रण

मुंबई में पाए जाने वाले प्राकृतिक संसाधनों को देखने हेतु मुंबई के नागरिकों को सशक्त बनाने के लिए यह अपने प्रकार का प्रथम प्रयास किया गया है, जिसमें शहर के वन्यजीव आकर्षण के केंद्र, मैंग्रोव वन, शहरी हरित स्थानों और शहर में देखी जा सकने वाली 90 से अधिक प्रजातियों को दर्शाने के लिए शहर की जैव विविधता का मानचित्रण किया गया है। ग्रीन ह्यूमर के उपनाम से लोकप्रिय रोहन चक्रवर्ती द्वारा इस मानचित्र का निर्माण किया गया है। यह मानचित्र मुंबई निवासियों के लिए एक अनुस्मारक के रूप में काम करेगा जिससे कि वे मुंबई की जैव विविधता की रक्षा के लिए कदम उठायें, जो कि असतत विकास के कारण खतरे में है। यह मुंबई के मैजिक मंत्रालय द्वारा प्रारम्भ किये गए एक अभियान “बायोडायवर्सिटी बाई द बे” (Biodiversity by the Bay) का एक भाग है।

बोरिस जॉनसन ब्रेक्सिट पर वॉन डेर लेयन के साथ वार्ता करेंगे

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयन के साथ वर्तमान पोस्ट-ब्रेक्सिट वार्ता और आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कदमों पर चर्चा करने के लिए बातचीत करेंगे। यूरोपीय संघ के आयोग द्वारा ब्रिटेन के खिलाफ एक उल्लंघन प्रक्रिया शुरू करने के कदम की घोषणा के बाद यह निर्णय लिया गया था।द्विपक्षीय ब्रेक्सिट समझौते के कुछ हिस्सों को खत्म करने वाले विवादास्पद बिल को पारित करने की लंदन की योजनाओं के बाद यह कदम उठाया गया था। यह विवाद लड़ाई ब्रेक्सिट के बाद के एक व्यापार सौदा बिल है जिसे यू.के. ने पारित किया है। ब्रिटेन के अनुसार, यह विवादास्पद कानून यूनाइटेड किंगडम के चार घटक राष्ट्रों के बीच एक बाधा मुक्त व्यापार सुनिश्चित करेगा, जबकि यूरोपीय संघ ब्रिटेन पर वापसी समझौते के “good faith” को भंग करने का आरोप लगा रहा है। यह विवाद तब पैदा हुआ है जब ब्रिटेन और यूरोपीय संघ ब्रेक्सिट के बाद के सौदे पर बातचीत के अंतिम दौर में हैं।

अर्जुन मुंडा ने जनजातीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का किया शुभारंभ

केंद्रीय जनजातीय कार्य मंत्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय उद्यमिता विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया है। तीन साल की इस पहल को जनजातीय मामलों के मंत्रालय और शीर्ष उद्योग निकाय एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (ASSOCHAM) द्वारा द्वारा संयुक्त रूप से लॉन्च किया गया है। यह पहल आदिवासी समुदायों की क्षमता का विकास करेगी और सामाजिक-आर्थिक विकास में उनके योगदान को बढ़ाने के लिए उनकी क्षमताओं का निर्माण करेगी। 'आदिवासी उद्यमिता विकास कार्यक्रम लॉन्च' के दौरान महात्मा गांधी की जयंती और वंचितों, हाशिए पर रहने वाले लोगों के उत्थान, समावेश और सशक्तीकरण को चिन्हित करने के लिए, एसोचैम ने 'खादी: इंडिपेंडेंट ऑफ इंडिपेंडेंट आत्मनिर्भर भारत' शीर्षक वेबिनार भी आयोजित किया।

पश्चिम बंगाल ने सड़क मरम्मत योजना "पथश्री अभियान" का किया शुभारंभ

पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा "पथश्री अभियान" नामक एक नई योजना की शुरूआत की गई है। यह एक सड़क मरम्मत योजना है, जहां राज्य भर की 12,000 किलोमीटर वाली सड़कों के 7,000 खंड से अधिक हिस्सों की मिशन मोड में और समयबद्ध तरीके से मरम्मत की जाएगी। पश्चिम बंगाल सरकार ने इन सड़कों की एक सूची तैयार की है, जिन्हें नई योजना के तहत मरम्मत किया जाएगा, जहां राज्य के लोग सरकार की 'दीदी के बोलो' पहल के माध्यम से मुख्यमंत्री तक पहुंच सकेंगे।

असम सीएम ने ऑनलाइन पेंशन सबमिशन और ट्रैकिंग पोर्टल 'कृतज्ञता' का किया शुभारंभ

असम के मुख्यमंत्री ने ऑनलाइन पेंशन सबमिशन और ट्रैकिंग सिस्टम "कृतज्ञता" नामक एक नया पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को पेंशनभोगियों को उनके पेंशन संबंधी दावों का निपटान करने के लिए शुरू किया गया है। पोर्टल की मदद से सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी पेंशन से संबंधित कागजात ऑनलाइन जमा कर सकेंगे और उन्हें अपनी पेंशन की स्थिति की जांच करने का अवसर भी मिलेगा। इस पोर्टल को भारत सरकार के "भविष्य" पोर्टल के अनुरूप लॉन्च किया गया है।

भारत के सी-130जे सुपर हरक्यूलिस फ्लीट के लिए पेंटागन ने दी नौ करोड़ डॉलर की बिक्री की मंजूरी

पेंटागन ने C-130J Super Hercules (सी-130 जे सुपर हरक्यूलिस) कार्गो विमान के बेड़े के लिए नौ करोड़ यूएस डॉलर के कलपुर्जे, उपकरण, स्पेयर पार्ट्स और लॉजिस्टिक सहयोग खरीदने के भारत के अनुरोध को मंजूरी दे दी है। भारत ने जिन सामानों का ऑर्डर दिया है, उनमें एयरक्राफ्ट के लिए उपयोग किए जा सकने वाले पार्ट्स, रिपेयर और रिटर्न पार्ट्स, ग्राउंड सपोर्ट और उपकरण, CAD/PAD अग्निशामक कार्टरिज, फ्लेयर कार्टरिज, BBU-35/B कार्टिज इंपल्स स्क्बिस शामिल हैं।

असंगठित क्षेत्र के कामगारों, सूक्ष्म उद्यमों को 19 लाख डॉलर की मदद देगा अमेरिका

अमेरिका कोविड-19 की वजह से आजीविका गंवाने वाले कमजोर वर्ग के लोगों मसलन असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों तथा सूक्ष्म उद्यमों की मदद के लिए 19 लाख डॉलर की मदद देगा। अमेरिका की अंतरराष्ट्रीय विकास एजेंसी (यूएसएड) यह मदद अमेरिका के लोगों के जरिये उपलब्ध करा रही है। भारत में अमेरिका के राजदूत केनेथ आई जस्टर ने कहा कि हम इस मदद के जरिये स्थानीय अर्थव्यवस्था के पुनर्निर्माण में मदद करेंगे। साथ ही ऐसे लोगों की सहायता की जाएगी जो इस महामारी से सबसे अधिक प्रभावित हुए हैं।

स्मृति ईरानी ने महिलाओं पर चौथे विश्व सम्मेलन की 25 वीं वर्षगांठ में भाग लिया

संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में महिलाओं पर चौथे विश्‍व सम्‍मेलन को संबोधित करते हुए भारत ने कहा कि वह अपने विकास के एजेंडे के सभी पहलुओं में लैंगिक समानता और महिला सशक्तीकरण पर बल दे रहा है। भारत का प्रतिनिधित्‍व करते हुए केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने महासभा में कहा कि हम महिलाओं के विकास के साथ साथ महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास के प्रतिमान को लेकर आगे बढ़े हैं। मौजूदा वक्‍त में भारत सभी क्षेत्रों में लैंगिक समानता सुनिश्चित करने और लैगिक भेदभाव के सभी रूपों को खत्म करने पर बल दे रहा है।

इंडियन बैंक ने तमिलनाडु के मछुआरों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना शुरू की

इंडियन बैंक ने तमिलनाडु में मछुआरों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड ऋण योजना शुरू की है। एक बयान के अनुसार, इस योजना के तहत, कम ब्याज दर के साथ कार्यशील पूंजी के रूप में 2 लाख तक के किसान क्रेडिट कार्ड ऋण प्रदान किए जाएंगे। मछुआरे यंत्रीकृत नाव के विवरण के साथ मत्स्य विभाग के माध्यम से आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

Virgin Hyperloop और Bangalore International Airport Limited, द्वारा व्यावहार्यता अध्ययन करने के लिए अभिनव साझेदारी की घोषणा

हाइपरलूप तकनीक में श्रेणी की प्रमुख कंपनी Virgin Hyperloop और पुरस्कार विजेता Kempegowda International Airport, Bengaluru (KIAB/ BLR Airport) के संचालक Bangalore International Airport Limited (BIAL) ने BLR Airport की ओर से प्रस्तावित हाइपरलूप कॉरिडोर के लिए व्यावहार्यता अध्ययन संचालित करने के लिए अपनी तरह के पहले समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता पुष्‍पा भावे का मुंबई में निधन

जानी-मानी सामाजिक कार्यकर्ता पुष्‍पा भावे का मुंबई में लंबी बीमारी के बाद निधन हो गया था। वे 81 वर्ष की थीं। सुश्री पुष्‍पा भावे अपने विद्यार्थी जीवन से ही राष्‍ट्र सेवा दल और लोकतांत्रिक आंदोलनों से जुड़ीं थीं। उन्‍होंने आम नागरिकों के अधिकारों के लिए कड़ा संघर्ष किया। सुश्री पुष्‍पा भावे ने संयुक्‍त महाराष्‍ट्र आंदोलन और गोवा मुक्ति आंदोलन में भाग लिया था। आपातकाल के दौरान उन्‍होंने भूमिगत होने वाले राजनीतिक कार्यकर्ताओं को अपने घर में शरण दी थी। महाराष्‍ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे, उपमुख्यमंत्री अजित पवार और कई सामाजिक कार्यकर्ताओं ने पुष्‍पा भावे के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

उप्र में होगी नौकरी की गारंटी, बनेगा आयोग

उत्तर प्रदेश सरकार की मंशा है कि हर घर में कम से कम एक युवा नौकरीशुदा जरूर हो। इसके लिए सरकार एक नया नियामक आयोग बनाने की तैयारी में है। रोजगार की गारंटी वाले इस प्रस्ताव को अमल में लाने के लिए सरकार संवैधानिक संस्था के रूप में रोजगार आयोग का गठन करने पर विचार कर रही है। इस आयोग के मुखिया रोजगार आयुक्त होंगे। उनका पद मुख्य सचिव के समतुल्य होगा।

12 घंटे में यूएस का बेस्ट सेलिंग बुक बना प्रियंका का मेमॉयर अनफिनिश्ड

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा की बुक मेमॉयर अनफिनिश्ड को मात्र 12 घंटे में यूएस में बेस्ट सीलिंग बुक की उपलब्धि मिली है।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.