Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 October 2020

कोयला खदान भविष्य निधि संगठनः ‘सुनिधि’ परियोजना शुरू

सरकार ने महत्वकांक्षी सूचना प्रौद्योगिकी परियोजना ‘सुनिधि’ शुरू किये जाने की घोषणा की। इस पहल का मकसद कोयला खदान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफओ) की भविष्य निधि और पेंशन से जुड़ी सभी गतिविधियों को डिजिटल रूप देना है। सीएमपीएफओ कोयला मंत्रालय के अंतर्गत एक सांवधिक निकाय है जो कोयला खदान कर्मचारियों के लिये भविष्य निधि की विभिन्न योजनाओं, पेंशन और जमा संबंद्ध बीमा योजनाओं का प्रबंधन करता है। कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘महात्मा गांधी की 151 जयंती के शुभ अवसर पर सीएमपीएफओ ‘सुपीरियर न्यू-जनरेशन इंफॉर्मेशन एंड डेटा हैंडलिंग इनिशिएटिव (सुनिधि) योजना की शुरुआत कर रहा है।

प्रधानमंत्री ने आईसीसीआर द्वारा वस्त्र परम्पराओं पर आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार को संबोधित किया

वस्त्र परम्पराओं पर आईसीसीआर द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय वेबिनार को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने संबोधित किया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने “रिश्तों की बुनाई : वस्त्र परम्पराएँ” विषय पर आयोजित इस सम्मेलन के माध्यम से दुनिया के विभिन्न भागों से लोगों को एक मंच पर लाने के प्रयास हेतु भारतीय संस्कृति संबंध परिषद और उत्तर प्रदेश डिजाइन संस्थान के प्रयासों के लिए उनकी सराहना की। उन्होंने कहा कि वस्त्र क्षेत्र में हमारे इतिहास और विविधता झलक और व्यापक अवसर उपलब्ध कराने की इसकी क्षमता कोई भी देख सकता है।

आईसीएमआर ने कोरोना ट्रीटमेंट के लिए तैयार किया खास एंटीसिरम

हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई लिमिटेड और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोरोना वायरस के इलाज और प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाने के लिए एंटीसिरम तैयार किया है। ये जानवरों में तैयार किया गया है जिससे मानव शरीर में कोरोना से लड़ने के लिए एंटीबॉडी बनेगी। मेडिकल साइंस में तरह के उपाय पहले भी रैबीज, हेपेटाइटिस बी, वैक्सीनिया वायरस, टेटनस, बोटुलिज़्म और डिप्थीरिया जैसे कई वायरल और बैक्टीरियल संक्रमणों को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किए गए हैं।

बेलारूस, ईरान, अमेरिका और निकारागुआ के कार्यकर्ताओं ने 2020 का राइट लाइवलीहुड अवार्ड जीता

क़ैदी ईरानी मानवाधिकार वकील नसरीन सोतौदेह(Nasrin Sotoudeh), अमेरिकी नागरिक अधिकार वकील ब्रायन स्टीवेन्सन(Bryan Stevenson), निकारागुआ की स्वदेशी अधिकार और पर्यावरण कार्यकर्ता लोटेरी कनिंघम व्रेन (Lottie Cunningham Wren)और बेलारूस के लोकतंत्र कार्यकर्ता एलेस बियालत्स्की(Ales Bialiatski) और गैर-सरकारी संगठन Human Rights Centre “Viasna” 2020 राइट लाइवलीहुड लॉरेट्स(पुरस्कार विजेता) के रूप में चुने गए हैं। राइट लाइवलीहुड अवार्ड, जिसे व्यापक रूप से "अल्टरनेटिव नोबेल पुरस्कार" के रूप में जाना जाता है, 1980 से साहसी चेंजमेकर्स को सम्मानित कर रहा है।

पुरस्कार विजेतादेश
Nasrin Sotoudeh Iran
Bryan StevensonUSA
Lottie Cunningham WrenNicaragua
Ales BialiatskiBelarus

CII फाउंडेशन को फसल अवशेष प्रबंधन पर अपने काम के लिए UNSDG एक्शन अवार्ड 2020

फसल अवशेष प्रबंधन पर सीआईआई फाउंडेशन के काम को ‘Integration, Convergence, Joint Action and Holistic Solution Approach – Industry’ श्रेणी के तहत पंजाब सरकार के साथ साझेदारी में UNDP द्वारा संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (UNSDG) एक्शन अवार्ड से सम्मानित किया गया है। एसडीजी एक्शन अवार्ड्स उन बदलाव निर्माताओं के प्रयासों को पहचानते हैं जो दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। यह एसडीजी एक्शन अवार्ड का तीसरा संस्करण है जो उन उत्कृष्ट पहलों की पहचान करता है जो सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की उपलब्धि के लिए तेजी से कार्रवाई कर रहे हैं।

जहाजों से तेल छलकने की घटनाओं पर नजर रखेंगे भारत-फ्रांस के सेटेलाइट

फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सेन्स का कहना है कि भारत और फ्रांस की ओर से संयुक्त रूप से लांच किए गए कई निगरानी सेटेलाइटों के जरिये हिंद महासागर क्षेत्र में जहाजों से अवैध रूप से तेल छलकने पर नजर रखी जाएगी। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो और फ्रांस की अंतरिक्ष एजेंसी सेन्स ने पिछले साल अगस्त में उपग्रहों के एक समूह को विकसित करने की योजना बनाई थी। ये सेटेलाइट दूरसंचार के उपकरणों, ऑप्टिकल रिमोट सेंसिंग उपकरणों और रडार से लैस होंगे। यह दुनिया की पहली अंतरिक्ष आधारित प्रणाली होगी जो समुद्र में जहाजों की आवाजाही पर लगातार पैनी नजर रखेगी। इन उपग्रहों का निगरानी केंद्र भारत में ही स्थित होगा। सेन्स और इसरो कई मौसम संबंधी उपग्रहों का भी संचालन करते हैं। तृष्णा नाम का एक उच्च स्तरीय थर्मल इंफ्रेडेड ऑब्जर्वर भी भारत-फ्रांस उपग्रहों का अहम हिस्सा होगा। भारत के पहले अंतरिक्ष मानव मिशन गगनयान पर भी दोनों देशों की अंतरिक्ष एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं। फ्रांस भारत के वीनस मिशन का भी हिस्सा होगा।

जनमत संग्रह: फ्रांस से अलग नहीं होगा न्यू कैलेडोनिया

न्यू कैलेडोनिया फ्रांस से अलग नहीं होगा। आजादी के लिए हुए जनमत संग्रह में लोगों ने इसके विरोध में मतदान किया। अगर यहां के लोग आजादी का समर्थन करते तो फ्रांस के हाथ से प्रशांत क्षेत्र में स्थित सबसे बड़ा आयात क्षेत्र हाथ से निकल जाता।खास बात यह है कि इस क्षेत्र में चीन अपना दबदबा बढ़ाता जा रहा है। इस निर्णय से फ्रांस के औपनिवेशिक गौरव को भी चोट पहुंचती, जिसकी पहुंच कभी कैरेबियन सागर, अफ्रीका के बड़े हिस्से, एशिया और प्रशांत क्षेत्र तक थी। न्यू कैलेडोनिया 1853 से फ्रांस का हिस्सा है और यह दक्षिण-पश्चिम प्रशांत का एक सुदूर द्वीप क्षेत्र है।

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने एक कॉफ़ी-टेबल बुक "बापू - द अनफॉरगेटेबल" लॉन्च की

महात्मा गांधी की 151 वीं जयंती के अवसर पर, दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली अभिलेखागार और कला, संस्कृति और भाषा विभाग, दिल्ली सरकार द्वारा आयोजित एक आभासी कार्यक्रम में कॉफी टेबल बुक “Bapu - The unforgettable” लॉन्च की।

आनंद नीलकंठन की पहली किड की किताब: "द वेरी, एक्सट्रीमली, मोस्ट नॉटी एशुरा टेल्स फॉर किड्स"

बाहुबली सिरीज के लेखक आनंद नीलकंठन अपनी पहली बच्चों की किताब The Very, Extremely, Most Naughty Asura Tales for Kids लिखी है। इसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय के तहत पफिंस पब्लिशर्स प्राइवेट लिमिटेड ने प्रकाशित किया है, जिसमें कथा के साथ-साथ पूर्ण-रंग चित्रण है।

पंजाब के मुख्यमंत्री ने 750 ग्रामीण स्टेडियमों के निर्माण की डिजिटल शुरूआत की

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने राज्य में 750 ग्रामीण स्टेडियमों और खेल के मैदानों के निर्माण कार्य की डिजिटल माध्यम से शुरूआत की । ग्रामीण इलाकों में 750 स्टेडियम का निर्माण 105 करोड़ रुपये की लागत से राज्य सरकार के ग्रामीण बदलाव रणनीति और ‘तंदुरूस्त पंजाब मिशन’ के तहत किया जा रहा है। सरकार ने 2020-21 में प्रति प्रखंड में कम से कम पांच स्टेडियम के निर्माण का लक्ष्य रखा है।

6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डेटा अब 'ग्राम दर्शन' पोर्टल पर

हरियाणा में पंचायतों के संपूर्ण रिकॉर्ड को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाने की दिशा में एक कदम और बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने वर्चुअल माध्यम से ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल पर राज्य की 6197 ग्राम पंचायतों का संपूर्ण डेटा उपलब्ध होगा। ‘ग्राम दर्शन’ पोर्टल पर अब हरियाणा के प्रत्येक गांव की पूरी हो चुकी विकास परियोजनाओं की जानकारी डिजिटल रूप से उपलब्ध होगी। साथ ही, ग्राम पंचायत में करवाए जाने वाले आवश्यक कार्यों की सूची भी इस पोर्टल पर मिलेगी। दुनिया में कहीं भी बैठा कोई भी व्यक्ति ग्राम पंचायतों का विवरण देख सकेगा।

राजस्थान सरकार ने कोविड-19 पर जनजागरण अभियान शुरू किया

कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus infection) से बचाव के लिए राजस्थान में जनजागरण अभियान (Public awareness campaign) चलेगा। अभियान की शुरुआत 2 अक्टूबर से हुई। जिन जिलों में धारा 144 लगी है वहां बड़े स्तर अभियान चलेगा। अभियान के दौरान लोगों को मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के लिए जागरूक किया जाएगा। यह अभियान कोरोना के खिलाफ राज्यव्यापी जन आंदोलन के हिस्से के रूप में 31 अक्टूबर तक चलाया जाएगा।

कोलकता के पूर्व-पश्चिम मेट्रो कारिडोर पर साल्‍ट लेक सेक्‍टर पांच के लिए पहली मेट्रो ट्रेन शुरू

रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कोलकता के पूर्व-पश्चिम मेट्रो कारिडोर पर फूलबागान स्‍टेशन का ऑनलाइन उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने साल्‍ट लेक सेक्‍टर पांच से फूलबागान के लिए पहली मेट्रो ट्रेन की शुरूआत भी की। श्री गोयल ने कहा कि सेक्‍टर पांच और हावड़ा मैदान को जोड़ने वाला सोलह दशमलव पांच- पांच किलोमीटर लम्‍बे इस कारिडोर के दिसम्‍बर 2021 तक पूरा होने के संभावना है।

सौर विनिर्माण पर आयोजित ‘इंडिया पीवी-ऐज़ 2020’ में शीर्ष नीति निर्माता संबोधित करेंगे

भारत में अत्याधुनिक पीवी(photovoltaics)-विनिर्माण को उत्‍प्रेरित करने के लिए नीति आयोग, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय तथा इन्‍वेस्‍ट इंडिया 06 अक्‍टूबर, 2020 को वैश्विक संगोष्‍ठी ‘इंडिया पीवी-ऐज़ 2020’ (वैश्विक विकास के लिए उन्नत डेटा) का वर्चुअली आयोजन कर रहे हैं। एक पूर्ण सत्र के बाद ‘वेफर्स एंड सेल्‍स’, 'मॉड्यूल्‍स एंड प्रोडक्शन इक्विपमेंट' और सप्‍लाई चैन के बारे में सत्रों का आयोजन किया जाएगा। पीवी विनिर्माण पर ‘निवेशकों का सम्‍मेलन’ भी शामिल है, जिसमें तमिलनाडु, महाराष्‍ट्र और आंध्र प्रदेश राज्‍य भाग लेंगे। इसके बाद 'इन्‍वेस्‍टर्ज़ राउंडटेबल' का आयोजन होगा, जिसमें किफायती वित्तपोषण, अत्याधुनिक सौर विनिर्माण आदि के पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण में विकासकर्ताओं की भूमिका जैसे भारत के सौर विनिर्माण क्षेत्र से संबंधित मुद्दों के बारे में चर्चा और विचार-विमर्श किया जाएगा।

गुजरात उच्‍च न्‍यायालय हर एक महत्‍वपूर्ण फैसला गुजराती भाषा में अपनी बेवसाइट पर अपलोड करेगा

गुजरात उच्‍च न्‍यायालय ने प्रतिदिन एक महत्‍वपूर्ण फैसले को गुजराती भाषा में अपनी बेवसाइट पर अपलोड करने का फैसला किया है। महात्‍मा गांधी की जयंती 2 अक्‍टूबर से यह विशेष व्‍यवस्‍था शुरू कर दी गई है।

निशानेबाज श्रेयसी सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल

राष्‍ट्रीय निशानेबाज श्रेयसी सिंह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं। पार्टी महासचिव भूपेन्‍द्र यादव और अरुण सिंह की उपस्थिति में सुश्री श्रेयसी सिंह ने भाजपा की सदस्‍यता ग्रहण की। वे पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पुत्री हैं।

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेन्‍द्र सिंह द्वारा असम की धरोहर पर एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जितेन्‍द्र सिंह ने असम की धरोहर पर एक कॉफी टेबल बुक ‘ Discovering the Heritage of Assam’ का विमोचन किया। इस पुस्‍तक की प्रस्‍तावना प्रसिद्ध अभिनेता अमिताभ बच्‍चन ने लिखी है और इसे पेंगुईन ने प्रकाशित किया है। इस पुस्‍तक में पूर्वोत्‍तर के सबसे बड़े राज्‍य के आदिवासी समूहों की धरोहर, विश्‍वास, परम्‍पराओं तथा रीति रिवाजों के बारे में चित्र दिये गये हैं। इस पुस्‍तक को भारतीय राजस्‍व सेवा के अधिकारी पद्मपानी बोरा ने तैयार किया है। केन्‍द्रीय मंत्री ने कहा कि यह पुस्‍तक असम के कई अनजाने पहलुओं को समझने में मदद करेगी।

बीओबी क्रेडिट कार्ड के चार नए वेरिएंट लॉन्च करने के लिए मास्टरकार्ड के साथ बीओबी फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड पार्टनर्स

BOB फाइनेंशियल सॉल्यूशंस लिमिटेड (BFSL), बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। मास्टरकार्ड के साथ, बीएफएसएल ने अपने ग्राहकों के लिए चार नए क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए, जिसमें समृद्ध और साथ ही पहली बार क्रेडिट कार्ड के मालिक भी शामिल थे। देश के प्रतिष्ठित पेशेवर संस्थानों के साथ दो अन्य क्रेडिट कार्ड लॉन्च किए गए हैं।

नरेंद्र सिंह तोमर ने पीएनबी के वित्तीय समावेशन पहल ग्राम संपर्क अभियान की शुरुआत की

राज्य के स्वामित्व वाले पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष्य में एक वित्तीय समावेशन और साक्षरता पहल 'ग्राम संपर्क अभियान' शुरू किया। देशव्यापी अभियान कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमरद्वारा शुरू किया गया। यह अभियान चार प्रमुख विषयों - डिजिटल, क्रेडिट, सामाजिक सुरक्षा और वित्तीय साक्षरता पर केंद्रित है, जो विभिन्न गतिविधियों को बढ़ावा देगा औरआत्मानिर्भर भारत के पोषित विषय को निर्धारित करेगा।

सीएससी ने हेल्प एज इंडिया के साथ हाथ मिलाया

काॅमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने हेल्प एज इंडिया के साथ वरिष्ठ नागरिकों को डिजिटल लिटरेसी प्रदान केरने के लिए हाथ मिलाया है। हेल्प एज इंडिया देश भर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए कार्य करने वाली संस्था है। इस करार के तहत काॅमन सर्विस सेंटर हेल्प एज इंडिया के माध्यम से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर चुनिंदा राज्यों में 55 वर्ष की आयु से ऊपर के लोगों को डिजिटल लिटरेसी प्रदान करेगा।

एस. एन. बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज के वैज्ञानिकों ने अल्सर पैदा करने वाले गैस्ट्रिक रोगाणु का पता लगाने के लिए नया "ब्रेथप्रिंट" खोजा

सांस छोड़ना जल्द ही उस बैक्टीरिया का पता लगाने में मदद कर सकता है जो पेट को संक्रमित करते हुए गैस्ट्रेटिस के विभिन्न रूप और अंततः गैस्ट्रिक कैंसर पैदा करता है। वैज्ञानिकों ने सांस में पाया जाने वाला "ब्रेथप्रिंट" नामक एक बायोमार्कर की मदद से उस बैक्टीरिया का शीघ्र पता लगाने का एक तरीका खोज निकाला है, जो पेप्टिक अल्सर का कारण बनता है। भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के एक स्वायत्त संस्थान एस. एन. बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज, कोलकाता में डॉ. माणिक प्रधान एवं उनकी शोध टीम ने हाल ही में हेलिकोबैक्टर पाइलोरी का पता लगाने के लिए मानव द्वारा छोड़े गये सांस में अर्ध-भारी पानी (एचडीओ) में इस नए बायोमार्कर को देखा है। इस टीम ने मानव सांस में विभिन्न जल आण्विक प्रजातियों के अध्ययन का उपयोग किया है। इसे मानव द्वारा छोड़े गये सांस में अलग-अलग जल समस्थानिकों का पता लगाने की ‘ब्रीथोमिक्स’ विधि भी कहा जाता है। विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा समर्थित तथा तकनीकी अनुसंधान केंद्र (टीआरसी) द्वारा वित्त पोषित यह शोध हाल ही में अमेरिकन केमिकल सोसाइटी (एसीएस) के ‘एनालिटिकल केमिस्ट्री’ जर्नल में प्रकाशित हुआ था।

विष्‍णु शिवराज पांडियन ने अंतर्राष्‍ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी प्रतियोगिता में दस मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता

भारत के विष्णु शिवराज पांडियन ने पांचवीं अंतरराष्ट्रीय ऑनलाइन निशानेबाजी प्रतियोगिता की दस मीटर एयर राइफल प्रतिस्पर्धा जीत ली है। सोलह वर्षीय विष्णु ने कल 251 दशमलव 4 का स्कोर बना कर दो अंक से खिताब अपने नाम किया। फ्रांस के एटियेने जेरमॉन्ड दूसरे और ऑस्ट्रिया के मार्टिन स्ट्रैमफ्ल तीसरे स्थान पर रहे।

मिस्न के सक्कारा में मिले 59 ममी वाले ताबूत

मिस्न के प्रसिद्ध सक्कारा पिरामिडों के पास विशाल कब्रिस्तान में कम से कम 59 प्राचीन ताबूत मिले हैं। पर्यटन मंत्री खालिद-अल-अनानी ने कहा कि काइरो के दक्षिण में स्थित इस कब्रिस्तान में 59 पत्थर के ताबूत मिले हैं। अधिकतर ताबूतों में ममी हैं। तीन कुओं में मिले ताबूत 2600 साल पुराने हैं। मंत्री ने कहा, ‘मुङो लगता है कि यह एक बड़ी खोज की शुरुआत है।’

ओडिशा सरकार में मंत्री रहे बीजू जनता दल के वरिष्‍ठ नेता प्रदीप कुमार महारथी का निधन

ओडिशा सरकार में मंत्री रहे बीजू जनता दल के वरिष्‍ठ नेता प्रदीप कुमार महारथी का निधन हो गया। वे 65 वर्ष के थे। केन्‍द्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री प्रताप चन्‍द्र षडंगी के अलावा मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक तथा ओडिशा विधानसभा के अध्‍यक्ष सूर्य नारायण पात्रा ने दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि अर्पित की। प्रदीप कुमार महारथी सात बार विधायक रहे। वे राज्‍य के पीपिली विधानसभा सीट का प्रधिनिधित्‍व करते थे।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने श्‍यामजी कृष्‍ण वर्मा की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने क्रांतिकारी स्‍वतंत्रता सेनानी श्‍यामजी कृष्‍ण वर्मा की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा है कि श्री वर्मा ने अपना पूरा जीवन भारतीय स्‍वतंत्रता संग्राम को समर्पित कर दिया और वे कई राष्‍ट्रवादियों के प्रेरणा स्रोत बने रहे। श्‍यामजी कृष्‍ण वर्मा का जन्‍म 1857 में हुआ था। उन्‍होंने लंदन में इंडिया हाउस में क्रांतिकारी केन्‍द्र की स्‍थापना की थी। वे अपनी पत्रिका द इंडियन सोशियोलॉजिस्‍ट के माध्‍यम से लगातार स्‍वतंत्रता की अलख जगाते रहे।

Start the Quiz

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2020 RajasthanGyan All Rights Reserved.